बिहार : वेतन मद में राशि आंवटित की गयी है,उन्हें ही वेतन का लाभ मिल पा रहा है - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शुक्रवार, 27 सितंबर 2019

बिहार : वेतन मद में राशि आंवटित की गयी है,उन्हें ही वेतन का लाभ मिल पा रहा है

salay-health-department-bihar
पटना, 27 सितम्बर (आर्यावर्त संवाददाता) ।राज्य स्वास्थ्य समिति, बिहार के मैंनेजर ने कहा है कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जरूर कहा है कि लगभग 8 लाख कर्मचारियों को 25 सितम्बर से वेतन मिलना शुरू हो जाएगा.मगर जहां पर सरकार के द्वारा वेतन मद में राशि आंवटित की गयी है,उन्हें ही वेतन का लाभ मिल पा रहा है. इस बात को लेकर कर्मी व उनके परिवार के लोग खुश हो गये कि चलो दुर्गा पूजा के अवसर पर नए वस्त्र पहनने को मिल जाएगा. उनकी वह खुशी गम में तब्दील होने लगी.  बताते चले कि मार्च माह से आवंटन के अभाव में राज्यकर्मियों को वेतन नहीं मिल पा रहा है.इसके आलोक में बिहार सरकार ने  कर्मचारियों को 25 सितंबर से सितम्बर माह  का वेतन, दुर्गा पूजा के मद्देनजर देने का आदेश जारी किया है. इस बाबत वित्त विभाग के प्रधान सचिव डॉ. एस सिद्धार्थ ने आदेश जारी किया है। इस आदेश में कहा गया है कि दुर्गा पूजा को देखते हुए राज्य सरकार के सभी पदाधिकारियों और कर्मचारियों को सितंबर महीने का वेतन का भुगतान 25 सितंबर से करने का निर्णय लिया गया है. यह आदेश बिहार सरकार के कर्मचारियों के लिए खुशबरी रहा. सितंबर महीने का वेतन उन्हें दुर्गा पूजा शुरू होने से पहले ही मिलने जा रहा है. वित्त विभाग (Finance Department) ने इसके लिए आदेश जारी कर दिया है जिसमें ये स्पष्ट कहा गया है कि दुर्गा पूजा को देखते हुए सरकारी कर्मचारियों को राहत दी जा रही है. जानकारी के अनुसार लगभग 8 लाख कर्मचारियों को इस फैसले का सीधा लाभ मिलेगा.

वेतन भुगतान प्रक्रिया की तैयारी शुरू
प्रधान सचिव ने पत्रांक संख्या एम 4- 40/2006 7609 के तहत जो आदेश जारी किया है उसमें यह भी स्पष्ट किया गया है कि वेतन 25 सितंबर से ही रिलीज किया जाना है, अत: अभी से ही वेतन भुगतान की पूरी तैयारी कर ली जाए.वित्त विभाग के प्रधान सचिव ने ये पत्र सभी अपर मुख्य सचिव/प्रधान सचिव/सचिव/स्थानिक आयुक्त बिहार भवन नई दिल्ली, सभी विभागाध्यक्ष, सभा प्रमंडलीय आयुक्त, सभी जिला पदाधिकारी, सभी आरक्षी अधीक्षक और सभी कोषागार पदाधिकारी को प्रेषित (फॉर्वर्ड) किया है.

CFMS प्रणाली वालों को भी होगा भुगतान
वहीं, समेकित वित्तीय प्रबंधन प्रणाली (Integrated Financial Management System) यानी CFMS प्रणाली के तहत जिन पदाधिकारियों और कर्मियों को वेतन मिलना है, उनके लिए भी दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं. उन्हें भी सितंबर महीने का वेतन दुर्गा पूजा से पहले मिल जाएगा. बता दें कि इस साल नवरात्र 29 सितंबर से शुरू हो रहा है और 8 अक्टूबर को विजयादशमी है.

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...