बिहार : नो वोटर लेफ्ट बिहाइंड' के बैनर तले बिहार विधान सभा में भी अभियान - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

गुरुवार, 11 जुलाई 2019

बिहार : नो वोटर लेफ्ट बिहाइंड' के बैनर तले बिहार विधान सभा में भी अभियान

no-voter-left-behind-bihar-assembly
पटना, 11 जुलाई। 17 वीं लोक सभा का गठन हो गया.इससे सत्ताधारी (एनडीए) नेता व कार्यकर्ता मस्त हैं.वहीं गठबंधन के नेता व कार्यकर्ता पस्त हो गए हैं. कांग्रेस और राजद का बुरा हाल है. इस हालात में आने वाले विधान सभा चुनाव आसान नहीं होने वाला है. इसको लेकर सत्ताधारी( राजनैतिक पार्टी) के समर्थक खुश हैं. वहीं पराजित दलों के समर्थक काफी नाखुश हैं.

 'नो वोटर लेफ्ट बिहाइंड' 
बिहार के साथ अन्य राज्यों में ' नो वोटर लेफ्ट बिहाइंड' के बैनर तले वोटरों को जागरूक किया गया.अपना संवैधानिक अधिकार का प्रयोग करने पर बल दिया गया. जो मतदाता सूची में नामजद नहीं हैं, उनको नामजद करवाया गया. इतना प्रयास करने के बाद भी विपक्षी दलों की करारी हार मिली.इसका लेखाजोखा लिया जा रहा है.

मुम्बई से आया मेरा दोस्त
मुम्बई से अभिषेक ठाकुर आए थे.पहले पड़ोसी प्रदेश झारखंड जाकर कार्यकर्ताओं ग्राउंड जीरों से रिपोर्ट तैयार किए.वहां से चलकर बिहार पहुंचे.नौबतपुर नगर पंचायत के एक महादलित मुसहर समुदाय के गांव में  अभिषेक ठाकुर पहुंचे। मुम्बई से आया मेरा दोस्त अभिषेक ठाकुर ने दोस्त की तरह महादलितों के साथ बातचीत करने लगे. महादलित समुदाय के लोगों ने बताया कि हमलोग लालू की बेटी मीसा भारती के पक्ष में वोट डाले. ईवीएम के स्विच दबाकर मत का इजहार किए.इतना करने के बाद भी मीसा भारती पराजित होगी.इस हार की मार्जिन कम थी.हम इस लिए वोट दिए कि लालू यादव ने सामाजिक न्याय के लिए कार्य किए.इसके बल पर बोल पा रहे हैं. इसमें सामाजिक कार्यकर्ता प्रदीप प्रियदर्शी का भी योगदान है.जो जल,जंगल,जमीन का आंदोलन बिहार में चलाते हैं.

यहां पर बेहाल हैं महादलित
नौबतपुर नगर पंचायत के वार्ड नम्बर-8 में रहते हैं महादलित. 110 घर है. करीब 6 सौ जनसंख्या है. महादलित व अन्य वोटरों ने रीता देवी को वार्ड नम्बर-8 के सदस्य निर्वाचित किए हैं. यहां पर मकान बन रहा है.जमीन की कागजात नहीं रहने के कारण किस्त भुगतान नहीं हो रही है. इसके कारण मकान अधूरा रह गया है. करीब सात-आठ लोगों को उज्जवला योजना के द्वारा एलपीजी मिला.गरीबता के कारण गैस नहीं ले पा रहे हैं.जनधन खाता में 15 लाख रू.नहीं मिला. राशन-किरासन समय पर नहीं मिलता है. पुलवामा में आंतक की जानकारी मिली है.मोबाइल से मालूम हुआ.मुसलमान और हिन्दू के बारे में गांवघर में चर्चा की जाती है.

रिपोर्ट तैयार करके पेश करेंगे
इस तरह की रिपोर्ट का विश्लेषण करेंगे व अनुशंसा करके अभिषेक ठाकुर को ऊपर प्रेषित करेंगे. लोक सभा की तरह ही विधान सभा में 'नो वोटर लेफ्ट बिहाइंड' अभियान संचालित करने की संभावना है. इस बार जिले के दो-दो सामाजिक कार्यकर्ता का चयन किया जाएगा.उसको प्रशिक्षण दिया जाएगा. इसी तरह प्रखंड स्तर पर भी होगा.

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...