झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 02 अक्टूबर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

बुधवार, 2 अक्तूबर 2019

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 02 अक्टूबर

डॉ रामशंकर चंचल का ताजा उपन्यास ’’अनन्या की डायरी ’’ चिरगंभीर और शालीन स्वभाव की खूबसूरत नारी की मार्मिक दास्तान

jhabua news
झाबुआ । साहित्य सृजन दैविक प्रेरणा एवं मां सरस्वती की कृपा का ही प्रतिफल होता है। शब्दो के शिल्प से कल्पनाओ को मूर्तरूप देकर जब कागज के केनवास पर शब्दकृति उकेरी जाती है और साकार होकर एक पुस्तक, एक उपन्यास के रूप में पाठको के बीच अपनी उपस्थिति दर्ज कराती है, तो पाठक पढते ही आत्मसात करके उस कहानी मे अपने आप को कहीं न कहीं मौजूद पाता है। झाबुआ जिले के गौरव एवं प्रख्यात साहित्यकार डॉ रामशंकर चंचल अब किसी परिचय के मोहताज नही रहे है। साहित्य को साधना मान कर सतत जुटे रहने वाले इस व्यक्तित्व का ताजा साहित्यिक, गहन गंभीर, नारी विवशता पर केंद्रित उपन्यास अनन्या की डायरी का माही धारा प्रकाशन से प्रकाशित हुआ। डॉ चंचल का यह 13 वां साहित्यिक उपन्यास है। अभी तक चंचल की 40 कृतियो का प्रकाशन हो चुका है। पूर्व प्रकाशित बड़ा आदमी, सपा काका, पर्यावरण पुजारिन, आदर्श गांव, काली आदि बेहद चर्चित और लोकप्रिय रहे हैं। अनन्या की डायरी एक खूबसूरत, चिरगंभीर ,शालीन स्वभाव वाली लड़की अनन्या के शादी के बाद हुए उसके अत्याचार यातना पीड़ा की सहज यथोथ दास्तान है। सात फेरों में बिखर गए अनन्या के अरमानों का सजीव चित्र हर किसी को बहुत कुछ सोचने को विवश कर देता है। डा. चंचल की इस उपान्यास कृति में आज भी नारी की स्थिति अपमान और यातना लिए है । यह गंभीर प्रश्न उपन्यास अनन्या की डायरी बड़ी मार्मिकता के साथ इस हकीकत से रूबरू करता है । डॉ चंचल के इस 13 वे उपन्यास के प्रकाशन पर उनके सैकड़ों मित्रों , परिचितो साहित्यकारों ,पत्रकारों और गणमान्य नागरिकों ने उन्हें बधाई देते हुए हर्ष जताया। नगर के साहित्य प्रेमियों सहित देश के कोने कोने से डा. चंचल की इस अमर कृति के लिये बधाई सन्देश प्राप्त हो रहे है । तथा पाठकों एवं बुद्धिजीवियों के अनुसार डा. रामशंकर चंचल निश्चित ही मां सरस्वती के वरदपुत्र के रूप  में हिन्दी साहित्य की सेवा के साथ ही उसके प्रचार प्रसार में भी एक कालजयी की तरह प्रखर भूमिका का निर्वाह कर रहे है ।

महात्मा गांधी केवल महापुरूष नही बल्कि सामाजिक सरोकारो के प्रतिपादित विचार है - गुमानंिसह डामोर

jhabua news
झाबुआ। राष्ट्रीय स्तर पर भारतीय जनता पार्टी के संसदो द्वारा महात्मागांधी की जन्म तिथि 2 अक्टूम्बर से 31 अक्टूम्बर चलने वाली गांधी संकल्पयात्रा मंे सासंद गुमानंिसंह डामोर द्वारा आज बुधवार 2 अक्टूम्बर को महात्मा गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं नमन के साथ सकंल्प यात्रा का श्री गणेश किया जायेगा।  मंगलवार को आयोजित पत्रकार वार्ता में सांसद गुमानसिंह डामोर ने कहा कि महात्मा गांधी हमारे लिये केवल महापुरूष ही नही वरन भारत की समग्र मनिषा को सामाजिक सरोकारो के साथ प्रतिपादित करने वाला एक ऐसा विचार है जिसने सत्य ओर अहिसा के बल बुते मानवता के विकास का संदेश पुरे विश्व को दिया है। जिसके कारण दुनिया आज हमारे अस्तित्व को आदर के साथ स्वीकार कर रही है। जो राष्ट्र के कल्याण हेतु निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त करने के लिये आवश्यक है। गांधीजी मुल्यो की जो महान विरासत छोड गये है उसे साकार करने में चिंतक विचारक ओर मनुष्यो के मन मे भी वे बने हुये है। पंडित दीनदयाल उपाध्याय का एकात्म मानव दर्शन गांधीजी के सपनो को साकार करने का मार्ग दिखाता है। सांसद गुमानसिंह ने आगे बताया कि चुकि जिले में फिलहाल आचार संहिता लगी हुई है इसलिये 22 अक्टूम्बर से 31 अक्टूम्बर तक निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार प्रतिदिन 15 किमी की यात्रा संसदीय क्षेत्र की आठो विधानसभा में करेगे। ओर ग्रामीण क्षेत्रो में जाकर गांधीजी के विचारो के अनरूप् स्वदेशी, स्वराज, स्वावलंम्बी, स्वच्छता ओर सादगी के साथ ही अंहिसा के पंच स्तम्भ सम्मान ओर आपसी समझ स्वीकृती , प्रशंसा ओर करूणा के संदेश को पहुचायेगे वही गांधीजी द्वारा समाज सुधार एवं सामाजिक बुराईयो को निपटने के लिये आवश्यक मुल्य तथा भाजपा की केन्द्र एवं राज्य की सभी योजनाओ के पिछे गांधीजी के सिद्धांत शामिल रहेगे। श्री डामोर ने बताया कि महात्मा गांधी के विचारो को 2 अक्टूम्बर से 30 जनवरी 2020 तक प्रचारित एवं प्रसारित किया जायेगा। पदयात्रा का कार्यक्रम 31 अक्टूम्बर तक चलेगा।उन्होने बताया कि निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार बस स्टैण्ड स्थित पूज्य महात्मा गांधी की प्रतिमा पर प्रातः 11 बजे माल्यार्पण एवं पुष्पाजंलि अर्पित की जायेगी। तथा नगर में यही से थांदला गेट, से बाबेल चैराहा, जैन मंदिर मार्ग, लक्ष्मीबाई मार्ग होते हुये राजवाडा चैक होर वार्ड नंबर एक में बजरंग व्यायाम शाला तक पद यात्रा कर बापु के संदेश को जनजन तक पहुचाने का काम किया जायेगा। इसके लिये प्रशासनिक स्तर पर आचार संहिता के चलते अनुमति भी प्राप्त की जा रही है। तथा गांधी सकल्प यात्रा का संदेश जनजन तक पहुचाने में हम अपनी प्रखर भुमिका का निर्वाहन करेगे। कार्यक्रम के पूर्व जिला भाजपा अध्यक्ष ओमप्रकाश शर्मा ने स्वागत भाषण दिया। इस अवसर पर गांधी सकंल्प यात्रा के लोकसभा समन्वयक विश्वास सोनी , जिला समन्वयक श्यामा ताहेड के अलावा ओपी राय, भूपेश सिंगोड, सुरेश चैहान, मनोज अरोरा सहित बडी संख्या में भाजपा पदाधिकारी उपस्थित थे।

मेगजी अमलियार ने भाजपा से दिया गया त्यागपत्र वापस लिया

jhabua news
झाबुआ। जिला पंचायत सदस्य एवं भाजपा के सक्रिय पदाधिकारी मेगजी भाई अमलियार ने विधानसभा चुनाव में टिकट वितरण को लेकर पार्टी की सदस्यता से दिया गया अपना त्याग पत्र वापस ले लिया है। जिला भाजपा अध्यक्ष ओम शर्मा ने जानकारी देते हुये बताया कि मंगलवार को मेगजी अमलियार ने उन्हे सौपा गया त्याग पत्र बिना शर्त वापस लेकर भारतीय जनता पार्टी की रिति निति के अनुसार काम करने का वचन दौहराया है। मेगजी भाई ने कहा कि वे बरसो से भाजपा के सक्रिय सदस्य रहे है ओर भ्रम वश उनका द्वारा दिया गया त्यागपत्र वे वापस ले रहे है। श्री अमलियार के इस निर्णय पर भाजपा पदाधिकारियो ने उन्हे साधुवाद देते हुये झाबुआ विधानसभा में उपचुनाव में सक्रिय रूप से पार्टी प्रत्याशी के पक्ष में काम करने का सकंल्प लिये जाने पर उनका साधुवाद ज्ञापित किया हेै।

बाल अधिकार मंच ने जिला चिकित्सालय के कुपोषित वार्ड का निरीक्षण कर बच्चों की माताओं से की चर्चा

jhabua news
झाबुआ। जिला चिकित्सालय के कुपोषित वार्ड (एनआरसी) में जिला बाल अधिकार मंच की टीम द्वारा सोमवार को दोपहर पहुंचकर यहां की व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया गया। साथ ही बच्चों की माताओं से चर्चा की। इस दौरान बाल अधिकार मंच के जिला संयोजक रामप्रसाद वर्मा ने कुपोषित बच्चें की माताओं से कहा कि जिस प्रकार आपने अपने बच्चों का उपचार करवाया, उसी प्रकार ग्राम में भी इस तरह के बच्चें मिलते है, तो उन्हें समझाईश देकर भर्ती करवाने के लिए कहे, जिससे कि उनमें समय रहते कुपोषण को दूर किया जा सकेगा। अंर्तराष्ट्रीय मानव अधिकार काउंसिल से आगामी जिलाध्यक्ष अरूण डामोर ने बच्चों की बिमारियों को देखते हुए एक अच्छे चिकित्सक को दिखाने की सलाह दी। साथ ही झोलाछाप और बड़वों के पास नहीं जाने की समझाईश दी।

कुपोषण एवं एनीमिया के बारे में दी जानकारी
मप्र वालेंट्री हेल्थ एसोसिएशन से शाकिर खान ने कुपोषण एवं एनीमिया के विषयों पर बात की एवं किस प्रकार से कुपोषण दूर कर सकते है, इस पर चर्चा की। इस अवसर पर जिला बाल अधिकार मंच की श्रीमती मंजु वर्मा एवं रवि बारिया ने भी महिला एवं बाल स्वास्थ्य अधिकारों के बारे में बताया। इस अवसर पर वार्ड प्रभारी ने बाल अधिकार मंच के पदाधिकारी-सदस्यों को जानकारी दी कि वर्तमान में एनआरसी में 24 बच्चें भर्ती है। वार्ड की व्यवस्थाओ ंएवं समस्याओं से भी अवगत करवाया। निरीक्षण के दौरान संस्था को पूरा सहयोग प्रदान किया।

शारदेय नवरात्रि में महाकालिका माता मंदिर में श्रद्धालुओं की उमड़ रहीं भारी भीड़, अलसुबह हो रहीं काकड़ आरती  

jhabua news
झाबुआ। शहर के नेहरू मार्ग स्थित प्राचीन दक्षिणमुखी महाकालिका माता मंदिर पर शारदेय नवरात्रि में मां के दर्शन-पूजन, आराधना एवं भक्ति के लिए श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ रहंी है। प्रतिदिन अलसुबह माताजी का विशेष श्रृंगार के साथ काकड़ आरती भी की जा रहीं है। जानकारी देते हुए आयोजक नवनीत कला मंडल के सदस्य दयानंद पाटीदार ने बताया कि नवरात्रि पर्व में मंदिर को दुल्हन की तरह सजाया गया है। मंदिर पर रंग-रोगन के साथ आकर्षक विद्युत से जगमग हो रहा है। दिनभर माता के जयकारे गूंजायमान हो रहे है। इसके साथ ही 9 दिनों में विशेषकर भक्तों की मां के दर्शन-पूजन के लिए भारी भीड़ दिखने को मिल रहीं है। नवरात्रि में मां की आराधना करने का विशेष महत्व होने के साथ यह महाकालिका माता मंदिर अति प्राचीन होकर चमत्कारित भी होने से यहां ना केवल शहर अपितु आसपास के अंचलों से ग्रामीण श्रद्धालुजन भी सैकड़ों की संख्या में दर्शन के लिए पर्व के दौरान आते है। यहां श्रद्धालुओं द्वारा मांगी गई मनोकामनाएं भी पूर्ण होती है।

ब्रम्हचारिणी के रूप में ंहुआ संुदर श्रृंगार
शारदेय नवारात्रि के दूसरे दिन 30 सितंबर, सोमवार को महाकालिकाजी का ब्रम्हचारिणी के रूप में मनमोहक  श्रृंगार हुआ। भक्तों ने मां ब्रम्हचारिणी के आस्था एवं श्रद्धा के साथ दर्शन किए। मां का श्रृंगार मंदिर के पूजारी पं राजेन्द्र पूरी गोस्वामी द्वारा करने के साथ ही प्रतिदिन अलसुबह 5 बजे होने वाली काकड़ आरती में श्रद्धालुजन बड़ी संख्या में शामिल हो रहे हेै।

इनरव्हील क्लब आॅफ शक्ति झाबुआ ने शहर में जगह-जगह लगाए ‘प्लास्टिक मुक्त भारत’ के बेनर, कपड़े की थैलियों का किया वितरण

jhabua news
झाबुआ। देश के राष्ट्रपिता महात्त्मा गांधी की जयंती 2 अक्टूबर से देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा ‘प्लास्टिक मुक्त भारत’ अभियान संचालित किया जा रहा है। जिसमें सहयोग करने की दृष्टि से एवं सामाजिक सारोकार के उद्देश्य से इनरव्हील क्लब आॅफ झाबुआ शक्ति द्वारा शहर में ‘प्लास्टिक विरोधी’ नारों लिखे बेनर लगाने के साथ ही बाजारों में घूमकर दुकानदारों को कपड़े की थैलियां भी वितरित की गई्र। जानकारी देते हुए इनरव्हील क्लब आॅफ झाबुआ शक्ति की अध्यक्ष शीतल जादौन (यादव) ने बताया कि हमारा क्लब कंेद्र सरकार के ‘प्लास्टिक मुक्त भारत’ अभियान के समर्थन में है। सिंगल यूज प्लास्टिक आज जहां पर्यावरण को तेजी से प्रदूषित कर रहीं है वहीं इसे खाने से अनगिनत पशुओं की भी मृत्यु हो रहंी हेै। जिसे देखते हुए क्लब की सभी पदाधिकारी एवं सदस्याओं ने 30 अक्टूबर, सोमवार को शहर में जगह-जगह ‘बंद करो ये हानि, बहुत हो गई प्लास्टिक की मनमानी,:‘अब पर्यावरण को सुरक्षित करना है’ जैसे नारों से लिखे बेनर एवं पोस्टर चस्पा किए। इसके माध्यम से लोगों को प्लास्टिक के दुष्प्रभाव बताते हुए जागरूक किया गया।

100 से अधिक कपड़ों की थैलियां की वितरित
इसके साथ ही क्लब ने अपने अभियान के अंतर्गत छोटे दुकानदारों एवं राहगीरों को 100 से अधिक कपड़ों की थैलियों का भी वितरण किया। थैलियों पर क्लब का नाम एवं लोगों भी अंकित किया। उक्त कार्यक्रम में क्लब की फाउंडर डाॅ. शैलू बाबेल, अध्यक्ष शीतल जादौन, सचिव रीतू सोडानी के साथ श्वेता जैन, हंसा कोठारी, विधि धारीवाल, परी जैन, प्रिया कटकानी, निकीता जैन, रहना जैन, निकीता रूनवाल आदि उपस्थित थी।

विधानसभा क्षेत्र-193 झाबुआ के उप निर्वाचन के लिये सामान्य प्रेक्षक हजारिका पहुंचे झाबुआ
प्रेक्षक से आमजन प्रातः 10 से 11 बजे तक मुलाकात कर सकते है
झाबुआ । विधानसभा क्षेत्र-193 झाबुआ के उप निर्वाचन 2019 के दौरान भारत निर्वाचन आयोग द्वारा विधानसभा क्षेत्र-193 झाबुआ के उप निर्वाचन की प्रक्रिया की सतत निगरानी के लिये नियुक्त सामान्य प्रेक्षक श्री साजाद जमान हजारिका आईएएस झाबुआ मे पहुंच चुके है एवं उनके रहने की व्यवस्था स्थानीय गेल रेस्ट हाउस झाबुआ कक्ष क्रमाक 5 मे की गई। आमजन प्रेक्षक से प्रतिदिन प्रातः 10 बजे से 11 बजे तक मीटिंग हाॅल गेल रेस्ट हाउस झाबुआ मे मुलाकात कर सकते है एवं उनके मोबाइल नंबर 7722804929 पर संपर्क कर अपनी षिकायत/समस्या बता सकते है, इनके लाइजनिंग अधिकारी श्री साकला, ईई जल संसाधन विभाग को नियुक्त किया गया है।

आब्जर्वर की उपस्थिति मे आज नाम निर्देषन पत्र की संवीक्षा की गई
संवीक्षा के दौरान 02 नाम निर्देषन पत्र विधिमान्य नही पाये जाने से अमान्य किये गये
झाबुआ । निर्वाचन आयोग के निर्देषानुसार विधानसभा क्षेत्र-193 झाबुआ के उप निर्वाचन 2019 के लिये चुनाव लडने वाले अभ्यर्थियो से नाम निर्देषन पत्र लेने का कार्य 30 सितम्बर तक किया गया। अभ्यर्थियो से प्राप्त नाम निर्देषन पत्र की संवीक्षा आज रिटर्निंग अधिकारी विधानसभा क्षेत्र-193 झाबुआ श्री अभयसिंह खराडी, सामान्य प्रेक्षक श्री साजाद जमान हजारिका की उपस्थिति मे की गई। विधानसभा क्षेत्र-193 झाबुआ के उप निर्वाचन हेतु भरे गये 08 अभ्यर्थियो के नाम निर्देषन पत्रो मे से अभ्यर्थी श्री संजय डामोर निवासी ग्राम फुटिया तहसील झाबुआ की उम्र 25 वर्ष ना होने से फार्म अमान्य किया गया। अभ्यर्थी जालमसिंह पटेल निवासी वलवई तहसील सोण्डवा जिला अलिराजपुर का निर्वाचक नामावली की सक्षम अधिकारी द्वारा प्रमाणित प्रति प्रस्तुत नही करने एवं 10 प्रस्तावक प्रस्तुत नही करने के कारण फार्म विधि मान्य नही पाये जाने पर अमान्य किया गया है।

अभ्यर्थिता से नाम वापस लेने की कार्यवाही 3 अक्टूबर तक की जाएगी
अभ्यर्थिता से नाम वापस लेने की कार्यवाही 3 अक्टूबर 2019 को अपरान्ह 3.00 बजे तक की जाऐगी। निर्वाचन लडे जाने की दषा मे 21 अक्टूबर 2019 को प्रातः 07.00 बजे से सायं 5.00 बजे के बीच मतदान होगा एवं मतगणना 24 अक्टूबर 2019 को संपन्न होगी।

स्वीप गतिविधियो के लिए दिया गया प्रषिक्षण
    
jhabua news
झाबुआ । विधानसभा क्षेत्र-193 झाबुआ के उप निर्वाचन 2019 के तहत मतदाता जनजागरूकता अभियान के लिए जिले में व्यापक प्रचार प्रसार किया जाकर आमजन को मतदान दिनांक 21 अक्टूबर 2019 की जानकारी दी जा रही है। आज सामान्य प्रेक्षक श्री साजाद जमान हजारिका, कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रबल सिपाहा, सीईओ जिला पंचायत श्री संदीप षर्मा की उपस्थिति में विधानसभा उप निर्वाचन में मतदान प्रतिषत बढाने के लिए विधानसभा स्तर पर षासकीय सेवको को स्वीप गतिविधियो के लिए प्रषिक्षण दिया गया। साथ ही ईवीएम एवं व्हीव्हीपीएटी मषीन की कार्यप्रणाली की जानकारी भी दी गई। आयोजित प्रषिक्षण मे बीएजी ग्रुप के सदस्य उपस्थित थे।

सेल्फी पाईंट पर सेल्फी लेकर दिया जा रहा मतदान करने का संदेष
    
jhabua news
झाबुआ । विधानसभा क्षेत्र-193 झाबुआ के उप निर्वाचन 2019 के तहत मतदाता जनजागरूकता अभियान के लिए जिले में व्यापक प्रचार प्रसार किया जाकर आमजन को मतदान दिनांक 21 अक्टूबर 2019 की जानकारी दी जा रही है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रबल सिपाहा के मार्गदर्षन एवं दिषा निर्देषानुसार मतदाताओं को विधानसभा क्षेत्र-193 झाबुआ के उप निर्वाचन में अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने का आह्वान किया जा रहा है। मतदाता जनजागरूकता अभियान के लिए जिला प्रषासन ने जगह-जगह सेल्फी पांईट तैयार कराए है। इन सेल्फी पाइंट पर आमजन द्वारा उत्साह पूर्वक मतदाता जागरूकता के लिए सेल्फी लेकर मतदान करने का संदेष दिया जा रहा है।

कलेक्टर कार्यालय में अधिकारी/कर्मचारियों को स्वीप नोडल अधिकारी ने दिलाया मतदान करने का संकल्प

jhabua news
झाबुआ । विधानसभा क्षेत्र-193 झाबुआ के उप निर्वाचन में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए जिले में कई गतिविधियां आयोजित कर ग्रामीणो को मतदान दिनांक 21 अक्टूबर 2019 मतदान करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। आज स्वीप नोडल अधिकारी श्री ओझा एवं उद्योग अधिकारी श्री ईष्किया, बीईओ झाबुआ श्रीमती आयषा कुरैषी ने कलेक्टर कार्यालय में शासकीय सेवकांे को मतदान करने का संकल्प दिलाया। इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत श्री संदीप षर्मा, उप निर्वाचन अधिकारी श्री अनिल भाने, सहित अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित थे। अधिकारी/कर्मचारियों ने स्वयं मतदान करने एवं अपने रिष्तेदारो/परिचितो से मतदान करवाने का संकल्प लेकर सभी से मतदान करने का आहवान किया।

एसएसटी दल एवं फ्लाइंग स्काॅट द्वारा चैक पोस्ट पर वाहनो की तलाषी जारी
    
झाबुआ । विधानसभा क्षेत्र-193 झाबुआ के उप निर्वाचन 2019 की तिथियां घोषित होने के साथ ही एसएसटी दल एवं फ्लाइंग स्काॅट सक्रिय हो गये है। एसएसटी दल एवं फ्लाइंग स्काॅट द्वारा झाबुआ जिले की चैक पोस्ट से गुजरने वाले प्रत्येक वाहन की तलाषी ली जा रही हैं।

आदर्ष आचार संहिता के दौरान 02 अक्टूबर को ग्राम सभाओ का आयोजन नही किया जा सकेगा
    
झाबुआ ।उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अनिल भाना ने बताया कि झाबुआ जिले में विधानसभा उप निर्वाचन 2019 की घोषणा होने से आदर्ष आचार संहिता लागू हो गई। आदर्ष आचार संहिता के दौरान 02 अक्टूबर 2019 को ग्राम सभाओ का आयोजन नही किया जा सकेगा।

जिले में 24 घण्टो मे 17.6 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज
    
झाबुआ । जिले में इस वर्ष अब तक औसतन 1345.9 मि.मी. वर्षा दर्ज की गयी है। विगत 24 घण्टो मे औसत 17.6 मि.मी. वर्षा दर्ज की गई। वर्षामापक केन्द्र झाबुआ में 10.0,रामा में 32.0 मि.मी.,थांदला मे 26.2 मि.मी.,पेटलावद मे 22.4 मि.मी.,राणापुर मे 8.0 मि.मी, मेघनगर मे 7.0,मि.मी वर्षा दर्ज की गई।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...