बिहार : इस साल ओजोन दिवस की थीम '32 years and Healing' है - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

सोमवार, 16 सितंबर 2019

बिहार : इस साल ओजोन दिवस की थीम '32 years and Healing' है

तरूमित्र से जुड़ी देवप्रिय दत्ता ने कहा कि जमकर चर्चा की गयी.नुक्कड़ नाटक, ड्रांस, पर्यावरण, प्रश्नावली आदि कार्यक्रम किया गया. खासपुर के जेसुइट ब्रदरों का योगदान अव्वल रहा.
ne-day-bihar
पटना,16 सितम्बर. आज अंतरराष्ट्रीय ओजोन दिवस है. दीघा में स्थित पर्यावरण संस्था तरूमित्र के द्वारा भी शानदार ढंग से मनाया गया. इस साल का ओजोन दिवस की थीम '32 years and Healing' है. तरूमित्र से जुड़ी देवप्रिय दत्ता ने कहा कि जमकर चर्चा की गयी.नुक्कड़ नाटक, ड्रांस, पर्यावरण, प्रश्नावली आदि कार्यक्रम किया गया. खासपुर के जेसुइट ब्रदरों का योगदान अव्वल रहा. बताते चले कि ओजोन परत के संरक्षण के लिए संयुक्त राष्ट्र महासभा ने साल 1994 में 16 सितंबर की तारीख को 'अंतरराष्ट्रीय ओजोन दिवस' मनाने का ऐलान किया. पहली बार विश्व ओजोन दिवस साल1995 में मनाया गया था. जिसके बाद हर साल 16 सितंबर को विश्व ओजोन दिवस मनाया जाता है. ओजोन परत पृथ्वी के वायुमंडल की एक परत है.  ओजोन परत पृथ्वी को सूर्य की हानिकारक अल्ट्रा वाइलट किरणों से बचाने का काम करती है.

क्यों मनाया जाता है ओजोन दिवस?
ओजोन दिवस (World Ozone Day) हर साल पूरी दुनिया में 16 सितंबर को मनाया जाता है. इस साल यानी विश्व ओजोन दिवस 2019 की थीम '32 years and Healing' है. ओजोन दिवस (Ozone Day) का उद्देश्य ओजोन परत के संरक्षण के लिए लोगों को जागरुक करना है. ओजोन परत (Ozone Layer) ओजोन अणुओं की एक परत है जो 20 से 40 किलोमीटर के बीच के वायुमंडल में पाई जाती है. ओजोन परत पृथ्वी को सूर्य की हानिकारक अल्ट्रा वाइलट किरणों से बचाने का काम करती है. ओजोन परत के बिना जीवन सकट में पड़ सकता है, क्योंकि अल्ट्रा वाइलट किरणें अगर सीधा धरती पर पहुंच जाए तो ये मनुष्य, पेड़-पौधों और जानवरों के लिए भी बेहद खतरनाक हो सकती है. ऐसे में ओजोन परत का संरक्षण बेहद महत्वपूर्ण है. ओजोन परत को इंसानों द्वारा बनाए गए कैमिकल्स से काफी नुकसान होता है. इन कैमिकल्स से ओजोन की परत कम पतली हो रही है. फैक्ट्री और अन्य उद्योग से निकलने वाले कैमिकल्स हवा में फैलकर प्रदूषण फैला रहे हैं. ओजोन परत के बिगड़ने से जलवायु परिवर्तन हो रहा है. ऐसे में अब गंभीर संकट को देखते हुए दुनियाभर में इसके संरक्षण को लेकर जागरुकता अभियान चलाया जा रहा है.

क्यों मनाया जाता है ओजोन दिवस 
साल 1985 में सबसे पहले ब्रिटिश अंटार्कटिक सर्वे के वैज्ञानिकों ने अंटार्कटिक के ऊपर ओजोन परत में एक बड़े छेद की खोज की थी. वैज्ञानिकों को पता चला कि इसकी जिम्मेदार वक्लोरोफ़्लोरोकार्बन (CFC) गैस है. जिसके बाद इस गैस के उपयोग को रोकने के लिए दुनियाभर के देशों में सहमति बनी और 16 सितंबर 1987 में मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल पर हस्ताक्षर किया गया था. जिसके बाद से ओजोन परत के संरक्षण के लिए संयुक्त राष्ट्र महासभा ने साल 1994 में 16 सितंबर की तारीख को  'अंतरराष्ट्रीय ओजोन दिवस' मनाने का ऐलान किया. पहली बार विश्व ओजोन दिवस साल 1995 में मनाया गया था. जिसके बाद हर साल 16 सितंबर को विश्व ओजोन दिवस मनाया जाता है.

क्या है ओजान परत
ओजोन परत पृथ्वी के वायुमंडल की एक परत है. ओजोन लेयर हमें सूरज से आने वाली अल्ट्रावायलेट किरणों से बचाती है. ओजोन की परत की खोज 1913 में फ्रांस के भौतिकविदों फैबरी चार्ल्स और हेनरी बुसोन ने की थी. ओजोन (O3) आक्सीजन के तीन परमाणुओं से मिलकर बनने वाली एक गैस है जो वायुमण्डल में बहुत कम मत्रा 0.02% में पाई जाती हैं.  धरती से 30-40 किमी की ऊंचाई पर ओजोन गैस का 91% हिस्सा एकसाथ मिलकर ओजोन की परत का निर्माण करता है.

वर्ष 2019 की थीम '32 years and Healing' है. 
2018 में विश्व ओज़ोन दिवस के लिए थीम - "सूर्य के नीचे जीवन भर की देखभाल"।
सितंबर 2017 की थीम 'सूर्य के तहत सभी जीवन की देखभाल' थीम के 
2016 की थीम - "ओजोन और जलवायु - विश्व द्वारा पुनर्स्थापित"
2015 की थीम - "30 साल - हमारी ओजोन का एक साथ इलाज करना"
2014 की थीम - "ओजोन परत संरक्षण - मिशन चल रहा है"
2013 की थीम - "ओजोन दिवस - एक स्वस्थ वातावरण जो हम भविष्य में चाहते हैं"
2012 की थीम - "आने वाली पीढ़ियों के लिए हमारे वातावरण की रक्षा करना"
2011 की थीम - "HCFC फेज़-आउट: एक अनूठा अवसर"
2010 की थीम - "ओजोन परत संरक्षण: शासन और अनुपालन"
2009 की थीम - "सार्वभौमिक भागीदारी: ओजोन संरक्षण विश्व को एकदम से जोड़ता है"
2008 की थीम - "मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल - वैश्विक लाभ के लिए वैश्विक भागीदारी"
2007 की थीम - "2007 में 20 साल की प्रगति का जश्न"
2006 की थीम - "ओजोन परत को सुरक्षित रखें, पृथ्वी पर सहेजें जीवन"
2005 की थीम - "ओजोन दोस्ताना अधिनियम - सफ़र रहें सुरक्षित!"
2004 की थीम - "हमारे आकाश को बचाएं: ओजोन फ्रेंडली प्लैनेट, हमारा टारगेट"
2003 की थीम - "हमारे आकाश को बचाएं: हमारे बच्चों के लिए छेद बहुत अधिक है"
2002 की थीम - "हमारे आकाश को बचाएं: खुद को सुरक्षित रखें; ओजोन परत की रक्षा करें"

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...