विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 23 फ़रवरी - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

रविवार, 23 फ़रवरी 2020

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 23 फ़रवरी

संविधान की मूल भावना के विरूद्व लगातार छेड़छाड : भीम आर्मी 

भीम आर्मी के जिलाध्यक्ष लालाराम सूर्यवंषी ने वताया कि अनुसूचित जाति मे 48  जनजाति की 46 और अन्य पिछड़ा वर्गं 92 प्रकार की जातियां षामिल है और सभी को नियमानुसार आरक्षण का लाभ मिलता है। लेकिन केन्द्र सरकार मे वैठै लोगो द्वारा संविधान की मूल भावना के विरूद्व लगातार छेड़छाड करके हमारे अधिकारो का हनन किया जा रहा है  नौकरी मे पदोन्नति मे आरक्षण वहाल किये जाने, जनसंख्या के अनुपात से केन्द्र और राज्य की सरकारेंा षासकीय नौकरी , जनसंख्या के अनुपात से विधानसभा ,सांसद और राज्य सभा पिछड़ा वर्गं  के लिए आरिक्षत किये जाने आदि मांगो को लेकर भीम आर्मी सहित कई समाजिक संगठनो ने आज भारत वंद वुलाया था कुछ संगठनो ने सर्मथन पत्र भी दिये । और वताया कि हम विछडे है इसलिए पिछड़े है भारत मे करीब 56 प्रतिषत पिछड़ा वर्गं की आवादी है एस. सी. एस. टी. पिछड़ा वर्गं और मुसलिम व्यापारियों ने आहवान अनुसार स्वप्रेरित होकर संविधान के सम्मान में अपनी दुकानें वंद रखीं वही पहुचे पुलिस प्रसासन और व्यापारियों क द्वारा प्राप्त सहयोग से विदिषा बंद भारत बंद सफल रहा इस दौरान रामलाल अहिरवार षिवराज पिपरोदिया भोला गोलू सूर्यवंषी सोनू पेटर मनोज चैधरी राकेष अरिवार नीलेष,  भास्कर,सौदान सिह जीतू पथरोल रघुवीर देवराम राकेष रवि विनेाद जाटव हुकम सिह राजकुमार विक्रम रामसिह अषेाक पहलवान  आदि मौजूद थे ।

सेवा भारती भवन में सम्मान समारोह

vidisha news
विदिशा। आज  दिनाँक 23 फरवरी को सेवा भारती भवन में सम्मान समारोह में सेवा भारती के संरक्षक  सदस्य एवं विदिशा विधानसभा के विधायकश्री शशांक भार्गव जी मुख्य अतिथि ,विशेष अतिथि डॉ मीना अग्रवाल दिल्ली और दैनिक भास्कर के ब्यूरो चीफ श्री अरुण त्रिवेदी जी उपस्थित हुए।कार्यक्रम का शुभारंभ  दीप  प्रज्वलन कर  शरू हुआ।संस्था के अध्यक्ष डॉ प्रकाश पीतलिया, सचिव राजीव भार्गव,बी डी मंत्री,धर्म नारायण चतुर्वेदी ने श्री शशांक भार्गव विधायक विदिशा, डॉ मीना अग्रवाल  मेडम एवं श्री अरुण त्रिवेदी जी भास्कर परिवार का स्वागत किया । इस अवसर पर डॉ मीना अग्रवाल ने अपने उदबोधन में  कहा कि मैं विदिशा  में नाक,कान,गला का शिविर 32 वर्षों से  कर रही हूँ व सेवा भारती में ENT सेंटर का प्रस्ताव रखती हूं एवं विधायक श्री शशांक भार्गव जी ने कहा कि सेवा के  कार्य  के छेत्र में कार्य  कर रहे सभी को प्रणाम और मैं इस सेवा के कार्य मे हमेशा आपके साथ रहूंगा।श्री शशांक भार्गव जी ने डॉ मीना अग्रवाल एवं श्री अरुण त्रिवेदी का सम्मान उनके सेवा के कार्य हेतु मोमेन्टो प्रदान कर किया। सेवा भारती के सभी सदस्यों द्वारा विदिशा विधानसभा के विधायक श्री शशांक भार्गव जी को श्री फल, शाल एवं मोमेन्टो से सम्मान किया। कार्यकम का संचालन विजय श्रीवास्तव ने किया एवं आभार डॉ हेमंत बिस्वास ने किया। डॉ मीना अग्रवाल ने नाक,कान  एवं गले के रोग से पीड़ित मरीजो के उपचार के शिविर का आयोजन किया गया। जिसमे 32 मरीजों की जांच हुई एवं 12 मरीजो को कान के पर्दे के ऑपरेशन की सलाह दी गई ।  

टीएल बैठक में आवेदक शामिल होंगे 

कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह की अध्यक्षता में प्रति सोमवार को आयोजित होने वाली टीएल बैठक में इस बार सीएम हेल्पलाइन के तहत दर्ज समस्यायुक्त पांच आवेदकों को आमंत्रित किया गया है कि जानकारी देते हुए अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह ने बताया कि लोक स्वास्थ्य विभाग, राजस्व विभाग, खाद्य विभाग, लीड़ बैंक और मनरेगा के तहत सर्वाधिक समस्या सीमा के लंबित आवेदनों पर अब तक कार्यवाही क्यों नही की गई से अवगत होने के उद्वेश्य से आवेदक और संबंधित विभागों के एल-वन एवं एल-टू अधिकारियों को टीएल बैठक में प्रातः 11 बजे कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में उपस्थित होने के निर्देश दिए गए है। अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह ने बताया कि ग्यारसपुर तहसील की ग्राम पंचायत नौलास के आवेदक श्री राम सिंह रायकवार (7000456736) के द्वारा स्वास्थ्य विभाग संबंधी समस्या दर्ज कराई गई है इसी प्रकार नटेरन तहसील में ग्राम जोहद के आवेदक श्री छतर सिंह आदिवासी (9754038171) के द्वारा मनरेगा के संबंध में गुलाबगंज तहसील में ग्राम खेजड़ा के आवेदक श्री कल्याण सिंह लोधी (6261939008) के द्वारा मध्य ग्रामीण बैंक शाखा प्रबंधक के संबंध में तथा लटेरी तहसील में वार्ड नम्बर एक मलनिया रोड़ के आवेदक श्री राजेन्द्र सिंह मीना (9754433164) के द्वारा राजस्व विभाग से जबकि सिरोंज तहसील के आवेदक श्री राजेन्द्र सिंह (9713774768) के द्वारा खाद्य विभाग से संबंधित समस्या का सीएम हेल्पलाइन में अंकित कराई गई है। पूर्व उल्लेखित आवेदकों को टीएल बैठक में उपस्थिति सुनिश्चित कराने के निर्देश संबंधित विभागों के अधिकारियों को पूर्व में ही दिए जा चुके है जबकि संबंधित विभाग के जिलाधिकारी को भी अपने एल-वन, एल-टू को पूर्व की गई कार्यवाही के विवरण सहित टीएल बैठक में उपस्थित होने के निर्देश दिए गए है।  

दस गौ-शालाओं का निर्माण कार्य पूर्ण हुआ 

जिले के विकासखण्डो में दस गौ-शालाओं का निर्माण कार्य पूर्ण हो चुका है कि जानकारी देते हुए अतिरिक्त जिला पंचायत सीईओ श्री दयाशंकर सिह ने बताया जिलें में कुल 36 गौ-शालाओं का निर्माण कार्य प्रथम चरण के तहत किया जाना है जिसमें से अब तक दस पूर्ण हो चुकी है। जनपद पंचायतवार जिन ग्राम पंचायतों में गौ-शाला निर्माण कार्य पूर्ण कराया जा चुका है। उपरोक्त गौ-शालाओ में शासन के मापदण्ड अनुसार शुभांरभ की तिथियां भी निर्धारित की गई है। बासौदा जनपद पंचायत की ग्राम पंचायत पड़रिया में 26 फरवरी से गौ-शाला प्रारंभ होगी। इसी प्रकार नटेरन जनपद पंचायत की ग्राम पंचायत बरखेडा जागीर में 27 फरवरी से, नागौर में 28 फरवरी से तथा ऐचदा ग्राम पंचायत में 12 मार्च से गौ-शाला विधिवत शुभांरभ रहेगी।  सिरोंज जनपद पंचायत की ग्राम पंचायत अनूपपुर में तीन मार्च से तथा कांजीखेडी में चार मार्च से जबकि कुरवाई जनपद पंचायत की ग्राम पंचायत भालबामोरा में पांच मार्च, ग्यारसपुर जनपद पंचायत की ग्राम पंचायत कोलुआ धामनोद में पांच मार्च से, विदिशा जनपद पंचायत की ग्राम पंचायत इमलिया लश्करपुर में छह मार्च से तथा लटेरी जनपद पंचायत की ग्राम पंचायत उनारसीकलां की गौ-शाला का निर्माण कार्य पूर्ण हो गया है गौ-शाला 13 मार्च से विधिवत हो गई है। 

गौ-शालाओं की मानिटरिंग हेतु कलेक्टर द्वारा प्रपत्र निर्धारित 

कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने जिले की 36 गौ-शालाओं के कार्यो की समीक्षा हेतु तीन पृष्ठीय प्रपत्र निर्धारित किया है इसके अलावा उन्होंने जिलाधिकारियों को प्रत्येक गौ-शाला के एक-एक नोडल अधिकारी नियुक्त किया है जो गौ-शाला समिति के गठन से लेकर तमाम प्रबंधो की मानिटरिंग करेंगे। वही गौ-शाला की गठित समिति की प्रथम बैठक में शामिल होंगे। कलेक्टर श्री सिंह ने प्रत्येक गौ-शाला समिति का मध्यप्रदेश शासन की गौ-पालन एवं पशु संवर्धन बोर्ड से पंजीयन कराने के भी प्रबंध सुनिश्चित करने के निर्देश दिए है। उन्होंने गौ-शाला समिति की बैठक की कार्यवाही विवरण में तामम बिन्दुओं को अंकित करने के निर्देश दिए गए है। नोडल अधिकारियों द्वारा गौ-शालाओं का सत्यापन के उपरांत स्थानीय अनुविभागीय अधिकारी को वस्तुस्थिति से अवगत कराएंगे।  कलेक्टर श्री सिंह के द्वारा प्रत्येक टीएल बैठक में गौ -शाला संबंधी कार्यो की समीक्षा की जाती है। इसके लिए बकायदा उनके द्वारा 14 बिन्दुएं निर्धारित की गई है। तदानुसार गौ-शाला संचालन हेतु समिति के गठन की कार्यवाही विवरण, निर्धारित प्रपत्र क्रमशः 1,2,3 तथा समिति का बैंक, नाम, खाता नम्बर एव आईएफएससी कोड़, विद्युत स्थायी कनेक्शन की स्थिति, पेयजल के प्रबंध, वर्मीकम्पोस्ट एवं बायोगैस प्रारंभ होने की स्थिति, गौ-शाला निर्माण की भौतिक स्थिति एवं व्यय तथा मूल्यांकन, गौ-शाला तक पहुंच मार्ग की स्थिति , मृत पशुओ की समाधि हेतु कम्पोस्ट पिट का निर्माण की स्थिति, कम्पोस्ट पेज की लंबाई 18 मीटर तथा गहराई व चौड़ाई क्रमशः 12-12 मीटर तय की गई है। गोपालन एवं पशु संवर्धन बोर्ड को भेजे जाने वाले प्रपत्र एक एवं दो, नाडेप निर्माण की स्थिति, गौ-शाला के पशुधन हेतु चारे की व्यवस्था, चारागाह विस्तार की स्थिति, वर्तमान में कितनी गौ-शाला रजिस्टर्ड की गई है तथा गौ-शाला के पशुओं में टेग की स्थिति इत्यादि शामिल है। 

केन्द्रीय दल के द्वारा भ्रमण 

vidisha news
विदिशा जिले में मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना के कार्यो की समीक्षा केन्द्रीय दल में शामिल अधिकारियों द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों का भ्रमण कर किसानों से रू-ब-रू होकर की है। किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग के उप संचालक श्री अशोक सिंह चौहान ने बताया कि भारत सरकार के द्वारा उच्च अधिकारियों का एक दल 17 से 23 फरवरी तक प्रदेश के कई जिलों के भ्रमण पर भेजा है। उक्त दल के सदस्य डॉ अश्विनी सखाराम चेके, एएफओ जिले के भ्रमण पर आए हुए थे।जिले में भ्रमण के दौरान मिट्टी परीक्षण प्रयोगशाला विदिशा एवं बासौदा का अवलोकन उनके द्वारा किया गया। प्रयोगशाला की प्रक्रिया का बारीकी से अवलोकन कर जानकारियां उनके द्वारा हासिल की गई जिसमें मुख्य रूप से मृदा स्वास्थ्य कार्ड कैसे तैयार किए जाते है। किसानों के खेतों से मिट्टी परीक्षण हेतु कैसे संग्रहित कराई जाती है इत्यादि के संबंध में जानकारी प्राप्त की। परीक्षण उपरांत संबंधित किसान को किस खाद का उपयोग करने की सलाह दी जाती है साथ ही किसान द्वारा खाद का उपयोग किया गया है कि नही इत्यादि कार्यो की क्रास मानिटरिंग कैसे की जाती है कि गहन जानकारी प्राप्त की गई।  मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना अंतर्गत वर्ष 2019-20 हेतु चयनित मॉडल विलेज क्रमशः ग्राम कॉफ, सिरनोटा एवं सतपाड़ा का भी भ्रमण दल के सदस्य द्वारा किया गया और स्थानीय कृषकों से संवाद स्थापित कर मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना की क्र्रास मानिटरिंग की गई है। किसानो के हाजिर जबाव तथा मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना की बहुउपयोगिता इत्यादि कार्यो की सराहना उनके द्वारा की गई है। भ्रमण के दौरान कृषि विभाग के सहायक संचालक श्री महेन्द्र सिंह, अनुविभागीय अधिकारी श्री एनपी प्रजापति तथा मैदानी अधिकारीगण साथ मौजूद थे। 

लकवा रोग निदान शिविर 29 को 

लकवाग्रस्त मरीजों एवं उनके पारिवारिकजनों के लिए निःशुल्क जागरूकता एवं रोग निदान शिविर 29 फरवरी को आयोजित किया गया है। यह शिविर सिटी हास्पिटल परिसर में प्रातः दस बजे से शुरू होगा। शिविर में शामिल होने के लिए निःशुल्क पंजीयन हेतु 7089189189 पर दर्ज कराया जा सकता है। हम साथ है एक अनोखी निःशुल्क हेल्पलाइन जो लकवा मरीजों के परिवारजनों को मरीजों से संबंधित सभी आयामों की जानकारी देती है जो आपको सही तरीके से इलाज करने व करवाने में मदद करेगी।  विदिशा में आयोजित होने वाले रोग निदान शिविर में जिन बीमारियों की फिजियोथैरेपी व परामर्श दिया जाएगा उनमें लकवा, मुंह का टेढ़ा होना, चेहरे का लकवा, पैराप्लिजिया व क्वाड्री प्लिजिया, मांसपेशियों में कमजोरी आना, अचानक पूरे शरीर का काम ना कर पाना, बैलेंस प्रोब्लम, चलने में लचक आना, सेरेब्रल पाल्सी, रिस्ट ड्रोप व फुट ड्रोप, पार्किन्सन बीमारी, नसों का दर्द इत्यादि शामिल है। शिविर में मरीजों के लिए निःशुल्क भर्ती होने की सुविधा उपलब्ध रहेगी। 

ओरल हेल्थ तहत शिविर का आयोजन हुआ

vidisha news
विकासखण्ड विदिशा के ग्राम कुंआखेडी की शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में शनिवार को एक दिवसीय ओरल हेल्थ कार्यक्रम के अंतर्गत मुख एवं दंत रोग परीक्षण शिविर का आयोजन स्वास्थ्य विभाग के द्वारा किया गया था। शिविर के नोडल अधिकारी डॉ राकेश सक्सेना ने बताया कि शैक्षणिक संस्थान के बच्चों, स्टाफ एवं ग्रामीणजनों के मुख एवं दंत रोग का परीक्षण चिकित्सकों ने किया है। उक्त शिविर से 169 का परीक्षण कर उन्हें दांतो को स्वस्थ कैसे रहे की जानकारी दी गई है। बच्चों को दांतो में कीडे ना लगे के उपाय बताए गए है। यहां कुछ बच्चों में फ्लोरोसिप के प्रारंभिक लक्षण पाए गए है। पानी में फ्लोराईड की अधिकता होने के कारण फ्लोरोसिप से दांतग्रस्त हो जाते है पानी की जांच पीएचई विभाग से कराए जाने हेतु शैक्षणिक संस्थान द्वारा पत्र तैयार कर प्रेषित किया गया है। शिविर में डाक्टर दीपक खरेलिया, डॉ प्रतिभा सिंह एवं डॉ जिज्ञासा के द्वारा दांतो का परीक्षण किया गया है शिविर में कुंआखेडी के सेक्टर सुपरवाईजर श्री मुन्नालाल अहिरवार, एमपीडब्ल्यू श्री जमना प्रसाद कुशवाह, एएनएम श्रीमती नीलू त्रिपाठी, श्रीमति सुनीता मालवीय, आशा सहयोगी क्रांति अहिरवार, आशा कार्यकर्ता लक्ष्मी लोधी, आंगनबाडी कार्यकर्ता भगवती लोधी, सहायिका सखी बाई ने शिविर में अपनी सेवाएं दी है। 
 
खुशियों की दास्तां : प्रीतम को ट्रायसाइकिल का सहारा मिला

vidisha news
अस्थिबाधित 53 वर्षीय प्रीतम सिंह मालवीय को अब इधर उधर जाने में किसी अन्य के सहारे की जरूरत नही पडेगी अब स्वंय शासन से प्रदाय की गई ट्रायसाइकिल में बैठकर इधर उधर सुगमता से आ जा सकेंगे। विदिशा विकासखण्ड के प्रीतम सिंह ने जिला पंचायत सीईओ से मुलाकात कर ट्रायसाइकिल दिलाए जाने का आग्रह किया था। आवेदक की शारीरिक स्थिति देखते हुए जिला पंचायत सीईओ ने पंचायत एवं सामाजिक न्याय विभाग के अधिकारी को मोबाइल पर निर्देश दिए कि आवेदक को एक ट्रायसाइकिल प्रदाय करें। सामाजिक न्याय विभाग के उप संचालक श्री पीके मिश्रा ने बताया कि जिला दिव्यांग पुर्नवास केन्द्र से आवेदक प्रीतम सिंह को ट्रायसाइकिल प्रदाय की गई है। 

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...