बिहार : समृद्ध जीवन: सतत आजीविका नामक अभियान की शुरूआत - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 26 फ़रवरी 2020

बिहार : समृद्ध जीवन: सतत आजीविका नामक अभियान की शुरूआत

samridh-jivan-abhiyan-bihar
बेतिया,26 फरवरी। पश्चिम चम्पारण जिले में है बेतिया धर्मप्रांत।प्रांरभिक काल में बेतिया ईसाई धर्मावलम्बियों का गढ़ रहा है।पटना धर्मप्रांत को विभक्त कर मुजफ्फरपुर धर्मप्रांत बना।मुजफ्फरपुर धर्मप्रांत को विभक्त बेतिया धर्मप्रांत बना।सम्प्रति बेतिया धर्मप्रांत के बिशप पीटर सेबेस्टियन गोवियस हैंआज उन्होंने कारितास इंडिया का समृद्ध जीवन: सतत आजीविका नामक अभियान की शुरूआत. बेतिया धर्मप्रांत के बिशप पीटर सेबेस्टियन गोवियस 'दी नैटिविटी ऑफ ब्लेस वर्जिन मेरी चर्च' में पवित्र राख बुध का त्योहार का धार्मिक अनुष्ठान अर्पित किया। इनके साथ फादर हेनरी फर्नान्डो और फादर सुशील साह साथ में थे। वहीं सैकड़ों की संख्या में भक्तगण थे। मौके पर बिशप पीटर सेबेस्टियन गोवियस ने अपने उपदेश में कहा कि एक न एक दिन सबका अंत होगा, मृत्यु सबको मिलेगी, लेकिन आज वर्तमान में जब हम जीवित हैं तो अपनी इस खूबसूरत जिंदगी को खूबसूरत कार्यों में लगाया जाए।लोगों की सेवा, जरूरतमंदों का सहारा बनने की कोशिश की जाए। "और अंत में हमलोगों को मिट्टी में मिल जाना है,क्योंकि हमलोग मिट्टी से बने हैं"।

मौके पर बिशप पीटर सेबेस्टियन गोवियस ने कहा कि हरेक साल कारितास इंडिया के द्वारा दु:खभोग के अवसर पर अभियान चलाया जाता है।कारितास इंडिया का भक्तगणों से आग्रह किया जाता है कि आप अपने ऐश मौज को कम करके व लजीज भोजन को परित्याग कर उक्त राशि को चर्च के चंदा बॉक्स में डाल दें।उक्त संग्रहित राशि को कारितास इंडिया को भेज दिया जायेगा। इस साल का मोटो है समृद्ध जीवन: सतत आजीविका। समृद्ध जीवन: सतत आजीविका नामक अभियान की राशि लेंट अवधि चालीस दिनों तक का है। बेतिया धर्मप्रांत के द्वारा दिव्यांगों के लिए प्रोग्राम चलाया जाता है। इस प्रोजेक्ट का कॉर्डिनेटर हैं विनित ओस्ता है।इनके क्रियाकलाप के आलोक में समृद्ध जीवन: सतत आजीविका नामक अभियान के प्रमुख  व्यक्ति बना दिया गया है। श्री ओस्ता ने कहा कि  कारितास इंडिया के द्वारा सालों से गरीबी की चक्की में पिसाई होने वाले गरीबों और निचले तबकों के लोगों के बीच में काम करने का अवसर मिल रहा है।ऐसे लोगों को कैंपेन से जोड़कर समृद्ध जीवन: सतत आजीविका का मार्ग खोल देना है।उन्होंने आह्वान किया अधिक से अधिक लोग इस उद्देश्य को लेंट अवधि के दौरान सफल बनाने के लिए कम से भारी  अनुदान राशि देने का कष्ट करें ताकि गरीबों और जरुरतमंदों की मदद की जा सके। आखिर में चर्च में उपस्थित सभी धर्मानुयाइयों से बिशप पीटर सेबेस्टियन गोवियस ने निवेदन करते हुए कहा कि सभी इस नेक कैंपेन में अपने अनुदान से सहयोग करें। मिस्सा पूजा के बाद एक फोटो सेशन का आयोजन किया।  कैंपेन के बैनर पकड़े हुए बेतिया के कैथोलिक मेंबर्स, फादर और बिशप के साथ किया गया। मालूम हो कि ये कैंपेन कारितास इंडिया द्वारा भारत के कुछ चुनिंदा में धर्मप्रांतों चलाया जा रहा है जिनमें से एक बेतिया धर्मप्रांत भी है।

कोई टिप्पणी नहीं: