सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 07 सितंबर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शनिवार, 7 सितंबर 2019

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 07 सितंबर

विदेशी कच्चे मेवे पर मंडी टेक्स का व्यापारियों ने किया विरोध, फुटकर किराना व्यापारी संघ ने कृषि मंत्री के नाम दिया ज्ञापन 

sehore news
सीहेार। फुटकर किराना व्यापारी संघ ने मध्य प्रदेश सरकार के इस फैसले का विरोध किया है। प्रदेश सरकार बदाम ,खुमानी ,अंजीर ,काली द्राक्ष ,काजू ,किशमिश ,खजूर ,पिस्ता ,अखरोट जैसे सूखे मेवे पर मंडी टेक्स लगाने वाली है। जबकी यह सूखे मेवे अधिकांश विदेशी है केवल कुछ मात्रा में कर्नाटक ,ऑडिशा ,गोवा में काजू और किशमिश महाराष्ट्र एवं कर्नाटक में और अखरोट जम्मू कश्मीर में पैदा होते हैं। मध्य प्रदेश सहित देश मेें अन्य सूखे मूवे उत्पादित हीं नहीं होते है। फुटकर किराना व्यापारी संघ अध्यक्ष राजेन्द्र उपाध्याय, उपाध्यक्ष कमल भावसार, सचिव मनीष जैन सहित अन्य व्यापारियों ने शनिवार को मुख्यमंत्री कमलनाथ,कृषि मंत्री सचिन यादव और प्रमुख मंडी सचिव के नाम संयुक्त कलेक्टर रवि वर्मा को ज्ञापन दिया है।  फुटकर किराना व्यापारी संघ अध्यक्ष श्री उपाध्याय ने बताया की शासन द्वारा 9 प्रकार के सूखे मेवों पर 1. 5 प्रतिशत मंडी शुल्क प्रस्तावित है । भारत के कर्नाटक ऑडिशा ,गोवा, महाराष्ट्र  में उत्पादित सूखे मेवे पर स्थानीय मंडियों के द्वारा ए .पी .एम सी लग चुका होता है । इसमें से अधिकांश मेवे दूसरे देशों अफगानिस्तान, इरान , ओमान , दुबई , चीन , श्रीलंका एवं नेपाल से आयात होते हैं । मंडी शल्क सिर्फ उन्हीं वस्तुओं पर लगता है जिस का उत्पादन प्रदेश में हुआ हो। जिन पर मंडी द्वारा कोई सेवा दी जाती हो या यह उत्पाद मंडी में नीलामी के लिए लाए जाते हो । आयातित मेवों पर मंडी शुल्क लगने का प्रश्न ही नहीं उठता है। श्री उपाध्याय ने बताया की यह मेवे सीधे बिक्री के लिए नहीं लाए जाते हैं।  इन्हें सुखाया जाता है , छिलका उतारा जाता है , मशीनों से प्रोसेस किया जाता है ,फिर यह बाजार में बिक्री के लिए आते हैं । अगर सूखे मेवों पर मंडी शुल्क लगता है तो प्रदेश के हजारों छोटे छोटे परचूनी किराना दुकानदारों को भी मंडी लाइसेंस लेना होगा और हर 15 दिन में मंडी के रिटर्न भरने पड़ेंगे । प्रदेश के तमाम व्यापारी इस समय जी,एस टी के जटिल रिटर्न ही भरने में असमर्थ हैं । सूखे मेवों पर प्रस्तावित मंडी शुल्क का व्यापारियों की मौजूदा स्थिति पर विपरीत असर ही पड़ेगा । सीमावर्ती राज्य छत्तीसगढ़ ,राजस्थान , गुजरात , महाराष्ट्र , यूपी ,आदि किसी भी राज्य में मंडी शुल्क नहीं है । कांग्रेस शासित राजस्थान और छत्तीसगढ़ से भी यह शुल्क नहीं है।  इस तरह के हालातों में राज्य का व्यापार पड़ोसी राज्यों में ट्रांसफर हो जायेगा। प्रदेश के राजस्व में भी कमी आ जाएगी। फुटकर व्यापारी संघ ने सरकार से व्यापार हित में उक्त प्रस्ताव पारित नहीं करने की मांग  की है। 

मठ मंदिर समिति द्वारा किया जा रहा रामायण पाठ 

sehore news
सीहेार। खेड़ापति  मठ मंदिर समिति के द्वारा गणेश चतुर्थी से निरंतर अखंड रामायण पाठ किया जा रहा है। रामायण पाठ अनंत चतुर्दशी तक होगा। दशहरा बाग स्थित हनुमान मंदिर पर प्रतिदिन भगवान की प्रतिमा का भव्य मनोहारी श्रृंगार किया जा रहा है। गुरूवार को मंदिर समिति सदस्यों के द्वारा पंडित रमेश उपाध्याय के मार्ग दर्शन में पूर्णाहुति होगी। मंदिर समिति के द्वारा महाआरती कर प्रसादी का वितरण किया जाएगा। 

कलेक्टर को कार्यकारी जिला कांग्रेस अध्यक्ष ने दिया ज्ञापन 

जिले में नहीं थम रहा है अवैध उत्खन्न  जिला खनिज अधिकारी को हटाने की मांग 

sehore news
सीहोर। जिला कांग्रेस कमेटी सीहेार द्वारा जिला खनिज अधिकारी के पद पर पदस्थ आरिफ खान को अवैध रेत उत्खन्न एवं भ्रष्टाचार में लिप्त होने पर जिला कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष राहुल यादव के नेतृत्व में जिलाधीश के नाम संयुक्त कलेक्टर रवि वर्मा को मांग पत्र सौप कर तत्काल हटाने की मांग की। अध्यक्ष श्री यादव ने कहा की प्रदेश की कांग्रेस की सरकार अवैध उत्खन्न रोकने को लेकर गंभीर है शिवराज सरकार के कार्यकाल में पदस्थ खनिज अधिकारी आरिफ खान को एनजीटी कोर्ट ने भ्रष्टाचार के आरोप में दौषी पाते हुए तत्काल हटाया था यही भ्रष्ट अधिकारी है उपर से सांठगांठकर मां नर्मदा को पुन: छालनी करने सीहेार आए है। प्रभारी अधिकारी के रूप मेें पदस्थ होकर अवैध उत्खन्न करने वालों से साठगांठ कर भारी भ्रष्टाचार कर रहे है। यह सीहेार जिले के हीं नहीं भोपाल तक अवैध उत्खन्न करने वाले लोगों को संरक्षण दे रहे है और भ्रष्टाचार की पराकाष्टा पार कर चुके है। मध्य प्रदेश सरकार के मुखिया के शपथ ग्रहण के तुरंत बाद अवैध उत्खन्न को लेकर सभी अधिकारियों को चैताया था पर यह अधिकारी बैखौफ होकर अवैध उत्खन्न करवा रहे है। यह आधिकारी जिले में रेत भंडार की अवैध काला बाजारी कर रहे है। मध् प्रदेश सरकार को  बदनाम करने की जल्दी हीं कांग्रेस कार्यकारी अध्यक्ष श्री यादव मुख्यमंत्री कमलनाथ से भी इस विषय को लेकर मांग करेंगे साथ हीं खनिज मंत्री से भी मांग कर रेंगे। श्री यादव ने कहा की नर्मदा को अब छलनी होने नहीं दिया जाएगा। मांग करने वालों में जिला कांग्रेस प्रवक्ता मृदुलराज तोमर जिला कांग्रेस मीडिया प्रभारी रवि पांडे, रघुवीर सिंह दांगी, आसिफ अंसारी, आजम लाला, तौसिफ सययद, लखन मालवीय, भगवत सिंह तौमार, गुडडु बेल्डर, सन्नी यादव, विनोद यादव, अटल चौकसे्र कृपाल सिंह, सुनील दुबे आदि कांग्रेस जन शामिल है । 

पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह को कांग्रेस सेवादल  जिलाध्यक्ष नरेंद्र खंगराले ने संगठन की गतिविधियों से अवगत कराया

sehore news
सीहोर। ्रपूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह को कांग्रेस सेवादल जिलाध्यक्ष नरेंद्र खंगराले ने सेवादल कांग्रेस के पदाधिकारियों एवं सीहेार के वरिष्ठजनों के साथ भोपाल पहुंचकर संगठन की गतिविधियों से अवगत कराया। श्री खंगराले ने बाढ़ पीडि़तों को कांग्रेस सेवादल के प्रयासों से जिला प्रशासन के द्वारा बाढ़ पीडि़तों के बैकों खातों में आर्थिक मदद पहुंच ने की जानकारी दी। शहर की कीचड़ युक्त बदहाल सड़के और क्षतिग्रस्त नालियों एवं विकास कार्य शुरू कराने एवं  अतिवृष्टि से सोयाबीन की फसल को हुए नुकसान का सर्वे कराकर किसानों को आथर््िाक मदद बीमा राशि दिलाने की मांग भी श्री खंगराले के द्वारा की गई। श्री खंगराले ने विभिन्न मुददों पर विस्तार से चर्चा की गई एवं सीहेार की समस्याओं के संबंध में ज्ञापन दिया। इस अवसर पर प्रमुख रूप से वरिष्ठ पत्रकार केजी बेरागी, पार्षद आरती नरेंद्र खंगराले महिला कांग्रेस सेवादल जिलाध्यक्ष आशा गुप्ता,वरिष्ठ अनुसुचित जाति विभाग जिला कांग्रेस कमेटी उपाध्यक्ष मांगीलाल टिमराई, वरिष्ठ नेता कांग्रेस नेता पवन राठौर, डॉ अनीस खान,निशांत पिंक्ी वर्मा, राहुल जाटव आदि कांग्रेेस कार्यकर्ता मौजूद थे। 

राष्ट्रीय पोषण माह पर मीडिया कार्यषाला का आयोजन हर घर पोषण व्यवहार

sehore news
बच्चों को 6 माह की उम्र तक केवल माँ का दूध दें। 6 माह की उम्र के बाद बच्चों को माँ के दूध के साथ उपरी आहर देना शुरू करें। गर्भवती व धात्री महिलाओं को विषेष पोषण की आवष्यकता होती है। सही उम्र में माँ बनने से संतान स्वस्थ रहती है। उक्त चर्चा कलेक्टर महोदय के निर्देषानुसार आयोजित मीडिया कार्यषाला में जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास जिला सीहोर द्वारा की गई। 0 से 6 वर्ष के बच्चों में ठिग्नेपन को कम करने, बच्चों में कम वजन (कुपोषण) में सुधार लाने, बच्चों किषोरियों तथा महिलाओं में रक्ताल्पता (एनीमिया) के स्तर में कमी लाने, तथा जीवन के प्रथम 1000 दिवस के दौरान स्वास्थ्य एवं पोषण आवष्यकता के प्रति जागरूकता लाने,  गर्भावस्था जांच एवं पोषण देखभाल, प्रसव के तुरंत बाद षिघ्र स्तनपान एवं सही समय पर उपरी आहार के संबंध में जनजागरूकता लाने हेतु राष्ट्रीय पोषण माह का आयोजन 1 से 30 सितम्बर तक पूरे देष में किया जा रहा है। इसी क्रम में सीहोर जिले में   महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा आज दिनांक 07/09/2019 को मीडिया कार्यषाला का आयोजन न्यू कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में किया गया।  कार्यषाला में बताया गया कि राष्ट्रीय पोषण माह के अवसर पर 1 से 30 सितम्बर तक विभिन्न गतिविधियां जैसे प्रथम सप्ताह प्रसव पूर्व देखभाल एवं शीघ्र स्तनपान कराना, द्वितीय सप्ताह में उपरी आहार एवं वृद्वि की जानकारी देना, तृतीय सप्ताह में सफाई, स्वच्छता, पोषण, स्वस्थ खाना, तथा चतुर्थ सप्ताह में एनीमिया कम करने, किषोरियों हेतु आहार षिक्षा तथा सही उम्र में विवाह करने संबंधी जानकारी प्रदान करने हेतु आयोजित की जावेगी। कार्यषाला में राष्ट्रीय पोषण माह के महत्व के बारे मे बताया गया तथा अभियान को सफल बनाने व लोगो को जागरूक करने हेतु मीडिया को सक्रिय भूमिका निभाने हेतु अपील की गई। कार्यषाला में समस्त मीडिया प्रतिनिधियों के साथ साथ महिला एवं बाल विकास विभाग सहायक संचालक, पर्यवेक्षक, विभागीय अधिकारी कर्मचारी आदि उपस्थित रहे।

प्रादेशिक अधिवेशन में शामिल होंगे जिले के सैकड़ों किसान

sehore news
सीहोर। राष्ट्रीय किसान मजदूर महासंघ ने गणेश रोड पर स्थित श्रीराम वाटिका परिसर में बैठक आयोजित की। संघ के द्वारा   उज्जैन में आगामी 15 से 17 सितंबर तक आयोजित प्रादेशिक अधिवेशन में हिस्सा लेने की रूपरेखा तैयार की। अधिवेशन को लेकर जिला अध्यक्ष विष्णु डोड जिला प्रभारी बाबूलाल पाटीदार ने बताया की अधिवेशन में राष्ट्रीय अध्यक्ष शिवकुमार शर्मा  कक्काजी प्रदेश अध्यक्ष देवनारायण पटेल सहित संगठन के राष्ट्रीय व प्रदेश स्तरीय दायित्ववान पदाधिकारियों संबोधित करेंगे।  संघ बैठक में कार्यकर्ताओं को संगठन की रीति नीति और आगामी कार्यक्रमों से भी अवगत कराया गया। प्रांतीय अधिवेशन में   इछावर आष्टा जावर श्यामपुर अहमदपुर झरखेड़ा चांदवड अमलाहा कोठरी झागरिया  लाडकुई नसरुल्लागंज रेहटी   सलकनपुर गोपालपुर शाहगंज बकतरा बुधनी से सैकड़ों दायित्ववान कार्यकर्ता शामिल होंगे । 

रेत का अवैध उत्खनन या परिवहन पाया गया तो खैर नहीं - कलेक्टर  

sehore news
रेत का अवैध उत्खनन रोकने की दिशा में मुख्यमंत्री कार्यालय से मिले सख्त निर्देशों के बाद कलेक्टर श्री अजय गुप्ता एवं पुलिस अधीक्षक श्री शशीन्द्र चौहान द्वारा संबंधित क्षेत्रों के पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारियों की संयुक्त बैठक ली गई। कलेक्टर श्री गुप्ता ने कड़ा रुख अपनाते हुए सभी को निर्देशित किया कि जिले में हो रहे रेत के अवैध उत्खनन एवं परिवहन को सख्ती से रोकने के लिए कार्यवाही करें। एक भी डंपर यदि जिले से बाहर जाता है और हमें उसकी जानकारी मीडिया या अन्य किसी माध्यम से मिलती है तो संबंधित अधिकारी बख्शे नहीं जाएंगे। ऐसी स्थिति में आपकी नौकरी भी खतरे में पड़ सकती है। उन्होंने कहा कि आपके द्वारा की गई लापरवाही के लिए आपका कोई भी बहाना नहीं चलेगा। श्यामपुर में पकड़े गए पांच डंपर में से चार डंपर का रातों-रात गायब हो जाना प्रशासनिक कार्यवाही पर प्रश्नचिन्ह लगाता है। उन्होंने इस घटना को आश्चार्यजनक बताते हुए थाना प्रभारी श्यामपुर को जांच कर रिपोर्ट देने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने निर्देशित किया कि रेत के अवैध परिवहन के लिए उपयोग में लाए जाने वाले सभी कच्चे-पक्के रस्तों पर इसकी रोकथाम हेतु आवश्यक होने पर चैक प्वाईंट स्थापित किए जाकर वहां पर्याप्त बल की व्यवस्था करें। कलेक्टर श्री गुप्ता ने शासन द्वारा जारी की गई नई रेत नीति की जानकारी देते हुए बताया कि अब जिले में रेत उत्खनन के लिए केवल एक ही ठेकेदार रहेगा इससे हमारा काम और भी आसान होगा। उन्होंने कहा कि एनजीटी द्वारा निर्देश जारी कर रेत के स्टाक पर भी रोक लगा दी गई है इस कारण जिले में लगने वाले सभी 11 स्टाक प्वाईंट से रेत के परिवहन पर पूरी तरह से रोक लगाई जाए। कलेक्टर द्वारा बुदनी क्षेत्र में अतिरिक्त खनिज कार्यालय खोले जाने की मांग को स्वीकृत करते हुए जिला खनिज अधिकारी श्री खान को निर्देशित किया। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक ने अवैध उत्खनन एवं परिवहन संबंधित थानों के अधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि किसी भी क्षेत्र से इस तरह की कोई भी घटना यदि सामने आती है तो आप पर सख्त कार्यवाही की जाएगी। पुलिस अधीक्षक ने सभी थानों के उपस्थित थाना प्रभारियों की बात सुनी एवं रेत का अवैध कारोबार रोकने हेतु उनके सुझाव भी प्राप्त किए। एक सुझाव में कश्तियों द्वारा अवैध रूप से निकाली जा रही रेत के कार्य को रोकने के लिए पुलिस अधीक्षक से अनुरोध किया कि हम जब इन कश्तियों पर कार्यवाही करने जाते हैं तो ये नदी के दूसरी और भाग जाते हैं जहां होशंगाबाद क्षेत्र लगता है। इस पर पुलिस अधीक्षक ने कहा कि इस संबंध में होशंगाबाद पुलिस अधीक्षक से चर्चा करके हल निकाला जाएगा। 

विधिक साक्षरता शिविर में छात्राओं को दी कानूनी जानकारी

sehore news
राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण एवं राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जबलपुर द्वारा दिये गये निर्देश के आलोक में जिला न्यायाधीश श्री राजवर्धन गुप्ता के मार्गदर्शन में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा आयोजित किये जाने वाले विधिक साक्षरता शिविर की श्रृंखला में महारानी लक्ष्मीबाई कन्या स्कूल सीहोर में बच्चों के साथ मैत्रीपुर्ण व्यवहार के सम्बंध में विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया। इस मौके पर अपर जिला एंव सत्र न्यायाधीश/सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्री एस.के नागौत्रा, मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट श्री शिवलाल केवट, कोतवाली थाने में पदस्थ उप निरीक्षक विनीता विश्वकर्मा एवं एमएलबी सीहोर की प्राचार्या श्रीमती सरिता राठौर एवं स्कूल का अन्य स्टॉफ व छात्राएं लगभग 180 व्यक्ति उपस्थित थे। साक्षरता शिविर में जिला एंव रात्र न्यायाधीश/ अध्यक्ष द्वारा उपरिथत 180 छात्राओं को उनके अधिकार व कर्तव्य, लैंगिक अपराध से बालकों का संक्षण अधिनियम के बारे मे व अन्य कानून की समस्त जानकारी प्रदान की गई। श्री नागौत्रा ने छात्राओं को पी.वी. सिंघु, सानिया नेहवाल जैसे खिलाडियों का उदाहरण देकर बताया कि सफल होने के लिए कठिन परिश्रम किया जाकर अपने जीवन की उंचाईयों के शिखरों को छू सकते हो, मित्र ऐसा बनाना चाहिए कि वह आपका दुरूपयोग न करें। जीवन का सही ज्ञान देने ही मित्र चाहिए। मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट श्री शिवलाल केवट के द्वारा छात्राओं को इतिहास के बारे मे अवगत कराकर एंव मित्रता कैसी होना चाहिए एंव कौन व्यक्ति मित्र होना बनाना वाला चाहिए। साथ ही अपराध के बारे विस्तृत जानकारी प्रदान कर कानून के बारे में बताया गया। शिविर के दौरान कोतवाली थाने में पदस्थ उप निरीक्षक विनीता विश्वकर्मा ने फेसबुक, व्हाट्सअप, इंटरनेट के दुरूपयोग व उपयोग के बारे मे एवं 100 नम्बर, डायल पुलिस सेवा, महिला सेल 1098 व 1090 नम्बर, निर्भया मोबाइल के बारे मे बताया गया। शिविर में स्कूल के शिक्षकों एंव छात्राओं के द्वारा समस्त अधिकारीगणों का आभार व्यक्त कर शिविर का समापन किय गया।

राष्ट्रीय पोषण माह पर मीडिया कार्यशाला का आयोजन हर घर पोषण व्यवहार

sehore news
राष्ट्रीय पोषण माह का आयोजन 1 से 30 सितम्बर तक पूरे देश में किया जा रहा है। इसी क्रम में कलेक्टर श्री अजय गुप्ता के निर्देशानुसार जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास द्वारा मीडिया कार्यशाला का आयोजन कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में किया गया। कार्यशाला जानकारी दी गई कि बच्चों को 6 माह की उम्र तक केवल माँ का दूध दें। 6 माह की उम्र के बाद बच्चों को माँ के दूध के साथ उपरी आहर देना शुरू करें। गर्भवती व धात्री महिलाओं को विशेष पोषण की आवश्यकता होती है। सही उम्र में माँ बनने से संतान स्वस्थ रहती है। 0 से 6 वर्ष के बच्चों में ठिग्नेपन को कम करने, बच्चों में कम वजन (कुपोषण) में सुधार लाने, बच्चों किषोरियों तथा महिलाओं में रक्ताल्पता (एनीमिया) के स्तर में कमी लाने, तथा जीवन के प्रथम 1000 दिवस के दौरान स्वास्थ्य एवं पोषण आवश्यकता के प्रति जागरूकता लाने,  गर्भावस्था जांच एवं पोषण देखभाल, प्रसव के तुरंत बाद शीघ्र स्तनपान एवं सही समय पर उपरी आहार के संबंध में जानकारी दी गई।   राष्ट्रीय पोषण माह के अवसर पर 1 से 30 सितम्बर तक विभिन्न गतिविधियां जैसे प्रथम सप्ताह प्रसव पूर्व देखभाल एवं शीघ्र स्तनपान कराना, द्वितीय सप्ताह में उपरी आहार एवं वृद्वि की जानकारी देना, तृतीय सप्ताह में सफाई, स्वच्छता, पोषण, स्वस्थ खाना, तथा चतुर्थ सप्ताह में एनीमिया कम करने, किषोरियों हेतु आहार शिक्षा तथा सही उम्र में विवाह करने संबंधी जानकारी प्रदान करने हेतु आयोजित की जावेगी। राष्ट्रीय पोषण माह के महत्व के बारे मे बताया गया तथा अभियान को सफल बनाने व लोगों को जागरूक करने हेतु मीडिया को सक्रिय भूमिका निभाने हेतु अपील की गई। कार्यशाला में समस्त मीडिया प्रतिनिधियों के साथ साथ महिला एवं बाल विकास विभाग सहायक संचालक, पर्यवेक्षक, विभागीय अधिकारी कर्मचारी आदि उपस्थित थे।

जिले में अब तक 1163.5 मि.मी. औसत वर्षा

जिले में आज 07 सितंबर, 2019 की प्रात:8 बजे समाप्त पिछले चौबीस घन्टों में 6.2 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई है। इसे मिलाकर 1 जून से अभी तक जिले में 1163.5 मि.मी औसत बारिश रिकार्ड की जा चुकी है जबकि गत वर्ष इस अवधि में 842.4  मिलीमीटर औसत वर्षा आंकी गई थी। अधीक्षक, भू-अभिलेख से मिली जानकारी के अनुसार पिछले चौबीस घन्टों में  सीहोर में 4, श्यामपुर में 4, आष्टा में 2, जावर में 17, इछावर में 13, नसरुल्लागंज में 1, बुधनी में 2, रेहटी में 6.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। आंकड़ों के मुताबिक जिले में अभी तक सीहोर में 1439.8, श्यामपुर में 1140, आष्टा में 1197, जावर में 765.9, इछावर में 1136, नसरूल्लागंज में 1312, बुधनी में 1122 तथा रेहटी में 1194.9 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड की गई है। इस अवधि में गत वर्ष सीहोर में 1188.8, श्यामपुर में 863, आष्टा में 790, जावर में 662.3, इछावर में 865, नसरूल्लागंज में 564.2, बुधनी में 854 तथा रेहटी में 942 मिमी वर्षा रिकार्ड की गई थी।

तम्बाकू नियत्रंण अधिनियम को प्रभावी बनाने की कार्यवाही जारी

तंबाकू नियंत्रण की दिशा में नागरिकों को जागरूक करने के प्रयास जारी है। इन प्रयासों को आगे बढ़ाने की दिशा में प्रशासन, स्वास्थ्य विभाग एवं मध्यप्रदेश वालंटरी हेल्थ एसोसिऐशन और इंटर नेशनल यूनियन अगेन्स्ट टयूबरक्युलोसिस एण्ड लंग डिसीज के माध्यम से जनजागरूकता लाने के कदम उठाए जा रहे हैं।  इस अधिनियम के सेक्सन 4 के अंतर्गत सार्वजनिक स्थलों पर धूम्रपान निषेध है। जैसे सभाग्रह, अस्पताल भवन, रेलवे स्टेशन, प्रतिक्षालय, मनोरंजन केंद्र, रेस्टोरेंट व शासकीय कार्यालयों, न्यायालय परिसर, शिक्षण संस्थाओं, पुस्तकालय, लोक परिवहन, अन्य कार्यस्थल, कार्यालय व दुकानों आदि पर उल्लंघन करने पर 200 रूपए तक का जुर्माना करने का प्रावधान है।

युवा नेता मुकेश राय बने प्रदेश सचिव

सीहोर। कांग्रेस के युवा नेता और युवक कांग्रेस के पूर्व जिला उपाध्यक्ष मुकेश राय को पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष राकेश राय की अनुशंसा पर मध्यप्रदेश सेवादल यंग बिग्रेड  का प्रदेश सचिव मनोनित होने पर अनेक कांग्रेसजनों ने प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ, पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह, पूर्व केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, प्रभारी आरिफ अकील सहित अन्य वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं का आभार व्यक्त करते हुए श्री राय को बधाई दी है। बधाई देने वालों कांग्रेस नेता कुलदीप सेठी, दामोदर राय, भूरा यादव, पवन राठौर, विवेक राठौर, महेन्द्र ठाकुर मंकी, धर्मेन्द्र यादव, राजीव गुजराती, सुरेश साबू, राहुल यादव, रुकमणी रोहिला, कुतुबुद्दीन शेख,  शंकर खरे, घनश्याम यादव, राजू विश्वकर्मा, कवि छोकर, नावेद जाफरी, गौतम शाह, प्रदीप यादव, संतोष महोनिया, दिलीप गांधी, चौथमल पटेल आदि शामिल थे। 

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...