सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 29 फ़रवरी - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शनिवार, 29 फ़रवरी 2020

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 29 फ़रवरी

उड़ीसा में खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी वेट लिफ्टिंग प्रतियोगिता में विश्वजीत और कान्हा त्यागी ने हासिल किया पदक

sehore news
सीहोर। शहर का नाम जिला स्तर से देश में रोशन करने वाले विश्वजीत और कान्हा त्यागी ने एक बार फिर से शानदार खेल का प्रदर्शन करते हुए उडीसा के भुवनेश्वर में चल रही खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी वेट लिफ्टिंग प्रतियोगिता में पदक हासिल किया है। आल इंडिया में उम्दा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी 5 मार्च को शहर में सम्मान किया जाएगा। इस संबंध में मध्यप्रदेश खेलो इंडिया के कोच मोहन पाराशर ने बताया कि खेलो इंडिया यूथ गेम्स के बाद खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स का आयोजन किया जा रहा है। पहली खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स का आयोजन ओडिशा के भुवनेश्वर में दो मार्च तक किया जा रहा है। इसके लिए जिले चार वेट लिफ्टिरों का चयन किया गया है। जिसमें 55 किलोग्राम वर्ग में तनीशा शर्मा, 61 किलोग्राम वर्ग में यशमित शर्मा, 89 किलोग्राम वर्ग में विश्वजीत सिंह राजपूत और 96 किलोग्राम वर्ग में कान्हा त्यागी शामिल है। उक्त चारों वेट लिफ्टिर बरकत उल्लाह विश्वविद्यालय का प्रतिनिधित्व किया। शुक्रवार को दिन शहर के खिलाडिय़ों के लिए कुछ खास रहा। सुबह जैसे ही 89 किलोग्राम वर्ग में विश्वजीत ने 281 किलोग्राम उठाकर रजत पदक हासिल किया। इसके अलावा दूसरी ओर 96 किलोग्राम वर्ग में कान्हा त्यागी ने भी रजत पदक हासिल किया। उक्त दोनों खिलाड़ी शहर में पांच मार्च को आऐंगे। इस मौके पर खिलाडिय़ों का जोरदार स्वागत कर सम्मान किया जाएगा। वेट लिफ्टिर कान्हा त्यागी और विश्वजीत ने अनेक बार नेशनल प्रतियोगिता में पदक हासिल किए है।  गौरतलब है कि आल इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स में विश्वजीत को पहला, कान्हा त्यागी और यशमित शर्मा को चौथ और तनीशा शर्मा को पांचवा स्थान हासिल हुआ था, इसी आधार पर अब इनका चयन खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी के लिए उडीसा भुवनेश्वर के लिए हुआ थे। वेट लिफ्टिर विश्वजीत और कान्हा त्यागी की इस उपलब्धि पर कलेक्टर अजय गुप्ता, पुलिस अधीक्षक एसएस चौहान, जिला शिक्षा अधिकारी एसपीएस बिसेन, सत्यनारायण वारिया, मनोज दीक्षित मामा, रवि वराह, शैलेन्द्र चौहान, नजीब खान, भरत सोनी, ईश्वर सिंह ठाकुर, दिलीप गुर्जर, हीरु बेलानी, नरेन्द्र डाबी आदि ने बधाई दी है।

करणी सेना की विशेष बैठक आज

सीहोर। श्री राष्ट्रीय राजपूत करणी सेना की विशेष बैठक का आयोजन शहर के गाड़ी अड्डा स्थित श्रीराम मंदिर राजपूत ट्रस्ट में दोपहर बारह बजे आयोजित की जाएगी। इस मौके पर आगामी तीन मार्च को करणी सेना के स्थापना वर्ष, होली मिलन समारोह के अलावा अन्य विषयों पर चर्चा की जाएगी। इस संबंध में नव नियुक्ति जिलाध्यक्ष ईश्वर सिंह ठाकुर ने बताया कि श्री राष्ट्रीय राजपूत करणी सेना का पूरा जिले में विस्तार किया जाएगा। इसके लिए रविवार को शहर के गाड़ी अड्डा में विशेष बैठक का आयोजन रखा गया है। जिसमें शहर सहित आस-पास के राजपूत समाज के पदाधिकारी मौजूद रहेंगे। अक्षय राज सिंह, शैलेन्द्र सिंह, वरुण सिंह, ईश्वर सिंह, महेन्द्र सिंह, रविन्द्र सिंह, वीरेन्द्र सिंह, भानु बना, देवराज सिंह, लाला बना और राहुल राजपूत आदि ने बैठक में शामिल होने की अपील की है। 

आज लगाया जाएगा छप्पन भोग, भागवत कथा में उमड़ा आस्था का सैलाब
भागवत कथा का श्रवण करने से श्रीकृष्ण की कृपा होती-जितेन्द्र महाराज
sehore news
सीहोर। आज कलियुग में जहां अनेक प्रकार की बुराइयां है। उन बुराइयां से समाज को मुक्त करने का पवित्र और आध्यात्मिक साधन श्रीमद् भागवत है। भागवत कथा का श्रवण करने से श्रीकृष्ण की कृपा होती है। उक्त विचार शहर के पावर हाउस चौराहे पर जारी सात दिवसीय भागवत कथा में कथा वाचक आध्यत्मिक गुरू जितेंद्र महाराज ने कहे। शनिवार को कथा के दौरान भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव मनाया गया। इस मौके पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु उपस्थित थे।  उन्होंने कहा कि मानव को भौतिक सुख शांति तो प्राप्त हो सकती है, लेकिन भगवान श्रीकृष्ण की जिन पर अतिकृपा होती है। उन्हें श्रीमद भागवत यज्ञ में कथा सुनने का अवसर और साधु संतों का सानिध्य प्राप्त होता है। हमारे जीवन में अनेक दु:ख है, लेकिन इन दुखों को दूर करने के लिए  सिर्फ ईश्वर की भक्ति ही सर्वोच्च है। परमात्मा हर किसी को नहीं मिलता सच्चे मन से ईश्वर की आराधना करने पर ही भगवान की प्राप्ति होती है। सभी लोग बचपन से उम्र भर उल्टे सीधे कामों में अपनी जिंदगी को व्यर्थ करते हैं लेकिन ईश्वर की प्राप्ति नहीं होती वहीं सच्चे मन से ईश्वर का ध्यान लगाने से हमारे मन में अच्छे संस्कार आते है और हमारे मनुष्य जीवन की सफलता मिलती है। पूर्ण दिव्य ज्ञान प्राप्त कर लेने के बाद मनुष्य भगवान से गुणात्मक समता प्राप्त कर लेता है और जन्म-मरण के चक्र से मुक्त हो जाता है, लेकिन जीवात्मा के रूप में उसका वह स्वरूप समाप्त नहीं होता। वैदिक ग्रंथों से ज्ञात होता है कि जो मुक्तात्माएं वैकुंड जगत में पहुंच चुकी हैं, वे निरंतर परमेश्वर के चरण कमलों के दर्शन करती हुई उनकी दिव्य प्रेमाभक्ति में लगी रहती हैं। अतएव मुक्ति के बाद भी भक्तों का अपना निजी स्वरूप समाप्त नहीं होता।

आज लगाया जाएगा छप्पन भोग 
शहर के पावर हाउस चौराहे के समीपस्थ जारी सात दिवसीय भागवत कथा में रविवार को छप्पन भोग और फाग महोत्सव का आयोजन किया जाएगा। शनिवार को जेएमडी गु्रप और एसएस डब्ल्यू के अध्यक्ष ओपी, गीता भिलाल, अमर सिंह गौड़ पप्पू, सुनील शास्त्री, बाबूलाल गुर्जर आदि मौजूद थे। 

कश्मीर के बाद दिल्ली में सुरक्षित नहीं है अब हिन्दू  जिहादी आतंकवादियों को सबक सिखाए केंंद्र सरकार अंतरराष्ट्रीय हिंदू परिषद राष्ट्रीय बजरंगदल ने की है मांग 

sehore news
सीहोर। अंतरराष्ट्रीय हिन्दू परिषद एक राष्ट्रीय बजरंग दल के प्रांत अध्यक्ष अतुल राठौर ने शनिवार को दिल्ली में हुए दंगों और केंद्र सरकार की भूमिका को लेकर बयान जारी किया है। उन्होने कद्र सरकार से तुरंत इस्लामिक आतकवाद को खत्म करने के लिए सुरक्षाबलों को फ्री हेंड देने की मांग की है।  प्रांत अध्यक्ष राठौर ने कहा की दिल्ली के दंगों को फास्ट  रैक कोर्ट में केस चलाकर 60 दिनों में सभी इस्लामिक आतंकियों को दंडित करना चाहिए कश्मीर के बाद दिल्ली में भी अब हिन्दू असुरक्षित हो गए है। हिंदूओं की सुरक्षा के लिए पुलिस ऑफिसर नियुक्त हो और हिंदुओं के विरुद्ध कोई भी जिहादियों के द्वारा उपद्रव होता है तब तकाल जिहादियो की गिरफ्तारी की जाए है । हिन्दुओं को सच बोलने पर भड़काऊ बयान कहा कर पुलिस उठाकर ले जाती है लेकिन सामने वास्ताविक हिंसा करने वाले इस्लामिक आतंकी दिखते नहीं है। सरकार सोशल मीडिया पर नहीं चलती है। जिंदा नागरिकों की सासों पर चलती है। जिन्हे सुरक्षा विकास का वादा कर सत्ता पर बैठाया है अल्पसंख्यक का विश्वास जीतने में बहुसंख्यक हिन्दूओं की जान जोखिम में है।  जिहादी इस्लामिक आतंयापाटियों से देश के हिंदुओं के जीवन घर और संपत्ति की सुरक्षा के लिए भी केंद्र सरकार कानून सुनिश्चित करे । अंतरराष्ट्रीय हिन्दू परिषद एक राष्ट्रीय बजरंग दल केंद्र सरकार से मांग करता है की तत्काल इस्लामिक आतंकवादियों को खत्म करने का संकल्प लिया जाए और कार्रवाहीं के लिए समय सीमा भी घोषित की जाए। सुरक्षाबलों को देश के गांव गलियों में रहने वाले इस्लामिक आतंकवादियों से निपटने का फ्री हेंड दें। मांग करने वालों में जिलासध्यक्ष मनीष मेवाड़ा, जिला प्रभारी प्रकाश परमार, संयोजक  मुकेश परमार, जिला संयोजक नवीन राठौर, राहुल राठौर, पंकज राठौर, प्रशांत राठौर, गोलू राठौर, गोलू पंचोरिया, भीम कटारे, जितेंद्र काका प्रंशात राठौर, शुभम राठौर, हेमंत परमार, मोनू राठौर आदि कार्यकर्ता शामिल है। 

स्कूल के छात्रो द्वारा लीप इयर सेलिब्रेशन, आईईएस पब्लिक स्कूल के छात्रो ने लीप इयर पर बनाई ह्यूमन चैन   

sehore news
सीहोर। आईईएस पब्लिक स्कूल के छात्रो द्वारा प्रतेक 4 साल में एक बार आने वाले 29 फरवरी अत: लीप इयर का विशेष रूप से सेलिब्रेशन किया। आईईएस पब्लिक स्कूल द्वारा किंडर गार्टन के नन्हें मुनहे बच्चो के लिए पार्टी का आयोजन किया साथ ही छात्रो द्वरा लीप इयर पर ह्यूमन चैन बनाकर इस विशेष दिन का स्वागत किया। स्कूल द्वारा छात्रो को पीपीटी के माध्यम से लीप इयर के बारे में जानकारी दी गई। जिसमे बताया के यह दिन एक सुधारात्मक उपाय के रूप में लीप वर्षों में कैलेंडर में जोड़ा जाता है, क्योंकि पृथ्वी ठीक 365 दिनों में सूर्य की परिक्रमा नहीं करती है। हर चार साल में एक अतिरिक्त दिन जोड़ा जाता है ताकि कैलेंडर का सोलर सीजऩ के साथ तालमेल रखा जा सके। फरवरी को लीप दिवस के रूप में चुना गया क्योंकि यह 30 या 31 दिनों के बिना एकमात्र महीना है। बच्चे इस विशेष दिन पर हर्ष उल्लाश के साथ उत्साहित थे जो चार साल में एक बार आता है।  लीप इयर सेलिब्रेशन पर प्रोफ ( श्रीमती) मनीषा कवठेकर, डाइरेक्टर, आईईएस पब्लिक स्कूल ने बताया के छात्रो की जिज्ञासा और आनंद ने उत्सव को सफल बनाया और सुनिश्चित किया कि वे भविष्य में भी इस दिन का आनंद लेने के लिए हमेशा प्रयास करते रहेंगे।

रोमांचक मुकाबले में क्रिसेंट वारियर्स ने काका लायंस को एक रन से हराया

सीहोर। शहर के बीएसआई मैदान पर जारी एसपीएल सीजन-4 में शनिवार को खेले गए एक रोमांचक मुकाबले में क्रिसेंट वारियर्स ने काका लायंस को एक रन से हराया। इस मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करने उतरी क्रिसेंट वारियर्स ने सात विकेट पर निर्धारित बीस ओवर में 118 रन बनाए थे। इसमें आशीष शर्मा ने नाबाद 50 रन की अद्र्धशतकीय पारी खेली।
जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी काका लायंस टीम रोमांचक मुकाबले में एक रन से हार गई। इसके अलावा एक अन्य मुकाबला डायमंड ड्रीम इलेवन ने नौ विकेट से रायल बॉस को हराया। इस मुकाबले में रायल बॉस की टीम दस विकेट खोकर 96 रन बनाए थे। जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी डायमंड ड्रीम इलवेन के बल्लेबाज अरबाज 34 रन और क्रिस मल्हौत्रा की 28 रन की पारियों की बदौलत नौ विकेट से जीत हासिल की।  डीसीए के मीडिया प्रभारी प्रियांशु दीक्षित ने बताया कि रविवार को पहला मुकाबला डायमंड ड्रीम इलेवन और काका लायंस और दूसरा मुकाबला दोपहर में रायल बास और क्रिसेंट वारियर्स के मध्य खेला जाएगा। 

शहर के 35 वार्ड में लगाए जाए दस दस टेंडर सेवादल कांग्रेस जिलाध्यक्ष खंगराले ने सीएमओ से की मांग 

sehore news
सीहोर। सेवादल कांग्रेस जिलाध्यक्ष नरेंद्र खंगराले तथा पार्षद राजेश उर्फ पप्पु यादव ने मुख्यमंत्री कमलनाथ, पूर्व मुख्यमंत्री  दिग्विजय सिंह तथा स्थानीय निकाय मंत्री जयवर्धन सिंह के नाम सीएमओ नगर पालिका परिषद सीहोर को ज्ञापन देकर मांग की है की वर्तमान में विकास कार्यो को लेकर जो टेंडर नगर पालिका के द्वारा लगाए गए है। उस में काफी मात्रा में विसंगती हुई है। जिस में तथा कथित मंडी के एक वार्ड में थोक में दस टेंडर लगाए गए है जबकी बाकी 34 वार्डो में एक दुक्का टेंडर लगाकर भेदभाव किया गया है। इस लेकर बाकी सम्मानीत पार्षदों तथा वार्डो की आमजनता ने काफी रोष व्यक्त किया है। मांग की है की शेष सभी वार्डो में नपा चुनाव को देखते हुए दस दस टेंडर लगाए जाए ताकी सीहेार का विकास निष्पक्ष रूप से संभव हो सकें। 

फोटोयुक्त मतदाता सूची के वार्षिक पुनरीक्षण कार्य हेतु दिया गया प्रशिक्षण

sehore news
शनिवार को कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अजय गुप्ता द्वारा कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग निर्वाचन भवन भोपाल द्वारा जारी फोटोयुक्त मतदाता सूची के वार्षिक पुनरीक्षण कार्य हेतु जारी कार्यक्रम के तहत जिले के समस्त रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी और मास्टर ट्रेनर्स को संयुक्त रूप से मतदाता पुनरीक्षण कार्य के संबंध में प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। प्रशिक्षण में जिले भर के समस्त अनुविभगीय अधिकारी( राजस्व ) तहसीलदार, नायब तहसीलदार, मास्टर ट्रेनर्स तथा निर्वाचन कार्य में लगे समस्त लिपिकीय वर्ग और कंप्यूटर ऑपरेटर को संयुक्त रूप से प्रशिक्षण जिला मास्टर ट्रेनर मोती लाल अहिरवार तहसीलदार श्यामपुर द्वारा दिया गया। प्रशिक्षण में कलेक्टर एवं  जिला निर्वाचन अधिकारी सीहोर श्री अजय गुप्ता  के द्वारा निर्वाचन आयोग द्वारा जारी कार्यक्रम का अक्षरश: पालन करने हेतु निर्देशित किया गया तथा मतदाता सूची को अद्यतन करने के लिए समुचित निर्धारित प्रक्रिया अपनाकर पक्षकारों को सुनवाई करने के उपरांत फोटो युक्त मतदाता सूची में  परिवर्धन/पुनरीक्षण कार्य, सूची से विलोपन कार्य स्थापित प्रक्रिया अपनाकर करने के दिशा निर्देश समस्त रजिस्ट्रीकरण अधिकारी और सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी को दिए।  मतदाता सूची में जेंडर रेशों के आधार पर कार्रवाई करने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश भी जारी किए तथा किसी मतदाता का नाम स्थापित  प्रक्रिया का पालन किए बिना तथा समुचित सुनवाई का अवसर दिये बिना नहीं काटा जाए।। अपर कलेक्टर श्री विनोद कुमार चतुर्वेदी के द्वारा स्थानीय निर्वाचन की गंभीरता को ध्यान में रखते हुए मत दाता सूची के पुनरीक्षण के संबंध में  आवश्यक दिशा निर्देश दिए। पुनरीक्षण कार्य मे लगे प्राधिकृत कर्मचारियों को समुचित प्रशिक्षण दिए जाने तथा  मतदाता सूची अद्यतन करने के पुनरीक्षण कार्य गंभीरता से करने हेतु दिशा निर्देश समस्त  रजिस्ट्रीकरण अधिकारी एवं सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी को दिए। तथा यह भी निर्देश दिए कि प्राधिकृत कर्मचारी दावा आपत्ति केंद्र पर बैठने के संबंध में अपने फ़ील्ड कर्मचारियों से भी रिपोर्ट लें।तथा पुनरीक्षण कार्य मे लगे कर्मचारियों की फील्ड पदस्थ  कर्मचारियों से मदद करने हेतु पाबंद करें जिससे कोई भी  मतदाता छूट न पाए तथा कोई भी अनधिकृत मतदाता मतदाता विलोपन से शेष न रह जाय । मध्य प्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी फोटोयुक्त मतदाता सूची का पुनरीक्षण कार्य के प्रोग्राम के अंतर्गत कार्यक्रम अनुसार 2 मार्च 2020 तक मतदान केंद्रों की युक्ति युक्त करण के संबंध में प्राप्त प्रस्तावों का परीक्षण कर उन्हें अंतिम करना और कंट्रोल टेबल में यथासंशोधित करने का कार्य संबंधित रजिस्ट्रीकरण अधिकारी के द्वारा किया जाएगा।। ग्राम पंचायत की मतदाता सूची के पुनरीक्षण कार्य के लिये दावे आपत्ति के लिए   प्राधिकृत अधिकारी दावा आपत्ति केंद्र बनाए गए हैं। नगर पालिका और नगर पंचायत क्षेत्र में के अंतर्गत एक वार्ड में एक दावा आपत्ति केंद्र स्थापित किया जायेगा तथा ग्राम पंचायत मे भी  एक दावा आपत्ति केंद्र स्थापित जाएगा जहां पर प्राधिकृत अधिकारी 22 अप्रैल 2020 से 30 अप्रैल 20 तक दावे आपत्ति प्राप्त करेगा। प्राधिकृत अधिकारी कार्यकारी दिवस में प्रातः 10 बजे से सांय 5 बजे तक निर्धारित केंद्र पर बैठेगा तथा अंतिम कार्यकारी दिवस को दोपहर 3 बजे तक ही फॉर्म प्राप्त किए जाएंगे। मतदाता सूची में नाम जोड़ने के लिए निर्धारित तिथि 1 जनवरी 2020 निर्धारित की गई है। दावा आपत्ति आवेदन पत्रों के निराकरण के अंतिम तिथि 5 मई 2020 निर्धारित की गई है अंतिम मतदाता  सूची का सार्वजनिक प्रकाशन 30 मई 2020 को किया जाएगा।

आर्कटिक एवं जी.पी.एस पर व्याख्यान का आयोजन

sehore news
चन्द्रशेखर आजाद शासकीय स्नातकोत्तर अग्रणी महाविद्यालय में विद्यार्थियों के गुणवत्ता विकास हेतु विश्वबैंक पोषित परियोजनान्तर्गत अकादमिक सपोर्ट व्याख्यान का आयोजन किया जा रहा है। इस कार्यक्रम में सर्वप्रथम महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ.आशा गुप्ता एवं भौतिकशास्त्र विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ.महेन्द्र अयन्यास ने विज्ञान दिवस पर डॉ.सी.वी.रमन के बारे विद्यार्थियों को अवगत कराया। अकादमिक सपोर्ट लेक्चर्स के अन्तर्गत म0प्र0 से आर्कटिक मिशन में जाने वाले सदस्य एवं शासकीय उत्कृष्ट महाविद्यालय भोपाल से आये प्राध्यापक डॉ.अमित जैन ने उत्तरी ध्रूव आर्कटिक एवं जी.पी.एस विषय पर व्याख्यान दिया। जिससे विद्यार्थियों को आर्कटिक रिजन में स्थापित हिमाद्री शोध स्टेशन पर कैसे शोध कार्य होता है, इस विषय पर प्रकाश डाला, साथ ही जी.पी.एस सिस्टम वायुमण्डल में स्थापित सेटेलाईट के माध्यम से किस प्रकार कार्य करता है, इसके बारे में विस्तार से बताया गया।

भू-अभिलेख की प्रतियां एमपी ऑनलाईन के कियोस्क पर 2 मार्च से उपलब्ध

मध्यप्रदेश शासन ने भू-अभिलेख की प्रति निर्धारित दरों पर भूस्वामियों को उपलब्ध कराने के लिये एमपी ऑनलाईन के कियोस्क को प्राधिकृत सेवा प्रदाता नियुक्त किया है। वेब जीआईएस सॉफ्टवेयर के माध्यम से आम नागरिकों को शासन द्वारा निर्धारित दरों पर एमपी ऑनलाईन कियोस्क द्वारा भू-अभिलेख की प्रतिलिपियां उपलब्ध होंगी। सीहोर जिले में इस योजना का शुभारंभ 2 मार्च को दोपहर 12 बजे कार्यालय कलेक्टर परिसर में किया जायेगा। योजना के तहत 2 मार्च से एमपी ऑनलाईन के कियोस्क से भू-अभिलेख की प्रतियां भी प्राप्त की जा सकेंगी। भू-अभिलेख कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार खसरे में बंधक में दर्ज करने के लिए Web GID साफ्टवेयर में लागिन समस्त बैंकों को दिया गया है। इसके लिए भूमिक स्वामी को तहसील कार्यालय में आकर बंधक दर्ज करने के लिए आवेदन देने की आवश्यकता है। नामांतरण/बंटवारा/बंधक आदेश को खसरे में अमल कर भूमि स्वमी को अविलंब प्रदान किया जा सकता है। Web GIS साफ्टवेयर के माध्यम से व्यपवर्तन की सूचना एवं राजस्व भुगतान ऑनलाईन किया जा सकता है। अभिलेखों का वितरण एक साला/पांच साला खसरा या खाता जमाबंदी अधिकार अभिलेख खेवट के लिए, बजिब-उल-अर्ज निस्तार पत्रक एवं ए-4 आकार में नक्शे की प्रति के लिए प्रथम पृष्ठ 30 रुपये एवं प्रत्येक अतिरिक्त पृष्ठ के लिए फीस 15 रुपये फीस निर्धारित किए गए हैं।

आकांक्षा योजना के अंतर्गत 10 वीं कक्षा में अध्ययनरत, आदिवासी विद्यार्थियों से आवेदन आमंत्रित

सहायक आयुक्त आदिवासी विकास ने बताया है कि आदिवासी विकास विभाग की आकांक्षा योजना अंतर्गत वर्ष 2020-21 हेतु कक्षा 10 वीं में अध्ययनरत विद्यार्थियों से आवेदन पत्र आमंत्रित किये गये हैं। इस हेतु समस्त संभागीय उपायुक्त, सहायक आयुक्त एवं समस्त जिला संयोजक जनजातीय कार्य विभाग से कहा गया है कि वे विद्यार्थियों का विभागीय वेबसाइट पर पंजीयन कराया जाना सुनिश्चित करें।

नगरीय निकायों एवं पंचायतों की मतदाता-सूची का अंतिम प्रकाशन 26 मई को मतदाता-सूची पुनरीक्षण का कार्यक्रम घोषित

मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नगरीय निकायों और त्रि-स्तरीय पंचायतों के निर्वाचन के लिये फोटोयुक्त मतदाता-सूची के वार्षिक पुनरीक्षण का कार्यक्रम घोषित कर दिया है। मतदाता-सूची का पुनरीक्षण एक जनवरी, 2020 की संदर्भ तारीख के आधार पर किया जायेगा। फोटोयुक्त मतदाता-सूची का अंतिम प्रकाशन 26 मई, 2020 को होगा। सचिव मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग श्री दुर्ग विजय सिंह ने जानकारी दी है कि रजिस्ट्रीकरण और सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी तथा मास्टर-ट्रेनर्स की नियुक्ति 24 फरवरी तक की जायेगी। उप जिला निर्वाचन अधिकारी और मास्टर-ट्रेनर्स का राज्य-स्तरीय प्रशिक्षण 25, 26 एवं 27 फरवरी को होगा। रजिस्ट्रीकरण, सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी और मास्टर-ट्रेनर्स का जिला-स्तरीय प्रशिक्षण 29 फरवरी और 2 मार्च को होगा। कर्मचारियों का प्रशिक्षण विकासखण्ड एवं नगरपालिका स्तर पर 3 से 5 मार्च के बीच होगा। फोटो-रहित प्रारूप मतदाता-सूची 16 अप्रैल को वेबसाइट पर अपलोड की जायेगी। फोटोयुक्त प्रारूप मतदाता-सूची का नगरपालिका वार्ड, ग्राम पंचायत एवं अन्य विहित स्थानों पर सार्वजनिक प्रकाशन 22 अप्रैल, 2020 को किया जायेगा। दावा-आपत्ति 22 से 30 अप्रैल तक - दावा-आपत्ति केन्द्रों पर दावा-आपत्ति 22 से 30 अप्रैल तक (अपरान्ह 3 बजे तक) लिये जायेंगे। दावा-आपत्तियों का निराकरण 5 मई तक किया जायेगा। फोटोयुक्त अंतिम मतदाता-सूची का विहित स्थानों पर सार्वजनिक प्रकाशन 26 मई, 2020 को होगा।

सभी वाहन मालिक एवं डीलर वाहनों का पंजीयन 31 मार्च तक कराएं

सर्वोच्च न्यायालय के आदेशानुसार बीएस-4 की वाहनों का पंजीयन 31 मार्च के बाद किसी भी स्थिति में नहीं किया जाएगा। सभी वाहन मालिक एवं डीलर अपने वाहनों का पंजीयन 31 मार्च 2020 तक अनिवार्य रूप से कराए। इसके उपरांत अपंजीकृत वाहन मिलने पर संबंधित के विरूद्ध कार्यवाही की जाएगी। आमजन वाहन का क्रय करते समय इस बात का विशेष ध्यान रखें। समस्त डीलरों द्वारा भी विगत वर्ष में जो भी वाहन विक्रय किया गया है, उसका परीक्षण कर लें। शेष रहे वाहन का पंजीयन तुरंत कराएं। यदि निर्धारित समय अवधि में पंजीयन नहीं कराया जाता है और वाहन सड़क पर पाये जाते हैं तो संबंधित के विरूद्ध कार्यवाही की जाएगी।

फीस के अभाव में परीक्षा से वंचित नहीं किया जा सकता

सत्र 2019 - 20 की वार्षिक परीक्षा मे फीस के अभाव मे बच्चों को वार्षिक परीक्षा से वंचित न करने के निःशुल्क एवं अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम, राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग नई दिल्ली द्वारा दिये गए निर्देशों के परिपालन में अशासकीय शालाओं के लिए निम्नानुसार निर्देश जारी किये गये है। निर्देश में कहा गया कि अशासकीय स्कूलों द्वारा अध्ययनरत बच्चों को समय पर फीस न जमा करने के कारण प्रताडित किये जाने के प्रकरण समक्ष में आये है एवं इस कारण से विद्यार्थियों की आत्महत्या की घटनायें भी प्रकाश में आयी है। इस मुद्दे पर बच्चों को किसी प्रकार से प्रताड़ित कराना Juvenile Justice/Care and Protection Act,2015 के सेक्शन 75 का उल्लंघन है। बच्चों की फीस समय पर प्राप्त न होने का मुददा स्कूल प्रबंधन तथा अभिभावकों से संबंधित है। यह एक वित्तीय विषय है, इसलिए इसका समाधान अभिभावक से ही चर्चा कर की जानी चाहिए। यदि किसी अशासकीय स्कूल द्वारा उक्त निर्देशों का उल्लघंन किया जाता है तो उसके विरूद्ध नियामानुसार वैद्यानिक कार्यवाही ही जायेगी। निर्देशो का कड़ाई से पालन किया जाये संबंधी लेख किया गया है। जिला अन्तर्गत समस्त प्रबंधक, प्राचार्य, प्र.अ. अशासकीय शालाओं को बिन्दु क्रमांक-1 एवं 2 का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करने हेतु पत्र प्रेषित किया गया किन्तु इस कार्यालय को अभिभावकों, छात्र-छात्राओं द्वारा शिकायत प्राप्त हो रही है कि वार्षिक बोर्ड परीक्षा कक्षा 10 एवं 12 का प्रवेश पत्र प्रबंधक, प्राचार्य द्वारा फीस के अभाव मे नहीं दिया जा रहा है एवं अन्य कक्षाओं की वार्षिक परीक्षाओं में भी प्रबंधक, प्राचार्य छात्र - छात्राओं को फीस के अभाव मे वंचित कर रहे है। अतः आपको उक्त संदर्भित पत्रों का पुनः स्मरण कराना चाहेंगे। स्पष्ट रूप से निर्देश दिये गये है कि फीस के अभाव मे आप अध्ययनरत बच्चों को वार्षिक परीक्षा से वंचित नही करेगें। बच्चों की फीस समय पर प्राप्त न होने का मुददा स्कूल प्रबंधन तथा अभिभावकों से संबंधित है। यदि उक्त प्रकार की शिकायत इस कार्यालय को प्राप्त होती है तो उस संस्था के विरुद्ध वरिष्ठ कार्यालय द्वारा जारी निर्देशों के पालन न करने एवं मान्यता नियमों का उल्लंघन मानते हुये नियामानुसार वैधानिक कार्यवाही की जायेगी। जिसका सम्मपूर्ण उत्तरदायित्व आपका होगा।

साठ वर्ष की आयु प्राप्त करने पर लघु एवं सीमांत कृषकों को मिलेगी पेंशन

वृद्धावस्था संरक्षण एवं लघु और सीमांत किसानों की सामाजिक सुरक्षा के लिए आरंभ की गई प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के तहत दो हेक्टेयर तक की खेती वाले व 18 से 40 वर्ष के बीच के आयु के आवेदकों को 60 वर्ष की आयु प्राप्त करने तक 55 से 200 रूपये मासिक योगदान देने पर 60 वर्ष की आयु प्राप्त करने के बाद प्रतिमाह न्यूनतम तीन हजार रूपये की पेंशन दी जाएगी। जानकारी देते हुए परियोजना संचालक (आत्मा) ने बताया कि यदि किसान की मुत्यु हो जाती है, तो किसान का परिवार पेंशन के रूप में पचास प्रतिशत पेंशन पाने का हकदार होगा। पारिवारिक पेंशन केवल पति या पत्नी के लिए लागू होती है। इस योजना के तहत खंड स्तर पर स्थित लोक सेवा केन्द्र पर निःशुल्क पंजीयन कराया जा सकता है। जिसके लिए आवेदक को अपना आधार कार्ड एवं बचत बैंक खाता/पी.एम.किसान खाता साथ ले जाना अनिवार्य है। पंजीयन का कार्य सीधे रूप में योजना के अधिकारिक पोर्टल pmkmy.gov.in  पर किसान स्वयं पंजीयन कर सकते हैं।

एम राशन मित्र एप से प्राप्त कर सकते हैं राशन दुकान की जानकारी

राष्ट्रीय सार्वजनिक वितरण प्रणाली के लाभार्थियों के सत्यापन के लिए अभियान चलाया जा रहा है। सत्यापन दल घर-घर जाकर एनआईसी द्वारा बनाए गए एम-राशन मित्र‘ की मदद से सत्यापन का कार्य कर रहें है। इस दिशा में उपभोक्ता समग्र आईडी से अपनी पात्रता एवं राशन की दुकान की समस्त जानकारी प्राप्त कर सकते है। एम-राशन मित्र को प्लेस्टोर से इनस्टॉल किया जा सकता है। इनस्टॉल करने के पश्चात परिवार की समग्र आईडी से लॉगिन करके राशन की पात्रता, पात्रता पर्ची के अनुसार परिवार सदस्यों की जानकारी, समग्र परिवार प्रोफाइल बीपीएल कार्ड, नजदीकी राशन की दुकान और पीओएस मशीन की स्थिति, खाद्यान आवंटन पासबुक समेत अन्य जानकारी प्राप्त की जा सकती है। इसी प्रकार अपनी राशन की दुकान के सम्बन्ध में अगर किसी भी प्रकार की शिकायत भी यदि करना हो, तो उसके लिए भी एप्लीकेशन में विकल्प दिया गया है।  

ऑनलाइन भुगतान करने पर 20 रूपये तक की छूट

मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने निम्नदाब उपभोक्ताओं से अपील की है कि वे ऑनलाईन बिजली बिल का भुगतान कर अधिकतम 20 रूपये तक अपने बिल में छूट प्राप्त कर सकते हैं। इसी प्रकार उच्चदाब उपभोक्ता ऑनलाईन बिजली बिल का भुगतान कर अधिकतम एक हजार रूपये की छूट प्राप्त कर सकते हैं। मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने बताया है कि यदि कोई उपभोक्ता ऑनलाईन बिजली बिल का भुगतान करता है तो उसके द्वारा कुल जमा किए गए बिल पर आधा प्रतिशत की छूट प्रदान की जाएगी। यह छूट अधिकतम 20 रूपये तक होगी और न्यूनतम 5 रूपये होगी। इसी प्रकार जो उच्चदाब उपभोक्ता हैं यदि वे ऑनलाईन बिजली बिल का भुगतान करते हैं तो उनके द्वारा कुल जमा किए गए बिजली बिल पर आधा प्रतिशत छूट प्रदान की जाएगी। यह छूट अधिकतम एक हजार तक हो सकती है। मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के निम्न दाब उपभोक्ताओं को ऑनलाइन बिजली बिलों के भुगतान की सुविधा एम.पी.ऑनलाईन, एटीपी मशीन, कॉमन सर्विस सेन्टर, कंपनी पोर्टल (नेट बैंकिंग, क्रेडिट/डेबिट कार्ड, यूपीआई, ईसीएस, ईबीपीएस, बीबीपीएस, कैश कार्ड एवं वॉलेट आदि) पेटीएम एप एवं उपाय मोबाइल एप एवं कम्पनी की वेबसाइट portal.mpcz.in के माध्यम से उपलब्ध है। उपभोक्ता अपने क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, कैश कार्ड या 50 से अधिक बैंकों की इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से बिजली बिलों का भुगतान कर सकते हैं। ऑनलाइन भुगतान के विकल्प- एम.पी.ऑनलाईन, एटीपी मशीन, कॉमन सर्विस सेन्टर, कंपनी पोर्टल (नेट बैंकिंग, क्रेडिट/डेबिट कार्ड, यूपीआई, ईसीएस, ईबीपीएस, बीबीपीएस, कैश कार्ड एवं वॉलेट आदि) पेटीएम एप एवं बेवसाइट, उपाय मोबाइल एप।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...