सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 01 दिसंबर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

रविवार, 1 दिसंबर 2019

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 01 दिसंबर

विभिन्न मांगों को लेकर कलेक्ट्रेट पहुंचे गुरूजी  क्रमोन्नति के किए जाने को लेकर की नारेबाजी 

sehore news
सीहोर। गुरूजियों की मेहनत के फलस्वरूप 28 हजार पद सरकार ने सृजित हुए जहां पर द्वितीयक शिक्षक के रूप मे शासन ने संविदा शिक्षकों को नियक्ति की है जिन्हें क्रमोन्नति मिल गई पर गुरूजियों को अभी तक नहीं मिली । विभिन्न मांगों लेकर गुरूजियों ने कलेक्ट्रेट में नारेबाजी की।  गुरूजियों ने बताया की कड़ी मेहनत कर जंगलों बिहाडों व पहंच मार्ग विहीन क्षेत्रों में संचालित ईजीएस शालाओं में कठिन परिश्रम कर संसाधनों के अभाव में भी मध्यप्रदेश में शिक्षा के स्तर को बडाया । जिसकी वजह से तत्कालीन मुख्यमंत्री श्री दिग्विजय सिंह जी को यनीसेफ द्वारा सम्मानित किया गया और पवज़् सरकार ने उपरोक्त तीनों वर्गों में से केवल एक वर्ग गुरूजी की पात्रता परीक्षा ली गई जो न्यायोचित नहीं है । पात्रता परीक्षा से किसी भी शासकीय कमज़्चारी की पात्रता सिद्ध होती है न कि वरिष्ठता , फिर भी गुरूजियों की वरिष्ठता पात्रता परीक्षा से जोड़ी गई है । संघ के महेश पालीवाल, लक्षमण सिंह, राकेश लोधी, लखन माहेश्वरी, बलराम मेवाड़ा, आजाद मेवाड़ा, वनवारीलाल, मुकुल प्रसाद आदि ने गुरूजी संवर्ग के शिक्षकों के साथ हो रहे अन्याय के प्रति संवेदनशीलता पूर्वक विचार कर नियुक्ति दिनांक से वरिष्ठता के शीघ्र आदेश कराए जाए। 

पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग मंत्री श्री कमलेश्वर पटेल आज आष्टा आएंगे

पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग मंत्री मध्यप्रदेश शासन श्री कमलेश्वर पटेल आज सीहोर जिले के आष्टा आएंगे। जारी दौरा कार्यक्रम अनुसार मंत्री श्री पटेल 2 दिसंबर सोमवार को प्रात: 10:30 बजे भोपाल से कार द्वारा प्रस्थान कर दोपहर 12 बजे सीहोर जिले के आष्टा पहुंचेंगे। आष्टा में जनपद पंचायत कार्यालय परिसर में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण करेंगे। दोपहर 1:30 बजे मंत्री श्री पटेल आष्टा से इंदौर के लिए प्रस्थान करेंगे।   

"शुद्ध के लिए युद्ध" अभियान अन्तर्गत लिए 95 कीटनाशक, 118 बीज एवं 148 उर्वरक के विक्रय केन्द्रों से नमूने

कृषकों को मानक स्तर का खाद बीज एवं कीटनाशक प्राप्त हो इसके लिए जिले में 30 नवंबर तक गुणनियंत्रण ‘‘शुद्ध के लिए युद्ध’’ हेतु सघन अभियान चलाया गया। जिसमें जिला स्तर/अनुविभाग स्तर एवं विकासखण्ड स्तर पर टीम गठित कर खाद, बीज एवं कीटनाशक विक्रेताओं के विक्रय केन्द्रों का निरीक्षण किया जा रहा है। इसी तारतम्य में 30 नवंबर तक जिला अन्तर्गत 210 कीटनाशक विक्रेताओं के विक्रय केन्द्र का निरीक्षण करते हुए 95 कीटनाशक नमूनें लिए गये एवं 140 बीज विक्रेताओं के विक्रय केन्द्र का निरीक्षण करते हुए 118 नमूने एवं इसी प्रकार 195 उर्वरक विक्रेताओं के विक्रय केन्द्रों का निरीक्षण करते हुए 148 उर्वरक नमूने लिये गये है। विक्रेताओं के विक्रय केन्द्रों के अव्यवस्थित रिकार्ड पाये जाने पर संबंधित विक्रेताओं को वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी द्वारा 03 दिवस के अन्दर रिकार्ड दुरूस्त कर दिखाने हेतु निर्देशित किया गया। इस कार्यालय में प्राप्त निरीक्षण प्रतिवेदन में पाई गई अनियमितताओं के कारण 72 विक्रेताओं को कारण बताओं नोटिस जारी किये गये हैं। प्रतिउत्तर प्राप्त होने पर आगामी कार्यवाही की जावेगी। किसी भी प्रकार की अनियमितता पाये जाने पर कीटनाशी अधिनियम 1968/ उर्वरक नियंत्रण आदेश 1985 एवं बीज अधिनियम 1966 के तहत कार्यवाही की जाएगी।  

धान का उपार्जन आज से शुरु

धान का उपार्जन 25 नवम्बर 2019 से किया जाना था लेकिन धान उपार्जन की तिथि बढ़ा दी गई है।  अब 2 दिसम्बर से धान का उपार्जन प्रारंभ किया जाएगा। यह निर्णय खरीफ विपणन मौसम 2019-20 की समर्थन मूल्य पर धान उपार्जन हेतु जारी नीति के अनुसार के अनुसार 25 नवम्बर से प्रारंभ किया जाना था, लेकिन प्रदेश में निरंतर वर्षा होने से धान में नमी का अंश भारत सरकार द्वारा निर्धारित एफएकयू  की सीमा से अधिक होने के कारण राज्य शासन द्वारा यह निर्णय लिया गया है कि अब धान का 2 दिसम्बर से किया जाएगा।

खादी के प्रति जागरूकता लाने के लिये सुझाव आमंत्रित

मध्यप्रदेश खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड ने अपने फैशनेबल और डिजाइनर खादी वस्त्रों को “कबीरा’’ ब्रॉण्ड के नाम से मार्केट में लांच किया है। खादी की बिक्री को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश में 14 केन्द्र खोले गए हैं। “कबीरा’’ का मुख्य उद्देश्य सभी आयु वर्ग के लोगों के बीच खादी को लोकप्रिय बनाना है और उनमें स्वदेशी पोषाक के बारे में जागरूकता लाना है । मध्यप्रदेश खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड ने एमपी-मायगव के माध्यम से लोगों में खादी के प्रति जागरूकता पैदा करने के लिये सुझाव एवं विचार आमंत्रित किए हैं । स्वदेशी वस्त्रों को लोकप्रिय बनाने के लिए नागरिक अपने सुझाव mp.mygov-in पर साझा कर सकते हैं। इस पोर्टल पर खादी से बने कपड़ों को लोकप्रिय बनाने और हाथ से बने कपड़ों के बारे में लोगों को जागरूक करने के बारे में विस्तार से बताया गया है।

टेली लॉ योजना प्रारंभ मुफ्त कानूनी सहायता मिलेगी

सरकार ने न्याय को आसान बनाने के लिए ग्रामीण क्षेत्र मे रहने वाले गरीब और कमजोर वर्ग के लोगों को मुफ्त कानूनी सहायता देने की ‘‘ टेली लॉ योजना’’  शुरू की है ।  इस योजना में कॉमन सर्विस सेंटर से वीडियो काँफ्रेंसिंग के जरिये जरूरत मंदो को दिल्ली में बैठे वकीलों से मुफ्त कानूनी सहायता मिलेगी । विधि एवम न्याय मंत्रालय तथा इलेक्ट्रॉनिक एवम सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय इस योजना को संचालित कर रहा है । इसके लिए डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के तहत पंचायत स्तर पर संचालित हो रहे इस योजना में टेली लॉ नाम का एक पोर्टल शुरू किया गया है, जो कि सभी कॉमन सर्विस सेंटर वेब पर उपलब्ध है ।  टेली लॉ के जरिये लोग वीडियो काँफ्रेंसिंग से कॉमन सर्विस सेंटर पर वकीलों से कानूनी सहायता प्राप्त कर सकेंगे जो जरूरतमंद को वीडियो काँफ्रेंसिंग के जरिए कानूनी सलाह ओर परामर्श देंगे।   

किसानों के लिये उपार्जन केन्द्रों पर बनेगा मुख्यमंत्री केन्टीन

प्रदेश में कृषि उपार्जन केन्द्रों पर किसानों की सुविधा के लिये मुख्यमंत्री केन्टीन बनाए जाएंगे। केन्टीन में किसानों के बैठने के लिये आरामदायक व्यवस्था की जाएगी। साथ ही उत्तम गुणवत्ता के भोजन तथा चाय-पानी की व्यवस्था भी रहेगी। कृषि आदान संबंधी मंत्रि-मण्डल उप समिति की मंत्रालय में सम्पन्न बैठक में यह जानकारी दी गई। सहकारिता मंत्री डॉ. गोविन्द सिंह ने कहा कि सभी संबंधित विभाग आपसी समन्वय स्थापित कर मुख्यमंत्री केन्टीन व्यवस्था का क्रियान्वयन सुनिश्चित करें। कृषि उत्पादों की गुणवत्ता, सर्वेयर की नियुक्ति, कम खरीदी पर व्ययों की प्रतिपूर्ति, परिवहन में विलंब होने पर सूखत के लिये सोसायटी को प्रतिपूर्ति प्रावधान, अमानक स्कंध का निराकरण, उपार्जन की आर्थिकी आदि विषयों पर चर्चा की गई।

युवा कांग्रेस ने चौराहे पर दी बलात्कारी दरिंदो को फाँसी             

sehore news
सीहोर/ बेटियों के साथ हो रहे दुष्कर्म और हत्या की घटनाओं ने देश को शर्म सार कर दिया है। तेलगाना में घटी घटना के विरोध में आज युवक कांग्रेस में लीसा टाकीज चौराहे पर बलात्कारी दरिंदों  को फांसी देकर नारेबाजी करते हुए विरोध प्रदर्शन किया कार्यक्रम के आयोजक युवक कांग्रेस विधानसभा अध्यक्ष मुस्तफा अंजुम ने बताया कि डॉ प्रियंका रेडी के साथ जो घटना घटी है उसने देश एक बार फिर शर्मसार कर दिया ऐसा दोबारा ना हो इसके लिए युवक कांग्रेस ने आक्रोश व्यक्त करते हुए बलात्कारी दरिंदों को फांसी दी युवक कांग्रेस जिलाध्यक्ष राजीव गुजराती ने कहा कि सरकार को फास्ट ट्रैक कोर्ट के माध्यम से बलात्कारी दरिंदों को ऐसी सजा देना चाहिए दोबारा कोई ऐसी घटना और आने की हिमाकत ना करें। इस मौके पर युवा नेता राहुल ठाकुर, छात्र नेता देवेंद्र ठाकुर,सर्वेश व्यास ,फैसल अली, अयाजुद्दीन,मनीष मेवाड़ा, यश यादव ,सोनू विश्वकर्मा, अनुभव सेन, सुयश प्रताप सिंह , प्रधुम प्रजापति,सहादत, शोएब, ओसा़फ, आमिर, मुइट,शाकिब , जेद,रिजवान, अफ़राज, फिरोज,  मुइन, सरफराज, साहिल, नावेद, सन्नी, फेज, शावेज़, अनस, भय्यू, वसीम, फरहान, अयाजुद्दिन्न, अरसद, अब्दुल, राइन्न, फैसल, आदि कार्यकर्ता उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...