झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 19 जुलाई - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शनिवार, 20 जुलाई 2019

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 19 जुलाई

पिटोल हाई सेकेंडरी स्कूल में डॉ विक्रांत भूरिया ने किया साइकिल वितरण’

jhabua news
पिटोल । नवीन शिक्षा सत्र में आज दोपहर एक बजे पिटोल हर सेकेंडरी स्कूल में कक्षा नौवीं के 113 बालकों को साइकिल वितरण  की गई पिटोल हायर सेकेंडरी स्कूल में करीब पांच से सात किलोमीटर दूरी के ग्रामों के बालक रोज पिटोल स्कूल तक पैदल आवागमन करते हैं उन्हीं की आवागमन की सुविधाओं को ध्यान में रखकर समय से घर से स्कूल एवं स्कूल से घर पहुंचे तक आसान करने के लिए शासन द्वारा यह साइकिल वितरण का कार्यक्रम किया गया जिससे इन बालकों का स्कूल तक आना जाना आसान होगा इस स्कूल में घाटिया मंडली बड़ी भीम फलिया बावड़ी छोटी बड़ी  आदि पांच से ज्यादा किलोमीटर के बच्चे स्कूल में पढ़ने आते हैं यह बच्चे साइकिल पाकर खुश हो गए यह साइकिल वितरण स्कूल चले अभियान के तहत वितरण की गई इस कार्यक्रम में कांग्रेस के युवा नेता डॉ विक्रांत भूरिया ने शिरकत की और सर्वप्रथम स्टाफ एवं जनप्रतिनिधियों से स्कूल की समस्याओं के बारे में जानकारी ली शैक्षणिक समस्याओं के समाधान के लिए डॉ विक्रांत भूरिया ने तुरंत शिक्षा विभाग आयुक्त झाबुआ को मोबाइल से अवगत कराकर   पिटोल स्कूल की समस्याओं को प्राथमिकता से निराकरण करने की बात कही इस अवसर पर पिटोल सरपंच काना गुंडिया ने भी बच्चों को संबोधित किया और कहा कि हमारे यहां फोरलेन रोड है आप दूरदराज गांव से आते हैं इसलिए व्यवस्थित तरीके से साइकिल से आवागमन करें ताकि कोई दुर्घटना ना घटे और बच्चों को अच्छी शिक्षा के बारे में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया वही पिटोल के वरिष्ठ पत्रकार  ठाकुर निर्भय सिंह द्वारा बच्चों को संबोधित कर आगे बढ़ने की प्रेरणा दी एवं स्कूल की मूलभूत समस्याओं से डॉक्टर विक्रांत भूरिया को अवगत कराया वही  डॉक्टर विक्रांत भूरिया ने स्कूल की समस्याओं के साथ बच्चों को पढ़ाई के साथ साथ खेल में भी आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया और कहा कि आपके आगे बढ़ने में पढ़ने में कोई रुकावट आती है तो मैं हमेशा आपके साथ खड़ा रहूंगा उच्च शिक्षा प्राप्त कर अपने माता पिता स्कूल एवं गांव का नाम रोशन करें डॉक्टर विक्रांत भूरिया के साथ झाबुआ से श्री कटारा पिटोल सरपंच काना गुंडिया डॉक्टर हंसराज नायक जनपद सदस्य पेमा भाबोर माना गुंडिया दिया खूना गुंडिया घाटियां तड़वि बालू बिलवाल आदि कांग्रेस कार्यकर्ता थे इस कार्यक्रम में स्कूल के समस्त स्टाफ भी उपस्थित था इस कार्यक्रम का संचालन स्कूल के शिक्षक सुधीर चैहान ने किया एवं आभार स्कूल के प्रभारी श्री महेश चंद्र जैन ने माना। 

 ‘नगरपालिका आपके द्वार’ षिविर, अमन काॅलोनी एवं रोहीदास मार्ग के रहवासियों की समस्या आई मुख्य रूप से सामने
नगरपालिका अध्यक्ष, सीएमओ एवं वार्ड पार्षद ने स्वयं उपस्थित रहकर जानी समस्याएं

jhabua news
झाबुआ। शहर के वार्ड क्र. 4 में 18 जुलाई, गुरूवार को अंजुमन कान्वेन्ट स्कूल परिसर में ‘नगरपालिका आपके द्वार’ षिविर लगा। जिसमें स्वयं नगरपालिका अध्यक्ष मन्नूबेन डोडियार, सीएमओ एलएस डोडिया के साथ वार्ड पार्षद साबिर फिटवेल ने उपस्थित रहकर वार्डवासियों की प्राथमिकता से समस्याएं जानकर उनके निराकरण की पहल की। षिविर में मुख्य रूप से अमन काॅलोनी के रहवासियों ने नवीन बने नाले को सीवरेज कर ढकने एवं जल की पाईप लाईन को पीएचई विभाग के एक्सटेंषन से जोडकर अतिषीघ्र पानी प्रदाय करने को पत्र सौंपा वहीं रोहीदास मार्ग गली नंबर-2 के रहवासियों ने आवागमन मार्ग पर निर्माण होने से रास्ता बंद हो जाने की षिकायत दर्ज करवाई। शिविर दोपहर 11 से 1 बजे तक चला। जिसमें वार्ड के रहवासियों ने राषन कार्ड, समग्र आईडी, सफाई समस्या, आवास संबंधी मांग के साथ मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना के फार्म भरे गए। कई समस्याओं का समाधान षिविर में ही कर दिया गया। इस अवसर पर मुख्य रूप से रोहीदास मार्ग गली-2 की गत 20 वर्ष की समस्या, जो 40 परिवार के रहवासियों की रोड निकासी की है, जिसमें उक्त रोड़ पर रफीक बागवान का निजी प्लाॅट है। नगरपालिका द्वारा उसे मकान निर्माण हेतु एनओसी प्रदान की गई है, अगर वह अपनी भूमि पर निर्माण करता है, तो रहवासियों का एकमात्र रास्ता जो निजी भूमि पर से होकर गुजरता है, वह बंद हो जाएगा। भूमि मालिक जब भी निर्माण कार्य के लिए आता है तो विवाद की स्थिति निर्मित होती है। ऐसी परिस्थितियों में रहवासियों ने शासन द्वारा राजस्व विभाग की नजूल भूमि या नगरपालिका स्वामित्व की भूमि या दुकान भूमि मालिक को दी जाती है, तो भूमि मालिक रहवासियों के लिए अपनी भूमि का हक त्याग कर देगा, इस आष्य का उक्त रहवासियों ने वार्ड पार्षद साबिर फिटवेल के माध्यम से नगरपालिका अध्यक्ष श्रीमती डोडियार एवं सीएमओ श्री डोडिया को मांग पत्र सौंपा।

नवीन नाले को सीवरेज कर ढ़कने एवं पाईप लाईन से पानी प्रदान करने की मंाग
षिविर में एक अन्य मांग वार्ड के रहवासी हनीफ लोधी, इकबाल, इमरान, रफीक, मो. ईषा , अब्दुल वहाब, अब्दुल रहमान, हाजी बिलाल ने देते हुए बताया कि अमन काॅलोनी में नल की पाईप लाईन डली होकर उसको अब तक पानी की टंकी से जोड़ा नहीं किया गया है, यह पूरी काॅलोनी जलविहीन है, जबकि सज्जन रोड पर एक्सटेंषन लगा है, जिससे आसानी से इस काॅलोनी की पाईप लाईन को जोड़ा जा सकता है, लेकिन कई वर्षों से पाईप लाईन नहंी जोड़ने से रहवासी काफी परेषान है। साथ ही काॅलोनी में एक तरफ की नाली बनी होकर दूसरी तरफ कोई भी नाली नहीं है। जिससे पानी का निकास नहीं हो पाता है। रास्ते में किचड़ एवं गंदगी होने से रहवासियों को आवागमन में काफी परेषानी आती है। इसी मौहल्ले से होकर नाला भी निकलता है। जिसे हाल ही में पक्का बनाया गया है, किन्तु नाले के आसपास भराव नहीं किया गया है। जिससे बरसात का पानी उसमें रूककर मच्छरों के कारण बिमारी फैलने का डर बना रहता है तथा उसे ढ़का भी नहीं गया है। आवेदन में उक्त सभी समस्याओं को ध्यान में रखकर पानी की पाईप लाईन को सज्जन रोड़ पर पीएचई विभाग के एक्सटेंषन से जोड़कर अमन काॅलोनी में अतिषीघ्र जलप्रदाय की व्यवस्था करने, नाली एवं नाले को कवर कर ढकने तथा आसपास भराव करने आदि की मांग प्राथमिकता से की गई। जिस पर अतिषीघ्र उचित कार्रवाई का आष्वास नपा अध्यक्ष श्रीमती डोडियार एवं सीएमओ श्री डोडिया ने दिया।

मस्जिद के परिसर में गेट लगाने की दी जाएं अनुमति
इसके अतिरिक्त मोहम्मदी मरकज मस्जिद के सदर हाजी हारून शेख एवं पंचायत के अन्य सदस्यों ने मस्जिद के परिसर में गेट लगाने की अनुमति नगपालिका प्रषासन से चाही, इस हेतु उन्होने ज्ञापन भी प्रस्तुत किया। षिविर में नगरपालिका कार्यालय से सब इंजिनियर गणावा, सिटी मिषन मेनेजर अनिषा राजसिंह, योजना मेनेजर निधि ठाकुर, पार्वती ओरिया, महेषचन्द्र, आवास निर्माण प्रभारी रणसिंह, रमेष मीणा, सुनिल अलावा, किषोरसिंह एवं वार्ड पार्षद श्री फिटवेल ने पूरे समय उपस्थित रहकर अपनी सेवाएं प्रदान की।

ज्ञान चेतना दिवस मनाया गया, आचार्य श्री महाप्रज्ञजी के जीवन पर डाला प्रकाष

jhabua news
झाबुआ।ं आचार्य श्री महाश्रमणजी की सुशिष्या साध्वी श्री सम्यक प्रभाजी के निर्देशन में अनुव्रत जीवन विज्ञान अकादमी एवं तेरापंथ सभा झकनावदा के संयुक्त तत्वाधान में शासकीय कन्या माध्यमिक विद्यालय झकनावदा में आचार्य श्री महाप्रज्ञजी के जन्म शताब्दी वर्ष को ज्ञान चेतना दिवस के रूप में मनाया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ अंजलि सोलंकी एवं सानिया ने अनुव्रत गीत की प्रस्तुति से किया। प्रशिक्षक अवधेश कुमार ने स्मृति ज्ञान का अनुप्रेक्षा का प्रयोग कराते हुए जीवन विज्ञान अनेक प्रयोग करा कर उसके लाभों से छात्राओं को अवगत कराया। कार्यक्रम का संचालन करते हुए गोपाल शर्मा ने आचार्य महाप्रज्ञजी के जीवन पर प्रकाश डाला। झकनावदा के शासकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, सरस्वती शिशु मंदिर, राज राजेंद्र विद्या मंदिर एवं मानस स्कूल में संपर्क कर अनुव्रत गीत गायन, चित्रकला व लेखन प्रतियोगिता के लिए प्रेरित किया। स्थानीय अनुरोध जीवन विज्ञान अकादमी का गठन कर पदाधिकारियों का चयन किया गया कार्यक्रम में विषेष रूप से तेरापंथ युवक परिषद् के अध्यक्ष अंकित कोटडिया उपस्थित थे। इसके अतिरिक्त संस्था के प्रधानाध्यापक पणसिंग मेड़ा  सहायक शिक्षक राधेश्याम पाटीदार सहित विद्यालयों की छात्राओं ने उत्साह के साथ कार्यक्रम में हिस्सा लिया।

प्रकाष और पवन से भी अधिक तेज गति से दौड़ता है मन - विजय नरेन्द्र सूरीजी ‘नवल’
भाव यात्रा से भव यात्रा मिट सकेगी -ः आचार्य श्रीजी

jhabua news
झाबुआ। स्थानीय श्री ऋषभदेव बावन जिनालय में चातुर्मास हेतु राजस्थान केसरी, अष्ट प्रभावक परम् पूज्य आचार्य देवेष श्रीमद् विजय नरेन्द्र सूरीष्वरजी मसा ‘नवल’ एवं प्रन्यास प्रवर जिनेन्द्र विजयजी मसा ‘जलज’ विराजमान है। नवल एवं जलज द्वारा प्रतिदिन बावन जिनालय पोषध शाला भवन में धर्मसभा को संबोधित करते हुए समाजजनों को धर्म के मार्ग पर प्रषस्त किया जा रहा है। प्रवचन सुनने के लिए श्रावक-श्राविकाएं बड़ी संख्या में पोषध शाला आकर धर्म लाभ प्राप्त कर रहे है। इसी क्रम में श्री नवल स्वर्ण जयंती चातुर्मास के तहत धर्मसभा में चैथे दिवस 18 जुलाई, गुरूवार को आचार्य देवेष नरेन्द्र सूरीजी ‘नवल’ ने बताया कि मनुष्य के पास तीन साधन प्राप्त है, तन, मन एवं वचन। इन तीनों के दुरपयोग से पाप का बंधन होता है तो वहीं तीनो के सद्पयोग से पाप का क्षय भी होता है। यदपि मन को नियंत्रण में रखना कठिन है, क्योकि मनोयोग सूक्ष्म व परोक्ष है, प्रकाष और पवन से भी अधिक तेज गति से मन दौड़ता है। मन चंचल, चपल व चालाक है। इस मन को धर्म प्रवृत्ति से जोड़ दीजिए, तन और वचन का संयम रखिए। तन और वचन स्थूल योग है। स्थूल के नियंत्रण से सूक्ष्म मन भी संयम में आ जाएगा।

तन, मन और धन प्रभुजी के चरणों में करे समर्पित
आचार्य श्रीजी ने सीमंधर स्वामीजी की भाव यात्रा कराते हुए कहा कि भगवान महावीर स्वामीजी सम्यग दर्षन के प्रतीक है। श्री गोतम स्वामीजी सम्यग ज्ञान के घोतक है। श्री स्थूल भद्र स्वामीजी सम्यग चरित्र के मार्ग दर्षक है। जैन धर्म प्राणी मात्र के कल्याण का चिंतन करके सबका मंगल करता है। आचार्य ने कहा कि हमे अपने विचारों से भी किसी का अमंगल नहीं करना चाहिए। तन, मन और धन प्रभुजी के चरणों में समर्पित करने से तन का प्रमाद, मन का उन्माद और धन का प्रदर्षनवाद समाप्त होता हे।

21 जुलाई से 44 दिवसीय भक्तामर महातप होगा प्रारंभ
चातुर्मास समिति के अध्यक्ष कमलेष कोठारी, सचिव अषोक रूनवाल, वरिष्ठ संतोष रूनवाल, निलेष लोढ़ा, जितेन्द्र जैन आदि ने बताया कि 21 जुलाई से झाबुआ जैन श्री संघ में विषेष रूप से 44 दिवसीय श्री भक्तामर महातप प्रारंभ हो रहा है। तप, जप और धार्मिक गतिविधियों से चातुर्मास भव्यतम होता जा रहा है। श्री नवल स्वर्ण जयंती चातुर्मास के सभी सदस्यगण सेवा-भक्ति में समय देकर धर्मलाभ प्राप्त कर रहे है।

सुरक्षा संबंधी कानूनो की जानकारी रखे ,आवष्यक होने पर पुलिस की मदद ले- प्रो डाॅ. प्रिया सिपाहा
असुरक्षा महसूस करे तो 100 पर काॅल करे-एडीसनल एसपी डाबरफिल्म भूल एक नसीहत एवं गुड टच बेड टच के माध्यम से बच्चो को दी गई सुरक्षा की जानकारी 
jhabua news
झाबुआ । आज 18 जुलाई को उत्कृष्ट विद्यालय झाबुआ में बच्चो को सुरक्षा सबंधी जानकारी देने के लिए पाक्सो एक्ट अन्तर्गत कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम मे मुख्य अतिथि प्रो.डाॅ. प्रिया सिपाहा ने पाक्सो एक्ट की जानकारी देते हुए बताया कि अपनी सुरक्षा अपने हाथ में है, आपकी सतर्कता जरूरी है। पाक्सो एक्ट एवं बच्चो की सुरक्षा संबंधी कानूनो की जानकारी रखे,पुलिस से डरे नहीं जब भी संकट मे हो, सहायता की जरूरत हो,तो पुलिस को काल करकंे मदद ले। पुलिस आपकी मदद के लिए है। कार्यक्रम मे श्रीमती सिपाहा ने पाक्सो एक्ट एंव बच्चो से संबंधित अन्य कानूनी प्रावधानो की जानकारी भी बच्चो को दी एवं उन्हे हमेषा सतर्क रहने के लिए कहा। एडीसनल पुलिस अधीक्षक श्री डाबर द्वारा छात्र/छात्राओ में जागरूकता के लिए एक षार्ट फिल्म भूल एक नसीहत को दिखाया गया। उन्होने बताया कि यह फिल्म उन लडकियो के लिए सबक है जो भाग कर षादी करने की भुल कर बैठती है एवं उनके माता पिता के लिए चेतावनी है जो समय रहते बच्चो की समस्या का हल नही करते। समय पर पुलिस को सूचना नही देते एवं उनकी मदद नही लेते। यह उन लडको के लिए भी चेतावनी है जो नाबालिक लडकियो को बहला फुसलाकर भगा ले जाते है। एडीसनल पुलिस अधिक्षक श्री डाबर ने कहा कि कोई भी समस्या मंे फंस जाए या कही भी असुरक्षा महसूस करे तो 100 पर काॅल करे अथवा चाइल्ड हेल्पलाइन 1098 पर काल करे। आपका काॅल सीधे भोपाल कन्ट्रोल रूम पहुच जाएगा एवं 10 से 15 मिनट में आपके पास पुलिस पहुच जाएगी। इस कार्यक्रम में यातायात सुरक्षा, हैलमेट ना पहनने के नुकसान,लडकियो के साथ छेडखानी, आत्मरक्षा एवं सुरक्षा के उपाय आदि पर भी षार्ट फिल्म दिखाई गयी। कार्यक्रम में छात्र एवं छात्रओ को बालिका सुरक्षा आत्मरक्षा, गुडटच बेड टच, छेडखानी एवं यातायात के नियमों का पालन करने जैसे मुदो कंे बारे में चर्चा की गई। इस अवसर पर जागरूकता दिखाते हुये छात्राओ ने 100 डाइल करके अपनी समस्या बताई काल रिसिव हुआ एवं समस्या वाले स्थान पर 100 वाहन भी पहुचा। कार्यक्रम में जिला कार्यकम अधिकारी महिला एवं बाल विकास श्रीमती सुषमा भदौरिया ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम में जिला महिला सषक्तिकरण अधिकारी श्री बद्येल सहित षासकीय सेवक एवं विद्यार्र्थी उपस्थित थे। 

ऋण संबंधी प्रकरणो पर विचार करने के लिए झाबुआ मे बैकर्स समिति की बैठक आयोजित
        
jhabua news
झाबुआ ।  जनपद पंचायत कार्यालय, झाबुआ मे विगत 17 जुलाई को विकासखण्ड स्तरीय बैकर्स समति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में वार्षिक साख योजना 2019-20 में प्रगति, षासकीय योजनाओ बैंक ऋण की वसूली, फसल बीमा खरीफ 2018-19 बीमित किसानो की संख्या/बीमित राषि, प्रत्येक ग्राम पंचायत में बीसी की नियुक्ति, आधार सीडिग अद्यतन स्थिति की समीक्षा की गई। आर सेटी द्वारा पे्रषित ऋण आवेदन पत्र तथा प्रषिक्षण हेतु भेजे गए आवेदको की प्रगति, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना स्टेड अप इण्डिया की समीक्षा भी की गई एवं आवष्यक निर्देष दिये गये। बैठक में एलडीएम श्री नरेन्द्र गोठवाल, महाप्रबंधक उद्योग श्री विरेन्द्र इष्किया सहित जनपद स्तरीय अधिकारी एवं समिति के सदस्य उपस्थित थे।

जनसंख्या माह अंतर्गत थांदला में परिवार मेंले का आयोजन किया गया
    
झाबुआ । मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. बारिया ने बताया कि पूरे माह मनाये जाने वाले जनसंख्या माह मे सभी विकासखण्ड मुख्यालयों पर परिवार विकास मेले लगाये जायेंगे। इसी तारतम्य मे विगत 17 जुलाई को थांदला मे जनसंख्या नियंत्रण के लिए महिला नसबंदी षिविर का आयोजन किया गया। षिविर मे 34 महिलाओ के आॅपरेषन किये गये। जनसंख्या माह मे अब तक कुल 74 नसबंदी आॅपरेषन किये गये। जनसंख्या माह में 11 जुलाई से 11 अगस्त तक जनसंख्या के नियंत्रण करने उपायों के प्रति जनता को जागरूक करने के लिये सभी परिवार नियोजन के साधनों की पूर्ण उपलब्धता रहेगी एवं परिवार नियोजन के लिए लक्षित दम्पतियो को समझाईष दी जाएगी।

राष्ट्रीय बाल पुरस्कार के लिए आनलाईन आवेदन की अंतिम तिथि 31 अगस्त
       
झाबुआ । महिला एवं बाल विकास मंत्रालय भारत सरकार द्वारा उत्कृष्ट्, असाधारण प्रतिभाशाली बच्चो के कल्याण के लिए कार्य करने वाले व्यवक्तियों तथा सामाजिक संस्थाओं को सम्मानित करने के लिए राष्ट्रीय बाल पुरस्कार स्थायपित किया गया है। इसमें दो पृथक-पृथक पुरस्कार दिये जायेंगे। सहायक संचालक महिला एवं बाल विकास विभाग ने बताया कि बाल शक्ति पुरस्कार असाधारण प्रतिभा संपन्न बच्चो को विभिन्न क्षेत्रो जैसे नवीन आविष्कार, असाधारण शैक्षणिक योग्यता, उत्कृंष्ट कला, खेलकूद, सांस्कृतिक क्षेत्र, सामाजिक सेवा एवं बहादुरी के क्षेत्रो में असाधारण प्रदर्शन करने वाले बच्चो को दिया जायेगा। इस पुरस्कार में बच्चो को एक लाख रूपए, प्रमाण पत्र एवं मैडल देकर सम्मानित किया जायेगा। इसी तरह से बाल कल्याण पुरस्कार बाल कल्या्ण एवं बाल संरक्षण के लिए उत्कृ्ष्ट कार्य करने वाली संस्था्ओं एवं व्य‍क्तियों को दिया जायेगा इस पुरस्कार अंतर्गत व्यक्तिगत श्रेणी में एक लाख रूपए, प्रमाण पत्र एवं मैडल तथा संस्था क्षेत्र अंतर्गत पांच लाख रूपए, प्रमाण पत्र एवं मैडल देकर सम्मानित किया जायेगा। पुरस्कारो के मार्गदर्शिका,विस्तृत दिशानिर्देश तथा ऑनलाईन आवेदन हेतु भारत सरकार की बेबसाईट ूूूण्दबंण्ूबकण्दपबण्पद पर देखी जा सकती है। ऑन लाईन आवेदन की अंतिम तिथि 31 अगस्त 2019 है।

पर्यावरण विकास, विश्व शांति अ©र गांधी दर्शन विषय पर 20 युवाअ¨ं क¨ फेल©शिप पर्यावरण विषय पर समझ विकसित करने के लिये प्रशिक्षण कार्यक्रम

झाबुआ । पर्यावरण निय¨जन एवं समन्वय संगठन (एप्क¨) द्वारा राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर प्रदेश में पर्यावरण विकास, विश्व-शांति अ©र गांधी दर्शन विषय पर प्रख्यात विशेषज्ञ¨ं के व्याख्यान आय¨जित किये जा रहे हैं। पर्यावरण विकास अ©र गांधी दर्शन विषय पर देश के चयनित 20 युवाअ¨ं क¨ फैल¨शिप प्रदान की गई है। इन युवाअ¨ं क¨ देश के गांधी दर्शन से    अ¨तप्र¨त संस्थान¨ं की अध्ययन यात्रा कराई जा रही है। एप्क¨ द्वारा समाज में जलवायु परिवर्तन अ©र पर्यावरण विषय पर समझ क¨ विकसित अ©र क्षमता विकास करने के लिये 4 प्रशिक्षण आय¨जित किये गये। पर्यावरण में रूचि रखने वाले 70 ल¨ग¨ं ने प्रशिक्षण प्राप्त किया। एप्क¨ ने विश्वविद्यालय में शिक्षक¨ं क¨ जलवायु परिवर्तन अ©र पर्यावरण के संबंध में प्रशिक्षिण देने के मकसद से  व्यापक कार्यक्रम तैयार किया है। अब तक प्रदेश के 6 विश्वविद्यालय के करीब 250 शिक्षक¨ं क¨ पर्यावरण संरक्षण एवं प्रबंधन विषय का प्रशिक्षण दिया जा चुका है।

एप्क¨ इन्स्टीयूट आॅफ एन्वायरमेंटल स्टडीज
भ¨पाल स्थित एप्क¨ परिसर में जन-सामान्य में पर्यावरण संरक्षण एवं प्रबंधन के प्रति जागृति पैदा करने के मकसद से एप्क¨ इन्स्टीटयूट आॅफ एन्वायरमेंटल स्टडीज की स्थापना की गई है। इन्स्टीयूट में पर्यावरण में रूचि रखने वाले ग्रेजुएट छात्र¨ं क¨ पर्यावरणीय समस्याअ¨ं एवं उसके प्रबंधन के लिये शिक्षित किया जा रहा हैं। इन्स्टीट्यूट में अब तक 100 से अधिक प्रशिक्षण कार्यक्रम किये जा चुके हैं। प्रशिक्षण मुख्य रूप से जलवायु परिवर्तन, पर्यावरण संरक्षण, पर्यावरण प्रदूषण एवं प्रबंधन, पर्यावरण शिक्षा, जैव-विविधता संरक्षण एंव प्रबंधन आदि मुद्द¨ं पर आधारित है।

जिले के कृषि आदान विक्रेताओ की द्वितीय बैच प्रषिक्षण का षुभारंभ 19 जुलाई से
      
झाबुआ । जिले के पंजीकृत कृषि आदान विक्रेताओ को अपने व्यवसाय को आगे बढाने के लिये तथा किसानो के मध्य कृषि से संबधित समस्याओ के समाधान हेतु जिले में एक वर्षीय डिप्लोमा कोर्स, कृषि विभाग द्वारा राष्ट्रीय कृषि विस्तार एवं प्रषिक्षण संस्थान हैदराबाद के माध्यम से श्क्पचसवउं पद ।हतपबनसजनतम म्गजमदेपवद ैमतअपबमे वित प्दचनज क्मंसमतश् एक वर्षीय डिप्लोमा कोर्स की 40 प्रषिक्षणार्थीयो की द्वितीय बैच का षुभारंभ दिनांक 19.07.2019 को किया जा रहा है। देसी पाठ्यक्रम में 40 क्लासेस, 08 भ्रमण रहेगे। जिले के आदान विक्रेताओ को कृषि से संबधित विषयों पर प्रषिक्षण दिया जाकर प्रषिक्षित किया जावेगा। श्री एन.एस.रावत, उप संचालक किसान कल्याण तथा कृषि विकास को डिप्लोमा कोर्स हेतु नोडल टेªनिंग इंस्टीट्यूट तथा श्री जी.एस.त्रिवेदी, उप संचालक सह परियोजना संचालक ’’आत्मा’’ को फेसिलिटेटर नियुक्त किया गया है। दिनांक 19.07.2019 से आदान विक्रेताओ के प्रषिक्षण कार्यक्रम का प्रारंभ होगा। डिप्लोमा कोर्स की कक्षाओ का संचालन कृषि विज्ञान केन्द्र झाबुआ में किया जाना प्रस्तावित है।

मिर्च, टमाटर, बैगन, प्याज का पौधारोपण करने के लिए किसानो को दी गई सलाह
           
झाबुआ । कृषि विज्ञान केन्द्र झाबुआ द्वारा आगामी 2 दिनो मे वर्षा की संभावना को देखते हुवे किसानो को सलाह दी जाती गई है कि वे खेतो में नमी संरक्षण हेतु 15 दिन की फसल में डोरा/ कोल्पा/हस्त चलित हो आदि से अंतःकर्षण या फसल की कतारो के बीच मल्ंिचग करे। खरीफ फसलो में नमी की अधिक कमी होने पर जीवन रक्षक सिंचाई फुहारा पद्धति से करे। बारिष रूकी रहने व लगातार बादलयुक्त मौसम को देखते हुए खरीफ फसलों में कामलिया कीट के आक्रमण की संभावना है अतः फसल की सतत निगरानी रखे व रात होने पर खेत की मेडो पर सामूहिक रूप से आग जलाए, पलास, बेर आदि के पत्तो के नीचे षलभ द्वारा दिए अण्डो को एकत्र.कर नष्ट करे एवं आक्रमण बढने पर फसल तथा आसपास की मेडो पर क्यूनालफोंस दवा 1.500 ली./हेक्ट.की दर से छिडकाव करे।

जिला स्वास्थ्य समिति की कार्यकारी की बैठक 23 जुलाई को

झाबुआ । मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक 23 जुलाई को जनसुनवाई के पष्चात दोपहर 01 बजे से कलेक्टर कार्यालय के सभागृह में आयोजित की जावेगी है । बैठक में वर्ष 2019-20 (अप्रैल 2019 से जून 2019 तक) विभाग में चल रही विभिन्न स्वास्थ योजनाओं, अभियानों एवं समस्त राष्ट्रीय कार्यक्रमों की उपलब्धियों की समीक्षा/चर्चा की जावेगी ।

बालक/कन्या छात्रावासो में कोचिंग के लिए विषेषज्ञ षिक्षको से आवेदन 25 जुलाई तक आमंत्रित
           
झाबुआ ।  नवीन षैक्षणिक सत्र 2019-20 में जनजातीय कार्य विभाग द्वारा झाबुआ जिले में संचालित महाविद्यालयीन बालक/कन्या छात्रावास झाबुआ एवं बालक छात्रावास थांदला में अगस्त माह से अंग्रेजी/कम्प्यूटर साईस विषय की कोचिंग दी जाना है। कोचिंग का समय महाविद्यालयीन कक्षाओ के पष्चात रहेगा, प्रतिमाह 25 दिवस कोचिंग दी जावेगी। जिसके लिये प्रतिकालखण्ड रू. 300/मानदेय प्रदान किया जावेगा। कोचिंग के लिए स्थानीय उत्कृष्ट काॅलेज विषेषज्ञो में से योग्यता आधार पर चयन किया जा सकेगा। स्थानीय काॅलेज के विषय विषेषज्ञ सहायक प्राध्यापक, स्थानीय आदिम जाति कल्याण व षिक्षा विभाग के उत्कृष्ट षालाओं के योग्य व अनुभवी विषेषज्ञो में से चयन किया जावेगा। प्रतिष्ठित प्राईवेट स्कूलो व कोचिंग संस्थाओ के योग्य व अनुभवी विषय विषेषज्ञो को लिया जा सकेगा। एमएड, बीएड, डीएड एवं स्नातकोत्तर व अनुभवी षिक्षको को प्राथमिकता दी जावेगी। अतः कोचिंग प्रदान करने हेतु इच्छुक पात्र आवेदक अपने आवेदन मय बायोडाटा व षैक्षणिक योग्यता संबंधी प्रमाण-पत्रो के साथ 25 जुलाई 2019 तक सहायक आयुक्त कार्यालय झाबुआ मे कार्यालयीन समय में जमा करावे।

मेनेजमेन्ट डेवलपमेन्ट प्रोग्राम आॅफ हेल्थ प्रषिक्षण 22 से 26 जुलाई तक जमषेदपुर मे झाबुआ जिले से जिला टीकाकरण अधिकारी डाॅ. राहुल गणावा का चयन किया गया

झाबुआ । पब्लिक हेल्थ फाउन्डेषन आॅफ इण्डिया एवं एसोसिएषन एक्स. एल. आर. आई. जमषेदपुर द्वारा मेनेजमेन्ट डेवलपमेन्ट प्रोग्राम आॅफ हेल्थ विषय पर प्रषिक्षण 22़़ से 26 जुलाई 2019 तक एक्स. एल. आर. आई. रिवर्स मीट रोड सर्किट हाउस एरिया जमषेदपुर मे आयोजित किया जाएगा। इस प्रषिक्षण मे सम्मिलित होने के लिए झाबुआ जिले से जिला टीकाकरण अधिकारी डाॅ. राहुल गणावा का चयन किया गया है।

कोई टिप्पणी नहीं: