विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 09 नवंबर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शनिवार, 9 नवंबर 2019

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 09 नवंबर

सम्मान से अलंकृत

vidisha news
विदिशा की माटी के सपूत विदिशा मे विगत 35 वर्ष से परमार्थ जीव दया से लेकर अनेकानेक मानव सेवा मैं अपनी सेवा दे रहे अतुल रतनशी शाहजी को श्रीलंका में उत्कृष्ट सेवाभावी पुरुष सम्मान से अलंकृत किए जाने पर विदिशा के चलो अच्छा करते हैं ग्रुप के सदस्यों ने उनके निवास पर जाकर उनको शुभकामनाएं दी..भारतवर्ष में से सिर्फ 12 ऐसे सेवा भाभी व्यक्तियों को चुना गया था जिसमें मध्यप्रदेश के केवल एक अतुल शाह जी इस सम्मान के लिए चुने गए थे ... यह अवार्ड यह सम्मान श्रीलंका देश का एक प्रतिष्ठित सम्मान एवं पुरस्कार के रूप में जाना जाता है इसमें कई वर्षों की सेवाओं को देखते हुए यह सम्मान उन चुनिंदा सेवाभावी लोगों को दिया जाता है.. साथ ही ग्रुप के सदस्यों ने शॉल श्रीफल से सम्मानित कर अतुल शाह जी के उज्जवल भविष्य एवं स्वस्थ जीवन के लिए प्रार्थना की.. ताकि वह इसी तरह विदिशा में परमार्थ कार्य करते रहे और विदिशा का नाम पूरे देश में नहीं संपूर्ण विश्व में ऊंच रख सके.. 

आर्य समाज शताब्दी वर्ष समारोह में विभिन्न कार्यक्रम 11 को 

विदिषा 9 नवम्बर 2019/ विदिषा में आर्य समाज की स्थापना के 100 वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर आयोजित विराट भव्य समारोह के अंतर्गत विभिन्न कार्यक्रम होंगे।  सोमवार 11 नवम्बर को प्रथम सत्र में प्रातः 8 से 10 बजे तक चतुर्वेद शतकम यज्ञ तथा भजन एवं प्रवचन होंगे। वहीं, प्रातः 10.30 से 12.30 बजे तक आचार्य योगेन्द्र याज्ञिक तथा दिनेष वाजपेयी के संयोजन एवं पूर्व पुलिस महानिरीक्षक वेदप्रकाष शर्मा की अध्यक्षता में राष्ट्र की उन्नति में बाधक समस्याएं एवं समाधन विषय पर राष्ट्र रक्षा सम्मेलन होगा। इसमें अहमदाबाद के स्वामी धर्मबंधुजी, महू के प्रकाष आर्य तथा नई दिल्ली के विनयजी मुख्य वक्ता होंगे। इसी दिवस अपराह्न 2 से 5 बजे तक आचार्य दयासागर तथा सूर्यप्रकाष आर्य के संयोजन तथा स्वामी देवव्रत सरस्वती की अध्यक्षता में राष्ट्र के समक्ष चुनौतियों में युवाषक्ति की भूमिका विषय पर युवा सम्मेलन होगा, जिसमें डाॅ.धर्मेन्द्रकुमार शास्त्री, स्वामी धर्मबंधु, आचार्य योगेन्द्र याज्ञिक तथा वेदप्रकाष शर्मा मुख्य वक्ता होंगे। इसी अवसर पर पं.भानुप्रकाष शास्त्री तथा सुश्री निकिता आर्य द्वारा भजन संगीत प्रस्तुत किया जाएगा। इसी दिवस तृतीय सत्र में आचार्य योगेन्द्र याज्ञिक तथा सूर्यप्रकाष आर्य के संयोजन में आयोजित भजन, प्रवचन, उद्बोधन कार्यक्रम में डाॅ. धर्मेन्द्र कुमार शास्त्री, स्वामी धर्मबंधु, पं. भानुप्रकाष शास्त्री तथा सुश्री निकिता आर्य अपनी प्रस्तुतियां देंगे। 

मुख,गला कैंसर थायरॉइड एवंआंखों की जांच शिविर 10 नवंबर को

सेवा भारती श्रीकृष्ण कालोनी में दिनांक 10 नवम्बर रविवार को सुबह 11 बजे से मुख,गला कैंसर एवं थायरायड रोग से पीड़ित मरीजों की जांच  एप्पल हॉस्पिटल इंदौर के डॉ नितिन तोमर एमएस ईएनटी द्वारा  एवं आधुनिक मशीनों द्वारा आखों की जांच सजल जैन ऑप्टोमेट्रिस्ट द्वारा की जाएगी। ऐसे मरीज जो मुख,गले कैंसर , थायराइड एवं आँखों के रोग से पीड़ित मरीज  शिविरों का लाभ लेने के लिए अपना  पंजीयन सेवा भारती में 10 नवंबर को सुबह 10 से 12 तक करा सकते हैं।

मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ जी का दौरा कार्यक्रम

मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ जी 15 नवम्बर को विदिशा आएंगे और यहां आयोजित कार्यक्रमों में शामिल होंगे। मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ जी का प्राप्त दौरा कार्यक्रम अनुसार 15 नवम्बर शुक्रवार की प्रातः 11.30 बजे हेलीकाप्टर द्वारा भोपाल से प्रस्थान कर अपरान्ह 12 बजे विदिशा के एसएटीआई में बनाए गए हेलीपैड पर उतरेगा।  मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ हेलीपैड से सीधे नवनिर्मित जिला चिकित्सालय भवन के लोकार्पण कार्यक्रम में शामिल होंगे। मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ दोपहर डे़ढ बजे हेलीकाप्टर द्वारा विदिशा से भोपाल के लिए रवाना होंगे। 

स्वास्थ्य विभाग के 140.51 करोड़ की लागत से बनाए गए भवनों का लोकार्पण

मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ जी 15 नवम्बर को विदिशा आएंगे और स्वास्थ्य विभाग के 140.51 करोड़ की लागत से बनाए गए भवनों का लोकार्पण करेंगे।  राज्य एनएचएम योजना के तहत निर्मित 350 बिस्तरीय अस्पताल भवन एवं आवास गृहों, परिसर का निर्माण तथा जीएनएम प्रशिक्षण सेन्टर, हॉस्टल व परिसर का निर्माण कार्य का लोकार्पण करेंगे। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केएस अहिरवार ने बताया कि नवीन जिला चिकित्सालय में मॉडयूलर आपरेशन, थ्रेटर व आधुनिक तकनीकी सुविधाओं से लाभांवित होंगे, वही नवीन प्रशिक्षण केन्द्र में प्रशिक्षणार्थियां के लिए तमाम और भौतिक सुविधाएं एक ही स्थल पर उपलब्ध हो सकेगी।

बिकन लाईट लगाने की अनुमति

कानून व्यवस्था को दृष्टिगत रखते हुए सभी कार्यपालिक दण्डाधिकारियों, पुलिस अधिकारियों के साथ संयुक्त रूप से पेट्रोलिंग पर रहने पर तीन दिन अर्थात नौ, दस एवं 11 नवम्बर तक के लिए सभी कार्यपालिक दण्डाधिकारी के वाहनों पर बिकन लाईट लगाने की अनुमति परिवहन विभाग के अवर सचिव श्री आरएन चौहान के द्वारा जारी की गई है।

छात्रावास दिवस का आयोजन 

आदिम जाति कल्याण विभाग के माध्यम से संचालित छात्रावासों में एक सप्ताह तक छात्रावास दिवस का आयोजन किया गया है का समापन आठ नवम्बर को हुआ है। टीलाखेडी पोस्ट मैट्रिक छात्रावास के अधीक्षक श्री पंकज दुबे के द्वारा हर रोज छात्रावासी बच्चों से संवाद कर उन्हें सामान्य ज्ञान की जानकारियों के साथ-साथ खेल विद्या, पठन पाठन कैसे करे कि जानकारियां और सरल उपायों से अवगत कराया है हर दिवस छात्रावासी बच्चों के मध्य सप्ताह अवधि में अलग-अलग प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया था जिसमें मुख्य रूप से खेलकूद, चित्रकला, वाद विवाद, निबंध प्रतियोगिता इसके पश्चात् स्वच्छता हमारे जीवन के लिए आवश्यक है पर आधारित जानकारियां दी गई। विजेताओं को पुरस्कृत भी किया गया है। समापन कार्यक्रम के मुख्य अतिथि स्थानीय पार्षद श्रीमती रघुवंशी ने छात्रावासी बच्चों से कहा कि वे खूब मन लगाकर पढ़ाई करें ताकि घरवालों की जो अपेक्षाएं उनसे है पर खरे उतरे और अपना भविष्य को बनाते हुए उच्च पदों पर आसीन हो सकें माधवगंज क्रमांक दो की प्राचार्यो श्रीमती अनामिका खरे ने खेल-खेल में पढ़ाई और पढ़ाई-पढ़ाई में खेल मानव जीवन के लिए अति आवश्यक है अतः जो भी कार्य करें खूब मन लगाकर करें ताकि शिखर पर पहुंच सकते है और अपनी छूटी हुई प्रतिभा को दिखाने का अवसर सुगमता से पा सकते है। छात्रावासी विद्यार्थियों के द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां भी प्रस्तुत की गई जिसमें छात्र विनोद कुमार अहिरवार ने मधुर गीतों के गायन से शमां बांधा वही सीनियर छात्रावास के छात्रो ने लोकनृत्य एवं गीतों की मनमोहक प्रस्तुतियां प्रस्तुत की गई। छात्रावास अधीक्षक श्री पंकज दुबे ने छात्रावास के वार्षिक कार्यक्रम को छात्रों के पालक और अतिथिगणों के साथ साझां किया। उन्होंने माहवार आयोजित होने वाले कार्यक्रमों से भी अवगत कराया और अतिथिगणों एवं पालकों द्वारा छात्रावासी बच्चों के उत्थान हेतु और क्या प्रबंध सुनिश्चित किए जा सकें पर विचार विमर्श कर उपयोगी सुझावो पर अमल करने की बात कही है। 

विस्फोटक सामग्री के संग्रहण एवं परिवहन पर प्रतिबंध 

कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने धारा 144 के तहत प्रदत शक्तियों का उपयोग करते हुए लोक प्रशांति बनाए रखने एवं मानव जीवन तथा आम जनता के जान माल की सुरक्षा हेतु आदेश जारी कर उसका अक्षरक्षः पालन क्रियान्वयन करने के निर्देश प्रसारित किए है। उक्त आदेश नौ नवम्बर से 15 दिनों तक प्रभावशील रहेगा। जारी आदेश के तहत निर्धारित अवधि तक अब कोई भी व्यक्ति विस्फोटकों का ना तो संग्रहण करेंगे और ना ही परिवहन करेंगे। कोई भी व्यक्ति दीवारोंं पर आपत्तिजनक लेखन कार्य ना करेंगे ओर ना ही किसी प्रकार के आपत्तिजनक पोस्टर बैनर भी नहीं लगाएंगे। कोई भी व्यक्ति जिले की सीमाओं में माननीय उच्चतम न्यायालय नई दिल्ली के निर्णय के परिपेक्ष्य में ना तो किसी भी प्रकार की आतिशबाजी ही करेंगे और ना ही किसी भी प्रकार के पटाखे फोडें़गे।  जारी अवधि तक कोई भी व्यक्ति ना तो ज्वलनशील पदार्थ पेट्रोल डीजल, केरोसिन, को संग्रहण करेंगे और ना ही परिवहन करेंगे। जारी आदेश का व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश संबंधितों को दिए गए है वही जारी आदेश की एक प्रति जिन कार्यालयों के सूचना पटल पर चस्पा की जाएगी उनमें समस्त उपखण्ड मजिस्ट्रेट, तहसीलदार, नायब तहसीलदारों, मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जनपद पंचायत, नगरपालिका एवं समस्त थाना और ग्राम के सहदृष्टिगोचन सार्वजनिक स्थलों पर चस्पा की जाएगी।
   
कंट्रोल रूमों का गठन

कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह के द्वारा जिला मुख्यालय पर आमजनों से त्वरित सूचनाओं की प्राप्ति हेतु जिला मुख्यालय पर कंट्रोल रूम गठित करने का आदेश जारी कर दिया है। अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह ने बताया कि कंट्रोल रूम का दूरभाष क्रमांक 07592-237880 है। कंट्रोल रूम शनिवार नौ नवम्बर से नवीन कम्पोजिट भवन के कक्ष क्रमांक 218 में स्थापित किया गया है। डिप्टी कलेक्टर श्री बिजेन्द्र यादव को कंट्रोल रूम का प्रभारी अधिकारी नियुक्त किया गया है। अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह ने बताया कि कंट्रोल रूम के संचालन हेतु तीन पालियों में अधिकारियों, कर्मचारियों की तैनाती की गई है। उक्त कंट्रोल रूम 15 नवम्बर तक क्रियाशील रहेगा। प्रथम पाली प्रातः छह बजे से दो बजे तक, द्वितीय पाली दोपहर दो बजे से रात्रि दस बजे तक तथा तृतीय पॉली रात्रि दस बजे से प्रातः छह बजे तक संचालित की जाएगी। प्रत्येक पॉली में क्रमशः 14-14 अधिकारी, कर्मचारी मौजूद रहेंगे।

सबकी योजना सबका विकास तहत 14 को प्रशिक्षण 

सबकी योजना सबका विकास ही जीपीडीपी जन अभियान अंतर्गत मिशन अन्त्योदय जीपीडीपी एवं प्लान प्लस साफ्टवेयर की तकनीकी पहलुओंं से भलीभांति अवगत होने हेतु जिले के स्वास्थ्य अधिकारियों के लिए एक दिवसीय प्रशिक्षण 14 को भोपाल के जल एवं भूमि प्रबंधन संस्थान (वाल्मी) कलियासोत बांध कोलार रोड पर प्रातः साढे दस बजे से आयोजित की गई है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केएस अहिरवार ने बताया कि उक्त प्रशिक्षण में जिला स्तर पर जीपीडीपी के नोडल अधिकारी एवं प्रभारी अधिकारी प्रशिक्षण हेतु नामांकित किए गए है इसी प्रकार प्रत्येक जनपद से जीपीडीपी, मिशन अन्त्योदय के नोडल अधिकारी एवं प्रभारी अधिकारी तथा कम्प्यूटर आपरेटर कुल दो सदस्यों को प्रशिक्षण में शामिल होने हेतु निर्देशित किया गया है। 
  
योग सत्र का आयोजन

आयुष्मान भारत कार्यक्रम के अंतर्गत हेल्थ एण्ड वैलनेंस सेन्टर मध्यप्रदेश आरोग्य प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों के माध्यम से प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाओं को व्यापक रूप से जन समुदाय तक पहुंचाने की महत्वकांक्षी योजना है। हेल्थ एवं वैलनेस दो अलग-अलग घटक होने के साथ-साथ एक दूसरे को सीधे तौर पर प्रभावित करते है। जिले के आरोग्य प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रो से जन समुदाय को वेलनेस गतिविधियों के तहत योग-व्यायाम, आहार, पोषण, जीवनशैली आधारित व्यवहार परिवर्तन आदि के संबंध में अभ्यास कराया जाना है।  प्रत्येक वैलनेस केन्द्र पर योग गतिविधियों, स्कूली छात्रों के लिए स्वास्थ्य कैसे रहे, खेल-कूद का महत्व, संतुलित आहार, मोटापा तथा कुपोषण, क्षय रोग अथवा स्थानीय महत्व के अन्य गैर राजनैतिक विषयों पर व्याख्यान के अलावा युवाओं को क्रिकेट, कबड््डी दौड़ प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा।  किशोरियों के लिए हेल्थ एण्ड हाईजिन विषय पर काउसलिंग, हैल्दी कुकिंग प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। इसके अलावा व्यसन मुक्ति हेतु परामर्श सत्र, बुजुर्गो के लिए विशेष स्वास्थ्य शिविर तथा स्वस्थ हॉस परिहास एवं मनोरंजक सांस्कृतिक कार्यक्रम, लेख आदि वैलनेस केन्द्रो पर नवाचार के माध्यम से क्रियान्वित किए जा रहे है। 

अनुमति उपरांत मुख्यालय छोडे़

कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने जिले में पदस्थ सभी अधिकारी, कर्मचारियों को निर्देश जारी किए है कि अनुमति उपरांत ही नियत मुख्यालय को छोड़े। उन्होंने कार्यालयों में नियत समय पर उपस्थित होकर शासकीय कार्यो का सम्पादन करने पर बल देते हुए निर्देशित किया है कि सभी अधिकारी, कर्मचारी कार्यालय समय के पूर्व ना छोडे़।  कलेक्टर श्री सिंह ने अधिकारियों, कर्मचारियों को अपने-अपने मोबाइल नम्बर शासकीय अवकाश दिवसों में भी बंद नही करने की समझाईंश दी है ताकि आवश्कता पड़ने पर सम्पर्क करने में किसी भी प्रकार व्यवधान की स्थिति निर्मित ना हो।  कलेक्टर श्री सिंह के द्वारा जारी निर्देशो में उल्लेख है कि आगामी दो माह के लिए शासकीय योजनाओं के त्वरित क्रियान्वयन एवं कानून व्यवस्था को दृष्टिगत रखते हुए जारी निर्देशों का कड़ाई से पालन किया जाए अन्यथा संबंधितों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्यवाही प्रस्तावित की जाएगी। सभी अधिकारी, कर्मचारियों को बिना समिति की अनुमति के अवकाश एवं मुख्यालय से कोई भी शासकीय सेवक बिना अनुमति के अवकाश पर प्रगमन नही करेंगे और शासकीय अवकाश में भी बिना स्वीकृति के मुख्यालय नही छोडेंगे। 

बैंक-पोस्ट आफिस में भी बन रहें आधार कार्ड

आमजनों के लिए आधार पंजीयन तथा उनमें सुधार कार्य अब जिले की बैंकों और पोस्ट आफिस में भी सम्पादित हो रहा है कि जानकारी देते हुए आधार पंजीयन के नोडल अधिकारी श्री निजामुद्दीन शेख ने बताया कि विदिशा जिला मुख्यालय के पोस्ट आफिस के अलावा जिले की दस बैंको में आधार कार्ड बनाए जाने का कार्य क्रियान्वित किया जा रहा है। उन व्यक्तियों से आग्रह किया गया है जिन्हें आधार कार्ड की अथवा पूर्व जारी आधार कार्ड में सुधार कार्य की आवश्यकता है वे उल्लेखित नजदीक की बैंक अथवा पोस्ट आफिस में पहुंचकर निर्धारित शुल्क जमा कर कार्यो का सम्पादन करा सकते है।  विदिशा जिला मुख्यालय का मुख्य पोस्ट आफिस जो निकासा रोड़ में स्थित है के अलावा जिन बैंको के माध्यम से आधार कार्ड तैयार करने हेतु काउन्टर बनाए गए है उनमें पंजाब नेशनल बैंक विदिशा, स्टेट बैंक नटेरन, सिडिंकेट बैंक विदिशा, इंडियन ओवरसीज बैंक विदिशा, इंडियन बैंक विदिशा, बैंक आफ इंडिया विदिशा, सेन्ट्रल बैंक आफ इंडिया शामिल है। इसके अलावा तहसील स्तर पर संचालित बैंको की जिन शाखाओं में आधार कार्ड बनाने का कार्य किया जाएगा उनमें स्टेट बैंक आफ इंडिया शाखा शमशाबाद, एसबीआई शाखा कुरवाई, विजया बैंक शाखा गंजबासौदा शामिल है।

अनाथालय संचालित संस्थाएं तत्काल सूचनाएं जमा कराएं

महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री बृजेश शिवहरे ने अनाथालय एवं अन्य धार्मिक संस्था अधिनियम तथा महिला एवं बाल संस्था (लायसेसिंग) अधिनियम के तहत अनाथ, बेसहारा, निराश्रित आदि बच्चोंं एवं महिलाओं को रखने वाली ऐसी संस्थाओं का संचालन करने वालो से सूचनाएं सात दिवस में जमा करने के निर्देश प्रसारित किए है। उपरोक्त प्रकार की सात संस्थाएं जिले में संचालित हो रही है जिनके संचालकों को संबंधित जानकारी जिला महिला एवं बाल विकास कार्यालय में कार्यालयीन दिवसों अवधि में जमा कर सकते है। 

मिशन इन्द्रधनुष का द्वितीय चरण आयोजित

राष्ट्रीय सघन मिशन इन्द्रधनुष द्वितीय चार चरणों में आयोजित किया जाएगा कि जानकारी देते मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केएस अहिरवार ने बताया कि जिले में अभियान के उद्वेश्यों की प्राप्ति हेतु संबंधितों को प्रशिक्षित कर फोकल पाइंट से अवगत कराया जा चुका है। मिशन इन्द्रधनुष द्वितीय चरण जिन चार तिथियों में सम्पन्न होगा। तदानुसार दो दिसम्बर, छह जनवरी 2020, तीन फरवरी तथा अंतिम चरण दो मार्च को आयोजित किया जाएगा। अभियान के तहत टीकाकरण से वंचित 0-5 वर्ष की आयु तक के बच्चों तथा गर्भवती महिलाओं को हेण्डकाउंट सर्वे उपरांत चिन्हित कर पूर्ण टीकाकृत करना शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता में से एक है।

स्वास्थ्य कार्यो की समीक्षा 

मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ जी के विदिशा आगमन को ध्यानगत रखते हुए स्वास्थ्य संबंधी कार्यो की समीक्षा आज मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के द्वारा की गई। मुख्यमंत्री जी द्वारा नवनिर्मित जिला चिकित्सालय भवन एवं जीएनएम प्रशिक्षण सेन्टर हॉस्टल व परीसर के निर्माण कार्यो का लोकार्पण किया जाएगा।  आयोजन के मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से सम्पादित होने वाले कार्यो का समय सीमा पर क्रियान्वयन सुनिश्चित हो इसके लिए विभागीय अधिकारियों, कर्मचारियों को भी आवश्यक जबावदेंही सांपी र्ग है। सौंपे गए कार्यो की पूर्ति संबंधी बैठक 13 को आयोजित की जाएगी। 

खुशियों की दास्तां : समूह से आर्थिक समृद्वि और प्रतिष्ठा में वृद्वि

घरेलू काम कर जीवनयापन करने वाली चंदा बाई ने कभी सोचा नही था कि आजीविका मिशन के गठित समूह में जुड़ने से जहां एक और पैसो की आवक होगी वही समाज और गांव में प्रतिष्ठावान बनूंगी। यह सब एक समूह के बदौलत हुआ है।  विदिशा जिले के नटेरन विकासखण्ड के ग्राम सिलवाय खजूरी की चंदा बाई ने जहां समूह में रहकर सिलाई, कढ़ाई को जानने में गंगा समूह से जुड़ी और धीरे-धीरे समूह की मंशा के अनुरूप बैंक लिंकेज कर गतिविधियों के क्रियान्वयन हेतु वित्त पोषण की कार्यवाही होने से अब चंदा बाई गांव में ही सिलाई कार्य कर मनहारी दुकान चला रही है।  समूह में जुड़ने से पहले घुंघट में रहने वाली चंदा बाई बताती है कि समूह ने जहां मेरे आत्म विश्वास को बढ़ाया वही अब मैं बिना झेप के व्यवसाय का संचालन कर रही हूं। सिलाई कार्य में स्कूली ड्रेसों का कार्य मिलने से काफी अधिक मुनाफा हुआ है और अब सिलाई के साथ-साथ चंदा बाई अब मनिहारी दुकान का कार्य कर ग्राम में स्वच्छता अभियान का संदेश जन-जन को दे रही है।

सदभावना सौहार्द्र यात्रा से शांति का संदेश

कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह, पुलिस अधीक्षक श्री विनायक वर्मा के अलावा सभी धर्मो के धर्मगुरू, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री तोरण सिंह दांगी, विदिशा विधायक श्री शशांक भार्गव, नगरपालिका अध्यक्ष श्री मुकेश टण्डन के अलावा अन्य जनप्रतिनिधि तथा विभिन्न समाजों के गणमान्य नागरिकों एवं मीडियाकर्मियों के साथ-साथ विभागों के अधिकारियों, कर्मचारियों ने सदभावना यात्रा में सहभागिता निभाई। सद्भावना यात्रा विदिशा नगर के माधवगंज चौराहे से शुरू होकर मुख्य बाजार के विभिन्न मार्गो से होते हुए बजरिया में जय स्तंभ के समीप सम्पन्न हुई है।

धर्मगुरूओं ने कहा की सद्भावना वातावरण को कायम रखेंगे

विदिशा के सर्किट हाउस में आयोजित सदभावना सौहार्द्र बैठक में सभी धर्मो के धर्मगुरूओंं द्वारा जिला प्रशासन की ओर से सद्भावना, सौहार्द्र, शांति के लिए पूर्व किए गए प्रबंधों पर पूर्ण आस्था व्यक्त करते हुए शत प्रतिशत सहयोग प्रदाय की सहमति व्यक्त की गई है। सभी धर्मगुरूओं ने एक ही स्वर में कहा कि विदिशा जिले का इतिहास रहा है कि जब भी कभी ऐसी परिस्थितियां निर्मित हुई है सदैव एकता के साथ मिलजुलकर हमने सदभावना के वातावरण को मजबूती प्रदान की है। विदिशा जिले के सदभावना पुनः अपने रिकार्ड में वृद्वि कर अनुकरणीय उदाहरण प्रस्तुत करेगी। कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने जिले में शांति व्यवस्था बनाएं रखने, अन्य दिनों की तरह सामान्य जनजीवन, दिनचर्याएं यथावत जारी रहे के लिए सुरक्षा के दृष्टिकोण से किए गए प्रबंधों को रेखांकित किया।  पुलिस अधीक्षक श्री विनायक वर्मा ने सोशल मीडिया के विभिन्न संसाधनों पर किसी भी प्रकार की आपत्तिजनक टिप्पणी करने अथवा शेयर करने या लाइक करने वालों की निगरानी के लिए किए गए प्रबंधों, कानून व्यवस्था बनाए रखने हेतु सुरक्षाबलों की तैनाती पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि जिले में धारा 144 प्रभावशील है अतः किसी भी प्रकार के सभा जुलूस आयोजन बिना अनुमति के संभव नही होंगे। उन्होंने सामाजिक कार्यक्रम शांतिमय तरीकों के आयोजनों पर सहमति व्यक्त की है पुलिस अधीक्षक श्री वर्मा ने बताया कि क्षेत्रों के गणमान्य नागरिकों को विशेष पुलिस का दायित्व सौंपा जाएगा। 

शपथ
सर्किट हाउस के प्रागंण में विभिन्न धर्मो के धर्मगुरूओं, सामाजिक संगठनो के प्रतिनिधियों के अलावा विधायक श्री शशांक भार्गव नगरपालिका अध्यक्ष श्री मुकेश टण्डन, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री तोरण सिंह दांगी सहित अन्य को कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने कौमी एकता की शपथ दिलाई। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक सहित अन्य अधिकारी, कर्मचारी मौजूद 
थे।
त्वरित सूचनाएं कंट्रोल रूम पर दें

कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिह ने नगर के सभी नागरिकों से शांति वातावरण बनाएं रखने का आव्हान किया गया है। कलेक्टर ने आमजनों से कहा है कि यदि कही किसी भी प्रकार की घटना घटित होने की संभावना है तो अविलम्ब कंट्रोल रूम को त्वरित सूचित करें। जिला मुख्यालय पर बनाए गए कंट्रोल रूम का दूरभाष क्रमांक 07592-237880 एवं 230142 के अलावा कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह का मोबाइल नम्बर 8989867665, पुलिस अधीक्षक श्री विनायक वर्मा का मोबाइल नम्बर 8360267930, विदिशा एसडीएम श्री प्रवीण प्रजापति को मोबाइल नम्बर 8839998340, तहसीलदार श्री आसुतोष शर्मा का मोबाइल नम्बर 9893808000 पर सूचित कर सकते है इसके अलावा 100 डायल अथवा पुलिस थाना को भी सूचनाएं संप्रेषित कर सकते है। 

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...