विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 21 जुलाई - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

रविवार, 21 जुलाई 2019

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 21 जुलाई

रविवार को 10.6 मिमी औसत वर्षा दर्ज

जिले की तहसीलों में स्थापित वर्षामापी यंत्रों पर रविवार को दर्ज की गई वर्षा की जानकारी देते हुए अधीक्षक भू-अभिलेख ने बताया कि 21 जुलाई की प्रातः आठ बजे रिकार्ड की गई वर्षा अनुसार 10.6 मिमी औसत वर्षा दर्ज हुई है।  रविवार को सर्वधिक वर्षा सिरोंज तहसील में 34 मिमी एवं न्यूनतम एक मिमी विदिशा में दर्ज की गई है जबकि गुलाबगंज, ग्यारसपुर एवं कुरवाई तहसील में वर्षा नगण्य रही जबकि बासौदा में 16 मिमी, नटेरन में 22 मिमी तथा लटेरी में 1.1 मिमी वर्षा दर्ज की गई है।  

मध्यप्रदेश पर्यटन क्विज की प्रतियोगिता हेतु पंजीयन की अवधि बढ़ी
अब 25 तक शासकीय, अशासकीय विद्यालय पंजीयन करा सकेंगे
पर्यटन क्विज प्रतियोगिता 2019 के पंजीयन की अवधि बढ़ाई गई है अब समस्त शासकीय, अशासकीय विद्यालय 25 जुलाई की सायं साढे पांच बजे तक पंजीयन करा सकते है। ज्ञातव्य हो कि पूर्व में पंजीयन की अंतिम तिथि बीस जुलाई नियत की गई थी। जिसमें मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड के प्रबंध संचालक द्वारा अवधि बढ़ाने का आदेश जारी किया गया है नवीन आदेशानुसार अब 25 जुलाई की सायं साढे पांच बजे तक प्रतियोगिता हेतु पंजीयन कार्य किया जा सकेगा। 
मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड द्वारा प्रदेश के 9 वीं से 12 वीं कक्षा तक अध्ययनरत बच्चों के लिये  मध्यप्रदेश पर्यटन क्विज -2019 का आयोजन किया जा रहा है। इसके लिए शैक्षणिक संस्थाओं के विद्यार्थी अपना पंजीयन नवीन संशोधित तिथि तक करा सकते है।    क्विज का उद्देश्य प्रदेश के समृद्ध इतिहास, परम्पराओं, ऐतिहासिक धरोहर, सांस्कृतिक रंगों, कला, प्राकृतिक समृद्धि, महापुरूषों, पर्यटन महत्व की संभावनाओं से परिचित कराने तथा सीखने की प्रक्रिया विद्यार्थियों में विकसित करना है।

क्विज प्रतियोगिता का आयोजन सात को एसएटीआई में

मध्यप्रदेश पर्यटन क्विज प्रतियोगिता का विदिशा जिला मुख्यालय पर सात अगस्त को आयोजन किया गया है उक्त प्रतियोगिता एसएटीआई में प्रातः दस बजे से 12 बजे तक लिखित तथा दोपहर ढाई बजे से साढे चार बजे से मल्टीमीडिया क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है।  सवालो की जुगलबंदी और दिल का सफर पर आधारित पर्यटन क्विज प्रतियोगिता आयोजन के मद्देनजर जिला पंचायत सीईओ श्री मयंक अग्रवाल ने जिले के शैक्षणिक संस्थाओं में अध्ययनरत विद्यार्थी अधिक से अधिक पंजीयन करा सकें इसके लिए खण्ड शिक्षा अधिकारी एवं संकुल प्राचार्यो को भी उनके द्वारा पृथक से निर्देश जारी किए गए है। उन्होंने कार्यालय स्तर पर पंजीयन एवं क्विज प्रतियोगिता के आयोजन हेतु टीम गठित कर जिला पंचायत कार्यालय को अवगत कराने के निर्देश दिए है।  जिले की प्रथम 3 विजेता टीम को 2 रात 3 दिन तथा 3 उप-विजेता टीम को एक रात्रि दो दिन मध्यप्रदेश राज्य पर्यटन विकास निगम के होटलों में ठहरने के कूपन दिये जाएंगे। संबंधित पर्यटन स्थल तक लाना-लेजाना, भोजन, रूकना, स्थानीय भ्रमण आदि का व्यय मध्यप्रदेश पर्यटन बोर्ड वहन करेगा। क्विज के दोनों चरण में मध्यप्रदेश के पर्यटन एवं पर्यटन से संबंधित परिक्षेत्र, कला, संवर्धन, अध्यात्म, प्राकृतिक एवं सांस्कृतिक परिवेश से संबंधित प्रश्न होंगे। प्रथम चरण में चयनित 6 टीम के बीच द्वितीय चरण में आडियो विजुअल/मल्टीमीडिया आधारित क्विज होगा। इसमें प्रथम स्थान प्राप्त प्रतिभागी विद्यालय राज्य स्तर पर सहभागिता करेंगे। 

स्वतंत्रता दिवस आयोजन तैयारियों संबंधी बैठक आज

15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस समारोह आयोजन के मद्देनजर की जाने वाली तैयारियो को अंतिम रूप देने एवं संबंधितों को जबावदेंही सौपने के उद्वेश्य से आज सोमवार को कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह की अध्यक्षता में बैठक आहूत की गई है। अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह ने बताया कि स्वतंत्रता दिवस तैयारियों के परिप्रेक्ष्य में आहूत बैठक नवीन कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में दोपहर एक बजे से टीएल बैठक के उपरांत शुरू होगी। बैठक में शामिल होने हेतु संबंधितों को सूचनाएं सम्प्रेषित की जा चुकी है।

जांच हेतु दूध का सैम्पल लिया गया

vidisha news
कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह के द्वारा दिए गए निर्देशो के अनुपालन में राजस्व अधिकारियोंं द्वारा अपने-अपने कार्यक्षेत्रों के चिलिंग प्लांटो का जायजा लें। विदिशा एसडीएम श्री लोकेन्द्र सरल के मार्गदर्शन में रविवार को बैसनगर में स्थित भोपाल सहकारी दुग्ध चिलिंग प्लांट में विदिशा नगर तहसीलदार श्री हेमंत शर्मा, खाद्य सुरक्षा अधिकारी श्रीमती एडलिन ई पन्ना एवं अन्य ने पहुंचकर औचक निरीक्षण किया और दूध की जांच पड़ताल हेतु सेम्पल लिया। 

राजस्व कार्यो की समीक्षा बैठक आज

कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह के द्वारा राजस्व कार्यो की समीक्षा बैठक आज सोमवार को आयोजित की गई है।  अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह ने बताया कि यह बैठक नवीन कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में टीएल बैठक के उपरांत दोपहर दो बजे से शुरू होगी। उक्त बैठक में सभी एसडीएमों को गौ-शालाओं के लिए चिन्हित की गई भूमि के समस्त दस्तावेंजो सहित उपस्थित होने के निर्देश प्रसारित किए गए है।\

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...