सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 02 मार्च - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

सोमवार, 2 मार्च 2020

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 02 मार्च

आप कार्यकर्ताओं ने किया नवनियुक्त प्रदेश, मीडिया प्रभारी बघेल का आत्मीय स्वागत 
नगरीय निकाय चुनावों में आप उतारेगी अपने प्रत्याशी- बघेल -
sehore news
सीहोर। राष्ट्रीय आम आदमी पार्टी कार्यकारिणी की अनुशंसा पर प्रदेश आप मीडिया प्रभारी नियुक्ति कृष्णपाल सिंह बघेल के प्रथम बार गृहजिला सीहेार पहुंचने पर जिले भर के सैकड़ों आप कार्यकर्ताओं ने पुष्प मालाओं से आत्मीय स्वागत किया। आप कार्यकर्ताओं को स्वागत उपरांत संबोधित करते हुए श्री बघेल ने कहा की सांसद गोपाल राय का संदेश राष्ट्र जोड़ो अभियान पूरे देश के साथ प्रदेश में चलाया जाएगा। मध्य प्रदेश में यह अभियान प्रदेशाध्यक्ष पंकज सिंह के नेतृत्व में चलाया जाएगा। जिस के अंतर्गत पार्टी से आम आदमी को सदस्य बनाकर अधिक से अधिक संख्या में जोड़ा जाएगा। आप कार्यकर्ताओं के मध्य श्री बघेल ने आगे कहा की मिस कॉलकर कोई भी पार्टी के द्वारा जारी किए गए नम्बर से भी सरलता  से सदस्यता ले सकता है। उन्होने कहा की इस अभियान को सफल बनाने की जिम्मेदारी हर कार्यकर्ता की है। जिला सीहोर के गांव गांव में पार्टी का विजन लेकर पहुंचना है। पार्टी नगर निकाय एवं पंचायत चुनावों में भी आप समर्पित प्रत्याशी उतारने की तैयारी कर रहीे है नगरीय निकाय चुनाव  पूरी ताकत के साथ लड़ा जाएगा।  कार्यक्रम में राजेश मालवीय, बंटी चौरसिया, आर.सी कोटिया,उमेश राय ,अशोक बैरागी ,ब्रजेश महेश्वरी, निहार पचौरी, निशा खान, मदूल  मेवाड़ा, प्रदीप विश्कर्मा, सरवण  मालवीय, बलराम भदोरिया, पूनम चंद मोर्य, दिनेश मालवीय, राज मालवीय, माजद खान, शरीफ खान, मुन्वर खान सहित बड़ी संख्या में कार्यकर्ता मौजूद रहे। 

लोक निर्माण विभाग मंत्री श्री वर्मा ने किया विभिन्न सड़क मार्गों का भूमिपजन

लोक निर्माण एवं पर्यावरण विभाग मंत्री मध्यप्रदेश शासन श्री सज्जन सिंह वर्मा सोमवार को सीहोर जिले की आष्टा तहसील अन्तर्गत ग्राम बमूलिया भाटी पहुंचे। ग्राम बमूलिया भाटी में मंत्री श्री वर्मा द्वारा विभिन्न सड़क मार्गों का भूमि पूजन किया गया। कार्यक्रम के दौरान मंत्री श्री वर्मा द्वारा 99.76 लाख की लागत से निर्मित पगारिया जोड़ से खेखाखेड़ी मार्ग, 99.96 लाख की लागत से निर्मित ग्राम जसमत से पगारिया मार्ग एवं 99.70 लाख की लागत से निर्मित बमूलिया भाटी से गुराड़िया सिराजुद्दीन व्हयापुरा मार्ग का भूमि पूजन किया गया।  इस मौके पर उन्होंने कहा कि क्षेत्रवासियों द्वारा लंबे समय से इन सड़कों की मांग की जा रही थी जिनका आज भूमिपूजन किया गया है। इन सड़कों के बन जाने से ग्रामीणों को आवगन में आसानी होगी। कार्यक्रम के दौरान श्री वर्मा द्वारा लोगों की समस्याएं सुनकर उनके निराकरण हेतु कलेक्टर को निर्देशित किया। इस मौके पर कलेक्टर श्री अजय गुप्ता, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अरुण कुमार विश्वकर्मा, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती उर्मिला मरेठा, श्री रमेश सक्सेना, श्री हरपाल सिंह ठाकुर सहित अन्य अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

समय सीमा बैठक संपन्न

सीहोर 02 मार्च,2020 सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में कलेक्टर श्री अजय गुप्ता की उपस्थिति में समय सीमा बैठक आयोजित की गई। बैठक में कलेक्टर ने समस्त विभाग प्रमुखों को निर्देशित किया कि सीएम हेल्प लाईन पर दर्ज लंबित शिकायतों का निराकरण कर पोर्टल पर दर्ज करें, कोई भी प्रकरण लंबित नहीं रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि उच्च न्यायालय से संबंधित विभिन्न विभागों में जो लंबित प्रकरण है उनका निराकरण कर कलेक्टर कार्यालय को भेजना सुनिश्चित करें। कलेक्टर श्री गुप्ता ने सभी जिला अधिकारियों को निर्देशित किया कि सीएम मॉनिटर की शिकायतों को पोर्टल पर दर्ज किया जाए। उन्होंने ब्रिज कार्पोरेशन के अन्तर्गत चल रहे निर्माण कार्यों की समीक्षा करते हुए निर्माण कार्यों को समय सीमा में करने के निर्देश दिए। बैठक के दौरान मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अरुण कुमार विश्वकर्मा, अपर कलेक्टर श्री विनोद कुमार चतुर्वेदी सहित समस्त विभाग प्रमुख उपस्थित थे। 

हाईस्कूल/हायर सेकेण्ड्री परीक्षा 2020 प्रारंभ

माध्यमिक शिक्षा मंडल म.प्र, द्वारा आयोजित हाईस्कूल/हायर सेकेण्ड्री की बोर्ड परीक्षा सोमवार को जिले के निर्धारित 95 परीक्षा केन्द्रों पर शांति पूर्वक तरीके से आयोजित की गई। परीक्षा केन्द्र में किसी भी अनाधिकृत व्यक्ति का प्रवेश पूर्णतः वर्जित रखा गया। संवेदनशील/अतिसंवेदनशील परीक्षा केन्द्रों पर अतिरिक्त पुलिस बल/प्रेक्षक की उपस्थिति में हायर सेकेण्ड्री परीक्षा आयोजित की गई साथ हीं संभाग स्तरीय, जिला स्तरीय एवं विकासखण्ड स्तरीय निरीक्षण दलों द्वारा सघन भ्रमण किया गया।  आयोजित 12 वीं कक्षा परीक्षा विषय हिन्दी विशिष्ट के प्रश्न पत्र में जिला प्रशासन की मुस्तैदी के कारण जिले में एक भी नकल प्रकरण सामने नहीं आया। आज छात्र-छात्राओं की उपस्थिति दर्ज छात्र संख्या 18144 में से 17713    उपस्थित हुए एवं 431 छात्र-छात्राएं अनुपस्थित रहे। सोमवार को आयोजित परीक्षा के दौरान नकल प्रकरण निरंक रहा।

माह के प्रथम कार्य दिवस पर कलेक्ट्रेट परिसर में हुआ वन्दे मातरम गायन

माह के प्रथम कार्य दिवस में वन्दे मातरम् का गायन कर शासकीय काम-काज की शुरूआत की जाती है। इसी के तहत सोमवार को कलेक्ट्रेट परिसर में माह के प्रथम कार्य दिवस पर वन्दे मातरम् का गायन हुआ। वन्दे मातरम् गायन के दौरान कलेक्ट्रेट के सभी शासकीय सेवकों द्वारा वन्दे मातरम् का सस्वर गायन किया गया।

सीहोर जिला क्षय नियंत्रण कार्यक्रम के पायलेट प्रोजेक्ट में शामिल
विश्व स्वास्थ्य संगठन के राज्य सलाहकारों ने किया प्रशिक्षित
sehore news
राष्ट्रीय क्षय नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत जिले को टी.बी.मरीजों की आन लाईन इंट्री तथा फालोअप के लिए पायलेट प्रोजेक्ट के लिए चयनित किया गया है जिसकी एक दिवसीय प्रशिक्षण सह कार्यशाला सोमवार को आयोजित कर क्षय नियंत्रण कार्यक्रम से संबंधित जिला एवं ब्लाक स्तरीय अधिकारी-कर्मचारियों को विश्व स्वास्थ्य संगठन के राज्य स्तरीय सलाहकारों द्वारा प्रशिक्षित किया गया। जिला क्षय नियंत्रण अधिकारी डॉ.नमीता नीलकंठ ने बताया कि मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.प्रभाकर तिवारी के मागदर्शन में आयोजित उक्त प्रशिक्षण सह कार्यशाला में विश्व स्वास्थ्य संगठन भोपाल के राज्य सलाहकार डॉ.हर्षद लाडे, डॉ.स्वर्णा रामटेके द्वारा विस्तार से प्रशिक्षण प्रदान कर आनलाईन इंट्री सहित क्षय मरीजों के आन लाईन फालोअप, क्षय नियंत्रण कार्यक्रम के लक्ष्य अनुरूप क्रियान्वयन, मरीजों का चिन्हांकन एवं उन्हें विभाग द्वारा दी जा रही सेवाओं की पर्याप्त उपलब्धता  के संबंध में विस्तार से जानकारी प्रदान कर प्रशिक्षित किया गया।

प्राचार्य पद के लिये आवेदन की अंतिम तिथि बढ़कर हुई 16 मार्च तक

प्रदेश में आदिम-जाति कल्याण विभाग के अंतर्गत संचालित मध्यप्रदेश स्पेशल एण्ड रेसिडेंशियल एकेडमिक सोसायटी 123 विशिष्ट आवासीय विद्यालयों में प्रतिनियुक्ति के माध्यम से प्राचार्य के पदों के लिये आवेदन की अंतिम तिथि को बढ़ाकर 16 मार्च कर दिया है। पूर्व में आवेदन की अंतिम तिथि 29 फरवरी थी।

अर्थशास्त्र विभाग में व्याख्यान माला का आयोजन

sehore news
चन्द्रशेखर आजाद शासकीय स्नातकोत्तर अग्रणी महाविद्यालय में विश्व बैंक परियोजना के अन्तर्गत अर्थशास्त्र विभाग द्वारा तीन दिवसीय आकदमिक सपोर्ट व्याख्यान माला का शुभांरभ सोमवार को किया गया। यह व्याख्यान माला 04 मार्च तक संपन्न होगी। व्याख्यान माला के प्रांरभ में मुख्य वक्ता एवं अतिथि डॉ.महिपाल सिंह यादव एवं प्राचार्य डॉ.आशा गुप्ता द्वारा सरस्वती प्रतिमा पर माल्यापर्ण कर व्याख्यान माला का शुभांरभ किया गया। छात्र उमा वर्मा द्वारा सरस्वती वंदना का प्रस्तुतीकरण किया गया।  इस अवसर पर महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ.आशा गुप्ता ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुये बताया कि भारतीय अर्थव्यवस्था किस प्रकार विकास कर सकती है और विद्यार्थी वर्तमान व्याख्यान का उपयोग अपने ज्ञानवर्धन एवं देश के विकास में उपयोग कर सकते है। व्याख्यान माला के प्रथम दिवस को उच्च शिक्षा उत्कृष्टता संस्थान भोपाल के प्रोफेसर डॉ.महिपाल सिंह यादव ने अपना व्याख्यान प्रस्तुत किया। डॉ.यादव ने अपने विस्तृत व्याख्यान में विद्यार्थियो को भारतीय अर्थव्यवस्था की वतमान स्थिति, चुनौतियों एवं भविष्य के लिये नीतियों के संबध में बताया। अर्थशास्त्र विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ.सुमन रोहिला ने व्याख्यान माला के उद्देश्यों पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम का संचालन डॉ.शीलचंद गुप्ता ने किया तथा कार्यक्रम के अंत में डॉ.नीरजा कोष्टा ने आभार प्रदर्शन किया। व्याख्यान माला में बड़ी संख्या में अर्थशास्त्र विषय के स्नातकोत्तर एवं स्नातक स्तर के विद्यार्थी उपस्थित हुये। विद्यार्थियों ने व्याख्यान माला में प्रश्न पूछकर अपनी जिज्ञासाओं को पूर्णकर ज्ञानवर्धन किया ।

जीआईएस डाटा के उपयोग का शुल्क निर्धारित करने समिति गठित

राज्य सरकार ने जीआईएस डाटा के उपयोग, शेयरिंग और पब्लिक डोमेन में डाटा उपलब्ध कराये जाने के लिये दर, शुल्क के निर्धारण के लिये अंतर्विभागीय समिति गठित की है। प्रमुख सचिव, उद्यान एवं प्रौद्योगिकी समिति के अध्यक्ष बनाये गये हैं। इस समिति में मुख्य कार्यपालन अधिकारी मैप आईटी समिति के सदस्य सचिव होंगे। अन्य सदस्यों में सचिव, वित्त, सलाहकार राज्य योजना आयोग, संबंधित विभाग के विभाग प्रमुख तथा सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र के विशेषज्ञ (अशासकीय) शामिल हैं। उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार द्वारा विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी में कार्यरत मैप आईटी संस्था के माध्यम से जीआईएस लेअर्स (वाटर बॉडीज-वेटलैण्ड और रिवर आबादी क्षेत्र एवं सड़क नेटवर्क रोड सेंटर लाइन आदि) का निर्माण किया गया है।

नेनो पार्टीकल से थिन फिल्म के निर्माण पर व्यख्यान

sehore news
चन्द्रशेखर आजाद शासकीय स्नातकोत्तर अग्रणी महाविद्यालय में विद्यार्थियों के गुणवत्ता विकास हेतु विश्वबैंक पोषित परियोजनान्तर्गत अकादमिक सपोर्ट व्याख्यान का आयोजन किया जा रहा है। सोमवार को इस कार्यक्रम में सर्वप्रथम भौतिकशास्त्र विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ.महेन्द्र अयन्यास ने आई.पी.एस.एकादमी, इन्दौर से व्याख्यान हेतु आंमत्रित विषय विशेषज्ञ डॉ.जितेन्द्र त्रिपाठी की उपलब्धियों के बारे में विद्यार्थियों को अवगत कराया। अकादमिक सपोर्ट लेक्चर्स के अन्तर्गत डॉ.त्रिपाठी ने मटेरियल की पतली फिल्म विषय पर व्याख्यान दिया। जिससे विद्यार्थियों को नेनो पार्टिकल से मटेरियल पतली फिल्म का निर्माण कैसे होता है, इस विषय पर प्रकाश डाला और इसके बारे में विस्तार से बताया। जिससे भौतिक शास्त्र विभाग के एम.एस.सी के विद्यार्थियों को लाभ प्राप्त हुआ तथा इस क्षेत्र में रिसर्च के लिये प्रेरित हुये। इस अवसर पर महाविद्यालय के प्राध्यापक एवं विद्यार्थी उपस्थित थे।

सामान्य फोन से भी कॉलर की लोकेशन ट्रेस कर पहुंचती है डायल 100

पुलिस द्वारा आपातकालीन सहायता के लिए 100 डायल की व्यवस्था की गई है। सामान्य फोन से भी डायल 100 को फोन लगाने पर कॉलर्स की लोकेशन ट्रेस करके उसे तत्काल सहायता पहुंचायी जाती है। डायल 100 ने भोपाल सहित पूरे प्रदेश में अब तक 52 हजार से अधिक बुजूर्गों को सहायता पहुंचाई है। डायल 100 के राज्य स्तरीय कन्ट्रोल रूम में सम्पन्न कार्यक्रम में बताया गया कि दुर्घटना की सूचना मिलने पर डायल100 का शत-प्रतिशत रिसपोंस होता है। डायल 100 से कन्ट्रोल रूम के 110 कॉल ट्रेकर्स तैनात हैं। कन्ट्रोल रूम 24 घंटे काम करता है। प्रदेश में एक हजार गाड़ियों तथा 150 मोटर साइकिलों से डायल 100 की सुविधा दी जा रही है। किसी भी प्रकार की अनहोनी होने पर पुलिस अधिकारियों को एसएमएस सिस्टम से सूचना दी जाती है। सूचना देने वाले को पुलिस द्वारा की गई कार्यवाही से अवगत भी कराया जाता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...