सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 23 फ़रवरी - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

रविवार, 23 फ़रवरी 2020

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 23 फ़रवरी

विमलेश्वर महादेव का अदभुत श्रृंगार श्रद्धालुओं ने किया भव्य रूद्धाभिषेक 

sehore news
सीहोर। शिवरात्री के शुभावसर पर नेहरू कॉलोनी स्थित विमलेश्वर महादेव मंदिर में विशेष कार्यक्रम आयोजित किया गया। मंदिर में स्थापित शिवलिंग का श्रद्धालुओं के द्वारा अद्भुत श्रृंगार किया। मंदिरश्री की आकर्षक साजसज्जा भी श्रद्धालुओं के द्वारा की गई। भगवान भोलेनाथ का श्रद्धालुओं के द्वारा दूध दही बिल्पत्र और भांग धतूरे पुष्प आदि सामग्री से विधिवत रूद्धाभिषेक किया गया। श्रद्धालुओं को खीर खिचड़ी के प्रसाद का वितरण किया गया। कार्यक्रम में मुख्य रूप से राजेंद्र नागर, पंडित महेश दुबे, राजेश यादव, पवन शर्मा, प्रकाश वंशकार, चेतन कुशवाहा, विनोद नागर, धमेंद्र रैकवार, नवेद खान, पवन नागर, आनंद नागर, हेमंत नागर लक्की कुशवाहा, धीरज कुशवाहा, राजेंद्र मेवाड़ा, ब्रिजेश नागर, गोलू नागर, अर्जुन  नागर, अमित आदि सम्मिलित रहे।

शहर के बीएसआई पर जारी एसपीएल सीजन-4 में
क्रिस मल्हौत्रा के दोहरे प्रदर्शन की बदौलत ड्रीम इलेवन ने क्रिसेंट वारियर्स को 40 रन से हराया
सीहोर। शहर के बीएसआई मैदान पर खेली जा रही एसपीएल सीजन-4 में हरफनमौला खिलाड़ी क्रिस मल्हौत्रा के शानदार दोहरे प्रदर्शन 4 ओवर में 20 रन देकर 3 विकेट और 43 रन की धमाकेदार पारी की बदौलत एक तरफा मुकाबले में डायमंड ड्रीम इलेवन ने क्रिसेंट वारियर्स को 40 रन के विशाल अंतर से हराया।  इस मैच में डायमंड ड्रीम इलेवन ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित बीस ओवर में सात विकेट खोकर 144 रन बनाए थे। इसमें क्रिस मल्हौत्रा ने 43 रन और अरबाज उद्दीन ने 36 रन की पारी खेली। वहीं क्रिसेंट वारियर्स की ओर से गेंदबाजी करते हुए उज्जवल पालीवाल ने तीन विकेट और पवन पटेल-विरेन्द्र वर्मा ने दो-दो विकेट हासिल किए। जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी क्रिसेंट वारियर्स की पूरी टीम निर्धारित बीस ओवर में 104 रन ही बना सकी। इसमें मदन कुशवाहा ने 42 रन और उज्जवल पालीवाल ने 13 रन बनाए। वहीं डायमंड ड्रीम इलेवन की ओर से गेंदबाजी करते हुए क्रिस मल्हौत्रा ने चार ओवर में 20 रन देकर तीन विकेट हासिल किए और अरबाज उद्दीन-गौरव खरे ने दो-दो विकेट हासिल किए। इसके अलावा एक अन्य मैच में काका लायंस ने रायल बास को बीस रन से हराया। इस मैच में काका लायंस ने 20 ओवर में सात विकेट के नुकसान पर 144 रन बनाए थे। इसमें सुनील जलोदिया ने 39 रन, चेतन मेवाड़ा ने 17 रन औरर रीतिक ने 19 रन का शानदार योगदान अपनी टीम को दिया। वहीं रायल बास की ओर से गेंदबाजी करते हुए सचिन कीर, अमित कटारिया और आदर्श राय ने 2-2 विकेट हासिल किए। जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी रायल बास 124 रन ही बना सकी।  शनिवार को शुरू होगा अगला दौर डीसीए के मीडिया प्रभारी प्रियांशु दीक्षित ने बताया कि बीएसआई पर जारी स्व. प्रमोद पटेल की स्मृति में एसपीएल सीजन-4 का अगला चरण शनिवार और रविवार को खेला जाएगा। प्रतियोगिता में चार टीमों को शामिल किया गया है। 

ग्राम बिजौरी में चलाया स्वच्छता अभियान, साफ-सफाई स्वस्थ्य के लिए जरूरी-अतुल तिवारी

sehore news
सीहोर। स्वस्थ रहने लिए साफ सुथरा रहना ही नहीं बल्कि अपने आस-पास भी साफ रखना अनिर्वाय है। उक्त विचार ग्राम बिजौरी में रविवार को युथ क्लब के तत्वाधान में स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत जारी साफ-सफाई अभियान के दौरान संगोष्ठि में ग्रामीणों को संबोधित करते हुए युथ क्लब के अध्यक्ष अतुल तिवारी ने कहे। इस मौके पर उन्होंने कहा कि स्वस्थ जीवन के लिए प्रतिदिन साफ सफाई जरूरी है। स्वच्छता केवल शरीर के साफ होने से नहीं आती है बल्कि घर के आसपास भी साफ सफाई भी जरूरी है। प्रतिदिन घर के आसपास सफाई रखने से बीमारियां नहीं फैलेंगी, क्योंकि गंदगी के कारण ही बीमारियां फैलती हैं। रविवार को युथ क्लब के सदस्यों ने ग्राम बिजौरी में ग्राम स्वच्छता अभियान चलाया। इस मौके पर ग्रामवासियों के साथ ग्राम बिजौरी के सरपंच दीपेश राठौर, सचिव लखन ठाकुर सहित बड़ी संख्या में ग्रामीणों ने ग्राम की साफ-सफाई की और क्लब के पदाधिकारियों का स्वागत भी किया। कार्यक्रम के दौरान प्रवीण तिवारी, दीपक पुरोहित, हरीश जोशी, अंगद शर्मा, अनूप दास, मितेश सिंह, जितेंद्र नागर, शुभम राठौर, आनंद तिवारी, विनोद दासानिया, चंद शेखर दसानिया देवनारायण वर्मा, महेश नाथ, राजदीप चौहान, केवी वर्मा, बंशीलाल महेश्वरी, प्रदीप आहूजा, धर्मेंद्र धनगर, विजय त्यागी, महेश राठौर, ओपी शर्मा, भगवानदास महेश्वरी, राजू राठौर, उमेश परमार, लोकेश नामदेव, हरीश सीठा, राजेश भावसार, ललित वर्मा, जगदीश देशमुख, भूपेंद्र राठौर, दीपक पुरोहित, विपिन पोरवाल, प्रखर तिवारी,  निकेश मेवाड़ा, भरत मेवाड़ा, नंद किशोर नागर, आबिद खान, इदरीश, प्रवीण नागर, प्रीतम सिंह नागर, जितेंद्र नागर, सौरभ सिंह बघेल आदि शामिल थे। 

सड़क हादसे में दो घायल

sehore news
सीहोर। रविवार को एक सड़क हादसे की चपेट में आने के कारण दो युवक घायल हो गए। सूचना मिलते ही मौके पर मौजूद लोगों ने घायलों को इलाज के लिए जिला अस्पताल में भर्ती किया है। इस संबंध में जानकारी देते हुए घायल के परिजन नरेन्द्र डाबी ने बताया कि   मेरा भतीजा सुमीत अपने साथी के साथ जूते आदि लेने के लिए शहर के बस स्टैंड स्थित सैकड़ाखेड़ी जोड़ पर सड़क किनारे इंतजार कर रहे थे, इसी दौरान वैगनआर कार के चालक ने दो को टक्कर मार दी। इस हादसे में सुमीत पुत्र देवकुमार और योगेश घायल हो गए है। हादसे में सुमीत को पीठ आदि शरीर के अन्य हिस्सों में चोटों के चलते इलाज के लिए भर्ती किया है। श्री डाबी ने बताया कि हादसे के बाद वैगनआर चालक ने वाहन को घटना स्थल पर नहीं रोका और इंदौर की ओर रफूचक्कर हो गया। जिला अस्पताल में डॉक्टर ने उपचार के लिए योगेश को भर्ती कर दिया है। 

धोसिया बने म,प्र, अनुसुचित जाति संगठन के जिला उपाध्यक्ष 

sehore news
सीहोर। मध्य प्रदेश अनुसुचित जाति संगठन के प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष विजय पंवार के द्वारा सीहेार के अनुसुचित जाति वार्डो का भ्रमण कर सीहेार के दलित वर्गो के उथान के लिए कार्य कर रहे कार्यकर्ताओं से भेंटकर पुलिस विभाग से सेवानिवृत्त बलराम धोसिया को म,प्र, अनुसुचित जाति संगठन के  जिला सीहेार का उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया है।  उपाध्यक्ष नियुक्त होने पर कार्यकर्ताओं ने पुष्प मालाओं से श्री धोसिया का स्वागत किया। इस अवसर पर प्रमुख रूप से कांग्रेस सेवादल जिलाध्यक्ष नरेंद्र खंगराले, मांगीलाल टिमरई, तिलकराम मालवीय, फरीद भाई, डीएस शाक्य, धमेंद्र रैकवार, राजेंद्र नागर, वंशीलाल भारती, विनोद पंवार आदि  लोग उपस्थित रहे। 

प्रभारी मंत्री श्री आरिफ अकील आज सीहोर जिले के दौरे पर

गैस त्रासदी, राहत एवं पुर्नवास, पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग विभाग मध्यप्रदेश शासन तथा सीहोर जिले के प्रभारी मंत्री श्री आरिफ अकील 24 फरवरी को सीहोर जिले के दौरे पर रहेंगे। जारी दौरा कार्यक्रम अनुसार प्रभारी मंत्री श्री आरिफ अकील 24 फरवरी को प्रात: 11 बजे भोपाल से कार द्वारा प्रस्थान कर दोपहर 12 बजे सीहोर पहुंचेंगे। जहां आयुष भवन का लोकर्पण करेंगे। इसके बाद दोपहर 1 बजे ग्राम मुंगावली में शासकीय हायर सेकेंड्री स्कूल तथा दोपहर 2 बजे ग्राम बनखेड़ा में शासकीय हायर सेकेंड्री स्कूल भवन तथा अपरान्ह 3 बजे ग्राम गड़ी बगराज में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का लोकर्पण करेंगे। सायं 4 बजे प्रभारी मंत्री कार द्वारा भोपाल के लिए प्रस्थान करेंगे।

प्रायवेट स्कूलों को मान्यता के लिये आवेदन की तिथि 27 फरवरी

प्रदेश में संचालित प्रायवेट स्कूलों को शिक्षा का अधिकार कानून के अंतर्गत नवीन मान्यता अथवा मान्यता नवीनीकरण के लिए मोबाईल एप से आवेदन करने की अंतिम तिथि 27 फरवरी कर दी गयी है। प्रायवेट स्कूलों की नवीन मान्यता एवं मान्यता नवीनीकरण की संशोधित समय सारणी के अनुसार प्रायवेट स्कूल, नवीन मान्यता अथवा जिन स्कूलों की पूर्व मान्यता शीघ्र समाप्त हो रही है, वे मान्यता नवीनीकरण के लिए मोबाईल एप से 27 फरवरी तक आवेदन कर सकते हैं। संबंधित विकासखंड स्त्रोत केन्द्र समन्वयकों द्वारा 12 मार्च तक स्कूलों का भौतिक सत्यापन कर ऑनलाईन निरीक्षण रिपोर्ट जिला शिक्षा अधिकारी को प्रेषित की जायेगी। जिला शिक्षा अधिकारियों द्वारा प्राप्त मान्यता आवेदनों का 30 मार्च तक निराकरण किया जायेगा। अशासकीय विद्यालयों की मान्यता के लिये मोबाईल एप के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करने की व्यवस्था सत्र 2020-21 से प्रारंभ की गई है। एप के माध्यम से आवेदन करने के लिये प्रायवेट स्कूल मोबाईल फोन का उपयोग कर सकते हैं।

डाकघर खातों पर न्यूनतम 500 रूपये शेष होना जरूरी

भारत सरकार ने डाकघर बचत बैंक खातों के लिए न्यूनतम 500 रूपये कि राशि का शेष बनाए रखना नियत किया है। इस संबंध में अधीक्षक डाकघर द्वारा दी गई जानकारी अनुसार यदि खाता धारक इस न्यूनतम शेष को बनाए रखने में असफल होते हैं तो प्रति वर्ष शुल्क के रूप में उनके खाते में से 100 रूपये कटे जायेंगे और इस शुल्क की कटौती के उपरांत यदि खाते में शेष राशि निरंक हो जाती है तो खाता स्वयमेव बंद हो जाएगा। ऐसे जमाकर्ता जिनके बचत खाते में न्यूनतम 500 रूपये से कम राशि का शेष हो तो, वे असुविधा से बचने के लिए अपने खाते का शेष बढ़ाकर 500 रूपये या इससे अधिक करें।

समग्र आईडी से अपनी पात्रता जान सकते है उपभोक्ता

शासन द्वारा एनएफएसए लाभार्थी सशक्तिकरण और सत्यापन अभियान चलाया जा रहा है, जिसके तहत सत्यापन दल घर-घर जाकर एनआईसी द्वारा बनाए गए एम-राशन मित्र‘की मदद से सत्यापन का कार्य कर रहें है। इस दिशा में उपभोक्ता समग्र आईडी से अपनी पात्रता एवं राशन की दुकान की समस्त जानकारी प्राप्त कर सकते है। एम-राशन मित्र को प्लेस्टोर से इनस्टॉल किया जा सकता है। इनस्टॉल करने के पश्चात परिवार की समग्र आईडी से लॉगिन करके राशन की पात्रता, पात्रता पर्ची के अनुसार परिवार सदस्यों की जानकारी, समग्र परिवार प्रोफाइल बीपीएल कार्ड, नजदीकी राशन की दुकान और पीओएस मशीन की स्थिति, खाद्यान आवंटन पासबुक समेत अन्य जानकारी प्राप्त की जा सकती है। इसी प्रकार अपनी राशन की दुकान के सम्बन्ध में अगर किसी भी प्रकार की शिकायत भी यदि करना हो, तो उसके लिए भी एप्लीकेशन में विकल्प दिया गया है। जिसकी मॉनिटरिंग वरिष्ठ अधिकारी कर सकेंगे।

संत गाडगे की प्रेरणा से स्वच्छता के प्रति समर्पित है रजक समाज, लोटिया नदी इंदौर नाका घाट का किया जाएगा विकास-विधायक राय 

sehore news
सीहोर। संत शिरोमणी गाडगे की प्रेरणा से रजक समाज स्वच्छता के लिए समर्पित होकर अन्य समाजों को स्वच्छता के प्रति जागरूक कर रहा है यह समाज एकता के सूत्र में बंधकर तत्परता से हर क्षेत्र में उन्नती कर रहा है समाजजन साधुवाद के पात्र है उक्त बात रविवार को इन्दौर नाका स्थित घाट पर स्वच्छता के जनक संत गाडगे महाराज की जयंती समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में विधायक सुदेश राय ने समाजजनों को संबोधित करते हुए कहीं। विधायक श्री राय ने लोटिया नदी इंदौर नाका घाट पर जरूरी विकास कार्य कराए जाने का आश्वासन भी दिया। संत गाडगे जयंती समारोह का शुभारंभ संत गाडगे के चित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलित कर विधायक श्री राय और  पूर्व विधायक रमेश सक्सेना, नपाध्यक्ष नमिता विवेक राठौर, युवक कांग्रेस जिलाध्यक्ष राजीव गुजराती, समाज के प्रदेश अध्यक्ष राकेश वर्मा ने किया। कार्यक्रम के दौरान अन्य वक्ताओं ने भी अपने विचार रखे अतिथियों को पुष्प मालाओं से आयोजन समिति के द्वारा स्वागतज किया गया। कार्यक्रम में रजक  समाज जिलाध्यक्ष गोविंद मालवीय,कार्यक्रम अध्यक्ष मुकेश मालवीय सहित समिति के अन्य सदस्य और समाजजन उपस्थित रहे। 

कोई टिप्पणी नहीं: