बनमनखी : जिस जगह नल जल योजना की बिछी थी पाइप, वहीं बन रहा है नाला - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शुक्रवार, 17 मई 2019

बनमनखी : जिस जगह नल जल योजना की बिछी थी पाइप, वहीं बन रहा है नाला

mismanagement-banmankhi
बनमनखी (आर्यावर्त संवाददाता)  : नगर पंचायत में जहां जल नल योजना के लिए पाइप बिछाई गई है वहीं पर अब नाले का निर्माण किया जा रहा है। जिससे नगर पंचायत प्रशासन कोई इत्तेफाक नहीं रखता है। मामला नगर पंचायत अंतर्गत वार्ड नंबर 8 का है। जहां विश्वनाथ सुरेका की दुकान से मेहता चौक होते हुए निर्मल जायसवाल की दुकान तक नाला और क्राॅस ड्रेन का निर्माण हो रहा है। करीब 13 लाख की लागत से निर्माणाधीन नाले में क्राॅस ड्रेन की जगह पहले मुख्यमंत्री जल नल योजना के तहत पाइप बिछाई गई थी। जिस पर निर्माण के लिए गड्ढा खोद दिया गया है। पाइप के स्थान पर नाला निर्माण से शहरवासियों को शुद्ध जलापूर्ति करने की सरकार की योजना में अशुद्धि मिलने की पूरी संभावना है। जिससे जल नल योजना पर खर्च गई राशि का औचित्य समझ से परे है। यह केवल वार्ड आठ की ही कहानी नहीं है अन्य जगहों पर जलापूर्ति पाइप की दिशा में ही नाला निर्माण का कार्य किया जा रहा है। 

...उखाड़ दी गई पीएचईडी की पाइप : 
लगभग दस साल पहले लगभग दो करोड़ की लागत से जलापूर्ति संयंत्र के साथ नगर पंचायत के विभिन्न वार्डों में लोहे की पाइप बिछाई गई थी। लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग की ओर से लगाए संयंत्र को जैसे ही नगर कार्यालय ने टैक ओवर लिया कि इसकी सूरत बिगड़ती गई। क्षेत्र में लगाए गए प्वाइंट नल तो अब गुजरे जमाने की बात हो ही गई, आपूर्ति पाइप को भी जहां- तहां उखाड़ दिए गए। ऐसा नगर पंचायत में विकास के नाम पर किए गए नाला निर्माण के कारण हुआ है। जिससे पूरे नगर पंचायत को शुद्ध पेय जल आपूर्ति का माद्दा रखने वाले संयंत्र के बावजूद जल- नल योजना पर अलग खर्च किए गए। पीएचईडी पाइप की दुर्दशा मौजूदा निर्माणाधीन योजना स्थल पर भी देखने को मिलती है।

...कहते हैं लोग :
जलापूर्ति पाइप के समीप नाला निर्माण को युवा व्यवसायी संघ के अध्यक्ष स्वप्न कुमार सरकार की राशि का दुरूपयोग बता रहे हैं। उन्होंने कहा कि नाला निर्माण के बाद अगर पाइप फटी तो शुद्ध जल की जगह नाले की अशुद्धि घरों तक पहुंचेगी। वैसे में पाइप बदलने के लिए नाले को तोड़ने के अलावा दूसरा उपाय नहीं होगा। व्यवसायी गोपाल अग्रवाल कहते हैं कि इस तरह के निर्माण की कोई प्लानिंग नहीं है। वार्ड नंबर सात में अतिक्रमण हटाने के बजाय सड़क को तोड़कर नाला बना दिया गया है तो वार्ड आठ मे एक वीआईपी के शौचालय के कारण सड़क सटाकर नाला बन गया है। मौजूदा जगह पर बिछाई गई पाइप की जगह नाला निर्माण किया जा रहा है। ऐसे निर्माण का केवल मतलब बिलिंग का है। 

...गंभीरता से लिया जा रहा है मामला : 
निर्माण की योजना बोर्ड की बैठक में तय होती है। वैसे इन मामलों को गंभीरता से लिया जाएगा। : अमित कुमार, नगर कार्यपालक पदाधिकारी, बनमनखी।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...