सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 13 फ़रवरी - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

गुरुवार, 13 फ़रवरी 2020

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 13 फ़रवरी

युवा समाजसेवी नीरज मेवाड़ा बने मंच के अध्यक्ष

sehore news
सीहोर। शहर के युवा समाजसेवी नीरज मेवाड़ा को जिला संस्कार मंच के शहराध्यक्ष दिलीप गुर्जर की अनुशंसा पर मंच का ब्लाक अध्यक्ष मनोनित किया गया है। आगामी रविवार को जिला संस्कार मंच की एक विशेष बैठक का आयोजन बढिय़ाखेड़ी स्थित जिला उपाध्यक्ष नरेन्द्र डाबी के निवास पर आयोजित की जाएगी। इस मौके पर मंच की आगामी गतिविधि सहित अन्य विषय पर चर्चा की जाएगी। श्री मेवाड़ा को मंच का ब्लाक अध्यक्ष बनाए जाने पर जिला उपभोक्ता संरक्षण परिषद के जिलाध्यक्ष विष्णु प्रजापति, महिला विंग की अध्यक्ष श्रीमती मोहिनी अग्रवाल, नरेश आसुदानी, मनोज दीक्षित मामा, शिव राय, प्रेमलता राठौर, अतिया औसफ, जगदीश उपाध्याय, राजेन्द्र नागर, नावेद खान, आलेख राठौर, सुशील चौकसे, धर्मेन्द्र, गिरीष, आयुष सोनी, विवेक श्रीवास्वत, नरेश बेलानी, मधु रेकवार आदि शामिल है।

महिला एवं बाल हिंसा रोकथाम के लिये एक दिवसीय किषोरी बालिका कार्यषाला का आयोजन

sehore news
वर्तमान वातावरण में महिलाओं एवं बालिकाओं को सुरक्षा प्रदान करने तथा जनसामान्य को जागरूक करने के उद्देष्य से महिला एवं बाल विकास विभाग एवं युवा विकास मण्डल संस्था द्वारा संयुक्त रूप से किषोरी बालिका विषय पर एक दिवसीय कार्यषाला का आयोजन दिनांक 13/02/2020 को जिला पंचायत सभाकक्ष सीहोर में प्रातः 11ः00 बजे से किया गया। कार्यक्रम का उद्देष्य जिले से महिला एवं बाल हिंसा की समाप्ती तथा बालिका लिंगानुपात एवं बालिका षिक्षा बढाने हेतु प्रयास करना है।  कार्यक्रम में अतिथि अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक समीर यादव, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास श्रीमती रचना बुधोलिया, श्रमपदाधिकारी प्रियंका बंषीवाल, सहायक संचालक आदिम जाति कल्याण विभाग हरजीत सिंह, बाल कल्याण समिति सदस्य अनिल सक्सैना, वन स्टाप सेन्टर प्रषासक श्रीमती टिनी पाण्डेय, सहायक संचालक महिला बाल विकास श्रीमती गोतमी गोलाईत श्रीमती सुस्मिता बिल्लोरे, जिला परियोजना समन्वयक जिला षिक्षा केन्द्र अनिल श्रीवास्तव, प्राची राजपूत सूबेदार थाना कोतवाली, महिला सेल प्रभारी अर्षिया सिद्दिकी, जिला अभियोजन एवं जिला विधिक सहायता से अधिवक्ता, स्वास्थ्य विभाग षिक्षा विभाग के प्रतिभागीयों के साथ पर्यवेक्षक आंगनवाडी कार्यकर्ता आदि सम्मिलित हए। स्वागत भाषण कमलेष पाण्डेय समन्वयक जनसाहस द्वारा दिया गया। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ने बताया की हमे महिला एवं बाल हिंसा की रोकथाम हेतु स्वये की एवं समाज की सोच बदलना होगी हमे अपने बच्चों से मित्रता पूर्णवातावरण निर्मित करना होगा। किसी भी नेक कार्य की शुरूआत हमे अपने घर से अपने पडोस से करना होगी। साथ ही लैंगिक अपराधों से बालको का संरक्षण अधिनियम तथा किषोर न्याय अधिनियम के बारे मे विस्तृत जानकारी प्रदान की गई। एवं बाल विवाह जैसी समाज मे फैली कुरीति को समाप्त करने हेतु सभी से अपिल की गई। जिला कार्यक्रम अधिकारी श्रीमती रचना बुधोलिया ने बताया की 18 साल तक की उम्र के सभी बच्चों को अपने अधिकारो के प्रति जागरूक रहना है तथा लैंगिक हमला लैंगिक उत्पीडन और अष्लील साहित्य के अपराधों से बालकों का संरक्षण करने और ऐसे अपराधों का विचारण करने के लिए विषेष न्यायालयों की स्थापना की गई है। बालक के उचित विकास के लिये यह आवष्यक है कि प्रत्येक व्यक्ति द्वारा उसकी निजता और गोपनीयता का सम्मान करें। किषोर न्याय अधिनियम अंतर्गत बालकों को दि जाने वाली सुविधाओं के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान की गई। एवं विभाग द्वारा संचालित महिला हितैषी योजनाओं की विस्तृत जानकारी प्रदान की गई। तथा बेटी बचाओ बेटी पढाओ अंतर्गत बालिका षिक्षा सुरक्षा तथा बालिका लिंगानुपात बढाने हेतु चर्चा की गई। जनसाहस से प्रोगाम समन्वयक अमू , सुश्री क्रान्ति, तथा काउन्सलर प्रान्जली अग्रवाल ने प्रजेन्टेषन के माध्यम से महिला एवं बाल हिंसा रोकथाम तथा मेन्टल हेल्थ विषय पर जानकारी प्रदान की। कार्यक्रम में स्वागत भाषण कमलेष पाण्डेय ने आभार मनोहर बामनिया राज्य समन्वयक युवा विकास मण्डल, तथा संचालन परामर्षदाता सुरेष पांचाल ने किया। 

किसानों ने विधायक राय को बताई परेशानियां   किया दो दर्जन गांवों का दौरा,सुनी भागवत कथा 

sehore news
सीहोर। भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ विधायक सुदेश राय ग्राम हिनौती में की जा रहीं श्रीमद भागवत कथा में पहुंचे। विधायक श्री राय ने क्षेत्र के दो दर्जन गांवों का दोरा किया। ग्रामीणों ने विधायक श्री राय को अनेक समस्याओं से अवगत कराया। विधायक श्री राय ने कथा वाचक भुवनेश्वर प्रसाद शास्त्री का श्रीफल पुष्प माला भेंटकर सम्मान कर आशिर्वाद लिया। विधायक श्री राय ने श्रद्धालुओं के साथ श्रीमद भागवत कथा का श्रवण किया।  विधायक श्री राय और पूर्व भाजपा जिलाध्यक्ष सीताराम यादव ने क्षेत्र के ग्राम सौठी,सौठीपुरा, बरखेड़ा देवा, अहमदपुर, रसूलपुरा, बाजार बरखेड़ा, दोराहा, श्यामपुर हिनौती आदि गांवों में पहुंचकर ग्रामीणों की समस्याओं को सुना। किसानों ने विधायक को बताया की बैंक खातों में अबतक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की राशि नहीं पहुंची है प्रदेश सरकार ने गेंहू की फसल पर बोनस भी नहीं दिया है। ग्रामीण क्षेत्र में पहुंचने पर भाजपा कार्यकर्ताओं ने विधायक श्री राय और भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष श्री यादव का पुष्प मालाओं से स्वागत किया। इस मौके पर भाजपा श्यामपुर मंडल अध्यक्ष दिनेश मेवाड़ा, विधायक प्रतिनिधि मांगीलाल मझेड़ा जिला पंचायत सदस्य आजाद सिंह गुर्जर, जनपद सदस्य हेमराज लोधी, एलम सिंह दांगी, नारायण सिंह दांगी, लाखन सिंह, रसपाल सिंह, भीकम सिंह, हेमंत शर्मा आदि सहित बड़ी संख्या में ग्रामीणजन और भाजपा कार्यकर्ता उपस्थित रहे। 

शिवरात्रि को होगी सद्भावना  सत्संग सेवा समिति की बैठक 

sehore news
सीहोर। सदगुरू कबीर आश्रम इछावर रोड स्थित डाइट कॉलोनी में सद्भावना सत्संग सेवा समिति की बैठक शिवरात्रि शुक्रवार सुबह ११ बजे आयोजित की गई है।  समिति के दयाराम कबीरपंथी ने बताया की बैठक में वरिष्ठजनों का मार्गदर्शन कार्यकर्ताओं को मिलेगा। इसी दौरान संत रविदास जयंती मनाने को लेकर कार्यक्रम सुनिश्चित किया जाएगा। जिस के बाद नवीन कार्यकारिणी का  गठन किया जाएगा। आयोजन समिति ने सदस्यों से जिला स्तरीय बैठक में सम्मिलित होने की अपील की है। 

शिव सैनिकों के रहेंगे वेलेन्टाइन डे पर तीखे तेवर  युवासेना कार्यंकर्तां सिखाएंगे मजनुओं को सबक 

sehore news
सीहोर । शिवसेना युवासेना कार्यकर्ताओं के हमेशा की तरह इस बार भी असामाजिक मजनू तत्वों के खिलाफ  तीखे तेवर देखने को मिलेंगे । विदेशी पर्व वैलेन्टाइन डे पर प्यार का अश्लीलता भरा ईजहार करने और लव जिहाद चलाकर प्रेम संस्कृति की पवित्रता को खराब करने वाले प्रेमी प्रेमिकाओं को इस बार वैलेन्टाइन डे मनाना भारी पड़ सकता है ।  मजनुओं को सबक सिखाने के लिए शिवसेना ने रणनीति तैयार की है। जिस के चलते आज शहर के पिकनिक स्पार्टो पर शिवसैनिक चौकस नजर रखेंगे। युवासेना के लठेत कार्यकर्ता पिकनिक स्पॉटो सहित रेस्टोरेंटों और पार्को में भी सक्रिय रहेंगे। विदेशी पर्व वैलेन्टाइन डे पर अश्लीलता रोकथाम को लेकर भोपाल ना का सिथत शिवसेना जिला कार्यालय में बैठक आयोजित की गई। जिस में प्रेमी प्रेमिकाओं को सबक सिखने का निर्णय लिया गया। बैठक में शिवसेना जिलाध्यक्ष गब्बर यादव, युवासेना जिलाध्यक्ष सुनील राय, मयंक जोशी ,शुभम पाटीदार , विवेक त्यागी नीरज गुप्ता ,आकाश रावत, विक्की मीना , अनिमेश गोस्वामी आदि शिवसैनिक शामिल रहे। 

ग्रामीण खिलाडिय़ों को प्रोत्साहन स्वरूप विधायक सुदेश राय ने दी क्रिकेट सामग्री 

sehore news
सीहोर। ग्रामीण अंचलों में भी बेहतरीन खिलाड़ी मौजूद है ग्रामीण खिलाडिय़ों को प्रोत्साहन देना जरूरी है जिस से वह विधानसभा क्षेत्र सहित प्रदेश देश का नाम खेलों में रोशन कर में पीछे नहीं रहे उक्त बात गुरूवार को विधायक सुदेश राय ने विधायक कार्यालय पहुंचे ग्राम बाबडिय़ा और अवंतिपुरा के युवा खिलाडिय़ों को क्रिकेट सामग्री भेंट करते हुए कहीें। उन्होने कहा की अगर खिलाड़ी में प्रतिभा है टेलेंट है तो उनकी पूरी मदद की जाएगी क्षेत्र के खिलाडिय़ों को किसी भी तरह की परेशानी नहीं आने दी जाएगी।  युवा भाजपा कार्यकर्ता आकाश वर्मा पम्पू ने बताया की क्रिकेट समाग्री नहीं होने से गांव के खिलाड़ी मायूस थे विधायक श्री राय से बीेते दिनों खिलाडिय़ों ने उक्त सामग्री जिस में बेट स्टंप और अच्छे क्वालीटि की गेंद उपलब्ध कराने की मांग की थी जिस के बाद शुक्रवार को खिलाडिय़ों को विधायक श्री राय ने सामग्री भेंट की। ग्रामीण खिलाड़ी गोलू वर्मा, शुभम वर्मा, रवि, विवेक, द्वारका, रिषव, रोहित राजू सोनू आदि ने विधायक श्री राय का आभार व्यक्त किया। 

प्रभारी मंत्री ने खड़ीहाट में किया नवनिर्मित विद्यालय का लोकार्पण
लसूड़िया खास में नलजल एवं लसूड़िया परिहार को मिली सामुदायिक भवन तथा उप स्वास्थ्य केन्द्र की सौगात
sehore news
गैस त्रासदी, राहत एवं पुर्नवास, पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग विभाग मध्यप्रदेश शासन तथा जिले के प्रभारी मंत्री श्री आरिफ अकील ने जिले की आष्टा तहसील के अन्तर्गत ग्राम खड़ीहाट में नवनिर्मित शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय का लोकर्पण किया। कार्यक्रम के दौरान प्रभारी मंत्री श्री अकील ने ग्राम खड़ीहाट में कन्या विद्यालय खोले जाने संबंधी चर्चा की साथ ही कलेक्टर श्री अजय गुप्ता को विद्यालय निर्माण के लिए जरुरी प्रस्ताव बनाकर शासन को भेजने के निर्देश दिए। श्री अकील ने कहा कि सरकार द्वारा गौशाला निर्माण के लिए भी पर्याप्त राशि प्रदान की जा रही है। सीहोर को गौशाला निर्माण में प्रथम स्थान पर लाने में हम सभी को समन्वित प्रयास करना होगा। कार्यक्रम के पश्चात प्रभारी मंत्री द्वारा उपस्थित जनता की समस्याएं सुनते हुए संबंधित अधिकारियों को समस्याओं के निराकरण करने के निर्देश दिए गए।

लसूड़िया खास में नलजल योजना एवं लसूड़िया परिहार में सामुदायिक
भवन एवं उप स्वास्थ्य केन्द्र का हुआ लोकार्पण प्रभारी मंत्री श्री अकील ने आष्टा तहसील के अन्तर्गत ग्राम लसूड़िया खास में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा लगभग 76.67 लाख रुपये की लागत से निर्मित नलजल योजना का लोकर्पण किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि इंदिरा गांधी ने जिस गांव में स्कूल की नींव रखी थी उसी गांव में मुझे जल पहुंचाने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है। प्रभारी मंत्री ने क्षेत्र में गौशाला के निर्माण के लिए हर संभव शासकीय मदद दिलाए जाने की बात की। कार्यक्रम के दौरान स्थानीय जनता ने प्राथमिक शाला, स्कूल की बाउंड्रीवॉल तथा सामुदायिक भवन की मांग रखी। श्री अकील ने उक्त मांगों को शीघ्र पूरा कराए जाने का आश्वासन दिया। इसी प्रकार प्रभारी मंत्री श्री आरिफ अकील ने सीहोर तहसील के अन्तर्गत ग्राम लसूड़िया परिहार में सामुदायिक भवन एवं उप स्वास्थ्य केन्द्र का लोकार्पण किया गया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि सीहोर एक प्रगतिशील जिला है। जिले के विकास के लिए ग्रामीण स्तर की समस्याओं को सुनकर उनका निराकरण करना प्रदेश सरकार की प्राथमिकता में शामिल है। इस मौके पर कलेक्टर श्री अजय गुप्ता, पुलिस अधीक्षक श्री शशीन्द्र चौहान, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अरुण कुमार विश्वकर्मा, संबंधित क्षेत्र के अनुविभगीय अधिकारी राजस्व, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती उर्मिला मरेठा, श्री रमेश सक्सेना, श्री शैलेन्द्र पटेल, श्री गोपाल इंजीरियर सहित अन्य अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

शांति समिति की बैठक आज

कलेक्टर श्री अजय गुप्ता के निर्देशानुसार आगामी त्यौहारों को शांतिपूर्वक मनाये जाने के लिए 14 फरवरी को पुलिस अधीक्षक कार्यालय के नव निर्मित कंट्रोल रूम स्थित सभाकक्ष में शांति समिति की बैठक आयोजित की गई है। कलेक्टर श्री गुप्ता द्वारा 21 फरवरी को महाशिवरात्री, 9 मार्च को होलिका दहन, 10 मार्च को होली उत्सव, 14 मार्च को रंगपंचमी, 25 मार्च को चेतीचांद तथा नवरात्र प्रारंभ, 2 अप्रैल को श्रीराम नवमी एवं 6 अप्रैल को महावीर जयंती के अवसर पर कानून एवं शांति व्यवस्थाएं बनाये रखने के लिए बैठक आयोजित की गई है। कलेक्टर ने बैठक में समस्त शांति समिति के सदस्यों को उपस्थित रहने के निर्देश दिए हैं।

बाल श्रम एवं भिक्षावृत्ति में लिप्त बच्चों के माता-पिता को दी गई समझाईश

sehore news
कलेक्टर श्री अजय गुप्ता के निर्देशानुसार जिला टास्क फोर्स समिति बाल एवं कुमार श्रमिक (प्रतिषेध एवं विनियम) बाल श्रम अधिनियम 1986 के तहत जिला मुख्यालय पर शहर के बस स्टेण्ड, क्षेत्र में आटो गैरिज एवं इंग्लिशपुरा में रेस्टोंरेंट पर 04 बच्चों को बाल श्रम करते हुए एवं 01 बालक भिक्षावृत्ति करता हुए पाया गया। पांचों बालकों की उम्र लगभग 12 वर्ष से 16 वर्ष तक की है। संयुक्त दल द्वारा सभी बच्चों को बाल कल्याण समिति में पेश किया गया, जहां पर बच्चों की काउंसलिंग की गई एवं बच्चों के माता-पिता को बाल कल्याण समिति के समक्ष उपस्थित होने हेतु बच्चों से उनके माता-पिता से संपर्क के लिए बाल कल्याण समिति में बुलाया गया, जहां पर बच्चों के माता-पिता से शपथ पत्र एवं बच्चें व परिवार की जानकारी लेने के बाद सभी को माता-पिता के सुपुर्द किया गया और बच्चों से पुन: बाल श्रम (मजदूरी) नहीं कराने ओर बच्चों को स्कूल भेजने उनका पालन पोषण करने की भी समझाईश दी गई। बाल कल्याण समिति सदस्य श्री अनिल सक्सेना ने बताया कि सभी बालक सीहोर एवं आसपास के क्षेत्र के हैं जिनकी काउंसलिंग कर समझाईश देकर माता-पिता को सौंपा गया है। दुकानदारों एवं नियोक्ताओं पर कार्यवाही श्रम विभाग द्वारा की जाएगी। संयुक्त दल में श्रम विभाग से श्रम निरीक्षक श्री रविकांत प्रजापति, अजय शाह एवं महिला एवं बाल विकास विभाग से बाल संरक्षण अधिकारी श्री अनिल पोलाया, विशेष किशोर पुलिस इकाई से उपनिरीक्षक श्री शेरसिंह खरते, आरक्षक कन्हैयालाल, धर्मेन्द्र मालवीय, चाईल्ड लाईन से ज्योति राठौर परामर्शदाता, टीम मेंबर परिणीता जैन, सुमित गौर आदि उपस्थित थे।

नुक्कड़ नाटक से हुआ "स्पर्श कुष्ठ उन्मूलन पखवाडे़" का समापन

sehore news
30 जनवरी राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के पुण्यतिथि से स्पर्श कुष्ठ उन्मूलन अभियान प्रारंभ किया गया था जिसके  समापन अवसर पर आज 13 फरवरी को चंद्रशेखर आजाद स्नातकोत्तर महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं द्वारा नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत कर किया गया। जिला कुष्ठ उन्मूलन अधिकारी श्रीमती क्षमा बर्वे ने जानकारी दी कि  30 जनवरी 2020 को कुष्ठ रोग उन्मूलन पखवाडे़ का आयोजन राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथि के अवसर पर प्रारंभ  किया गया था। उल्लेखनीय है कि इस अभियान को कुष्ठ के विरूद्ध युद्ध के तौर पर संचालित किया गया था। पीजी कॉलेज के छात्रों ने आज कुष्ठ उन्मूलन अभियान पर नुक्कड़ नाटक की शानदान प्रस्तुत देकर सभी का मन मोह लिया। छात्रों ने नुक्कड़ नाटक का संदेश दिया कि कुष्ठ रोग के रोगाणु वायु मण्डल से हमारे शरीर में प्रवेष करते हैं। चमड़ी पर चमड़ी के रंग से फीका पीला या समतल या उभरा हुआ दाग धब्बा जिसमें सुन्नपन हो कुष्ठ हो सकता है। नाटक में बाबाओं के चक्कर में ना पड़कर चिकित्सक को तुरंत दिखाने की सलाह भी दी गई। इस अवसर पर बडी संख्या में अध्ययनरत छात्र छात्राएं उपस्थित थे। छात्रों को जिला कुष्ठ उन्मूलन अधिकारी श्रीमती क्षमा बर्वे, महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ.उर्मिला सलूजा, एन.एस.एस.के जिला कार्यक्रम अधिकारी देवेन्द्र कुमार बरबडे़, डॉ.पुष्पा दुबे, डॉ.रूकसाना अंजुम खान डॉ.हीना धुर्वे, मीडिया सलाहकार शैलेष कुमार, सुपरवाइजर श्री कमरूद्दीन अंसारी द्वारा संबोधित किया गया। नाटक के मंचन में छात्र विनोद भिलाला, भारत मीना, शीतल दांगी, रानी सूर्यवंशी, विजेन्द्र मालवीय, इरशाद खान, कोमल, शिवानी, हिमांशु धुर्वे, सचिन मालवीय, सूरज विश्वकर्मा ने हिस्सा लिया और उत्कृष्ट प्रस्तुती दी।  

लापरवाही बरतने वाले कर्मचारियों पर सख्त कार्यवाही के निर्देश

स्वास्थ्य के राष्ट्रीय कार्यक्रमों की विकासखण्ड स्तरीय बैठक मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.प्रभाकर तिवारी की अध्यक्षता में सामु.स्वा.केन्द्र इछावर में आयोजित की गई। बैठक में जिला परिवार कल्याण अधिकारी डॉ.टी.आर.उईके, डीएमओ श्रीमती क्षमा बर्वे, बीएमओ डॉ.बीबी शर्मा सहित मैदानी अमले से संबंधित कर्मचारी बैठक मंे उपस्थित थे। मिशन संचालक के निर्देशानुसार सीएमएचओ ने बीएमओ इछावर को बैठक में निर्देशित किया कि पुरूष नसबंदी में एम.पी.डब्ल्यू. की प्रगति लक्ष्यअनुरूप नहीं होने तथा जो एमपीडब्ल्यू अक्रियाशील है उनकी अनिवार्य सेवानिवृत्ति के प्रस्ताव भेजे जाने के निर्देश को दिए गए। उक्त प्रस्ताव कलेक्टर एवं अध्यक्ष जिला स्वास्थ्य समिति के माध्यम से राज्य स्तर पर प्रेषित किए जाएंगे। बैठक में राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम की सूक्ष्म समीक्षा की गई तथा 90 प्रतिशत से कम उपलब्धि वाले कर्मचारियों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही के निर्देश बीएमओ इछावर को दिए गए। परिवार कल्याण में जिन कर्मचारियों की उपलब्धि लक्ष्य के अनुरूप नहीं है तथा अत्यंत कम अथवा शून्य है उनका वेतन आहरित नहीं किए जाने के निर्देश भी बीएमओ को दिए गए। बैठक में आयुष्मान भारत निरामयमय मध्यप्रदेश योजना के लाभार्थियों, राष्ट्रीय मलेरिया नियंत्रण कार्यक्रम, क्षय नियंत्रण कार्यक्रम,राष्ट्रीय मलेरिया नियंत्रण कार्यक्रम की भी विस्तार से समीक्षा की गई। एनसीडी कार्यक्रम की भी विस्तार से समीक्षा की गई। सीएमएचओ ने सख्त निर्देश दिए कि कार्य में लापरवाही कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी।  

महिला एवं बाल हिंसा रोकथाम के लिये एक दिवसीय किशोरी बालिका कार्यशाला का आयोजन

वर्तमान वातावरण में महिलाओं एवं बालिकाओं को सुरक्षा प्रदान करने तथा जनसामान्य को जागरूक करने के उद्देश्य से महिला एवं बाल विकास विभाग एवं युवा विकास मण्डल संस्था द्वारा संयुक्त रूप से किशोरी बालिका विषय पर एक दिवसीय कार्यषाला का आयोजन जिला पंचायत सभाकक्ष में किया गया। कार्यक्रम का उद्देश्य जिले से महिला एवं बाल हिंसा की समाप्ती तथा बालिका लिंगानुपात एवं बालिका शिक्षा बढाने हेतु प्रयास करना है। कार्यक्रम में अतिथि अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक समीर यादव, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास श्रीमती रचना बुधोलिया, श्रमपदाधिकारी प्रियंका बंशीवाल, सहायक संचालक आदिम जाति कल्याण विभाग श्री हरजीत सिंह, बाल कल्याण समिति सदस्य श्री अनिल सक्सेना, वन स्टाप सेन्टर प्रशासक श्रीमती टिनी पाण्डेय, सहायक संचालक महिला बाल विकास श्रीमती गोतमी गोलाईत श्रीमती सुस्मिता बिल्लोरे, जिला परियोजना समन्वयक जिला शिक्षा केन्द्र अनिल श्रीवास्तव, प्राची राजपूत सूबेदार थाना कोतवाली, महिला सेल प्रभारी अर्षिया सिद्दिकी, जिला अभियोजन एवं जिला विधिक सहायता से अधिवक्ता, स्वास्थ्य विभाग शिक्षा विभाग के प्रतिभागीयों के साथ पर्यवेक्षक आंगनवाडी कार्यकर्ता आदि सम्मिलित हए। स्वागत भाषण कमलेश पाण्डेय समन्वयक जनसाहस द्वारा दिया गया। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ने बताया की हमें महिला एवं बाल हिंसा की रोकथाम हेतु स्वये की एवं समाज की सोच बदलना होगी हमे अपने बच्चों से मित्रता पूर्णवातावरण निर्मित करना होगा। किसी भी नेक कार्य की शुरूआत हमे अपने घर से अपने पडोस से करना होगी। साथ ही लैंगिक अपराधों से बालको का संरक्षण अधिनियम तथा किषोर न्याय अधिनियम के बारे मे विस्तृत जानकारी प्रदान की गई। एवं बाल विवाह जैसी समाज मे फैली कुरीति को समाप्त करने हेतु सभी से अपिल की गई। जिला कार्यक्रम अधिकारी श्रीमती रचना बुधोलिया ने बताया की 18 साल तक की उम्र के सभी बच्चों को अपने अधिकारो के प्रति जागरूक रहना है तथा लैंगिक हमला लैंगिक उत्पीडन और अश्लील साहित्य के अपराधों से बालकों का संरक्षण करने और ऐसे अपराधों का विचारण करने के लिए विशेष न्यायालयों की स्थापना की गई है। बालक के उचित विकास के लिये यह आवश्यक है कि प्रत्येक व्यक्ति द्वारा उसकी निजता और गोपनीयता का सम्मान करें। किशोर न्याय अधिनियम अंतर्गत बालकों को दि जाने वाली सुविधाओं के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान की गई। एवं विभाग द्वारा संचालित महिला हितैषी योजनाओं की विस्तृत जानकारी प्रदान की गई। तथा बेटी बचाओ बेटी पढाओ अंतर्गत बालिका शिक्षा सुरक्षा तथा बालिका लिंगानुपात बढाने हेतु चर्चा की गई। जनसाहस से प्रोगाम समन्वयक अमू, सुश्री क्रान्ति तथा काउन्सलर प्रान्जली अग्रवाल ने प्रजेन्टेशन के माध्यम से महिला एवं बाल हिंसा रोकथाम तथा मेन्टल हेल्थ विषय पर जानकारी प्रदान की। कार्यक्रम में स्वागत भाषण कमलेश पाण्डेय तथा आभार प्रदर्शन मनोहर बामनिया राज्य समन्वयक युवा विकास मण्डल एवं संचालन परामर्शदाता सुरेश पांचाल ने किया।

"आयुष्मान भारत योजना" नारे लेखन प्रतियोगिता के प्रतिभागी आज होंगे पुरस्कृत

"आयुष्मान भारत निरामयम" मध्यप्रदेश योजना के अंतर्गत आयोजित नारे लेखन प्रतियोगिता के प्रतिभागियों को आज उत्कृष्ट विद्यालय के सभाकक्ष में दोपहर 12 बजे नगद पुरस्कार व प्रशस्ति पत्र व मेडल प्रदान कर सम्मानित किया जाएगा। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.प्रभाकर तिवारी ने जानकारी दी की स्थानीय स्तर पर चंद्रशेखर आजाद पीजी कॉलेज, आर.ए.के.कृषि महाविद्यालय, शास.कन्या महाविद्यालय, डॉ.आम्बेडकर महिला पॉलीटेक्नीक कॉलेज, शासकीय उत्कृष्ट उच्च.माध्यमिक विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने नारे लेखन प्रतियोगिता में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया था। चयनित छात्रों की सूची संबंधित महाविद्यालयो को प्रेषित की जा चुकी है। डॉ.तिवारी ने बताया कि चयनित नारों को भारत सरकार तथा मध्यप्रदेश शासन के आयुष्मान भारत निरामयम् मध्यप्रदेश प्रकोष्ठ को प्रेषित किया जाएगा जिससे योजना के समुचित प्रसार प्रचार हेतु चयनित नारों का उपयोग ग्राम स्तर पर किया जा सकें।  

कोई टिप्पणी नहीं: