विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 11 फ़रवरी - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

मंगलवार, 11 फ़रवरी 2020

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 11 फ़रवरी

नगरपालिका परिषद में 4 एल्डरमेन नियुक्त हुए

vidisha news
विदिशाः-  मध्यप्रदेश शासन नगरीय विकास एवं आवास विभाग ने दिनांक   10.02.2020 को जारी विभागीय आदेश से नगरपालिका परिषद विदिशा में 4 एल्डरमेन मनोनित किये है, जिनमें कांग्रेस नेता मनोज कुशवाह अंदरकिला, मोनूपाल चिरोल वाली माता मंदिर, जय प्रकाश (जे.पी.) चतुर्वेदी दुर्गाचैक तलैया, बसीम खान दुर्गानगर विदिशा को एल्डरमेन नियुक्त किया गया है। शासन द्वारा की गई इस नियुक्ति पर कांग्र्रेस कार्यकताआंे ने मुख्यमंत्री कमलनाथ जी, नगरीय विकास मंत्री जयवर्द्धनसिंह जी एवं स्थानीय विधायक शशांक भार्गव जी का आभार व्यक्त किया है एवं नव नियुक्त एल्डरमेन को बधाई दी है। बधाई देेने वालों में वीरेन्द्र पीतलिया, ब्लाॅक कांग्रेस अध्यक्ष विदिशा शहर, राकेश कटारे, महेन्द्र यादव, मनोज कपूर, नंदकिशोर शर्मा, सुरेन्द्र भदौरिया, डाॅ शैलेन्द्र कटारिया, अजय कटारे, नरेन्द्र रघुवंशी, अनुज लोधी, दीवान किरार, हेमंत शर्मा, मोहरसिंह रघुवंशी, राजकुमार डीडोत, अभिनय गट्टू तिवारी, संजीव प्रजापति, नितीन लखेरा, दीपक दुबे, गुलशन मोड, सुजीत राय, विपिन यादव, हेमन्त पंथी सहित समसत कांगे्रस कार्यकता शामिल है।

मौके पर 98 आवेदनों का निराकरण 

vidisha news
कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह के मार्गदर्शन में आहूत की गई जनसुनवाई कार्यक्रम में 155 आवेदकों के द्वारा आवेदन प्रस्तुत किए गए थे जिसमें से मौके पर 98 आवेदनों का निराकरण किया गया है। जिला पंचायत सीईओ श्री मयंक अग्रवाल के अलावा एसडीएम श्री प्रवीण प्रजापतिए डिप्टी कलेक्टर श्री बिजेन्द्र सिंह यादवए अतिरिक्त जिला पंचायत सीईओ श्री दयाशंकर सिंह के अलावा विभिन्न विभागों  के अधिकारियों ने जिला पंचायत के सभागार कक्ष में पंक्तिबद्व रो में बैठकर आवेदकों से आवेदन प्राप्ति के उपरांत निराकरण की पहल की गई है। जिला पंचायत सीईओ श्री अग्रवाल ने लंबित आवेदनों पर समय सीमा में कार्यवाही करने के निर्देश संबंधित विभागों के अधिकारियों को दिए है। उन्होंने कहा है कि जनसुनवाई कार्यक्रम में प्राप्त होने वाले सभी आवेदनों को पोर्टल पर दर्ज करना अनिवार्य है साथ ही निराकरण की वस्तुस्थिति को भी अंकित किया करें। ऐसे आवेदन जिनका निराकरण मौके पर संभव नही हुआ है उन प्रकरणों में संबंधित आवेदकों को निराकरण की वस्तुस्थिति से अवगत कराने की प्रक्रिया भी क्रियान्वित करने के निर्देश उन्होंने दिए है। 

खुशियों की दास्तां : आने जाने का सहारा बनी व्हीलचेयर 

vidisha news
शमशाबाद तहसील में ग्राम मजरा के दिव्यांग पप्पू अहिरवार आज जनसुनवाई में दूसरो के सहारे आए और शासन के सहारे से जनसुनवाई प्रागंण से प्रस्थान हुए। पैरो से अशक्त दिव्यांग पप्पू अहिरवार को शासन की योजना के तहत निःशक्त पेंशन तो मिल रही है किन्तु आने जाने का सहारा ना होने के कारण दूसरो पर आश्रित होकर आना जाना कर रहे थे ऐसे समय गांव के सचिव द्वारा उन्हें योजना की जानकारी दी गई और व्हीलचेयर प्राप्ति कैसे होगी से अवगत कराया। दिव्यांग पप्पू अहिरवार पिता बुद्वा अहिरवार आज जनसुनवाई में पहुंचने के बाद जिला पंचायत सीईओ से अपनी परिस्थिति से अवगत कराते हुए आने जाने के लिए व्हीलचेयर प्रदाय करने का आग्रहयुक्त आवेदन प्रस्तुत करने पर जिपं सीईओ द्वारा मौके पर ही आवेदक दिव्यांग पप्पू अहिरवार को व्हीलचेयर प्रदाय कराई साथ ही दिव्यांग पेंशन मिल रही है कि नही के संबंध में पूछताछ  की। पप्पू अहिरवार ने अवगत कराया कि पेंशन तो मिल रही है साहब मुझको इधर.उधर जाने का सहारा आज आपने दे दिया। जिपं सीईओ ने अवगत कराया कि शासन की योजना के तहत आपको लाभांवित किया जा रहा है। 

परीक्षार्थी और गुरूजन तनावमुक्त होए जिला स्तरीय प्रशिक्षण कार्यक्रम 13 को 

प्रदेश में परीक्षा पर्व दो के पहले जिला स्तरीय प्रशिक्षण कार्यक्रम 13 फरवरी को आयोजित किया गया है उक्त प्रशिक्षण का मुख्य उद्वेश्य परीक्षार्थी और परीक्षक दोनो तनावमुक्त होकर परीक्षा प्रक्रिया को सम्पादित कराएं। ज्ञातव्य हो कि परीक्षा के दौरान होने वाले तनाव तथा उसके कारण बच्चों में बढ़ती आत्म हत्या की प्रवृत्ति को रोकने के उद्वेश्य से फरवरी.मार्च में परीक्षा पूर्व प्रशिक्षण के माध्यम से सकारात्मक सोच को बढ़ावा देना है। राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग के अध्यक्ष श्री प्रियंक कानूनगो के अलावा मध्यप्रदेश बाल अधिकार संरक्षण आयोग के सदस्य द्वय श्रीमती अमिता जैन और श्री बृजेश चौहान विदिशा जिला मुख्यालय पर आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे।  जिला स्तरीय प्रशिक्षण कार्यक्रम एसएटीआई के कैलाश सत्यार्थी सभागृह में 13 फरवरी की प्रातः 11 बजे से शुरू होगी। उक्त कार्यशाला में शासकीयए अशासकीय प्रचार के अलावा बीईओए बीआरसी को अनिवार्य रूप से उपस्थित होने के निर्देश जिला शिक्षा अधिकारी के माध्यम से प्रसारित किए गए है। 

जन्म मृत्यु पंजीयन प्रशिक्षण कार्यशाला 15 को

विदिशा जिले में जन्म मृत्यु पंजीयन पर आधारित एक दिवसीय प्रशिक्षण सह कार्यशाला का आयोजन 15 फरवरी को नवीन कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में प्रातः 11 बजे से आयेजित किया गया है। जिला योजना एवं सांख्यिकी विभाग के माध्यम से उक्त प्रशिक्षण में शामिल होने हेतु सिविल सर्जन सह अधीक्षकए समस्त निकायों एवं जनपदों के सीईओ को पत्र प्रेषित किया गया है। जिला पंचायत के सीईओ के द्वारा जारी पत्र में उल्लेख है कि पूर्व उल्लेखितों को प्रशिक्षण में अपने कार्यालय में जन्म मृत्यु पंजीयन कार्य करने वाले कर्मचारी सहित वर्ष 2019 की जन्म मृत्यु पंजीयन जानकारी सहित प्रशिक्षण सह कार्यशाला में उपस्थित होना सुनिश्चित करें। ज्ञातव्य हो कि विदिशा जिले मेंं जन्म मृत्यु पंजीयन का स्तर निरंतर गिरता जा रहा है। अतः निकाय एवं जनपदो के कार्य क्षेत्रांतर्गत घटित होने वाली जन्म मृत्यु पंजीयन की घटनाओं का समय पर पंजीयन नही होने के कारण एवं जानकारी समय पर जिला योजना कार्यालय को प्राप्त ना होने के फलस्वरूप शासन को अपडेट जानकारी भेजने में अनावश्यक की विलंबता होती है इस प्रकार की विलंबता को कैसे दूर करें साथ ही साथ जन्म मृत्यु पंजीयन के रिकार्ड को कैसे दुरूस्त कर अपडेट करें इत्यादि बिन्दुओं पर संबंधितों को प्रशिक्षित किया जाएगा। 

जिला स्तरीय सतर्कता और मानिटरिंग समिति का गठन

प्रभारी मंत्री श्री हर्ष यादव की अनुशंसा एवं अनुमोदन उपरांत अनुसूचित जाति एवं जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम के नियम एवं उप नियम में संशोधन उपरांत जिला स्तरीय सतर्कता और मानिटरिंग समिति गठित करने का आदेश कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रमिंसंह के द्वारा जारी कर दिया गया है। जिला स्तरीय सतर्कता एवं मानिटरिंग समिति के अध्यक्ष कलेक्टर स्वंय होगे तथा समस्त सांसदए समस्त विधायकए पुलिस अधीक्षक सदस्य एवं आदिम जाति कल्याण विभाग के जिला संयोजक सदस्यए सचिव होगे। इसके अलावा समिति में तीन अनुसूचित जनजाति वर्ग के राजपत्रित अधिकारी तथा गैर सरकारी पांच अनुसूचित जातिए जनजाति वर्ग के एवं अनुसूचित जातिए जनजाति से भिन्न प्रवर्ग के तीन गैर सरकारी सदस्य समिति में शामिल किए गए है। सदस्यो का कार्यकाल एक वर्ष का होगा। 

जनगणना अधिकारी नियुक्त

कलेक्टर एवं प्रमुख जिला जनगणना अधिकारी श्री कौशलेन्द्र विक्रमिंसंह ने विदिशा जिले के अंतर्गत जनगणना 2021 के समस्त कार्यो के लिए अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह को जिला जनगणना अधिकारी नियुक्त करने का आदेश जारी कर दिया है। 

स्वच्छ भारत मिशन तहत चित्रकला प्रतियोगिता आज

स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत 12 फरवरी को चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है। उक्त प्रतियोगिता ईदगाह चौराहे के समीप स्थित पोस्ट मैट्रिक कन्या छात्रावास में दोपहर एक बजे से शुरू होगी। चाइल्ड लाइन 1098 के द्वारा आयोजित उक्त प्रतियोगिता में शामिल होने वाले बच्चों को स्वच्छता के संबंध में मार्गदर्शन दिया जाएगा। साथ ही चित्रकला प्रतियोगिता के विजेताओं को सम्मानित किया जाएगा।

अमानक उर्वरक प्रतिबंधित

र्वरक गुण नियंत्रण प्रयोगशाला जबलपुर को भेजे गए सेम्पल विश्लेषण पश्चात अमानक स्तर का पाए जाने पर तत्काल प्रभाव से प्रतिबंधित करने का आदेश अनुज्ञापन अधिकारी एवं उप संचालक कृषि श्री अमर सिंह चौहान ने जारी कर दिए है। जारी आदेश में उल्लेख है कि निर्माता कंपनी मेसर्स एग्रो बेलेन्डस बैरछा रोड़ शाजापुर के द्वारा निर्मित औषधीए बैच नम्बर आईडीए नवम्बर 2019 का सेम्पल विक्रेता मेसर्स ग्लोबल बायो केम वार्ड नम्बर दस शंकर मंदिर के सामने नंदवाना विदिशा से लिया गया था जो परीक्षण में अमानक स्तर का पाया गया है। अतः उक्त लाट बेच को जिले में क्रय विक्रय और भण्डारण पर तत्काल प्रभाव से प्रतिबंधित किया गया है। 

ग्रामीण अंचल में गांधी विचारों पर केन्द्रित प्रचार रथ का भ्रमण

महात्मा गाँधी की 150 वीं जयंती के उपलक्ष्य में उनके जीवन पर आधारित प्रेरणादायी लघु फिल्मे एवं छाया चित्रों का ग्रामीण क्षेत्रों में प्रचार.प्रसार रथ के माध्यम से किया जा रहा है। उक्त रथ में बापू के जीवन पर आधरित फ़िल्मों का भी प्रदर्शन किया जा रहा है।  विदिशा जिले की सिरोंज और लटेरी तहसील में उक्त प्रचार रथ दस से 16 फरवरी तक ग्रामीण क्षेत्रों में भ्रमण कर प्रचार प्रसार करेगा।

कोई टिप्पणी नहीं: