सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 24 सितंबर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

मंगलवार, 24 सितंबर 2019

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 24 सितंबर

लाल परिधानों में सीखा अभिरूचि गरबा  डंडिया की पहली स्टेप्स का दिया प्रशिक्षण 

sehore news
सीहेार। अभिरूचि गरबा महोत्सव के लिए यशराज गार्डन में टाकिज सांस्कृतिक व सामाजिक संगठन के द्वारा आयोजित प्रशिक्षण्ध शिविर में मंगलवार को चारों बैचें में एक हजार से अधिक बच्चियां युवतियों, ग्रहणियां विशेष रूप से लाल परिधानों में सम्मिलित हुई। प्रशिक्षण के आठवें दिन प्रशिक्षाणार्थियों को डंडिया की पहली स्टेप्स सीखाई गई। इस से पहले प्रशिक्षकों ने   रासलीला गरबा की 52 स्टेपों का प्रशिक्षण दिया।  अभिरूचि गरबा महोत्सव जिले में अबतक आयोजित हुए सामुहिक गरबा कार्यक्रमों का रिकार्ड तोडऩे वाला है। टाकीज सांस्कृतिक एवं सामाजिक संगठन के बेनर तले एक साथ 11 सौ से अधिक बच्चिया,ं युवतियों, ग्रहणियां नवरात्रा के दौरान मातारानी के दरबार में गरबा प्रस्तुत करेंगी। यशराज गार्डन में जारी 11 दिवसीय नि: शुल्क गरबा प्रशिक्षण में जिला मुख्यालय  सहित इछावर, कोठरी, श्यामपुर, अमलाह, और जनदीकी गांवों में निवासरत बच्चिया,ं युवतियों, ग्रहणियां ने अपना रजिस्ट्रेशन गरबा सीखने के लिए कराया है। बालिकाओं और युवतियों सहित महिलाओं ने अभिरूचि गरबा महोत्सव में शामिल होने के लिए प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए रूचि दिखाई है। 

नये मछली बाजार के लिए अब हड़ताल करेंगे मछुआरे  नपा में मछली मार्केट का टेंडर हुआ निरस्त  कलेक्ट्रेट पहुंचे मांझी आदिवासी समाजन 

sehore news
सीहेार। नये मछली बाजार के लिए बीते दस सालों से संंघर्ष कर रहे मछुआरों की परेशानियां कम होने का नाम नहीं ले रहीं है मछुआ मांझी आदिवासी समाज के अनेक लोग मंगलवार को सिद्धपुर मांझी आदिवासी समाज संघ के जिलाध्यक्ष ओम प्रकाश रायकवार के नेतृत्व में कलेक्ट्रेट पहुंचे। उन्होने डिप्टी कलेक्टर रवि वर्मा को ज्ञापन दिया। जनसुनवाई में मौजूद नगर पालिका सीएमओ संदीप श्रीवास्तव ने मछुआरों को बताया की मछली बाजार का टेंडर निरस्त हो गया है। सीएमओ के जबाव के बाद मछुआरों में नाराजगी छा गई।  सिद्धपुर मांझी आदिवासी समाज संघ के जिलाध्यक्ष ओम प्रकाश रायकवार ने प्रशासनिक अधिकारियों को बताया की मतस्य विभाग ने पूरे जिले में नवीन मछली बाजार निर्माण के लिए ४९ लाख रूपए की राशि आवंटित की थी जिले के आष्टा इछावर सहित बुधनी इछावर में स्थानीय नगरीय निकायों के द्वारा मछली बाजार का निर्माण तो कर दिया गया लेकिन सीहेार मेें अबतक नवीन मछली बाजार की निर्माण नहीं किया गया है। जबकी नये मछली बाजार के लिए नपा के पास राशि भी मौजूद है बाबजूद इस के अधिकारियों के द्वारा लगातार टोल मटोल की जाती रहीं है। मांझी आदिवासी समाज के कई लोग बेरोजगार है रोजगार के लिए जिले से पलायन करने को मजबूर है। अब नगर पालिका के द्वारा जारी किया गया टेंडर हीं निरस्त हो ना बताया जा रहा है। श्री रायकवार ने बताया की शहर में नया मछली बाजार नहीं बनाया जा रहा है। जबकी नवीन मछली बाजार के टेंडर लोकसभा चुनाव के पूर्व हीं नगर पालिका से हो चुके थे पुराने मछली बाजार में पर्याप्त जगह नहीं है। संघ पदाधिकारियों ने प्रशासनिक अधिकारी और जनप्रतिनिधि बीते कई सालों से नवीन मछली बाजार बन वाने का आश्वासन हीं दे रहे है। मांझी आदिवासी समाज के मीरा रायकवार, गोवर्धन, अनिल रेकवार, मधु बाई सरीता बाई, गेंदालाल रायकवार, मधु रेायकवार, योगेश रायकवार, आशीष रायकवार, गोविंद रायकवार, संतोष रायकवार, मनोहर रायकवार, विजय रायकवार, गुडडा रायकवार, अशोक मांझी, दिनेश, विनोद, गणेश, सूर्य, सुधीर मांझी, कैलाश, कन्हैया रायकवार, जानकीलाल, हरि प्रसाद, गणेश रायकवार महेंद्र सिंह, जितेंद्र मांझी, मनोज मांझी, देवकरण आदि ने अब नगर पालिका के द्वारा नवीन मछली बाजार नहीं बनाए जाने पर धरना प्रदर्शन भूख हड़ताल की चैतावनी दी है। 

चरित्र निर्माण हीं शिक्षा का है उद्दे्श्य-बीआरसी  महोडिय़ा में गणवैश राशि का किया गया वितरण  

sehore news
सीहोर। अहिंसा के लिए महात्मा गांधी, दान के लिए राजा हरीशचंद्र, मातापिता सेवा के लिए श्रवण कुमार और शत्रुओं का वध करने के लिए भगवान परशुराम को विद्यार्थी आदर्श बनाए। कठनाईयों में विद्यार्थी को पराजय स्वीकार कर लेना चाहिए लेकिन हार नहीं मानना चाहिए। शिक्षा का मूल उद्देश्य हीं स्वच्छ चरित्र का निर्माण है उक्त विचार ग्राम महोडिय़ा के शासकीय स्कूल में मंगलवार को आयोजित गणवैश राशि वितरण कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप बीआरसी ओमप्रकाश शर्मा ने विद्यार्थियों के समक्ष व्यक्त किए।  मुख्य अतिथि बीआरसी श्री शर्मा, विशेष अतिथि सरपंच लाल सिंह सिसोदिया स्कूल प्रधानाध्यापक हरिसिंह रघुवंशी ने माता सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। छात्राओं ने सरस्वती वंदना प्रस्तुत की।  सहायक शिक्षक डीपी पांडे, सहायक अध्यापक राजेश भावसार,गजेंद्र अहिरवार,सीमा व्यास,सावित्रि यादव ने पुष्प मालाओं से अतिथियों का आत्मीय स्वागत किया। प्रधानाध्यापक श्री रघुवंशी ने विद्यार्थियों को संबेधित करते हुए कहा की गुरू के बिना ज्ञान नहीं मिलता है गुरू हीं सर्वोपरि है उन्होने श£ोक प्रसंगों के माध्यम से विद्यार्थियों को जीवन में आगे बडऩे के लिए प्रोत्साहित किया। विशेष अतिथि सरपंच श्री ससिोदिया ने कहा की अब ग्रामीणजन अपनी पसंद की दुकान से ड्रेस का कपड़ा ले सकते है सीधी राशि सरकार उपलब्ध करा रहीं है यह सुखद है। तत्पश्चात अतिथियों ने छात्र छात्राओं को गणवैश खरीद ने किए चैक के माध्यम से राशि का वितरण किया। कार्यक्रम का संचालन डीपी पांडे और आभार प्रधानाचार्य श्री रघुवंशी ने व्यक्त किया। कार्यक्रम में जनशिक्षक रामचंद्र वर्मा, ज्योति राजोरिया, पालक रामदास सिंह, मोहनलाल,मुकेश मेवाड़ा, सुरेश कुमार सहित बड़ी संख्या में स्कूल के छात्र छात्राएं उपस्थित रहे। 

सड़क निर्माण नहीं होने से परेशान  कांग्रेस महिला पार्षद करेंगी अनशन 

sehore news
सीहोर। अनुसुचित जाति बहूल वार्ड में नगर पालिका के ठेकेदारों की मनमानी के कारण भूमि पूजन के बाद भी सड़क निर्माण   नहीं किया जा रहा है। राधे श्याम मंदिर के पीछे कोली मोहल्ला, खटीक मोहल्ले के नागरिकों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है वार्ड की कांग्रेस महिला पार्षद आरती नरेंद्र खंगराले ने नागरिकों के साथ मंगलवार को जनसुनवाई में पहुंंचकर    कलेक्टर के समक्ष नपा के द्वारा सड़क नहीं बनाई जाने पर नागरिकों के साथ भूख हड़ताल करने की चैतावनी दी है। श्रीमती खंगराले ने कहा की कोली कंस्ट्रक्शन झा कंस्ट्रक्शन द्वारा एक वर्ष पूर्व निविदा टेंडर सड़क निर्माण के लिए लिया गया था जिस का भूमि भी किया गया । ठेकेदारों द्वारा नगर पालिका में परफारमेंस राशि जमा कर चालू नहीं की जा रहे हैं इस कारण से वार्ड की जनता हैरान परेशान है। उन्होने सड़क निर्माण कार्य शीघ्र शुरू कराने की मांग की है।  मांग करने वालों में जिला कांग्रेस सेवा दल अध्यक्ष नरेंद्र खंगराले, महिला कांग्रेस सेवा दल जिला अध्यक्ष आशा गुप्ता, गब्बर राठौर, राहुल जाटव, मोहन ठेकेदार, मुन्ना लाल, निरंजन जानी, सोनकर बृजेश चौधरी, मना वर्मा, अध्यक्ष ज्योति कांग्रेस, परमानंद मंगोलिया, सूरज मंगरोलिया इत्यादि लोग शामिल है। 

भारत सरकार के अधिकारी ने किया सांसद आदर्श ग्राम लोहापठार का भ्रमण

आज दिनांक को विकासखण्ड इछावर के सांसद आदर्श ग्राम लोहापठार में केन्द्र के अधिकारी श्री सौरभ भट्टाचार्य ने सांसद आदर्श ग्राम योजना से संबंधित विभागों की समीक्षा बैठक ली एवं ग्राम पंचायत लोहापठार में योजना अंतर्गत से हुए निर्माण कार्यो का अवलोकन किया। भ्रमण के दौरान श्री भट्टाचार्य के साथ पंचायत राज संचालनालय भोपाल से श्री सुरेश गुप्ता, चार्ज अधिकारी एवं अनुविभागीय अधिकारी इछावर श्रीमति प्रगति वर्मा, मुख्य कार्यपालन अधिकारी इछावर सुश्री आयुषि गोयल, प्रभारी अधिकारी ‘‘ सांसद आदर्श ग्राम योजना’’ से श्री राजेश राय, श्री राकेश बिरला, सहायक परियोजना अधिकारी मनरेगा श्री गुलाब अहिरवार, ग्राम पंचायत सरपंच, सचिव व संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ-साथ ग्रामीण जन भी उपस्थित रहे।

शांति समिति की बैठक आज     

आगामी त्यौहारों को लेकर शांति समिति की बैठक 25 सितंबर को दोपहर 12 बजे पुलिस अधीक्षक कार्यालय के नवनिर्मित कंट्रोल रूम में स्थित सभाकक्ष में आयोजित की जाएगी। बैठक में 29 सितंबर को नवरात्रारंभ, 6 अक्टूबर को दुर्गा अष्टमी, 8 अक्टूबर को विजया दश्मी, 13 अक्टूबर को वाल्मीकि जयंती एवं 27 अक्टूबर को दीपावली आदि धार्मिक त्यौहारों को शांति पूर्वक मनाए जाने की चर्चा की जाएगी। समस्त शांति समिति सदस्य की बैठक में उपस्थिति अपेक्षित है।

जिले में अब तक 1630.6 मि.मी. औसत वर्षा     

जिले में आज 24 सितंबर, 2019 की प्रात:8 बजे समाप्त पिछले चौबीस घन्टों में 5 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई है। इसे मिलाकर 1 जून से अभी तक जिले में 1630.6 मि.मी औसत बारिश रिकार्ड की जा चुकी है जबकि गत वर्ष इस अवधि में 882.4 मिलीमीटर औसत वर्षा आंकी गई थी। अधीक्षक, भू-अभिलेख से मिली जानकारी के अनुसार पिछले चौबीस घन्टों में  सीहोर में 7.2, श्यामपुत में 7, आष्टा में 6, जावर में 20 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। जबकि इछावर, बदुनी एवं रेहटी में वर्षा की स्थिति शून्य दर्ज की गई है। आंकड़ों के मुताबिक जिले में अभी तक सीहोर में 1926.4, श्यामपुर में 1485, आष्टा में 1627, जावर में 1286.9, इछावर में 1615, नसरूल्लागंज में 1857, बुधनी में 1526 तथा रेहटी में 1721.8 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड की गई है। इस अवधि में गत वर्ष सीहोर में 1225.4, श्यामपुर में 911, आष्टा में 848, जावर में 715.3, इछावर में 907, नसरूल्लागंज में 599.2, बुधनी में 880.2 तथा रेहटी में 973 मिमी वर्षा रिकार्ड की गई थी।

खनिज विभाग मंत्री म.प्र.शासन आज सीहोर आएंगे      

खनिज साधन विभाग, म.प्र.शासन मंत्री श्री प्रदीप जायसवाल आज सीहोर आएंगे। जारी दौरा कार्यक्रम अनुसार मंत्री श्री जायसवाल 25 सितंबर को दोपहर 2 बजे भोपाल से कार द्वारा प्रस्थान कर 2:30 सीहोर के चिन्तामन गणेश मंदिर पहुंचेंगे। तत्पश्चात मंत्री श्री जायसवाल राय धर्मशाला, कलार मोहल्ला कस्बा में सामाजिक कार्यक्रम में शामिल होंगे। अपरान्ह 3:30 बजे सीहोर से भोपाल के लिए प्रस्थान करेंगे।

जनसुनवाई में आएं 160 आवेदन     

sehore news
जिल के विभिन्न अंचलों से आने वाले लोगों की समस्याओं का समाधान प्रत्येक मंगलवार को आयोजित होने वाली जनसुनवाई के माध्यम से प्रशासन द्वारा किया जाता है। मंगलवार को जनसुनवाई में लगभग 160 आवेदन प्राप्त हुए। प्राप्त शिकायती आवेदनों में फसल नुकसान मुआवजा, बिजली बिल कम करने, स्कालरशिप दिलाने, राशन कार्ड बनवाने, फसल बीमा, मछली मार्केट व्यवस्थित करने हेतु, रोड़ निर्माण, जल भराव समास्या, सहायता राशि, वृद्धा पेंशन सहित अन्य शिकायतें भी प्राप्त हुई हैं।

1 अक्टूबर से दिया जाएगा छात्रावासों में बालिकाओं को आत्मरक्षा प्रशिक्षण     

जिला परियोजना समन्वयक जिला शिक्षा केन्द्र सीहोर ने जानकारी देते हुए बताया कि समग्र शिक्षा अभियान अन्तर्गत बालिकाओं को पढ़ाई के साथ-साथ आत्म रक्षा प्रशिक्षण दिया जाएगा। वार्षिक कार्ययोजना 2019-20 में जिले में संचालित कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय एवं बालिका छात्रावासों की बालिकाओं के में आत्मरक्षा प्रशिक्षण 1 अक्टूबर 2019 से प्रारंभ किया जाएगा जो आगामी तीन माह तक संचालित होगा। प्रशिक्षक का चयन छात्रावास/शाला प्रबंध समिति द्वारा किया जाएगा। सामान्यत: महिला प्रशिक्षक का चयन किया जाएगा अपरिहार्य स्थिति में पुरुष प्रशिक्षक का चयन किया जाए। प्रशिक्षक का 3 हजार रुपये की राशि प्रतिमाह मानदेय प्रदान किया जाएगा। प्रशिक्षक को छात्रावास की समस्त बालिकाओं को प्रशिक्षित करना होगा। प्रशिक्षण के लिए व्यवस्था करने की जवाबदारी संबंधित छात्रावास की वार्डन एवं सहायक वार्डन की होगी, प्रशिक्षण के दौरान वार्डन एवं सहायक वार्डन का उपस्थित रहना अनिवार्य है।प्रत्येक प्रशिक्षण का संपूर्ण डाक्यूमेंटेशन किया जाएगा। प्रशिक्षण की मॉनिटरिंग जिला स्तर पर जिला परियोजना समन्वयक तथा सहायक परियोजना समन्वयक जेण्डर तथा विकासखंड स्तर पर बीआरसी एवं जेण्डर द्वारा की जाएगी। जिले में संचालित आठ बालिका छात्रावासों में कुल बालिकाओं की संख्या 750 है जिसमें सीहोर विकासखंड के बालिका छात्रावास जमोनिया टेंक एवं कस्तूरबा बालिका विद्यालय बरखेड़ाहसन, आष्टा विकासखंड के बालिका छात्रावास सिद्धीकगंज एवं कस्तूरबा बालिका विद्यालय कोठरी, इछावर विकासखंड के बालिका छात्रावास वीरपुरडेम एवं कस्तूरबा बालिका विद्यालय सेमलीजदीद, नसरुल्लागंज के बालिका छात्रावास लाड़कुई 100-100 एवं बुधनी विकासखंड के बालिका छात्रावास रेहटी में 50 बालिकाएं है।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...