विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 14 सितंबर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शनिवार, 14 सितंबर 2019

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 14 सितंबर

निःशुल्क रेटिना जांच शिविर 15 सितम्बर को

विदिशा। वर्ल्ड डाइबिटीज फाउंडेशन डेनमार्क के सहयोग से विज़न केयर रिसर्च भोपाल एवं सेवा भारती के सहयोग से सेवाभारती भवन श्रीकृष्ण कालोनी दुर्गानगर में 15 सितंबर को चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया है।सुबह 10 बजे से 1 बजे तक डायबिटीज से पीड़ित मरीजों के रेटिना नेत्र पटल की निःशुल्क जांच शंकर नेत्रालय मद्रास के पूर्व विशेषज्ञ डॉ गजेंद्र चावला एम एस भोपाल द्वारा की जाएगी।नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ विनोद भट्ट ने मरीजों से इस शिविर का लाभ उठाने का अनुरोध किया है।जिनके नेत्र पटल में ख़राबी आ गयी है एवं जिन्हें कम दिखाई देता हो वे इस शिविर में जांच कर सकते हैं।मरीज़ों की शुगर की भी जांच निःशुल्क की जाएगी।सेवा भारती के सचिव राजीव भार्गव ने बताया कि शिविर में केवल डायबिटीज़ से पीड़ित मरीज़ों के आँखों की रेटिना जांच की जाएगी।

अहमदपुर (कस्बा) के दो बालकों की डूबने से हुई मृत्यु पर विधायक शशांक भार्गव के प्रयास से तत्काल ही सहायता राशि 4-4 लाख रूपये की स्वीकृती।

विदिशा:- दिनांक 13.09.2019 को अहमदपुर (कस्बा) निवासी बालक आर्यन पुत्र श्री संतोष कुशवाह आयु 5 वर्ष एवं मनोज पुत्र श्री भीकमसिंह कुशवाह आयु 16 वर्ष की मृत्यु ग्राम पीपरहूॅठा के नाले की पुलिया पर तेज वहाव में डूबने के कारण हो गई थी, जिसके संबंध में विधायक शशांक भार्गव ने तत्काल ही पीडित परिवार को आर्थिक सहायता हेतु म.प्र. के मुख्यमंत्री जी से चर्चा कर पीडित परिवार को 4-4 लाख रूपये की आर्थिक सहायता स्वीकृती की कार्यवाही हेतु अनुरोध किया, जिसके संबंध में तत्काल ही सहायता राशि स्वीकृत की गई जो यथाशीघ्र पीडित परिवार को उपलब्ध कराई जायेगी उन्होंने इस घटना पर गहरा दुखः प्रकट करते हुये पीडित परिवार के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की ओर सभी से अपील की, कि अतिवर्षा से पुल-पुलियों, रिपटों पर बाढ का पानी होने पर पार न करे। 

डिप्टी कलेक्टरों को जानकारी संकलित करने की जबावदारी

जिले में हुई अतिवृष्टि, जलभराव से निर्मित बाढ़ जैसी स्थिति से प्रभावितों की जानकारियां संकलित करने हेतु अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह के द्वारा डिप्टी कलेक्टर स्तर के अधिकारियों को सेक्शनवार जबावदेंही सौंपी है। अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह ने बताया कि डिप्टी कलेक्टर श्री बृजबिहारी श्रीवास्तव को राजस्व विभाग की जानकारी, फोटो पेपरों कंटिग एवं पीपीटी तैयार करने की जबावदेंही सौंपी गई है। डिप्टी कलेक्टर श्रीमती आरती यादव को अतिवृष्टि बाढ़ से क्षतिग्रस्त हुई सड़कें, पुल-पुलिया, शासकीय भवनों, शहरी क्षेत्र एवं ग्रामीण क्षेत्र के मार्गो संबंधी जानकारी संकलित करने की जबावदेंही सौंपी गई है। उपरोक्त कार्यो में पीडब्ल्यूडी, एमपीआरडीसी, पीएमजीएसबाय, सिंचाई विभाग, नगरपालिकाएं, जनपद पंचायतें अपने-अपने कार्यक्षेत्रों की पूर्व उल्लेखित शासकीय परिसम्पत्ति में हुई क्षति की जानकारियां उपलब्ध कराएंगे। डिप्टी कलेक्टर श्री बृजेन्द्र सिंह यादव जिले के सभी शासकीय स्कूलों के संबंध में खासकर वर्षाकाल में स्कूलों की क्षति की जानकारियां एकजाई कर रहे है। सहायक अधीक्षक भू-अभिलेख श्री मुजीब को वर्षाकाल के दौरान फसलों में हुई क्षति के आंकलन की जानकारियां संग्रहित करने की जबावदेंही सौंपी गई है। उपरोक्त कार्य में कृषि एवं राजस्व विभाग द्वारा संकलित की गई जानकारियों को प्राप्त कर कृषि सर्वे आदि की जानकारियां समय-समय पर प्राप्त करेंगे। 

नेशनल लोक अदालत में 1431 प्रकरणों का निराकरण

vidisha news
आज सम्पन्न हुई नेशनल लोक अदालत में 1431 प्रकरणों का निराकरण आपसी सुलह से हुआ है। इन प्रकरणों से दो करोड़ 43 लाख 30 हजार 913 समझौता राशि जमा की गई है। कुल निराकृत प्रकरणों में न्यायिक न्यायालयों के 167 तथा प्रीलिटिगेशन के 1264 प्रकरण शामिल है।  जिला सत्र न्यायाधीश श्री श्यामाचरण उपाध्याय के द्वारा जिला न्यायालय परिसर में नेशनल लोक अदालत का शुभांरभ दीप प्रज्जवलित कर किया गया।  अपर जिला न्यायाधीश एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव श्री डीपीएस गौर ने बताया कि नेशनल लोक अदालत में प्रकरणों के निराकरण हेतु 20 खण्ड पीठों का गठन किया गया था इन खण्ड पीठो में न्यायालयों के 1232 प्रकरण तथा प्रीलिटिगेशन के 11226 प्रकरण निराकरण हेतु प्रस्तुत किए गए थे।  नेशनल लोक अदालत के शुभांरभ कार्यक्रम में विशेष न्यायाधीश (एट्रोसिटी) श्री योगेश कुमार गुप्ता, अपर जिला न्यायाधीश सर्व श्री महेन्द्र सिंह तोमर, श्री प्रशांत कुमार, श्री आत्माराम टांक, मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट श्री दिनेश कुमार नोटिया, न्यायिक मजिस्ट्रेट सर्वश्री डॉ रविकांत सोलंकी, श्री कृष्णा अग्रवाल, श्रीमती बार्बी जुनेजा, सुश्री आरती आर्य के अलावा जिला अभिभाषक संघ के पदाधिकारी, सदस्यगण तथा जिला न्यायालय में पदस्थ समस्त न्यायाधीशगण, कर्मचारी, विद्युत कंपनी एवं बैंको के अधिकारीगण, पैरालीगल वालेटियर्स व पक्षकार मौजूद थे।  

एनसीडी ऐप में दर्ज करने की विधा से अवगत हुए

जिले के हेल्थ एण्ड वैलनेस में चिन्हित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों एवं उप स्वास्थ्य केन्द्रों के चिकित्सकों एवं एमपीडब्ल्यू को एनसीडी एप में जानकारियां कैसे दाखिल की जानी है का एक दिवसीय प्रशिक्षण आयोजित किया गया था। प्रभारी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केएस अहिरवार ने प्रशिक्षणार्थियों से कहा कि वे एप में शत प्रतिशत दर्ज करना सुनिश्चित करें। केन्द्र एवं राज्य सरकार के द्वारा एप में दर्ज उपलब्धियों को ही डाटा माना जा रहा है। उन्होंने जिले के हेल्थ एण्ड वैलनेस चिन्हित स्वास्थ्य केन्द्रों के चिकित्सकों से कहा कि वे आदर्श उदाहरण प्रतिपादित करें। समय पर मरीजों की जांच पड़ताल हो और उन्हें दवाईयां मिले की ओर कोई चूक ना करें। मास्टर ट्रेनर्स द्वारा प्रशिक्षणार्थियों को एनसीडी एप की कार्य प्रणाली से अवगत कराते हुए दर्ज फार्मेट के अनुसार जानकारियां सुगमता से कैसे अंकित करें की जानकारी प्रपत्रवार दी गई। 

मुनादी कर सुरक्षित स्थलों पर रहने की सलाह

vidisha-news
जिले में जारी अनवरत वर्षा और जलभराव से बाढ जैसी स्थिति निर्मित होने की आशंका को देखते हुए नदी, नालों के किनारे रहवासियों को मुनादी कर सुरक्षित स्थलों पर रहने की सलाह पूर्व से दी जा रही है। आज शनिवार को नायब तहसीलदार श्री राजेश शर्मा और होमगार्ड के सैनिकों द्वारा पीलिया नाला, काली मंदिर के पीछे की लाइन के रहवासियों को मुनादी कर सुरक्षि स्थलों पर रहने की सलाह दी गई है।  नायब तहसीलदार श्री शर्मा ने क्षेत्र के रहवासियों से सम्पर्क कर उन्हें अवगत कराया कि कभी भी जलभराव की स्थिति निर्मित हो सकती है उनके द्वारा मुनादी के माध्यम से राहत शिविरों की जानकारी के साथ-साथ आपातकाल में सम्पर्क नम्बर से भी अगवत कराया गया है। 

आवश्यक औषधियों का पर्याप्त भण्डारण चिकित्सकों द्वारा राहत शिविरों में विशेष सेवाएं

प्रभारी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केसी अहिरवार ने बताया कि जिले में जारी अनवरत वर्षा, जलभराव से उत्पन्न बाढ़ जैसी स्थिति के दरम्यिन आमजनों के स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रतिकूल असर के निदान हेतु चिकित्सकों की टीम द्वारा चौबीस घंटे सेवाएं दी जा रही है। खासकर राहत शिविरों में रह रहे बाढ पीड़ितों के स्वास्थ्य पर विशेष नजर रखी जा रही है और उन्हें आवश्यकतानुसार दवाईयां निःशुल्क प्रदाय की जा रही है।  डॉ केसी अहिरवार ने बताया कि जिले के समस्त स्वास्थ्य एवं उप स्वास्थ्य केन्द्रों के अलावा डिपो होल्डर, आशा कार्यकर्ताओं के पास पर्याप्त आवश्यक औषधियों की उपलब्धता सुनिश्चित की गई है। इसी प्रकार जिला मलेरिया अधिकारी एवं महामारी नियंत्रण अधिकारी के द्वारा जिले के बाढ, आपदा क्षेत्रों में बीमारियों की जानकारी की सतत मानिटरिंग की जा रही है। निर्धारित प्रपत्रों में प्रत्येक ग्राम स्तर से सामुदायिक स्तर तक जानकारियां प्रतिदिन प्राप्त की जा रही है ताकि कोई भी क्षेत्र किसी भी प्रकार की गंभीर बीमारियों से पीड़ित ना हो सकें।  स्वास्थ्य विभाग का अमला भ्रमण के दौरान नागरिकों को स्वच्छ जल पीने के उपयोग की सलाह देते हुए आवश्यकता के अनुरूप क्लोरीन की गोलियां व ब्लीचिंग पाउडर प्रदाय करने के दायित्व का निर्वहन कर रहा है। विभागीय अमला डोर-टू-डोर जाकर मरीजों के संबंध में जानकारियां संकलित कर उन्हें रोगोपचार दवाईयां निःशुल्क मुहैया कराई जा रही है।  प्रभारी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अहिरवार ने बताया कि स्वाईन फ्लू से पीड़ित मरीजों के इलाज हेतु जिला चिकित्सालय में पृथक से ओपीडी, स्केनिंग कक्ष बनाया गया है। मलेरिया, डेंगू इत्यादि की जानकारी प्रतिदिन जिला स्तरीय कंट्रोल रूम द्वारा संकलित कर राज्य स्तर पर प्रेषित की जा रही है।

जिले में 1589.5 मिमी औसत वर्षा दर्ज

विदिशा जिले में अब तक 1589.5 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है जबकि गतवर्ष उक्त अवधि में 835.4 मिमी औसत वर्षा दर्ज हुई थी। जिले की तहसीलों में स्थापित वर्षामापी यंत्रों पर शनिवार को दर्ज की गई वर्षा की जानकारी देते हुए अधीक्षक भू-अभिलेख ने बताया कि 14 सितम्बर की प्रातः आठ बजे रिकार्ड की गई वर्षा अनुसार 36.2 मिमी औसत वर्षा दर्ज हुई है। 14 सितम्बर को तहसीलवार दर्ज की गई वर्षा की जानकारी तदानुसार विदिशा में 62 मिमी, बासौदा में 6.8 मिमी, कुरवाई में 14.4 मिमी, सिरोंज में 40 मिमी, लटेरी में 21 मिमी, ग्यारसपुर में 58 मिमी, गुलाबगंज में 80 मिमी, नटेरन तहसील में सात मिमी वर्षा दर्ज हुई है। 

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...