विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 27 अप्रैल - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शनिवार, 27 अप्रैल 2019

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 27 अप्रैल

निर्वाचन सामग्री वितरण स्थलों की सूची जारी 

लोकसभा निर्वाचन 2019 के मतदान प्रक्रिया को सम्पादन कराने हेतु नियुक्त मतदान दलों के अधिकारियांे को 11 मई को निर्वाचन सामग्री का वितरण विधानसभावार निर्धारित स्थलों से किया जाएगा।  मतदान केन्द्रों तक रवाना होने से पहले निर्वाचन सामग्री के तहत प्रदाय की जाने वाली तमाम लिफाफो सहित अन्य स्टेशनरी सामग्री को विधिवत् रूप से विधानसभावार, मतदान केन्द्रवार पैकेट बनाने का कार्य प्रगतिरत है।  कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने बताया कि विदिशा जिले की पांचो विधानसभाएं दो संसदीय क्षेत्रों में आती है और दोनो संसदीय क्षेत्रों में एक ही दिन 12 मई को मतदान होगा। मतदान दलों को संसदीय क्षेत्रवार निर्धारित विधानसभा की निर्वाचन सामग्री सुगमता से प्राप्ति हो इसके लिए सामग्री प्रदाय स्थलों की जानकारी जारी की गई है। मतदान दल नियत स्थलों से सामग्री प्राप्ति के उपरांत निर्वाचन सामग्री वितरण स्थलों से ही सीधे मतदान केन्द्रों की ओर निर्धारित वाहनो से रवाना होगे।  कलेक्टर श्री सिंह ने बताया कि लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र क्रमांक 05 सागर के अंतर्गत विदिशा जिले की तीन विधानसभाएं शामिल है उपरोक्त तीनो विधानसभाओं के लिए निर्वाचन सामग्री 11 मई की प्रातः चार बजे से वितरण कार्य शुरू होगा। विधानसभावार जिन स्थलों से प्रदाय की जाएगी तदानुसार कुरवाई के मतदान दलों को शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कुरवाई से, सिरोंज विधानसभा के मतदान दलों को शासकीय पाॅलिटेक्निक काॅलेज लटेरी रोड़ सिरोंज से तथा शमशाबाद विधानसभा क्षेत्र के मतदान दलों को सम्राट अशोक अभियांत्रिकी संस्थान (एसएटीआई) डिग्री महाविद्यालय विदिशा से प्रदाय की जाएगी। लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र क्रमांक 18 विदिशा, रायसेन के अंतर्गत जिले की दो विधानसभाएं शामिल है। उपरोक्त विधानसभाआंे के मतदान दलों को भी 11 मई की प्रातः चार बजे से निर्वाचन सामग्री प्रदाय करने की कार्यवाही क्रियान्वित की जाएगी। निर्वाचन सामग्री वितरण स्थल के संबंध में बताया गया कि विदिशा विधानसभा के मतदान दलों को एसएटीआई डिग्री महाविद्यालय विदिशा से तथा बासौदा विधानसभा क्षेत्र के मतदान दलों को निर्वाचन सामग्री शासकीय संजय गांधी स्मृति महाविद्यालय बासौदा से प्रदाय की जाएगी। सामग्री वितरण स्थलों से ही निर्धारित वाहनो के माध्यम से मतदान दल मतदान केन्द्रों की और रवाना होगे। 

मतदान दिवस 12 मई को उपार्जन कार्य नही करने के निर्देश  

अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री संदीप यादव के द्वारा जारी आदेश का हवाला देते हुए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने बताया कि विदिशा जिले में मतदान तिथि 12 मई को उपार्जन कार्य नही करने के निर्देश प्रसारित किए गए है।  ततसंबंध में खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के द्वारा 11 अपै्रल को आदेशात्मक सूचनाएं प्रसारित की गई है। अतः ज्ञातव्य हो कि समर्थन मूल्य पर गेहूं, चना, मसूर एवं सरसों उपार्जन हेतु किसानों को आमंत्रित करने के लिए एसएमएस किए जाते है। लोकसभा निर्वाचन में मतदान में सभी मतदाता भाग ले सकें। इसके लिए मतदान दिवस को उपार्जन कार्य नही करने तथा मतदान तिथि का एसएमएस प्रसारित नही करने के भी निर्देश पूर्व में जारी किए जा चुके है। 

एआरओ रूटचार्ट का परीक्षण अनिवार्यतः करें  

लोकसभा निर्वाचन 2019 के मतदान हेतु विधानसभावार गठित मतदान दलों के परिवहन हेतु एआरओ के द्वारा जिला कार्यालय को भेजे गए रूटचार्ट का संबंधित एआरओ अनिवार्य रूप से परीक्षण कर अवगत कराने के निर्देश अपर कलेक्टर श्री वृदांवन ंिसंह के द्वारा जारी किए गए है।  अपर कलेक्टर श्री सिंह ने बताया कि दो विधानसभा क्षेत्र में कुछ रूट में आठ मतदान दलों के मान से रूट बनाया गया है जो पूरी तरह असंवेदनशील है। क्योंकि आठ मतदान दल हेतु कोई दस नही हो सकती है। एक मतदान दल में चार मतदानकर्मी दो या तीन पुलिसकर्मी होंगे। अतः मोटे तौर पर एक मतदान दल में कुल सात मतदानकर्मी मान से रूटचार्ट बनाया जाएं। जिसमें व्हीव्हीपैट एवं मतदानकर्मियों का सामान भी उचित रूप से परिवहन हो सकें। अपर कलेक्टर ने संबंधितों से कहा है कि अधिकतम छह मतदान दलों तक एक ही रूट बनवाया जाए जिससे अधिक मतदान दलों वाला रूट बनाते और मतदान दलों को असुविधा ना हो का विशेष ध्यान रखा जाए। यदि किसी मतदान दल को असुविधा हुई तब संबंधित एआरओ स्वंय जबावदेय होंगे।

मत प्रतिशत एप अनिवार्यतः डाउनलोड करें

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने विदिशा जिले में लोकसभा निर्वाचन 2019 के मतदान दौरान मतों के प्रतिशत की जानकारी अविलम्ब प्राप्त होती रहे इसके लिए आयोग द्वारा निर्धारित मत प्रतिशत एप को अनिवार्यतः सभी सेक्टर मजिस्टेªट डाउनलोड़ करें। मत प्रतिशत संबंधी प्रशिक्षण दिलाया जा चुका है के आश्य का प्रमाण पत्र सभी एआरओ को उपलब्ध कराने के भी निर्देश प्रसारित किए गए है। 

ग्रामीण मतदाता व्हीव्हीपैट से अवगत हो रहे है

vidisha news
लोकसभा निर्वाचन 2019 के दरम्यिान मतदान प्रक्रिया में उपयोग की जाने वाली ईव्हीएम और व्हीव्हीपैट की कार्यप्रणाली से मतदाताआंे को अवगत कराने के प्रबंध जिले में सुनिश्चित किए गए है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी के द्वारा मतदाताआंे को अधिक से अधिक ईव्हीएम एवं व्हीव्हीपैट की जानकारी मिलें और वे स्वंय बटन दबाकर मतदान प्रक्रिया एवं उनके प्रमाणीकरण की जानकारी से अवगत हो सकें इसके लिए खासकर ग्रामीण क्षेत्रों में मशीनों का प्रदर्शन सतत जारी है।  गत दिवस सिरोंज जनपद पंचायत के ग्राम कोरवासा के हरे दरख्त तलों भरी दुपहरी में ईव्हीएम एवं व्हीव्हीपैट की जानकारी लेेने के लिए ग्रामीणजन एकत्रित होकर उन्होंने ईव्हीएम से दिए अपने मत का परीक्षण अर्थात जिसे मत दिया गया है उसे ही मिला है का प्रदर्शन व्हीव्हीपैट पर बखूबी देख रहे है। 

आओ करें मतदान 

vidisha news
लोकसभा निर्वाचन 2019 के दरम्यिान सभी मतदाता अपने मतदान का उपयोग करें खासकर ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाओं के मतदान प्रतिशत में वृद्वि हो इसके लिए स्वीप के तहत विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। महिला मतदान प्रतिशत को बढ़ाने के लिए महिलाओं के मध्य जनजागरूकता कार्यक्रमों के माध्यम से संदेश देेने के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग के अमले को महती जबावदंेही सौपी गई है।  विभाग के एकीकृत बाल विकास सेवाएं के जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री बृजेश शिवहरे ने बताया कि जिले की प्रत्येक आंगनबाडी केन्द्र पर मतदाता जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है।  आओ करें सबसे पहले मतदान की अवधारणा से अवगत कराते हुए मतदान की महत्वता और उपयोगितार से भी महिला मतदाताओं को विस्तारपूर्वक बतलाया जा रहा है। कार्यक्रमों के दौरान महिला मतदाताओं से एक स्वर में संकल्प दिलाया जा रहा है कि 12 मई को अपने नियत मतदान केन्द्र पर पहुंचकर सबसे पहले मतदान करेंगे, उसके बाद घरेलू अन्य कार्यो की शुरूआत करेंगे। 

खनिज वाहनो के लिए आवागमन का समय तय

कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने भोपाल संभागायुक्त जारी जारी निर्देशो के परिपालन में विदिशा जिले की भौगोलिक सीमा के अंतर्गत खनिज वाहनों के लिए आवागमन का समय तय करते हुए निर्धारित अवधि में ही परिवहन करें के आदेश जारी कर दिए है।  जिला दण्डाधिकारी श्री सिंह के द्वारा जारी आदेश में उल्लेख है कि खनिज वाहनों के आवागमन का समय (सूर्यास्त से सूर्योदय) अर्थात सायंकाल छह बजे से प्रातः छह बजे तक प्रतिबंधित किया गया है। उक्त आदेश 23 अपै्रल से जिले में प्रभावशील हो गया है।  ज्ञातव्य हो कि जिले में खनिजों के परिवहन में संलिप्त वाहनों की रात दिन अनियंत्रित तरीकों से आवाजाही होने के कारण आए दिन सड़क दुर्घटनाएं घटित हो रही है जिसके परिणाम स्वरूप जानमाल की हानि होने पर आमजन मानस के मध्य अत्यधिक आक्रोश उत्पन्न होता है तथा जिले में कानून व्यवस्था बिगडने की स्थिति निर्मित होती है। उपरोक्त परिस्थितियों को ध्यानगत रखते हुए दण्ड प्रक्रिया 1973 की धारा 144 (1) के अंतर्गत खनिज वाहनो के आवागमन का समय संबंधी आदेश जारी किया गया है।  कलेक्टर श्री सिंह ने जारी आदेश के व्यापक प्रचार-प्रसार के लिए संबंधितों को निर्देश दिए है कि ध्वनि विस्तारक यंत्रों, मुनादी के अलावा विभिन्न कार्यालयों के सूचना पटल पर चस्पा अनिवार्यतः कराया जाएं। 

उपार्जन कार्य में लापरवाही बरतने पर अधिकारी निलंबित

कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह के द्वारा औचक रूप से उपार्जन केन्द्र नवीन कृषि उपज मंडी का निरीक्षण किया गया। यहां किसानो को भौतिक सुविधाएं जैसे पीने के लिए पानी, छाया, टेंट, कुर्सी, चना, गुड़ इत्यादि नही होेने एवं केन्द्र पर व्यवस्थाएं नगण्य होने के कारण वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी श्री केआर मेहर को तत्काल प्रभाव से निलंबित करने के निर्देश दिए गए थे।  किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग के उप संचालक श्री पीके चैकसे ने बताया कि रबी विपणन 2019 में समर्थन मूल्य पर गेहंू उपार्जन हेतु श्री मेहर वरिष्ठ कृृषि विकास अधिकारी विकासखण्ड विदिशा को प्राथमिक कृषि साख सहकारी समिति बंधेरा के उपार्जन केन्द्र नवीन कृषि उपज मंडी मिर्जापुर में संचालित केन्द्र का नोडल नियुक्त किया गया था। कलेक्टर द्वारा किए गए औचक निरीक्षण के दौरान किसानों को मुहैया कराई जाने वाली बुनियादी सुविधाएं नगण्य पाए जाने पर श्री केआर मेहर को तत्काल प्रभाव से निलंबित किया गया है। निलंबन अवधि में श्री मेहर को नियमानुसार जीवन निर्वाह भत्ता देय होगा और श्री मेहर का मुख्यालय जिला कलेक्टेªट कार्यालय विदिशा नियत किया गया है।

विधायक के समक्ष हरिपुरा मुख्य सडक के निर्माण की मांग उठी

vidisha news
विदिशाः विधायक शशांक भार्गव ने कांग्रेस नेताओं के साथ आज प्रातः 6ः30 बजे से वार्ड खिरिया, हरिपुरा क्षेत्र के रहवासियों से घर-घर पहुॅचकर संपर्क किया। इस दौरान भार्गव ने वार्ड के रहवासियों से उनकी मूलभूत समस्याऐं जानी। क्षेत्र के नागरिकों ने बताया कि हरिपुरा-सौंठिया मुख्य सडक की हालत बेहद खराब है। रोजाना हजारों वाहन इस मार्ग से गुजरते है जिससे दिन भर धूल उडती रहती है। विगत 1 वर्ष से इस सडक की यही हालत है जल्द से जल्द इस सडक का निर्माण कराया जाए। कई मकानों के ऊपर से हाईटेंशन विद्युत लाई गुजरी है रहवासियों ने इस लाईन को भी स्थानांतरित करने की मांग की। वार्ड में नियमित साफ-सफाई नही होने को लेकर भी रहवासियों ने नाराजगी व्यक्त की। विधायक भार्गव ने शीघ्र ही नगर पालिका व विधुत विभाग के अधिकारियों से चर्चा कर समस्या के हल करवाने का आश्वासन दिया। इस दौरान वरिष्ठ कांग्रेस नेता रवि कपूर, पूर्व पार्षद कैलाश यादव, सुरेन्द्र भदौरिया, अजय कटारे, पार्षद प्रतिनिधि अनिल यादव, बंटी सक्सैना, बसीम खान, ओ.पी. सोनी, राकेश परिहार, सरूण गुप्ता, अमन दीक्षित, सुमित शर्मा, मनोज कुशवाह, डालचंद साहू, रामस्वरूप शर्मा, देवेन्द्र शर्मा, दिनेश श्रीवास्तव, माधौसिंह अहिरवार पौटी सहित कई कार्यकर्ता व रहवासी मौजूद रहे।  इसी क्रम में आज दिनांक 28 अप्रैल को विधायक भार्गव व कांग्रेस नेता वात्सल्य स्कूल हरिपुरा के सामने एकत्रित होकर वार्ड 25,26 न्यू काॅलोनी, साकेत नगर हरिपुरा के नागरिकों से संपर्क करेंगे।

कांग्रेस ही विकास और विश्वास का एक मात्र विकल्प-भार्गव 

vidisha news
विदिशा- आज विदिशा विधायक शशांक भार्गव ने कांग्रेस के कार्यकर्ताओं एवं पदाधिकारियों के साथ विदिशा से लोकसभा के प्रत्याशी शैलेंद्र पटेल के समर्थन में ग्राम गाजीखेड़ी, रमपुरा, खेजड़ा, बेरखेड़ी, भाटनी, आदमपुर, गोबरहेला आदि ग्रामों का दौरा कर ग्रामवासियों से कांग्रेस के प्रत्याशी शैलेंद्र पटेल को भारी बहुमत से जिताने की अपील की, उन्होंने कहा कि कांग्रेस ही विकास और विश्वास का एकमात्र विकल्प है कांग्रेस गरीब, मजदूर, किसान, सर्वहारा वर्ग के लिए ईमानदारी से कार्य करने बाला राजनीतिक दल हैं, विधायक भार्गव के साथ प्रमुख रूप से मनोज कपूर, मोहरसिंह रघुवंशी, दीवान किरार, राकेश ठाकुर, सत्येन्द्र पंवार, उमराव कुशवाह, महाराजसिंह ठाकुर आदि कांग्रेस कार्यकर्ता शामिल हुये।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...