झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 20 अप्रैल - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

सोमवार, 20 अप्रैल 2020

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 20 अप्रैल

विधायक मेडा ने ग्राम पंचायतो मे किया मास्क व सेनिटाईजर का वितरण

jhabua news
पारा । क्षेत्रीय विधायक वालसिह मेडा ने कोवीड 19 कोरोना वायरस के विरिद्ध अभीयान छेडते हुए आज अपने गृह ग्राम झकेला से पारा क्षेत्र कि सभी पंचायतो के लिए सरपंच व सचिव को मास्क व ग्राम मे छिटकाव कर ने लिए सेनिटाईजर दवाईयो का वितरण किया। उक्त जानकारी देते हुए कांग्रेस के वरिष्ठ कार्यकर्ता सलेल पठान ने बताया कि आज पेटलावद क्षेत्र  के विधायक वालसिह मेडा क्षेत्र के नागरीको कि सुरक्षा के प्रति प्रतिबद्ध हे। श्री मेडा चाहते हे कि क्षेत्र मे कोराना वायरस नही फेले व सभी लोग अपने अपने धरो रह कर सुरक्षित रहै इसके लिए आज रविासर को कोरोना वायरस के विरुद्ध अभीयान छेडते हुए विधायक श्रीमेडा ने अपने गृह ग्राम झकेले से पुरी विधानसभा क्षेत्र की प्रत्येक ग्राम पंचायत के लिए विधायक निधि से मास्क व ग्राम पंचायत के सेनिटाईजेशन के लिए दवाईया वितरण किया। श्री पठान ने बताया कि विधायक श्री मेडा द्वारा सम्पुर्ण पेटलावद विधानसभा क्षेत्र के लिए करिब 1 लाख 30 हजार मास्क विधायक द्वारा मंगवाए गए हे। जिसमे से क्षेत्र कि प्रत्येक ग्राम पंचायत को एक हजार मास्क व एक ड्रम सेनिटाईजर दवाई का वितरण विधायक निधि से किया जा रहा हैं । जिससे कि ग्रामीण अंचल भी पुर्ण से सेनिटाईजेशन हो सके। इस कार्य के लिए पार्टी के कार्यकर्ताओ द्वारा आज पारा क्षेत्र कि सभी ग्राम पंचायतो मे पहुच कर सरपंच व सचिव को एक हजार मास्क का पेकेट व एक सेनिटाईजर दवाई से भरा ड्रम दिया जा रहा हे।  जिससे कि सरपंच सचिव मिल कर ग्राम वासीयो मे मास्क वितरण करने के साथ साथ दवाई का छिटकाव भी कर सके। इस अवसर पर विधायक ने सोश्यल डिस्टेंसीग का पालन करते हुए समित सरपंच  व कार्यकर्ताओ को बुला कर मास्क व सेनिटाईजर ड्रम का पितरण किया व सभी को कहा उक्त मास्क व सेनिठाईजर दवाई लेकर हमारे कार्यकर्ता आपकी ग्राम पंचायत मे पहुच रहे हे। अपको कही आनेजाने कि जरुरत नही हे। श्रीमेडा ने क्षेत्र वासीयो से अपील कि हे कि सभी लोग अपने घरो मे ही रहे। बार बार साबुन से हाथ धोए व सोश्यल डिस्टंेसिग का पालन करे। इस अवसर पर जिला कांग्रेस कोषाध्यक्ष प्रकाश रांका केमता भाई डामोर, राकेश कटारा विक्रम मेडा, दिलीप डावर अनिल सोलंकी रमेश मोहनिया,जोगडीया निनामा भुरसिह गाडरिया रणसिह खराडी क्षेत्र के सरपंच सचिव सहीत कई कार्यकर्ता उपस्थित थे।

बिना पर्ची राशन लेने आये ग्रामीणों ने किया हंगामा - सेल्समेन ने दुकान की बन्द

jhabua news
थांदला। थांदला तहसील के निकट ग्राम बेड़ावा में शासन की योजना के अनुसार राशन वितरण चल रहा था तभी कुछ ग्रामीण जिन्होंने पहले राशन ले लिया था व जिनके पास कूपन व उसकी खाद्यान्न पर्ची भी नही है ऐसे लोग इकट्ठे होकर सेल्समेन पर राशन देने का दबाव बनाने लगे जिसके चलते सेल्समेन ने घबराकर दुकान बंद कर दी। वैश्विक महामारी में जहाँ शासन प्रशासन सोशल डिस्टेंश के पालन की बात कर रहे है वही ग्रामीणों के लिये तीन माह राशन व्यवस्था को लेकर अनेक स्थानों पर भीड़ देखी जा सकती है। बताया जा रहा है कि शासन के नियम अनुसार ग्राम नगर शहर में जिनके पास खाद्यान्न पर्ची है उन्हें तीन माह का खाद्यान्न पर्ची के आधार पर दिया जाना है जिसके तहत एक माह का खाद्यान्न मार्च माह में दिया जा चुका है व इस माह दो माह का खाद्यान्न दिया जाना है। कोरोना महामारी में अधिकांश सेल्समेन अपनी जिम्मेदारी के साथ बिना किसी प्रोटक्शन के कार्य कर रहे है ऐसे में ग्रामीणजन राशन प्राप्त करने के लिए न तो मास्क लगाकर आ रहे है व नही सोशल डिस्टेंश का पालन करते है वही ग्रामीणजन सेनेटाइजर का उपयोग नही करते है तो इसमें कोई आश्चर्य की बात नही। ग्राम बेड़ावा के सेल्समेन का एक वीडियो तेजी से वायरल हुआ है जिसमें वहाँ के ग्रामीण उन पर राशन नही देने का आरोप लगा रहे है वही सेल्समेन कह रहा है बिना कूपन कैसे राशन दू, इस पर भी नाराज ग्रामीणों से घिरे सेल्समेन अपने साथी के साथ बमुश्किल वहाँ से निकल सके।

इनका कहना है .....
ग्रामीण को खाद्यान्न पर्ची के अनुसार तीन माह का राशन एक साथ दिया गया है। गाँव के 1050 परिवारों में से 724 के पास पात्रता पर्ची है। मेरे द्वारा 718 ग्रामीणों का राशन वितरण किया जा चुका है केवल 6 परिवार नही आये है इसलिये वही बाकी रह गए है। विक्रम सिंह नायक - सेल्समेन

जिन ग्रामीणों के पास खाद्यान्न पर्ची नही है लेकिन यदि वे राज्य समग्र पोर्टल पर सत्यापित परिवार है तो उन्हें चार किलो गेहूँ व एक किलों चावल प्रति सदस्य के अनुसार एक माह का राशन दिया जाएगा।  एस के तोमर - खाद्यान्न एवं आपूर्ति निरीक्षक

सभी को राशन मिल रहा है कही कोई परेशानी नही है। बिना पर्ची वालों को भी जल्द ही राशन का आबंटन हो जाएगा व उन्हें भी एक माह का राशन दिया जाएगा। यदि कही कोई समस्या है तो वे सदस्य मुझसे संपर्क कर सकते है। जे एस बघेल - अनुविभागीय अधिकारी राजस्व

थांदला विपणन सहकारी संस्था पर राशन वितरण

jhabua news
थांदला। नगर के वार्ड क्रमांक 11 से  5 वार्ड के 820 खाद्यान्न पात्रता पर्ची वाले हितग्राही परिवार के साथ 126 सत्यापित बीपीएल परिवार को विपणन सहकारी संस्था थांदला द्वारा प्रधानमंत्री खाद्यान्न योजनांतर्गत 5 किलो चावल प्रति सदस्य निःशुल्क वितरित किया गया। जानकारी देते हुए संस्था प्रबन्धक बसंतीलाल पाटीदार व सेल्समेन जगदीश वर्मा ने बताया कि केंद्र सरकार की योजनांतर्गत सभी पात्र हितग्राही परिवार को सोशल डिस्टेंश का पालन कराते हुए राशन दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इसके पूर्व प्रदेश सरकार की योजनांतर्गत पात्र सभी परिवारों को तीन - तीन माह  का राशन पहले ही वितरित किया जा चुका है।

5 दिन में केवल दो किसान से फसल क्रय की
मुख्यमंत्री किसान उपार्जन योजनांतर्गत 15 अप्रेल से जिले के 20 केंद्रों पर पंजिकृत किसानों की गेहूँ व चना फसल का क्रय किया जा रहा है। संस्था प्रबन्धक बसंतीलाल पाटीदार ने बताया कि जिले में वैश्विक महामारी से बचाव व सोशल डिस्टेंश के पालन के लिये एसएमएस के द्वारा 15 -15 किसानों को बुलाया जा रहा है जिससे किसान पता चलने पर आ रहे है। फिलहाल केवल दो किसान ही अपनी फसल विक्रय के लिये आये है जिनमे से एक किसान कानुसिंग डामोर, चिखलिया ने डेढ़ क्विंटल व दूसरे किसान विसिया रामा, छोटा जुलवानिया ने 4 क्विंटल गेहूँ बेचा है। उन्होंने बताया कि 150 मेट्रिक टन खाद का अग्रिम भंडारण भी हो गया है, जो आज से ही किसानों के लिए उपलब्ध है। अपनी आवश्यकता के अनुसार आधार कार्ड के आधार पर किसानों को खाद का भी वितरण किया जाएगा।

आइजा के राष्ट्रीय अध्यक्ष हार्दिक हुँड़िया ने नरेश जैन को आईजा के दो प्रदेशो के अध्यक्ष नियुक्त किया 

jhabua news
थांदला। जैन समाज से जुड़े पत्रकारों के संगठन ऑल इंडिया जैन जर्नलिस्ट एसोसिएशन ने राष्ट्रीय अध्यक्ष हार्दिक हुंडिया(मुंबई)ने सिरसा के नरेश जैन को पंजाब व हरियाणा दो प्रदेशो का दायित्व सौंपते हुए उन्हें का प्रदेधाध्यक्ष नियुक्त किया है साथ ही उन्हें राष्ट्रीय कार्यकारणी में भी शामिल किया है। उन्होंने बताया कि आईजा पिछले पांच वर्षो से सभी जैन पत्रकारों को एकजुट करने का काम कर रहा है साथ ही भगवान महावीर के सिद्धांत पर चलने वाले समग्र जैन पत्रकारों का विशाल संगठन आज पूरे देश में अपनी पहचान बनाते हुए मानव सेवा एवं जीव दया का कार्य कर रहा है। यहां पहुंचे दोनो प्रदेशो के नवनियुक्त अध्यक्ष नरेश जैन ने आईजा के राष्ट्रीय अध्यक्ष हार्दिक हुंडिया का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि उनको जो जिम्मेवादी दी है वे पूरी निष्ठा के साथ निभाएंगें। उन्होंने कहा कि सच्ची पत्रकारिता वही है जो सच्चाई के साथ समाज के हर वर्ग की आवाज अपनी कलम द्वारा दबंगता से उठाये। उन्होंने कहा कि वे लॉकडाउन के बाद दोनो प्रदेशों में जैन पत्रकारों की बड़ी संख्या में जोड़कर आईजा को मजबूत करेगें और अपनी कार्यकारणी भी बनायेगें। वहीं नरेश जैन को दोनो प्रदेशों का अध्यक्ष नियुक्त किए जाने पर आईजा के राष्ट्रीय महामंत्री महावीर श्रीश्रीमल, राष्ट्रीय प्रचार कमेटी के चेयरमैन, मानकमल मेहता, छतीसगढ़ राज्य के अध्यक्ष प्रदीप पगरिया, मध्यप्रदेश के अध्यक्ष पवन नाहर, मंत्री प्रदीप जैन, महासचिव राजकुमार हरण, कोषाध्यक्ष अखिलेश जैन सहित, मंगल देश के अध्यक्ष संदीप भांभू, ऑल इंडिया जैन कांफ्रेस के मंत्री सुभाष जी लिल्ली, एसएस जैन सभा कालांवाली के प्रधान संदीप जैन, रानियां के प्रधान विनोद जैन, महासचिव सोम जैन सहित अनेक समाजिक व राजनीतिक संगठनों के बधाई दी।

जिला स्तरीय कन्ट्रोल रूम 24 घंटे संचालित

झाबुआ,। कलेक्टर श्री प्रबल सिपाहा द्वारा कोरोना वायरस के संक्रमण को दृष्टिगत रखते हुए कलेक्टर कार्यालय में जिला स्तरीय कन्ट्रोल रूम स्थापित किया गया है। इस कन्ट्रोल रूम का दूरभाष क्रमंाक 07392-243319 है।यह कन्ट्रोल रूम 24 घंटे कार्य कर रहा है।  जिले में संचालित अन्य सहायता केन्द्रों के दूरभाष क्रमांक इस प्रकार हैः- 07392-24584407392-244688 07392-243653 जिला अस्पताल कंट्रोल रूम का दूरभाष क्रमांक 07392-243315, है। कंट्रोल रूम के नोडल अधिकारी  श्री संत कुमार चैबे ने बतलाया कि उक्त दूरभाष एंव हेल्पलाईन 181 पर जिले के संबंधित नागरिकों द्वारा दर्ज कराई गई विभिन्न प्रकार की षिकायते, मांग जैसे - भोजन, राषन, आपूर्ती, अन्य राज्य के भितर आपदाकालिन स्थिति के लिये आवागमन आदि की पूर्ती/व्यवस्था स्थानीय प्रषासन से संपर्क कर उपलबध कराई जा रही है। कलेक्टर श्री  सिपाहा द्वारा कंट्रोल रूम पर प्राप्त प्रत्येक षिकायतों को स्वयं देख कर  उनका निराकरण कर रहे है।हाल ही में महाराष्ट्र राज्य के ननवेल मे जिले के फसें हुए कुछ नागरिकों एवं बच्चों को खाद्यान्ह के लिये 5000 रूपये  की राषि जिला रेड क्रास सोसायटी से जरूरतमंद व्यक्तियों को उपलब्ध कराई गइ है। अन्य राज्यों में फसे हुए जिले के लगभग 700 मजदूरों की जानकारी काॅल सेन्टर के माध्यम से प्राप्त की गई है। एवं उनकी उचित भोजन एवं रहने की व्यवस्था सुनिष्चित की गई है। कलेक्टर श्री सिपाहा ने बतलाया कि लाॅक डाउन में अन्य राज्यों में रह रहे जिले के 375 व्यक्तियों को खाद्यान्ह एवं रहने की व्यवस्था कि गई है। लाॅक डाउन में नागरिकों को खाद्यय एवं आवष्यक सामग्री उपलब्ध कराने के लिये 276 व्यक्तियों को लगाया गया है। इसी प्रकार फल, सब्जी, दुग्ध, गैस सिलेण्डर, दवाईयाॅ, आदि की आपूर्ति के लिये 49 व्यक्तियों को लगाया गया है। सिकायतों माॅंगों का निराकरण अलग-अलग विभागों के  कर्मचारियों, समाज सेवी संगठन के माध्यम से करवाया गया है। एक जिले से अन्य जिले अथवा राज्य में जाने के लिये ई-पास आवेदन आॅन लाइन के माध्यम से जिले में कुल 350 आवेदन अत्यावष्यक सेवा जैसे चिकित्सकीय आपदा, मृत्यु होने कि दषा में आते हैं जिसमे से 42 आवेदनों को स्वीकृत किया गया है। कंट्रोल रूम के नोडल अधिकारी  श्री संत कुमार चैबे ने बतलाया कि उक्त दूरभाष एंव हेल्पलाईन 181 पर जिले के संबंधित नागरिकों द्वारा दर्ज कराई गई विभिन्न प्रकार की षिकायते, मांग जैसे - भोजन, राषन, आपूर्ती, अन्य राज्य के भितर आपदाकालिन स्थिति के लिये आवागमन आदि की पूर्ती/व्यवस्था स्थानीय प्रषासन से संपर्क कर उपलबध कराई जा रही है।

159 सेम्पल की जांच रिपोर्ट प्राप्त एक भी सेम्पल पाॅजिटिव्ह नही पाया गया

झाबुआ। कोरोना वायरस संक्रमण के बचाव के लिए जिले में स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिला स्तर से अभी तक 293 लोगों के सेम्पल लेकर एम्स भोपाल जांच के लिए भेजे गये। जिसमें से 159 सेम्पल की जांच रिपोर्ट आ गई है जिसमे से एक भी सेम्पल पाजिटिव नहीं पाई गए। षेष 134 सेम्पलांें की जांच रिपोर्ट आन षेष है। जिले में 477 लोगों को कोरेन्टाइन सेन्टर में रखा गया है। कलेक्टर श्री प्रबल सिपाहा ने अवगत कराया कि खाद्य विभाग द्वारा जिले में माह मार्च, अप्रैल और मई माह का खाद्यान्न अग्रिम तौर पर उचित मूल्य दुकानों के माध्यम से पात्रता पर्ची के द्वारा वितरित किया गया है। जिनका नाम नया सवेरा योजना के अन्तर्गत नहीं था अथवा जिनके पास किसी तरह की कोई पात्रता पर्ची नहीं थी, उन्हें एन.जी.ओ. के माध्यम से 15-15 दिन का खाद्यान्न उपलब्ध कराया जा रहा है। जिले में रविवार को 1121 भोजन के पैकेट वितरित किये गये है। जिले में मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम के तहत स्कूलों के षिक्षकों के माध्यम से बच्चों को राषन उपलब्ध कराया गया है। पुलिस विभाग द्वारा अब तक थ्1त् 14 की गई तथा धारा 151 के तहत 2 केष एवं 15 व्यक्तियों को अस्थाई जेल में निरूद्ध किया गया है। कलेक्टर श्री सिपाहा ने जिले के नागरिकों से अपील कि है की वे लाॅक डाउन के दौरान अपने घरों में रहे और मास्क का उपयोग करते हुए सोषल डिस्टेंसिंग बनाए रखे ताकि कोरोना वायरस से बचा जा सके।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...