सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 02 अक्टूबर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

बुधवार, 2 अक्तूबर 2019

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 02 अक्टूबर

नहीं मिल रहा है सरकारी योजनाओं का लाभ महिलाओं ने कलेक्ट्रेट में लगाई मदद की गुहार

sehore news
सीहोर। सरकारी योजनाओं से पूरी तरह वंचित ग्राम अलादाखेड़ी डाइट भवन के पीछे कच्चे खपरेल वाले घरों  की गरीब महिलाओं ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट पहुंचकर प्रशासन ने मदद की गुहार लगाई है। महिलाओं ने डिप्टी कलेक्टर रवि वर्मा को आर्थिक स्थिति से अवगत कराया है। डाइट भवन के पीछे  महिलाओं का कहना था की वर्षो से है। महिलाओं के साथ पहुंचे कांग्रेस के युवा नेता पियूश मालवीय ने डिप्टी कलेक्टर को बताया की बीटीआई क्षेत्र में वर्षो से मजदूर वर्ग के लोग निवासरत है इन परिवारों पर बाढ़ का प्रकोप भी हुआ है कच्चे घरों में पानी घुसने से घर ग्रहस्थी का समान भी पूरी तरह खराब हो गया है। खेतों में मेहनत मजदूरी कर गुजारा करते है बावजूद इस के बीपीएल सूची मेें नाम नहीं जोड़ा गया है। राशन कार्ड नहीं होने से सरकारी राशन नसीब नहीं हो रहा है। प्रधानमंत्री आवास योजना सहित अन्य सरकारी योजनाओं का लाभ भी नहीं दिया जा रहा है महिलाओं ने सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाने बाढ़ पीडि़त होने पर मुआवजा राशि देने की मांग प्रशासन से की है।  

राजपूत महाराणा प्रताप युवा संगठन के प्रदेश मंत्री नियुक्त

sehore news
सीहोर। महाराणा प्रताप युवा संगठन राष्ट्रीय अध्यक्ष ज्ञान सिंह वाघेला एवं राष्ट्रीय महासचिव भगवान सिंह राजपूत प्रदेश अध्यक्ष यशवंत सिंह राजपूत एवं प्रदेश कार्यंकारी अध्यक्ष लखन सिंह राजपूत प्रदेश महासचिव हरिनारायण राजपूत सचिव हेम सिंह राजपूत की अनुशंसा से सक्रिय कार्यकर्ता वरिष्ठ सदस्य चंदर सिंह राजपूत को महाराणा प्रताप युवा संगठन का प्रदेश संगठन मंत्री नियुक्त किया गया है।  संगठन के जिला कार्यकारी अध्यक्ष राजेश राजपूत जिला महामंत्री जय सिंह राजपूत,शाजापुर जिला अध्यक्ष प्रदीप राजपूत घनश्याम राजपूत जिला सचिव दयाराम राजपूत जिला उपाध्यक्ष सर्वेश राजपूत सुरेश राजपूत माखन सिंह सिसोदिया आष्टा तहसील अध्यक्ष ठाकुर प्रसाद भूपेंद्र सिंह सतीश राजपूत इछावर तहसील अध्यक्ष जीवन सिंह पटेल इछावर तहसील प्रभारी ओम प्रकाश राजपूत तहसील महामंत्री अर्जुन सिंह राजपूत चांद सिंह राजपूत सुनील राजपूत प्रवीण राजपूत हरिओम राजपूत गोविंद राजपूत भगवान सिंह राजपूत अरुण राजपूत गुलाब राजपूत देवेंद्र राजपूत जिला प्रभारी लक्ष्मण सिंह सिसोदिया गोपाल राजपूत पूरन सिंह ने नव नियुक्ति पर श्री राजपूत को बधाई और केंद्रीय कार्यकारिणी का आभार व्यक्त किया है। 

चौराहों पर भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ महाजन ने नागरिकों को बांटे कपड़े के झोले 
शहर में चलाया गया नो टु सिंगल यूज प्लास्टिक प्रोडक्स अभियान 
sehore news
सीहोर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आहवान पर बुधवार को भाजपा नेता गौरव सन्नी महाजन के नेतृत्व में भाजपा कार्यकर्ताओं के द्वारा शहर के प्रमुख चौराहों और बाजारों में पहुंचकर नो टु सिंगल यूज प्लास्टिक प्रोडक्स अभियान चलाया गया। भाजपा नेता महाजन ने अटल बिहारी वाजपेय चौराहा पर अटल जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर अभियान का शुभारंभ किया। तत्पश्चात भाजपा नेता महाजन और भाजपा कार्यकर्ताओं ने गांधी पार्क पहुंचकर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के चित्र पर श्रद्धा सुमन पुष्प अर्पित किए। अभियान के दौरान भाजपा कार्यकर्ताओं ने दुकानों और घरों पर पहुंचकर एवं बाजार में रहागीरों फल सब्जि विक्रेताओं को प्लास्टिक से होने वाले नुकसानों की जानकारी दी। भाजपा कार्यकर्ताओं ने सैकड़ों की संख्या में कपड़ों के झोलो का वितरण कर नागरिकों को किसी तरह से पर्यावरण के लिए घातक प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने का संकल्प भी दिलाया। भाजपा कार्यकर्ताओं ने शहर को पॉलिथीन मुक्त बनाना है प्रदुषण से बचाना है शहर को स्वच्छ और सुंदर बनाना के नारे भी लगाए  प्लास्टिक मुक्त अभियान के दौरान कार्यकर्ताओं को संबांधित करते हुए भाजपा नेता महाजन ने कहा कि प्लास्टिक देश के पर्यावरण जल वायू के लिए हानीकारक है मोदीजी ने देशहित में उक्त अभियान शुरू किया है। अभियान में बड़ी संख्या में भाजपा कार्यकर्ताओं और समर्थक शामिल रहे। 

गणेश मंदिर पहुंची पूर्व केंद्रीय मंत्री उमा भारती  भाजपा नेता गौरव सन्नी महाजन ने किया स्वागत 

sehore news
सीहेार। भाजपा की फायरब्रांड नेत्री प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री सुश्री उमा भारती बुधवार दोपहर में अचानक चिंतामन गणेश मंदिर पहुंची। सुश्री भारती ने भगवान श्रीगणेश की विधिवत पूजा अर्चना की। भाजपा नेता गौरव सन्नी महाजन के नेतृतव में भाजपा कार्यकर्ताओं ने पुष्प गुच्छ भेंट कर सुश्री भारती का स्वागत किया। सुश्री भारती को इस दौरान श्री महाजन ने जिले की राजनीतिक गतिविधियों से अवगत कराया।  मीडिया कर्मियों से चर्चा करते हुए सुश्री भारती ने कहा कि महाराष्ट्र, हरियाणा सहित जहां भी उप चुनाव हो रहे है भाजपा सभी जगह अपना परचम लहराएंगी। सुश्री भारती ने अन्य राजनीतिक सवालों के जबाव भी दिए। इस दौरान महाजन के साथ बडी संख्या में भाजपा कार्यकर्ता समर्थक मौजूद थे। 

आप ने मनाई गांधी,शास्त्री की जयंती 

sehore news
सीहोर। आम आदमी पार्टी के द्वारा बुधवार को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती मनाई आप कार्यकर्ताओं ने इंजिनियर के पी सिंह बघेल के नेतृत्व में गांधी पार्क पहुंचकर महात्मा गांधी की प्रतिमा और लाल बहादुर शास्त्री के चित्र पर माल्यार्पण कर श्रद्धासुमन अर्पित किए। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और शास्त्री के जीवन पर प्रकाश डाला। उन्होने कार्यकर्ताओं से गांधी के सिद्धांतों पर चलने का आहवान किया। इस अवसर पर राजेश मालवीय, आरसी कोटिया,राजेश विश्वकर्मा, प्रमोद कोली, करण बघेल, सुरेश लोधी प्रेम बारेला, बंटी चौरसिया, सुशील विश्वकर्मा,राहुल मेवाड़ा, गणेश राय आदि कार्यकर्ता मौजूद रहे। 

गांधी के विचार हर कांग्रेसी के डीएनए में है- दरबार  कांग्रेस ने किया महात्मा गांधी और शास्त्री को नमन 

sehore news
सीहोर। ब्लाक कांग्रेस इछावर के द्वारा बुधवार को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती किसान कांग्रेस जिलाध्यक्ष हरगोविंद सिंह दरबार के नेतृत्व में मनाई गई। कांग्रेसजनों के द्वारा महात्मा गांधी और शास्त्री के चित्र पर माल्यार्पण कर दीप प्रज्जवलित कर श्रद्धा सुमन अर्पित किए। कार्यक्रम के दौरा कार्यकर्ताओं को संबोंधित करते हुए श्री दरबार ने कहा की कांग्रेस गांधी के सिंद्धांतों पर चलने वाली पार्टी है कांग्रेस किसानों मजदूरों गरीबों के हमेशा साथ रहीं है मुख्यमंत्री कमलनाथ के नेतृत्व में प्रदेश तरक्की कर रहा है। गांधी के विचार हर कांग्रेसी के डीएनए में है। कार्यक्रम के दौरान सेवादल के जिलाध्यक्ष नरेंद्र खंगराले वारिष्ठ कांग्रेस नेता अनार सिंह ठाकुर सुनील राठौर, ईश्वर सिंह, हरगोविंद दरबार, सादिक भाई राईस भाई देवेंद्र माहेश्वरी, सुनील चांडक, तिलकराज सिसोदिया, अब्दुल बहीद भाई्र, कमल सिंह ठाकुर, अनौखीलाल सतीष परमार, गुडडु भाई राहुल जाटव, मोतीलाल, कमल सिंह पेरवाल आदि मौजूद थे। 

गांधी जी का स्मरण व्यक्ति पूजा नहीं उनके विचारों की पूजा है:—धरमसिंह वर्मा

sehore news
सीहोर । दिनांक 02 अक्टूबर जिला सहकारी संघ मर्यादित सीहोर द्वारा राष्ट्रीय पिता महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती पर गांधी दर्शन एवं सहकारिता विषय पर आयोजित गोष्ठी में श्री धरमसिंह वर्मा अध्यक्ष तथा तेजसिंह ठाकुर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला सहकारी संघ मर्यादित सीहोर द्वारा राष्ट्रपिता महात्मा गांधी तथा हमारे देश के पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के चित्र पर माल्यापर्ण कर गोष्ठी का शुभारम्भ किया तथा श्री धरमसिंह वर्मा अध्यक्ष द्वारा सम्बोधित करते हुए कहाकि गांधी जी का स्मरण व्यक्ति पूजा नहीं उनके विचारों की पूजा है । गांधी जी ने सत्य एवं अंहिसा के बल पर देश को स्वतंत्र करवाया । हमें भी झूठ बोलना नहीं चाहिए तथा जीवों के प्रति दया व अंहिसा का भाव रखना चाहिए । गांधी जी के पद चिन्हों पर चलकर उनकी भावना अनुरूप देश का निर्माण करें । 

दशहारे के बाद मेकेनिक हॉकर जोन का मंत्री अकील करेंगे भूमि पूजन 

sehore news
सीहोर। जिला प्रभारी मंत्री आरिफ अकील ने बुधवार को मेकेनिक हॉकर जोन निर्माण की तारिख निश्चित कर दी है। प्रभारी मंत्री से मेकेनिक यूनियन के जिलाध्यक्ष याकूब कुरैशी और कांग्रेस नेता हनीफ कुरैशी के नेतृत्व में मेकेनिकों ने जिला पंंचायत के बाहर मेकेनिक हॉकर जोन को लेकर मुलाकात की। समाजसेवी श्री कुरैशी ने प्रभारी मंत्री को बताया की  मेकेनिकों को आठ साल पहले शहर से अतिक्रमण मुहीम के दौरान प्रशासन ने हटा दिया था। सैकड़ों मेकेनिकों को बेरोजगार कर दिया गया था लम्बे समय से मेकेनिक शहर के बाहर बेरोजगार के लिए जगह देने मेकेनिक नगर बसाने की मांग कर रहे है। प्रभारी मंत्री ने मेकेनिकों की सालों पूरानी मांग को पूरा कर दिया है। प्रशासन के द्वारा मेकेनिकों के लिए शेरपुर सेकड़ाखेड़ी के पास स्थान सुचिश्चत किया है प्रभारी मंत्री ने दशहरा पर्व के बाद मेकेनिक हॉकर जोन निर्माण के लिए शिलान्यास करने की घोषणा की है। प्रभारी मंत्री के आदेश के बाद मेकेनिकों में खुशी की लहर है। शमीम, राजेश, असगर, रिंकु, अयास, विमल, बंटू, मजीद भाई, शाहिद भाई, सुनील, हनीफ, नसरत, आजम भाई, अखलेश सरफराज, जावेद, नोशे खां आदि मेकेनिकों ने प्रभारी मंत्री का आभार व्यक्त किया है। 

रक्तदान कर अरोरा परिवार ने मनाई  गांधी और शास्त्री की जयंती 

sehore news
सीहेार। बुधवार को अरोरा परिवार ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती के उपलक्ष्य में वरिष्ठ समाजसेवी स्वर्गीय बलदेव सिंह छाया अरोरा, रक्तदान सेवा समिति के अध्यक्ष रहे महेंद्र सिंह अरोरा की समृति में रक्तदान शिविर का आयोजन किया। शिविर में बड़ी संख्या में युवाओं ने रक्तदान किया। रक्तदान करने वाले युवाओं को स्वास्थ्य विभाग के द्वारा प्रमाण पत्र प्रदान किया गया। शिविर संयोजक भवप्रीत अरोरा ने बताया की अपने पूर्वजों की समृति में रक्तदान कर हम अनेक लोगों की जान बचा सकते है। सरकार भी रक्तदान करने वाले युवाओं को प्रोत्साहित कर रहीं है। 

जिला अभिभाषक संघ सीहोर महात्मा गाँधी की 150 जयंती के अवसर पर गाँधी प्रतिमा का माल्यार्पण कर सर्व धर्म सभा का आयोजन  किया गया !

sehore news
सीहोर -  दिनांक ०२ अक्टूबर  जिला अभिभाषक संघ द्वारा जिला न्यायलय परिसर में महात्मा गाँधी की 150 वी जयंती  के अवसर पर   महात्मा गाँधी की प्रतिमा पर सर्व धर्म सभा का आयोजन  किया गया ! माल्यार्पण करने वालो में प्रमुख रूप से जिला एवं सत्र न्यायधीश राजवर्धन गुप्ता , तृतीय सत्र न्यायधीश श्रीमती स्मृता सिंह, श्री सुदर्शन महाजन, कमर अहमद सिद्दीकी ,शैलेन्द्र नागोत्रा ,मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी श्री शिवलाल केवल,न्यायिक मजिस्ट्रेट श्री जफ़र इक़बाल ,श्री युगल रघुवंशी,भारत सिंह रघुवंशी,श्रीमती रिनी खान , सुश्री ऋचा भटेजा, सुश्री के. शिवानी,अध्यक्ष जिला अभिभाषक संघ श्री शरद जोशी,उपाध्यक्ष आजाद पराशर,कोषाध्यक्ष शैलेन्द्र आर्य,पुस्तकालय अध्यक्ष राजेंद्र ठाकुर,राजेंद्र कुशवाहा , राजेश काशिव,एवं सभी उपस्थित अधिवक्ता गण , न्यायलय कर्मचारी गण की उपस्थिति में र्व धर्म सभा का आयोजन  किया गया , माल्यार्पण के बाद डिस्ट्रिक्ट जज द्वारा इ- लाइब्रेरी का शुभारम्भ किया गया !  सर्व धर्म सभा का आयोजन में  संगीत महाविद्यालय के छात्रों ने संगीतमयी भजनो की प्रस्तुति दी जिसमे पंडित वासुदेव मिश्रा ,प्रमोद जोशी, मांगीलाल ठाकुर आदि के नेतृत्व में एम.एल बी. व सेंट ऐंस के छात्रों ने संगीतमयी प्रस्तुति दी ! सभा का संचालन नरेंद्र शर्मा द्वारा एवं कार्यक्रम का संचालन जिला अभिभाषक संघ के सचिव लखन सिंह परमार द्वारा किया गया , अंत में आभार श्री देवेंद्र वर्मा द्वारा किया गया !  

सदियों में जन्म लेते है गांधी और शास्त्री जैसे महापुरूष- खंगराले 

sehore news
सीहोर। जिला कांग्रेस सेवादल के द्वारा बुधवार को नसरूल्लांगज में महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री की जयंती मनाई गई। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में जिला सेवादल अध्यक्षर नरेंद्र खं्रगराले विशेष अतिथि संजय मालवीय भागीरथ कटारे ब्लाक आध्याक्ष लाडकुई सम्मिलित हुए। सेवादल ब्लाक कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष जसबंत सिंह के नेतृत्व में कार्यकताओं के द्वारा सेवादल कार्यालय में कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता जनपद सदस्य सुमेरसिंह भाटी के द्वारा की गई। अतिथियों ने महात्मा गांधी और शास्त्री के चित्र पर माल्यार्पण किया। सेवादल जिला अध्याक्ष श्री खगराले ने कहा की महात्मा गाँधी , और लाल बहादुर शास्त्री जैसा व्यक्ति सदियो में जन्म लेते है । कार्यक्रम में भगवानसिंह कुशवाह , विजय श्रीवास्ताव , मुजीव खांन  मनोज मेहरा , मोहनसिंह पवार गोकलसिंह यादव , रामचंदर पटेल , राहुल यादव , राजेश मालवीय उपस्थित थे । 

प्रशासनिक अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों की सद बुद्धी के लिए महाआरती 
मांझी समाज ने की शहर की खुशियाली नागरिकों की समृद्धि के लिए महाआरती 
sehore news
सीहोर। हनुमान फाटक कस्बा स्थित शीतला माता मंदिर में शहर वासियों की खुशियाली नागरिको की समृद्धी और मछली मार्केट निर्माण कराने के प्रति प्रशासनिक अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों की सद बुद्धी के लिए सिद्धपुर आदिवासी मांझी समाज ने बुधवार को महा आरती का आयोजन किया। सिद्धपुर मांझी आदिवासी समाज संगठन के जिलाध्यक्ष ओमप्रकाश रायकवार ने बताया की मांझी आदिवासी मछुआ समाज लम्बे अर्से से शहर में नवीन मछली बाजार निर्माण की मांग कर रहा है लेकिन प्रशासनिक अधिकारी और जनप्रतिनिधि सुनने को तैयार नहीं है जिस कारण अब मछुआरा समाज ने शीतला दुर्गा भवानी जगदंबा माता की शरण ली है। पुराने मछली बाजार में पर्याप्त स्थान नहीं है जिस से मछुआ समाज के सैकड़ों युवक बेरोजगारी की मार छेल रहे है। बेरोजगारी के कारण कई लोगो को जिले से पलायन भी करना पड़ा है। कार्यक्रम के दौरान समाज के महिला पुरूषों ने मातारानी की विधिवत महाआरती कर सुख संमृद्धी और विश्वकल्याण की कामना की। कार्यक्रम में मीरा बाई, कविता बाई, रंजना बाई, सोनम बाई, संगीता बाई, मधु बाई, केसर बाई, कमला बाई, रेखा रायकवार, ममता बाई गोवर्धन, अनिल रेकवार, मधु बाई सरीता बाई, गेंदालाल रायकवार, मधु रेायकवार, आरडी नविक, राम बाथम, कमल सिंह, मनोज केवट, योगेश रायकवार, आशीष रायकवार, गोविंद रायकवार, संतोष रायकवार, मनोहर रायकवार, विजय रायकवार, गुडडा रायकवार, अशोक मांझी, दिनेश, विनोद, गणेश, सूयज़्, सुधीर मांझी, कैलाश, कन्हैया रायकवार, जानकीलाल, हरि प्रसाद, गणेश रायकवार महेंद्र सिंह, जितेंद्र मांझी, मनोज मांझी, देवकरण आदि शामिल रहे। 

प्रभारी मंत्री श्री आरिफ अकील ने बिलकिसगंज में किया गौशाला का भूमिपूजन
प्रभारी मंत्री की उपस्थिति में समारोह पूर्वक बनाई महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती
बुधवार को गैस त्रासदी, राहत एवं पुर्नवास, पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग विभाग मध्यप्रदेश शासन तथा सीहोर जिले के प्रभारी मंत्री श्री आरिफ अकील सीहोर पहुंचे। प्रभारी मंत्री श्री अकील ने सीहोर विकासखंड के बिलकिसगंज पहुंचकर गौशला का भूमिपूजन किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि हम सभी को गाय की सेवा करनी चाहिए। यदि कोई बीमार या घायल गाय हमारे आसपास है तो उसके स्वस्थ होने तक हमें उसका ध्यान रखना चाहिए। प्रदेश सरकार द्वारा प्रत्येक ग्राम पंचायत में गौशाला बनाई जा रही हैं। मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ ने अपने वचन पत्र में गौशला निर्माण की बात कही थी जिसे प्रदेश सरकार और प्रशासन द्वारा सार्थक रूप प्रदान किया जा रहा है। प्रभारी मंत्री श्री अकील द्वारा बिलकिसगंज में जनसुनवाई कर लोगों की समस्याएं सुनते हुए जल्द ही समस्याओं के निराकरण करने के आदेश संबंधित अधिकारियों को दिए गए। इस मौके पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अरुण कुमार विश्चकर्मा सहित अन्य शासकीय अधिकारी एवं कर्मचारी आदि उपस्थित थे।

प्रभारी मंत्री ने जिला पंचायत सदस्यों से की मुलाकात
बुधवार को जिला पंचायत सभाकक्ष में जिले के प्रभारी मंत्री श्री आरिफ अकील के विशेष आतिथ्य में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150 वी जयंती को समारोह पूर्वक मनाया गया। कार्यक्रम में महात्मा गांधी के चित्र के सम्मुख दीप प्रज्जवलन एवं माल्यार्पण कर जिला राष्ट्रपिता को श्रद्धांजली दी गई। जिला पंचायत सदस्यों को संबोधित करते हुए प्रभारी मंत्री ने कहा कि आप सभी ने अथक मेहनत कर अपने अपने क्षेत्रों मे विशिष्ट पहचान बनाई है। उन्होंने जिला पंचायत सदस्यों द्वारा विकास हेतु मिलने वाली राशि के संबध में शासन द्वारा जारी किये गये निर्देशों में संशोधन कराने की मांग पर आश्वासन दिया कि वह इस संबंध में मुख्यमंत्री एवं पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री से चर्चा करेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि वे ग्रामीण विकास के लिए पूर्ण सहयोग करेंगे। गौशाला, ऋण माफी, आपदा प्रबंधन आदि के संबंध में हर संभव मदद की जाएगी। इस अवसर पर प्रातः आयोजित रैली में आकर्षक बैंड प्रस्तुति देने हेतु आक्सफोर्ड तथा नूतन स्कूल सीहोर के प्राचार्य को गांधी जी की प्रतिकृति की प्रस्तुत देने वाले   नूतन स्कूल के छात्र गगन विश्वकर्मा को, स्लोगन हेतु शासकीय आवासीय संस्था एवं नूतन स्कूल सीहोर के प्राचार्य को तथा सुरीले भजनों की प्रस्तुती हेतु पंकेश राव एवं संगीतिका महिला मंडल सीहोर को प्रभारी मंत्री श्री आरिफ अकील, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती उर्मिला मरेठा एवं एव सीईओ जिला पंचायत श्री अरूण कुमार विश्वकर्मा द्वारा सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री मोहन लाल चेयरमेन, श्री तुलसीराम पटेल, श्री लक्ष्मीनारायण वर्मा, श्री अंबाराम मालवीय सहित अन्य सदस्य उपस्थित थे।                            

अब ई-ऐप के माध्यम से होगा समस्याओं का हल गांधी जयंती पर प्रारंभ हुआ ‘‘शहर सरकार आपके द्वार’’ अभियान

sehore news
प्रदेश शासन द्वारा शहर सरकार आपके द्वार अभियान के माध्यम से नागरिकों को ई-सेवा के माध्यम से बेहतर सुविधाएं प्रदान करने के लिए यह अभियान शुरू किया है। इन सुविधाओं से जहां नागरिकों की समस्या का त्वरित निराकरण होगा वहीं समय व श्रम की भी बचत होगी। पूरे नगर में विभिन्न वार्डो में 2 से 22 अक्टूबर तक शहर सरकार आपके द्वार अभियान अनवरत जारी रहेगा, जिसमें नागरिकों द्वारा जो भी जनसमस्याएं बताई जाएगी उनका त्वरित निराकरण किया जाएगा। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती एवं देश के पूर्व प्रधानमंत्री लालबहादुर शास्त्री की जयंती पर आष्टा के वार्ड क्रमांक 14 स्थित वाचनालय में आयोजित कार्यक्रम में शहर सरकार आपके द्वारा अभियान के शुभारंभ किया गया। 22 अक्टूबर तक चलने वाले इस अभियान में नागरिकों को बेहतर सुविधाएं दिए जाने के उद्देश्य से मध्यप्रदेश ई-नगरपालिका सिटीजन ऐप के द्वारा जन्म, मृत्यु एवं विवाह पंजीयन, नागरिक शिकायत एवं करों के भुगतान इत्यादि की सुविधा इस ऐप के माध्यम से हल की जाएगी। इस अवसर पर एक बार इस्तेमाल होने वाली पॉलीथिन से मुक्ति की दिशा में प्रयास करते हुए नागरिकों व विद्यार्थियों को कपड़े के थेले वितरित किए। नगरपालिका ने आज इस दिवस पर जो पर्यावरण संरक्षण की दिशा एवं नागरिकों को बेहतर सुविधाएं दिए जाने की दिशा में पहल की है वह सराहनीय है। इस अवसर पर मुख्य नगरपालिका अधिकारी श्री नीरज श्रीवास्तव ने नगरपालिका के अधिकारी एवं कर्मचारियों से आग्रह करते हुए कहा कि देश का विकास बेहतर तकनीक के उपयोग के माध्यम से ही संभव है, इसलिए नागरिकों की समस्याओं के प्रति वे सजग रहे तथा बेहतर तकनीक का उपयोग करते हुए एवं मध्यप्रदेश सरकार के इस अभियान में विशेष रूचि लेकर बेहतर नागरिक सुविधाएं उपलब्ध कराने की दिशा में कार्य करें। उपयंत्री प्रियंका पाटीदार ने प्रदेश सरकार द्वारा चलाए जा रहे इस अभियान के महत्वपूर्ण बिंदुओं के संबंध में नागरिकों को अवगत कराया तथा ई-नगरपालिका सिटीजन ऐप के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इसी प्रकार सीहोर में नगरपालिका द्वारा वार्ड क्रमांक 1 बड़ियाखेड़ी में "शहर सरकार आपके द्वार" कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर नगरपालिका सीहोर अध्यक्ष श्रीमती अमिता अरोरा, नगरपालिका अध्यक्ष आष्टा श्री कैलाश परमार सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती पर निकली प्रभात फेरी, हुए अनेक आयोजन

sehore news
महात्मा गांधी की 150 वी जयंती पर संपूर्ण प्रदेश के साथ ही सीहोर जिले में भी बापू का पुण्य स्मरण किया गया। इस दौरान जिला मुख्यालय पर अनेक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अरुण कुमार विश्वकर्मा द्वारा जन जागृति रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। इस मौके पर स्थानीय आवासीय खेलकूद संस्था से प्रभात फेरी प्रारंभ हुई जो नगर के कोतवाली चौराहा मेन रोड होते हुए गांधी पार्क पर समाप्त हुई। रैली में नगर के समस्त शासकीय/अशासकीय शालाओं में अध्ययनरत कक्षा 8 से 12 के छात्र-छात्रा तथा संस्थाओं के प्राचार्य एवं स्टाफ के सदस्य उपस्थित थे। रैली के समापन पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अरुण कुमार विश्वकर्मा द्वारा सभी उपस्थितजनों को स्वच्छता के लिए शपथ दिलवाई गई, इसके साथ ही प्लास्टिक मुक्ति के लिए भी शपथ दिलाई गई। इस अवसर पर स्कूली बच्चों द्वारा प्लास्टिक से मुक्ति पर आधारित एक लघु नाटिका मंचित की। इस मौके पर मुख्य नगरपालिका अधिकारी श्री संदीप श्रीवास्तव, जिला शिक्षा अधिकारी श्री एस.पी.सिंह.बिसेन एवं आवासीय खेलकूद विद्यालय के प्राचार्य श्री आलोक शर्मा उपस्थित थे।

जिले में अब तक 1713.9 मि.मी. औसत वर्षा    

जिले में आज 02 अक्टूबर, 2019 की प्रात:8 बजे समाप्त पिछले चौबीस घन्टों में 4.1 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई है। इसे मिलाकर 1 जून से अभी तक जिले में 1713.9 मि.मी औसत बारिश रिकार्ड की जा चुकी है जबकि गत वर्ष इस अवधि में 882.4 मिलीमीटर औसत वर्षा आंकी गई थी। अधीक्षक, भू-अभिलेख से मिली जानकारी के अनुसार पिछले चौबीस घन्टों में  सीहोर में 4.2, श्यामपुर में 5, आष्टा में 4, इछावर में 6, नसरुल्लागंज में 3, बुदनी में में 4 एवं रेहटी में 6.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। आंकड़ों के मुताबिक जिले में अभी तक सीहोर में 1989.3, श्यामपुर में 1543, आष्टा में 1737, जावर में 1381.9, इछावर में 1713, नसरूल्लागंज में 1924, बुधनी में 1629 तथा रेहटी में 1794.2 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड की गई है। इस अवधि में गत वर्ष सीहोर में 1225.4, श्यामपुर में 911, आष्टा में 848, जावर में 715.3, इछावर में 907, नसरूल्लागंज में 599.2, बुधनी में 880.2 तथा रेहटी में 973 मिमी वर्षा रिकार्ड की गई थी।     

राष्ट्रपिता महात्मा गांधीजी की 150 वीं जयंती पर किया सेवा सरोकार शिविर का आयोजन, 439 हितग्राहियों ने कराई चर्मरोग की जांच एवं उपचार

sehore news
राष्ट्रपिता महात्मा गांधीजी की 150 वीं जयंती के अवसर बुधवार को स्वास्थ्य विभाग द्वारा विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए। राष्ट्रीय कुष्ठ उन्मूलन अभियान के अंतर्गत जिला स्तरीय चर्मरोग निदान शिविर व सरोकार शिविर का आयोजन सीहोर के गंज स्थित राठौर धर्मशला में आयोजित किया गया। इस अवसर पर कुष्ठ रोगियों को सामग्री वितरित की गई तथा चर्मरोग की दवाओं का वितरण किया।जिला चिकित्सालय, मातृ शिशु स्वास्थ्य  संस्थान, समस्त सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर्स, उप स्वास्थ्य केन्द्रों, ग्राम आरोग्य केन्द्रों में विशेष साफ-सफाई अभियान संचालित किया गया जिसमें स्वास्थ्य संस्थाओं में पदस्थ समस्त अधिकारियों-कर्मचारियों ने हिस्सा लिया। जिला चिकित्सालय में सिंगल यूज प्लास्टिक पर रंगोली एवं अन्य प्रतियोगिताएं एवं जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.प्रभाकर तिवारी ने बताया कि स्थानीय राठौर धर्मशाला में आयोजित सरोकार एवं चर्मरोग निदान शिविर का शुभारंभ सिविल सर्जन डॉ.आनंद शर्मा, जिला कुष्ठ उन्मूलन अधिकारी श्रीमती क्षमा बर्वे, पार्षद श्री कमलेश राठौर, श्री राजेश राठौर द्वारा राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के छायाचित्र पर माल्यार्पण कर किया गया। शिविर में डॉ.अमीत राजवानी द्वारा 513 हितग्राहियों की चर्मरोग की जांच की तथा उपचार कर उन्हें जरूरी दवाएं शिविर स्थल पर वितरित की गई। 25 कुष्ठ रोगियों को विभाग की ओर से टब, फूटवियर, स्वरक्षा उपचार सामग्री किट तथा श्री जग्गनाथ प्रसाद राठौर की स्मृति में उनके सुपुत्र एन.एम.ए.श्री राजेन्द्र राठौर द्वारा 25 थालियां वितरित की गई। इस अवसर पर फिजियोथैरेपिस्ट श्री आर.एस.ओड द्वारा तेल-जल पर आधारित उपचार पद्धति का विस्तार से प्रशिक्षण दिया गया। शिविर में एन.एम.ए.श्री के.के.साहू,बी.एल.परमार, श्री कमरूद्दीन अंसारी, श्री राजेन्द्र राठौर, श्री पंकज शर्मा, श्रीमती गायत्री राव, श्री संतोष नायर, सुलामित वसूनिया, शैलेश कुमार, श्री एच.एन.माहेश्वरी द्वारा अपनी सेवाएं दी गई। जिला चिकित्सालय सीहोर में सिविल सर्जन डॉ.आनंद शर्मा के मार्गदर्शन में विशेष साफ-सफाई अभियान संचालित किया गया तथा सिंगल यूज प्लास्टिक पर विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित कर मरीजों एवं उनके परिजनों को सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने की शपथ दिलाई गई। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र श्यामपुर, नसरूल्लागंज, आष्टा, बुदनी व इछावर की अगुवाई में विशेष सफाई अभियान संचालित कर स्वास्थ्य केन्द्रों की साफ-सफाई की गई। जिले सभी हैल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों की उपस्थिति में सफाई अभियान संचालित कर जागरूकता रैली का आयोजन किया गया। ग्राम आरोग्य केन्द्रों एवं उप स्वास्थ्य केन्द्रों पर ग्राम सभा स्वस्थ ग्राम तदर्थ समिति सदस्यों के साथ बैठक कर सिंगल यूज प्लास्टिक उपयोग नहीं करने का संकल्प दिलाया गया तथा स्वच्छता से संबंधित फायदों के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई।   

स्कूल, कालेज एवं बैंक में लगाया गया रक्तदान जागरूकता शिविर

sehore news
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रभाकर तिवारी के निर्देशानुसार एवं सिविल सर्जन डॉ.आनंद शर्मा के मार्गदर्शन में जिला ब्लड बैंक ईकाई द्वारा जिला चिकित्सालय में रक्तदान शिविर आयोजित किया गया। ब्लड बैंक मेडिकल ऑफिसर डॉ.राहिल राठौर ने इस संबंध में जानकारी दी कि ब्लड बैंक ईकाई द्वारा स्वामी विवेकानंद कालेज, ब्ल्यू बर्ड स्कूल तथा एक्सिस बैंक सीहोर में रक्तदान जागरूकता शिविर आयोजित कर रक्तदान के विषय में विस्तार से जानकारी दी गई तथा रक्तदान के लिए छात्रों एवं बैंक कर्मियों का प्रेरित किया गया। उन्होंने कहा कि रक्तदान की एक  यूनिट से चार जिंदगियां बचाई जा सकती है। डॉ. राहिल राठौर ने रक्तदान के लिए प्रेरित करते हुए कहा कि रक्तदान करें और अपना जीवन अनमोल बनाएं, अपने जन्मदिन, पारिवारिक समारोह, साल गिरह पर रक्तदान कर एक नया स्वरूप् प्रदान करें तथा रक्त के लिए जरूरतमंद हितग्राहियों की सहायता  करें।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...