सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 09 नवंबर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शनिवार, 9 नवंबर 2019

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 09 नवंबर

कलेक्टर व पुलिस अधीक्षक ने किया विभिन्न स्थानों का भम्रण शहर के चप्पे चप्पे पर पुलिस व प्रशासन की नजर

sehore news
शांति एवं कानून व्यवस्था के मद्देनजर कलेक्टर श्री अजय गुप्ता व पुलिस अधीक्षक श्री शशीन्द्र चौहान ने संयुक्त रूप से अधिकारियों के साथ शहर के विभिन्न संवेदनशील स्थानों का भ्रमण किया। उन्होंने कोतवाली चौराहा, बस स्टेण्ड, नमक चौराहा, बड़ा बाजार, लीसा टॉकीज चौराहा, भोपाल नाका, गाड़ी अड्डा सहित शहर के विभिन्न स्थानों का भ्रमण किया। इस अवसर पर उनके साथ अन्य अधिकारी मौजूद थे। शहर में लोगों का आवागमन सामान्य रहा कहीं भी किसी भी तनावपूर्ण स्थिति देखने को नहीं मिली।

श्री गुरूनानक देव के प्रकाश-पर्व 12 नवंबर को शासकीय कार्यालय भवनों पर होगी विद्युत सज्जा

राज्य शासन द्वारा श्री गुरूनानक देव जी के 550 वें प्रकाश-पर्व के उपलक्ष्य में 12 नवंबर को प्रदेश के समस्त शासकीय कार्यालय भवनों पर विद्युत-सज्जा किये जाने के निर्देश जारी किए गए हैं।

जिला योजना समिति की बैठक 28 नवंबर को

कलेक्टर श्री अजय गुप्ता द्वारा समस्त विभाग प्रमुखों को निर्देशित किया गया है कि 28 नवंबर को दोपहर 12 बजे जिला योजना समिति की बैठक आयोजित की जाएगी। बैठक की अध्यक्षता गैस त्रासदी, राहत एवं पुर्नवास, पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग विभाग मध्यप्रदेश शासन तथा सीहोर जिले के प्रभारी मंत्री श्री आरिफ अकील करेंगे। कलेक्टर ने निर्देश दिए है कि समस्त विभाग प्रमुख अपने विभाग में संचालित योजनाओं की प्रगति 15 नवंबर की स्थिति की जानकारी 15 प्रतियों में जिला योजना अधिकारी को अनिवार्य रूप से उपलब्ध कराएं। साथ ही बैठक के दौरान आपके विभाग से संबंधित मुद्दों पर की गई चर्चा/निर्णय के संबंध में संक्षिप्त टीप तैयार कर जिला योजना अधिकारी को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।

बिजली बिल जमा कराने की सुविधाएं सीएससी केन्द्रों पर

बिजली उपभोक्ताओं की सहूलियत के लिए जिले में कॉमन सर्विस सेन्टर सीएससी पर बिजली बिल जमा कराने की सुविधाएं शुरू की गई है। अधिक जानकारी के लिए कंपनी के कॉल सेन्टर 1912 पर भी सम्पर्क किया जा सकता है। उपभोक्ताओं से आग्रह किया है कि भुगतान पश्चात रसीद अवश्य प्राप्त करें। उपाय एप का भी उपरोक्त कार्यो के सम्पादन हेतु उपयोग किया जा सकता है।

एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालयों में खेल प्रतियोगिताएं आज से

प्रदेश के एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालयों में खेल प्रतियोगिताओं का कार्यक्रम कर दिया गया है। प्रथम चरण में जोन-स्तरीय खेल प्रतियोगिताएँ इंदौर और जबलपुर में 10 से 12 नवम्बर तक होंगी। प्रतियोगिताएँ व्यक्तिगत और सामूहिक स्तर की 16 खेल विधाओं में यह होंगी। इसके बाद राज्य-स्तरीय प्रतियोगिताएँ 14 और 15 नवम्बर को इंदौर और जबलपुर में होंगी। इंदौर में राज्य-स्तरीय खेल प्रतियोगिताओं में एथेलेटिक्स, बैण्ड, तैराकी, टेबल-टेनिस, हॉकी, फुटबाल, कबड्डी, खो-खो, हेण्ड-बॉल, बॉस्केट-बॉल, व्हाली-बॉल और ताइकवांडो शामिल है। जबलपुर में 14 नवम्बर को राज्य-स्तरीय प्रतियोगिताओं में कुश्ती, कराते, तीरंदाजी और बॉक्सिंग प्रतियोगिता का आयोजन होगा। आदिम-जाति कल्याण विभाग ने विभागीय उपायुक्तों को प्रतियोगिता के आयोजन के संबंध में दिशा-निर्देश जारी कर दिये हैं। प्रदेश के 45 आदर्श आवासीय विद्यालयों को इंदौर और जबलपुर जोन में बाँटा गया है। इन विद्यालयों में आदिवासी वर्ग के करीब 13 हजार 500 विद्यार्थी आवासीय सुविधा के साथ अध्ययनरत हैं। प्रदेश में निवासरत आदिवासियों की संस्कृति और उनके देव-स्थलों के संरक्षण के लिये आस्ठान योजना प्रारंभ की गई है। योजना के अंतर्गत आदिवासी समुदायों के कुल देवता और ग्राम देवी-देवताओं के स्थानों में निर्मित देवगुढ़ी, मढि़या, देवठान के निर्माण और जीर्णोद्धार करने का निर्णय लिया गया है। इन स्थानों पर श्रद्धालुओं के विश्राम के लिये सामुदायिक भवनों के निर्माण तथा उनमें स्थित सभाकक्ष, पेयजल, स्नानागार, शौचालय की व्यवस्था की जा रही है। आदिम-जाति कल्याण विभाग ने योजनांतर्गत यंग प्रोफेशनल के 3 कंसलटेंट को चयनित स्थानों का निरीक्षण कर डीपीआर तैयार किये जाने का कार्य सौंपा है।

मध्य प्रदेश के हस्तशिल्पियों के लिये सुनहरा अवसर

मध्यप्रदेश शासन कुटीर एवं ग्रामोद्योग विभाग अंतर्गत प्रदेश के विभिन्न शिल्प कलाओं में संलग्न परम्परागत एवं प्रशिक्षित हस्तशिल्पियों को निरंतर रोजगार में संलग्न करने एवं आर्थिक सहायता दिलाये जाने के उद्देश्य से जरी जरदौजी, बेलमेटल, बांसशिल्प, लाख का डाटाबेस एकत्रित किया जा रहा है। इस हेतु संबंधित हस्तशिल्पि सहायक संचालक, जिला हाथकरघा कार्यालय पर सम्पर्क किया जा सकता है।

जिले के प्रेरणादाई कार्य करने वाले व्यक्तियों पर बनेगी फिल्म

मध्यप्रदेश शासन द्वारा जिले में ऐसी शख्सियत की लघु फिल्म तैयार की जा रही है जिन्होंने अपने व्यक्तित्व एवं कृतित्व से लोगों के कल्याण हेतु उल्लेखनीय कार्य किए हैं जिले में इस प्रकार के कार्य करने वाले व्यक्ति अपना बायोडाटा तथा किए गए कार्यों के संबंध में डिजिटल माध्यम से जानकारी फोटो वीडियो एकत्र कर 01 हफ्ते के अंदर जिला जनसम्पर्क  कार्यालय में अधिकारी को प्रदान करें। कलेक्टर द्वारा इस प्रकार के लोगों की सूची जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश शासन को भेजी जाएगी वहां से चयन होने पर उनके व्यक्तित्व और कृतित्व के आधार पर एक लघु फिल्म तैयार की जाएगी जिससे अन्य लोग प्रेरणा ले सकें।

संपूर्ण प्रदेश के लिए घोषित हुई मत्स्य बीज दर

संचालक मत्स्य उद्योग ने संपूर्ण प्रदेश में मत्स्य बीज विक्रय दरों का निर्धारण किया है। यह दर शासकीय एवं अशासकीय क्षेत्र की संस्थाओं पर लागू होगा। मत्स्य उद्योग विभाग ने मत्स्य पालन व्यवसाय करने वालों से आह्वान किया है कि यदि कहीं पर निर्धारित दर से अधिक पर विक्रय हो रहा है तो उसकी जानकारी अपने क्षेत्र के मत्स्य विभाग के अधिकारी को दें। जिससे उचित दर पर मत्स्य बीज मिल सके। सभी जिलों के मत्स्य पालन विभाग के कार्यालयों से मत्स्य बीज कि दरों कि जानकारी ली जा सकती है।

एंटी रेबीज प्रशिक्षण संपन्न

sehore news
ट्रामा सेंटर में एक दिवसीय एंटी  रेबीज वैक्सीन प्रशिक्षण आयोजित किया गया। प्रशिक्षण में जिले की समस्त स्वास्थ्य संस्थाओं के चिकित्सा अधिकारियों एवं पैरामेडिकल स्टाफ  ने हिस्सा लिया। प्रशिक्षण का उद्देश्य एंटी रेबीज वैक्सीन का इंट्राडर्मल उपयोग करने के संबंध में विस्तृत जानकारी प्रदान करना था। प्रशिक्षण डॉ.प्रमोद गोयल उप संचालक आई.डी.एस.पी. भोपाल तथा डॉ.लोकेश शर्मा मेडिकल आफिसर प्राथ.स्वा.केन्द्र मैना द्वारा प्रदान किया गया। वर्तमान में सीहोर जिले में एंटी रेबीज वैक्सीन इंट्रामस्क्यूलर पद्धति से लगाई जा रही थी । विश्व स्वास्थ्य संगठन तथा संचालनालय स्वास्थ्य सेवाएं म.प्र.शासन भोपाल द्वारा अनुमोदित नई इंट्राडर्मल पद्धति अधिक आधुनिक पूरी तरह सुरक्षित व प्रभावी है।  साथ ही इसमें केवल चार ही डोजेज की आवष्यकता होती है, जिससे वैक्सीन की भी बचत होती है तथा हितग्राही को एक बार कम अस्पताल आने की आवष्यकता होती है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी जिला सीहोर द्वारा इस संबंध में आदेष जारी कर जिले के सभी संस्था प्रभारियों को इसी नवीन पद्धति का उपयोग करने के निर्देश दिए गए।

9 से 11 नवम्बर तक पीली बत्ती लगाने की अनुमति

प्रदेश में कानून एवं व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए 9, 10 व 11 नवंबर 2019 के लिए प्रदेश के सभी कार्यपालिक मजिस्ट्रेट्स एवं पुलिस अधिकारियों के लिए पीली बत्ती के उपयोग की अनुमति दी है। यह आदेश मुख्य सचिव कार्यालय द्वारा जारी किया गया है।

गुरूनानक देव के 550 वे प्रकाश पर्व के शुभ अवसर पर लगेगा निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर

गुरूनानक देव के 550 वें प्रकाश पर्व के शुभ अवसर पर 12 नवंबर 2019 को प्रातः 10.30 बजे से निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन गुरूद्वारा के सामने स्थित आयुष चिकित्सालय के समीप  आयोजित किया गया है।  उक्त षिविर मंे विषेषज्ञ चिकित्सकों तथा आयुष चिकित्सकों द्वारा उपचार कर एलोपैथिक एवं आयुर्वेद दवाओं का निःशुल्क वितरण किया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग सीहोर व आयुष विभाग सीहोर के संयुक्त तत्वाधान में में गुरूद्वारा साहब के नजदीक आयोजित निःशुल्क स्वास्थ्य षिविर का आयोजन किया जा रहा है। यह शिविर इस अवसर पर पूरे जिले में आयोजित होने वाले षिविर में से एक है। इसी तरह के शिविर सभी विकासखण्डों में आयोजित किए जाएंगे। सीहोर में आयोजित होने वाले षिविर में एलोपैथिक एवं आयुष चिकित्सकों/व विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा हितग्राहियों की जांच व उपचार किया जाएगा तथा निःशुल्क दवाओं का वितरण किया जाएगा। इसमे ब्लड शुगर, ब्लड प्रेशर की निःषुल्क जांचे भी शामिल है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी आयुष अधिकारी द्वारा अधिक से  अधिक हितग्राहियों द्वारा षिविर का लाभ उठाने का अनुरोध किया गया है।  

पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति एवं आवास सहायता योजना के प्रकरण भेजने की अंतिम तिथि आज

विगत वर्षों एवं वर्ष 2018-19 के पात्रताधारी विद्यार्थियों की पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति एवं आवास सहायता के लम्बित आवेदन पत्रों को शीघ्र निराकरण के निर्देश अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति विभाग के आयुक्त द्वारा सभी शासकीय, अशासकीय महाविद्यालय के प्राचार्य एवं नोडल प्रभारियों को दिये है। छात्रवृत्ति पोर्टल 2.0 पर प्राप्त पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति एवं आवास सहायता हेतु आवेदक स्तर पर लम्बित सभी आवेदन 10 नवम्बर तक संबंधित संस्थाओं को आवश्यक अभिलेखों सहित अनिवार्यतः अग्रेषित किये जायेंगे। संस्थाओं द्वारा प्राप्त आवेदन 15 नवम्बर तक परीक्षण उपरांत नोडल अधिकारी को भेजे जाएगें। सभी विभागीय जिला अधिकारियों को आगामी माह तक प्राप्त आवेदकों को शत-प्रतिशत भ्रगतान करने के निर्देश दिए गए है।

खुशियों की दास्तां :  अपने कलेजे के टुकड़े को सुरक्षित वापस घर पाने पर फूले नहीं समाए माता-पिता
सीहोर मध्यप्रदेश का बालक गलत ट्रेन में बैठने से पहुंच गया था छत्तीसगढ़  
sehore news
सीहोर जिले के बिलकिसगंज थाना अन्तर्गत ग्राम ईटखेडा निवासी जब्बार खान का 12 वर्षीय बालक मदरसे में अध्ययनरत था। बालक मदरसे की छुट्टियों के अवसर पर अपने घर आ रहा था परंतु गलत ट्रेन में बैठने के कारण छत्तीसगढ राज्य के राजनांदगांव में पहुंच गया था। जिसे की छत्तीसगढ़ की जिला बाल संरक्षण इकाई के माध्यम से बाल कल्याण समिति, राजनांदगाव के समक्ष प्रस्तुत किया गया। समिति द्वारा तात्कालिक संरक्षण के तौर पर बाल गृह दुर्ग में रखा गया। बालक से पूछताछ करने पर उसने बताया कि वह सीहोर जिले के ग्राम ईटखेडा का रहने वाला है और मदरसे से घर जाने के लिए वह ट्रेन में बैठा था। लेकिन उसे नहीं मालूम था कि ट्रेन कहां जा रही है। जिला बाल संरक्षण इकाई, राजनांदगाव द्वारा बालक के संबंध में जिला बाल संरक्षण इकाई जिला सीहोर से संपर्क किया गया। जिला बाल संरक्षण इकाई जिला सीहोर द्वारा बालक के परिवार से संपर्क कर गृह अध्ययन रिपोर्ट तैयार कर जिला बाल संरक्षण इकाई राजनांदगाव को उपलब्ध कराई गई एवं बालक सीहोर जिले का निवासी होने के कारण उसे बाल कल्याण समिति जिला सीहोर के समक्ष प्रस्तुत करने के लिए पत्र लिखा गया। जिला बाल संरक्षण समिति जिला सीहोर के प्रयासों से 21 अक्टूबर को बालक को बाल कल्याण समिति सीहोर के समक्ष प्रस्तुत किया गया। बालक के संबंध में बालक के  माता-पिता द्वारा बालक को सुपुर्द करने हेतु निवेदन किया गया।  इस संबंध में समिति द्वारा माता पिता एवं बालक से पूछताछ की तथा दस्तावेजो का भी परीक्षण किया। जांच उपरांत संतुष्ट होकर बालक के सर्वोत्तम हित को ध्यान में रखकर किशोर न्याय (बालकों की देखरेख एवं संरक्षण) अधिनियम-2015 के अंतर्गत  बालक को उसके परीजनों के सुपुर्द कर दिया गया। इस प्रकार बाल संरक्षण समिति जिला सीहोर के प्रयासों से एक बालक को उसके परिवार से मिलाया गया। 12 वर्षीय बालक के माता-पिता बताते हैं कि बालक के गुम हो जाने पर उनके परिवार में एकदम अंधेरा छा गया था। बालक के गुम हो जाने के कारण के मानों उनका जीवन बेरंग हो गया हो। लेकिन जिला बाल संरक्षण समिति के प्रयासों से आज उनके जीवन में वापस खुशियां लौट आई। अपने कलेजे के टुकड़े को सुरक्षित पाकर आज वह फूले नहीं समा रहे हैं और जिला बाल संरक्षण समिति के प्रयासों की सराहना करते नहीं थकते।

रोहित युवक कांग्रेस जिला उपाध्यक्ष नियुक्त

सीहोर। मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह एवं मुख्यमंत्री और प्रदेशाध्यक्ष कमल नाथ एवं प्रदेश उपाध्यक्ष रामेश्वर निखरा  की अनुशंसा पर युवक कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष कुणाल चौधरी ने कांग्रेस के लिए समर्पित रहे युवा नेता उमेश रोहित को युवक कांग्रेस का सीहोर जिला उपाध्यक्ष नियुक्त किया है। युवक कांग्रेस जिलाध्यक्ष राजीव गुजराती के साथ श्री रोहित जिले में कांग्रेस को मजबूती प्रदान करने के लिए कार्य करेंगे। युवक कांग्रेस उपाध्यक्ष मानोनीत होने के बाद श्री रोहित ने कहा की जिले में कांग्रेस विचारधारा के युवाओं की कमी नहीं है युवाओं को साथ लेकर संगठन विस्तार और देश समाज हित में काम करेंगे। जिला उपाध्यक्ष नियुक्त होने पर श्री रोहित को कार्यकारी जिलाध्यक्ष नईम नवाब, सुरेश गुप्ता, पूर्व विधायक रमेश सक्सेना, पूर्व विधायक शैलेंद्र पटेल, आष्टा नगर पालिका अध्यक्ष कैलाश परमार, युवक कांग्रेस जिलाध्यक्ष राजीव गुजराती, सेवादल प्रदेश सचिव राकेश राय, वरिष्ठ कांग्रेस हरीश राठौर, राजू राजपूत, ब्रजेश पटेल, अभय मेहता, ओम दीप, ब्लाक सीहोर अध्यक्ष ओम वर्मा, नेता प्रतिपक्ष रामप्रकाश चौधरी, विवेक राठौर, रमेश राठौर, आजम नेता, शाजिद शाह, सत्यानारायण वारिया,परिवहन प्रकोष्ठ प्रदेश सचिव राजेंद्र वर्मा, सेवादल जिलाध्यक्ष नरेंद्र खंगराले, किसान कांग्रेस जिलाध्यक्ष हरगोविंद सिंह दरबार, एनएसयुआई जिलाध्यक्ष आनंद कटारिया, अनुसुचित जाति कांग्रेस प्रकोष्ठ जिलाध्यक्ष सीताराम भारती, युवक कांग्रेस जिला उपाध्यक्ष सुमित नर्रे,आईटीसेल कांग्रेस जिला उपाध्यक्ष राजेंद्र नागर, जिला प्रवक्कता युवक कांग्रेस प्रिंस यादव, जिला प्रवक्कता कपिल सूर्यवंशी ने प्रशंन्नता व्यक्त की है।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...