सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 30 जनवरी - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

गुरुवार, 30 जनवरी 2020

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 30 जनवरी

स्वतंत्रता संग्राम के शहीदों की स्मृति में रखा गया 2 मिनट का मौन

राज्य शासन के निर्देशानुसार स्वतंत्रता संग्राम के शहीदों की स्मृति में कलेक्ट्रेट भवन परिसर में 11 बजे 2 मिनट का मौन रखा गया। जिला कलेक्ट्रेट कार्यालय में सभी शासकीय सेवकों ने 2 मिनट का मौन रखकर शहीदों को श्रृद्धांजलि दी।

महाविद्यालय में केरियर अवसर मेले को लेकर बैठक आज

चन्द्रशेखर आजाद शासकीय स्नातकोत्तर अग्रणी महाविद्यालय प्राचार्य डॉ. आशा गुप्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि महाविद्यालय में केरियर मेले के आयोजन को लेकर 31 जनवरी को दोपहर 1:30 बजे महाविद्यालय में बैठक आयोजित की जाएगी। बैठक की अध्यक्षता कलेक्टर श्री अजय गुप्ता करेंगे।

ऑनलाइन जन्म-मृत्यु एवं मृत जन्म पंजीयन के संबंध में एक दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन आज

जिला योजना अधिकारी एवं जिला रजिस्ट्रार (जन्म-मृत्यु) सीहोर ने जानकारी देते हुए बताया कि ऑनलाईन जन्म-मृत्यु एवं मृत जन्म पर पंजीयन करने वाली इकाईयों के रजिस्ट्रार एवं उप रजिस्ट्रारों के लिए 31 जनवरी को प्रात:11:30 बजे जिला पंचायत सभाकक्ष में एक दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन किया जाएगा।

स्पर्श कुष्ठ उन्मूलन अभियान की शुरूआत, जागरुकता रैली निकालकर
दिलाई कुष्ठ उन्मूलन की शपथ 13 फरवरी तक संचालित होगा स्पर्ष कुष्ठ जागरूकता अभियान
sehore news
30 जनवरी को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के पुण्यतिथि से स्पर्श कुष्ठ उन्मूलन अभियान प्रारंभ किया गया है। अभियान 13 फरवरी तक संचालित होगा। अभियान के अंतर्गत गुरुवार को जनजागरूकता रैली को जिला चिकित्सालय से सिविल सर्जन सह मुख्य अस्पताल अधीक्षक डॉ.आनंद शर्मा एवं जिला कुष्ठ उन्मूलन अधिकारी श्रीमती क्षमा बर्वे ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। रैली शहर के विभिन्न मार्गों का भ्रमण कर ए.एन.एम.प्रशिक्षण केन्द्र परिसर पहुंची जहां कुष्ठ उन्मूलन अभियान की जानकारी जनसामान्य को दी गई। जिला कुष्ठ उन्मूलन अधिकारी श्रीमती क्षमा बर्वे ने जानकारी दी कि  30 जनवरी 2020 को कुष्ठ रोग उन्मूलन दिवस दिवस राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथि के अवसर पर प्रारंभ आयोजित किया गया। उल्लेखनीय है कि इस अभियान को कुष्ठ के विरूद्ध युद्ध के तौर पर संचालित किया जाएगा। इस अवसर पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधीजी के छायाचित्र पर माल्यार्पण कर व दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम की शुरूआत की गई। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय में भी कुष्ठ उन्मूलन की शपथ संकल्प पत्र पढ़कर दिलाई गई जहां सभी अधिकारी-कर्मचारियों ने कुष्ठ उन्मूलन की शपथ ली तथा दो मिनट का मौन रखकर राष्ट्रपिता को श्रद्धांजलि दी गई। जनजागरूकता कार्यक्रम में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी/कर्मचारी सहित एएनएम व आशा कार्यकर्ता कुष्ठ उन्मूलन के नारे लिखे हुए एप्रीन पहनकर रैली में चल रहे थे इस अवसर पर सीहोर व्यापारी संघ द्वारा कर्मचारियों को माला पहनाकर तथा फूल बरसाकर रैली का स्वागत किया गया तथा कुष्ठ के विरूद्ध आखिरी युद्ध के तौर पर कुष्ठ उन्मूलन की शपथ ली गई।

मिशन इंद्रधनुष अभियान के अंतर्गत जागरूकता अभियान को भारत सरकार के दल ने सराहा, बरखेड़ी में गीत संगीत के माध्यम से की गई जनजागरूकता

sehore newsराष्ट्रीय मिशन इंद्रधनुष द्वित्तीय चरण 3 फरवरी से 13 फरवरी तक संचालित किया जाएगा। कार्यक्रम की जनजागरूकता को लेकर श्यामपुर ब्लाक के बरखेडी ग्राम के शासकीय हाई स्कूल में आयोजित किया गया। कार्यक्रम में सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार के दल द्वारा गीत-संगीत के माध्यम से की जा रही जन जागरूकता की सराहना की तथा अभियान के संदर्भ में जन सामान्य विषेषकर महिला हितग्राहियों एवं उनके परिजनों से टीकाकरण के बारे में जानकारी प्राप्त की। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के दल द्वारा आयोजन की शूटिंग की गई। अभियान के अंतर्गत 0 से 2 साल तक के टीकाकरण से छूटे हुए बच्चों को विषेष अभियान चलाकर टीकाकरण किया जाना हैं। जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ.एम.चंदेल ने जानकारी दी कि मिशन इंद्रधनुष टीकाकरण अभियान जिले के चिन्हित ग्रामों में संचालित किया जा रहा है। ग्राम बरखेडी में भोपाल के गीत-संगीत दिलीप मासूम कव्वाली पार्टी द्वारा जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमें मिशन इंद्रधनुष अभियान के महत्व पर जानकारी गायन के माध्यम से दी गई। इस अवसर पर भारत सरकार सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी श्री दिनेश गौर, नई दिल्ली डिजीटल इमेजिंग विज्यूअल कम्यूनिकेशन के राष्ट्रीय सलाहकार डॉ.कौशिक घोष, प्राचार्य श्री जे.पी.शर्मा, जिला मीडिया सलाहका श्री शैलेष कुमार, डीसीएम श्रीमती विंध्यवासिनी कुशवाह, कम्यूनिटी हैल्थ आफिसर नीतू कुमारी तथा पल्लवी बाथम, शिक्षिका श्रीमती आरती शर्मा, सुपरवाईजर श्री विपिन राठौर, एएनएम श्रीमती अरूणा कुशवाहा, शिक्षिका श्रीमती पूनम ओझा सहित बडी संख्या में स्कूल छात्र-छात्राएं, ग्रामीण जन एवं महिलाएं उपस्थित थीं। 

कोरोना वायरस को लेकर जनजागरूकता के लिए दिए गए निर्देश

चीन के हुबई राज्य के वुहान शहर में एक नए प्रकार का कोरोना वायरस से निमोनिया के प्रकरण पाए गए है। कोरोना वायरस के सामान्य लक्षणों में सर्दी, खांसी, बुखार, सांस लेने में तकलीफ शामिल है। यह बीमारी मनुष्य से मनुष्य में हवा के संक्रमण से फैलती है। इसके बचाव और सावधानियों में खांसते, छींकते समय मुंह या रूमाल कपड़ा आदि लगाए या कोहनी से नाक मुह को ढंके। संभावित मरीज को आईसोलेषन वार्ड में रखे जाने को लेकर दिशा निर्देश दिए गए है। वहीं सिविल सर्जन सहित समस्त बीएमओ को मैदानी स्तर पर जनजागरूकता अभियान संचालित किए जाने के निर्देश दिए गए है। इस संबंध में 30 जनवरी को वीडिया कांफ्रेस के माध्यम से सभी जरूरी दिशा निर्देश संयुक्त संचालक आई.डी.एस.पी.भोपाल द्वारा जनजागरूकता को लेकर स्वास्थ्य अधिकारियों को दिए गए है।  

सीएए विरोध के नाम पर की जा रहीं सड़क जाम, प्रशासन तत्काल समाप्त कराए धरना प्रदर्शन- महाजन 

sehore news
सीहेार। भाजपा नेता गौरव सन्नी महाजन के नेतृत्व में भाजपा कार्यकर्ताओं ने गुरूवार को एसडीएम को ज्ञापन दिया है। सीएए को लेकर तहसील चौराहा पर किए जा रहे धरना प्रदर्शन को तत्काल समाप्त कराने की मांग जनहित में भाजपा नेता महाजन के द्वारा की गई है। भाजपा नेता श्री महाजन ने ज्ञापन के माध्यम से प्रशासन को बताया की प्रदर्शनकारियों के द्वारा सीएए एनआरसी कानून के विरोध की आड़ में शहर की मुख्य व्यस्तम सड़क को अवरूध किया जा रहा है जिस कारण आम नागरिकों को सहित आष्टा इछावर और श्यामपुर तरफ से आने जाने वाले यात्री और मालवाहक वाहन चालकों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। सड़क पर पुलिस अधीक्षक कार्यालय, कॉलेज, स्कूल, तहसील कार्यालय स्थित है जिस से विद्यार्थियों सहित अन्य नागरिकों को परेशानिया हो रहीं है। सड़क पर हादसों का भी डर बना हुआ है। ज्ञापन देते समय बड़ी संख्या मेकं भाजपा कार्यकर्ता मौजूद थे।

जिले में अनेक समस्याऐं है लम्बित  अध्यापक संवर्ग ने दिया डीईओ के नाम ज्ञापन  अध्यापकों ने दी आंदोलन की चैतावनी

sehore news
सीहेार। अध्यापक संवर्ग ने गुरूवार को डीईओ के नाम का ज्ञापन एडीपीसी विरेंंद्र कुमार जैन को दिया है। जिले में १२ वर्ष पूर्ण कर चुके अध्यापक संवर्ग को 19 माह बीत जाने के बाद भी क्रमोन्नति का आदेश नही मिला है। जबकि म.प्र. के अनेक जिलों में लाभ दिया जा चुका है। जिस को लेकर अध्यापक संवर्ग में आक्रोश बना हुआ है। अध्यापक संवर्ग ने मांग शीघ्र पूरी नहीं किए जाने पर आंदोलन की चैतावनी दी है।  प्रांतीय शिक्षक संघ जिलाध्यक्ष संजय सक्सेना ने बताया कि जिले के शेष रहे संविदा शाला शिक्षक का अध्यापक संवर्ग में संविलियन आज तक नही हुआ है।  अध्यापक संवर्ग से नवीन शिक्षा संवर्ग राज्य शिक्षा सेवा  में शेष बचे अध्यापको का भी संविलियन नही ंकिया गया है। जिले के ग्रीन कार्डधारी अध्यापको को अबतक ग्रीन कार्ड का लाभ नहीं दिया गया है। म.प्र. सामान्य प्रशासन विभाग के अनुसार हड़ताल पर गए शासकीय कर्मचारियों की हड़ताल अवधी का अवकाश स्वीकृत करने का आदेश कर वेतन का भुगतान भी नही किया गया है। श्री सक्सेना ने कहा कि 2001 से पूर्व के प्राथमिक अध्यापक बीएडधारी अध्यापको को छटवें वेतन मान का लाभ नहीं दिया है। मांगे शीघ्र पूरी न होने की स्थिति में नवीन शिक्षक संवर्ग को आंदोलन की राह पर जाना पड़ेगा। ज्ञापन देते समय प्रांतीय मीडिया प्रभारी प्रदीप नागिया, दिनेश मेवाड़ा, देवेन्द्र साहू, महेंद्र सिंह सिसोदिया, नरेश मेवाड़ा,,रमेश मेवाड़ा,महेश अहिरवार, मनोज राठौर, शैलेन्द्र ठाकुर, आशीष शर्मा,विनोद गुप्ता, महेश वर्मा आदि अध्यापक उपस्थित रहे।

उपभोक्ता फोरम के द्वारा दिलाई गई बीमा राशि

सीहोर। जिला उपभोक्ता फोरम सीहोर के विद्वान अध्यक्ष के द्वारा अपने महत्वपूर्ण फैसले में परिवादी सपना राठौर को भारतीय जीवन बीमा निगम से बीमा धनराशि दस लाख रूपये 9 प्रतिशत ब्याज सहित मानसिक कष्ट 5 हजार रूपये दो माह में भुगतान करने के आदेश पारित किए है। उपभोक्ता फोरम के एडवोकेट जीडी बैरागी ने बताया कि चिंतामन गणेश मंदिर क्षेत्र निवासी सपना राठौर पत्नि स्वर्गीय अजय कुमार राठौर ने अपने पति के जीवन काल में एलआईसी से जीवन बीमा कराया था परिवादी के पति की मौत बीमा कराने के दो वर्ष बाद हो गई। परिवादी ने एलआईसी को समस्त दस्तावेज प्रस्तुत कर बीमा क्लेम की मांग की लेकिन एलआईसी ने दावा निरस्त कर दिया। परिवादी ने दुखी होकर अपना पक्ष उपभोक्ता फोरम में रखा। जिला उपभोक्ता फोरम के अध्यक्ष राजकुमार भावे एवं सदस्यगण क्षमा चौरे, शिव मोहन चतुर्वेदी ने दोनों पक्षों के अधिवक्ताओं के तर्क सुनकर और रिकार्ड का अवलोकन कर एलआईसी को आदेशित किया की परिवादी को दस लाख रूपए बीमा धन राशि दो माह के अंदर देने और दावा तारिख से 9 प्रतिशत ब्याज भुगतान करने और वाद व्यय के लिए दो हजार रूपए देने का आदेश दिया।

गोपालों के साथ फोड़ी कन्हैया ने मटकी श्रद्धालुओं ने की गोवर्धन पर्वत की पूजा 

sehore news
सीहोर। इंदौर नाका स्थित दशहरा बाग कॉलानी में आयोजित श्रीमद भागवत कथा में पंडित अरविंद व्यास ने श्रद्धालुओं को भगवान श्रीकृष्ण की बाल लीलाओं और गोर्वधन पर्वत की प्रसंग का श्रवण कराया। कथा में आरती के उपरांत माखन मिश्री का प्रसाद वितरण किया गया।  श्रद्धालुओं ने विधिवत गोवर्धन पर्वत की पूजा अर्चना कर भगवान की स्तुति की।   कथा के दौरान पंडित व्यास ने कहा की भगवान से सच्चे हृदय से जो श्रद्धाभाव से मांगा जाता है वह भगवान जरूर देते है भगवान को बच्चे की तरह दूलार करो कभी रूठ जाए तो कभी भगवान को मनाओं उन्होने कहा की जिस प्रकार इंद्र को स्वयं पर घमंड हो गया था तो भगवान ने गोप गोपियों से पर्वत को भगवान मानकर पूजा शुरू करा दी और इंद्र को भी भगवान ने प्रताप दिखा गया। श्रद्धालुओं के समक्ष अनेक धार्मिक कथा प्रसांगों के माध्यम से पंडित श्री व्यास ने जनहितैशी व्याख्यान दिया। मधूर भजनों पर श्रद्धालुओं ने भावविभोर हो कर नृत्य किया। कथा में प्रतिदिन सैकड़ों श्रद्धालु पहुंच रहे है। श्रीमद भागवत कथा दशहरा बाग गणेश उत्सव समिति के द्वारा आयोजित कराई जा रहीं है। 

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...