SBI ने आज से 80 प्रतिशत घटाया यह चार्ज, मिनिमम बैलेंस का भी झंझट ‘खत्म’ - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 2 अक्तूबर 2019

SBI ने आज से 80 प्रतिशत घटाया यह चार्ज, मिनिमम बैलेंस का भी झंझट ‘खत्म’

sbi-reduce-sercharge
नई दिल्ली : सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया यानी एसबीआई (SBI) में आज से कई बदलाव हो गए हैं. इन बदलावों का असर बैंक के सभी 32 करोड़ खाताधारकों पर पड़ेगा. बैंक की तरफ से किए जाने वाले ये सभी बदलाव आपके काम के हैं. इससे कही न कही आपकी जेब को फायदा होगा. एसबीआई की तरफ से आज से सर्विस चार्ज के अलावा मंथली एवरेज बैलेंस (MAB) मेंटेन नहीं करने पर लगने वाली पेनाल्टी में भी बदलाव किया जा रहा है. इसके अलावा भी बैंक ने कई बदलाव किए हैं, जो आज से लागू हो गए हैं. ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करने वालों के लिए NEFT और RTGS ट्रांजेक्शन भी सस्ता हो जाएगा.  अभी आपका खाता यदि मेट्रो सिटी और शहरी इलाके की ब्रांच में है तो 30 सितंबर तक आपको खाते में एवरेज मंथली बैलेंस (AMB) क्रमश: 5,000 रुपये और 3,000 रुपये रखना होता है. लेकिन 1 अक्टूबर से मेट्रो सिटी की ब्रांच और शहरी इलाके की ब्रांच दोनों में ही एएमबी घटकर तीन हजार रुपये रह जाएगा. यदि शहरी क्षेत्र में रहने वाला कोई खाताधारक 3000 रुपये का बैलेंस मेंटेन नहीं कर पाता और उसका बैलेंस 75 प्रतिशत से ज्यादा कम है तो उसे 15 रुपये पेनाल्टी और जीएसटी देनी होगी. 30 सितंबर तक यह 80 रुपये और जीएसटी थी. इसी तरह 50 से 75 प्रतिशत कम बैलेंस रखने वाले को 12 रुपये और जीएसटी चुकाना होगा, जो कि 30 सितंबर 2019 तक 60 रुपये और जीएसटी था. 50 प्रतिशत से कम बैलेंस होने पर 10 रुपये और जीएसटी देना होगा.

एसबीआई (SBI) में सैलरी अकाउंट, बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट, पीएम जनधन योजना खाते एएमबी में शामिल नहीं होते. लेकिन 1 अक्टूबर से नो​​ फ्रिल अकाउंट, पहला कदम व पहली उड़ान अकाउंट, 18 साल की उम्र के नाबालिग, पेंशनर, सीनियर सिटीजन और 21 साल तक के छात्रों के अकाउंट एएमबी से बाहर होंगे. एसबीआई डिजिटल मोड से आरटीजीएस और एनईएफटी से ट्रांजेक्शन 1 जुलाई से फ्री कर चुका है. लेकिन अब 1 अक्टूबर से ब्रांच से NEFT/ RTGS करने पर भी कम शुल्क लिया जाएगा. अब 10 हजार तक की ब्रांच से एनईएफटी से कराने पर 2 रुपये, एक लाख से दो लाख तक की एनईएफटी पर 12 रुपये, दो लाख से ज्यादा की एनईएफटी पर 20 रुपये के अलावा जीएसटी देना होगा. इसी तरह दो लाख से 5 लाख तक के आरटीजीएस पर 20 रुपये और 5 लाख से ज्यादा के आरटीजीएस पर 40 रुपये और जीएसटी देना होगा. SBI के एटीएम चार्ज भी 1 अक्टूबर से बदल गए हैं. ग्राहक 6 मेट्रो सिटी के एटीएम में से 10 फ्री ट्रांजेक्शन (नकद निकासी) कर सकेगा. अन्य शहरों के एटीएम से 12 फ्री ट्रांजेक्शन किए जा सकेंगे. सभी शहरों में सैलरी अकाउंट वाले एसबीआई एटीएम पर ज्यादा ट्रांजेक्शन भी कर सकते हैं. सेविंग्स अकाउंट वालों के लिए एक वित्तीय वर्ष में पहले 10 चेक फ्री होंगे. इसके बाद 10 चेक वाली चेकबुक के लिए 40 रुपये और जीएसटी चुकानी होगी. वहीं 25 चेक वाली चेकबुक के लिए 75 रुपये और जीएसटी बैंक की तरफ से लिया जाएगा. सीनियर सिटीजन और सैलरी अकाउंट वालों के लिए चेक बुक फ्री रहेगी.

कोई टिप्पणी नहीं: