विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 19 सितंबर - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

गुरुवार, 19 सितंबर 2019

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 19 सितंबर

भ्रमण कर पीड़ितों से रू-ब-रू होकर क्षति का जायजा लिया केन्द्रीय दल ने

vidisha news
जिले में हुई अनवरत वर्षा, जलभराव से उत्पन्न बाढ़ जैसी स्थिति से क्षतिग्रस्त हुई फसलों एवं मकानो का जायजा लेने के लिए आज दो सदस्यीय केन्द्रीय दल विदिशा आकर प्रभावित क्षेत्रों का भ्रमण कर पीड़ितों से चर्चा की।  केन्द्रीय दल में शामिल कृषि सहकारिता भारत सरकार के निदेशक डॉ एके तिवारी तथा केन्द्रीय रोड   ट्रांसपोर्ट के एसई श्री सुमित कुमार ने इससे पहले विधायक श्री शशांक भार्गव से कलेक्टर के चेम्बर में चर्चा की। विधायक श्री भार्गव ने क्षेत्र में हुए नुकसान की जानकारी से अवगत कराया।  कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में आहूत बैठक में कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने केन्द्रीय दलों के सदस्यों को अवगत कराया कि विदिशा जिले में अतिवृष्टि बाढ़ से प्रारंभिक तौर पर क्षति अनुमानित राशि 935 करोड़ 48 लाख की हुई है जिसमें 149 पशु हानि होने पर आठ करोड़, 11876 मकानो की क्षति होने पर 118.76 करोड़, फसल क्षति सोयाबीन, उड़द, मूंग, 186772 हेक्टेयर में क्षति की अनुमानित राशि 776.61 करोड़, सड़क क्षति (नगरीय ग्रामीण) 555.59 किलोमीटर अनुमानित राशि 22.77 करोड़ तथा 271 पुल पुलियों की क्षति हुई है कि अनुमानित राशि 5.93 करोड़, भवन (विद्यालय, पंचायत एवं समुदायिक) कुल 632 क्षतिग्रस्त हुए है कि अनुमानित राशि 8.68 करोड़, 87 हेण्ड पंपो नलों की क्षति हुई है कि अनुमानित राशि 13 लाख, इसके अलावा जिले में 1137 विद्युत (पोल, ट्रांसफार्मर, कंडक्टर) की क्षति हुई है कि अनुमानित राशि 2.52 करोड़ है। जिले में अतिवृष्टि, बाढ से 25 जनहानि के लिए एक करोड की राहत राशि का वितरण किया जा चुका है। पावर प्रेजेन्टेशन के माध्यम से जिले में हुए क्षति, जलभराव, जिले के बांधो से छोड़े गए पानी के अलावा रायसेन, भोपाल से आए पानी जलबहाव के कारण बेतवा एवं अन्य सहायक नदियों में आए उफान के कारण प्रभावितों के लिए राहत शिविरों में किए गए प्रबंधों की जानकारी दी गई। 

भ्रमण
केन्द्रीय दल के द्वय सदस्यों के अलावा विधायक श्री शशांक भार्गव को सबसे पहले सागर पुलिया के समीप स्थानीय रहवासियों के द्वारा क्षति हानि से अवगत कराया गया इसके पश्चात् दल के सदस्यों ने मिर्जापुर में राजीव अग्रवाल के खेत में उड़द फसल का तथा पारस जैन के खेत में पहुंचकर सोयाबीन के नुकसान का अवलोकन किया इसी प्रकार ग्राम वन में संग्राम सिंह के खेत में क्षतिग्रस्त हुई सोयाबीन फसल को देखा और पीड़ितों से चर्चा की।  केन्द्रीय दल के सदस्यों द्वारा ग्राम वन में मकानो की क्षति का भी मौके पर मुआयना कर जायजा लिया गया है। यहां पीड़ित बाला प्रसाद के घर में पहुंचकर क्षति कैसे हुई के संबंध में जानकारी प्राप्त की। दल के सदस्यों ने श्रीमती कलाबाई के क्षतिग्रस्त मकान को भी देखा और चर्चा कर क्षतिग्रस्त होने के कारणों को जाना।  केन्द्रीय दल के सदस्यों ने पचमा गुरोद मार्ग सड़का का भी अवलोकन किया। यहां एसई श्री सुमित कुमार ने लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन यंत्री को निर्देश दिए कि एफडीआर योजना के तहत मरम्मत कार्य के लिए प्राक्कलन शीघ्र प्रेषित करें।  भ्रमण के दौरान कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने मीडियाकर्मियों को अवगत कराया कि केन्द्रीय दल एवं जिला प्रशासन के द्वारा क्षति आंकलन की रिपोर्ट 27 सितम्बर तक राज्य सरकार के माध्यम से भारत सरकार को प्रेषित की जाएगी। उन्होंने बताया कि जिले में वर्षा एवं बाढ़ से हुए नुकसान जिसमें मुख्य रूप से फसलेंं, सड़के, मकान की क्षति का दल के सदस्यों द्वारा मौके पर मुआयना कर जायजा लिया गया है। इस दौरान जिला पंचायत सीईओ श्री मयंक अग्रवाल, अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह, भोपाल संभाग उपायुक्त राजस्व, किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग के संयुक्त संचालक श्री बीएल बिलैया के अलावा जिले के विभिन्न अधिकारी साथ मौजूद थे। 

साक्ष्यों से 24 सितम्बर तक अवगत कराएं

कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने अटल बिहारी चिकित्सा महाविद्यालय में अध्ययनरत छात्र स्वर्गीय श्री अभिनव यादव की मृत्यु संबंधी घटित घटनाओं के कारणों की मजिस्ट्रियल जांच के आदेश जारी कर दिए है। तदानुसार उपखण्ड मजिस्ट्रेट विदिशा श्री प्रवीण प्रजापति को जांच अधिकारी नियुक्त किया गया है।  जांच अधिकारी द्वारा जिन बिन्दुओं पर जांच कार्यवाही सम्पादित की जाएगी के संबंध में अनुविभागीय दण्डाधिकारी श्री प्रवीण प्रजापति के द्वारा जांच निर्धारित बिन्दुओं के संबंध में अथवा घटना के संबंध में सि भी जनसामान्य के पास कोई जानकारी या दस्तावेंज हो तो वे अनुविभागीय दण्डाधिकारी कार्यालय विदिशा में 24 सितम्बर के पहले कार्यालयीन समयावधि में उपस्थित होकर प्रस्तुत कर सकते है।

विदिशा विधायक भार्गव द्वारा केन्द्रीय दल से भंेट।
मानसून 2019 के दौरान म.प्र. में अतिवृष्टि एवं बाढ़ से हुई क्षति का आंकलन करने हेतु श्री संदीप पौण्डरिक (संयुक्त सचिव राष्ट्रीय आपदा प्रबंधक प्राधिकरण, नई दिल्ली) के नेतृव में केन्द्रीय दल दिनांक 19.09.2019 से राज्य के विदिशा भ्रमण हेतु पंहुचा। जिसमें विदिशा विधायक श्री शशांक भार्गव अपने विभिन्न साथी जनप्रतिनिधियों सहित कलेक्टर महोदय एवं प्रशासनिक अधिकारियांे के समक्ष पहुंच कर शहर एवं ग्रामीण क्षेत्रों में प्राकृतिक आपदा से हुई क्षति के संबंध में विस्तार से अलग-2 बिन्दुओं पर चर्चा की।

कोई टिप्पणी नहीं: