सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 04 दिसंबर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

बुधवार, 4 दिसंबर 2019

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 04 दिसंबर

हजरत पीर साहेबान दरगाह पर मनाया जाएगा उर्स  तैयारियों को लेकर कमेटी का गठित 

sehore news
सीहोर। एक्सीलेंस स्कूल के अंदर हजरत पीर साहेबान की दरगाह पर हिन्दू मुस्लिम एकता उर्स का आयोजन किया जाएगा। उर्स मेंं देश के मशहूर कब्बाल अपना कलाम पेश करेंगे। उर्स की तैयारियों को लेकर कमेटी का गठन किया गया  है।  हिन्दू मुस्लिम एकता उर्स कमेटी के डॉ रिजवान खान के मुताबिक आगामी 15 दिसंबर रविवार को दरगाह पर इस्लिामिक रितीरिवाजों से चादर चड़ाई जाएगी। कब्बाल जनाब मिनि राजाराम और कासम साबरी अपना दीनी कलाम पेश करेंगे। सुबह से शाम पांच बजे तक हिन्दू मुस्लिम एकता लंगर दावत भंडारे का आयोजन भी किया जाएगा। कमेटी के लक्ष्मीनारायण यादव, अफजल पठान, पप्पू यादव, हनीफ, रमेश वारिया, तारीक भाई, छोटे पहलवान,मजीद अंसारी, सलमान खान, रमेश कुमार गुप्ता, सगीर पहलवान ने उर्स में शामिल होने की अपील नागरिकों से की है।

संयम रखें किसान, लगातार उपलब्ध हो रहा यूरिया

जिलें में यूरिया की पर्याप्त उपलब्धता सुनिष्चित करते हुए वरिष्ठालय द्वारा विभिन्न यूरिया निर्माता/आयतितकर्ता कम्पनियों को निर्देशित किया गया है कि यथा शीघ्र सीहोर/मण्डीदीप एवं इटारसी रेक पाइंट से सीहोर जिले को आवश्यकतानुसार यूरिया उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। रबी वर्ष 2019-20 में जिले के कृषकों को रबी फसल हेतु अबतक 36368 मे.टन यूरिया उपलब्ध कराया गया हैं। आज 03 दिसंबर को मण्डीदीप में इफ्को यूरिया की रेक से 900 मे.टन यूरिया एवं इटारसी रेक से 200 मे.टन यूरिया उपलब्ध कराया गया। 04 को सीहोर रेक पाइंट पर NFL कंपनी की रेक लगनी हैं, जिससे 2600 टन यूरिया जिले के किसानों को प्राप्त होगा। आगामी दिनों में भी सीहोर/मण्डीदीप/इटारसी रेक पाइंट से निरंतर यूरिया की आपूर्ति जारी रहेगी। किसानों को आश्वत किया जाता है कि रबी फसलों में उपयोग हेतु पर्याप्त यूरिया उपलब्ध होगा। कृषि विभाग ने किसानों से अपील है कि गेहूँ के लिए प्रथम टाप ड्रेसिंग में लगने वाले यूरिया का ही क्रय करें। अभी से द्वितीय टाप ड्रेसिंग के लिए यूरिया अग्रिम भण्डारण न करें, क्योंकि आगामी दिनों में द्वितीय टाप ड्रेसिंग के लिए पर्याप्त यूरिया उपलब्ध कराया जाएगा। साथ ही समस्त उर्वरक विक्रेताओं को निर्देशित किया जाता है कि शासन के निर्देशों का पालन सुनिश्चित करते हुए समस्त अनुदानित उर्वरक का विक्रय POS मशीन के माध्यम से ही  करें। किसानों से अनुरोध है कि यूरिया क्रय हेतु आधार कार्ड एवं बही साथ ले जावे। किसानों को निर्धारित मूल्य पर यूरिया उपलब्ध हो सकें एवं किसी भी स्तर पर यूरिया की कालाबाजारी न हो इस हेतु कृषि विभाग के अधिकारी/कर्मचारी निरंतर यूरिया विक्रय केन्द्रों का निरीक्षण कर रहे हैं एवं जहां कहीं से कोई भी शिकायत प्राप्त होती हैं, तत्काल वहां पर विभाग के अधिकारी/कर्मचारियों की निगरानी में यूरिया का वितरण कराया जा रहा हैं एवं आगामी रेक पाइंट से उपलब्ध यूरिया को भी विभागीय अधिकारी/कर्मचारियों की निगरानी में विक्रय कराया जाएगा ताकि किसानों को निर्धारित मूल्य पर सुगमता से यूरिया उपलब्ध हो सकें।  जिला स्तर पर किसानों की समस्या निराकरण हेतु दल का गठन किया गया हैं, जिसका समय प्रतिदिन प्रातः 10 बजे से शाम 05 बजे तक एवं फोन नं. 07562-224044 हैं। किसान भाई उक्त नम्बर पर भी अपनी समस्या दर्ज करा सकते हैं। इसीप्रकार विकास खण्ड स्तर पर संबंधित वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारियों द्वारा कृषकों की समस्या का त्वरित निराकरण हेतु निर्देश जारी किए गए हैं। किसान भाई विकासखण्ड सीहोर में मो.न. 9329740751,  वि.ख. आष्टा में मो.नं. 9826773288, वि.ख. इछावर मो.नं. 9993073944, वि.ख. बुदनी नं. 9425640863 एवं वि.ख. नस.गंज मो.नं. 9009044825 पर संपर्क कर कृषि संबंधी समस्त समस्याओं के निराकरण हेतु परामर्श ले सकते हैं।

14 दिसंबर को आयोजित होने वाली नेशनल लोक अदालत के संबंध में बैठक 7 दिसंबर को

मध्यप्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जबलपुर के निर्देशानुसार आगामी 14 दिसंबर को जिला एवं तहसील स्तर पर नेशनल लोक अदालत का आयोजन किया जाएगा। इस संबंध में 7 दिसंबर को न्यायालय परिसर के एडीआर सेंटर भवन में अपरान्ह 3 बजे बैठक आयोजित की जाएगी। बैठक में जिला एवं सत्र न्यायाधीश व जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अध्यक्ष श्री राजवर्धन गुप्ता तथा अपर सत्र न्यायाधीश व सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्री शैलेन्द्र कुमार नागौत्रा की उपस्थिति रहेंगे। बैठक में विचार विमर्श किया जाएगा कि नेशनल लोक अदालत में अधिक से अधिक प्रकरणों का निराकरण हो सके एवं लोक अदालत का इलेक्ट्रानिक व प्रिंट मीडिया में व्यापक प्रचार-प्रसार हो सके।

विकासखंड स्तरीय भर्ती शिविर का आयोजन 16 से 20 दिसंबर तक

जिला परियोजना प्रबंधक एमपीडे-एसआरएलएम सीहोर श्री दिनेश बरफा ने जानकारी देते हुए बताया कि कैप्टन सिक्योरिटी कंपनी हैदराबाद द्वारा जिले के विकासखंडों में भर्ती शिविर का आयोजन किया जाएगा। विकासखंड स्तरीय केंप नसरुल्लागंज विकासखंड में 16 दिसंबर को, बुदनी में 17 दिसंबर को, आष्टा में 18 दिसंबर को, इछावर में 19 दिसंबर को एवं सीहोर में 20 दिसंबर को जनपद पंचायत परिसर में आयोजित किए जाएंगे। पंजीयन कार्यक्रम में ऐसे युवक जिनकी आयु 18 से 35 वर्ष ऊंचाई 165 सेमी हो एवं शैक्षणिक योग्यता 8 वी पास का चयन किया जाएगा। संस्था द्वारा पंजीयन शुल्क चयनित होने के पश्चात एवं चयनित युवाओं का प्रशिक्ष्ज्ञण व्यय संस्था द्वारा निर्धारित 6700 रुपये है जिसका भुगतान चयनित युवाओं को प्रशिक्षण सेंटर में उपस्थिति के समय जमा करना होगा।

आज मनाया जाएगा स्वैच्छिक सेवा दिवस  

कलेक्टर श्री अजय गुप्ता के निर्देशानुसार जिले में अंतर्राष्ट्रीय स्वैच्छिक सेवा दिवस का आयोजन 5 दिसम्बर 2019 को किया जाएगा। स्वैच्छिक सेवा आनंद दिवस के अवसर पर विभिन्न गतिविधियां आयोजित किए जाने के निर्देश जारी किए गए हैं। प्राप्त निर्देशानुसार अनाथ आश्रम में बच्चों के रचनात्मक गतिविधियां, वृद्धाश्रम में बुजुगों के  साथ समय व्यतीत, अस्पताल में जाकर मरीजों को फल-फूल देकर उनके जल्द स्वास्थ्य की कामना करने, सार्वजनिक भोजनालय में भूखों को खाना परोसने, सभी आनंदक मिलकर इस दिन को उत्सव के रूप में मनाने, सार्वजनकि स्थलों को जलस्त्रोत, विद्यालय, अस्पताल, पार्क आदि पर स्वच्छता की कार्य करने रक्त दान शिविर का आयोजन करने तथा स्वैच्छिक भाव से समाज को आनंद के प्रसार विशिष्ठ योगदान देने वाले व्यक्तियों को सम्मान करने संबंधी कार्य किए जा सकते है। समाज सेवी  एवं स्वैच्छिक सेवा संगठनों के पदाधिकारियों ने बताया कि उनके द्वारा वृद्धाश्रम, अनाथ आश्रम, दिव्यांग छात्रावसों, अस्पतालों, स्कूलों में फल, कपडे, कंबल आदि का वितरण किया जाएगा। संगठनों के पदाधिकारियों ने आनंदक गतिविधियों एवं कार्यक्रमों का व्यापक प्रचार-प्रसार एवं जागरूकता के कार्यक्रमों का आयोजन करने की आवश्यकता बताई।

डिजिटल जाति प्रमाण पत्र जारी किए जाने के संबंध में निर्देश  

सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग एवं विमुक्त, घुमक्कड़, अर्द्ध घुमक्कड़ जाति के व्यक्तियों को डिजिटल जाति प्रमाण पत्र जारी किए जाने के संबंध में सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। अनुसूचित जाति एवं जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग एवं विमुक्त, घुमक्कड़, अर्द्ध घुमक्कड़ जाति के ऐसे व्यक्ति जिनको पूर्व में मेनुअल जाति प्रमाण पत्र जारी किए गए हैं, उन्हें लोक सेवा गारंटी अधिनियम के तहत अधिसूचित सेवा में डिजिटल प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए मेनुअल मूल जाति प्रमाण पत्र संलग्न करने की आवश्यकता नहीं है। आवेदक मूल जाति प्रमाण पत्र की जगह, मूल जाति प्रमाण पत्र की स्व-प्रमाणित छायाप्रति संलग्न कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री श्रम योगी मान-धन योजना में कराएँ पंजीयन 

भारत सरकार द्वारा असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को लाभान्वित करने के लिये प्रधानमंत्री श्रम योगी मान-धन योजना प्रारम्भ की गई है। योजना के अंतर्गत प्रतिमाह निर्धारित राशि का अंशदान देने पर 60 वर्ष की उम्र के बाद हितग्राहियों को प्रतिमाह पेंशन मिलेगी। श्रम मंत्रालय द्वारा संचालित इस योजना में 18 से 40 वर्ष की उम्र के ऐसे व्यक्ति जिनकी आय 15 हजार रूपये प्रति महिना अथवा इससे कम है तथा जो एनपीएस या पीएफ जैसी पेंशन योजनाओं के लाभार्थी नहीं है, पात्र है। योजना के अंतर्गत घरेलू नौकर, भूमिहीन मजदूर, भवन निर्माण मजदूर, सड़क पर सामान बेचने वाले व्यक्तियों सहित आशा एवं आँगनवाड़ी कार्यकर्ता, मनरेगा मजदूर एवं आयुष्मान भारत के लाभार्थी भी पंजीयन करा सकते है। सीएससी सेन्टर पर ऑनलाईन पंजीयन का कार्य किया जा रहा है। पंजीकृत हितग्राहियों को 60 वर्ष की उम्र के बाद प्रतिमाह तीन हजार रूपये की पेंशन प्राप्त होगी। योजना की अधिक जानकारी के लिये ग्राम पंचायत के सचिव तथा ग्राम रोजगार सहायक एवं नगरीय क्षेत्र में स्थानीय नगर परिषद में सम्पर्क किया जा सकता है।

खादी के प्रति जागरूकता लाने के लिये सुझाव आमंत्रित 

मध्यप्रदेश खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड ने अपने फैशनेबल और डिजाइनर खादी वस्त्रों को “कबीरा’’ ब्रॉण्ड के नाम से मार्केट में लांच किया है। खादी की बिक्री को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश में 14 केन्द्र खोले गए हैं। “कबीरा’’ का मुख्य उद्देश्य सभी आयु वर्ग के लोगों के बीच खादी को लोकप्रिय बनाना है और उनमें स्वदेशी पोषाक के बारे में जागरूकता लाना है। मध्यप्रदेश खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड ने एमपी-मायगव के माध्यम से लोगों में खादी के प्रति जागरूकता पैदा करने के लिये सुझाव एवं विचार आमंत्रित किए हैं। स्वदेशी वस्त्रों को लोकप्रिय बनाने के लिए नागरिक अपने सुझाव mp.mygov.in पर साझा कर सकते हैं। इस पोर्टल पर खादी से बने कपड़ों को लोकप्रिय बनाने और हाथ से बने कपड़ों के बारे में लोगों को जागरूक करने के बारे में विस्तार से बताया गया है।

जवाहर नवोदय विद्यालय में प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन 10 दिसंबर तक 

जवाहर नवोदय विद्यालय श्यामपुर के प्राचार्य ने जानकारी देते हुए बताया कि कक्षा 9 वीं में सत्र 2020-21 में प्रवेश हेतु परीक्षा के लिए ऑनलाईन आवेदन 10 दिसंबर 2019 तक आमंत्रित किए गए हैं। आवेदन पत्र नि:शुल्क होगा जिसे नवोदय विद्यालय समिति की वेबसाइट www.nvsadmissionclassnine.in एवं www.navodaya.gov.in पर भरा जा सकता है। प्रवेश चयन परीक्षा 8 फरवरी 2020 को आयोजित की जाएगी। प्रवेश चयन परीक्षा हेतु आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी को जिले के शासकीय या मान्यता प्राप्त विद्यालय में शैक्षणिक सत्र 2019-20 में कक्षा 8 वीं में अध्ययनरत होना चाहिए तथा अभ्यर्थी का जन्म दिनांक 01 मई 2004  से 30 अप्रैल 2008  के मध्य होना चाहिए। यह नियम अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति सहित सभी वर्ग के अभ्यार्थियों पर समान रूप से लागू होगा।

सास-बहु सम्मेलन आयोजित कर दी गई परिवार कल्याण सेवाओं की जानकारी 

sehore news
मिशन परिवार विकास कार्यक्रम के अंतर्गत बुधवार को श्यामपुर ब्लाक के ग्राम झरखेड़ा में सास-बहु सम्मेलन का आयोजन किया गया। इस अवसर पर परिवार कल्याण सेवाओं की विस्तार से जानकारी दी गई। सम्मेलन में बड़ी संख्या में सास और बहुओं ने शामिल कर परिवार कल्याण की स्थायी और अंतराल सेवाओं की जानकारी प्राप्त की। भारत सरकार द्वारा जिले को मिशन परिवार विकास कार्यक्रम में शामिल किया गया है। सम्मेलन के दौरान मिस्टर एंड मिसेस के खुशहाली का फार्मूला बताते हुए परिवार कल्याण पर परामर्श दिया गया। परिवार कल्याण के स्थायी साधन पुरूष एवं महिला नसबंदी विशेष सेवा आवश्यकता दिवस आयोजित कर विभाग द्वारा आयोजित किए जाने। अस्थायी साधन पीपीआयूसीडी, आयूसीडी, अंतरा इंजेक्षन, निरोधी, छाया टेबलेट, के फायदे बताए गए इस अवसर पर मिशन इंद्रधनुष 2.0 टीकाकरण अभियान के अंतर्गत संचालित राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम की भी जानकारी दी गई। सास-बहु सम्मेलन में क्लिंटन फाउंडेशन (सेंटर फार इंटीग्रेटेड डेवलोपमेंट) से परियोजना समन्वयक लता शरणागत, एलएचव्ही श्रीमती मधु नामदेव, एएनएम वसुंधरा भगत, आंगनबाडी कार्यकर्ता श्रीमती शारदा गुप्ता, सहायिका पार्वती कुशवाहा, आशा कार्यकर्ता आदि उपस्थित थे।  

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...