झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 23 दिसंबर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

सोमवार, 23 दिसंबर 2019

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 23 दिसंबर

डाॅ. राहुल गणावा का चयन प्रदेष स्तरीय स्पर्धा से राष्ट्रीय स्तर की स्पर्धा में, गांधीनगर (गुजरात) में होगी अभा सिविल सर्विसेेस बेैडमिंटन प्रतियोगिता

jhabua news
झाबुआ। अखिल भारतीय सिविल सर्विसेस की बैडमिंटन प्रतिायोगिता 27 दिसंबर से गांधीनगर (गुजरात) में आयोजित होगी।  प्रतियोगिता में शामिल होने वाले प्रदेष के सिविल सर्विसेस खिलाड़ियों का चयन 19 एवं 20 दिसंबर को तात्या टोेपे स्टेडियम भोपाल में आयोजित हुई स्पर्धा में हुआ। इसमें ट्रायल में पहला स्थान जिला टीकाकरण अधिकारी झाबुआ डाॅ. राहुल गणावा को प्राप्त हुआ। प्रदेष में पूर्व स्टेट चेंपियन रहे अरूण परदेषी को प्रथम स्थान प्राप्त होने से डाॅ. गणावा को दूसर स्थान दिया गया। झाबुआ जिले से डाॅ. गणावा आगामी 27 दिसंबर को गांधीनगर (गुजरात) में आयोजित राष्ट्रीय स्तर की बैंडमिंटन प्रतियोगिता में खेलने के लिए पहुंचेंगे। उनका अखिल भारतीय स्तर पर चयन होने पर जिला स्वास्थ्य विभाग से जुड़े समस्त अधिकारी-कर्मचारियों, खेल जगत से जुड़े लोगों, ईष्ट मित्रों ने उन्हें शुभकमनाएं प्रेषित की है।

ऊर्जा का संरक्षण करना प्रत्येक नागरिक का कर्तव्य है -ः मयंक शर्मा, राष्ट्रीय ऊर्जा दिवस के उपलक्ष में निबंध एवं चित्रकला प्रतियोगिता का हुआ आयोजन, अतिथियों ने रखे अपने विचार 

jhabua news
झाबुआ। मप्र ऊर्जा विकास निगम लिमिटेड झाबुआ द्वारा शासकीय हाईस्कूल देवझिरी में निबंध एवं चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता का विषय ‘नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा का महत्व’ रहा।  उल्लेखनीय है कि प्रतिवर्ष 14 दिसंबर को राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस मनाया जाता है। जिसे मप्र ऊर्जा विकास निगम ऊर्जा सप्ताह के रूप में मना रहा है। जिसके तहत विद्यालय में उक्त प्रतियोगिता का आयोजन रखा गया। इस अवसर पर ऊर्जा विकास निगम के कार्यक्रम संयोजक मयंक शर्मा ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि ऊर्जा का संरक्षण करना प्रत्येक नागरिक का कर्तव्य है। यह हमारी आने वाली पीढ़ी के लिए भी आवष्यक है। हमारा भविष्य ऊर्जा के नवीन एवं नवकरणीय जैसे सौर ऊर्जा, पवन ऊर्जा पर ही निर्भर होने वाला है।

वेस्ट मटेरियल का गुड यूज करना हमारी आदत बनाना है
कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित झाबुआ की युवा समाजसेवी एवं पर्यावरण प्रेमी योगिता पाठक ने अपने संबोधन में कहा कि हमे पर्यावरण को बचाना है। वेस्ट मटेरियल का गुड यूज हमारी आदत बनाना है। प्रकृति निःस्वार्थ भाव से हमारी सेवा करती है, तो हमे भी इसकी सेवा करनी है। विषेष अतिथि विद्युत विभाग के इंजिनियर अर्पित भावसार ने भी ऊर्जा के महत्व पर अपने विचार रखे। 

यह रहे विजेता
प्राचार्य निर्मल परमार ने आभार व्यक्त करते हुए कहा कि इस तरह के आयोजनों से बच्चों में जागरूकता बढ़ती है। प्रतियोगिता में निबंध मंे राजू मेड़ा प्रथम, तोलसिंह मोरी द्वितीय एवं अंजलि डिंडोर तृतीय स्थान पर रहीं। वहीं चित्रकला प्रतियोगिता में प्रथम रवि भाबोर, द्वितीय गोविन्द बोहरा एवं तृतीय राजेष कोचरा रहे। कार्यक्रम को सफल बनाने में विषेष सहयोग ललीता अजनार, यामिनी डावर, हेमेन्द्रसिंह परमार आदि का रहा। संचालन विनीत तिवारी ने किया। अंत में सभी अतिथियों को प. श्री राम शर्मा आचार्यजी का साहित्य भी भेंट किया गया।

जीवन में हमेशा सकारात्मक सोच रखने के साथ ही अपनी गलतियों को सुधारने का करे प्रयास -ः रोटरी गर्वनर धीरेन्द्र दत्ता 
विभिन्न क्षेत्रों एवं खेलों में सराहनीय कार्य करने वाली विषिष्ट हस्तीयों का किया गया सम्मान ‘प्राईड आॅफ रोटरी’ से नवाजे गए चार सीनियर रोटेरियनस  रोटरी क्लब ‘मेन’ झाबुआ का विषिष्ट सम्मान समारोह एवं अवार्ड सेरेमनी का हुआ सफलतम आयोजन 
jhabua news
झाबुआ। रोटरी क्लब ‘मेन’ झाबुआ द्वारा रोटरी मंडल 3040 के गर्वनर रो. धीरेन्द्र दत्ता की अधिकारिक यात्रा पर 21 दिसंबर, शनिवार देर शाम 7.30 बजे से स्थानीय कृषि उपज मंडी के समीप निजी रेस्टोरेंट के प्रांगण में सम्मान समारोह एवं अवार्ड सेरमनी-2019 का सफलतम आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में मंडलाध्यक्ष रो. धीरेन्द्र दत्ता उपस्थित थे। विषेष अतिथि के रूप में पूर्व सहायक मंडलाध्यक्ष रो. यषवंत भंडारी, रोटरी मंडल 3040 के डिस्ट्रीक्ट सचिव रो. उमंग सक्सेना एवं रोटरी क्लब अपना मेघनगर के रो. भरत मिस्त्री मौजूद रहे। समारोह की अध्यक्षता रोटरी क्लब ‘मेन’ झाबुआ के अध्यक्ष रो. हिमांषु त्रिवेदी एवं सचिव रो. मनाज अरोरा ने की।   शुभारंभ अतिथियों द्वारा रोटरी के संस्थापक पाल हेरिस की तस्वीर पर माल्यार्पण कर किया गया। अतिथियो का स्वागत वरिष्ठ रोटेरियन प्रदीप रूनवाल, मगनलाल गादिया, रोटरी क्लब के पूर्व अध्यक्ष अमितसिंह जादौन (यादव), युवा रोटेरियन कार्तिक नीमा, पंकज जैन (कर्नावट), मनोज पाठक, रोटरेक्ट क्लब सचिव एवं रोटरी क्लब मीडिया प्रभारी दौलत गोलानी आदि ने किया। स्वागत उद्बोधन पूर्व सहायक मंडलाध्यक्ष यषवंत भंडारी ने देते हुए क्लब के कार्यों पर प्रसंषा व्यक्त की। क्लब के जारी सत्र की गतिविधियों का प्रेजेटेंषन प्रोजेक्टर के माध्यम से क्लब अध्यक्ष हिमांषु त्रिवेदी ने प्रस्तुत किया। बाद संबोधन के क्रम में डिस्ट्रीक्ट सचिव उमंग सक्सेना एवं रोटरी क्लब मेघनगर से पधारे भरत मिस्त्री ने भी अपने विचार रखे।

4 नवीन सदस्यों को ग्रहण करवाई सदस्यता
इस अवसर पर जैन समाज की वयोवृद्ध महिला श्रीमती बबली जैन, जो आर्थिक रूप से कमजोर होने पर उनके बहू के गंभीर बिमारी से ग्रसित होने पर उपचार के लिए श्रीमती जैन को सहयोग राषि क्लब के युवा सदस्य पंकज जैन कर्नावट की ओर से प्रदान की गई। समारोह के दौरान रोटरी क्लब ‘मेन’ से जुड़ने वाले 4 नवीन सदस्यों में केंद्रीय विद्यालय झाबुआ के प्राचार्य जेपी व्होरा, केंद्रीय विद्यालय के षिक्षक अमरजीतसिंह, श्रीमती आषा त्रिवेदी एवं पद्मजा सक्सेना का रोटरी क्लब का स्कार्फ पहनाकर उन्हें क्लब की सदस्यता ग्रहण करवाई गई।

विषिष्ट हस्तीयों को विषिष्ट सेवा सम्मान से नवाजा गया
बाद सम्मान के क्रम में पंकज श्रीवास्तव एवं विष्वास आंवले का सम्मान स्टेट बेंक आॅफ इंडिया शाखा झाबुआ में पदस्थ हाकर ग्राहकों को उत्कृष्ट सेवा उपलब्ध करवाने, शहर की सफाई व्यवस्था को चुरस्त-दुरस्त रखने में विषेष सहयोगी नगरपालिका परिषद् झाबुआ के सहायक स्वच्छता निरीक्षक टोनी मलिया, जिला नेत्र चिकित्सालय में पदस्थ राजेन्द्र जोषी का सम्मान मरणोपंरात नेत्रदान के लिए लोगों को प्रेरित करने हेतु एवं अब तक 50 से अधिक लोगों से नेत्रदान करवाने मे ंसफलता हासिल करने, सौदानसिंह यादव द्वारा जिला चिकित्सालय में बायो केमिस्ट के पद से सेवानिवृत्त होने के बाद भी जिले में स्वास्थ्य के क्षेत्र में लगातार सराहनीय सेवाएं देने, अषरफ मंसूरी द्वारा रोटरी क्लब की एंबुलेंस के माध्यम से गंभीर रोगियों को रेफर करने के दौरान समय पर उन्हें पहुंचाने एवं समय-समय पर जिला चिकित्सालय में आने वाले गंभीर रोगियों एवं उनकी परिजनों की आवष्यक सहायता करने, अपने शासकीय पद से सेवानिवृत्त होने के बाद अब्दुल समद खान द्वारा कुष्ठ रोगियों की सेवा करने एवं फिजियोथैरापी पद्धति के माध्यम से लोगों का उनके घरों पर जाकर उपचार करने के लिए उनका अभिनंदन पुष्पामाला एवं पुष्प गुच्छ भेंटकर करने के साथ उन्हंे विषिष्ट सेवा सम्मान की उपाधि का अभिनंदन पत्र प्रदान किया गया। 

मां को किड़नी डोनेट करने वाली आयुषी दत्ता का विषेष सम्मान 
मां के प्रति अपने प्रेम को प्रदषित करते हुए आयुषी दत्ता ने अपनी माता को 24 वर्ष की उम्र में उनका स्वास्थ्य खराब होने पर अपनी एक किडनी डोनेट की, इसलिए आयुषी दत्ता का विषेष सम्मान पुष्प गुच्छ एवं अभिनंदन-पत्र देकर किया। जिला कराते एसोसिएषन से जुड़ी बालिका निधि त्रित्राठी, जिसने हाल ही में जबलपुर में राष्ट्रीय स्तर की कराते स्पर्धा में गोल्उ मेडल जीतकर कराते एसोसिएसन, परिवार समाज सहित झाबुआ जिले का गौरव बढ़ाया। अब वह अंर्तराष्ट्ररीय स्तर पर कराते स्पर्धा में भाग लेकर देष का प्रतिििनधत्व करने जा रहीं है, ऐसी होनहार बालिका निधि का भी विषेष सम्मान सभी अतिथियों ने मिलकर पुष्पामाला पहनाकर उन्हें रोटरी क्लब अध्यक्ष हिमांषु त्रिवेदी के सोजन्य से रो. गर्वनर धीरेन्द्र दत्ता ने विषेष उपहार भेंट किया एवं अंर्तराष्ट्रीय स्तर पर भी कराते स्पर्धा में अपना लोहा मनवाने हेतु बालिका को अग्रिम शुभकामनाएं प्रेषित की। 

‘प्राईड आॅफ रोटरी’ का अवार्ड इन्हें मिला
अवार्ड सेरेमनी के अंतर्गत ‘प्राईड आॅफ रोटरी’ का अवार्ड सीनियर रोटेरियन में यषवंत भंडारी को सामाजिक, धार्मिक, साहित्यिक क्षेत्र में राष्ट्रीय स्तर पर सम्मान होने, उमंग सक्सेना को रोटरी क्लब के साथ खेल एवं विधिक क्षेत्र में ख्याति हासिल करने, नीरजसिंह राठौर को व्यापारिक, सामाजिक, धार्मिक संस्थाओं को एकसूत्र में बांधकर कार्य करने एवं अर्चना राठौर को महिला आयोग सखी बनकर महिला सषक्तिकरण के क्षेत्र में एवं बालिकाओं तथा किशोरियों को जागरूक करने हेतु,उक्त सभी को ‘प्राईड आॅफ रोटरी’ अवार्ड से नवाजा गया। 

रोटरी क्लब ‘मेन’ को दिए 86.3 माक्र्स
तत्पष्चात् गर्वनर धीरेन्द्र दत्ता का परिचय रोटरी क्लब अपना मेघनगर के भरत मिस्त्री ने दिया। बाद अपने उद्बोधन में मुख्य अतिथि गर्वनर रो. दत्ता ने क्लब की गतिविधियों एवं कार्यों से अवगत होने के बाद रोटरी क्लब ‘मेन’ को 100 में से 86.3 माक्र्स दिए। उन्होंने रोटरी क्लब में युवा एवं महिला सदस्यों को अधिक से अधिक संख्या मंे जोड़ने पर बल दिया। रोटरेक्ट क्लब के पदाधिकारी-सदस्यों को रोटरी क्लब का सदस्य बनाए हेतु कहा। साथ ही कहा क्लब के अध्यक्ष एवं सचिव वर्ष में छोटी-छोटी गतिविधियां एवं कार्यक्रम तो समय-समय पर करते रहते है। साथ ही वर्ष में चार बड़े प्रोजेक्ट भी आवष्यक रूप से करे। उन्होंने रोटरी क्लब ‘मेन‘ को अपनी ओर दो डायलिसिस मषीन देने की भी घोषणा की। साथ ही डिस्ट्रीक्ट का कार्यक्रम जो भोपाल में होना है, उसमें सभी को शामिल होने हेतु भी निमंत्रण दिया। पल्स पोलियों अभियान की जानकारी देते हुए अभियान हेतु फंड एकत्रित करने के साथ मुख्य रूप से सभी को परामर्ष देते हुए कहा कि जीवन में सभी हमेषा सकारात्मक सोच रखे एवं अपनी गलतियों को सुधारने का प्रयास करे। 

यह रहे उपस्थित 
समारोह में विषेष रूप से सेवानिवृत्त प्राचार्य एवं वरिष्ठ इतिहासकार डाॅ. केके त्रिवेदी, शरत शास्त्री, ओम शर्मा, रोटरी क्लब मेघनगर से पधारे रोटेरियनस, रोटरी क्लब आजाद से अजय रामावत, अध्यक्ष अजय शर्मा, सचिव देवेन्द्र पटेल, युवा अभिभाषक सौरभ सोनी, युवा पार्षद पपीष पानेरी, जय बजरंग व्यायाम शाला के प्रमुख सुषील वाजपेयी, प्रकाष त्रिवेदी, भारतीय जैन संगठना से संजय जैन जगावत, महिलाआंे में श्रीमती किरण शर्मा, वंदना जोषी, श्रीमती खान आदि उपस्थित थी। समारोह का सफल संचालन वरिष्ठ रोटेरियन जयेन्द्र बेैरागी ने किया एवं अंत में आभार रोटरी क्लब मेन सचिव मनोज अरोरा ने माना।

‘‘उतना ही ले थाली में, व्यर्थ ना जाएं नाली में .....’’,  अन्नपूर्णा सम्मान समिति की सार्थक पहल, शादी-पार्टियों में व्यर्थ भोजन डस्टबिन में नहीं डालने की कर रहे अपील

jhabua news
झाबुआ। शहर में गठित अन्नपूर्णा सम्मान समिति सार्थक पहल कर रहीं है। जिसमें शहर के गार्डनों में होने वाली शादियों, बर्थ-डे एवं अन्य पार्टियों में व्यर्थ भोजन डस्टबिन में नहीं डालने के लिए समिति के जागरूक लोग अपील कर रहे है। समिति का स्लोगन है कि ‘‘उतना ही ले थाली में, व्यर्थ ना जाए नाली में .....’’, इस अच्छी सोच को लेकर यह समिति गठित की गई है, जिसके सदस्य पिछले एक वर्ष से निःस्वार्थ सेवाएं देते हुए भोजन को खराब होने से बचाने के सार्थक प्रयास कर रहे है। समिति से जुड़े वरिष्ठ सदस्य जयंतीलाल राठौर, रविराजसिंह राठौर, राम गोपाल सोनगरा, डाॅ. वरूण बैरागी, महिला सदस्य श्रीमती रेणुका कछावा, देवकन्या सोनगरा आदि द्वारा पिछले वर्ष 2018 में महाराणा प्रताप जयंती से अन्नपूर्ण सम्मान समिति का गठन कर इसका सफल संचालन किया जा रहा है। समिति का कार्य है कि शहर के गार्डनों में होने वाली पार्टियों में जो लोग भोजन के बाद थाली में झूठा भोजन छोड़कर उसे डस्टबिन में डालते है, बाद संबंधित कर्मचारी उसे नाले-नालियों में व्यर्थ बहा देता है, उसे बचाया जाएं। 

शहर के गार्डनों मंे लगाए जाते है फलेक्स-बेनर, किया जाता हे अनुरोध
जिसे रोकने के लिए एवं मां अन्नपूर्णा का अपमान ना हो, इस हेतु समिति द्वारा शहर के सभी गार्डनों में शादी एवं अन्य पार्टियों के दौरान इस तरह के फलेक्स एवं बेनर लगाकर लोगों को जागरूक करने के साथ ही स्वयं भी खड़े रहकर भोजन कर थाली में झूठा भोजन डस्टबिन में रखने वाले लोगों से अनुरोध किया जाता है कि आपका इस झूठे भोजन फेैंकने से मां अन्नपूर्णा का अपमान होने के साथ ही यह झूठा भोजन ना फैंका जाए, तो बचा ताजा भोजन शहर के किसी निर्धन व्यक्ति जो दो जून की रोटी के लिए दिनभर मषक्कत करता है, उसकी पेट की पिपासा को शांत किया जा सकता है। साथ ही पुण्य लाभ भी अर्जन किया जा सकता हेैे।

आ रहे सार्थक परिणाम सामने
समिति के वरिष्ठ जयंतीलाल राठौर एवं रविराजसिंह राठौर ने बताया कि यह अभियान पिछले 1 वर्षों से समिति संचालित कर रहीं है। जिसके सार्थक परिणाम अब सामने आने लगे है। कई जागरूक लोग अब शादी-पार्टियों में थाली में उतना ही भोजन लेते है, जितना उन्हें जरूरत होती है। समिति की यह सार्थक पहल निरंतर जारी रहेगी। समिति के वर्तमान सदस्यों ने शहर के ऐसे लोगों से अपील है कि जो इस कार्य में निःस्वार्थ भाव से जुड़कर सेवा देना चाहते है, तो वह समिति से जुड़कर अपनी सेवाएं दे सकते है।

एसजीएसआईटीएस दिवस 2019  में पूर्वछात्र के रूप  में सासंद गुमानसिंह डामोर ने की सहभागिता

jhabua news
झाबुआ । क्षेत्रीय सांसद गुमानसिंह डामोर 21 दिसम्बर शनिवार को अपने छात्र जीवन में 1980 में जब वे इन्जिनियरिग कालेज एसजीएसआईटीएस की बैच के छात्र, रहे है, पर आयोजित एसजीएसआईटीएस दिवस 2019  के रूप में इन्दौर में आयोजित पूर्व छात्र के कार्यक्रम में शामील हुए । इस अवसर पर संस्था ने पूर्व छात्रों को अपने बीच पाकर उल्लासमय वातावरण में उन सभी का स्वागत किया । इस अवसर पर प्रदेश के गृह मंत्री बाला बच्चन, राज्यसभा सांसद पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजयसिंह, , कमिश्नर इन्दौर आकाश त्रिपाठी  सहित तत्समय के सहपाठी एवं पूर्व एवं वर्तमान के प्राध्यापकगण, छात्र,छात्रायें और मित्र गण उपस्थित थे । इस संस्था के पूर्व छात्र के रूप  में सांसद गुमानसिंह डामोर ने आयोजित कार्यक्रम में अपने छात्र जीवन के अनुभवों को साझा करते हुए छात्र-छात्राओं से आव्हान किया कि जीवन में आगे बढने का महामंत्र है एकाग्र चित्त होकर अध्ययन करना तथा अपने लक्ष्य की प्राप्ति के लिये एकलव्य जैसी पैनी नजर रखना आवश्यक है। सांसद गुमानसिंह ने जीवन में अनुशासन के साथ ही अपने वरिष्ठजनो, गुरूजनों का सम्मान करने के साथ ही  उनकी बातों को जीवन में आत्मसात करने का सन्देश भी दिया ।

धनुर्मास में स्वर्णकार महिला मंडल ने भगवान श्री सत्यनारायण का किया अनुष्ठान पूजन
महाआरती कर प्रसादी का नैवेद्य अर्पित किया गया ।
jhabua news
झाबुआ । 16 दिसंबर से मकर संक्रांति 15 जनवरी 2018 तक धनुर्मास माना जाता है । इस माह में  यहएक महीने की अवधि तक दान,धर्म, पूजा अनुष्ठान, अभिषेक आदिकिये जासकर अपने आराध्य की पूजा की जाती है। इसी कडी में रविवार को श्री मैंढ क्षत्रीय स्वर्णकार महिला मंडल की सदस्याओं द्वारा राधाकृष्ण मार्ग स्थित समाज के श्री सत्यनारायण मंदिर में पण्डित प्रदीप भट्ट के मार्गदर्शन में धार्मिक अनुष्ठान, पूजा पाठ कर महा आरती उतार कर फल मिठाई आदि का नैवेद्य लगाया गया । धनुर्मास में धार्मिक अनुष्ठानों की जानकारी देते हुए श्रीमती चंचला सोनी ने बताया कि ऐसी मान्यता है कि एक बार भगवान रंगनाथ से भू देवी ने प्रार्थना की प्रभु आप माता महालक्ष्मी को अधिक महत्व देते हैं, जिससे हमें आपका प्रेम, सानिध्य और आशीर्वाद कम ही प्राप्त हो पाता है। इस पर प्रभु रंगनाथ ने भू देवी की भक्ति से प्रसन्न होकर आशीर्वाद दिया कि कालांतर में सभी भक्त भू देवी पूजन व धनुर्मास महोत्सव का आयोजन करेंगे। तब से इस धार्मिक अनुष्ठान की परंपरा चली आ रही है। इसी क्रम में श्री सत्यनारायण मंदिर पर रविवसार प्रातः 9 बजे श्री मेड़ क्षत्रिय स्वर्णकार समाज महिला मंडल द्वारा श्री सत्यनारायण मंदिर में धनुर्मास की आरती श्रीमती कुंता जी सोनी की ओर से उतारी गई । आरती का लाभ कृष्णा सोनी , रूखमणी सोनी , शिवकुमारी सोनी , चंचला सोनी , राजकुमारी सोनी , पमिता सोनी , दीपा सोनी आदि महिलाओ ने लाभ लिया ।  इसके पश्चात प्रसादी का वितरण किया गया । श्रीमती सोनी के अनुसार धनुर्मास में प्रति रविवार को महिला मंडल द्वारा इस प्रकार के आयोजन किये जावेगें ।

कड़कडाती ठंड में निराश्रित एवं दिव्यांग बच्चों को स्वेटर वितरित करने से बड़ा ओर कोई पुण्य काम दूसरा हो नहीं सकता -ः पुलिस अधीक्षक विनीत जैन 
राष्ट्रसंत आचार्य डाॅ. दिव्यानंद सूरीजी के करकमलों से 207 निराश्रित एवं दिव्यांग बच्चों को किया गया ऊनी स्वेटरो का वितरण , जैेन मित्र स्वेटर वितरण कार्यक्रम के संयोजकों एवं सहयोगियों का किया सम्मान निर्धन महिला श्रीमती बबली जैन को सहयोग राषि भेंट की
jhabua news
झाबुआ। श्री मालवा जैन श्वेतांबर महासंघ एवं भारतीय जैन संघटना द्वारा संयुक्त रूप से श्री पाष्र्वनाथ जन्म कल्याणक के शुभ अवसर पर 21 दिसंबर, शनिवार को दोपहर 2 बजे से स्थानीय डीआरपी लाईन स्थित सामुदायिक भवन में कड़कडा़ती ठंड में बच्चों को ऊनी स्वेटरों का वितरण कार्यक्रम का आयोजन गरिमामय रूप से किया गया। जिसमें मुख्य रूप से निराश्रित एवं दिव्यांग बच्चों को ऊनी स्वेटरों का वितरण करने के साथ ही पिछले दिनों आयोजित 10 हजार से अधिक ‘जेन मित्र’ स्वेटर वितरण समारोह के केंद्र संयोजकों एवं सहयोगियों का सम्मान किया गया। जैन समाज की निर्धन वर्ग की महिला श्रीमती बबली जैन को सहयोग राषि भेंट की गई। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में रोटरी मंडल 3040 के मंडलाध्यक्ष रो. धीरेन्द्र दत्ता, जिले के पुलिस कप्तान विनीत जैन, जिला पंचायत सीईओ संदीप शर्मा, सहायक आयुक्त आदिवासी विकास विभाग प्रषांत आर्य, जिला दहेज सलाहकार बोर्ड (डीपीए) के अध्यक्ष एवं जिला बाल कल्याण समिति के वरिष्ठ सदस्य यषवंत भंडारी उपस्थित थे। विषेष अतिथि के रूप में रोटरी मंडल 3040 के डिस्ट्रीक्ट सचिव       रो. उमंग सक्सेना तथा रोटरी क्लब अपना मेघनगर से पधारे रो. भरत मिस्त्री, रोटरी क्लब मेन अध्यक्ष हिमांषु त्रिवेदी एवं सचिव मनोज अरोरा  मौजूद रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता भारतीय जैन संघटना के जिलाध्यक्ष सुनिल संघवी एवं जिला महामंत्री राजेन्द्र भंडारी ने की। शुभारंभ अतिथियों द्वारा दीप प्रज्जवलन कर किया गया। अतिथियों का स्वागत भारतीय जैन संघटना की ओर से संजय जैन जगावत, रोटरेक्ट क्लब सचिव  एवं रोटरी क्लब मीडिया प्रभारी दौलत गोलानी, श्वेतांबर जैन श्री संघ के सह-सचिव रिंकू रूनवाल, रोटरी क्लब मेन के पूर्व अध्यक्ष अमितसिंह जादौन (यादव), इनरव्हील क्लब चेयरमेन श्रीमती अर्चना राठौर, महेन्द्रसिंह शक्तावत कप्तान आदि ने किया।     

जीवन में हमेषा पुण्य कार्य करते रहना जरूरी 
स्वागत भाषण रोटरी मंडल 3040 के डिस्ट्रीक्ट सचिव रो. उमंग सक्सेना ने दिया। बाद अपने संक्षिप्त उद्बोधन में रोटरी मंडल 3040 के गर्वनर रो. धीरेन्द्र दत्ता ने कहा कि भारतीय जैन संघटना एवं श्री मालवा जैन श्वेतांबर महासंघ स्वेटर वितरण का जो पुण्य कार्य कर रहा है, वह काफी सराहनीय है। रोटरी क्लब की थीम भी सेवा की है और यषवंत भंडारी रोटरी मंडल के पूर्व सहायक मंडलाध्यक्ष होकर हमेषा सेवा कार्यों में अग्रणी रहते है, दोनो आयोजक संगठनों का यह कार्य काफी अनुमोदनीय है। पुलिस अधीक्षक विनीत जैन ने कहा कि कड़कड़ाती ठंड में बच्चों को स्वेटर वितरण करने जैसा पुण्य का कार्य ओर कोई हो नहीं सकता। पिछले दिनों मुंबई निवासी जैन मित्र शैलेन्द्र घीयाजी ने भी जिले में आकर जो 10 हजार स्वेटर वितरित किए थे, उनके इस कार्य की हम सराहना करते है। 

गरिमा और अनुषासन का दे परिचय
जिला पंचायत सीईओ संदीप शर्मा ने कहा कि आप बच्चों कोे स्वेटर वितरण करने के बाद आप प्रतिदिन इसे पहनकर स्कूल जाए, इससे आपके अनुषासन और गरिमा में अभिवृद्धि होगी। सहायक आयुक्त आदिवासी विकास विभाग प्रषांत आर्य ने इस आयोजन के लिए आयोजक श्री मालवा जैन श्वेतांबर महासंघ एवं भारतीय जैन संघटना को शुभकामनाएं प्रेषित की।

इनका किया गया सम्मान
कार्यक्रम के दौरान पिछले दिनों झाबुआ जिले में वितरित किए गए 10 हजार से अधिक ‘जैन मित्र’ स्वेटर वितरण कार्यक्रम हेतु बनाए केंद्र संयोजकों एवं सहयोगियों का सम्मान भी हुआ। जिसमें पारा केंद्र संयोजक अमित भंडारी, कालीदेवी संयोजक अरविन्द गादिया के साथ झाबुआ कार्यक्रम में विषेष सहयोग देने वाले संदीप जैन ‘राजरतन’ का सम्मान पुष्पमाला पहनाकर एवं प्रषस्ति पत्र देकर उन्हें ‘उत्कृष्ट सेवा सम्मान’ से सम्मानित किया गया। 

डाॅ. दिव्यानंद सूरीष्वरजी के करकमलो से हुआ स्वेटर वितरण 
बाद सभी अतिथियों द्वारा कार्यक्रम में उपस्थित जिला विकलांग पुनर्वास केंद्र रंगपुरा के दिव्यांग बच्चों, महिला निराश्रित बाल आश्रम के बच्चों, महर्षि दयानंद सरस्वती आश्रम अंतरवेलिया के बालकों, वनवासी कल्याण आश्रम गोपाल काॅलोनी के बच्चों एवं पूजारी हरिनामसिंह बालक-बालिका आश्रम (महाराणा प्रताप माध्यमिक विद्यालय बाटियाबयड़ी) के बालक-बालिकाओं को मंच पर बुलाकर स्वेटर वितरण का शुभारंभ करने के बाद यह स्वेटर स्वयं बच्चों को क्रांतिकारी राष्ट्रसंत आचार्य डाॅ. दिव्यानंद सूरीष्वरजी मसा (निराले बाबा) के करकमलों से बच्चों को प्रदान किए गए। इस दौरान डाॅ. दिव्यानंद सूरीजी ने बच्चों को आर्षीवचन देते हुए उन्हें संस्कार रूपी उद्बोधन दिए। स्वेटर के साथ सभी बच्चों को बिस्कीट का भी वितरण किया गया। कार्यक्रम में विभिन्न संस्थाओं के करीब 207 बालक-बालिकाओं को ऊनी स्वेटर वितरण किए गए। 

निर्धन महिला को सहयोग राषि की भेंट
इस दौरान जैन समाज की निर्धन वर्ग की वयोवृद्ध महिला श्रीमती बबली जैन, जो सिलाई का व्यवसाय कर अपने पोतो का एवं परिवार का पालन-पोषण करती है, उन्हें उक्त आयोजन के सूत्रधार यषवंत भंडारी के सोजन्य से उनकी पुत्र वधु के उपचार हेतु 5 हजार रू. की सहयोग राषि भी प्रदान की गई। इस अवसर पर कमलेष सोनी सहित विभिन्न संस्थाओं से आए षिक्षक-षिक्षिकाएं एवं उनका स्टाॅफ भी उपस्थित रहा। कार्यक्रम के अंत में आभार भारतीय जैन संघटना के जिला महामंत्री राजेन्द्र आर भंडारी ने माना।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...