विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 25 सितंबर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

बुधवार, 25 सितंबर 2019

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 25 सितंबर

विधायक भार्गव ने केन्द्रीय राज्य मंत्री को दिया प्र्रधानमंत्री के नाम अतिवर्षा और बाढ़ से प्रभावितों को सहायता के लिये ज्ञापन

vidisha news
विदिशाः- विदिशा विधायक शशांक भार्गव ने केन्द्रीय राज्य मंत्री डाॅ श्री संजीव कुमार बालियान के विदिशा आगमन पर सर्किट हाउस विदिशा पहुॅचकर विदिशा जिले में आई बाढ एवं अतिवर्षा से हुई क्षति के संबंध में केन्द्र सरकार से विशेष आर्थिक सहायता की मांगों के संबंध में ज्ञापन सौंपा। उन्होंने अपने मांग पत्र में कहा कि विदिशा जिले में बाढ से लगभग 1 हजार करोड के लगभग नुकसान हुआ है, गरीबों के सैकड़ों घर पूर्ण रूप से क्षतिग्रस्त हुये, नागरिकों के घरों में पानी भरने से खाने का सामान एवं गृहस्थी के सामान को काफी क्षति पहुॅची है, शहर विदिशा एवं ग्रामीण क्षेत्र विदिशा अतिवर्षा बाढ़ से सर्वाधिक प्रभावित हुआ है। जिले भर में कई क्षेत्रों में सडके, पुल पुलिया रिपटा पूर्ण रूप से क्षति ग्रस्त हो गये जिन पर तत्काल ही मरम्मत एवं पुनः निर्माण कार्य कराये जाना आवश्यक है, शासकीय भवनों खासतौर से ग्रामीण क्षेत्र में स्थित शाला भवन, पंचायत भवनों को काफी क्षति पहुॅची है एवं विद्युत के खम्बे एवं ट्रांसफार्मर आदि भी काफी अधिक संख्या में क्षतिग्रस्त हुये। श्री भार्गव ने कहा कि राज्य सरकार वित्तीय संकट की स्थिति में भी प्रभावितों की सहायता हेतु हरसंभव प्रयास कर रही है, जिसमे राहत राशि, खाद्यान्न सामग्री की पर्याप्त व्यवस्था की गई है। प्रभावितों को ठहरने एवं भोजन आदि की व्यवस्था के पर्याप्त इंतजाम किये गये, इसके बावजूद भी विदिशा जिले में बाढ एवं अतिवर्षा से हुये नुकसान एवं प्रभावितों की संख्या को देखते हूये अतिरिक्त सहायता राशि की नितांत आवश्यकता है, जिसके संबंध में केन्द्रीय जांच दल को भी विस्तृत रिपोर्ट राज्य सरकार के माध्यम से भारत सरकार को भेजी गई है।  इस अवसर पर विधायक भार्गव ने जिले में गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले ऐसे परिवार जिनके मकान अतिवर्षा एवं बाढ़ से पूर्ण रूप से क्षतिग्रस्त हो गये है, उनके लिये प्रधानमंत्री आवास योजनांतर्गत अतिरिक्त आवास स्वीकृत किये जाने की मांग के साथ ही उन्होंने केन्द्रीय मंत्री से विदिशा में निर्माणाधीन आॅडीटोरियम भवन के पूर्ण कार्य हेतु केन्द्र सरकार से बकाया लगभग 3 करोड की राशि यथाशीघ्र स्वीकृत करने की बात भी रखी एवं उन्होंने परम्परागत वन निवासियों को वन अधिकार पत्रों में 75 वर्षाें के कब्जे का जो अभिलेख मांगा जा रहा है के संबंध में नियमों केा शिथिल किये जाने की मांग की। साथ ही उन्होंनंे कहा कि केन्द्र सरकार ने म.प्र. को दी जाने वाली राशि में जो 30 हजार करोड रूपये की राशि की जो कटोति की है उसे दिये जाने की मांग करते हुये उन्होंने कहा कि केन्द्र में भाजपा सरकार बनाने में म.प्र. की महत्वपूर्ण भूमिका है 29 लोकसभा सीटोें में से 28 सीटों पर भाजपा के सांसद निर्वाचित हुये है, इसलिये केन्द्र सरकार का भी दायित्व है कि वह म.प्र. से भेदभाव न करते हुये उसके हिस्से की पूरी राशि उपलब्ध कराये। विधायक शशांक भार्गव के साथ ज्ञापन देने वालों में प्रमुख प्रदीप गुप्ता, मोहरसिंह रघुवंशी, नंदकिशोर शर्मा, अनुज लोधी, दीवान किरार, पार्षद डालचंद अहिरवार, जसवंत यादव, रामस्वरूप महाराज, दीपक दुबे आदि कांग्रेस कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

कलेक्टर ने पटवारियों के सर्वे का जायजा लिया

vidisha news
कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने जिले में हुई फसलों की क्षति का शीघ्रतिशीघ्र सर्वे कर क्षति आंकलन की रिपोर्ट उपलब्ध कराने के निर्देश समस्त एसडीएमों को दिए है। कलेक्टर श्री सिंह ने सर्वे दलों के द्वारा सम्पादित किए जा रहे कार्यो की क्रास मानिटरिंग के दायित्व का निर्वहन राजस्व अधिकारियों को करने के लक्ष्य निर्धारित करते हुए निर्देश प्रसारित किए है।  कलेक्टर श्री केव्ही सिंह ने आज स्वंय ग्यारसपुर अनुविभाग क्षेत्र के ग्रामों में पहुंचकर फसल क्षति सर्वे करने वाले दलों के सम्पादित कार्यो की स्वंय क्रास मानिटरिंग की है। अतिवृष्टि से खराब हुई फसलों का औचक निरीक्षण कर पटवारी सर्वे कार्य की जांच उनके द्वारा ग्राम मिरगावली, मानोरा, चितावली, खुर्दतला हाटखेडा में हुई फसलों की क्षति का मुआयना किया और पटवारियों के द्वारा तैयार की गई सर्वे रिपोर्ट में दर्ज क्षति आंकलन के संबंध में किसानों से परिसंवाद किया।  कलेक्टर श्री सिंह ने पटवारियों एवं राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिए है कि फसल क्षति सर्वे संबंधी समुचित कार्य पांच दिवस में पूरा कर पीड़ित किसानों को राहत राशि वितरण कराने के कार्यो का क्रियान्वयन करना सुनिश्चित करें। निरीक्षण के दौरान नायब तहसीलदार श्री यशवर्धन भी साथ मौजूद थे।  

मिस हीमोग्लोबिन संदेश प्रसारित

vidisha news
राष्ट्रीय पोषण माह के तहत स्वस्थ्य बालिका का संदेश आमजनों तक प्रसारित करने के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री बृजेश शिवहरे के मार्गदर्शन में नितनवाचार कर उद्वेश्यों की प्राप्ति की जा रही है। जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री शिवहरे ने बताया कि बालिकाओं में हीमोग्लोबिन (खून) की कमी ना हो इसके लिए आंगनबाडी केन्द्रों पर मिस हीमोग्लोबिन प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। विदिशा शहरी परियोजना के परियोजना अधिकारी श्री संजय सिंह ने बताया कि युवराज क्लब शेरपुरा की आंगनबाडी केन्द्र में मिस हीमोग्लोबिन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था जिसमें खून की मात्रा बढ़ाने के लिए बालिकाओं को भोजन में कौन-कौन से खाद्य पदार्थो का सेवन करना चाहिए का प्रदर्शन थालियों में सजाकर किया गया।  आंगनबाडी केन्द्रो में उपस्थित महिलाओं एवं बच्चों को स्वस्थ्य रहने के लिए खाने से पहले हाथ धोने, हर रोज भोजन में किन-किन खाद्य पदार्थो का सेवन करें, गरम भोजन करने के संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी देते हुए आंगनबाडी कार्यकर्ता एवं सुपरवाईजर के द्वारा शपथ भी दिलाई गई है। 

परियोजना स्तर पर टीएचआर का संधारण 

कलेक्टर श्री केव्ही सिंह के द्वारा पूर्व में जारी निर्देशो के अनुपालन में राजस्व अधिकारियों की उपस्थिति में ही टीएचआर का भण्डारण एवं पुर्नवंटित क्षेत्रों के लिए वाहनों में लोड़िंग अनलोडिंग कार्यो को मूर्तरूप दिया जा रहा है।  जिला मुख्यालय पर भण्डारित टीएचआर का पुर्नआवंटन परियोजनाओं के लिए किया गया है कि जानकारी देते हुए महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री बृजेश शिवहरे ने बताया कि जिला मुख्यालय से परियोजनाओं के लिए भेजे गए टीएचआर का राजस्व अधिकारियों की उपस्थिति में लोडिंग, अनलोडिंग कार्य सम्पादित किए जा रहे है।

जिपं की सामान्य बैठक स्थगित

जिला पंचायत सीईओ श्री मयंक अग्रवाल ने बताया कि जिला पंचायत की सामान्य सभा की बैठक 28 सितम्बर को आयोजित की गई थी जो अपरिहार्य कारणों से स्थगित की गई है बैठक की नवीन तिथि की सूचना पृथक से जारी की जाएगी।

बाल स्वास्थ्य दूत रथ से संदेश

vidisha news
जिले में  बाल स्वास्थ्य दूत रथ के माध्यम से कुपोषण विमुक्ति का संदेश प्रसारित किया जा रहा है। सिरोंज के राजीव गांधी स्मृति चिकित्सालय में बाल स्वास्थ्य दूत रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया है। ज्ञातव्य हो कि राष्ट्रीय पोषण मासांत के तहत जिले में संबंधितो तक संदेश पहुंचाने के लिए तथा कुपोषण से विमुक्त कैसे हो कि जानकारी देने और निरीक्षण पर्यवेक्षण में कुपोषित पाए जाने वाले बच्चोंं तथा गर्भवती माताओं एवं धात्री माताओं के स्वास्थ्य उन्नयन हेतु महिला एवं बाल विकास विभाग एवं स्वास्थ्य विभाग के अमले द्वारा संयुक्त प्रयास किए जा रहे है।

पत्रकार बीमा योजना में आवेदन की अंतिम तारीख 27 सितंबर

राज्य शासन ने पत्रकारों द्वारा बीमा योजना में आवेदन करने के लिये निर्धारित की गयी 25 सितंबर की अंतिम तिथि को बढ़ाकर 27 सितंबर कर दिया है। पत्रकार स्वास्थ्य एवं दुर्घटना बीमा समूह योजना का लाभ लेने के लिए मध्यप्रदेश के पत्रकार, फोटोग्राफर और कैमरामेन अब 27 सितम्बर तक आवेदन कर सकेंगे।

शांति समिति की बैठक 30 को

आगामी त्यौहारो के परिपेक्ष्य में शांति समिति की बैठक 30 सितम्बर सोमवार को आयोजित की गई है। कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह की अध्यक्षता में नवीन कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में शाम चार बजे से आयोजित की गई है। समिति के सभी सम्माननीय सदस्यों से अपील की गई है कि वे बैठक में शामिल होने का कष्ट करें। 

फोटो निर्वाचक नामावली का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 30 सितंबर तक

फोटो निर्वाचक नामावली का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2020 के अंतर्गत 01 सितंबर से 30 सितंबर 2019 तक इलेक्टर्स वेरिफिकेशन प्रोग्राम (ईव्हीपी) का कार्य प्रचलित है। इस संबंध में जिले के सभी बीएलओ अपने-अपने मतदान क्षेत्र के मतदाताओं को उनकी जानकारी जैसे मतदाता का नाम, रिश्तेदार का नाम, लिंग, आयु आदि विवरणों का सत्यापन बीएलओ एप्प के माध्यम से किया जा रहा है।  मतदाता अपना एवं अपने परिवार का सत्यापन संबंधित बीएलओ से मोबाइल एप के माध्यम से या एनव्हीएसपी पोर्टल (नेशनल वोटर सर्विस पोर्टल), सीएससी (कॉमन सर्विस सेंटर) के माध्यम से वे स्वयं सत्यापन कर सकते हैं। इस कार्यक्रम के अंतर्गत बीएलओ द्वारा मतदाताओं के सत्यापन कार्य हेतु घर-घर जाकर कार्य संपादित किया जा रहा है। 

मिशन इन्द्रधनुष के तहत टीकाकरण हेतु तीन चरणों में चलेगा अभियान

“राज्य मिशन इन्द्रधनुष” (सघन टीकाकरण सुदृढीकरण पहल) के अंतर्गत तीन चरणों में अभियान का आयोजन किया जा रहा है। प्रथम चरण 5 अक्टूबर, द्वितीय चरण 23 अक्टूबर से 2 नवम्बर तथा तृतीय चरण 23 नवम्बर से 4 दिसम्बर तक चलाया जायेगा। अभियान के अंतर्गत टीकाकरण से छूटे हुए पाँच वर्ष तक के बच्चों तथा गर्भवती माताओं को चिन्हित कर पूर्ण टीकाकरण का कार्य किया जायेगा। अभियान के तहत चिन्हित क्षेत्रों में एएनएम एवं आशा और आंगनबाडी कार्यकर्ताओं के सहयोग से टीकाकरण का कार्य संपादित किया जायेगा।  अभियान की मॉनीटरिंग विश्व स्वास्थ्य संगठन, राज्य, संभाग एवं जिला स्तर तक के अधिकारियों द्वारा निरंतर की जायेगी। अभियान में किसी भी प्रकार की लापरवाही पाए जाने पर संबंधित के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई की जायेगी। 

मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना तहत आवेदन आमंत्रित 

मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना जो अन्त्यावसायी सहकारी विकास मर्यादित के माध्यम से क्रियान्वित की जा रही है। योजना के तहत जिले के अनुसूचित जाति वर्ग के दो सौ शिक्षित बेरोजगारों को स्वंय का रोजगार स्थापित करने के लिए बैंको के माध्यम से ऋण सहायता राशि तथा शासन की ओर से मार्जिन मनी सहायता राशि उपलब्ध कराई जानी है।  जिला अन्त्यावसायी जिला सहकारी विकास समिति के सीईओ श्री केएल लड़िया ने बताया कि ऋण आवेदन फार्म ऑन लाइन पद्वति के द्वारा एमपी ऑन लाइन के माध्यम से एक सौ तीस रूपए पचास पैसे शुल्क अदा कर जमा किए जा सकते है। ततसंबंध में अन्य विस्तृत जानकारी एवं योजना की पात्रता शर्ते, आवश्यक प्रमाण पत्र, वित्तीय सहायता इत्यादि के लिए कार्यालयीन दिवसों अवधि में दूरभाष क्रमांक 07592-232360 पर सम्पर्क कर प्राप्त की जा सकती है। 

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...