झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 05 फ़रवरी - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

बुधवार, 5 फ़रवरी 2020

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 05 फ़रवरी

प्रशासन कि अतिक्रमण हटाओ मुहीम का दुसरा दिन न कानुन न बही एसडीएम करे वो सही
शासकिय भवनो के साथ जमिंदांेज कि पंचायत की 25 दुकाने 2 हजार से ज्यादा लोग हुवे बेरोजगार
jhabua news
पारा।  अनुविभागीय अधिकारी की उपस्थिति मे रविवार को चालु हुई पारा नगर मे अतिक्रमण हटाने कि मुहिम आज तिसरे दिन मंगलवार को फिर से शुरु हुई। जिसमे होली चैक पर बनी हुई नई व पुरानी 18 दुकाने व बस स्टेण्ड के समीप रोड पर बनी हुई 8 दुकान मिलाकर कुल 25 दुकानो को ध्वस्त किया। जिससे प्रशासन की व पंचायत का करोडो रुपए का नुकसान हुआ। झाबुआ अनुविभागीय अधिकारी अभयसिह खराडी ने मंगलवार को पारा नगर मे होली चोक पर बनी पंचायत कि नवनिर्मित 9 दुकान व पुरानी 8 कुल 17 दुकान को पंचायत द्वारा जिला प्रशासन कि बिना अनुमति के बनाई गई जिनको पोकलेंड मशीन लगाकर जंिमंदोज कर दिया वही बस स्टैण्ड के निचे बनी लोकनिर्माण विभाग कि भुमी पर बनी 8 दुकानो को भी ध्वस्त कर दिया।  पारा  पंचायत कि कुल 25 दुकानो के ध्वस्त होने से जहा ग्राम पंचायत को प्रति माह मिलने वाले राजस्व के हजारो रुपयो का नुकासान हुआ वही सरकार का भी लाखो रुपये का नुकसान होने के साथ ही नगर सहीत आसपास के 2 हजार से भी ज्यादा लोग बेरोजगार होगए जिससे सभी के सामने रोजीरोटी का संकट आनखडा हुआ हे। ऐसा लगता हे कि कमलनाथ सरकार इसी तरह लोगो बेरोजगार करने के बाद 5 हजार रुपए का बेरोजगारी भत्ता देगी। नवनिर्मित 9 दुकानो को छोड कर शेष 16 दुकाने करिब 15 वर्ष पुर्व कि बनी हुई हे। जिस पर इतने वर्षो से जिला प्रशासन ने ध्यान क्यो नही दिया । यह विचारणीय प्रश्न है। सरकार के लाखो रुपए को इस तरह बर्बाद करके प्रशासन को क्या हांसील हुआ। वर्तमान मे पारा के हालात कुछ इस तरह होगए कि विकास की दोड मे आगे बड रहा पारा इस मुहिम से खण्डहर मे तबदील होकर करिब 25 वर्ष पिछड गया। म्ंागलवार कि सुबह करिब दस बजे पारा नगर मे आए एसडीएम श्री खराडी पुलिस चैकी पारा पर पहुचे जहा पर नगर के सभी दुकानदारो ने उनसे मुलाकात कर अपना पक्ष रखा व  बताया कि उक्त दुकाने उन्हाने पंचायत द्वारा कि गई विधिवत निलीमी मे ली हे साथ ही अनुबंध के अनुसार सभी शर्तो को पुरा कर अपना व्यवसाय कर रहे। दुकानदारो ने दुकानो को नही तोडने का निवेदन किया बावजुद इसके एसडीएम ने किसी भी न सुनते हुए दुकानो को तोडने का फरमान सिर्फ इसलिए सुनादिया कि ग्राम पंचायत ने इन दुकानो को बनाने कि अनुमति जिला प्रशासन से नही ली। पंचायत की 25 दुकानो को ध्वस्त करने के बाद एसडीएम श्री खराडी ने बस स्टेण्ड के समीप बनी बुनियादी प्राथमिक शाला करिब 60 वर्ष पुरानी राईट आॅफ होचुकी बिलडिंग व साथ ही पारा नगर व जिले कि पहली नलजल योजना मे बनी राईट आॅफ होचुकी पानी कि टंकी को भी बिना किसी प्रोटेक्शन के ध्वस्त कर दिया। अतिक्रमण हटाने कि मुहीम से प्रताडित नगारीको कहना हे कि पारा मे अतिक्रमण हाटाने कि जो कारवाही कि जा रही हे वह राजनितिक द्वेषता के कारण कि जा रही है। जिसमे संघ व भाजपा से जुडे अधिकांश लोगो को निशाना बनाया जा रहा हे।  

कृषि विभाग के पीछे मातंगी धाम पर 6 एवं 7 फरवरी को मनाया जाएगा मोढ़ेष्वरी माता का 13वां पाटोत्सव, सकल हिन्दू समाज से शामिल होने की अपील
विषेष बैठक में किया गया आमंत्रण-पत्रिकाओं का विमोचन
jhabua news
झाबुआ। शहर के कृषि विभाग के पीछे स्थित बालाजी धाम पर निर्मित मातंगी धाम पर प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी मातंगी पारमार्थिक ट्रस्ट द्वारा मां मोढ़ेष्वरी माता के 13वें पाटोत्सव पर दो दिवसीय आयोजन 6 एवं 7 फरवरी को किए जाएंगे। संपूर्ण आयोजन के लाभार्थी ट्रस्ट से जुड़े वरिष्ठ समाजसेवी अजय रामावत है। आयोजन को लेकर हुई बैठक में सकल हिन्दू समाज के प्रतिनिधियों ने इसमें अपने विचार व्यक्त किए। साथ ही बैठक के दौरान सकल हिन्दू समाज में इसमें शामिल होने हेतु वक्ताओं एवं आयोजकों ने अपील भी की। समापन पर दो दिवसीय आयोजन की आमंत्रण-पत्रिकाओं का विमोचन भी किया गया। बैठक का संचालन करते हुए पूर्व पार्षद विषाल शर्मा ने बताया कि आज की बैठक का उद्देष्य यह है कि माघ सुदी तेरस को कुलदेवी मां मोढ़ेष्वरीजी की असीम कृपा एवं आषीवा्रद से मातंगी पारमार्थिक ट्रस्ट द्वारा जो दो दिवसीय आयोजन किए जा रहे है, इसमें शहर के सभी लोगों की सहभागिता रहे। इस आयोजन में मोढ़ ब्राम्हण समाज के साथ सनातन हिन्दू संप्रदाय शामिल होकर लाभ ले, ऐसा सभी से अनुरोध किया। बाद दो दिवसीय आयोजन की जानकारी देते हुए राकेष त्रिवेदी ने बताया कि प्रथम दिन  6 फरवरी, गुरूवार को प्रातः 10 बजे से कलष स्थापना, दोपहर 12.30 बजे से नवचंडी पाठ होगा। 6 फरवरी की रात्रि में माता का जगराता रख गया है। इस दौरान रात्रि 9.30 बजे से भजन गायक मोल्डमेडलिस्ट (सिंगापुर) से पधारे गिरीष शर्मा एंड पार्टी द्वारा भजन संध्या की प्रस्तुति दी जाएगी। इसी प्रकार 7 फरवरी को सुबह 7.30 बजे नवचंडी यज्ञ बाद स्वल्पाहार 9 से दोपहर 11 बजे तक, दोपहर 12.10 बजे पूर्णाहूति बाद महाआरती तथा 12.30 बजे से सम्मान समारोह का आयोजन होगा। तत्पष्चात् महाप्रसादी (नगर भोज) का भी आयोजन रखा गया है। संपूर्ण आयोजन वरिष्ठ समाजसेवी अजय रामावत झाबुआ के साथ कमलेष शर्मा एवं दीपक शर्मा इंदोर के विषेष सहयोग से किए जाएंगे। दो दिवसीय आयोजन के मुख्य अतिथि के रूप में पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं क्षेत्रीय विधायक कांतिलाल भूरिया को आमंत्रित किया गया है।

शहर की पहली नक्षत्र वाटिका मातंगी धाम पर
बैठक में विचार व्यक्त करते हुए सेवानिवृत्त प्राचार्य एवं वरिष्ठ इतिहासकार डाॅ. केके त्रिवेदी ने कहा कि प्रथम बार मातंगी धाम पर होने वाले इस आयोजन हनुमान जयंती उत्सव की तरह ही मोढ़ ब्राम्हण समाज के साथ सकल हिन्दू संप्रदाय इसमें सहभागिता करेगा, जिससे यह आयोजन काफी भव्य एवं व्यापक पैमाने पर होगा। यहां स्थापित मातंगी धाम एवं बालाजी धाम का विषेष इतिहास रहा है। साथ ही शहर की एकमात्र नक्षत्र वाटिका भी यहां स्थापित है। मोढ़ ब्राम्हण समाज महिला इकाई की उपाध्यक्ष पदमावती त्रिवेदी ने कहा कि यह आयोजन प्रतिवर्ष अच्छे तरीके से होता है। दो दिवसीय आयोजन में उन्होंने महिलाओं से अनुरोध किया कि 6 फरवरी को सभी महिलाएं ग्रीन साड़ी एवं 7 फरवरी को मेहरून साड़ी पहनकर आयोजन में सहभागिता करे। एक दिन पूर्व निकाली जाने वाली निवेदन यात्रा में भी सभी का ड्रेस कोड एक जैसा हो। हेमेन्द्र नाना राठौड़ ने राठौड़ समाज से आयोजन में पूरा सहयोग करने का आष्वासन दिया।

झाबुआ धर्म की धरा है
श्री संकट मोचन हनुमान मंदिर हनुमान टेकरी समिति के वरिष्ठ गजेन्द्रसिंह चंद्रावत ने बताया कि झाबुआ धर्म की धरा है, यहां निरंतर धार्मिक आयोजनों के साथ सामाजिक गतिविधियां भी सत्त जारी रहती है। गायत्री परिवार काॅलेज मार्ग के पं. घनष्याम बेरागी ने जानकारी दी कि 10 देवियों में से एक माता मोढे़ष्वरीजी भी है और इनके पाटोत्सव आयोजन में सनातन हिन्दू समाज सहभागिता करेगा, तो इसका उन्हें कई गुना लाभ प्राप्त होगा। गायत्री परिवार बसंत काॅलोनी के विनोदकुमार जायसवाल ने सुझाव दिया कि ‘‘वसुदेव कुटुम्बकम’’ की भावना से इस आयोजन का जितना ज्यादा से ज्यादा प्रचार-प्रसार किया जाएगा, उतनी में आयोजन में लोगों की सहभागिता रहेगी।

5 फरवरी को निकाली जाएगी निवेदन यात्रा
सकल व्यापारी संघ अध्यक्ष नीरजसिंह राठौर ने सकल हिन्दू समाज के एकजुट होने एवं भावी युवा पीढ़ी के भविष्य को संवारने के लिए सकल हिन्दू समाज इकाई का गठन करने की बात कहीं। श्री राष्ट्रीय राजपूत करणी सेना से रविराजसिंह राठौर ने कहा कि 5 फरवरी को एक दिन पूर्व शहर में निवेदन यात्रा भी निकाली जाएगी, जो मुख्य बाजारों से होते हुए इसका समापन कालिका माता मंदिर पर होगा। साथ ही इसमें संख्या बल अधिक से अधिक होने पर भी जोर दिया।यात्रा दो पहिया वाहन से नहीं निकालते हुए ढोल के साथ पैदल निकाली जाने की बात कहीं।

ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों से भी सहभागिता की अपील
युवा ज्योतिषाचार्य पं. द्विजेन्द्र व्यास ने कहा कि नवचंडी यज्ञ एवं सूपर्ण आयोजन में धार्मिक क्रियाओं में वे एवं उनके साथ अन्य युवा विद्वान पूरी सेवाएं प्रदान करेंगे। साथ ही आषा व्यक्त की कि निष्चित ही यह आयोजन भव्य रूप से संपन्न होगा। ब्राम्हाण समाज युवा इकाई अध्यक्ष अष्विन शर्मा ने ब्राम्हण समाज से इसमें पूरा सहयोग करने का आष्वासन दिया। राजपूत समाज युवा इकाई से राघवेन्द्रसिंह सिसौदिया ने इसमें शहरवासियों के साथ आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों से आदिवासी भाई-बहनों से भी शामिल की अपील की।

आमंत्रण-पत्रिकाओं का किया गया विमोचन
बैठक के अंत में आभार दो दिवसीय आयोजन के लाभार्थी वरिष्ठ समाजसेवी अजय रामावत ने माना। अंत में सभी ने मिलकर मां मोढ़ेष्वरीजी और भारत माता के जयघोष के साथ दो दिवसीय आयोजन की आमंत्रण-पत्रिकाओं का विमोचन किया। इस अवसर पर ब्राम्हण समाज से युवा पार्षद पपीष पानेरी, जगदीष पंड्या, हार्दिक अरोड़ा, संकट मोचन हनुमान मंदिर हनुमान टेकरी सेवा समिति अध्यक्ष अरूण भावसार,  प्रेमअदीपसिंह पंवार, सकल व्यापारी संघ से वरिष्ठ उपाध्यक्ष कमलेष पटेल, सह-सचिव हरिष शाह लालाभाई, कोषाध्यक्ष राजेष शाह, पद्म वंषीय मेवाड़ा राठौर समाज अध्यक्ष रामचन्द राठौड़ एवं समाज के अन्यजन, मुकेष बैरागी, अर्तंराष्ट्रीय मानव अधिकार काउंसिल से जिलाध्यक्ष रामप्रसाद वर्मा, श्रीमती मंजु वर्मा, जिला मीडिया प्रभारी दौलत गोलानी, बचपन बचाओ आंदोलन से रवि बारिया के साथ हरिष यादव, राधेष्याम पटेल, नरेन्द्र राठौर, राजेन्द्र सोनी, कमलेष सोनी आदि उपस्थित थे।

प्र्राण प्रतिष्ठा का अर्थ है, ईश्वरत्व को स्थापित करना- आचार्य जैमिनी शुक्ला
उमापति महादेव मंदिर पर महा आरती एवं यज्ञ पूर्णाहूति के साथ संपन्न हुआ त्रिदिवसी अनुष्ठान सैकडो लोगों ने महायज्ञ मे आहूतिया अर्पित की

jhabua news
झाबुआ । विवेकानंद कालोनी स्थित श्री उमापति महादेव मंदिर में मंगलवार को भगवान भोलेनाथ की पीतल की जलाधारी, नंदीगण, कच्छप, वासुकीनाग, त्रिशुल, चान्दी का छत्र, घंटी, चन्द्रमा, त्रिपुण्ड आदि की प्राण प्रतिष्ठा मंत्रोच्चार के साथ वैदिक तरिके से संपन्न हुई । आचार्य पण्डित जैमिनी शुक्ला, आचार्य पण्डित नरेश शर्मा, उज्जेन से पधारे पण्डित नंदकिशोर शर्मा, दिलीप शर्मा, हरिओम शर्मा द्वारा प्रातः 10 बजे से प्राण प्रतिष्ठा के निमित्त मंत्रोच्चार के साथ स्थापित देवताओं का  पंचकुण्डीय महायज्ञ संपन्न करवाया गया । पंचकुण्डी यज्ञ में मुख्य यजमान राजकुमार पाटीदार, के अलावा राजेन्द्र चैहान पप्पु, अभिजीत यादव गुड्डा, जये श पटेल लालू एवं पण्डित जनार्दन शुक्ला ने यज्ञ में तीन दिनों तक आहूतियां प्रदान की ।  आचार्य जैमिनी शुक्ला ने प्राण प्रतिष्ठा के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि प्रतिष्ठा का अर्थ है, ईश्वरत्व को स्थापित करना।: जब भी कोई स्थापना होती है, तो उसके साथ मंत्रों का जाप होता है, अनुष्ठान तथा अन्य प्रक्रियाएं होती हैं। अगर आप किसी आकार की स्थापना या प्रतिष्ठा मंत्रों के माध्यम से कर रहे हों, तो आपको उसे निरंतर बनाए रखना होगा। जीवन ऊर्जाओं के बल पर, एक आकार की प्रतिष्ठा या स्थापना की जाती है, उसे मंत्रों या अनुष्ठानों से जाग्रत किया जाता। मंदिर के अनुष्ठान आपके लिए नहीं, बल्कि देवता को जाग्रत रखने के लिए होते है। सर्वोदय कला मंडल के दर्शन शुक्ला एवं उमापति महादेव महिला मंडल की श्रीमती विद्याव्यास एवं गीता शाह ने जानकारी देते हुए बताया कि प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान के अन्तिम दिन पण्डित आचार्य जैमिनी शुक्ला एवं पण्डित आचार्य नरेश शुक्ला के मार्गदर्शन में पण्डित प्रदीप भट्ट द्वारा भगवान का पूजन विधि विधान से किया गया । इसके पश्चात मंत्रोच्चार के साथ पीडिका पूजन किया गया तथा देवताओं की प्राण प्रतिष्ठा विधि विधान से की गई । स्थापित देवताओं के हवन मे बडी संख्या में नगरवासियों ने भी उपस्थित रहकर आहूतिया प्रदान की ।  दर्शन शुक्ला ने बताया कि मंदिर में नवीन ध्वज भी मंत्रोच्चार के साथ चढाया गया । वही पीतल की जलाधारी, नन्दी, कच्छप, वास्रुकी नाग, चान्दी के छत्र, घंटी आदि की विधि विधान से प्राण प्रतिष्ठा की गई । इस अवसर पर बडी संख्या में उपस्थित महिलाओं ने भजन कीर्तन भी किये । यज्ञ की पूर्णाहूति के बाद महा मंगल आरती मे सैकडो की संख्या में श्रद्धाल्रुजनों का जमघट रहा तथा महा प्रसादी का वितरण किया गया । दर्शन शुक्ला ने त्रि दिवसीय प्रतिष्ठा समारोह  में नगरवासियों द्वारा तन-मन धन से दिये गये सहयोग के लिये धन्यवाद ज्ञापित किया ।  आरती एवं प्रसादी वितरण के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ ।

माँ पद्मावती इंस्टिट्यूट ऑफ नर्सिंग थांदला द्वारा ष् विश्व कैंसर दिवस ष्मनाया गया 

jhabua news
थांदला । विश्व स्वास्थ संगठन द्वारा घोषित विश्व कैंसर दिवस माँ पद्मावती इंस्टिट्यूट  ऑफ नर्सिंग के छात्रों द्वारा मनाया गया जिसमे प्रोफेसर नर्स मनीषा,प्रियंका नानोलिया, जीतेन्द्र प्रजापत  ने कैंसर के कारण व उसके लिए जागरूकता महिलाओं एवं पुरुषो में अधिक से अधिक पहुँचाना जिससे कैंसर से होने वाले रोगों, नुकसान के प्रति बचाया जा सके ज्यादातर अशिक्षा के कारण तम्बाकू, नशीले पदार्थ, जागरूकता न होने के कारण मुख, स्तन, बच्चेदानी, पितसय, फेफड़े आदि शरीर के भागो में कैंसर की संभावना होती है जिसे जागरूकता के माध्यम से ही बचाव किया जा सकता है।उक्त कार्यक्रम के जरिये सभी को प्रोफेसर मनीषा बर्मन द्वारा विस्तार से बताया गया ।

प्रवर्तक श्रीजीनेन्द्रमुनिजी की 34वीं दीक्षा जयन्ति मनाई पूज्य श्री ने प्रमोद भाव से गण के सभी संत-सतियों को आगे बढ़ाया

थान्दला। जिन शासन गौरव आध्यात्म योगी पूज्य श्रीधर्मदास गण प्रमुख जैनाचार्य पूज्य श्रीउमेशमुनिजी म.सा. ष्अणुष् के अंतेवासी प्रथम शिष्य वर्तमान गण प्रवर्तक आगम विशारद बुद्ध पुत्र प्रवर्तक पूज्य श्रीजीनेन्द्रमुनिजी म.सा. की दीक्षा पर्याय के 34 वर्ष पूर्ण होने व 35वें वर्ष प्रवेश पर थान्दला के आजाद चैक स्थित पौषध भवन पर उन्ही की आज्ञानुवर्ती विदुषी महासती पूज्या श्रीनिखिलशीलाजी आदि ठाणा - 4 की पावन निश्रा में स्थानकवासी जैन श्रावक संघ ने गुणानुवाद सभा का आयोजन किया। धर्मसभा को सम्बोधित करते हुए पूज्या श्रीनिखिलशीलाजी म.सा. ने फरमाया की जीवन की दो दिशा है एक लक्ष्य युक्त व दूसरी लक्ष्य विहीन। लक्षययुक्त दिशा में भी यदि विद्यार्थी निरन्तर स्कूल व शिक्षक बदलता रहे, मरीज निरन्तर डॉक्टर बदलता रहे, व्यक्ति वकील बदलता रहे व व्यापारी अपना व्यापार बदलता रहे तो उसे सफलता नही मिलती इसी तरह आध्यत्मिक यात्रा में भी लक्ष्य की निरंतरता सद्गुरु द्वारा बताए मार्ग की साधना से ही प्राप्त होती है। आपने घाणी के बैल व ना समझ बालक व खम्भे के उदाहरण से बताया कि जैसे घाणी का बैल एक ही स्थान पर चक्कर लगाता है व जिस प्रकार ना समझ बच्चा खम्भे को पकड़कर चक्कर लगाकर गिर पड़ता है वैसे ही लक्ष्य विहीन व्यक्ति भी चार गति चैरासी लाख जीव योनि में भटकता ही रहता है। आपने बताया कि पूज्यश्री का जीवन आगम युक्त था उन्होंने स्वयं 18 आगम कंठस्थ किये थे, विगय त्याग, सप्ताह में गुप्त तपस्या की निरंतरता के साथ आप 5 समिति 3 गुप्ति युक्त निर्मल संयम पालक थे। आपके सानिध्य में जिनशासन महक रहा है। आपने प्रमोद भावों से अनेक साधक आत्माओं को ज्ञान-दर्शन-चारित्र रूपी रत्न त्रय की आराधना में आगे बढ़ाया है। इस अवसर पर पूज्याश्री ने अणु प्रार्थना अब जय हो अपनी अपनी भी की अनुप्रेक्षा भी की।

राग-द्वेष युक्त महारोग को संयम साधना से दूर किया--
धर्मसभा को सम्बोधित करते हुए पूज्या श्रीप्रियशीलाजी म.सा. ने फरमाया कि जन्म मरण का रोग मिटाने के लिये आध्य्यात्म के डॉक्टर के पास जाना पड़ता है। पूज्यश्री भी अपने माता - पिता श्रीमती मंगलादेवी रूपचन्दजी गादिया (कुशलगढ़) से आज्ञा पाकर दादा गुरुदेव पूज्य श्रीसूर्यमुनिजी, पूज्य श्रीरूपेंद्रमुनिजी व पूज्य श्रीउमेशमुनिजी की शरण में गए जहाँ उन्होंने माघ सुदी दशमी आज के दिन ही महावीर के जिन शासन रूपी कॉलेज में प्रवेश पाया था। उसके बाद से उन्होंने मोह-कषाय रूप 32 महारोग को प्रमाद तज कर शुभ क्रिया द्वारा दूर करने का निरन्तर अभ्यास किया है।

यह हुए आयोजन--
धर्मसभा में गुरु गुणानुवाद सभा के साथ ही पूज्या श्रीदिप्तीश्री जी ने गुरु बधाई स्तवन से अपने भाव व्यक्त किये। सकल जैन संघ कि ओर से संघपति जितेंद्र घोड़ावत ने गुरु गुणानुवाद करते हुए कहा कि आज प्रवर्तक श्री की 34वीं दीक्षा जयन्ति है तो उनके साथ उनकी सांसारिक बहन पुण्य पुंज पुण्यशीलाजी म.सा. व आज से 24 वर्ष पूर्व इसी मार्ग का अनुसरण कर उमेशाचार्य के पास दीक्षित हुए वर्धमान परिवार के पूज्य श्रीवर्धमानमुनिजी, अणुवत्स पूज्य श्रीसंयतमुनिजी, पूज्या श्रीदिव्यशीलाजी व पूज्या श्रीप्रियशीलाजी म.सा. की भी दीक्षा जयन्ति है। सकल संघ आपके पावन सानिध्य में आध्य्यात्म यात्रा में आगे बढ़ रहा है इसके लिये आपके गुणगान करते हुए आप सभी चारित्र आत्माओं के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करते हुए आपके यशस्वी व दीर्घायु जीवन की मंगल कामना व्यक्त करता है। इस अवसर पर पूज्या महासती की प्रेरणा से कई श्रावक-श्राविकाओं ने व्रत प्रत्याख्यान ग्रहण किये। सायंकाल प्रतिक्रमण में तीन सामयिक का लक्ष्य रखा गया जिसकी प्रभावना का लाभ मनीष कुमार मनोज कुमार सेठिया परिवार ने लिया। व्याख्यान प्रभावना का लाभ शैलेष पीपाड़ा रतलामवालों ने लिया। इस अवसर पर शैतानमल लोढ़ा व आशा बहन लुनावाला ने विभिन्न संस्थाओं में द्रव्य सहयोग दिया। उक्त जानकारी संघ प्रवक्ता पवन नाहर ने दी।

राजस्व वसूली के कार्य में और अधिक सुधार लाया जावे-श्री सिपाहा
  
झाबुआ,। राजस्व अधिकारियो की मासिक समीक्षा बैठक सोमवार को यहा कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में कलेक्टर श्री प्रबल सिपाहा की अध्यक्षता में आयोजित हुई। इस बैठक में राजस्व वसूली की प्रगति की तहसीलवार समीक्षा की गई और अपने-अपने क्षेत्र में केम्प आयोजित कर राजस्व वसूली के कार्य में प्रगति लाने के निर्देष दिये। श्री सिपाहा ने डाईवर्सन व अर्थदण्ड की वसूली कार्य की संघन समीक्षा की और अधिकारियो को निर्देष दिये है कि वे मदो में वसूली कार्य में और अधिक सुधार करे। श्री सिपाहा ने कहा कि 7 फरवरी को राजस्व अधिकारियो की समीक्षा बैठक पुनः रखी जावेगी। सभी अधिकारी दिये गए निर्देष अनुसार कार्य में प्रगति लावे। इस बैठक में मुख्यमंत्री हेल्पलाईन पोर्टल पर दर्ज विभिन्न स्तरो की षिकायतो की अधिकारीवार समीक्षा की और अधिकारियो को निर्देष दिये है कि वे इन षिकायतो का त्वरित निराकरण सुनिष्चित करे। उन्होने विभिन्न विभागो द्वारा सीएम हेल्पलाइन की षिकायतो का निराकरण में रूची न लेने पर असंतोष जाहिर करते हुए, इन अधिकारियो के विरूद्व नोटिस जारी करने के निर्देष दिये। साथ ही यह सुनिष्चित करने के लिये कहा है कि वे इन षिकायतो का षीघ्र निराकरण करे। कलेक्टर श्री सिपाहा ने राजस्व अधिकारियो से कहा है कि परीक्षाओ को देखते हुए, डी.जे. के उपयोग करने पर कार्यवाही सुनिष्चित करे, ताकि विद्यार्थीयो को परीक्षा की तैयारी करने में व्यवधान न हो। साथ ही डीजे मालिको के साथ-साथ उनके आॅपरेटरो के खिलाफ भी कार्यवाही करे। उन्होने कहा कि 3 माह से अधिक समय तक राजस्व प्रकरण लम्बित न रखे। समयावधि में इन प्रकरणो का निराकरण सुनिष्चित करे। उन्होने स्वरोजगार योजनाओ की प्रगति की समीक्षा की और अनुविभागीय अधिकारियो राजस्व को निर्देष दिये है कि वे इन योजनाओ में लक्ष्य पूर्ति के लिये पूरी कोषिष करे। उन्होने अधिकारियो को निर्देष दिये है कि वे अपने क्षेत्र में दो-दो छात्रावास, आश्रम, विद्यालयो, आंगनवाडी केन्द्रो का आकस्मिक निरीक्षण कर आवष्यक व्यवस्थाएं देखे और कमिया पाई जाने पर उन कमियो को तत्काल दूर करे। भ्रमण के दौरान सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत उचित मूल्य दुकानो का भी जायजा ले। उन्हाने ने अधिकारियो को निर्देष दिये है कि वे अपने -अपने क्षेत्र में यह सुनिष्चित करे कि बाल विवाह न हो। इसके लिये क्षेत्र के मैदानी अम्ले को और अधिक सजक व सतर्क करे। साथ ही बाल विवाह रोेकथाम के लिये लोगो में जागरूकता लावे। उन्होने विभिन्न विभागो में लम्बित पेंषन प्रकरणो की समीक्षा की और निर्देष दिये है कि वे लम्बित पंेंषन प्रकरणो का त्वरित निराकरण करे। उन्होने आगामी तीन मार्च से षुरू होने वाले भगोरिये मेलो की जानकारी ली और अधिकारियो को आवष्यक निर्देष दिये। इस बैठक में अनुविभागीय अधिकारी राजस्व झाबुआ श्री अभयसिंह खराडी, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व थांदला श्री बीएल मालवीय, डिप्टी कलेक्टर सुश्री ज्योति परते, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री भाना सहित समस्त तहसीलदार नायब तहसीलदार विभिन्न विभागो के जिला अधिकारी मौजूद थे।

जन समस्या निवारण षिविरो की तिथिया निर्धारित
      
झाबुआ, । कलेक्टर श्री प्रबल सिपाहा ने राज्य षासन के निर्देषानुसार जिले में आप जनता की समस्याओ के निराकरण के लिये षिविरो की तिथिया निर्धारित की है। मेघनगर जनपद पंचायत क्षेत्र के ग्राम माण्डली में 7 फरवरी को, झाबुआ जनपद पंचायत क्षेत्र के ग्राम पिटोल 18 फरवरी को, पेटलावद जनपद पंचायत क्षेत्र के ग्राम करवड में 26 फरवरी को, रामा जनपद पंचायत क्षेत्र के ग्राम पारा में 19 मार्च को, झाबुुआ जनपद पंचायत क्षेत्र के ग्राम ढेकल बडी में 26 मार्च को, रानापुर जनपद पंचायत क्षेत्र के ग्राम ढोल्यावड मंे 15 अप्रेल को तथा थांदला जनपद पंचायत क्षेत्र  के ग्राम बेडावा में 27 अप्रेल को षिविर आयोजित किया गया है। कलेक्टर श्री सिपाहा ने अवगत करया कि कार्यक्रम के प्रथम भाग के रूप में चयनित विकासखण्ड के एक गांव का चयन कर समस्त जिला अधिकारी गांव का आकस्मिक भ्रमण करेगे। भ्रमण कार्यक्रम गोपनीय रखा जाएगा। भ्रमण कार्यक्रम प्रातः 9 बजे से दोपहर 1 बजे तक रहेगा। इसके पष्चात दोपहर 2 बजे से षिविर का आयोजन होगा और ग्रामीणो की समस्याओ का निराकरण किया जावेगा।

जल जीवन मिषन के अन्तर्गत जिला स्तरीय कार्यषाला आयोजित हुई
     
jhabua news
झाबुआ,। जल जीवन मिषन के अन्तर्गत जिला स्तरीय कार्यषाला सोमवार को यहा कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में कलेक्टर श्री प्रबल सिपाहा की अध्यक्षता में आयोजित हुई। कार्यषाला के प्रारभ में कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी श्री एन.एस. भिड़े ने जल जीवन मिषन के संबंध में विस्तृत जानकारी पी.पी.टी. के माध्यम से प्रस्तुत की गयी। जल जीवन मिषन के अन्तर्गत मार्च 2024 तक प्रत्येक घर को नल के माध्यम से जल उपलब्ध करवाना है इसके लिये ग्राम स्तर पर पेयजल व्यवस्था का आंकलन कर स्थानीय समुदाय के सहयोग से पेयजल के लिये विस्तृत कार्य योजना तैयार की जानी है। कलेक्टर श्री सिपाहा ने जल जीवन मिषन के तहत कार्य योजना तैयार करने के लिये विभिन्न विभागो के जिला अधिकारियो, समस्त अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायतो को आवष्यक दिषा निर्देष दिये है। साथ ही जल जीवन मिषन की कार्ययोजना तैयार करने के लिये विकासखण्ड स्तर पर सरपंच, सचिव एवं समस्त विभागो के खण्ड स्तरीय अधिकारियो की कार्यषाला आयोजित करने के निर्देष दिये।

समन्वय सुधा सरिता पुस्तक का महिलाओं ने किया विमोचन

jhabua news
झाबुआ ।  विवेकानंद कालोनी स्थित श्री उमापति महादेव मंदिर पर चले त्रिदिवसीय प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव के दूसरे दिन सोमवार को श्री नीरज नयन जी महाराज द्वारा  संकलित भजन पुस्तिका जिसमें श्री कृष्ण भक्ति से परिपूर्ण भजनों का समावेश होकर सुंदर भजनों को समावेश किया गया हैे, का विमोचन महिला मंडल की श्रीमती कुंता सोनी, राजकुमारी सोनी, शिवकुमारी सोनी,वर्षा अनील सोनी, शोभा श्रीवास्तव, हीमनेश शाह, रीना बारिया, विद्या व्यास  रेखा माहेश्वरी, कृष्णा तिवारी, पुष्पा शर्मा आदि द्वारा किया गया। श्रीमती कुंता सोनी द्वारा प्रकाशित  समन्वय सुधा सरिता पुस्तक कोप्रत्येक महिला को निशुल्क वितरण भी किया गया ।

न¨वल क¨र¨ना वायरस से बचाव के लिये प्रदेश में हाई अलर्ट जारी
मंत्री श्री सिलावट द्वारा बड़े पैमाने पर जन-जागरुकता अभियान चलाने के निर्देश
jhabua news
झाबुआ,। प्रदेश में न¨वल क¨र¨ना वायरस से बचाव के लिये स्वास्थ्य विभाग ने हाई अलर्ट जारी किया है। इस वायरस से निपटने के लिये डाॅक्टर¨ं क¨ विशेष ट्रेनिंग दी जा रही है। सभी जिला अ©र सिविल अस्पताल¨ं में आइस¨लेशन वार्ड तैयार किये गये हैं। ल¨क स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री तुलसीराम सिलवाट ने इस संबंध में विभागीय तैयारिय¨ं की समीक्षा करते हुए यह जानकारी दी। मंत्री श्री सिलावट ने कहा कि क¨र¨ना वायरस से लड़ने के लिये बड़े पैमाने पर जन- जागरुकता अभियान चलाया जाये। ल¨ग¨ं क¨ इससे बचाव के घरेलू उपाय¨ं के साथ परम्परागत उपाय¨ं की जानकारी भी दी जाये। उन्ह¨ंने एयरप¨र्ट पर आने वाले अन्तर्राष्ट्रीय यात्रिय¨ं क¨ चिंहित कर उनसे फार्म भरवाने के लिये कहा। साथ ही, नगर निगम के अमले क¨ मीट-मछली मार्केट की प्रतिदिन साफ-सफाई कराने अ©र वहाँ दवाई छिड़कवाने के निर्देश दिये। प्रमुख सचिव डाॅ. पल्लवी जैन ग¨विल ने बैठक में स्वास्थ्य विभाग की तैयारिय¨ं की जानकारी देते हुए बताया कि चीन से ल©टे 6 ल¨ग¨ं क¨ दिल्ली में र¨का गया है। केन्द्र सरकार का स्वास्थ्य विभाग चीन से ल©टने वाले प्रत्येक व्यक्ति क¨ अपनी निगरानी में रखकर परीक्षण कर रहा है। ऐसे व्यक्तिय¨ं क¨ 14 दिन¨ं तक निगरानी में रखा जायेगा। उन्ह¨ंने बताया कि राज्य स्तर पर प्रतिदिन इस वायरस से बचाव के लिये किये जा रहे उपाय¨ं अ©र इसके प्रभाव की नियमित समीक्षा की जा रही है। जिला स्तर पर कलेक्टर की अध्यक्षता में सभी चिकित्सक एस¨सिएशन के प्रतिनिधिय¨ं के साथ टास्क फ¨र्स का गठन किया गया है। सभी जिला अस्पताल¨ं में 5 बिस्तर अ©र मेडिकल काॅलेज¨ं में 10 बिस्तर के आईस¨लेशन वार्ड बनाये गये हैं। प्रदेश के सागर, ग्वालियर, इंद©र, जबलपुर एवं रीवा मेडिकल काॅलेज क¨ न¨वल क¨र¨ना वायरस के सेम्पल एकत्रित करने के लिये चिन्हांकित किया गया है। सेम्पल निरूशुल्क जाँच के लिये प्राईवेट कुरियर द्वारा एन.आई.वी. लैब, पुणे भेजे जायेंगे। बैठक में बताया गया कि पर्यटन विभाग द्वारा ह¨टल¨ं क¨ चीन अथवा अन्य संक्रमित देश¨ं से आने वाले पर्यटक¨ं की जानकारी देने के लिये कहा गया है। साँची में मेडिकल आउट-प¨स्ट की स्थापना की गई है, जहाँ पर्यटक¨ं क¨ न¨वल क¨र¨ना वायरस संबंधी जानकारी दी जा रही है। राज्य स्तर पर जनसामान्य क¨ वायरस की जानकारी देने के लिये कन्ट्र¨ल रूम स्थापित किया गया है। ट¨ल फ्री न. 104 पर काॅल सेन्टर से इस बारे में क¨ई भी व्यक्ति अपनी शंकाअ¨ं का समाधान प्राप्त कर सकता है। यह काल सेन्टर प्रतिदिन सुबह 8 से रात 8 बजे तक खुला है। बैठक में ल¨क स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की गतिविधिय¨ं पर केन्द्रित न्यूज लेटर आशा का विम¨चन किया गया।

17 फरवरी से चलेगा सक्रिय टीबी रोगी खोज अभियान
    
झाबुआ,। प्रदेश में 17 फरवरी से 3 मार्च तक सक्रिय टीबी रोग खोज अभियान संचालित किया जाएगा। छूटे हुए टीबी रोगियों की पहचान के लिए गांव के पंच एवं सरपंचों का सहयोग लिया जाएगा। टीबी के मरीज जो 6 वर्ष से छोटे है ऐसे बच्चों की जांच की व्यवस्था सिविल अस्पताल तथा जिला चिकित्सालय में शिशु रोग विषेषज्ञ द्वारा की जाएगी। एनजीओ की सहायता भी सक्रिय टीबी खोज अभियान में ली जाएगी जिससे खोज को एक जन अभियान बनाया जा सकें।

कलेक्टर श्री सिपाहा द्वारा ग्रामीणो की समस्याएं सुनी गई, प्राप्त आवेदन पत्रो का त्वरित निराकरण करने के  निर्देष
      
jhabua news
झाबुआ,। जिला स्तरीय जनसुनवाई मंगलवार को यहा कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में हुई। कलेक्टर श्री प्रबल सिपाहा की अध्यक्षता में हुई, इस जनसुनवाई में 47 आवेदन पत्र प्राप्त हुए। ग्राम पंचायत काकनकुआ के ग्रामीणो ने 2 मतदान केन्द्रो का स्थान परिवर्तन करने, झाबुआ तहसील के ग्राम रंगपुरा के दर्षत पिता षंकर डामोर ने पटेल के पद पर नियुक्ति प्रदान करने, ग्राम ढोल्यावाड के मंदिर फलिया, ग्राम नेगडिया के बारिया फलिया, ग्राम बालोला बडी के मोहनीया फलिया, ग्राम पिपलीया खदान के ग्रामीणो ने पेयजल समस्या के निदान के लिए नवीन हेन्डपम्प खनन करवाने, ग्राम पंचायत धामनी चमना के ग्रामीणो ने मिनी आगंनवाडी खोलने, ग्राम नलदी छोटी में स्टाॅप डेम का निर्माण करवाने, ग्राम पंचायत बोरवडा के ग्रामीणो ने रोजगार सहायक द्वारा षौचालय निर्माण में अनियमिता करने पर जांच करने का अनुरोध किया। कलेक्टर श्री सिपाहा ने संबंधित अधिकारियो को निर्देष दिये है कि प्राप्त आवेदन पत्रो का नियम अनुसार षीघ्र निराकरण करे। इस जनसुनवाई में वन भूमि का पट्टा प्रदाय करने, भूमि का सीमांकान कराने, आर्थिक सहायता उपलब्ध कराने, जमीन का कब्जा दिलाने, जय किसान फसल ऋण माफी योजना का लाभ दिलाने, विधवा पेंषन योजना का लाभ दिलाने, प्रधानमंत्री आवास का लाभ दिलाने, राषन कार्ड बनाने, वेतन दिलाने, मुख्यमंत्री जन कल्याण (सम्बल) योजना का लाभ दिलाये जाने, ऋण माफी योजना के तहत बिजली बिल माफ करने, ग्राम पाडल घाटी में निर्माण कार्य की अनियमिता की जांच करने, ग्राम पंचायत चैखवाडा मे स्थित माध्यमिक विद्यालय मे मध्यान भोजन के अंतर्गत भोजन बनाने का कार्य महिला बचत समूह को सोप ने, ग्राम पंचायत ढोचका में सीसी रोड में हुई अनियमिता की जांच करने सहित अन्य रोजमर्रा की समस्याओ के निराकरण करने के लिये ग्रामीणो ने अपने आवेदन पत्र प्रस्तुत किये। इस जनसुनवाई मे मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री संदीप षर्मा ने भी ग्रामीणो की समस्याएं सुनी और संबंधित अधिकारियो को समस्याओ का निराकरण करने के निर्देष दिये। इस अवसर पर डिप्टी कलेक्टर सुश्री ज्योति परते सहित विभिन्न विभागो के जिला अधिकारी मौजूद थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...