झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 15 मई - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

बुधवार, 15 मई 2019

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 15 मई

गुमानसिंह डामोर ने हाट बाजार में जनसम्पर्क कर किया नुक्कड़ सभा को संबोधित 

jhabua news
पिटोल । झाबुआ रतलाम लोक सभा क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी गुमान सिंह डामोर ने पिटोल हाट बाजार में सघन जनसम्पर्क किया श्री डामोर करीब 12 बजे पिटोल बस स्टैंड पहुचे जहा पिटोल व आस पास के गावो से बड़ी संख्या में भाजपा कार्यकर्ता उपस्थित थे जिन्होंने ढोल पुष्प मालाओ से अपने नेता का स्वागत किया और पिटोल मुख्य बाजार में जनसम्पर्क किया इस दौरान पिटोल के लोगो ने पुष्प मालाओ से स्वागत करते हुए जीत का आशीर्वाद दिया। जनसम्पर्क बस स्टैंड से पिटोल मुख्य मार्ग से होते हुए कुन्दनपुर चोराहे पर खत्म हुआ जहा पर सभा का आयोजन किया गया।

ये लड़ाई हे......राष्ट्र विरोधी और राष्ट्रवाद के बीच 
 अपने सम्बोधन के दौरान गुमानसिंह डामोर ने कांग्रेस को राष्ट्र विरोधी और भाजपा को राष्ट्रवादी बताते हुए कांग्रेस की कमलनाथ सरकार और कांतिलाल भूरिया को आड़े हाथो लेते हुए किसान कर्ज माफी को पूरी तरह नाकाम और किसानो के साथ धोखा बताया और कहा की कांतिलाल ने इस क्षेत्र को सिर्फ छला है काम कुछ किया नहीं सिर्फ चुनाव के समय वोट मांगे है द्य उपस्थित जनमानस से अपिल कि की देश को मोदी की जरुरत है इसलिए आगामी 19 तारीख को कमल के निशान पर बटन दबाकर राष्ट्र हित में मतदान करे।  इस अवसर पर पिटोल भाजपा के महेंद्र सिंह ठाकुर , जगदीश बड़दवाल ,विनोद पंचाल , जनपद सदस्य बलवंत मेडा  , भीमफालिया सरपंच श्रीमती अंजू मेडा ,मांगीलाल खतेडीया  ,प्रतिक शाह ,अजय डामोर ,धुलू भाई ,मकन सिंह गुण्डिया,महेश गारी , लाला गुण्डिया, तितरिया गुन्डिया , बदन नायक  , विक्रम नायक , हुसैन बोहरा , सुमेरसिंह बेबरिया, शर्मा भूरिया ,तितरिया गुन्डिया ,मोहन बाबेरिया , कसना खराडी , नेता डिन्डोर ,थावा भाबोर , चिंटू शर्मा , प्रकाश मेवाड़ ,तेरसिंह डामोर , जोतिया भाबोर ,कालू भगत , नेवजी भाई , सामजी गुन्डिया आदि भाजपा कार्यकर्ताओ सहित बड़ी संख्या में अस पास के गाँवों से भाजपा कार्यकर्त्ता उपस्थित थे ।

पूर्व मुख्यमंत्री षिवराजसिंह चैहान कल थांदला एवं रानापुर में भाजपा के पक्ष में करेगें जंगी जनसभा
भाजपा प्रत्याषी गुमानसिंह डामोर को विजयी बनाने की करेगें अपील ।
झाबुआ । भारतीय जनता पार्टी के जिलाअध्यक्ष ओम प्रकाश शर्मा, एवं  लोकसभा कार्यालय प्रभारी ओपी राय ने संयुक्त जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चैहान 16 मई गुरूवार को जिले  में  भाजपा प्रत्याशी गुमानसिंह डामोर को लोकसभा क्षेत्र रतलाम झाबुआ से प्रचंड मतों से विजयी बनाने के लिये रानापुर में दोपहर 1 बजे तथा थांदला में दापेहर 2-30 बजे विशाल आम सभा को संबोधित करेगें । इन सभाओं में लोकसभा प्रत्याशी गुमानसिंह डामोर, जिले के पूर्व विधायक शांतिलाल बिलवाल, कलसिंह भाबर, सुश्री निर्मला भूरिया, जिला भाजपा अध्यक्ष ओमप्रकाश शर्मा सहित  प्रदेश के भाजपा नेतागण उपस्थित रहेगें ।  भारतीय जनता पार्टी के महामंत्री प्रवीण सुराणा ने  अंचल के सभी नागरिकों से इस सभा में अधिक से अधिक संख्या में उपस्थित रह कर कार्यक्रम को सफल बनाने की अपील की है।

रतलाम में मोदी की चुप्पी ने डामोर के जिन्ना-प्रेम पर मोहर लागा दी: कांग्रेस
भाजपा प्रत्याशी गुमानसिंह की टिप्पणी की सर्वत्र निंदा
झाबुआ  । रतलाम-झाबुआ संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत कल रतलाम की चुनावी सभा में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भाजपा प्रत्याशी गुमानसिंह डामोर के जिन्ना-प्रेम पर चुप्पी साधकर यह जाहिर कर दिया है कि भारत के टुकड़े करने के जिम्मेदार जिन्ना के संबंध में डामोर की टिप्पणी पर वे भी सहमत हैं। इससे स्पष्ट होता है कि उन्होंने डामोर की टिप्पणी की सार्वजनिक रूप से पुष्टि कर दी  है। अपनी पार्टी के प्रत्याशी के राष्ट्र विरोधी आचरण पर मोदी द्वारा किसी प्रकार की प्रतिक्रिया न देना जाहिर करता है कि राष्ट्र के मान- सम्मान के साथ उनका कोई आत्मीय लगाव नहीं है। उनका राष्ट्रवाद तो केवल चुनावी  सभाओं तक सीमित होकर रह गया है। भाजपा के प्रादेशिक नेतृत्व का मौन भी कई सवाल खड़े कर रहा है।  यह आरोप आज कांग्रेस की ओर से जारी एक बयान में लगाया गया है। यह बयान झाबुआ जिला कांग्रेस अध्यक्ष, निर्मल मेहता, जिला कांग्रेस युवा कांग्रेस अध्यक्ष, डॉ. विक्रांत भूरिया, किसान कांग्रेस जिलाध्यक्ष नंदलाल मेडा, कांग्रेस प्रवक्ता हर्ष भट्ट, आचार्य नामदेव, साबिर फिट्वेल, कांग्रेस सेवा दल जिलाध्यक्ष राजेश भट्ट और एनएसयुआई जिलाध्यक्ष विनय भाबोर ने आज बयान जारी किया है। बयान में कहा है कि रतलाम-झाबुआ संसदीय निर्वाचन क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी गुमानसिंह डामोर के जिन्ना-प्रेम की संसदीय क्षेत्र के नगरों, कस्बों और गांव- टोलों में भी निंदा की जा रही है। भारत के बँटवारे के मुख्य किरदार मोहम्मद जिन्ना को स्वतंत्र भारत के प्रथम प्रधानमंत्री के रूप में देखने की आकांक्षा से आम लोग आक्रोशित हैं और खुलकर कह रहे हैं कि सरकार के सेवानिवृत अधिकारी से ऐसे निंदनीय आचरण की जरा भी उम्मीद नहीं थी। कांग्रेस के पदाधिकारीयों ने बयान में कहा है कि भारतीय जनता पार्टी के छोटे-बड़े नेता रातदृदिन राष्ट्र-प्रेम और राष्ट्रवाद की माला जपते रहते है और दूसरों के मुकाबले खुद को बड़ा देशभक्त बताते हैं। गुमानसिंह डामोर ने सार्वजानिक रूप से जाहिर करते हुए अपने जिन्ना-प्रेम से साबित कर दिया है कि भाजपा के नेताओं के लिए अब राष्ट्र प्रेम और राष्ट्रभक्ति केवल राजनीतिक स्वार्थों की पूर्ति का एक जरिया मात्र बनकर रह गया है। दरअसल उनके मन में तो मोहम्मद जिन्ना बैठे हुए हैं। यदि ऐसा न होता तो गुमानसिंह डामोर को भाजपा उनकी निंदनीय टिप्पणी के दूसरे दिन ही पार्टी से बाहर कर चुकी होती। डामोर की टिप्पणी ने भाजपा के राष्ट्रवाद के गुब्बारे की हवा ही निकाल दी है। और जाहिर तौर पर बता दिया है कि भाजपा के लोगों की कथनी और कहनी में भारी अंतर है। वे जो करते हैं वह कहते नहीं और जो कहते हैं वह भूलकर भी करते नहीं हैं।

पांच दिवसीय केषरियानाथ प्रतिष्ठा महा-महोत्सव, चतुर्थ दिवस प्रभुजी की निकली भव्य रथ यात्रा, बड़ी संख्या में षामिल हुए नगरवासी

jhabua news
झाबुआ। जिले के झकनावदा नगर में केषरियानाथ प्रभु के पांच दिवसीय प्रतिष्ठा महोत्सव दादा गुरूदेव की पाट परंपरा के अष्टम पट्टधर वर्तमान गच्छाधिपति आचार्यदेवेष श्रीमद्विजय ऋषभचन्द्र सूरीष्वरजी मसा, मालवशिरोमणि मुनिराज श्री पियूषचन्द्रविजयजी मसा, युवाप्रेरक मुनिराज रजतचन्द्रविजयजी मसा, ज्ञानप्रेमी मुनिराज पुष्पेन्द्रविजयजी मसा, मुनिराज रूपेन्द्रविजयजी मसा, मुनिराज प्रितियषचन्द्रविजयजी मसा, मुनिराज जिनचन्द्रविजयजी मसा, मुनिराज जीतचन्द्रविजयजी मसा, मुनिराज जनकचन्द्रविजयजी मसा एवं वरिष्ठ साध्वी श्री किरणप्रभा श्रीजी मसा व साध्वी श्री संघवणश्री जी मसा की सुशिष्या साध्वी श्री तत्वलोचनाश्री जी मसा आदि ठाणा-9 साध्वीवृंद की निश्रा में चल रहा है। श्री केशरीयानाथ प्रभु की प्रतिष्ठा को लेकर झकनावदा नगर में चारों ओर हर्षोल्लास का वातावरण बना हुआ है। जिन मंदिर सहित पूरे नगर को विद्युत सज्जा से सजाया गया है। जैन ही नहीं जैनेत्तर समाज में भी प्रतिष्ठा महोत्सव को लेकर पूरे नगर में हर्ष छाया हुआ है। प्रतिष्ठा महोत्सव के चतुर्थ दिन भगवान श्री केशरियानाथ दादा व दादा गुरुदेव श्रीमद् विजय राजेन्द्रसूरीश्वरजी मसा की भव्य रथ यात्रा का प्रतिष्ठा महोत्सव समिति ने आयोजन किया । इस रथ यात्रा में 7 घोड़ों पर लाभार्थी परिवार धर्मध्वजा लिए बैठे थे। हाथी पर लाभार्थी परिवार प्रभु श्री केशरियानाथ भगवान के चित्र को लेकर बैठे थे । प्रभु की प्रतिमा को लेकर लाभार्थी परिवार रजत रथ में विराजित था। रजत रथ में दोनों ओर लाभार्थी परिवार चंवर ढुला रहे थे। यह रथ यात्रा लगभग 1 किमी. लंबी रही। यात्रा जीर्णोद्धारित जिन मंदिर से प्रारंभ होकर पूरे नगर की परिक्रमा कर पांडाल में जाकर धर्मसभा में परिवर्तित हुई। रथ यात्रा में युवतियां ढोल की थाप पर खूब थिरकी वहीं युवक भी पूरे नगर में उत्साह के साथ नृत्य करते नजर आए। सभी युवाओं ने समान वेशभूषा के साथ सिर पर मारवाड़ी साफा बांधे रखा था। महिलाओं ने भी एक ही रंग की वेषभूषा में रथ यात्रा की शौभा बढ़ाई ।

झकनावदा में बरस रहीं केसरियानाथ दादा की मेहर
धर्मसभा में वर्तमान गच्छाधिपति आचार्यदेवेश श्रीमद्विजय ऋषभचन्द्रसूरीश्वरजी म.सा. ने कहा कि झकनावदा नगर के पांच दिवसीय प्रतिष्ठा महोत्सव में यहां के नगरवासी खुब आनंद की अनुभूति कर रहे है। आज की रथ यात्रा में युवाओं और युवतियों ने खुब नृत्य करके अपनी खुशी का इजहार किया है, मैं तो यह समझता था कि झकनावदा नगर बहुत छोटा होगा पर आज रथ यात्रा के दौरान मुझे लगा कि यह बहुत बड़ा गांव है। यहां पर भगवान केसरियानाथ दादा की मेहर बरस रही है। गांव में अपार आनंद और उत्साह का वातावरण देखकर मेरा मन भी प्रसन्न हो गया है। आचार्यश्री के दिशा निर्देशन में शाम को प्रभु की रंगारंग बांदोली निकाली गई। जिसका लाभ संजयकुमार मोतीलालजी मेहता परिवार द्वारा लिया गया। झकनावदा नगर की सभी सड़कों को गुलाल उड़ाकर रंग दिया गया। श्री केसरियानाथ दादा को प्रथम गुलाल संजयकुमार मोतीलालजी मेहता परिवार द्वारा लगाया गया।

मंगलवार को ये हुए आयोजन
मंगलवार को ब्रम्ह मुहूर्त में आचार्यश्री के वरद हस्तों से नंदावर्त महापूजन पूर्ण कराया गया। इस महापूजन का विधि-विधान विधिकारक हेमंत वेदमुथा मक्सी की टीम द्वारा करवाए गए। संगीतमय प्रस्तुति देवेश जैन मोहनखेड़ा की टीम द्वारा दी गई। दोपहर में प्रभु श्री केशरियानाथ दादा व समस्त जिन प्रतिमा के अट्ठारह अभिषेक का लाभ श्रीमती पुखराजबाई रतनलालजी व्होरा परिवार द्वारा लिया गया। दादा गुरुदेव श्रीमद्विजय राजेन्द्रसूरीश्वरजी म.सा. की गुरु प्रतिमा के पांच अभिषेक पूर्ण किए गए। तत्पश्चात् चैत्याभिषेक की विधि पूर्ण कराई गई। दोपहर में प्रतिष्ठा संबंधित प्रभु प्रतिमा विराजमान, गुरु प्रतिमा, देवी-देवताओं की प्रतिमा व ध्वजा सहित संपूर्ण चढ़ावों के लिए जाजम बिछाई गई।

इन्होंने लिया लाभ
शाम के समय महिला चैवीसी गांव सांझी व मेहंदी वितरण का लाभ श्रीमती माणकदेवी तेजमल कुमट परिवार द्वारा लिया गया। इसके पश्चात् भगवान की आरती के लिए कुमारपाल बनकर कर श्रीमती माणकदेवी तेजमल कुमठ परिवार ने लाभ लिया। नवकारसी का लाभ श्रीमती उषादेवी श्यामसुंदरजी अग्रवाल परिवार, दोपहर में स्वामीवात्सल्य का लाभ श्रीमती कंचनबाई वदीचंद मांडोत परिवार, शाम के स्वामीवात्सल्य का लाभ इंदरमल चंपालाल सांलेचा व्होरा परिवार द्वारा लिया गया। बुधवार को प्रातःकाल प्रभुश्री केशरियानाथ दादा गादी नशीन होगें व झकनावदा नगर में श्री केशरियानाथ दादा की ध्वजा लहराएगी।

मुख्य मंत्री कमलनाथ आज आम्बुआ और पेटलावद में कांग्रेस की चुनाव सभाओं को संबोधित करेंगे

झाबुआ  । मुख्य मंत्री कमलनाथ कल 15 मई, बुधवार को रतलाम-झाबुआ संसदीय क्षेत्र के कांग्रेस प्रत्याशी कांतिलाल भूरिया के पक्ष में दो विशाल चुनाव सभाओं को संबोधित करेंगे। आपकी पहली सभा आलीराजपुर जिले में जोबट विधान सभा क्षेत्र के आम्बुआ में दोपहर 12 बजे होगी। मुख्य मंत्री दोपहर बाद डेढ़ बजे झाबुआ जिले के पेटलावद के कॉलेज मैदान पहुंचेंगे और वहां कांग्रेस की विशाल आमसभा को संबोधित करेंगे। इन सभाओं में कांग्रेस प्रत्याशी कांतिलाल भूरिया, झाबुआ आलीराजपुर जिले के प्रभारी मंत्री सुरेन्द्रसिंह बघेल हनी, संसदीय क्षेत्र के कांग्रेस विधायक वालसिंह मेड़ा, कलावती भूरिया, मुकेश पटेल, वीरसिंह भूरिया और हर्ष विजय गेहलोत, जिला युवा कांग्रेस अध्यक्ष डाँ विक्रांत भूरिया, पूर्व विधायक जेवियर मेड़ा, चुनाव संचालक रमेश डोशी, जिला कांग्रेस अध्यक्ष निर्मल मेहता (झाबुआ), महेश पटेल (आलीराजपुर) सुरेशचंद्र जैन पप्पू सेठ, शांतिलाल पडि़यार, प्रकाश रांका, गुरूप्रसाद अरोरा आदि कांग्रेस के पदाधिकारी गण भी उपस्थित रहेंगे। यह जानकारी आज कांग्रेस प्रवक्ता हर्ष भट्ट ने दी है। संसदीय क्षेत्र के कांग्रेस के पदधिकारी ब्लाक कांग्रेस अध्यक्ष नरेन्द्र पालसिंह सोलुनिया, ब्लाक कांग्रेस अध्यक्ष आम्बुआ, महिला कांग्रेस अध्यक्ष कलावती मेड़ा, जिला सेवाध्यक्ष राजेश भट्ट, एनएसयुआई जिला अध्यक्ष विनय भाबोर, जिला किसान कांग्रेस अध्यक्ष नंदलाल मेड़, कांग्रेस नेता हनुमंतसिंह डाबडी, रूपसिंह डामोर, चन्द्रवीरसिंह राठौर, कलावती गेहलोत, सुरेश मुथा, विरेन्द्र मोदी, सलीम सेठ, अग्नि नारायणसिंह, केमता डामोर, फतेसिंह, अजय वहोरा, जीवन ठाकुर, मन्नालाल हामड़ हीरालाल डाबी, प्रदीप तारखेड़ी  सहित कांग्रेस के पदाधिकरियों ने संसदीय क्षेत्र के मतदाताओं से अधिक से अधिक संख्या में आम्बुआ और पेटलावद की सभा में पहुंचकर सभा को सफल बनाने की अपील है।

मतदान करने और करवाने का दिलवाया संकल्प, मतदाता पर्ची के साथ आई-डी प्रूफ लाना आवष्यक

jhabua news
झाबुआ। शासकीय बालक उमा विद्यालय रातीतलाई परिसर में मतदान केंद्र क्रमांक 89, 90 एवं 91 के बीएलओ मुकेष जोषी, विक्रम गरवाल एवं दीपक त्रिवेदी ने संयुक्त रूप से 19 मई लोकसभा निर्वाचन 2019 के तहत मतदाता जागरूकता अभियान कार्यक्रम अखिल भारतीय साहित्य परिषद् के जिलाध्यक्ष भेरूसिंह चैहान ‘तरंग’ के मुख्य आतिथ्य में मतदान कंेद्र पर आयोजित किया। इस अवसर पर श्री चैहान ने कहा कि लोकतंत्र के इस महापर्व में अपने-अपने मत का स्वतंत्र, निर्भिक, बिना प्रलोभन के शांतिपूर्ण, लोकतंत्र की मर्यादाओं को ध्यान में रखते हुए मतदान करने एवं करवाने के लिए हम सभी को प्रेरित करेंगे। रोजमर्रा के समस्त कार्यों को छोड़कर सबसे पहले लोकतंत्र के महापर्व के यज्ञ में आहूतियां देेंगे। साथ ही बीएलओ द्वारा प्रदान की मतदाता पर्ची के साथ निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित किए गए पहचान के लिए 12 दस्तावेजों में से कोई भी एक दस्तावेज अनिवार्य रूप से साथ लाएंगे। कार्यक्रम के अंत में सभी को शत-प्रतिषत मतदान करने एवं करवाने की शपथ भी दिलवाई गई। संचालन मुकेष जोषी ने किया एवं आभार दीपक त्रिवेदी एवं विक्रम गरवाल ने माना। इस अवसर पर खंड स्त्रोत समन्वयक प्रकाष पालिवाल भी उपस्थित थे।

मुलेवा प्रांत उपाध्यक्ष नियुक्त, मेरावत को संगठन मंत्री की जिम्मेदार
मप्र पटवारी संघ के प्रंताध्यक्ष उपेन्द्र सिंह बघेल ने जारी किए आदेश
jhabua news
झाबुआ। मप्र पटवारी संघ के जिलाध्यक्ष अखिलेश मूलेवा को प्रांत उपाध्यक्ष और झाबुआ तहसील अध्यक्ष नानूराम मेरावत को प्रांतीय संगठन मंत्री बनाया गया है। यह नियुक्ति संगठन के प्रांताध्यक्ष उपेन्द्र सिंह बघेल ने की। मूलेवा और मेरावात ने जिले में अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन बेहतर ढंग से किया था। जिसे देखते हुए संगठन में उनको प्रदेशस्तरीय जिम्मेवारी सौपी जाकर उनको प्रमोशन किया गया है। दोनों ही पदाधिकारियों को प्रदेश संगठन में दायित्व मिलने पर जिले के सभी पटवारियों में हर्ष व्याप्त है। उनकी नियुक्ति पर मध्यप्रदेश शिक्षक संघ के अनिल कोठारी, राज्य कर्मचारी संघ के राकेश परमार, पंचायत सचिव संगठन के रामसिंह बिलवाल, कर्मचारी कांग्रेस के भेरूसिंह सोलंकी, लघु वेतन कर्मचारी संघ के शशिकांत शर्मा, लिपिक वर्गीय कर्मचारी संघ के नवीन पाठक, शिक्षक संघ के सुमरसिंह कनेश और सचिव शुशिम जायसवाल कजला पेंशनर एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष रतनसिंह राठौर एवं प्रचार सचिव राजेन्द्रकुमार सोनी, गुड मार्निग क्लब के अध्यक्ष महेन्द्र शर्मा ,कमलेश शर्मा, नीतिन जैन, योगेन्द्र, आदि ने शुभकामनाएं दी हैं।

एक व्यक्ति, एक पद-
नवनियुक्त प्रांत उपाध्यक्ष अखिलेश मूलेवा ने बताया अब नई जिम्मेदारी मिलने के बाद जिला कार्यकारिणी का नए सिरे से चुनाव कराया जाएगा। हम चाहते हैं कि संगठन में एक व्यक्ति, एक पद के नियम का पालन हो। जब नए लोग आगे आएंगे तो संगठन की गतिविधियों को बढ़ाने में और मदद मिलेगी। उन्होने आगे बताया कि मध्यप्रदेष पटवारी संघ के उन्हे जो दायित्व सौपा गया है उसका संगठन हित में निर्वाह करते हुए पटवारियों के हक्क के लिये तथा समस्याओं के निराकरण में वे सदैव तत्पर रहेगें ।

ईवीएम मषीनो की कमीषनिंग/सीलिंग का कार्य 15 मई 2019 को किया जाएगा
       
झाबुआ । रिटर्निंग अधिकारी संसदीय क्षेत्र 24-रतलाम श्री प्रबल सिपाहा ने बताया कि लोकसभा निर्वाचन 2019 हेतु संसदीय निर्वाचन क्षेत्रांतर्गत आने वाले 5 विधानसभा क्षेत्रो हेतु मतदाता जागरूकता हेतु ईवीएम/वीवीपेट मषीने प्रदाय की गई थी, विधानसभा क्षेत्र 191-अलीराजपुर एवं 192-जोबट की उक्त मषीनो का प्रथम स्तरीय चेकिंग का कार्य पीजी काॅलेज अलीराजपुर मे तथा विधानसभा क्षेत्र 193-झाबुआ, 194-थांदला एवं 195-पेटलावद की मषीनो का एफएलसी कार्य 15 मई को प्रातः 10 बजे से षासकीय पोलेटेक्निक काॅलेज झाबुआ मे किया जाएगा। एफएलसी के उपरांत पांचो विधानसभा क्षेत्रो की ईवीएम/वीवीपैट मषीनो का रेण्डमाईजेषन कलेक्टर सभाकक्ष झाबुआ मे दोपहर 2 बजे से किया जाएगा। उसके बाद विधानसभा क्षेत्र 191-अलीराजपुर एवं 192-जोबट की मषीनो का कमीषनिंग/सीलिंग कार्य पीजी काॅलेज अलीराजपुर मे तथा विधानसभा क्षेत्र 193-झाबुआ, 194-थांदला एवं 195-पेटलावद की मषीनो का कमीषनिंग/सीलिंग कार्य षासकीय पोलेटेक्निक काॅलेज झाबुआ मे किया जाएगा। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रबल सिपाहा ने संबंधित अधिकारियो को समय पर उपस्थित होने हेतु निर्देषित किया है।

ग्राम पंचायत बेडावा के सचिव को मतदान केंद्र की व्यवस्थाओ के प्रति लापरवाही बरतने पर कलेक्टर ने किया निलंबित

झाबुआ । सीईओ जिला पंचायत श्रीमती जमुना भिडे द्वारा विगत दिनांक 13 मई को जनपद पंचायत थांदला के ग्राम बेडावा मे स्थित मतदान केंद्र क्रमांक 109,110 एवं 111 मतदान केद्रो के निरीक्षण के दौरान मतदान केंद्र पर लगाये गये सूचना पटल पर मतदाताओ की संख्या अंकित नही करने, मतदान केंद्रो की विधिवत रूप से रंगाई पुताई एवं सफाई नही करने, मतदान केंद्र पर पर्याप्त फर्नीचर एवं प्रकाष की व्यवस्था नही होने, मतदान कंेद्र के आस पास की जमीन असमतलीय होने, मतदान केंद्रो मे लगाये गये विद्युत तार खुले होने, मतदान केंद्र के समीप लगाये गये ट्रांसफार्मर के तार खुले होने एवं ग्राम पंचायत बेडावा के पंचायत सचिव द्वारा  मतदान केंद्रो पर मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध नही कराने पर निर्वाचन कार्य मे अपने कर्तव्यो के प्रति लापरवाही बरतने के फलस्वरूप श्री धर्मेंद्र भूरिया पंचायत सचिव ग्राम बेडावा जनपद पंचायत थांदला को कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रबल सिपाहा ने तत्काल निलंबित कर मुख्यालय कार्यालय जनपद पंचायत थांदला नियत कर दिया है। श्री भूरिया को निलंबन अवधि मे नियमानुसार जीवन निर्वाह भत्ते की पात्रता रहेगी।

गायत्री शक्तिपीठ बसंत काॅलोनी के 17वंे स्थापना वर्ष के उपलक्ष में 51 घरों में हुआ गायत्री महायज्ञ, गायत्री महामंत्र गूंजायमान हुआ

jhabua news
झाबुआ। गायत्री शक्तिपीठ बसंत काॅलोनी झाबुआ के 17वंे स्थापना वर्ष के उपलक्ष में एक साथ 51 घरों में प्रातः 9 बजे से यज्ञ का आयोजन हुआ। इन यज्ञों को संपन्न करवाने दूर-दूर से गायत्री परिजन, यज्ञाचार्य प्रातः झाबुआ पहुंचे। जिसमें रतलाम से पीएस शर्मा, पेटलावद से जीवन भट्ट, थांदला से अंतरसिंह रावत, मेघनगर में एमएल बसोड़, झाबुआ से प्रकाष डावर, धार से रमेष सचान, जोबट से जेपी शर्मा एवं आलीराजपुर से मिश्राीलाल राठौर ने अपनी टोली के साथ यज्ञ संपन्न करवाएं। इस दौरान यज्ञाचार्या एसएस पुरोहित ने यज्ञ के दौरान जीवन जीने की कला पर प्रकाष डाला। वहीं इस कार्य में सहयोग गायत्री परिजन दिनेष डांगी, दीपक त्रिवेदी, प्रषांत मल्लिक, श्याम त्रिवेदी, एनपी गुप्ता, अरूण अरोड़ा, मदन काका, गुणमाला डांगी, सरदार चैहान, जगदीष टवली आदि का सराहनीय सहयोग रहा।

2 जून को 2 लाख 40 हजार घरों में यज्ञ करने की तैयारियां
इस अवसर पर गायत्री परिवार के युग प्रवक्ता विनोदकुमार जायसवाल ने बताया कि शांतिकुंज हरिद्वार से इस वर्ष ‘गृहे-गृहे गायत्री यज्ञ’ अभियान प्रारंभ किया गया है। जिसमें माह के द्वितीय रविवार को सामूहिक यज्ञ आयोजन पूरे भारत में हो रहे है। इसी संदर्भ में आगामी 2 जून को युग ऋषि पं. श्री राम शर्मा आचार्य के महानिर्वाण दिवस पर 2 लाख 40 हजार घरों में यज्ञ की तैयारी चल रहंी है।

कलेक्टर एवं एसपी ने पेटलावद विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्रो का निरीक्षण किया
       
jhabua news
झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 हेतु कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रबल सिपाहा एवं पुलिस अधीक्षक श्री विनीत जैन ने विधानसभा क्षेत्र पेटलावद मे मतदान कंेद्र षासकीय कन्या उमावि एवं अन्य मतदान केंद्रो का भ्रमण कर अवलोकन किया एवं मतदान हेतु मूलभूत व्यवस्थाओ का जायजा लिया तथा आवष्यक व्यवस्थायें करवाने के लिये संबंधित अधिकारियो को निर्देषित किया। निरीक्षण के दौरान उनके साथ एसडीएम पेटलावद श्री हर्षल पंचोली सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

एसडीएम के नेतृत्व मे रैली का आयोजन कर मतदाताओ को मतदान हेतु किया जागरूक
बुजुर्ग मतदाताओ का पुष्पहार पहनाकर सम्मान कर मतदान हेतु आमंत्रित किया गया
jhabua news
झाबुआ । जिले मे तीनो विधानसभा क्षेत्रो मे स्वीप गतिविधि के तहत हर तरह से मतदाताओ को जागरूक करने का कार्य किया जा रहा है। एसडीएम पेटलावद श्री हर्षल पंचोली के नेतृत्व मे मतदाता जागरूकता अभियान अंतर्गत आज बुजुर्ग मतदाताओ का पुष्पहार पहनाकर सम्मान किया एवं मतदान हेतु आमंत्रित किया। साथ ही अन्य बुजुर्ग मतदाता के घर जाकर उन्हे 19 मई 2019 को मतदान करने के लिये आग्रह किया। मतदाता जागरूकता दल द्वारा विधानसभा क्षेत्र पेटलावद के ग्राम करवड में अनुविभागीय अधिकारी पेटलावद श्री हर्षल पंचोली के निर्देशन व उपस्थिति में मतदाताओं को वोटिंग की पूरी जानकारी दी गई एवं मतदान दिनांक के स्टीकर उनके घर के दरवाजे के पास चस्पा किये गये। मतदाता जागरूकता को बढ़ाने के लिए मतदाता जागरूकता रैली का भी आयोजन किया गया। रैली मे षासकीय सेवको एवं आमजन ने सहभागिता की। रैली में मतदाता जागरूकता से संबंधित नारे एवं स्लोगन तख्तियांे पर लिखकर मतदाताओ को जागरूक किया गया। रैली मे मतदाता जागरूकता संबंधी नारे भी लगाये गये “सारे काम छोड दो सबसे पहले वोट दो, वोट देना हमारा अधिकार है, 19 मई को हंगला वोट जरूरी से“। रैली के बाद एसडीएम श्री पंचोली ने उपस्थित मतदाताओ को अधिक से अधिक मतदान करने की अपील की एवं षत प्रतिषत मतदान करवाने की षपथ दिलाई।

सीएचसी रामा मे षासकीय सेवको को दिलाया गया मतदान का संकल्प

झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 के तहत जनजागरूकता के लिए जिले में षासकीय विभागो द्वारा अपनी बैठको, कार्यषाला इत्यादि के उपरांत उपस्थित षासकीय सेवको को मतदान षत प्रतिषत सुनिष्चित करने के लिये षपथ दिलाई जा रही है। इसी क्रम मे आज सीएचसी रामा मे स्वास्थ्य विभाग के षासकीय सेवको को मतदान करने एवं षत प्रतिषत मतदान करवाने की षपथ दिलाई गई।

सभी मतदान केंद्रो पर बीएजी के सदस्यो द्वारा ली गई मतदान की षपथ

झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 हेतु स्वीप गतिविधि के अंतर्गत मतदाता जागरूकता के विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे है। इसी परिप्रेक्ष्य मे आज बीएजी के सदस्यो द्वारा उनके संबंधित मतदान केंद्र पर मतदान केंद्र के क्षेत्र मे निवास करने वाले मतदाताओ के द्वारा षत प्रतिषत मतदान की षपथ का कार्यक्रम आयोजित किया गया, षपथ पष्चात षपथ प्रारूप मे प्रत्येक मतदाता के नाम एवं हस्ताक्षर प्राप्त किये गये। षपथ के पूर्व मतदाताओ को मतदान से संबंधित जानकारियां यथा पहचान के वैकल्पिक दस्तावेज एवं मतदान केंद्र पर उपलब्ध सुविधाओ की जानकारी प्रदान की गई। जिले के सभी 981 बूथो के साथ ही जिले के रामा विकासखंड के रूपारेल, चुडैली मे उपस्थित ग्रामीणो एवं आंगनवाडी कार्यकर्ताओ को षत प्रतिषत मतदान करवाने की शपथ दिलवाई गई।

टीकाकरण सत्र मॉनिटरिंग के दौरान जिला टीकाकरण अधिकारी ने बीएलओ को दी निर्वाचन संबंधी गतिविधियो की जानकारी

झाबुआ । टीकाकरण सत्र मॉनिटरिंग के दौरान मतदाता जागरूकता की गतिविधियों के संचालन हेतु जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ राहुल गणावा द्वारा अंतर वेलिया के मतदान केंद्र 32, 33, 34 पर बीएलओ एवं उनके सदस्यो की उपस्थिति में निर्वाचन संबंधी गतिविधियो की चर्चा की गई एवं उपस्थित मतदाताओं एवं बी ए जी सदस्यों को 100 प्रतिषत मतदान हेतु संकल्प दिलाया गया। इस अवसर पर सेक्टर अधिकारी प्रोफेसर जे एस भुरिया ,बीएलओ खुमानसिंह भुरिया व धनेश्वर वर्मा,स्वास्थ विभाग से बीसीएम अभिलाष भुरिया एवं समस्त बीएजी सदस्य उपस्थित थे।

थांदला के अस्पताल मे मरीजो के परिजन को मतदान करने हेतु दिलाया संकल्प
  
झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 के तहत मतदाता जनजागरूकता अभियान के लिए जिले में व्यापक प्रचार प्रसार किया जाकर आमजन को मतदान दिनांक 19 मई 2019 की जानकारी दी जा रही है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रबल सिपाहा के मार्गदर्षन एवं दिषा निर्देषानुसार मतदाताओं को लोकसभा निर्वाचन में अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने का आह्वान किया जा रहा है। मतदाता जनजागरूकता अभियान के लिए आज विधानसभा क्षेत्र थांदला के अस्पताल मे मरीजो के परिजन को मतदान करने का संकल्प दिलाया गया।

समस्त बीएजी के सदस्यो की समीक्षा बैठक 15 मई को

झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 मे षत प्रतिषत मतदान हेतु मतदाता जागरूकता कार्यक्रम अंतर्गत षत प्रतिषत मतदाता पर्ची वितरण एवं पोलिंग बूथ स्तर पर आयोजित षपथ कार्यक्रम आदि की सभी की समीक्षा के लिये समस्त बीएजी के सदस्यो की समीक्षा बैठक मतदान केंद्र के निकटस्थ कलस्टर स्तरीय पंचायत भवन मे दिनांक 15 मई 2019 को प्रातः 9 बजे एवं 11.30 बजे से आयोजित की जायेगी। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रबल सिपाहा ने क्लस्टर के क्षेत्र मे आने वाली सभी पंचायतो की सीमा मे स्थित सभी मतदान केंद्र के बीएजी के समस्त सदस्यो को क्लस्टर की बैठक मे उपस्थित होने के लिये निर्देषित किया है तथा षत प्रतिषत मतदान के लिये और क्या किया जा सकता है, इस पर चर्चा पष्चात आगामी कार्यवाही सुनिष्चित करने हेतु निर्देषित किया है। बैठक की संपूर्ण व्यवस्था क्लस्टर स्तरीय पंचायत के पंचायत सचिव/रोजगार सहायक करेंगे। बैठक के बाद षत प्रतिषत मतदान हेतु षपथ लेंगे।

एनआरएलएम समूह की महिलाओ ने जनजागरूकता रैली निकालकर मतदान के लिये की अपील
  
झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 के तहत मतदाता जनजागरूकता अभियान के लिए जिले में व्यापक प्रचार प्रसार किया जाकर आमजन को मतदान दिनांक 19 मई 2019 की जानकारी दी जा रही है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रबल सिपाहा के मार्गदर्षन एवं दिषा निर्देषानुसार मतदाताओं को लोकसभा निर्वाचन में अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने का आह्वान किया जा रहा है। मतदाता जनजागरूकता अभियान के लिए जिले मे खजुरी, खेडी, परवलिया, पाडलवा, भूरीमाटी एवं करडावद के आजीविका समूह की महिलाओ द्वारा जनजागरूकता रैली निकालकर मतदाताओ को मतदान करने हेतु अपील की गई।

जीनेंद्र कुमार बाफना द्वारा निर्वाचन कार्य के लिये ट्रक उपलब्ध नही करवाने पर परिवहन अधिकारी ने किया लायसेंस निलंबित

झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 के अंतर्गत पुलिस बल को लाने हेतु श्री जीनेंद्र कुमार बाफना के वाहन क्रमांक एमपी 45 एच 0411, एमपी 45 एच 0511, एमपी 45 एच 0611 एवं एमपी 45 एच 0711 के अधिग्रहण आदेष जारी किये गये थे जो अधिग्रहण पत्र वाहक के हस्ते तामिली हेतु भेजे गये उपरोक्त आदेष को लेने से इंकार करने एवं दूरभाष/मोबाइल पर भी नोडल अधिकारी परिवहन एवं डिप्टी कलेक्टर झाबुआ द्वारा संपर्क करने के दौरान भी लोकसभा निर्वाचन 2019 जैसे महत्वपूर्ण कार्य को अनदेखा करते हुए वाहन अधिग्रहण आदेष की अवहेलना करने पर जिला परिवहन अधिकारी झाबुआ श्री राजेष गुप्ता द्वारा एवं सहायक सचिव क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकारी इंदौर द्वारा उपरोक्त वाहनो के परमिट को निलंबित कर दिया गया है तथा इस निलंबन अवधि मे यदि उपरोक्त वाहनो का संचालन पाया जाता है तो वाहन स्वामी के विरूद्ध लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 160 एवं 167 के तहत दंडात्मक कार्यवाही की जायेगी। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रबल सिपाहा ने बताया कि निर्वाचन कार्य के लिये वाहनो का अधिग्रहण 16 मई से किया जाएगा। अधिग्रहण के आदेष का उल्लंघन करने वाले वाहन मालिको के विरूद्ध आर्थिक दंड एवं लायसेंस निलंबन की कार्यवाही की जायेगी।

बैंको के बाहर कर्मचारियो ने लगाये मतदाता जागरूकता के पोस्टर

झाबुआ । जिले में देष के महात्यौहार लोकसभा निर्वाचन-2019 निर्वाचन के लिये 19 मई 2019 को मतदान होना है। मतदाताओ को मतदान भी अवष्य करने के लिये जिले के षासकीय सेवको द्वारा नित नये प्रयास किये जा रहे है। मतदाता जागरूकता अभियान के तहत आज कल्याणपुरा षाखा के जिला सहकारी मर्यादित बैंक के कर्मचारियो ने मतदाताओ को मतदान दिनांक की जानकारी प्रदान करने हेतु बैंको के बाहर मतदाता जागरूकता संबंधी पोस्टर लगाकर मतदान करने के लिये विनम्र आग्रह किया।

प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र मे महिला पीठासीन अधिकारी, पी 1 एवं पी 2 एवं पी 3 का प्रषिक्षण संपन्न

jhabua news
झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 मे निर्वाचन कार्य के लिये मतदान दल अंतर्गत महिला पीठासीन अधिकारी, पी 1 एवं पी 2 एवं पी 3 को प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र मुख्यालय पर मास्टर ट्रेनर द्वारा प्रषिक्षण दिया गया। प्रषिक्षण मे महिला कर्मचारियो को निर्वाचन एवं ईवीएम वीवीपैट संबंधी संपूर्ण जानकारी प्रदान की गई। प्रषिक्षण मे एसडीएम पेटलावद श्री हर्षल पंचोली, एसडीएम झाबुआ श्री के सी परते, एसडीएम थांदला श्री बघेल, ने उपस्थित होकर निर्वाचन के दौरान ध्यान रखने वाली सभी जानकारियां बताई। प्रषिक्षण मे बताया गया कि माॅकपोल के बाद क्लीयर का बटन अवष्य दबाये। मतदान संपन्न होने के बाद वीवीपेट की बैटरी निकालना नही भूले। प्रषिक्षण मे चुनाव कार्य के लिये नियुक्त महिला षासकीय सेवक उपस्थित थे।

आंगनवाडी कार्यकर्ताओ ने गर्भवती महिलाओ का पुष्पहार पहनाकर स्वागत कर मतदान करने के लिये की अपील
गर्भवती महिलाओ को बिना लाइन मे लगे वोट करने की मिलेगी अनुमति
jhabua news
झाबुआ । जिले मे तीनो विधानसभा क्षेत्रो मे स्वीप गतिविधि के तहत हर तरह से मतदाताओ को जागरूक करने का कार्य किया जा रहा है। मतदाता जागरूकता अभियान अंतर्गत आज   पेटलावद क्षेत्र के आंगनवाडी केंद्र पर अंागनवाडी कार्यकर्ताओ ने गर्भवती महिला मतदाताओ का पुष्पहार पहनाकर सम्मान किया एवं मतदान हेतु आमंत्रित किया। साथ ही उन्हे बताया कि आप वोट करने जरूर आना, क्योकि निर्वाचन आयोग द्वारा गर्भवती महिलाओ को वोट करने के लिये विषेष सुविधा दी गई है कि जैसे ही गर्भवती महिलाएं बूथ पर आयेंगी, लाइन मे लगे बिना तुरंत वोट करने की अनुमति दी जायेगी।

पेटलावद क्षेत्र मे मतदान का संदेष देने के लिये बनाई गई आकर्षक रंगोली

  झाबुआ । जिले में देष के महात्यौहार लोकसभा निर्वाचन-2019 में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रबल सिपाहा के निर्देषानुसार चलाया जा रहा है। जिले मे मतदाताओं को जागरूक करने का कार्य विभिन्न विभागो के कर्मचारियो द्वारा भी नित नये प्रयासों से किया जा रहा है। मतदाता जागरूकता अभियान के तहत आज विधानसभा क्षेत्र पेटलावद मे एसडीएम श्री हर्षल पंचोली के नेतृत्व मे मतदाता जागरूकता दल द्वारा आकर्षक भू-अलंकृत रंगोली बनाकर एवं रंगोली मे मतदाता जागरूकता संबंधी नारे लिखकर, वोट की स्याही बताते हुए हाथ का चित्र बनाकर आमजन से 19 मई 2019 को अपने मत का उपयोग करने हेतु आहवान किया गया।

षासकीय उचित मूल्य की दुकानो पर विक्रताओ ने मतदाताओ को मतदान दिनांक के पोस्टर प्रदान कर किया गया मतदान हेतु जागरूक

झाबुआ । लोकसभा चुनाव-2019 में शत-प्रतिषत मतदान के लिए जिले मे मतदाता जागरूकता अभियान अंतर्गत आज जिले के विकासखंड रामा के ग्राम साड, विकासखंड राणापुर के ग्राम भोडली, विकासखंड झाबुआ के पिटोल, राखडिया, विकासखंड पेटलावद के रायपुरिया एवं मेघनगर मे विक्रेताओ द्वारा राषनकार्ड धारी ग्रामीण मतदाताओ को मतदाता जागरूकता संबंधी एवं मतदान दिनांक 19 मई 2019 की जानकारी के पोस्टर प्रदान कर मतदाताओ को मतदान केंद्र पर मतदाता पर्ची के साथ ही एक अन्य वैकल्पिक पहचान पत्र जैसे ईपिक कार्ड, आधार कार्ड, मनरेगा का जाॅब कार्ड, ड्रायविंग लाइसेंस इत्यादि साथ लाने के लिये समझाईष दी गई। विक्रेताओ ने उपस्थित समस्त ग्रामीण मतदाताओ को मतदान करने एवं षत प्रतिषत मतदान करवाने की षपथ दिलाई।

पेटलावद क्षेत्र के बीएजी के सदस्यो ने लिया मतदान का संकल्प

झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 के तहत मतदाता जनजागरूकता अभियान के लिए जिले में व्यापक प्रचार प्रसार किया जाकर आमजन को मतदान दिनांक 19 मई 2019 की जानकारी दी जा रही है। इसी क्रम मे आज विधानसभा क्षेत्र पेटलावद के मतदान केंद्र 143 रायपुरिया पर बूथ अवेयरनेस गु्रप के सदस्यो को षत प्रतिषत मतदान करवाने की शपथ दिलवाई गई एवं मतदान हेतु आवश्यक दस्तावेजों एवं निर्वाचन आयोग द्वारा दी जाने वाली सुविधाओ के संबंध में विस्तृत जानकारी प्रदान की गई। सदस्यो द्वारा संकल्प लिया गया कि हम भारत के नागरिक लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए यह संकल्प लेते है कि अपने देश की लोकतांत्रिक परम्पराओं की मर्यादा को बनाए रखेगे तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष व शांति पूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए, निर्भिक होकर धर्म व जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना, लोकतंत्र के इस महापर्व, लोकसभा निर्वाचन 2019 मे, दिनांक 19 मई 2019, दिन रविवार को, हम अपने मताधिकार का प्रयोग करते हुए, षत प्रतिषत मतदान करायेंगे एवं करेगें”।

निर्माण श्रमिकों के बच्चों को मिलेगा श्रमोदय आवासीय विद्यालय में प्रवेश

झाबुआ । मध्यप्रदेश भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार कल्याण मण्डल भोपाल द्वारा पंडित दीनदयाल श्रमोदय आवासीय विद्यालय इन्दौर शैक्षणिक सत्र 2019-20 में कक्षा 6 वी, 7वी, 8वी, 9वी एवं 11वी में रिक्ट सीटों के लिए प्रवेश प्रारंभ है। श्रम पदाधिकारी श्री ए. एस. अलावा ने बताया कि पंजीकृत निर्माण श्रमिकों के अभ्यार्थियों से आॅनलाइन आवेदन श्रमोदय आवासीय विद्यालय पोर्टल के माध्यम से निःशुल्क आमंत्रित किए गए है। उन्होंने बताया कि आवेदन करने की अंतिम तिथि 19 मई है। प्रवेश परीक्षा एवं आवेदन प्रक्रिया से संबंधित विस्तृत जानकारी श्रमोदय आवासीय विद्यालय की वेबसाइट  http://www.shramodayvidyalay.mp.gov.in पर देखी जा सकती है तथा इसी पोर्टल पर आवेदन पत्र आॅनलाइन भरे जा सकते है।

हाईस्कूल एवं हायर सेकण्डरी परीक्षा परिणाम 15 मई को प्रातः 11 बजे घोषित होगा

झाबुआ । माध्यमिक शिक्षा मण्डल द्वारा आयोजित हाईस्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा एवं हायर सेकेण्डरी स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा, हायर सेकेण्डरी व्यावसायिक पाठ्यक्रम, हाईस्कूल व हायर सेकेण्डरी अंध, मूक बधिर श्रेणी, डी.पी.एस.ई. परीक्षा 2019 और शारीरिक प्रशिक्षण पत्रोपाधि परीक्षा 2019 के परीक्षा परिणाम बुधवार 15 मई को प्रातः 11.00 बजे आदर्श विद्यालय (मॅाडल स्कूल) टी.टी. नगर भोपाल के आडिटोरियम में घोषित किए जाएंगे। परिणाम घोषित होने के बाद छात्र, छात्राएं एवं उनके पालक, अभिभावक इंटरनेट के माध्यम से इन वेबसाईट्स में से किसी भी एक वेबसाईट को खोलकर अपना परीक्षा परिणाम एवं अपने अंकों को ब्यौरा प्राप्त कर सकेंगे। मोबाइल एप पर परिणाम प्राप्त करने के लिए गूगल प्ले स्टोर पर डच्ठैम् डव्ठप्स्म् ।च्च् अथवा  एमपी मोबाइल एप डाउनलोड करें एवं नो योर रिजल्ट  का चयन करने के बाद अपना रोल नंबर सब्मिट करें। इसके अतिरिक्त थ्ंेजतमेनसज ।चच पर भी रिजल्ट देख सकते हैं। विंडो एप स्टोर पर एमपी मोबाइल एप डाउनलोड  कर भी रिजल्ट देखा जा सकेगा। 

क्यूलेस मतदान हेतु मोबाइल एप से भी ले पायेंगे टोकन

झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन-2019 में मतदान केन्द्र पर बिना कतार के मतदान सुविधा उपलब्ध कराये जाने के उद्देश्य से मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी मध्यप्रदेश द्वारा क्यूलेसम¨बाईल एप तैयार किया गया है। इस म¨बाईल एप की सहायता से प्रत्येक मतदाता, मतदान केन्द्र पर मतदान के लिये पूर्व ट¨कन प्राप्त कर अपनी बारी आने पर मतदान कर सकेंगे। इस प्रकार मतदाता क¨ कतार में लगने की आवश्यकता नहीं ह¨गी।  म¨बाईल एप का उपय¨ग मतदान केन्द्र के बाहर स्थित मतदाता सहायता बूथ पर उपस्थित बी.एल.अ¨ के पास पहुंचकर अपना एपिक नम्बर अथवा मतदाता सूची में अपने सरल क्रमांक क¨ बतायेगा। बी.एलअ¨ सरल क्रमांक की सहायता से मतदाता क¨ एक ट¨कन नम्बर जनरेट कर प्रदान करेगा। अपना ट¨कन नम्बर प्राप्त कर मतदाता मतदान केन्द्र के समीप बनाये गये प्रतीक्षाकक्ष में बैठकर अपनी बारी का इंतजार करेंगे। मतदान केन्द्र पर मतदाता क¨ बुलाने पर मतदान कर सकेंगे।

निर्वाचन क्षेत्र का मतदाता नही होने वाले व्यक्ति के 48 घंटे की समयावधि मे रूकने पर रहेगी रोक
लोकसभा निर्वाचन 2019 संपन्न होने तक धारा 144 लागू रहेगी
झाबुआ । भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा निर्वाचन-2019 हेतु घोषित कार्यक्रम अनुसार 19 मई 2019 को रतलाम-24 संसदीय क्षेत्र से लोकसभा के निर्वाचन हेतु मतदान संपन्न होना है। लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम-1951 की धारा 126 के तहत मतदान की समाप्ति के लिए नियत किये गए समय के साथ समाप्त होने वाली 48 घंटों की कालावधि के दौरान जिला दंडाधिकारी एवं कलेक्टर श्री प्रबल सिपाहा द्वारा संसदीय क्षेत्र रतलाम में मतदान समाप्ति के समय के साथ समाप्त होने वाले 48 घंटे पूर्व की समयावधि में ऐसे किसी भी व्यक्ति को संबंधित निर्वाचन क्षेत्र में उपस्थित रहने की अनुमति नहीं होगी जोकि संसदीय क्षेत्र रतलाम का मतदाता ना हो। यह प्रतिबंध अभ्यर्थी पर लागू नहीं होगा। इस हेतु 48 घंटे के दौरान होटल, रेस्तरां, रेस्ट हाउस इत्यादि की चेकिंग भी की जायेगी।

लोकसभा निर्वाचन में मतदाता पर्ची से नहीं कर सकेंगे मतदान मतदाताओं को प्रस्तुत करना होगा वोटर आईडी या वैकल्पिक दस्तावेज
    
झाबुआ । कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रबल सिपाहा ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा आगामी लोकसभा निर्वाचन 2019 में मतदाताओं की पहचान के संबंध में निर्देश जारी किए गए है। इस निर्वाचन में पूर्व की तरह बीएलओ द्वारा प्रदान की गई मतदाता पर्ची से मतदान करना संभव नहीं होगा। मतदाता पर्ची से मतदान केन्द्र,मतदाता का क्रमांक इत्यादि जानकारी प्राप्त की जा सकेगी। आयोग ने स्पष्ट निर्देश दिए है कि मतदान केंद्रों पर मतदान के समय मतदाता की पहचान के लिए फोटो मतदाता पर्ची को स्टैंड-अलोन पहचान दस्तावेज के रूप में स्वीकार नहीं किया जाएगा। मतदाता पर्ची के साथ मतदाता परिचय पत्र प्रस्तुत करना होगा। मतदाता 12 वैकल्पिक फोटो पहचान दस्तावेजों में से कोई एक दस्तावेज प्रस्तुत कर मतदान कर सकेंगे। आयोग द्वारा जारी सूची के अनुसार मतदाता परिचय पत्र अर्थात वोटर आईडी न होने की स्थिति में ,पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंन्स, राज्य/केंद्र सरकार के लोक उपक्रम या पब्लिक लिमिटेड कम्पनियों द्वारा अपने कर्मचारियों को जारी किए गए फोटोयुक्त सेवा पहचान पत्र, बैंको/डाकघरों द्वारा जारी की गई फोटोयुक्त पासबुक, पैनकार्ड, एनपीआर के अंतर्गत आरजीआई द्वारा जारी किए गए स्मार्ट कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, श्रम मंत्रालय की योजना के अंतर्गत जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, फोटोयुक्त पेंशन दस्तावेज, सांसदों, विधायक या विधान परिषद सदस्यों को जारी किए गए सरकारी पहचान पत्र एवं आधार कार्ड वैकल्पिक दस्तावेज के रूप में मान्य किए जाएंगें। मतदाताओं को अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए मतदाता परिचय पत्र अथवा इन  वैकल्पिक दस्तावेजों में से कोई एक अनिवार्य रूप से प्रस्तुत करना होगा।

अभ्यर्थियो के व्यय रजिस्टर का तृतीय एवं निरीक्षण 16 मई को अभ्यर्थी या उसके एजेंट अनिवार्यतः उपस्थित रहे

झाबुआ । लोकसभा निर्वाचन 2019 के लिये अभ्यर्थियो से प्रचार अवधि के दौरान कम से कम तीन बार निजी रूप से या अपने निर्वाचन एजेंट के माध्यम से या अपने द्वारा विधिवत रूप से प्राधिकृत व्यक्ति द्वारा व्यय प्रेक्षक/निरीक्षक के लिये पदाभित अधिकारी के समक्ष रजिस्टर जैसे कि व्यय रजिस्टर, जिसमे बैंक रजिस्टर, केष रजिस्टर, दैनिक लेखा रजिस्टर, सार रजिस्टर बिल व्हाउचर एवं बैंक स्टेटमेंट के साथ प्रस्तुत करने हेतु निरीक्षण कार्यक्रम रिटर्निंग अधिकारी संसदीय क्षेत्र रतलाम-24 श्री प्रबल सिपाहा द्वारा घोषित किया गया है, जिसके अनुसार अभ्यर्थियो के व्यय रजिस्टर का तृतीय एवं अंतिम निरीक्षण दिनांक 16 मई 2019 को प्रातः 10 बजे से सायं 5 बजे तक कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष मे किया जाएगा। अभ्यर्थी या उसके एजेंट जानकारी के साथ अनिवार्यतः उपस्थित रहे। रिटर्निंग अधिकारी श्री प्रबल सिपाहा ने बताया कि निर्धारित तिथियो को यदि अभ्यर्थी या उसके एजेंट द्वारा अपना निर्वाचन व्यय रजिस्टर उस प्रयोजनार्थ निरीक्षण के लिये प्रस्तुत नही करता है, तो यह कृत्य लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 77 का उल्लंघन माना जायेगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...