झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 03 मई - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शुक्रवार, 3 मई 2019

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 03 मई

भारत को मिली आतंकवाद के खिलाफ ऐतिहासिक सफलता- ओम प्रकाष षर्मा
मसूद अजहर अंतर्राष्ट्रीय आतंकी घोषित-मोदी है तो मुमकिन है- गुमानसिंह डामोर
झाबुआ । भारतीय जनता पार्टी के जिलाध्यक्ष ओम प्रकाश शर्मा ने कहा कि भारत को आतंकवाद के खिलाफ ऐतिहासिक सफलता मिली है। कुख्यात आतंकवादी मसूद अजहर को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के द्वारा अंतर्राष्ट्रीय आतंकवादी घोषित किया जाना भारत सरकार की एक बड़ी कूटनीतिक जीत है। यह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के निरंतर प्रयासों का सफल नतीजा है। भारत की इस जीत से अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर जहां भारत की साख और अधिक बढ़ी है, इसी के साथ आतंकवादियों तथा पाकिस्तान को भी एक कड़ा संदेश पहुंच गया है। लोकसभा प्रत्याशी गुमानसिंह डामोर ने  कहा कि भारत में आतंकवाद की अनेक घटनाओं के पीछे पाकिस्तान द्वारा पाला गया यह कुख्यात आतंकवादी मसूद अजहर शामिल रहा है। पाकिस्तान स्थित आतंकवादी संगठन जैश ए मोहम्मद के इस सरगना को भारत सरकार द्वारा लगातार कई वर्षो से अंतर्राष्ट्रीय आतंकवादी घोषित करने के निरंतर प्रयास किये जा रहे थे, किन्तु पड़ौसी देश चीन के द्वारा अपने स्वार्थ और भारत पर निरंतर अप्रत्यक्ष्य दबाव बनाने की नियत से संयुक्त राष्ट्र ने इसे बीटो पावर का उपयोग करके बचाया जा रहा था। पिछले दिनों जब पुलवामा में सुरक्षा बलों पर आतंकवादी हमला होने के बाद संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के 15 अस्थाई सदस्यों में से 14 सदस्यों के समर्थन और दबाव ने इसका पक्ष लेने वाले चीन को भी झुकने के लिये विवश कर दिया। अंततः मसूद अजहर अंतर्राष्ट्रीय आतंकवादी घोषित कर दिया गया, जो कि निश्चित रूप से ही मोदी सरकार की अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर एक बड़ी कूटनीतिक सफलता है। आपने सभी भाजपा कार्यकर्ताओं की ओर से देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को इसके लिये बधाई भी दी।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की कुटनीतिक रंग लाई - दौलत भावसार

झाबुआ । भारतीय जनता पार्टी के पूर्व जिलाध्यक्ष एवं प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य दौलत भावसार ने प्रशंसा जाहिर करते हुए कहा कि भारत सरकार की ऐतिहासिक कुटनीतिक सफलता का परिणाम सामने आया है। कुख्यात आतंकवादी मसूद अजहर को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के द्वारा अंतर्राष्ट्रीय आतंकवादी घोषित किया जाना भारत सरकार की एक बड़ी कूटनीतिक जीत है। यह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के निरंतर प्रयासों का सफल नतीजा है। भारत की इस जीत से अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर जहां भारत की साख और अधिक बढ़ी है, इसी के साथ आतंकवादियों तथा पाकिस्तान को भी एक कड़ा संदेश पहुंच गया है। पूर्व सी सी बी चेयरमेन एवं आदिवासी नेता गोरसिंह वसुनिया ने  कहा कि  नरेन्द्र मोदीजी के नेत्त्व मे ये ऐतिहासिक सफलता है कि आंतकवादी सरगना को अंतर्राष्टीय आंतकी घोषित किया गया है ये भारत के सभी जनता जनार्दन का मान मर्दन व गौरव बढाने वाला है। पाकिस्तान स्थित आतंकवादी संगठन जैश ए मोहम्मद के इस सरगना को भारत सरकार द्वारा लगातार कई वर्षो से अंतर्राष्ट्रीय आतंकवादी घोषित करने के निरंतर प्रयास किये जा रहे थे, किन्तु पड़ौसी देश चीन के द्वारा अपने स्वार्थ और भारत पर निरंतर अप्रत्यक्ष्य दबाव बनाने की नियत से संयुक्त राष्ट्र ने इसे बीटो पावर का उपयोग करके बचाया जा रहा था।

नर्दलीय प्रत्याशी मथियास भूरिया और जोेसफ माल ने कांग्रेस प्रत्याशी के समर्थन में नाम वापस लिया
दोनों ने कांग्रेस की सदस्यता भी ग्रहण की
jhabua news
झाबुआ । रतलाम- झाबुआ संसदीय क्षेत्र से निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में नामांकन पत्र दाखिल करने वाले मथियास भूरिया और जोेसफ माल ने आज जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर, झाबुआ के कार्यालय में पहुँचकर अपना नाम वापस लेकर कांग्रेस प्रत्याशी को जिताने का संकल्प लिया। श्री भूरिया और श्री माल की नाम वापसी तथा कांग्रेस में शामिल कराने में जोबट की विधायक कलावती भूरिया, युवा नेता डॉ. विक्रांत भूरिया, पूर्व विधायक जेवियर मेड़ा और रमेश ड़ोशी तथा शांतिलाल पडियार की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। मथियास भूरिया और जोेसफ माल आज कांग्रेस प्रत्याशी और वर्तमान संासद कांतिलाल भूरिया के गोपाल कॉलोनी स्थित कार्यालय पहुँचे और जिला कांग्रेस अध्यक्ष निर्मल मेहता और जिला युवा कांग्रेस अध्यक्ष डॉ. विक्रांत भूरिया के समक्ष कांग्रेस की प्राथमिक सदस्यता ग्रहण की। कांग्रेस प्रत्याशी कांतिलाल भूरिया ने मथियास भूरिया और जोेसफ माल के फैसले पर प्रसन्नता प्रगट करते हुए आशा व्यक्त की है कि वे दोनों रतलाम- झाबुआ संसदीय क्षेत्र के चुनाव में कांग्रेस को जिताने में भागीदार बनेंगे। श्री भूरिया इन दिनों झाबुआ के बाहर संसदीय क्षेत्र के चुनावी दौरे पर हैं। इस अवसर पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रुपसिंह डामोर, रमेश ड़ोशी, शांतिलाल पड़ियार, प्रकाश रांका, गुरुप्रसाद अरोरा, हेमचन्द्र डामोर, आचार्य नामदेव, हर्ष भट्ट, साबिर फिटवेल, मानसिंह मेडा, हरेन्द्र दोशी, गौरव सक्सेना, राजेश डामोर, आशीष भूरिया, शंकर भूरिया, कोमल डामोर ,जय मुनिया, दिव्येश अमलियार, वसीम सैयद तथा रशीद कुरैशी आदि विशेष रूप से उपस्थित थे। 

कांग्रेस प्रत्याशी कांतिलाल भूरिया ने कांग्रेसजनों को दिया “जागते रहो” का नारा

झाबुआ ।  रतलाम- झाबुआ संसदीय क्षेत्र के कांग्रेस प्रत्याशी एवं वर्तमान सांसद कांतिलाल भूरिया ने झाबुआ, रतलाम और रतलाम जिले में कांग्रेस प्रत्याशी की जीत सुनिश्चित करने में लगे कांग्रेसजनों की सक्रियता की सराहना करते हुए चुनाव में कांग्रेस की भारी मतों से जीत पक्की करने के लिए “जागते रहो” का नारा दिया है। आज जारी बयान में श्री भूरिया ने कहा है कि भारतीय जनता पार्टी ऐन- केन- प्रकारेण जीतने का लक्ष्य लेकर चुनाव के मैदान में उतरती है। उसके लिए न साध्य की पवित्रता का कोई महत्व है और न साधन की पवित्रता का। दरअसल भाजपा जितनी जमीन के ऊपर दिखाई देती है, उससे कहीं अधिक जमीन के नीचे काम करती है। उसकी गतिविधियाँ दिन की बजाय रात में अधिक चलती हैं। ऐसी स्थ्तिि में कांग्रेसजनों को संसदीय क्षेत्र में चुनाव प्रक्रिया के चलते लगातार चैकन्ना और सतर्क रहना बहुत आवश्यक हो जाता है। श्री भूरिया ने बयान में भाजपा द्वारा बिजली की सुचारू आपूर्ति को ठप्प करने के कारनामे का हवाला देते हुए कहा कि भाजपा का पुराना इतिहास रहा है कि वह चुनाव जीतने के लिए किसी भी हद तक जा सकती है। वह इस बात की जरा भी चिंता नहीं करती कि वह जो कुछ कर रही है वह कितना नैतिक और कितना अनैतिक है। वह इस बात की भी परवाह नहीं करती कि उसके काम से जनहित को कितना नुकसान पहुँच रहा है और लोगों को कितनी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। बिजली की लाइन में बड़े फाल्ट को अंजाम देकर भर गर्मी में लोगों का सुख-चैन छीन लेने का उसके लोगों का कारनामा इसकी पुष्टि करता है।  आपने कहा कि मतदान के तीन- चार दिन पहले कांग्रेसजनों की सतर्कता की काफी जरुरत पड़ेगी इन दिनों में भाजपा और उसके प्रत्याशी द्वारा उन हथकंडों की मदद ली जा सकती है, जो चुनाव आचार सहिंता का उल्लंघन तो करेंगे ही, साथ ही अनैतिक भी होंगे। रतलाम- झाबुआ संसदीय क्षेत्र में 19 मई को मतदान है।  ऐसी आशंका है कि भाजपा द्वारा 18 मई और 19 मई की दरम्यानी रात में मतदाताओं को प्रलोभन देने, धमकाने और नाना प्रकार से बरगलाकर वोट हथियाने के लिए सुनियोजित रूप से काम किया जा सकता है । पिछले चुनावों के अनुभवों से इस आशंका को बल मिलता है कि आदिवासियों और गरीब बस्तियों में मतदाताओं को मतदान की पूर्व रात्रि में बड़े पैमाने पर शराब भी बाँटी जा सकती है। भाजपा के ये काम लोकतंत्र और चुनाव प्रकिया को कमजोर करने वाली गतिविधियों की श्रेणी में आते हैं। कांग्रेस चूँकि इन दोनों की रक्षा के लिए वचनबद्ध है, इसलिए कांग्रेसजनों की जवाबदारी है कि वे भाजपा की इन अपवित्र कोशिशों को अपनी पूरी ताकत लगाकर विफल करें।  

प्रजातंत्र के महायज्ञ में अपने मत की आहूतियां अवष्य दे -ः डीपीए अध्यक्ष यषवंत भंडारी
मतदान करने और करवाने का लिया संकल्प
jhabua news
झाबुआ। हमारा देष एक प्रजातांत्रिक देष है और प्रजातांत्रिक देष में सरकार जनता द्वारा जनता के लिए और जनता के ही निर्वाचित प्रतिनिधियों द्वारा बनाई जाती हे, अतः हमारे हर वोट का देष की शासन व्यवस्था एवं लोक कल्याणकारी सरकार बनाने में महत्वपूर्ण योगदान रहता है। वर्तमान में प्रजातांत्रिक देष का सबसे बड़ा महायज्ञ चल रहा है। जिसमें आगामी 19 मई को हमारे संसदीय क्षेत्र के प्रतिनिधि हेतु  मतदान होना है। आप सभी इस महायज्ञ में मतदान रूपी आहूतियां देकर देष की महान प्रजातांत्रिक परंपरा को मजबूत बनाएं। उक्त उद्गार जिला बाल कल्याण समिति के वरिष्ठ सदस्य एवं जिला दहेज सलाहकार बोर्ड (डीपीए) के अध्यक्ष यषवंत भंडारी ने ग्राम बिलिडोज स्थित जिला आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिका प्रषिक्षण केंद्र में आयोजित 8 दिवसीय प्रषिक्षण कार्यक्रम के समापन अवसर पर व्यक्त किए। श्री भंडारी ने आगे कहा कि वर्तमान में निर्वाचन आयोग द्वारा अत्यंत सक्रिय एवं अनुकरणीय भूमिका का निर्वहन करते हुए देष के प्रत्येक मतदाता को मतदान करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए स्वीप कार्यक्रम के तहत जागरूकता की विभिन्न गतिविधियों संचालित की जा रहंी है। इसी के अंतर्गत आप सभी को अपने स्वयं का मतदान करने एवं अपने ग्रामीण क्षेत्र के सभी मतदाताओं को आगामी 19 मई को मतदान करने हेतु प्रेरित करने का कार्य निरंतर करते रहना है।

मतदान करने एवं प्रेरित करने का दिलवाया संकल्प
मतदान जागरूकता संबंधी उद्बोधन पश्चात् श्री भंडारी द्वारा केंद्र की प्रभारी श्रीमती कल्पना यादव की उपस्थिति में सभी आंगनवाड़ी सहायिकाओं को आगामी 19 मई को लोकतंत्र को महापर्व पर स्वयं मतदान करने के साथ अपने आस-पड़ोस, गांव के अन्यजनों को भी मतदान हेतु प्रेरित करने का हाथ खड़े करवाकर संकल्प दिलवाया गया। उपस्थित सभी प्रषिक्षणार्थियों ने संकल्प को दोहराते हुए अधिक से अधिक मतदान करवाने में अपनी सराहनीय भूमिका का निर्वहन करते हेतु सहमति प्रदान की।

प्रषिणार्थियों को प्रमाण-पत्र किए गए वितरित
समापन अवसर पर मुख्य अतिथि श्री भंडारी द्वारा जिलेभर से प्रषिक्षण प्राप्त करने आई 50 से अधिक सहायिकाओं को प्रषिक्षण प्रमाण-पत्र भी प्रदान किए गए। साथ ही उन्हंें प्रषिक्षण प्राप्त करने के बाद इसको अपने कार्य क्षेत्र में उपयोग लाकर निखार लाने हेतु भी समझाईष दी गई। अतिथि परिचय केंद्र प्रभारी श्रीमती यादव ने करवाया एवं अंत मंे आभार केंद्र की अनुदेषिका कु. गिपिका शर्मा ने माना।

काव्य गोष्ठी के साथ ‘‘चंचल’’ का सम्मान समारोह

jhbua news
झाबुआ। स्थानीय आदर्श विद्या मंदिर सिद्धेश्वर काॅलोनी मंे अखिल भारतीय साहित्य परिषद के बैनर तले ‘‘मजदूर दिवस’’ के अवसर पर ‘‘एक शाम लोकतंत्र के नाम’’ काव्य गोष्ठी का आयोजन साहित्यकार डाॅ. वाहिद फराज के मुख्य आतिथ्य, भेरूसिंह चैहान ‘‘तरंग’’ अभासाप जिलाध्यक्ष की अध्यक्षता एवं एजाजनाजी धारवी के विशेष आतिथ्य मंे किया गया। इस अवसर पर सर्वप्रथम माँ सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलित अतिथियों एवं उपस्थित साहित्यकारो ने किया। सरस्वती वंदना तुषार राठौर ने प्रस्तुत की। कार्यक्रम मंे प्रेमचंद सतोगिया ने वर्णमाला पर रचित गीत की प्रस्तुती दी। रमेशदास वैरागी ने सेवा निवृत्त पर रचित काव्य रचना, एजाजनाजी धारवी ने ‘‘मैं अपनी राहो पर चल रहा हूं’’ गजल, प्रकाश त्रिवेदी ने ‘‘नई फसल के गीत गूंज रहे’’ डाॅ. वाहिद फराज ने चुनिंदा श्रेष्ठ मुक्तको के माध्यम से सबका दिल जीत लिया, ओमप्रकाश वैरागी ने गीत की प्रस्तुती दी। भेरूसिंह चैहान ‘‘तरंग’’ ने आखिर ये मजदूर है एवं मतदाता जागरूकता पर रचित गीत ‘‘अरे गाँव वालो सुन लो हमारी मतदान यारो करना सभी को, नामावली मंे न हो नाम तुम्हारा प्रारूप छः को भरना सभी को ‘‘सुनाकर कार्यक्रम को ऊँचाईयों पर ले गए। पी0डी0 रामपुरिया ने श्री मधुर गीत की प्रस्तुती दी। इस अवसर पर काव्य गोष्ठी के पश्चात् हिन्दी के सशक्त हस्ताक्षर, जिले का गौरव, साहित्यकार डाॅ. रामशंकर त्रिवेदी ‘‘चं चल’’ शिक्षक पद पर कार्यरत रहते हुए सेवानिवृत्त होने पर परिषद की ओर से श्री ‘‘चंचल’’ का सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। जिसमंे शाॅल, श्रीफल, प्रतीक चिन्ह देकर पुष्प मालाओं से सम्मान किया गया। इस मौके पर ‘‘चंचल’’ ने जीवन के उतार-चढाव, खट्टे-मीठे अनुभवों को साझा कर कविता प्रस्तुत की। तत्पश्चात् सभी साहित्यकारो ने अपने उद्बोधन देते हुए शुभकामनाएं दी। आदर्श विद्या मंदिर के संस्था प्रमुख सुरेशचन्द्र जैन ने भी अपने विचार व्यक्त किए। आलोक रावत ने भी अपनी बात रखी। कार्यक्रम का संचालन पी0डी0 रामपुरिया एवं आभार माना तुषार राठौर ने। कार्यक्रम मंे अंत मंे -सभी ने मतदान करने एवं शत् प्रतिशत मतदान करवाने की शपथ ली।

निर्वाचन लडने वाले अभ्यर्थियो को चुनाव चिन्ह आवंटित
      
झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 हेतु निर्वाचन आयोग द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार लोकसभा निर्वाचन 2019 के लिये अभ्यर्थियो से नाम निर्देषन पत्र लेने का कार्य 29 अप्रैल तक किया गया। आज 02 मई को अभ्यर्थियो की नाम वापसी की कार्यवाही की गई। नाम वापसी के बाद चुनाव लडने वाले अभ्यर्थियो को रिटर्निंग अधिकारी श्री प्रबल सिपाहा ने चुनाव चिन्ह आवंटित किये। जिसमे संसदीय क्षेत्र रतलाम-24 से निर्वाचन लडने वाले अभ्यर्थी कांतिलाल भूरिया पिता नानूराम भूरिया निवासी 121-गोपाल काॅलोनी तहसील एवं जिला झाबुआ भारतीय राष्ट्रीय काँग्रेस को प्रतीक चिन्ह हाथ, गुमानसिंह पिता नाहरसिंह डामोर निवासी उमरकोट तहसील रामा जिला झाबुआ भारतीय जनता पार्टी को प्रतीक चिन्ह कमल, माधु सिंह पटेल निवासी 48/12-पटेल फलिया अडवाडा तहसील अलीराजपुर जिला अलीराजपुर बहुजन समाज पार्टी को प्रतीक चिन्ह हाथी, एडवोकेट-कटारा रूखमानसिंह निवासी 135 ग्राम पंचायत पांचखेरियां तहसील थांदला बहुजन मुक्ति पार्टी को प्रतीक चिन्ह चारपाई, कमलेष्वर भील निवासी 34 ग्राम राधाकुआं, पोस्ट सरवन जिला रतलाम भारतीय ट्रायबल पार्टी को प्रतीक चिन्ह आॅटो रिक्षा, सूरज भाभर निवासी ग्राम चावडाखेडी भीलान तहसील सैलाना पोस्ट सरवन जिला रतलाम आॅल इंडिया हिंदुस्तान पार्टी को प्रतीक चिन्ह टेलीफोन, सूरजसिंह कालिया निवासी ग्राम एवं पोस्ट जाम्बुखादन तहसील बाजना जिला रतलाम जनता दल (यूनाइटेड) को प्रतीक चिन्ह एअरकंडीषनर, 108 निलेष डामोर निवासी गा्रम करडावद बडी तहसील एवं जिला झाबुआ निर्दलीय को प्रतीक चिन्ह चाबी एवं रंगला कलेष निवासी ग्राम बडदला फलिया-लुधियावड थाना-सोरवा तहसील अलीराजपुर निर्दलीय को प्रतीक चिन्ह कुआँ आवंटित किये गये।

लोकसभा निर्वाचन हेतु थांदला विधानसभा की कम्यूनिकेषन टीम को दिया गया प्रषिक्षण

झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 हेतु विधानसभा क्षेत्र थांदला की कम्यूनिकेषन टीम को आज मास्टर ट्रेनर द्वारा प्रषिक्षण दिया गया। प्रषिक्षण मे टीम के सदस्यो को मतदान दिवस पर कम्यूनिकेषन टीम द्वारा किये जाने वाले कार्यो को विस्तारपूर्वक समझाया गया एवं अधिकारियो और कंट्रोल रूम को किस किस समय मैसेज किये जाने है, इस संबंध मे सतर्कता रखने हेतु कहा गया एवं मतदाता पर्ची वितरण कार्य हेतु विस्तारपूर्वक प्रषिक्षण दिया गया। साथ ही दिव्यांग मतदाताओ को भी मतदान करने हेतु प्रेरित करने के लिये कहा गया। प्रषिक्षण मे उपस्थित समस्त षासकीय सेवको को मतदान करने एवं करवाने हेतु संकल्प भी दिलाया गया।

पेटलावद मे 3 मई को दिया जाएगा प्रषिक्षण
लोकसभा निर्वाचन 2019 हेतु विधानसभा क्षेत्र पेटलावद की कम्यूनिकेषन टीम को दिनांक 3 मई 2019 को प्रषिक्षण दिया जाएगा।

बुजुर्ग मतदाताओ का पुष्पहार पहनाकर सम्मान कर मतदान हेतु आमंत्रित किया गया
       
jhabua news
झाबुआ । जिले मे तीनो विधानसभा क्षेत्रो मे स्वीप गतिविधि के तहत हर तरह से मतदाताओ को जागरूक करने का कार्य किया जा रहा है। एसडीएम पेटलावद श्री हर्षल पंचोली के नेतृत्व मे मतदाता जागरूकता अभियान अंतर्गत आज बुजुर्ग मतदाताओ का पुष्पहार पहनाकर सम्मान किया एवं मतदान हेतु आमंत्रित किया। साथ ही अन्य बुजुर्ग मतदाता के घर जाकर उन्हे 19 मई 2019 को मतदान करने के लिये आग्रह किया। मतदाता जागरूकता दल द्वारा विधानसभा क्षेत्र पेटलावद के मतदान केंद्रो मतदाताओं को वोटिंग की पूरी जानकारी दी गई एवं मतदान दिनांक की स्टीकर उनके घर के दरवाजे के पास चस्पा किये गये। इस अवसर पर मतदान केन्द्रो के बीएलओ, बीएजी के सदस्य, बीईओ श्री राकेश गुप्ता, बीआरसी श्री राजेश पाटीदार सहित जनशिक्षक श्री महेश काग, निलेश सामवेदी, रवि नागर उपस्थित थे।

आंगनवाडी केंद्र पर गर्भवती महिलाओ का पुष्पहार पहनाकर स्वागत कर मतदान करने के लिये की गई अपील

झाबुआ । जिले मे तीनो विधानसभा क्षेत्रो मे स्वीप गतिविधि के तहत हर तरह से मतदाताओ को जागरूक करने का कार्य किया जा रहा है। मतदाता जागरूकता अभियान अंतर्गत आज झकनावदा मे अंागनवाडी केंद्र पर गर्भवती महिला मतदाताओ का पुष्पहार पहनाकर सम्मान किया एवं मतदान हेतु आमंत्रित किया।

एसएसटी एवं एफएसटी दल रख रहे प्रत्येक वाहन पर पैनी नजर
        
झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 की तिथियां घोषित होने के साथ ही एसएसटी दल एवं फ्लाइंग स्काॅट सक्रिय हो गये है। एसएसटी दल एवं फ्लाइंग स्काॅट द्वारा तपती दोपहरी के साथ रात मे भी झाबुआ जिले की चैक पोस्ट से गुजरने वाले प्रत्येक वाहन की तलाषी ली जा रही हैं।

तीन अभ्यर्थियो ने लिये नाम वापस

झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 हेतु निर्वाचन आयोग द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार लोकसभा निर्वाचन 2019 के लिये अभ्यर्थियो से नाम निर्देषन पत्र लेने का कार्य 29 अप्रैल तक किया गया। आज 02 मई को अभ्यर्थियो की नाम वापसी की कार्यवाही की गई। अभ्यर्थिता से नाम वापस लेने के अंतिम दिन आज 3 अभ्यर्थियो मथियास भूरिया निवासी ग्राम दौतड पोस्ट कुंदनपुर तहसील रानापुर जिला झाबुआ, जोहरसिंह मिठुसिंह निवासी ग्राम छापरपाडा पोस्ट बन तहसील रानापुर जिला झाबुआ एवं जोसफ उर्फ रामसिंह निवासी नवापाडा नवीन पोस्ट भगोर तहसील एवं जिला झाबुआ ने स्वयं उपस्थित होकर अभ्यर्थिता से नाम वापस लिये।

मतदान दलो का द्वितीय रेण्डमाईजेषन 03 मई को

झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 कार्य हेतु रतलाम-24 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रांतर्गत आने वाले विधानसभा क्षेत्रो झाबुआ, थांदला एवं पेटलावद के मतदान दलो का द्वितीय रेण्डमाईजेषन दिनांक 03 मई 2019 को सायं 5 बजे से प्रेक्षक की उपस्थिति मे किया जाएगा। रिटर्निंग अधिकारी श्री प्रबल सिपाहा ने संबंधित अधिकारियो को आवष्यक तैयारी कर मतदान दलो के द्वितीय रेण्डमाईजेषन की कार्यवाही करने हेतु निर्देषित किया है।

विधानसभा क्षेत्र झाबुआ की एकाउंटिंग टीम के लिये श्री रमेष राठौर सहायक नियुक्त

झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 हेतु एकाउंटिंग टीम लगाई गई ड्यूटी मे आंषिक संषोधन करते हुए श्री रमेष राठौर लेखापाल षा. उत्कृष्ट उमावि रामा को विधानसभा क्षेत्र पेटलावद की एकाउंटिंग टीम सहायक के स्थान पर एकाउंटिंग टीम रिजर्व दल मे लगे श्री आर. सी. अटकन सहायक ग्रेड-2 षा. कन्या उमावि पेटलावद की ड्यूटी विधानसभा क्षेत्र पेटलावद की एकाउंटिंग टीम सहायक के रूम मे लगाई गई है, तथा श्री रमेष राठौर लेखापाल षा. उत्कृष्ट उमावि रामा को विधानसभा क्षेत्र झाबुआ की एकाउंटिंग टीम के लिये सहायक नियुक्त किया गया है।

गुजरात मे निर्माण साइट पर जाकर मजदूरो से मतदान करने आने के लिये किया आग्रह
        
jhabuaa news
झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 के लिए स्वीप कार्यक्रम के तहत जिले से बाहर मजदूरी करने गये मजदूरों को मतदान के दिन 19 मई 2019 को मतदान करने अपने विधानसभा क्षेत्र के बूथ पर आने के लिए प्रेरित करने एवं जिस संस्थान में वे कार्यरत है, उनके मालिको से मजदूरों को सवैतनिक अवकाष दिये जाने के लिए चर्चा करने हेतु जिले से षासकीय सेवको के 8 दल विभिन्न जिलो के लिये रवाना किये गये थे, दलो ने आज गुजरात राज्य के सूरत मे पहुंचकर निर्माण साइट पर जाकर मजदूरी के लिये गये मजदूरो से मतदान दिवस 19 मई 2019 को अपने विधानसभा क्षेत्र मे आकर मतदान करने के लिये भेंट की। तत्पष्चात दल के सदस्यों ने संबंधित जिले के जिला निर्वाचन अधिकारी/उप जिला निवाचन अधिकारी से निवेदन कर औद्योगिक ईकाइयों को दिनांक 19 मई 2019 को उनकी ईकाई मे कार्य करने वाले जिले के मजदूरों को संवैतनिक अवकाश देने बावत सूचना व निर्देश जारी कर मतदान हैतु जागरूक करने का पत्र लिखवाया। साथ ही अन्य मजदूर जिस निजी संस्थान मे कार्यरत है, उनके संस्थान के मालिको/ठेकेदारो से चर्चा की एवं मतदान दिवस पर संस्थान मे मजदूरो को संवैतनिक अवकाष दिये जाने के लिये आग्रह किया। दल के सदस्यो द्वारा गुजरात के जिलो मे सार्वजनिक स्थलो एवं मजदूरो की बस्तियो मे मतदान दिनांक की जानकारी संबंधी फ्लेक्स/स्टीकर भी लगाये गये। मजदूरो ने भी कहा कि हम मतदान करने 19 मई को जरूर आऐंगे।

पारा के हाटबाजार मे मतदाता जागरूकता के नारे लिखी, तख्तियां लेकर निकाली गई जनजागरूकता रैली
रैली के बाद मतदान की ली गई षपथ
jhabua news
झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 में संपन्न होने वाले मतदान में अधिक से अधिक मतदाताओं की भागीदारी सुनिश्चित करने हेतु विभिन्न तरीको से मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का संचालन किया जा रहा है। स्वीप गतिविधियों के अंतर्गत जिले में विधानसभा क्षेत्र झाबुआ के ग्राम पारा के हाटबाजार मे मतदाता जागरूकता को बढ़ाने के लिए आज मतदाता जागरूकता रैली का आयोजन किया गया। रैली मे षासकीय सेवको एवं आमजन ने सहभागिता की। रैली में मतदाता जागरूकता से संबंधित नारे एवं स्लोगन तख्तियांे पर लिखकर मतदाताओ को जागरूक किया गया। रैली मे मतदाता जागरूकता संबंधी नारे भी लगाये गये “सारे काम छोड दो सबसे पहले वोट दो, वोट देना हमारा अधिकार है, 19 मई को हंगला वोट जरूरी से“। रैली मे षहरवासियो को निर्वाचन संबंधी जानकारी देने के साथ ही लाउडस्पीकर से मतदान संबंधी गीत सुनाकर मतदान करने की अपील की गई। रैली के बाद उपस्थित सभी मतदाताओ ने मतदान करने की षपथ ली।

सुगम्य पोर्टल पर सेक्टर आफिसर का नाम और मोबाइल नम्बर सत्यापित किया जाये

झाबुआ । संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी मप्र श्री अभिजीत अग्रवाल ने समस्त कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी को निर्देश दिये हैं कि सुगम्य पोर्टल पर सेक्टर आफिसर के नाम और मोबाइल नम्बर का सत्यापन किया जाये और यदि किसी भी प्रकार का परिवर्तन होता है तो उसे तत्काल अपडेट करें। उल्लेखनीय है कि लोकसभा निर्वाचन के दौरान मतदान दिवस पर सेक्टर आफिसर के माध्यम से मत प्रतिशत एप के द्वारा जानकारी भेजी जायेगी। इसके लिये जरूरी है कि सेक्टर के अन्तर्गत नियुक्त अधिकारी की जानकारी सही हो। सुगम्य पोर्टल के डीईओ/एआरओ लॉगइन पर विधानसभा क्षेत्रवार नियुक्त सेक्टर मजिस्ट्रेट की जानकारी उपलब्ध है। यदि सेक्टर मजिस्ट्रेट का नाम या मोबाइल नम्बर गलत होगा तो मतदान दिवस पर मत प्रतिशत एप के माध्यम से जानकारी भेजी जाना संभव नहीं होगा। अतः उक्त कार्य को प्राथमिकता के आधार पर पूर्ण कराने के निर्देश निर्वाचन आयोग द्वारा दिये गये हैं।

शासकीय आवासों से राजनीतिक दलों का प्रचार-प्रसार करने पर होगी अनुशासनात्मक कार्यवाही
         
झाबुआ । भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार लोकसभा निर्वाचन-2019 के दौरान आदर्श आचार संहिता का पालन सुनिश्चित कराने हेतु कलेक्टर श्री प्रबल सिपाहा द्वारा सभी जिला अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि उनके अधीन सेवारत शासकीय सेवकों को आवंटित किए गए शासकीय आवास गृह में किसी भी प्रकार के राजनैतिक दलों के कार्यालय स्थापित न किए जाए। इसके साथ ही किसी भी प्रकार के शासकीय भवन से राजनैतिक गतिविधियों आदि का संचालन और सम्पादन नहीं किया जाना सुनिश्चित किया जाए। जारी आदेश के अनुसार शासकीय आवास में निवासरत शासकीय सेवक के परिवार के किसी सदस्य द्वारा शासकीय आवास गृह में राजनैतिक गतिविधि का संचालन प्रतिबंधित है। शासकीय आवास से राजनीतिक दलों का प्रचार-प्रसार करने पर उसमें निवासरत शासकीय सेवक के विरूद्ध लोक प्रतिनिधित्व अधिािनयम तथा सिविल सेवा आचरण नियम के तहत अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी। जिला अधिकारियों को यह भी सुनिश्चित करने के आदेश दिए गए हैं कि कोई भी शासकीय सेवक किसी प्रकार की राजनीतिक गतिविधियों में संलिप्त नहीं रहे।

प्रचार सामग्री ढोने वाला वाहन चुनाव प्रचार में इस्तेमाल नहीं होगा
         
झाबुआ । राजनैतिक दल प्रचार सामग्री ढोने वाले वाहनों का इस्तेमाल चुनाव प्रचार में नहीं कर सकेंगे। भारत निर्वाचन आयोग ने इस संबंध में निर्देश जारी किए हैं। आयोग ने राजनैतिक दलों द्वारा अपने कार्यालयों तक प्रचार सामग्री ढोने के लिए व्हीकल परमिट देने के लिए मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी को अधिकृत किया है। वाहन के लिए अनुमति प्राप्त करने के लिए राजनैतिक दल को मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी को आवेदन देना होगा। इस वाहन का उपयोग चुनाव प्रचार के लिए इस्तेमाल नहीं किया जायेगा। इस वाहन पर आने वाले खर्च को संबंधित उम्मीदवार के चुनाव खर्च में जोड़ा जाएगा। यदि कोई राजनैतिक दल अपने पदाधिकारियों को चुनावी अभियान के उद्देश्य से जिले के विभिन्न स्थानों तक पहुंचाने के लिए वाहन संबंधी आवेदन दे तो संबंधित जिले के जिला निर्वाचन अधिकारी यह अनुमति प्रदान करेंगे। आयोग ने जिला निर्वाचन अधिकारी को यह अधिकार दिए हैं कि वे एक जिले के एक दल को केवल एक वाहन का व्हीकल परमिट प्रदान करेंगे। इस वाहन का खर्च उम्मीदवार के खाते में नहीं जुड़ेगा, बल्कि यह खर्च राजनैतिक दल को वहन करना होगा। कोई राजनैतिक दल चुनाव प्रचार के लिए पूरे राज्य में जाने के लिए वाहन की परमिट की मांग करता है तो इस वाहन का परमिट मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय द्वारा जारी किया जाएगा। इस वाहन पर होने वाले खर्च द्वारा राजनैतिक दल द्वारा वहन किया जाएगा।

बेवकास्ंिटग एवं सीसीटीवी निगरानी हेतु सेटअप लगाने के संबंध मे निर्देश जारी

झाबुआ । संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अभिजीत अग्रवाल ने लोकसभा निर्वाचन 2019 में बेवकास्ंिटग एवं सीसीटीवी के माध्यम से मतदान केन्द्रों में निगरानी के लिए जिला एवं प्रदेश स्तर पर कंट्रोल रूम स्थापित किया है। उक्त कार्य हेतु निविदाकार जिला एवं प्रदेश स्तर पर एलईडी एवं मैन पावर सहित संपूर्ण सेटअप लगाना सुनिश्चित करेंगे। श्री अग्रवाल ने निर्देश दिए कि बेवकास्ंिटग सीसीसीटीवी जिला एवं प्रदेश स्तर पर नियंत्रण कक्ष का सेटअप लगाना सुनिश्चित करें।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...