सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 12 जुलाई - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शुक्रवार, 12 जुलाई 2019

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 12 जुलाई

कांग्रेस और जिला अनुसूचित जाति परिषद ने किया जोरदार प्रदर्शन
पुलिस की झूमाझटकी के बाद पीएम का पुतला फूंका
sehore news
सीहोर। शुक्रवार को देश में बढ़ती महंगाई एवं डीजल-पेट्रोल की कीमतों में बढ़ोतरी को लेकर शहर के छावनी स्थित नमक चौराहे पर जिला अनूसूचित जाति और कांग्रेस के तत्वाधान में सुबह साढ़े ग्यारह बजे देश के पीएम नरेन्द्र मोदी और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह का पुतला दहन का कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। प्रदर्शन में पुलिस प्रशासन भी अलर्ट रहा। किसी भी तरह से पुतले को छीनने के लिए झुमा-झटकी की स्थिति निर्मित हुई, लेकिन कांग्रेसी पीएम नरेन्द्र मोदी और भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष गृहमंत्री अमित शाह का पुतला जलाने में कामयाब रहे। इस संबंध में कांग्रेस नेता और जिला अनूसूचित जाति परिषद के जिलाध्यक्ष मुकेश खत्री ने बताया कि  देश में अमीर-गरीब के बीच खाई बढ़ती ही जा रही है। गरीब महंगाई व बेकारी की मार से त्रस्त हो हैं, वहीं उद्योग घराना पीएम मोदी की मेहरबानी से दिन रात तरक्की कर रहे हैं। कुल मिलकर देश में एक बार फिर से केन्द्र में सरकार बनाए जाने के बाद स्थिति बेकाबू हो गई है। इसके विरोध में जिला अनूसूचित जाति परिषद और कांग्रेसजनों ने पीएम नरेन्द्र मोदी और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह का पुतला दहन किया है। पुतला दहन कार्यक्रम के दौरान कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ओमदीप, राजेन्द्र वर्मा, पवन राठौर, नरेन्द्र खंगराले, सीताराम भारती, मांगीलाल टिमराई, घनश्याम यादव, लोकेन्द्र वर्मा, सईदलाल मंसूरी, सचिन जैन, मदनलाल मालवीय, राहुल सेन, योगेन्द्र बघेल, शोभाराम अहिरवार आदि शामिल थे। 

प्रायवेट स्कूलों के प्राचार्यों एवं मैजिक संचालकों की बैठक संपन्न, सुप्रीम कोर्ट की गाइड लाइन का पालन करना होगा अनिवार्य- एडीएम

sehore news
कलेक्टर श्री अजय गुप्ता के निर्देशानुसार जिले में स्कूल बच्चों का सुरक्षित परिवहन करने के लिए जिले में संचालित प्रायवेट स्कूलों के प्राचार्यों एवं मैजिक संचालकों की बैठक कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित की गई। बैठक में अपर कलेक्टर श्री विनोद कुमार चतुर्वेदी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री समीर यादव, जिला परिवहन अधिकारी श्री अनुराग शुक्ला सहित जिले के समस्त प्रायवेट स्कूल प्राचार्य, बस एवं मैजिक संचालक उपस्थित थे। अपर कलेक्टर श्री विनोद कुमार चतुर्वेदी ने कहा कि सभी स्कूल संचालक सुप्रीम कोर्ट की गाइड लाईन का पालन आवश्यक रूप से करें। जहां से बच्चे लिये जाएं एवं छोड़े जाएं वहां सीसीटीवी कैमरे अनिवार्य रूप से लगवाएं। स्कूल संचालक बच्चों की पूरी जानकारी-बच्चा किस साधन से स्कूल आता-जाता है, वाहन का नंबर व ड्राईवर का नाम 15 दिवस के भीतर सूचीबद्ध कर जिला परिवहन अधिकारी को उपलब्ध कराएं। ड्राईवर, कंडेक्टर, माली एवं चपरासियों का पुलिस वैरिफिकेशन अवश्य कराएं। सजग एवं सतर्क रहने से किसी भी प्रकार की अनहोनी से बचा जा सकता है।  बैठक में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री समीर यादव ने कहा कि घर के बच्चे के लिए हम बहुत चिंतित होते हैं, परन्तु जब हम स्कूल संचालक, बस या वैन संचालक होते हैं तब संवेदनशीलता कम हो जाती है। हमें सभी बच्चों के लिए संवेदनशील रहना है। स्कूल संचालक एवं बच्चों को स्कूल लाने-लेजाने का कार्य करने वाले, पुलिस एवं परिवहन विभाग सभी के स्तर पर यदि कोई कमी है तो उसे दूर करना है। उन्होंने कहा कि नियम अनुरुप वाहन अगर अच्छी स्थिति में नहीं पाये गये तो वाहन मालिकों के विरुद्ध कठोर कार्यवाही की जाएगी। आगामी 8 अगस्त को राष्ट्रीय कृमिमुक्ति दिवस पर सभी शासकीय/अशासकीय स्कूलों तथा आंगनवाड़ी केन्द्रों में 1 से 19 वर्ष तक के बच्चों को एल्‍बेंडाजोल की गोली खिलाई जाएगी। बैठक में स्वास्थ्य विभाग के प्रतिनिधि द्वारा अशासकीय स्कूल संचालकों से अनुरोध किया गया है कि सभी अपने स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों को बिना किसी डर के यह गोली अवश्य खिलाएं। कृमिमुक्ति से बच्चों में एनीमिया की समस्या भी दूर होती है तथा उनके शारीरिक व मानसिक विकास भी सामान्य रूप से होता है।

नेशनल लोक अदालत का आयोजन आज

मध्यप्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जबलपुर के निर्देशानुसार शनिवार को जिले में नेशनल लोक अदालत का आयोजन किया जाएगा। जिला एवं सत्र न्यायाधीश तथा जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री राजवर्धन गुप्ता के मार्गदर्शन में जिला न्यायालय सहित तहसील न्यायालों में लंबित तथा प्रीलिटिगेशन प्रकरणों का निराकरण, लोक अदालत में किया जाएगा। नेशनल लोक अदालत में न्यायालयों में लंबित राजीनामा योग्य सिविल और आपराधिक शमनीय प्रकरण, परक्राम्य अधिनियम की धारा 138 के अंतर्गत प्रकरण, बैंक रिकवरी संबंधी मामलें, एम.ए.सी.टी. प्रकरण(मोटर दुर्घटना क्षतिपूर्ति दावा), वैवाहिक प्रकरण, श्रम विवाद प्रकरण, भूमि अधिग्रहण के प्रकरण, विद्युत एवं जलकर/बिल संबंधी प्रकरण(चोरी के मामलों को छोड़कर), सेवा मामलें जो सेवा निवृत्त संबंधी लाभों से संबंधित है, राजस्व प्रकरण, दीवानी मामलें तथा अन्य समस्त प्रकार के राजीनामा योग्य, प्रीलिटिगेशन(मुकदमा पूर्व) प्रकरणों का निराकरण किया जाएगा। आम जनता से इस नेशनल लोक अदालत में अपने प्रकरणों का निराकरण आपसी राजीनामे से कराकर लाभ उठाने की अपील की गई है।

जिले के 16 स्कूल गोल्ड, 21 स्कूल सिल्वर एवं 34 स्कूलों का ब्रॉज श्रेणी में चयन

शिक्षा के अधिकार अधिनियम अन्तर्गत 6 से 14 वर्ष के समस्त बालक/बालिकाओं को अनिवार्य शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए जिले के सार्थक प्रयासों को सराहा गया है। कलेक्टर श्री अजय गुप्ता के निर्देशानुसार जिला शिक्षा केन्द्र द्वारा शासन से प्राप्त निर्देशों के अनुरुप क्रियान्वयन किया जा रहा है। विगत माहों में भारत शासन द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर चलाये जा रहे दक्षता उन्नयन एवं शाला सिद्धी कार्यक्रमों के मूल्यांकन के लिए नीति आयोग द्वारा वृहद सर्वे किया गया है जिसमें प्रदेश के 52 जिलों में 6 सर्वश्रेष्ठ जिलों की उपलब्धता का प्रमाणीकरण किया गया। सीहोर जिले के 16 स्कूलों को गोल्ड श्रेणी में 21 सिल्वर एवं 34 विद्यालयों को ब्रॉज श्रेणी में रखा गया। सर्वे में चयन के मुख्य बिन्दु बच्चों की उत्तर पुस्तिकाओं की जांच करना, बच्चों द्वारा भाषायी एवं गणतीय दक्षताओं का प्रदर्शन, शालाओं की मॉनिटरिंग आदि शामिल किये गये थे। राज्य शिक्षा केन्द्र भोपाल में जिले के जिला परियोजना समन्वयक श्री अनिल कुमार श्रीवास्तव को संचालक राज्य शिक्ष केन्द्र द्वारा सम्मानित किया गया एवं जिले की पूरी टीम की प्रशंसा की गई।

संस्कृति विभाग द्वारा संस्थाओं से आवेदन आमंत्रित

प्रदेश में कला, साहित्य और संस्कृति के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य कर रही पंजीकृत संस्थाओं  से वर्ष 2019 -20  में अनुदान प्राप्त करने के लिए 14 अगस्त तक आवेदन  आमंत्रित किए गए हैं। आवेदन-पत्र निर्धारित प्रपत्र में आयुक्त संस्कृति संचालनालय के कार्यालय में जमा करवाए जा सकेंगे। अधिक जानकारी संचालनालय की वेबसाइट www.culturemp.in  से प्राप्त की जा सकती है।

कृषकों के रेशम पालन हेतु ई-पंजीयन प्रारंभ

रेशम संचालनालय द्वारा प्रदेश के ऐसे कृषक जो निजी भूमि में 01 एकड़ क्षेत्र में शहतूती पौधरोपण एवं रेशम कृमिपालन कर ककून उत्पादन करना चाहते है, उसके लिए पारदर्शी प्रक्रिया के तहत ऑनलाईन पंजीयन की व्यवस्था ई-रेशम पोर्टल www.eresham.mp.gov.in पर प्रांरभ की गई है । रेशम कृमि पालन में रूचि रखने वाले कृषक अपना आवेदन उक्त पोर्टल पर पंजीकृत कर सकते है। अधिक जानकारी के लिए ई-रेशम पोर्टल में संपर्क कर सकते है।

आईटीआई में ऑनलाईन प्रवेश 16 तक

मध्यप्रदेश शासन सामान्य प्रशासन विभाग भोपाल के आदेशानुसार शैक्षणिक संस्थाओं में प्रवेश हेतु आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) को 10 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान किया गया है। प्रशिक्षणार्थियों से आर्थिक रूप से कमजोर पूर्व उल्लेखित वर्ग की च्वाईस फिलिंग एवं नये प्रशिक्षणार्थियों के रजिस्ट्रेशन एवं ज्वाईस फिलिंग के लिए एमपी ऑनलाईन पोर्टल पुनः 10 से 16 जुलाई 2019 तक खोला जा रहा है।

पनीर फैक्ट्ररी को किया जा रहा है बदनाम

sehore news
सीहोर। सीहोर पिपलियामीरा स्थित पनीर फैक्ट्ररी जयश्री गायत्री फुड को एक न्यूज पोर्टल पर बदनाम कर लोगो को भ्रमित किया जा रहा हैं, जिससे लोगों में भय की स्थिती बन रही है। और ग्रामिणों को बरगला कर कुछ असामाजिक तत्वों से निर्माणाधिन कार्य में बाधा पहुचानें का प्रयास किया जा रहा है। जिससें सीहोर की प्रसिद्ध पनीर फैक्ट्ररी को नुकसान पहुंचे। गत कुछ दिनों पहले किसानों द्वारा कि गई गलत शिकायतों से एक न्यूज पोर्टल ने खबर को फर्जी फोटो के साथ प्रकाशित किया गया। जिससे लोगों में भ्रम कि स्थिति पैदा हो गई है। फैक्ट्री के जी.एम. सुनील त्रिपाठी ने बताया कि गत दिनों कुछ किसानों ने जिला कलेक्ट्रोरेट में फैक्ट्ररी की शिकायत कर कहा कि यहां से केमिकल युक्त लाल पानी छोडा जा रहा है, जिससें खेतो को नुकसान व सीवन नदी का पानी दुषित किया जा रहा है और नाले पर कब्जा किया जा रहा है पर यह सभी दावे गलत है व फर्जी है क्योंकि फैक्ट्ररी का पानी केमिकल युक्त होता तो आसपास की कुछ जमीनों पर इसी पानी से खेती करते है तो अभी तक सभी जमीन बंजर हो जाती, व सरकारी नाले को हमने खुद पक्का और मजबूत कर गहरा किया है न कि उस पर कब्जा किया है। यह फैक्ट्ररी विगत 6 वर्षो से स्थापित है, जो सीहोर क्षेत्र के लोगों को रोजगार दे रही है जिसे कुछ लोग अपने निजी स्वर्थ के कारण परेशान कर फैक्ट्ररी के कार्य में बाधा उत्पन्न कर रहे है। जयश्री गायत्री पनीर फैक्ट्ररी दूध से बने प्रोडेक्टो को देश विदेश में दे रही है व भविष्य में यह फैक्ट्ररी अपना कार्य आगे बढाते हुए सीहोर के आसपास के लोगांे को और रोजगार देने का प्रयास कर रही है।

जनता ने चुना है पार्षदों ने नही जनता ही करेगी फैसला  फर्जी ऑडियो जारी कर किया जा रहा है हमें बदनाम- अरोरा 

sehore news
सीहोर। सोशल मीडिया पर वायरल विवादित ऑडियो को लेकर प्रदेश भाजपा कार्यसमिति सदस्य भाजपा नेता जसपाल सिंह अरोरा ने शुक्रवार को बयान जारी कर इस को राजनीतिक विरोधियों की नापाक हरकत बताया है। श्री अरोरा ने कहा की टैक्रॉलॉजी से किसी की भी कोई भी मिमिक्री कर डमी आवाज ऑडियो वीडियो में कांट छाट कर जोड़ घटा सकता है विरोधियों ने मेरे परिवार को बदनाम करने का षडय़त्र रचा है। नगर पालिका अध्यक्ष को पार्षदों ने नहीं सीधे शहर की जनता ने हीं अपना बहूमल्य मत देकर चुना है। बेशक नपाध्यक्ष के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव रखा गया है। नपाध्यक्ष ने इस को स्वीकार किया है लेकिन नगर पालिका अधिनियम के तहत हीं पार्षद नपाध्यक्ष को पद से नहीं हटा सकते है। खाली कुर्सी भरी कुर्सी के तहत नपाध्यक्ष जनता की अदालत में जाएंगी।  नपाध्यक्ष कुर्सी पर रहे या नहीं इस का फैसला शहर की जनता हीं करेगी। वर्तमान में यह घटनाक्रम चल रहा है वह पहले तो नहीं चला  मेरे कार्यकाल में भी करोड़ों रूपए के विकास कार्य हुए है धर्मपत्नि नपाध्यक्ष श्रीमति अरोरा भी बेरोजगारों के लिए विभिन्न योजनाओं के तहत निर्माण कार्य करा रहीं है। शहर का संपूर्ण विकास कार्य किया जा रहा है जिस कारण कुछ लोगों के पेट में दर्द हो रहा है दर्द के रूप में विरोध सामने आया है। शहर की जनता मेरे परिवार को पहचान ती है। जनता की हमने सेवा की है अगर जनता चाहेगी तो हमे वापस सेवा करने का मौका मिलेगा। जनता की सेवा के लिए हम तत्पर है। 

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...