विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 15 सितंबर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

रविवार, 15 सितंबर 2019

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 15 सितंबर

प्रभारी सचिव द्वारा समीक्षा आज नवीन कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आहूत

vidisha news
सामाजिक न्याय एवं निःशक्त कल्याण विभाग के प्रमुख सचिव एवं जिले के प्रभारी सचिव श्री जेएन कंसोटिया के द्वारा समीक्षा बैठक आज सोमवार 16 सितम्बर को नवीन कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में प्रातः साढे दस बजे से आहूत की गई है।  जिला पंचायत सीईओ श्री मयंक अग्रवाल ने बताया कि बैठक स्थल में परिवर्तन किया गया है पूर्व में उक्त बैठक जिला पंचायत के सभागार में आयोजित की गई थी किन्तु अब यह बैठक प्रभारी सचिव द्वारा नवीन कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में आहूत की गई है।  जिपं सीईओ श्री अग्रवाल ने बताया कि प्रभारी सचिव के द्वारा जिन बिन्दुओं/विभागों के कार्यो की समीक्षा की जाएगी उनमें क्रमशः जिले में वर्षा की स्थिति, भारी वर्षा से हुए नुकसान का आंकलन, आपदा, राहत, सीमांकन, बंटवारा, नामांतरण की स्थिति जिले में खाद, बीज की उपलब्धता एवं फसल नुकसान का आंकलन, फसल ऋण बीमा योजना की जानकारी, खाद्य पदार्थो में मिलावट के प्रकरणों की समीक्षा की जाएगी।  प्रभारी सचिव द्वारा बैठक में खाद्य पर्ची जारी करने, विद्युत आपूर्ति एवं अत्यधिक राशि के विद्युत बिलों में सुधार कार्य की प्रगति, वर्षाजनिक बीमारियों के रोकथाम की कार्ययोजना एवं स्वास्थ्य सुविधाओं की स्थिति, महिला एवं बाल विकास विभाग के माध्यम से क्रियान्वित राष्ट्रीय पोषण माह एवं आंगनबाडी केन्द्रों की प्रगति, अवैध उत्खननों के प्रकरणों की समीक्षा, जिले में सड़क सुधार हेतु कार्य योजना एवं सड़क निर्माण कार्यो की प्रगति, प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी एवं ग्रामीण, स्वच्छ भारत मिशन, वन अधिकार अधिनियम के तहत निरस्त किए गए पट्टो की पुर्नसमीक्षा एवं सामाजिक न्याय विभाग के माध्यम से क्रियान्वित योजनाओं की समीक्षा की जाएगी। 

आवेदन जमा करने की तिथि में वृद्वि

जवाहर नवोदय विद्यालय शमशाबाद में कक्षा छटवीं में प्रवेश हेतु चयन परीक्षा 2020 के लिए ऑन लाइन आवेदन भरने की तिथि में वृद्वि की गई है। कि जानकारी देते हुए संस्था के प्राचार्य श्री बीडी रामटेके ने बताया कि ऑन लाइन आवेदन अब तीस सितम्बर तक स्वीकार्य किया जाएंगे। अतः समस्त इच्छुक अभ्यर्थी जो सत्र 2019-20 में कक्षा पांचवीं में अध्ययनरत है और कक्षा छटवीं की चयन परीक्षा में शामिल होना चाहते है वे सभी अपने आवेदन ऑन लाइन अब 30 सितम्बर तक दर्ज करा सकते है। पूर्व में अंतिम तिथि 15 सितम्बर थी जिसे बढ़ाकर अब 30 सितम्बर की गई है। 

विद्युत समस्या निवारण हेतु शिविरों का आयोजन

बिजली के बिलों एवं विद्युत से संबंधित समस्याओं की शिकायतों के निवारण हेतु प्रत्येक वितरण केन्द्र पर विद्युत समस्या निवारण शिविर का आयोजन किया जाएगा कि जानकारी देते हुए उप महाप्रबंधक श्री अवधेश त्रिपाठी ने बताया कि 16 सितम्बर से 15 अक्टूबर तक शिविरों का आयोजन किया जाएगा। जिसमें उपभोक्ताओं की विद्युत बिलों एवं बिजली संबंधी अन्य प्रकार की समस्यायुक्त शिकायतों का निराकरण किया जाएगा। मध्यप्रदेश मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी लिमिटेड के उप महाप्रबंधक श्री त्रिपाठी ने बताया कि विदिशा शहर जोन-एक में सितम्बर माह की 16 एवं 24 को तथा चार अक्टूबर को समस्या निवारण शिविर का आयोजन किया गया है।  इसी प्रकार विद्युत वितरण केन्द्र विदिशा शहर जोन-दो में सितम्बर माह की 17 एवं 25 को तथा पांच अक्टूबर को, विदिशा (ग्रामीण) में सितम्बर माह की 18 एवं 25 को तथा सात अक्टूबर को, मिर्जापुर में 19 एवं 27 सितम्बर को तथा नौ अक्टूबर को, ग्यारसपुर में 20 एवं 28 सितम्बर को तथा दस अक्टूबर को, नटेरन में 21 सितम्बर को तथा अक्टूबर माह की एक एवं ग्यारह को, जबकि वितरण केन्द्र शमशाबाद में 23 सितम्बर को तथा अक्टूबर माह की तीन एवं 14 तारीख को विद्युत समस्या निवारण शिविर का आयोजन किया गया है। 

जिले में अब तक 1525.7 मिमी औसत वर्षा दर्ज

विदिशा जिले में अब तक 1525.7 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है जबकि गतवर्ष उक्त अवधि में 835.4 मिमी औसत वर्षा दर्ज हुई थी।  जिले की तहसीलों में स्थापित वर्षामापी यंत्रों पर रविवार को दर्ज की गई वर्षा की जानकारी देते हुए अधीक्षक भू-अभिलेख ने बताया कि 15 सितम्बर की प्रातः आठ बजे रिकार्ड की गई वर्षा अनुसार 6.5 मिमी औसत वर्षा दर्ज हुई है।  15 सितम्बर को तहसीलवार दर्ज की गई वर्षा की जानकारी तदानुसार विदिशा में तीन मिमी, बासौदा में तीन मिमी, कुरवाई में 4.6 मिमी, सिरोंज में आठ मिमी, लटेरी में 17 मिमी, ग्यारसपुर में छह मिमी, गुलाबगंज में पांच मिमी, नटेरन तहसील में पांच मिमी वर्षा दर्ज हुई है। जिले की तहसीलो में अब तक दर्ज एकजाई वर्षा की जानकारी इस प्रकार से है विदिशा में 1592.5 मिमी, बासौदा में 1805.6 मिमी, कुरवाई में 1349.9 मिमी, सिरोंज में 1392 मिमी, लटेरी में 1296.5 मिमी, ग्यारसपुर में 1596.5 मिमी, गुलाबगंज में 1674 मिमी, नटेरन में 1497.4 मिमी वर्षा दर्ज की जा चुकी है।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...