इस साल संयुक्‍त राष्‍ट्र के अति महत्‍वपूर्ण सम्‍मेलन का हिस्‍सा बनेंगी एक्ट्रेस दीया मिर्जा - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 11 सितंबर 2019

इस साल संयुक्‍त राष्‍ट्र के अति महत्‍वपूर्ण सम्‍मेलन का हिस्‍सा बनेंगी एक्ट्रेस दीया मिर्जा

संयुक्त राष्ट्र के उपमहासचिव और 196 मंत्रियों की उपस्थिति में करेंगी स्वागत समारोह को होस्‍टUNCCD के चौदहवें COP के लिए रिसेप्‍शन होस्‍ट करेंगी दीया मिर्जा
diya-mirza-on-intarnation-brand
पर्यावरण संरक्षण और संवर्द्धन पर लोगों के लिए एक निरंतर आवाज़ रही दीया मिर्ज़ा ने राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जागरूकता फैलाने के लिए अथक प्रयास किया है। इस वर्ष भी जलवायु परिवर्तन और मरुस्थलीकरण के सबसे महत्वपूर्ण सम्मेलनों में से एक का आयोजन सोमवार को राजधानी दिल्‍ली में होगा। संयुक्त राष्ट्र के सम्मानित उप- महासचिव और 60 देशों के 196 प्रमुख मंत्रियों की उपस्थिति में सम्‍मेलन में मुख्‍य भूमिका निभायेंगी और वह चौदहवें संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन के समापन समारोह की मेजबानी भी करेंगी। दीया सतत विकास लक्ष्यों के लिए 17 सचिव जनरलों में से एक हैं और वह इस सम्‍मेलन में राष्ट्रीय और स्थानीय रिप्रिजेंटेटिव, सामुदायिक समूह, वैज्ञानिक, निजी क्षेत्र और उद्योग विशेषज्ञ के साथ शामिल होंगी।दीया मिर्जा कहती हैं, ” भारत सरकार की ओर से इस सम्‍मेलन का हिस्‍सा होना मेरे लिए सम्मान की बात है। हर एक एसडीजी पारिस्थितिक संतुलन बनाए रखने में मदद करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। वर्तमान मामलों की स्थिति के साथ, हम पर्यावरण में असंतुलन और भूमि क्षरण और इसके परिणामों को उलटने की आवश्यकता को देख रहे हैं। संयुक्त राष्ट्र कन्वेंशन टू कॉम्बैट डेजर्टिफिकेशन प्रभावी संसाधन प्रबंधन के विभिन्न समाधानों पर चर्चा करने के लिए एक ग्रेट प्‍लेटफॉर्म है। दीया मिर्जा प्रकृति से संबंधित कारणों के लिए एक पर्यावरण चेंजमेकर, आवाज और टॉर्चबेयरर रही हैं। वह सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफत करती रही हैं और पर्यावरण के लिए एक सद्भावना राजदूत के रूप में उनकी भूमिका में #BeatPlasticPollution पर संयुक्त राष्ट्र के साथ अभियान भी चलाया है। एक एसडीजी एडवोकेट के रूप में एक अतिरिक्त जिम्मेदारी के साथ, दीया हर अवसर का उपयोग करती हैं जो जागरूकता पैदा करने और लोगों को प्रेरित करने के लिए है। एक स्थायी जीवन शैली की दिशा में निरंतर प्रयास से उसके काम में भी तेजी आई है। उन्होंने कई भूमिकाओं पर काम किया है और भारतीय वन्यजीव ट्रस्ट, अभयारण्य एशिया और सेव द चिल्ड्रेन में विभिन्न संगठनों के साथ काम करते हुए देश में अधिकतम लोगों तक पहुंचने के लिए अपनी स्थिति का दर्ज कराती हैं। मनुष्य और प्रकृति के बीच के संबंध को मजबूत करने में अग्रदूत के रूप में, दीया एक नेचर चैंपियन हैं। 

कोई टिप्पणी नहीं: