झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 05 अप्रैल - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

रविवार, 5 अप्रैल 2020

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 05 अप्रैल

थांदला के निकट कुशलगढ़ (राजस्थान) मे मिलें कोरोना के दो पोजेटिव मरीज  थांदला प्रशासन एलर्ट बॉर्डर को किया पूरी तरह सील 

jhabua news
थांदला । यहा से महज 30 किमी दूर कुशलगढ़ (राजस्थान) में दो कोरोना के मरीज पोजेटिव पाए गए है। खबर के बाद जहाँ कुशलगढ़ प्रशासन ने तुरंत एक्शन लेते हुए दोनों मरीजों को उदयपुर आइसोलेट कर दिया गया है वही थांदला प्रशासन ने भी मध्यप्रदेश दृ राजस्थान बॉर्डर को पूरी तरह से सील कर दिया है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार कुशलगढ़ निवासी कपड़ा व्यापारी मोइज बोहरा उम्र 55 वर्ष व उनके पुत्र जुजुर बोहरा उम्र 16 वर्ष कोरोना के पोजेटिव मरीज पाए गए है। सबसे बड़ी बात अभी हाल ही में महज 3 दिन पूर्व मोइज की पत्नी की अटेक आने से मृत्यु हुई थी जिसका भी टेस्ट करवाया गया था लेकिन उनकी रिपोर्ट नेगेटिव आई थी। मामले की गम्भीरता को देखते हुए कुशलगढ़ व थांदला पुलिस जिला निर्देशों का पालन करते हुए उनके व उनके निकट पड़ोसियों को होम आइसोलेट कर दिया गया है व 11 सेंपल भी कोरोना जांच के लिए भेजे हैं। बांसवाड़ा व झाबुआ दोनों स्थानों के जिला एसपी ने पूरे क्षेत्र को कम्प्लीट लॉक डाउन कर सभी से धारा 144 का पालन करने को कहा है। उन्होंने जनता से अपील करते हुए कहा है कि किसी को भी घबराने की जरूरत नही है प्रशासन पूरी सक्रियता के साथ काम कर रहा है केवल सभी सोशल डिस्टेंश का पालन करते हुए अपने घरों पर ही रहे। वही उन्होंने उनसे सम्पर्क में आये व्यक्तियों को भी स्वयं आगे आकर अपना परीक्षण करवाने की बात भी कही है। नगर में सुरक्षा की दृष्टि से बांसवाड़ा एसपी केएस शेखावत ने क्षेत्र के 50 युवाओं को पुलिस मित्र बनाया है जिन्हें  पुलिस अपने सहायक के रूप में इस्तेमाल करेगी इसलिए उन्हें पुलिस की ओर से सीटी डंडा एवं जैकेट आदि आवश्यक सुविधाएं भी दी गई है।

सकल व्यापारी संघ ने सेवा की सारी हदे की पार ....  सैल्यूट सकल व्यापारी संघ अध्यक्ष अध्यक्ष नीरजसिंह राठौर और उनकी पूरी टीम को
लाॅकडाउन और आपातकाल के बीच मदर टेरेसा आश्रम में संक्रमित मरीज की मृत्यु होने पर उसका अंतिम संस्कार करवाया
jhabua news
झाबुआ। झाबुआ शहर जो कोरोना वायरस (कोविड-19) से जंग लड़ने के लिए लाॅकडाउन का पालन करते हुए संपूर्ण शहरवासी अपने घरों पर ही रह रहे है, ऐसे में सकल व्यापारी संघ झाबुआ ने जैसे सेवा का पूरा बीड़ा अपने जिम्मे ले रखा है। जब से शहर में लाॅकडाउन लगा हुआ है, तब से सकल व्यापारी संघ अध्यक्ष नीरजसिंह राठौर के नेतृत्व में उनकी पूरी सेवाभावी और समर्पित टीम दिन-रात सेवा कार्यों में जुटी हुई है। सकल व्यापारी संघ ने सेवा की हदे तो तब पार की है जब वह लाॅकडाउन के बीच ना केवल मानव सेवा माधव सेवा के महामंत्र को साकार कर रहा है, अपितु जीव सेवा में मूक पशु-पक्षियों की सेवा करने से भी नहीं चूक रहा है और ज्यादा हद तो तब हो गई, जब शहर के व्यापारियांे के लिए बने इस संगठन ने बीती 3 अप्रेल की रात्रि में मदर टेरसा आश्रम में जब एक संक्रमित व्यक्ति की मृत्यु हुई, तो उसका अगले 

दिन गैल स्थित मुक्तिधाम पर अंतिम संस्कार भी करवाया।
वाकई में सकल व्यापारी अध्यक्ष नीरजसिंह राठौर एवं उनकी टीम ने आपातकाल की स्थिति में जो सेवा, समर्पण, मानवता, जीव सेवा का जो बीड़ा लिया हुआ है, वह अद्भुत एवं अकल्पनीय है। साथ ही अविस्मरणीय भी है। जिसकी पूरे शहर हीं अपितु जिले में मुक्त कंठ से हर कोई व्यक्ति प्रसंषा कर रहा है। देष के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 25 मार्च से कोरोना वायरस से रोकथाम हेतु देष हित एवं देष के नागरिकों ंके हित में जो लाॅक डाउन लगाया गया है। जिसके बाद लोग कोरोना जैसी वैष्विक महामारी को हराने के लिए अपने घरों पर ही रह रहे है और राष्ट्र हित में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे रहे है। इसी बीच हम देष के उन सच्चे सेवकों को नमन एवं सैल्यूट करते है, जो इस खतरनाक एवं जानलेवा महामारी के बीच भी अपने जांच की परवाह किए बगैर दिन-रात जुटे हुए है।

इन सभी को नमन एवं सैल्यूट
जिसमें सबसे पहले चिकित्सक, नर्सेस, वार्ड बाॅय, पैरामेडिकल स्टाॅफ, स्वास्थ्य विभाग के सभी अधिकारी-कर्मचारी, पुलिसकर्मी, जिला प्रषासन के अधिकारी-कर्मचारी, पुलिस प्रषासन के समस्त अधिकारी-कर्मचारी, इलेक्ट्रानिक्स, प्रिंट मीडिया के समस्त मीडियाकर्मी, नगरपालिका के अधिकारी-कर्मचारी, विषेष रूप से सफाई कामगार, सामाजिक-धार्मिक संस्थाएं, सामाजिक संस्थाएं, जो गरीबों और जरूरतमंदों की मद्द के लिए उन्हें भोजन के पैकेट उपलब्ध करवाने, राषन सामग्रीयां उपलब्ध करवाने, आर्थिक सहयोग प्रदान करने, धार्मिक संस्थाओं, जो अपने घरों पर यज्ञ, हवन, गायत्री महामंत्रजी का जाप, महामृत्यंज महामंत्रजी का जाप कर ईष्वर से देष के सभी नागरिकों को स्वस्थ और सुरक्षित रखने हेतु दिन-रात प्रार्थनाएं कर रहे है। समाजसेवियों, जो इन सामाजिक संस्थाओं के सेवा कार्यों से अभिभूत होकर अपनी ओर से अधिक से अधिक राषि देकर गरीबों और जरूरतमंदों की मद्द के लिए आगे आ रहे है। इस बीच जनप्रतिनिधि, क्षेत्रीय सांसद अपनी सासंद निधि तो विधायक अपनी विधायक निधि प्रधानमंत्री केयर फंड और मुख्यमंत्री राहत कोष में जमा कर देष में कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए पहल कर रहे है, इन सभी को नमन के साथ सैल्यूट भी है। पार्षद भी अपनी पार्षद निधि, बैंक के अधिकारी-कर्मचारी भी अपना वेतन मुख्यमंत्री राहत कोष में जमा करवा रहे है।

सकल व्यापारी संघ ने सेवा की सभी हदे की पार
इस बीच झाबुआ शहर में सकल व्यापारी संघ ने भी सेवा की सारी हदे पार कर दी है। सकल व्यापारी संघ अध्यक्ष नीरजसिंह राठौर एवं सचिव पंकज जैन मोगरा ने बताया कि देष के प्रधानमंत्री द्वारा 22 मार्च को  लगाए जनता कफर्यू के बाद जिला प्रषासन की ओर से तीन दिनों के बढ़ाएं गए लाॅकडाउन के बीच हमने जिला प्रषासन से झाबुआ शहर में लाॅकडाउन के कारण बाजार और दुकाने पूरी तरह से बंद होने एवं लोगों के अपने घरों में ही रहने से शहर में रह रहे ऐसे लोग, जो अत्यंत गरीब है, जरूरतमंद है, प्रतिदिन बाजारों में दुकानों पर भीख से मिला पैसे से अपने दो जून की रोटी की जुगात करते है। शहर मे सड़क किनारें, फुटपाथों पर रह रहे विक्षिप्त एवं साधु जैसे लोगों के लिए आपातकाल की इस स्थिति में भोजन उपलब्ध करवाने के लिए अनुमति मांगी, जिस पर जिला कलेक्टर प्रबल सिपाहा एवं एसडीएम झाबुआ डाॅ. अभयसिंह खराड़ी द्वारा इस सराहनीय कार्य के लिए सकल व्यापारी संघ को अनुमति देने के बाद व्यापारी संघ ने पैलेस गार्डन पर ही ऐसे लोगों के लिए भोजन बनाकर तैयार करना शुरू किया। भोजन में प्रभुजी व्यास (महाराज) के नेतृत्व में उनकी पूरी टीम, भोजन के पैकेट तैयार करने में, युवा सामाजिक कार्यकर्ता राम रोटी से जुड़े बहादुरभाई भाटी, सुरेन्द्र कांठी, ओमप्रकाष सावलानी एवं अन्य कई सेवाभावी सदस्य, भोजन वितरण करने मे,ं सकल व्यापारी संघ के वरिष्ठ उपाध्यक्ष कमलेष पटेल, सह-सचिव हरिष शाह लालाभाई, कोषाध्यक्ष राजेष शाह, अमित जैन, युवा अंकुष कांठी, रविराजसिंह राठौर, सुनिल चैहान, गोपाल सोनी, राजनारायण गुप्ता, प्रदीप कंडेरिया, अब्दुल रहीम अब्बू दादा, एचसी टेलर, अजय पंवार जैसे व्यापारी संघ के अनेक पदाधिकारी-सदस्य, सेवाभावी सदस्य जो पिछले 11 दिनों से लगातार शहर में दो पहिया वाहनों से मास्क पहनकर ओर हाथों को सेनेटाईज कर दस्ताने पहनकर इन लोगों के गंतव्य स्थल पर पहुचंकर ही उन्हें भोजन के पैकेट का वितरण का कार्य कर रहे है। कभी तड़के सुबह तो कभी देर रात, तो फोन पर कभी इमरजेंसी में किसी को भोजन के पैकेट की जरूरत होने पर अपना दो पहिया वाहन स्टार्ट कर वहां पहुंचकर भोजन के पैकेट वितरित कर रहे है, तो भोजन बनाने की टीम भी प्रेरित होकर सुबह तो ठीक रात को भी ऐसे जरूरतमंदों लोागें के लिए पूरी सेवा भावना और पूरी सुरक्षा के साथ भोजन तैयार कर कभी रोटी तो कभी पुरी और सब्जी भी प्रतिदिन अलग-अलग मीनू अनुसार बनाने का कार्य कर रही है। जानकारी तो यहां तक प्राप्त हुई कि यह भोजन बनाने वाली टीम अधिक जरूरत पड़ने पर कभी-कभी रात 12 से लेकर सुबह 8 बजे तक भी अपनी सेवाएं देते हुए पैलेस गार्डन पर भोजन तैयार कर रहीं है। ज्ञात तो यह भी है कि जब सकल व्यापारी संघ अध्यक्ष नीरजसिंह राठौर को एक बार रात 12 बजे और एक बार मध्य रात 2 बजे उनके मोबाईल पर भोजन के पैकेट के लिए फोन आया, तो इस बीच उन्होने पैलेस गार्डन पर रहते हुए पैलेस गार्डन से ही अपनी सेवाभावी सदस्यों की मद्द से जरूरतमंदों तक भोजन पहुंचाने का काम किया। पिछले 11 दिनों में सकल व्यापारी संघ 20 हजार भोजन के पैकेट शहर में वितरित कर चुका है।

पलायन से अचंलों में लौटने वाले ग्रामीणों की भी चिंता
सकल व्यापारी संघ अध्यक्ष नीरजसिंह राठौर और उनकी पूरी टीम को देषभर में लगे लाॅकडाउन के कारण गुजरात, राजस्थान के शहरों से लौटकर झाबुआ जिले में आ रहे ग्रामीणों, जिनके पिटोल बेरियर पर पहुंचने पर एवं फुलमाल तिराहे पर पहुंचने पर लगातार जब तक ग्रामीणों, जिसमें महिला-पुरूष, युवा, बच्चें, बड़े, बुजुर्गों के लिए भी व्यवस्था करते हुए नमकीन खिचड़ी एवं मीठी थुल्ली का वितरण किया गया। करीब एक सप्ताह में सकल व्यापारी संघ ने 40 हजार ग्रामीणांे को खिचड़ी एवं थुल्ली का वितरण कर मानव सेवा की एक अभूतपूर्व मिसाल पेष की है। हम यहां एक सेल्यूट .... एक सप्ताह तक प्रतिदिन पिटोल बेरियर ओैर फुलमाल तिराहे पर लोडिंग रिक्षा में खिचड़ी एवं थुल्ली तपेलों में भरकर ले जाकर, वहां स्टाॅल लगाकर वितरण का कार्य करने वाले चिराग फाउंडेषन के सभी युवाओं को भी देते है।

पशुओं और पक्षियों की भी सेवा
मानवता से भी आगे बढ़कर जब सकल व्यापारी संघ की टीम को यह भान हुआ हे कि इस लाॅक डाउन के बीच शहर में विचरण करने वाले पशुओं, जिसमें गौ-माता, बकरी, भैंस, सांड, श्वान, इनको कैसे भोजन मिलेगा, लाॅकडाउन के कारण लोग घरों से बाहर नहीं निकलने एवं दुकाने बंद होने से ये पशु भूख के मारे परेषान ना हो, इनके लिए सकल व्यापारी संघ ने इंतजाम करते हुए इन पशुओं के लिए प्रतिदिन पैलेस गार्डन पर अलग से चावल और रोटी बनाना तैयार किया, जिसे पूरे शहर में घूमकर इन पशुओं को खिलाने  का कार्य बखूबी तैरीके से पशु प्रेमी बहादुभाई भाटी ने किया, जिसकी खूब-खूब प्रसंषा की गई। इसके बाद धीरे-धीरे बढ़ रहंी गर्मी में पक्षियों के लिए भी दाना-पानी की व्यवस्था के लिए इंतजाम किए जा रहे है। साथ ही सत्त लोगों से भी अपील की जा रहंी है कि प्रत्येक व्यक्ति अपने घरों की छतों और आंगनों में पक्षियों के लिए पात्र में जल भरकर एवं आहार के रूप मे गेहूं, चावल डाले, ताकि इनकी भी भूख एवं प्यास की पिपासा को शांत किया जा सके।

व्यापारिक संगठन होने से शहर के व्यापारियों के लिए उचित इंतजाम किए
अब बात आई व्यापारियों की, सकल व्यापारी संघ झाबुआ शहर के व्यापारियों का संगठन होने के नाते, उनसे जब जिला कलेक्टर प्रबल सिपाहा ने 1 अप्रेल से संपूर्ण लाॅक डाउन लगने से पूर्व शहर के रोजर्मरा की आवष्यक वस्तुओं के व्यापारियों, जिसमें किराना, दूध, सब्जी, फल व्यवसाईयांे से संपर्क कर उन्हें घर पहुंच सेवा प्रदान करने हेतु कहा, तो इसके लिए भी सकल व्यापारी संघ तैयार हो गया और उसने 1 अप्रेल से संपूर्ण लाॅक डाउन लगने से एक दिन पूर्व 31 मार्च की शाम को पैलेस गार्डन पर रोजर्मरा की सामग्रीयों के समस्त व्यापारियों को आपात मंे बुलवाकर उनसे चर्चा कर रणनीति बनाई। ताबड़तोब सकल व्यापारी संघ अध्यक्ष नीरजसिंह राठौर, सचिव पंकज जैन ‘मोगरा’ के साथ अन्य सभी पदाधिकारी-सदस्यों के साथ किराना व्यापारियों, दूध व्यापारियों ने सोष्यल मीडिया पर सूची एवं अपने नंबर जारी कर घर पहुंच सेवा देने के लिए सहमति व्यक्त की और वह संपूर्ण लाॅक डाउन में लगातार शहर के लोगों को घर पहुंच सेवाएं दे रहे है। सकल व्यापारी संघ ने किराना सामग्रीयों को सुव्यवस्थित घर तक पहुंचाने के लिए दो लोडिंग रिक्षा अपनी ओर से शुरू की, तो किराना व्यापारी भी मोबाईल पर लोगों के फोन पर आर्डर लेने के बाद एवं व्हाट्स एप पर किराना सामग्रीयों की सूची प्राप्त होने के बाद अपने दो पहिया वाहनों से मुंह पर मास्क लगाकर और हाथों को सेनेटाईज कर घर-घर जाकर लोगों को किराना सामग्रीयां प्रदान कर रहे है।

सब्जी और फल व्यवसाईयों की भी सेवा सराहनीय
हम यहां संपूर्ण लाॅकडाउन में शहर के सब्जी और फल व्यवसाईयों की भी प्रसंषा करना चाहते है, जो संपूर्ण लाॅक डाउन मंे प्रतिदिन ठेलगााड़ी से गली-मौहल्लों और काॅलोनियों में घूमकर लोगों को ताजी सब्जियां प्रदान कर रहे है तो फल व्यवसायी भी लोडिंग रिक्षा या मारूति वेन में भी संतरे, मौसमी, अंगूर, तरबूज, पपीता भरकर गली-मौहल्लों और काॅलोनियों में बेचने के लिए निकल रहे है, और सेवा का यह कार्य कर रहे है, चूंकि शरीर के इम्यूनिटी पाॅवर बढ़ाने के लिए भोजन में हरी सब्जियों का अधिक से अधिक उपयोग करना एवं विटामिनों से भरपूर फलों का भी सेवन करने से हमारे शरीर का इम्यूनिटी पाॅवर काफी बढ़ता है और हमे शक्ति मिलने के साथ ही हमारी रोग प्रतिरोधात्मक क्षमता भी काफी बढ़ती है। सकल व्यापारी संघ अध्यक्ष नीरजसिंह राठौर के नेतृत्व में व्यापारी संघ की पूरी टीम और सेवाभावी सदस्य अपनी यह समस्त सेवाएं झाबुआ शहर में जब तक लाॅक डाउन रहेगा, तब तक लगातार प्रदान करते रहेंगे।

लाॅकडाउन का शत-प्रतिषत पालन करने की अपील
सकल व्यापारी संघ ने शहर के सभी लोगों को ‘‘झाबुआ जीतेगा, कोरोना हारेगा’’ का संदेष देते हुए यह मांग की है कि झाबुआ का प्रत्येक नागरिक देष के प्रधानमंत्री, मप्र सरकार और जिला प्रषासन तथा पुलिस प्रषासन द्वारा आपके स्वयं की सुरक्षा की दृष्टि से लगाए गए लाॅक डाउन का आप सभी पूर्ण रूप से पालन करे। राष्ट्र निर्माण और झाबुआ निर्माण में अपना महत्वपूर्ण सहयोग प्रदान करे।   

अब यह सेवा भी बाकी थी
सकल व्यापारी संघ झाबुआ एक ऐसा संगठन है, जो ना केवल व्यापारियों अपितु हर क्षेत्र में सेवा के कार्य सत्त करता रहता है। सकल व्यापारी संघ द्वारा झाबुआ के एलआईसी काॅलोनी में स्थित मदर टेरसा आश्रम में निवासरत निराश्रितजनों एवं दिव्यांगजनों के इंतकाल (निधन) होने पर जब आश्रम की सेवाभावी सिस्टर्स एवं व्यवस्थापकों द्वारा इसकी सूचना व्यापारी संघ अध्यक्ष नीरजसिंह राठौर, सचिव पंकज जैन मोगरा, वरिष्ठ उपाध्यक्ष कमलेष पटेल, सह-सचिव हरिष शाह लालाभाई को दी जाती है, व्यापारी संघ द्वारा ऐसे लोगों के अंतिम संस्कार की क्रिया भी पूर्ण करवाई जाती है, चूंकि आश्रम में रह रहे लोग निराश्रित होकर कोई ना कोई गंभीर बिमारी से ग्रसित होने से उनकी सेवा करना भी किसी महान सेवा करने से कम नहीं है और ऐसे लोगों का निधन बाद अंतिम संस्कार कर उन्हें मोक्ष तक पहुंचाना भी एक मानव सेभा की अद्भूत मिसाल है।

टीबी से ग्रसित सुरेषभाई की मृत्यु होने पर करवाया अंतिम संस्कार
सकल व्यापारी संघ अध्यक्ष नीरजसिंह राठौर को आश्रम की सिस्टर्स ने बताया कि आश्रम में पिछले 2 माह से रह रहे सुरेषभाई निवासी पावागढ़ (गुजरात) का निधन बीती 3 अप्रेल की मध्य रात्रि 3 बजे हो गया। उनका अंतिम संस्कार करना है, जिस पर हमारे इस लाड़ले, सेवाभावी, समर्पित अध्यक्ष श्री राठौर ने 4 अप्रेल, शनिवार को दोपहर 11 बजे अपने इस दायित्व का भी बखूबी निर्वहन किया और गैल स्थित मुक्तिधाम पर हिन्दू रीति-रिवाज के अनुसार सुरेषभाई का अंतिम संस्कार करवाया। सुरेषभाई गंभीर बिमारी टीबी रोग से ग्रसित थे। उनका अंतिम संस्कार गायत्री महामंत्र के उच्चारण के साथ किया गया। इस अवसर पर सकल व्यापारी संघ के अत्यंत सेवाभावी वरिष्ठ उपाध्यक्ष कमलेष पटेल, आश्रम की सिस्टर्स मारिया, अनिलभाई आदि सहित आश्रम से जुड़े करीब 10 सेवादार उपस्थित थे।

श्री संकट मोचन हनुमान मंदिर सेवा समिति ने देष हित में हनुमान जयंती पर हनुमान टेकरी पर किए जाने कार्यक्रम किए निरस्त
5 अप्रेल को रात्रि 9 बजे 9 मिनिट तक अपने घरों पर जलाएं दीपक
झाबुआ। वैष्विक महामारी कोरोना वायरस से बचाव हेतु राष्ट्र हित में श्री संकटमोचन हनुमान मंदिर सेवा समिति, हनुमान टेकरी ने हनुमान टेकरी पर आगामी 7 एवं 8 अपे्रल को किए जाने वाले सभी कार्यक्रमों को निरस्त किया है। समिति अध्यक्ष अरूण भावसार ने बताया कि आगामी 8 अप्रेल को श्री हनुमान जन्मोत्सव है, समिति प्रतिवर्ष हनुमान टेकरी पर भव्याति  भव्य रूप में जन्मोत्सव समारोह मनाती आ रही है, जिसमें हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं का आना होता है। वर्तमान में विष्व पर कोरोना वायरस का संक्रमण घातक संकट के रूप में है। जिससे भारत वर्ष भी प्रभावित है, ऐसी स्थिति में राष्ट्रहित एवं जनहित को ध्यान में रखते हुए समिति के सभी सदस्यों ने एक-दूसरे से मोबाईल पर चर्चा कर सर्वानुमति से श्री हनुमान जन्मोत्सव पर होने वाले सभी कार्यक्रम निरस्त किए है।

घरों पर लगाएं दीपक
साथ ही देष हित में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अपील का समर्थन करते हुए समिति ने शहर की समस्त जनता से अपील की है कि 5 अप्रेल, रविवार को रात्रि 9 बजे 9 मिनिट तक अपने-अपने घरों के दरवाजे एवं बालकनी में खड़े रहकर दीपक, मोमबत्ती, टार्च या माबाईल फलैष लाईट जलाएं और देष को संकट की इस घड़ी से उबारने में सकारात्मक वातावरण निर्माण में सहयोग प्रदान करे।

दिगंबर जैन समाज ने महावीर स्वामीजी के ‘‘जियो और जिने दो’’ के सिद्धांत को किया साकार, महावीर जयंती पर दिगंबर जैन समाज के आर्थिक सहयोग से 2500 जरूरतमंदों को होगा भोजन के पैकेट का वितरण

झाबुआ। भगवान महावीर स्वामीजी ने संपूर्ण विष्व में जियो और जिने दो .... का सिद्धांत और उपदेष दिया है। जिसका दिगंबर जैन समाज झाबुआ ने पालन करते हुए कोरोना वायरस (कोविड-19) से रोकथाम के बीच शहर में लगे लाॅकाउन के कारण गरीबों और जरूरतमंदों को भोजन के पैकेट उपलब्ध करवाने का महत्वपूर्ण कार्य कर रहे सकल व्यापारी संघ को यह सेवा आगामी दिनों में सत्त जारी रखने हेतु आर्थिक सहयोग प्रदान किया है। जानकारी देते हुए सकल व्यापारी संघ अध्यक्ष नीरजसिंह राठौर एवं सचिव पंकज जैन ‘मोगरा’ ने बताया कि दिगंबर जैन समाज ने लाॅकडाउन में व्यापारी संघ की ओर से शहर में गरीबों और जरूरतमंदों को प्रतिदिन हजारों की संख्या में प्रदाए किए जाने वाले निःषुल्क भोजन के पैकेट वितरण कार्य से प्रेरित होकर इस कार्य को सुचारू रूप से जारी रखने हेतु आर्थिक सहयोग के रूप में 31 हजार रू. प्रदान करने की घोषणा की है। 6 अप्रेल, सोमवार को महावीर जयंती पर भगवान महावीर स्वामीजी के सिद्धांतों का अनुसरण करते हुए गरीबों और जरूरतमंदों को 2500 भोजन के पैकेट का वितरण दिगंबर जैन के सहयोग से किया जाएगा।

कोरोना वायरस को लेकर महावीर जन्मकल्याणक सकल जैन श्री संघ ने घर पर ही मनाने की अपील की

झाबुआ। प्रदेश में कोरोना वायरस के संक्रमण की वजह जहा लाॅक डाउन के कारण सभी धर्म स्थलो पर इसके बचाव केो लेकर कार्य किये जा रहे है। वही सुश्रावक जैन श्वेतांबर संघ के अध्यक्ष संजय मेहता ने भी सभी लोगो से महावीर जन्मकल्याणक पर सामूहित रूप से नही मनाने एवं अपने घर पर ही मनाने की अपील की है। इसलिए इस साल अपने घर में ही अग्रांकित तरीके से यह पर्व मनाया जाना है। संकट के समय अपने आराध्य का पूजन, अर्चन, आराधन कई गुना अधिक फल दायक है। श्री मेहता ने सभी श्रावक एवं श्राविकाओ से यह अपील की है कि वे अपने अपने घर में महावीर जन्म कल्याणक का उत्सव मनाये। जिसमें जियो और जीने दो के संदेश के साथ घर के हॉल, कमरें, बालकनी आदि में बाजोट या पाटला लगाकर उस पर भगवान महावीर स्वामी की फोटो या घर में आपके पास कोई भी जिन प्रतिमा हो, उसे विराजित करे। उसके चारों और रंगोली बनाए और कलश स्थापित करे। दीपक, धूप आदि जलाकर और कम से कम 5 या 7 या 13 दीपक प्रज्जवलित करे। दीपावली की तरह ही अष्ट द्रव्य की घर पर पूजन थाली तैयार कर, पूजन करे। लडडू आदि बनाकर घर में सभी को बाँटे। उसी चैकी पर शाम को दीपक से महाआरती करे, स्त्रोत, स्तवन, स्तुति आदि का पाठ करें। संध्या के समय घर के बाहर दीपक प्रज्ज्वलित कर जन्म कल्याणक को ज्योतिर्मय कीजिए। इस अवसर पर तीर्थंकर महावीर स्वामी के जाप करे।

प्रतियोगिता का होगा आयोजन
श्री मेहता ने बताया कि इस अवसर पर महावीर स्वामी के जन्मकल्याण पर अपने अपने घरो पर ही महावीर स्वामी के चित्र एवं घर पर मंदिर के बाहर ही रंगोली सजाकर इसका फोटो अमित मेहता या मुकेश जैन नाकोडा के व्हाट्सएप नंबर पर करे। जिसमे सबसे अच्छे चित्र एवं रंगोली को चुन कर उन्हे घर पर ही उनके पुरूस्कारो को पहुचाया जायेगा। इसके अलावा आपके द्वारा इस तरह मनाऐ गऐ महावीर जन्म कल्याणक के अधिकतम 2 फोटो  और 1 मिनट का वीडियो बनाए। आपको अपना नाम, पता, मोबाइल के  साथ  अमित मेहता या मुकेश जैन नाकोड़ा  पर व्हाट्सएप करे। पांच प्रतिभागियों को नवयुवक परिषद द्वारा पुरस्कृत किया जायेगा। पुण्य सम्राट आचार्य देवेश श्रीमद् विजय जयंतसेन सूरीश्वरजी मसा के पट्टधर गच्छाधिपति आचार्य श्रीमद् विजय नित्यसेन सूरीश्वरजी मसा एवं आचार्य श्रीमद् विजय जयरत्न सूरीश्वरजी मसा की सुश्ष्यिा परम पूज्य विदुषी साध्वीजी कलपलता श्रीजी मसा , साध्वीश्री हितप्रज्ञा श्रीजी मसा, साध्वी श्री सौम्यगुणाश्रीजी मसाएवं साध्वीश्री वेराग्य गुणाश्रीजी आदिठाना द्वारा सभी श्रावक श्राविकाओ से अपील की है कि वे अपने घर पर ही महावीर जन्मकल्याणक महोत्सह अपने घर पर ही बनाये एवं पूजन अर्चन करे।

रामकृष्ण नगर के रहवासियों ने नगरपालिका के सफाई कामगारों का तालियां बजाकर किया उत्साहवर्धन, कोरोना वायरस के खतरे के बीच पूरे शहर को कर रहे सेनेटाईज नियमित सड़कों और नाले-नालियों की कर रहे सफाई 

jhabua news
झाबुआ। कोरोना वायरस (कोविड-19) से रोकथाम हेतु झाबुआ शहर मंे लाॅकडाउन के बीच भी अपनी जान की परवाह किए बगैर नगरपालिका झाबुआ की टीम पूरी निःस्वार्थ भाव से संपूर्ण शहर में कार्य कर रहीं है। जिसमें विषेषकर नगरपालिका के सफाई कामगारांे द्वारा संपूर्ण शहर को सेनेटाईजेषन करने का कार्य प्राथमिकता से किया जा रहा है। इसके साथ ही नियमित सड़कों, नाले-नालियों ओर कूड़ा-कचरे की ढ़ेर की भी सफाई कर रहे है। नगरपालिका अध्यक्ष श्रीमती मन्नूबेन डोडियार एवं सीएमओ एलएस डोडिया के मार्गदर्षन तथा निर्देषन में नपा के सेनेट्री प्रभारी कमलेष जायसवाल और सहायक स्वच्छता निरीक्षक टोनी मलिया के नेतृत्व में पूरी सफाई टीम द्वारा 21 मार्च से झाबुआ शहर में लगे जनता कर्फयू और लाॅक डाउन में प्रतिदिन शहर के मुख्य बाजारों, तिराहो-चैराहो, यात्री प्रतिक्षालय, सार्वजनिक सुविधा घरों, मुख्य बाजारों के साथ प्रत्येक 18 वार्डों में गली-मौहल्लों और काॅलोनियों में घूमकर सेनेटाईजेषन का कार्य पूरी प्राथमिकता से किया जा रहा है। इसके लिए बकायदा नगरपालिका प्रषासन की ओर से ट्रेक्टर, दवाई छिड़काव के लिए अलग से वाहनों के अतिरिक्त पंपों की व्यवस्था की गई है, जिससे सफाई कर्मी तेज गति से यह कार्य कर पा रहे है। सके अतिरिक्त प्रतिदिन सुबह कचरों वाहनों से कूड़ा-कचरा कलेक्षन, सड़कों की सफाई के साथ नाले-नालियों और कूड़ा-कचरे के ढ़ेर की सफाई पर भी विषेष ध्यान दे रहे है।

रामकृष्ण नगर के रहवासियों ने बजाई तालियां
कोरोना वायरस से शहर की रोकथाम के लिए दिन-रात जुटे शहर के रामकृष्ण नगर में जब नगरपालिका की यह सफाई टीम सेनेटाईजेषन कार्य के लिए पहुंची, तो रामकृष्ण नगर के रहवासियों के इनके सम्मान में एवं इनका हौंसला अफजाई करते हुए जमकर तालियां बजाई ओैर उनकी सेवाओं का नमन किया। पूरे मौहल्ले में रहवासियों ने कुछ देर के लिए अपने घरों की छतों और घरो के बाहर दरवाजे पर खड़े रहकर इनका कर्तल ध्वनि से स्वागत किया।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...