सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 14 फ़रवरी - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शुक्रवार, 14 फ़रवरी 2020

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 14 फ़रवरी

पिछड़ा वर्ग कांग्रेस प्रकोष्ठ ने शहीदों को किया याद वीर जवानों की शहदत बेकार नहीं जाने देंगे : यादव 

sehore news
सीहोर। कांग्रेस पिछड़ा वर्ग प्रकोष्ठ जिलाध्यक्ष राजेश भूरा यादव के नेतृत्व में कांग्रेस कार्यकर्ताओं के द्वारा टाकिज चौराहा पर शुक्रवार शाम को पुलवामा घटना में शहीद हुए 40 वीर जवानों को चित्र के समक्ष कैंडिल प्रज्जवलित कर एवं पुष्प अर्पित कर विन्रम श्रद्धांजली दी गई।   कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए जिलाध्यक्ष श्री यादव ने कहा की भारत को अब आतंकिस्तान के खिलाफ कड़ी कार्रवाहीं करनी चाहिए जिस से वीर जवानों की शहदत बेकार नहीं जाए। उन्होने कहा की कांग्रेस देश और सेना के लिए समर्पित है हर कांग्रेसी सेना के साथ है वीर शहीदों को नमन है।  श्रद्धांजली कार्यक्रम में मुख्य रूप से दर्शन सिंह वर्मा, मुन्ने चाचा, राजेंद्र वर्मा, प्रीतम दयाल चौरसिया, नरेंद्र खंगराले, मुकेश ठाकुर, राजेंद्र नागर, नवेद खान, लोकेंद्र वर्मा,  हरीश आर्य, अनीस कुरैशी, के जी बैरागी, कैलाश नामदेव, रवि धूत, रामभजन, राजा यादव, शगीर भाई, पंकज शर्मा, राजा प्रजापति सहित बड़ी संख्या में कांग्रेसजन सम्मिलित रहे। 

शांति समिति की बैठक संपन्न

sehore news
आगामी त्यौहारों को शांतिपूर्वक मनाये जाने के लिए कलेक्टर श्री अजय गुप्ता एवं पुलिस अधीक्षक श्री शशीन्द्र चौहान की उपस्थिति में शुक्रवार को शांति समिति की बैठक संपन्न हुई। बैठक में उपस्थित शांति समिति सदस्यगणों ने अपने सुझाव दिए। बैठक के दौरान कलेक्टर ने आगामी त्यौहारों 21 फरवरी को महाशिवरात्री, 9 मार्च को होलिका दहन, 10 मार्च को होली उत्सव, 14 मार्च को रंगपंचमी, 25 मार्च को चेतीचांद तथा नवरात्र प्रारंभ, 2 अप्रैल को श्रीराम नवमी एवं 6 अप्रैल को महावीर जयंती के अवसर पर कानून एवं शांति व्यवस्थाएं बनाये रखने की अपील करते हुए कहा कि आप सभी त्यौहारों ने शांतिदूत की भूमिका में शहर में शांति व्यवस्था कायम करने में पुलिस एवं प्रशासन को अपना पूर्ण सहयोग देंगे। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक श्री शशीन्द्र चौहान ने कहा कि सीहोर शहर की शांति पूर्ण ढंग से त्यौहारों को मनाने की परंपरा के अनुरुप इस बार भी सभी त्यौहार सौहार्द और आपसी भाईचारे के साथ संपन्न होंगे। उन्होंने सख्त चेतावनी देते हुए कहा कि नगर में शांति व्यवस्था के विपरीत जाकर यदि कोई व्यक्ति व्हाटसेप ग्रुप सहित सभी प्रकार के सोशल मीडिया पर आवांछनीय टिप्पणी करने का दोषी पाया जाता है तो, उस पर सख्त से सख्त कार्यवाही की जाएगी और ऐसी स्थिति में किसी की भी शिफारिश काम नहीं करेगी। उन्होंने सभी नगरवासियों से अनुरोध किया कि किसी भी प्रकार के नशे के सेवन से बचें और स्वीकृति के बाद ही किसी पर रंग डालें। उन्होंने कहा कि पुलिस और प्रशासन द्वारा त्यौहारों पर शासन द्वारा की जाने वाली सभी व्यवस्थाएं की जाएंगी। इस असवर पर अधिकारी द्वय के अतिरिक्त अपर कलेक्टर श्री विनोद कुमार चतुर्वेदी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री समीर यादव  अन्य अधिकारी एवं शांति समिति सदस्य उपस्थित थे।

आयुष्मान भारत योजना नारे लेखन प्रतियोगिता के पुरस्कार वितरित

sehore news
आयुष्मान भारत निरामयम् मध्यप्रदेश योजना के अंतर्गत आयोजित नारे लेखन प्रतियोगिता के प्रतिभागियों को आज उत्कृष्ट विद्यालय के सभाकक्ष में नगद राश, प्रशस्ति पत्र व मेडल प्रदान कर सम्मानित गया। नगद राश, प्रशस्ति पत्र एवं मेडल अपर कलेक्टर श्री व्ही.के.चतुर्वेदी तथा अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री समीर यादव द्वारा उत्कृष्ट प्रतिभागियों को प्रदान किए गए। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रभाकर तिवारी, जिला मलेरिया अधिकारी श्रीमती क्षमा बर्वे, उत्कृष्ट विद्यालय के प्राचार्य श्री रवीन्द्र बांगरे सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे समारोह का संचालन मीडिया सलाहकार श्री शैलेष कुमार द्वारा किया गया। पांच महाविद्यालयों तथा एक हायर सेकेण्डरी स्कूल में आयोजित उक्त प्रतियोगिता के 15 प्रतिभागियों को आज पुरस्कृत किया गया जिसमें  चंद्रषेखर आजाद पीजी कालेज में आयोजित प्रतियोगिता में छात्र उमेश पंसारी ने प्रथम, कुमारी निहारिका गुप्ता द्वित्तीय तथा कु.शीतल दांगी ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। आर.ए.के.कृषि महाविद्यालय में आयोजित प्रतियोगिता में कु.मोना पारके प्रथम, कु.तृप्ति सिंह बैस द्वित्तीय तथा कु.रौशनी बोडले ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। शास.कन्या महाविद्यालय में आयोजित प्रतियोगिता में कु.सुलोचना मेवाड़ा प्रथम, अर्चना परमार द्वित्तीय तथा पूजा सेन तृतीय स्थान पर रहीं डॉ.अम्बेडकर महिला पॉलीटेक्नीक कॉलेज में आयोजित नारे लेखन प्रतियोगिता में कु.निधि डोंगरे ने प्रथम, कु.निकीता राकेशिया द्वित्तीय तथा कु.संध्या अहिरवार ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।  शासकीय उत्कृष्ट उच्च.माध्यमिक विद्यालय में आयोजित प्रतियोगिता में कु.ईषा राठौर प्रथम, सुनील कुषवाहा द्वित्तीय तथा कु.श्रद्धा दांगी ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए अपर कलेक्टर श्री व्ही.के.चतुर्वेदी ने कहा अध्ययन के हर क्षेत्र में भी प्रतिस्पर्धा की स्थिति रहती है। शासकीय योजनाओं में सहभागिता छात्रों की उत्कृष्ट प्रतिभा को दर्षाता है। एएसपी श्री समीर यादव ने सभी प्रतिभागियों को बधाई देते हुए कहा कि स्लोगन शब्दों के संयोजन का एक अलग प्रभाव पैदा करता है। कम शब्दों में अपनी बात कहना एक बडी कला है। उपस्थित अतिथियों, प्रतिभागी छात्रों एवं संस्था प्रमुखों का आभार सीएमएचओ डॉ.प्रभाकर तिवारी द्वारा व्यक्त किया गया।  

महाविद्यालय में ‘‘ कॅरियर अवसर रोजगार मेला’’ 17 एवं 18 फरवरी को

मध्यप्रदेश शासन के निर्देशानुसार चंद्रशेखर आजाद शासकीय स्नातकोत्तर अग्रणी महाविद्यालय में 17 एवं 18 फरवरी 2020 को प्रातः 11 बजे से सायं 05 बजे तक जिले के समस्त विद्यार्थियों हेतु "कॅरियर अवसर रोजगार मेले" का आयोजन किया गया है। इस मेले में विभिन्न सरकारी एवं गैर सरकारी संस्थानों, उद्यमियों के प्रतिनिधियों के साथ विद्यार्थी सीधे संपर्क कर अपनी योग्यता अनुरूप रोजगार की संभावनाओं की जानकारी प्राप्त कर सकेंगें। मेले में कई संस्थान अपनी मानव संसाधन आवश्यकता हेतु स्पाट प्लेसमेंट भी करेंगे। इच्छुक विद्यार्थी उपस्थित होकर इस अवसर पर लाभ लेते हुये रोजगार प्राप्त कर सकते है। "कॅरियर अवसर रोजगार मेले" में विभिन्न संस्थानों के स्टालों के माध्यम से नवीनतम रोजगारों की जानकारी व उनसे संबंधित योग्यताओं की सूचनायें भी विद्यार्थियों को उपलब्ध हो सकेगी तथा स्नातकोत्तर कक्षा में इंटर्नशिप के लिए भी विद्यार्थियों का एजेन्सियों से संपर्क महत्वपूर्ण होगा। सभी विद्यार्थी इसका अधिकाधिक लाभ ले सकेंगे।

जिले में अब तक लगभग 91 पंजीयन केन्द्र हुए स्थापित

रबी विपणन वर्ष 2020-21 के अन्तर्गत मौसम में समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी के लिये पंजीयन प्रारंभ कर दिया गया है। ऐसे किसान जो समर्थन मूल्य पर गेहूं विक्रय करना चाहते हैं, उन्हें अपना पंजीयन कराना अनिवार्य होगा। पंजीयन का कार्य 28 फरवरी  तक जारी रहेगा। जिले में पूर्व में स्थापित 57 पंजीयन केन्द्रों के अतिरिक्त 34 पंजीयन केन्द्रों की अनुमति मिलने के बाद जिले में अब तक कुल 91 पंजीयन केन्द्र स्थापित किए जा चुके हैं। किसानों से आग्रह किया गया है कि वे निर्धारित तिथि में अपना पंजीयन करवा लें।

टीकाकरण से छूटे हुए हितग्राहियों ने मिशन इंद्रधनुष अभियान का बढ-चढ़कर लाभ उठाया
लक्ष्य से अधिक बच्चे और गर्भवती माताओं को लगाया गया टीका
sehore news
राष्ट्रीय मिशन इंद्रधनुष टीकाकरण अभियान 2.0 के तृतीय चरण (3 से 13 फरवरी) में टीकाकरण से छूटे हुए 0 से 2 वर्ष के बच्चों को शत प्रतिशत से अधिक टीकाकरण किया गया। अभियान के अंतर्गत 508 सत्र निर्धारित किए गए थे जिसमें 1213 बच्चों को टीकाकृत किया जाना था जिसके विरूद्ध 1259 बच्चों का टीकाकरण किया गया वहीं 582 गर्भवती महिलाओं को टीका लगाया जाना था जिसके विरूद्ध 615 गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण किया गया। अभियान में हितग्राहियों एवं परिजनों ने बढ-चढ़कर हिस्सा लिया। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.प्रभाकर तिवारी के अनुसार टीकाकरण सत्र शत प्रतिशत लगाए गए जिसमें 104 प्रतिशत बच्चे तथा 106 प्रतिशत माताओं का टीकाकरण किया गया। राष्ट्रीय मिशन इंद्रधनुष अभियान का उद्देश्य शिशुओं एवं गर्भवती महिलाओं में होने वाली 11 प्रकार की जानलेवा बीमारियों पोलियो, टीबी, हेपेटाइटिस बी, काली खांसी, गलघोंटू, टिटेनस, दस्त रोग, निमोनिया, खसरा रूबेला एवं हिब से जैसी गंभीर बीमारियों से बचाव करना तथा शिशुओं एवं बाल्य मृत्यु दर में कमी लाना है। 

सक्रिय क्षय रोगी खोज अभियान हेतु उन्मुखीकरण कार्यषाला संपन्न

sehore news
जिला क्षय नियंत्रण अधिकारी डॉ.नमीता नीलकंठ द्वारा क्षय इकाई नसरुल्लागंज में सक्रिय क्षय रोगी खोज अभियान के लिए एक दिवसीय उन्मुखीकरण कार्यशाला के आयोजन में विस्तार से जानकारी देकर प्रशिशित किया गया जिसमें खंड चिकित्सा अधिकारीए खंड कार्यक्रम प्रबंधक शिशु रोग विशेषज्ञ स्त्री रोग विशेष व अन्य चिकित्सक बडी संख्या में आशा कार्यकर्ताएं उपस्थित थे। अभियान के साथ साथ ही टी.बी. के लक्षण जांच व उपचार के विषय में गहन व अद्यतन जानकारी प्रदान की गई। बैठक में डाक्टर हेड़ाऊ शिशु रोग विशेषज्ञ द्वारा बताया गया कि नसरुल्लागंज पोषण पुनर्वास केंद्र से भी संभावित टी.बी. के लिए कुपोषित बच्चों की जांच के नमूने स्वयं उनके द्वारा भेजे जाएंगे।स्त्री रोग विशेषज्ञ ने भी सम्पूर्ण रुचि लेते हुए संभावित मरीजों के नमूने भेजे जाने का आश्वासन दिया। जिसके लिए आवश्यक सहयोग टी.बी. विभाग द्वारा प्रदान किया जायेगा।

प्रायवेट स्कूलों को मान्यता के लिये आवेदन की तिथि 17 फरवरी

प्रदेश में संचालित प्रायवेट स्कूलों को शिक्षा का अधिकार कानून के अंतर्गत नवीन मान्यता अथवा मान्यता नवीनीकरण के लिए मोबाईल एप से आवेदन करने की अंतिम तिथि 17 फरवरी कर दी गयी है। प्रायवेट स्कूलों की नवीन मान्यता एवं मान्यता नवीनीकरण की संशोधित समय सारणी के अनुसार प्रायवेट स्कूल, नवीन मान्यता अथवा जिन स्कूलों की पूर्व मान्यता शीघ्र समाप्त हो रही है, वे मान्यता नवीनीकरण के लिए मोबाईल एप से 17 फरवरी तक आवेदन कर सकते हैं। संबंधित विकासखंड स्त्रोत केन्द्र समन्वयकों द्वारा 03 मार्च तक स्कूलों का भौतिक सत्यापन कर ऑनलाईन निरीक्षण रिपोर्ट ज़िला शिक्षा अधिकारी को प्रेषित की जायेगी। जिला शिक्षा अधिकारियों द्वारा प्राप्त मान्यता आवेदनों का 30 मार्च तक निराकरण किया जायेगा। अशासकीय विद्यालयों की मान्यता के लिये मोबाईल एप के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करने की व्यवस्था सत्र 2020-21 से प्रारंभ की गई है। एप के माध्यम से आवेदन करने के लिये प्रायवेट स्कूल मोबाईल फोन का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिये उन्हें किसी भी कार्यालय अथवा कियोस्क पर नहीं जाना पडे़गा।

न्यूनतम समर्थन मूल्य पर उपार्जन के लिए पंजीयन

किसान चना, मसूर एवं सरसों का समर्थन मूल्य पर उपार्जन के लिए पंजीयन 28 फरवरी तक करा सकते हैं रबी विपणन वर्ष 2020-21 में चना, मसूर एवं सरसों को न्यूनतम समर्थन मूल्य पर उपार्जन के लिए प्रदेश में 28 फरवरी  तक पंजीयन किया जा रहा है। चना, मसूर एवं सरसों के समर्थन मूल्य पर उपार्जन के लिए पंजीयन एवं सत्यापन की प्रक्रिया गेहूँ उपार्जन के लिए की जाने वाले प्रक्रिया के अनुसार ही की जा रही है। गेंहू पंजीयन बनाए गए केन्द्रों पर चना, मसूर एवं सरसों का पंजीयन किया जाएगा। सभी किसान न्यूनतम समर्थन मूल्य का लाभ लेने के लिए निर्धारित अवधि में अपना पंजीयन करायें । 

वनाधिकार अधिनियम में निरस्त दावों का गहन परीक्षण एमपी वनमित्र पोर्टल पर दर्ज करें

एम.पी. वनमित्र पोर्टल वनाधिकार अधिनियम में लंबित प्रकरणों का गहन परीक्षण कर पोर्टल पर अपलोड की कार्यवाही नियत समय पर की जाये।  जिलों के संबंधित अधिकारी को पोर्टल की प्रक्रिया के संबंध में सैद्धांतिक एवं टेबलेट्स पर विस्तृत प्रशिक्षण दिया गया। वनाधिकार समितियों के दायित्वों, दावों के परीक्षण, वन-भूमि का नक्शा बनाने तथा दावों का सत्यापन करने के संबंध में जानकारी दी गई। दावों का परीक्षण करने के संबंध में उपखण्ड स्तरीय समिति एवं जिला स्तरीय समिति के दायित्वों एवं कार्य-प्रणाली के संबंध में  डिस्ट्रिक्ट ई-गवर्नेंस को बारीकियों से  अवगत कराया जा चुका है। पोर्टल के माध्यम से पुराने 16 हजार से अधिक दावे दर्ज किये जा चुके हैं। ग्राम वनाधिकार समितियों के माध्यम से इन दावों का सत्यापन कर उपखण्ड स्तरीय समितियों को भेजा गया है।  दावों के निराकरण के लिए 31 मार्च  की अंतिम तिथि निर्धारित की गई है।  

प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के अन्तर्गत ऑनलाईन प्रशिक्षण प्रारंभ

प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के अन्तर्गत उद्यमिता विकास के तहत ऑनलाईन प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए कार्यक्रम प्रारंभ किया गया है। ऑनलाईन उद्यमिता विकास प्रशिक्षण के अन्तर्गत हितग्राही मोबाईल एप के माध्यम से प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना के अन्तर्गत लाभांवित हो रहे हितग्राही अपने मोबाईल पर पीएमईजीपी ई-पोर्टल के माध्यम से एक्सेस कर सकते हैं। इसके लिए www.kviconline.gov.in या www.kvic.org.in तथा www.kvic.udhami.org.in तथा Play store पर जाकर "udhyami" app के माध्यम से एक्सेस कर प्रशिक्षण प्राप्त किया जा सकता है। प्रशिक्षण उपरांत प्रमाण पत्र एवं मूल्यांकन पत्र पोर्टल पर प्रदर्शित होगा।

कोई टिप्पणी नहीं: