झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 10 जुलाई - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

बुधवार, 10 जुलाई 2019

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 10 जुलाई

ट्रक मे छुपा कर लेजाई जा रही लाखो कि अवेध शराब जप्त

jhabua news
झाबुआ । कोतवाली पुलिस झाबुआ ने नेशनल हाई वे 47 से गुजरात कि ओर जा रही लाखो रुपए कि अगं्रेजी शराब का ट्रक जप्त किया हे। अवेध रुप से अंग्रेजी शराब ढोने वाला ट्रक क्रमांक आर जे 14 जी सी 6605 राजस्थान का हे ।उक्त अवेध शराब ट्रक ड्रायवर उदयसिह राजस्थान निवासी चांवल कि बोरयो के पिछे शराब को छुपा कर गुजरात कि ओर जा रहा था। बताया जाता हे कि शराब अनुमानीत किमत करिब 25 लाख से ज्यादा कि बताई जा रही हे। पुलिस ने ट्रक को जप्ती मे लेलीया हे मामले कि विवेचना कि जा रही हे।

हाथीपावा पर 1200 पौधों का एक साथ रोपण कर तीसरी वार्षिकी को बनाया गया ऐतिहासिक और यादगार, शासकीय अधिकारी-कर्मचारी, जनप्रतिनिधियों, राजनैतिक-सामाजिक-धार्मिक संस्थाओं के पदाधिकारी और पर्यावरण प्रेमियों ने की सहभागिता

झाबुआ। शहर से सटे हाथीपावा, की सुरम्य पहाड़ियों पर 9 जुलाई, मंगलवार को वह अवसर था, जब यहां पौधारोपण एवं श्रमदान कार्य की शुरूआत हुई थी, जिसके बाद निरंतर हाथाीपावा का कायाकल्प होता गया और आज हाथीपावा जिले के पर्यटन स्थल के रूप में पहचाना जाने लगा है। हाथीपावा की तीसरी वार्षिकी को यादगार एवं ऐतिहासिक बनाने के लिए मंगलवार को सुबह 7 बजे से यहां मार्निंग क्लब हाथीपावा, सकल व्यापारी संघ एवं जिला प्रषासन ने मिलकर भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया। जिसमें सैकड़ों लोगों द्वारा सहभागिता करएक साथ 1200 पौधों का रोपण कर पर्यापरण के प्रति जागरूकता और प्रेमभाव को प्रकट किया गया। सुबह 7 बजे से हाथीपावा पर आयोजित कार्यक्रम में विषेष रूप से षिवगंगा प्रमुख पद्मश्री से सम्मानित महेष शर्मा, जिला प्रषासन की ओर से कलेक्टर प्रबल सिपाहा, जिला वन मंडलाधिकारी एमएल हेरिस, एसडीओ संतोष रणछोड़े, एसडीएम केसी परते, जिला खनिज अधिकारी देविका परमार, पीएचई के कार्यपालन यंत्री श्री भिड़े, जनपद पंचायत झाबुआ सीईओ पीसी वर्मा, नगरपालिका सीएमओ एलएस डोडिया सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी-कर्मचारीगण, जनप्रतिनिधियों में नगरपालिका अध्यक्ष श्रीमती मन्नूबेन डोडियार, भाजपा की ओर से जिलाध्यक्ष ओमप्रकाष शर्मा, वरिष्ठ भाजपा नेता कल्याणसिंह डामोर, भाजपा नगर मंडल अध्यक्ष दीपेष बबलू सकलेचा एवं नगर मंडल के अन्य पदाधिकारियों के साथ कांग्रेस से युवा नेता डाॅ. विक्रांत भूरिया, आषीष भूरिया, गौरव सक्सेना, सामाजिक संस्थाओं में हाथीपवा मार्निंग क्लब एवं सकल व्यापारी संघ से नीरजसिंह राठौर, कमलेष पटेल, पंकज जैन मोगरा, हरिष शाह लालाभाई, राजेष शाह, अजय रामावत, अषोक शर्मा, सुधीरसिंह कुषवाह अमित जैन, विपुल पंचाल, हार्दिक अरोरा, राजेष नागर, रविवराजसिंह राठौर, उमंग सक्सेना, हिमांषु त्रिवेदी, राजेष मेहता आदि अन्य सदस्यगण उपसिथत थे।

इन संस्थाआंे की रहीं सहभागिता
इसके अतिरिक्त शहर की सामाजिक संस्थाओं में आसरा पारमार्थिक ट्रस्ट, रोटरी क्लब ‘मेन’, रोटरी क्लब ‘आजाद’, रोटेरेक्ट क्लब, इन्हरव्हील क्लब आॅफ शक्ति झाबुआ, जिला पतंजलि योग समिति, षिवगंगा, संस्कार भारती आजाद इकाई झाबुआ, संकल्प ग्रुप, श्री राम सेवा समिति, गायत्री परिवार, राष्ट्रीय गौ-सेवा संघ, त्रिवेणी, जिला टेंट एवं लाईट एसोसिएषन, मप्र उपभोक्ता हितैषी मंच, साज रंग के साथ समाजजनों में राजपूत समाज, ब्राम्हण समाज, सोनी समाज, नीमा समाज, माहेष्वरी समाज, सींधी समाज, अरोरा समाज आदि सहित अनेक सामाजिक-धार्मिक संस्थाओं और समाज के प्रतिनिधियों एवं पदाधिकारी-सदस्यों ने सैकड़ों की संख्या में सहभागिता की।

एक साथ रोपे गए 1200 पौधे
सभी द्वारा मिलकर एक साथ हाथीपावा पर 1200 पौधो को रोपण कर इस दिन को काफी यादगार एवं ऐतिहासिक बनाया गया। सभी पौधे पूर्ववत खोदे गए गड्ढ़ों में ही रोपे गए। 700 पौधे वन विभाग की ओर से एवं 500 पौधे राजवाड़ा मित्र मंडल के संरक्षक एवं वरिष्ठ समाजसेवी बृजेन्द्र चून्नू शर्मा की ओर से प्रदान किए गए थे। इस अवसर पर विषेष तौर पर वरिष्ठ समाजसेवी बृजेन्द्र चून्नू शर्मा ने भी मौजूद रहकर पौधारोपण कर पर्यावरण के प्रति अपने प्रेम को प्रकट किया। साथ ही सभी ने इस दौरान सामूहिक संकल्प भी लिया कि हाथीपावा पर रोपे गए सभी पौधों को उनके द्वारा नियमित देखरेख एवं रखरखाव कार्य भी किया जाएगा। बाद सभी ने अपने-अपने रौपे गए पौधों के साथ ग्रुप में सेल्फी भी ली। जयेन्द्र बैराग्री द्वारा हरियाली के वस्त्र पहनकर अलग अंदाज में प्रस्तुत दी गई।

चाय-पोहे की व्यवस्था की गई
कार्यक्रम में पौधारोपण के लिए आने वाले सभी पर्यावरण प्रेमियों के लिए मार्निंग क्लब हाथीपावा एवं सकल व्यापारी संघ की ओर से स्टाॅल लगाकर चाय-पोहे का वितरण किया गया। जिसका सभी ने बडे चांव से आनंद लिया। इस दौरान मार्निंग क्लब हाथीपावा की ओर नीरजसिंह राठौर, कमलेष पटेल, हरिषलाला भाई, राजेष शाह आदि ने कलेक्टर श्री सिपाहा को नए रोपे गए पौधों को नियमित पानी देने हेतु अतिरिक्त दो टंकियां बनाने के साथ ही पौधों की सुरक्षा हेतु तार फ्रेसिंग एवं ट्री गार्ड लगवाएं जाने, हाथीपावा पर चारो ओर बाउंड्रीवाल का निर्माण, हाथीपावा पर आने-जाने वाले शेष कच्चे मार्ग पर सीसी रोड़ का निर्माण किए जाने एवं रात्रि में सुरक्षा की दृष्टि से विद्युत पोल लगाकर रोषनी की व्यवस्था करने आदि की मांग रखी गई, जिस पर कार्रवाई का उचित आष्वासन कलेक्टर श्री सिपाहा द्वारा दिया गया। साथ ही इस दौरान तय किया गया कि हाथीपावा का गेट प्रतिदिन सुबह 7 से 9 बजे के साथ शाम 4 से 7 बजे तक खुला रहेगा तथा यहां असाामजिक तत्व प्रवेष नहीं करे, इस हेतु सुरक्षा गार्ड द्वारा गेट पर चेकींग भी की जाएगी एवं नियमित पूरे हाथीपावा का भ्रमण किया जाएगा।

11 जुलाई को आचार्य नरेन्द्र सूरीजी एवं मुनिराज श्री जिनेन्द्र विजयजी मसा का चातुर्मास के तहत झाबुआ प्रवेष पर निकाली जाएगी ऐतिहासिक शोभायात्रा, पैलेस गार्डन पर होगा भव्य धर्मसभा का आयोजन, 15 जुलाई से प्रतिदिन बावन जिनालय में होंगे प्रवचन

jhabua news
झाबुआ। नवल स्वर्ण जयंती चातुर्मास-2019 का आगाज झाबुआ शहर में 11 जुलाई से होगा। 11 जुलाई को वह अनूठा अवसर होगा, जब परम् पूजय आचार्य देवेष श्रीमद् विजय नरेन्द्र सूरीष्वरजी मसा ‘नवल’ एवं उनके षिष्यरत्न मालव भूषण, मधुर प्रवचनकार, प्रन्यास प्रवर परम् पूज्य श्री जिनेन्द्र विजयजी मसा ‘जलज’ के झाबुआ शहर में चार्तुमास के तहत मंगल प्रवेष पर ऐतिहासिक शोभायात्रा निकाली जाएगी, जो शहर के विभिन्न मार्गों से होते हुए पैलेस गार्डन पर पहुंचेगी। जहां भव्य धर्मसभा का भी आयोजन होगा। बाद 15 जुलाई से प्रतिदिन चातुर्मास के तहत आचार्य एवं मुनिराज द्वारा प्राचीन जैन तीर्थ श्री ऋषभदेव बावन जिनालय में धर्म की गंगा प्रवाहित करते हुए प्रवचन दिए जाएंगे। इस दौरान चातुर्मास में जप-तप करने के साथ विभिन्न प्रकार की तपस्या करने वाली भी झड़ी लगेगी। शहर में चातुर्मास का आयोजन श्री नवल स्वर्ण जयंती चार्तुमास समिति द्वारा किया जा रहा है। चातुर्मास समिति एवं श्री जैन श्वेतांबर श्री संघ द्वारा मिलकर आचार्य नरेन्द्र सूरीष्वरजी मसा एवं जितेन्द्र विजयजी मसा के होने वाले चातुर्मास को लेकर व्यापक स्तर पर तैयारियां की जा रहीं है। ऐतिहासिक शोभायात्रा के दिन पूरे शहर को दुल्हन की तरह सजाते हुए, जिन मार्गों से शोभायात्रा निकाली जाएगी, वहां भव्य स्वागत द्वार बनाने के साथ जगह-जगह होर्डिंग्स-बेनर आदि लगे होंगे। जगह-जगह शहर की विभिन्न सामाजिक-धार्मिक संस्थाओं के साथ समाजजनों द्वारा जगह-जगह आचार्य एवं मुनिराज के दर्षन-वंदन कर बहुमान करने का क्रम चलेगा। इसको लेकर चातुर्मास समिति की नियमित बैठकों के साथ अन्य तैयारियां भी जोरो पर है।

क्या रहेगा शोभायात्रा में खास
विशाल शोभायात्रा का लाभ कु. मोना रूनवाल के वर्षीतप के उपलक्ष में संतोष-सुनिता, टीना, मोना, क्रिष रूनवाल परिवार ने प्राप्त किया है। शोभायात्रा में विषेष आकर्षण में आगे हाथी, घोड़े, ऊंट, आदिवासी नृतक दल की झाबुआ जिले की संस्कृति के अनुरूप प्रस्तुति, महांकाल ग्रुप का प्रदर्षन, ढोल-मांदल-ताषों के साथ बैंड़-बाजों से पूरा शहर गूंजायमान होगा और शहर में चातुर्मास का आगाज होगा। बैंड-बाजों पर धार्मिक गीतों की प्रस्तुति दी जाएगी। साथ ही शोभायात्रा के आगे समाज के विभिन्न मंडलों की महिलाएं एवं बालिकाएं एक जैसी वेषभूषा में सिर पर कलष लेकर चलेगी। आर्केस्ट्रा पार्टी मुंबई की विषेष प्रस्तुत रहेगी। इसके साथ ही सैकड़ों की संख्या में समाजजनों में पुरूष वर्ग एक साथ और महिला वर्ग एक साथ चलेगा। शोभायात्रा में आचार्य एवं मुनिराज के साथ भी समाजजन उत्साह के साथ शामिल होंगे।  शोभायात्रा की शुरूआत श्री गौड़ी पाष्र्वनाथ मंदिर से सुबह 9 बजे होगी। इससे पूर्व सकल श्री संघ की ओर से यहां नवकारसी का आयोजन रखा गया है।

पैलेस गार्डन पर होगा भव्य धर्मसभा का आयोजन
शहर के विभिन्न मार्गों से करीब 4-5 घंटे का सफर तय करती हुई शोभायात्रा पैलेस गार्डन पर पहुंचेगी। जहां भव्य धर्मसभा का आयोजन होगा। जिसमें आचार्य नरेन्द्र सूरीजी एवं मुनिराज जिनेन्द्र विजयी मसा द्वारा सकल जैन समाज सहित शहर की धर्मप्रेमी जनता को संबोधित किया जाएगा। इस अवसर पर अतिथि के रूप में झाबुआ जिले के साथ आलीराजपुर, धार जिले के भी जनप्रतिनिधियों के आमंत्रित करने के साथ प्रषासनिक अधिकारियों को पधारने हेतु भावभरा निमंत्रण दिया गया है। सभा के अंत में स्वामी वात्सल्य आयोजन होगा।

15 जुलाई से बावन जिनालय में शुरू होंगे प्रवचन
चातुर्मास समिति से प्राप्त जानकारी के अनुसार 15 जुलाई से बावन जिनालय में प्रतिदिन आचार्य एवं मुनिराज के प्रवचन सुबह 9 से 10 बजे तक होंगे। चातुर्मास समिति के अध्यक्ष कमलेष कोठारी ने बताया कि चातुर्मास के तहत प्रवचनों का लाभ सकल जैन समाज के साथ शहर के लोग भी प्रतिदिन आकर ले सकते है। इसके साथ ही चातुर्मास के दौरान जप-तप, तपस्या करने वाली भी झडी लगेगी। पूरा माहौल धर्ममय बना रहेगा। आचार्य एवं मुनिराज द्वारा अपने प्रवचनों के माध्यम से धर्म की गंगा प्रवाहित की जाएगी।

50वां चातुर्मास कर रहे झाबुआ में
इसी बीच 9 जुलाई, मंगलवार को दोपहर 11 बजे स्थानीय गौड़ी पाष्र्वनाथ मंदिर में आचार्य नरेन्द्र सूरीजी एवं मुनिराज जिनेन्द्र विजयजी मसा की पत्रकारवार्ता का आयोजन श्री नवल स्वर्ण जयंती चार्तुमास समिति की ओर से रखा गया। जिसमें जानकारी देते हुए आचार्य नरेन्द्र सूरीष्वरजी मसा ने बताया कि उनका झाबुआ में संजय जीवन का यह 50वां चातुर्मास हो रहा है। इससे पूर्व वर्ष 1993 में 25वां चार्तुमास झाबुआ में उन्होनंे किया था। आचार्य श्रीजी ने चार्तुमास के महत्व के बारे मंे जानकारी दी कि चातुर्मास में विषेष रूप से जप-तप-ध्यान एवं क्रिया का विषेष महत्व होता है। चातुर्मास जीवन में धर्म के प्रति रूचि बढ़ाने के साथ विष्व शांति के संदेष से किया जाता है। यह आचार-विचार और व्यवहार का मार्ग प्रषस्त करता है।

तप करने से तन और जप करने से मन की होती है शुद्धि
नरेन्द्र सूरीष्वरजी मसा ने आगे बताया कि आज की नई पीढ़ी को जीवन में आत्म शांति हेतु धेर्यता और उदारता का ज्ञान देना आवष्यक है और वह चातुर्मास के माध्यम से प्राप्त होता है। चातुर्मास मंें धार्मिक षिक्षा द्वारा प्राचीन संस्कृति एवं सभ्यता का दिग्दर्षन होता है। इस दौरान दौरान जप-तप करने के महत्व के बारे में आचार्य श्रीजी ने बताया कि तप करने से तन और जप करने की मन शुद्धि होती है। जीवन में समृद्धि बढ़ती है। भगवान महावीर स्वामीजी के संदेष अहिंसा, संयम का पालन होता है।

ये रहे उपस्थित
पत्रकारवार्ता का संचालन एवं जानकारी चार्तुमास समिति के अध्यक्ष कमलेष कोठारी ने दी। वहीं इस अवसर पर चातुर्मास समिति के निलेष लोढ़ा, हस्तीमल संघवी, मुकेष संघवी, सुभाष कोठारी, इंदरसेन संघवी, रिंकू रूनवाल, अक्षय लोढ़ा आदि उपस्थित थे।

’अरोड़ा-खत्री समाज, द्वारा भगवान श्री वरुणदेव प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव 13 जुलाई को आयोजित होगा

झाबुआ । अरोड़ा-खत्री समाज द्वारा भगवान वरुणदेव की प्रतिमा के प्राण प्रतिष्ठा के तृतीय वर्ष पूर्ण होने पर 13 जुलाई शनिवार को वृहद स्तर पर महोत्सव मनाया जावेगा । इस अवसर पर मध्यप्रदेश अरोड़ा-खत्री महासभा की कार्यसमिति की बैठक तथा मध्यप्रदेश अरोड़ा-खत्री नवयुवक मंडल परिचर्चा का आयोजन भी झाबुआ समाज के तत्वावधान में रखा गया है । समाज के इस अभव्य आयोजन में अतिथिगण’ के रूप में ’अखिल भारतीय खत्री महासभा’ के अध्यक्ष धनराज खत्री, राजस्थान अरोड़ा-खत्री सर्वोच्च समिति’ के सरंक्षक ज्योतिप्रकाश छाबडा, राजस्थान अरोड़ा-खत्री सर्वोच्च समिति’ के अध्यक्ष विजय तोलवानी, ’मध्यप्रदेश अरोड़ा-खत्री महासभा’ के अध्यक्ष हरिनारायण अरोडा, विशेषरूप से  उपस्थित होकर मार्गदषर्र््ान प्रदान करेगें । भगवान वरूणदेव की प्राणप्रतिष्ठा की तीसरी वर्षगांके अवसर 13 जुलाई को प्रातः 7.30 बजे खेड़ापति हनुमान मंदिर पर स्थापित भगवान वरुणदेव का अभिषेक व आरती होगी, 9.00 बजे स्वल्पाहार स्तानीय पैलेस गार्डन पर रखा गया है । इसके पश्चात प्रातः 10 बजे शोभा यात्रा प्रारंभ होकर खेड़ापति हनुमान मंदिर पहुचेगी ,जहां दोपहर 12 बजे उपस्थित अतिथियों व पधारे समस्त समाजजनो द्वारा सामूहिक महाआरती  सम्पन्न की जाएगी । महाआरती पश्चात 12.30 बजे स्थानीय पैलेस गार्डन पर महाप्रसादी का आयोजन रखा गया है । प्रसादी के पश्चात स्वागत, वन्दन एव सांस्कृतिक कार्यक्रम सम्पन्न होगा ।

महासभा की बैठक भी होगी
दोपहर 3.30 बजे मध्य्प्रदेश अरोड़ा-खत्री महासभा कार्यकारिणी की बैठक होगी जिसमें अनेक महत्वपूर्ण मुद्दो पर चर्चा, सुझाव व निर्णय होंगे । इसके तत्काल पश्चात मध्य्ाप्रदेश अरोड़ा-खत्री नवयुवक मंडल द्वारा समाज मे नवयुवक मंडल का योगदान व भूमिका’ विषय पर परिचर्चा होगी । सायं 6.30 बजे आभार के साथ आयोजन का समापन किया जाएगा । उक्त आयोजन में अधिक से अधिक संख्या में नगरवासियों से उपस्थित रह कर कार्यक्रम को सफल बनाने की अपील की गई है ।

कलेक्टर श्री प्रबल सिपाहा,ने जनसुवाई में सुनी आमजन की समस्याएॅ जनसुनवाई में 100 से अधिक आवेदन प्राप्त हुवे

jhabua news
झाबुआ । आज मंगलवार को कलेक्टर कार्यालय सभा कक्ष मे जनसुनवाईं आयोजित की गयी। जिसमें आवेदन कलेक्टर श्री प्रबल सिपाहा,डिप्टी कलेक्टर श्री अनिल भाना एवं एसडीएम श्री परते ने लिये। जनसुनवाई में विभिन्न विभागो के जिला अधिकारी भी उपस्थित थे। फतिया पिता देवला निवासी फुटतालाब ने राजेन्द्र संघवी पिता षांतिलाल निवासी मेघनगर से चना विक्रय की बकाया राषि 20 हजार का भुगतान करवाने के लिए आवेदन दिया। राकेष पिता थावरिया एवं फतु पिता पिदिया निवासी ग्राम तलवाली तहसील झाबुआ ने खाद्यान्न के लिए पात्रता पर्ची दिलवाने के लिए आवेदन दिया। ग्राम गुलरीपाडा के ग्रामीणो ने प्राथमिक विद्यालय गुलरीपाडा के षाला भवन के आसपास से तडवी द्वारा किये गये अतिक्रमण को हटवाने के लिए आवेदन दिया। सुमित्रा पति खुमानसिह निवासी नाहरपुरा तहसील पेटलावद ने पति खुमानसिह चैहान की बालक आश्रम नाहरपुरा में चैकीदार के पद पर रहते दुर्घटना में मृत्यु हो जाने से अनुकंपा नियुक्ति दिलवाने के लिए आवेदन दिया। तौलसिंह पिता मंगू सिगार निवासी रामा ने हेवी विद्युत तार मकान की छत के नजदीक होने से विद्युत तार पर प्लास्टिक पाईप लगवाने के लिए आवेदन दिया। गोपाल भाभर पिता अमरिया निवासी कुवारझर ब्लाक पेटलावद ने अतिथि षिक्षक प्रबंधन प्रणाली में अर्हताए होते हुए भी अतिथि षिक्षक का लाभ नही मिलने की षिकायत की एवं अतिथि षिक्षक के रूप में पुनः रोजगार दिलवाने के लिए आवेदन दिया। गौतम पिता छगन निवासी नागनवाटबडी तहसील मेघनगर ने समग्र आईडी में जाति सुधार के लिए जनपद पंचायत मेघनगर में दिये गये आवेदन पर कार्यवाही के लिए आवेदन दिया। नवलसिंह नायक निवासी सदर बाजार रंभापुर ने षासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय रंभापुर मे स्टाफ की पूर्ति करवाने के लिए आवेदन दिया एवं हुरसिंह फलिये मे षमषान घाट तक रोड स्वीकृत करवाने के लिए आवेदन दिया। कन्हैयालाल पिता पुनमचंद्र निवासी थांदला ने षौचालय निर्माण के लिए ग्राम पंचायत दौलतपुरा में ईट सप्लाई का भुगतान सरपंच सचिव से करवाने के लिए आवेदन दिया श्रीमती ज्योति पति राजू निवासी मेघनगर ने स्वरोजगार के लिए स्वीकृत ऋण राषि का भारतीय स्टेट बैंक षाखा मेघनगर से भुगतान करवाने के लिए आवेदन दिया। कोदू पिता बगदीराम निवासी खवासा तहसील थांदला ने प्रधानमंत्री आवास स्वीकृत करवाने के लिए आवेदन दिया। श्रीमती कविता कमलेष निवासी ग्राम सुरडिया तहसील रानापुर ने प्रसुति सहायता योजना की राषि का भुगतान करवाने के लिए आवेदन दिया। जनसुनवाई में 100 से अधिक आवेदन प्राप्त हुए। जिसमें  अधिकांष आवेदन पत्र जमीन संबंधी आपसी विवाद से संबंधित थे।

विकास खण्ड स्तरीय बैकर्स समिति की बैठक 17 जुलाई तक आयोजित होगी
आज पेटलावद में समिति की बैठक आयोजित कर ऋण सबंधी प्रकरणो पर विचार किया गया
jhabua news
झाबुआ । आज 09 जुलाई मंगलवार को जनपद पंचायत कार्यालय, पेटलावद में बैठक आयोजित की गई बैठक में वार्षिक साख योजना 2019-20 में प्रगति, षासकीय योजनाओ बैंक ऋण की वसूली, फसल बीमा खरीफ 2018-19 बीमित किसानो की संख्या/बीमित राषि, प्रत्येक ग्राम पंचायत में बीसी की नियुक्ति, आधार सीडिग अद्यतन स्थिति की समीक्षा की गई। आर सेटी द्वारा पे्रषित ऋण आवेदन पत्र तथा प्रषिक्षण हेतु भेजे गए आवेदको की प्रगति, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना स्टेड अप इण्डिया की समीक्षा भी की गई एवं आवष्यक निर्देष दिये गये। बैठक में एलडीएम श्री नरेन्द्र गोठवाल, महाप्रबंध उद्योग श्री विरेन्द्र इष्किया सहित जनपद स्तरीय अधिकारी एवं समिति के सदस्य उपस्थित थे। वित्तीय वर्ष 2019-20 की विकास खण्ड स्तरीय बैकर्स समिति की तिमाही बैठक विकास खण्डवार 17 जुलाई तक आयोजित की जाएगी। इसके लिए कार्यक्रम निर्धारित किया गया है। एलडीएम श्री नरेन्द्र गोठवाल ने बताया कि निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 10 जुलाई बुधवार को जनपद पंचायत कार्यालय, थांदला मे,ं 11 जुलाई गुरूवार को जनपद पंचायत कार्यालय, मेघनगर में, 12 जुलाई षुक्रवार को जनपद पंचायत कार्यालय, रामा में, 16 जुलाई मंगलवार को जनपद पंचायत कार्यालय, रानापुर में, 17 जुलाई को जनपद पंचायत कार्यालय, झाबुआ,षिक्षा विभाग कार्यालय के पास समिति की बैठक सायं 4ः30 बजे से आयोजित की जाएगी।

उर्वरक, बीज एवं औषधि के सुचारू संचालन के लिए श्री चैबे अधिकृत
      
झाबुआ ।  खरीफ मौसम 2019 अन्तर्गत गुण नियंत्रण कार्य उर्वरक, बीज एवं पौध संरक्षण औषधि प्रदाय व्यवस्था के सुचारू संचालन तथा कृषको को गुणवत्तायुक्त एवं उचित मुल्य पर बीज एवं उर्वरक उपलब्ध कराने के लिए श्री एलएल चौबे निरीक्षक (उर्वरक/बीज/कीटनाषक) कृषि विकास अधिकारी विकासखण्ड रामा जिला झाबुआ को रामा एवं पेटलावद का दायित्व सौपा गया है। उपसंचालक किसान कल्यान तथा कृषि विकास त्रिवेदी ने बताया कि उक्त निरीक्षक (उर्वरक/बीज/कीटनाषक) उर्वरक नियंत्रण आदेष 1985,बीज (नियंत्रण) आदेष 1983 एवं कीटनाषी अधिनियम 1968 एवं नियम 1977 के प्रदत्त निहित प्रावधानो के तहत विकासखण्ड रामा एवं पेटलावद में उर्वरक,बीज एवं पौध संरक्षण औषधि प्रदाय व्यवस्था सुचारू बनाये रखने के लिये निरंन्तर गुण नियंत्रण सघन अभियान के तौर पर समुचित कार्यवाही करेगे।

वैज्ञानिक सलाहकार समिति की बैठक 11 जुलाई को
        
झाबुआ । कृषि विज्ञान केन्द्र झाबुआ की वैज्ञानिक सलाहकार समिति की बैठक का आयोजन 11 जुलाई 2019 को दोपहर 02ः00 बजे से कृषि विज्ञान केन्द्र सभागृह मे किया जाएगा। बैठक में वर्ष 2018-19 रबी मौसम में केन्द्र द्वारा किये गये कार्यो की समिति द्वारा समीक्षा की जावेगी एवं आगामी वर्ष 2019-20 खरीफ मौसम मे केन्द्र द्वारा किये जाने वाले कार्यो की प्रस्तावित कार्ययोजना प्रस्तुत की जाएगी। बैठक में कलेक्टर झाबुआ, अधिष्ठाता कृषि महाविद्यायल इन्दौर एवं संयुक्त संचालक विस्तार राविसिंकृविवि, ग्वालियर, आॅचलिक समन्वयक , भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद जोन-9, जबलपुर के प्रतिनिधि सहित जिले के कृषि से संबंधित सभी विभाग प्रमुख, स्वय सेवी संस्थाओ के नामित व्यक्ति एवं कृषक प्रतिनिधि भाग लेगे।

रक्तदान षिविर 10 जुलाई को पेटलावद में
    
झाबुआ । आगामी 10 जुलाई 2019 को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र /सिविल अस्पताल पेदलावद में रक्तदान षिविर आयोजित किया जाएगा। स्वयंसेवी संगठनों, महाविद्यालयों, व्यापारी संगठनों, अन्य शासकीय समन्वित विभागों से आपसी समन्वय से अनुरोध है कि अधिक से अधिक संख्या में रक्तदान करे।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि -योजना का लाभ लेने अब 10 जुलाई तक किसान कर सकेंगे आवेदन

झाबुआ । प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए जिले के किसान अब दस जुलाई तक संबंधित तहसील कार्यालयों में आवेदन जमा कर सकेंगे। इस योजना के तहत आवेदन की अंतिम तिथि को 5 जुलाई से बढ़ाकर दस जुलाई कर दिया गया है।  प्रभारी अधीक्षक भू-अभिलेख के मुताबिक किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड, परिवार की समग्र आईडी, आईएफएससी कोड सहित बैंक खाता की जानकारी और मोबाइल नंबर सहित निर्धारित प्रारूप में आवेदन करना होगा। अधीक्षक भू-अभिलेख ने बताया कि योजना के लिए आवेदन का निर्धारित प्रारूप संबंधित तहसील कार्यालय से प्राप्त किया जा सकता है। आवेदन के प्रारूप को वेबसाइट से भी डाउनलोड किया जा सकता है। अधीक्षक भू-अभिलेख के अनुसार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत कृषि भूमि धारित करने वाले कृषक परिवारों को दो-दो हजार रूपए की तीन बराबर किश्तों में प्रतिवर्ष छः हजार रूपए की सम्मान निधि दी जाएगी। सम्मान निधि की यह राशि सीधे किसानों के बैंक खाते में हस्तांतरित की जाएगी।

नगरीय प्रषासन विभाग की वीसी 11 जुलाई को
        
झाबुआ । नगरीय प्रषासन विभाग की वीडियों कांफ्रेंसिंग 11 जुलाई को षाम 4 बजे से आयोजित होगी। वीसी में प्रतिदिन पेयजल व्यवस्था, मुख्यमंत्री युवा स्वाभिमान योजना, स्वच्छ सर्वेक्षण 2020, सीएम हेल्पलाईन, प्रधानमंत्री आवास योजना, विधानसभा लंबित प्रष्न सहित अन्य बिंदुओं पर चर्चा की जाएगी। वीसी के संबंध में नगरीय प्रषासन एवं विकास विभाग के अपर आयुक्त श्री पंकज जैन ने सभी जिलों के परियोजना अधिकारी एवं नगरीय निकायों के सीएमओ को पत्र लिखकर अवगत कराया है।

मत्स्याखेट 15 अगस्त तक प्रतिबंधित
       
झाबुआ । जिले में 15 अगस्त 2019 तक मत्स्याखेट प्रतिबंधित रहेगा। संचालक मत्स्य¨द्य¨ग द्वारा मत्स्य प्रजनन काल क¨ देखते हुए नदीय मत्स्य¨द्य¨ग नियम के तहत यह आदेश जारी किया गया है। आदेश में स्पष्ट किया गया है कि छ¨टे तालाब अथवा अन्य स्त्र¨त जिनका क¨ई संबंध किसी नदी से नहीं है अ©र जिन्हें निर्दिष्ट जल की परिभाषा में नहीं लिया गया है उन पर मत्स्याखेट निषेध का यह प्रतिबंध लागू नहीं ह¨गा।

आज अधिकारी कर्मचारी सहित आमजन ने हाथीपावा पर पहुच कर पौधा रोपण किया
      
jhabua news
झाबुआ । जिले में पौधा रोपण के लिए चिन्हित हाथीपावा पहाडी पर प्रतिवर्ष की भांती इस वर्ष भी 9 जुलाई को पौधा रोपण कार्यक्रम आयोजित कर पौधे लगाए गये। कलेक्टर श्री प्रबल सिपाहा के नेतृत्व में षासकीय अधिकारी कर्मचारी सहित आमजन ने आज 9 जुलाई को प्रातः काल पहुच कर पौधा रोपण किया। इस अवसर पर नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती मनु डोडीयार सहित जनप्रतिनिधि एवं सामाजिक सगंठनो के सदस्यो, जिला चिकित्सालय से नर्सिग का कोर्स कर रहे विद्यार्थीयो,ने भी पौधा रोपण कार्य मे सहभागिता की।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...