झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 27 अप्रैल - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

सोमवार, 27 अप्रैल 2020

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 27 अप्रैल

लंदन से 2 माह पूर्व रामा आए दंपति लंदन के लिए रवाना
ब्रिटिश हाई कमीशन के वाहन से शनिवार को मुंबई के लिए निकले रविवार को ब्रिटिश एयरवेज की फ्लाइट से जाएंगे लंदन
jhabua news
झाबुआ । जिले के ग्राम कालीदेवी मे 2 माह पूर्व लंदन से ग्राम रामा आए दंपत्ति शनिवार को ब्रिटिश हाई कमीशन के वाहन से मुंबई के लिए रवाना हो गए जहां से रविवार को ब्रिटिश एयरवेज की फ्लाइट से यूके लंदन जाएंगे  प्राप्त जानकारी के अनुसार ग्राम रामा कि सुशीला जी पटेल की बड़ी लड़की नैना यूके लंदन रहती हैं। विगत 26 फरवरी को नैना अपने पति चंद्रकांत पटेल के साथ ग्राम रामा भारत आए थे । उस समय लंदन में कोरोनावायरस संक्रमण की महामारी नहीं थी । दंपति 5 सप्ताह के लिए एयर इंडिया की फ्लाइट से 26 फरवरी को अहमदाबाद आए थे 30 मार्च को दंपति के वापस लंदन जाने की टिकट बुक थी लेकिन कोरोनावायरस संक्रमण के कारण लॉक डाउन होने से वह जा नहीं पाए स्वास्थ्य विभाग रामा को जब दंपति के यहां होने की सूचना मिली तो बीएमओ डॉ शैलेश बबेरिया व उनकी टीम द्वारा 21 मार्च को सुशीला पटेल के घर जाकर इनकी स्क्रीनिंग कर जांच की गई थी व कोई समस्या होने पर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में बताने का कहा था । दंपति ने जांच में बताया था कि वह 29 फरवरी को गुजरात के सारंगपुर व गोंडल गए थे उसके बाद घर के अंदर ही रह रहे हैं दंपति व उनके परिजन काफी समय से वापस लंदन जाने का प्रयास कर रहे थे इस हेतु उन्होंने ब्रिटिश गवर्नमेंट में भी आवेदन किया था इस पर 24 अप्रैल को दंपति के पास फोन आया कि उनके लंदन जाने के लिए ब्रिटिश हाई कमिशन ने व्यवस्था की है वह ब्रिटिश हाई कमीशन का वाहन उन्हें लेने के लिए कालीदेवी आएगा जहां से मुंबई ले जाया जाएगा जहा सें जांच कर ब्रिटिश एयरलाइंस की फ्लाइट से उन्हें लंदन ले जाया जाएगा । शनिवार को ब्रिटिश हाई कमिशन का वाहन मध्य प्रदेश के महेश्वर से एक अन्य महिला को लेकर कालीदेवी पहुंचा व दोनों दंपति को लेकर मुंबई के लिए रवाना हुआ । रविवार दोपहर में मुंबई से इनकी फ्लाइट लंदन के लिए रवाना होगी ।  5 सप्ताह के लिए आए थे दो माह रहकर गए-- लंदन से आए दंपति ने वापसी जाने के लिए 30 मार्च की टिकट बुक कर रखी थी दंपति भारत में 5 सप्ताह के लिए आए थे लेकिन कोरोना वायरस के कारण लाक डाउन होने से यही रुके रह गए करीब 2 महीने बाद ब्रिटिश सरकार की पहल पर वापस वह लंदन के लिए रवाना होगे। माता जी की के भक्त हैं पटेल दंपति - पटेल दंपती कालीदेवी स्थित अंबे माता मंदिर के वर्षों  से भक्त हैं वह यहां जब भी आते हैं प्रतिदिन माताजी मंदिर जाकर पूजा अर्चना करते हैं। लंदन में होने के बावजूद नवरात्रि व अन्य कार्यक्रम में मंदिर पर प्रसाद वितरण भी करवाते हैं शनिवार को भी दंपति ने जाने के पहले अंबे माता मंदिर पहुंचकर दर्शन किए व सकुशल यात्रा के लिए प्रार्थना की।

जिला कांग्रेस ने परशुराम जयंती के अवसर पर समाज जनों को दी बधाई

झाबुआ। ब्राह्मण समाज के आराध्य देव भगवान परशुराम जी के प्रागत्य दिवस दिवस अक्षय तृतीया के पावन अवसर पर समाज जनों को बधाई दी है क्षेत्रीय विधायक कांतिलाल भूरिया ने बधाई देते हुए भगवान परशुराम से प्रार्थना की है की वे आपको साहस प्रदान करें और आपको सभी प्रकार के भय व अन्य कष्टों से मुक्ति प्रदान करे! जिला कांग्रेस की जिला कांग्रेस अध्यक्ष निर्मल मेहता ने कहा की भगवान परशुराम 8 चिरंजीवी देवताओं में से एक देवता है जो वर्तमान में भी जीवित महापुरुष है भगवान परशुराम भगवान शिव के परम भक्त एवं न्याय के देवता है जिला कांग्रेस प्रवक्ता हर्ष भट्ट ने कहा कि भगवान परशुराम जी की पूजा करने से साहस में वृद्धि होती है किसी भी प्रकार के भय से मुक्ति मिलती है इनका जन्म पुत्रेष्टि यज्ञ से हुआ था और इन्हें भगवान शिव ने परशु भेंट किया था इसी कारण उन्हें परशुराम के नाम से जाना जाता है विधायक वाल सिंह मेडा वीरसिंग भूरिया पूर्व विधायक जेवियर मेडा जिला कांग्रेस कार्यवाहक अध्यक्ष रूप सिंह डामोर हेमचंद डामोर जिला कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रमेश डोशी प्रकाश रांका सुरेश चंद जैन  युवा नेता डॉ विक्रांत भूरिया जिला पंचायत अध्यक्ष शांति डामोर उपाध्यक्ष चंद्रवीर सिंह राठौर नगर पालिका अध्यक्ष मनूबेन उपाध्यक्ष रोशनी डोडियार प्रवक्ता हर्ष भट्ट आचार्य नामदेव संभागीय प्रवक्ता साबिर फीटवेल शहर कांग्रेस अध्यक्ष गौरव सक्सेना कांग्रेस पदाधिकारी हनुमंत सिंह डाबड़ी चंदू पडियार विजय पांडे मनीष व्यास बंटू अग्निहोत्री शंकर सिंह भूरिया राजेश भट्ट राजेंद्र अग्निहोत्री गोपाल शर्मा आशीष भूरिया विनय भाभर विजय भाभर  विधानसभा प्रवक्ता रिंकू रुनवाल जिला आईटी सेल के हर्ष जैनसहित जिला कांग्रेस कांग्रेस शहर कांग्रेस महिला कांग्रेस युवा कांग्रेस सेवादल एनएसयूआई एवं विभिन्न संगठनों के पदाधिकारियों ने इस अवसर पर बधाई दी है।

प्रवासी मजदूरों से मिलने मिलने पहुंचे कांग्रेस पदाधिकारी
जिला कांग्रेस ने अपने पदाधिकारियों को इन मजदूरों की सुविधा एवं स्वास्थ्य का ख्याल रखने का दिया निर्देश
झाबुआ। देश में दूसरे चरण का लॉक डॉउन जारी है जिस वजह से अभी भी कई जगह पर बड़ी संख्या में प्रवासी मजदूर और नागरिक गण फंसा हुआ मध्य प्रदेश के प्रवासी मजदूर और नागरिक गुजरात राजस्थान महाराष्ट्र उत्तर प्रदेश अन्य स्थानों पर फंसे हुए हैं कांग्रेस पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ जी विधायक कांतिलाल जी भूरिया सहित अन्य विधायक गणों  ने जिला स्तर संभागीय स्तर एवं प्रदेश स्तर पर प्रवासियों को अपने-अपने घर पहुंचाने की मांग की गई थी मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान ने इन मांगों को मंजूर करते हुए 24 अप्रैल को प्रवासियों को वापस अपने प्रदेश में लाने हेतु निर्देश जारी किए थे 25 अप्रैल की शाम को गुजरात राज्य में फंसे  करीब25 00  से अधिक मजबूर व नागरिक  गुजरात राज्य परिवहन निगम की 98बसों द्वारा मध्य प्रदेश गुजरात बॉर्डर के  पिटोल में पहुंचे वहां पर जिला प्रशासन के कर्मचारी स्वास्थ्य कर्मी पुलिसकर्मी के साथ साथ झाबुआ विधायक कांतिलाल भूरिया युवा नेता डॉ विक्रांत भूरिया जिला कांग्रेस अध्यक्ष निर्मल नेता ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष कान्हा कुंडिया ने पहुंचकर स्थिति का जायजा लिया लगातार मजदूरों से मिलकर उन्हें ढांढस बंधाया जिला कांग्रेस अध्यक्ष निर्मल मेहता एवं जिला कांग्रेस प्रवक्ता हर्ष भट्ट ने जानकारी देते हुए बताया कि जिला कांग्रेस ने जिले के सभी ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष गणों क्षेत्रीय कमेटी के सदस्य गणों एवं बूथ प्रभारियों को निर्देश दिए कि वे अपने अपने गांव के सरपंच एवं सचिव के साथ मिलकर बाहर से आने वाले मजदूरों  की सुविधाओं का ध्यान रखें एवं उनके स्वास्थ्य की समय समय पर जानकारी लेते रहे अगर कोई समस्या आवे तो तत्काल ही जिला प्रशासन  या विधायक गण याब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष या जिला कांग्रेस अध्यक्ष को अवगत करावे जिससे कि समस्या का निराकरण करने के लिए प्रयास किए जा सके।

सर्व ब्राम्हण समाज ने मनाई आराध्य देव परषुरामजी की जयंती, प्राचीन जगदीष मंदिर पर युवा इकाई की ओर से पूजन-आरती का हुआ आयोजन

jhabua news
झाबुआ। सर्व ब्राम्हण समाज झाबुआ द्वारा आराध्य देव भगवान परषुरामजी की जयंती 26 अप्रेल, रविवार को मनाई गई, चूंकि इस दिन शहर में संपूर्ण लाॅकडाउन लगा होने से प्राचीन जगदीष मंदिर पर शाम 6.30 समाज की युवा इकाई द्वारा भगवान को भोग लगाकर आरती की गई। मंदिर परिसर में परषुरामजी की सुंदर रांगोली युवा दंत चिकित्सक डाॅ. निष्चय पानेरी ने तैयार की। ज्ञातव्य रहे कि कोरोना वायरस से रोकथाम हेतु इन दिनांे संपूर्ण शहर में लाॅकडाउन लगा हुआ है। जिसको देखते हुए प्रतिवर्ष समाज की ओर परषुराम जयंती पर किए जाने वाले तीन दिवसीय सामूहिक कार्यक्रमों को इस बार निरस्त करते हुए समाज के वरिष्ठजनों से चर्चा उपरांत सर्व-सम्मति से परषुराम जयंती पर अपने घरों पर ही पूजन-पाठ करने एवं शाम को दीपक प्रज्जवलित करने का निर्णय लिया गया था। जिसके दृष्टिगत 26 अप्रेल, रविवार को समाजजनों ने अपने घरों पर ही रहकर भगवान परषुरामजी का चित्र विराजमान कर उनकी पूजन, आरती कर भोग लगाकर उनसे देष को कोराना वायरस से मुक्ति दिलवाने हेतु प्रार्थना की। पश्चात् शाम को भी समाज के लोगों ने अपने घरों के आंगन-परिसर में दीपक प्रज्जवलित किए।

प्राचीन जगदीष मंदिर पर अभिषेक कर आरती हुई
प्राचीन जगदीष मंदिर पर प्रातःकाल 6.30 बजे भगवान परषुरामजी का अभिषेक मंदिर के सेवक पं. जगदीष पंड्या ने किया। पश्चात् शाम को सर्व ब्राम्हण समाज युवा इकाई के पदाधिकारियों में अष्विन शर्मा, आषीष चतुर्वेदी, पपीष पानेरी, सुनिल शर्मा ने पहंुंचकर भगवान को मोहन (हलवे का भोग) लगाया। तत्पष्चात् पूजन कर आरती की गई। इस दौरान मंदिर परिसर में भगवान की सुंदर रांगोली का निर्माण डाॅ. निष्चय पानेरी ने किया। इस दौरान लाॅकडाउन का शत-प्रतिषत पालन करते हुए समाज के केवल 4-5 युवकांे ने ही सोषल डिस्टेनसिंग के पालन के साथ पूजन-आरती की।

जिला आयुर्वेदिक चिकित्सालय ने अस्पताल में आयुर्वेदिक और होम्योपैथिक गोली-दवाईयांें के पैकेट तैयार कर सुरक्षा के साथ पिटोल बोर्डर पर किए निःषुल्क वितरित
अन्य राज्यों से लौट रहे ग्रामीणों को कोरोना से बचाव में होगी सहायक साबित
jhabua news
झाबुआ। जिला आयुर्वेदिक चिकित्सालय झाबुआ द्वारा 26 अप्रेल रविवार को अस्पताल में कोरोना वायरस से से बचाव में सहायक शरीर का इम्यूनिटी पाॅवर बढ़ाने हेतु आयुर्वेदिक और होम्योपैथिक गोली-दवाईयों के पैकेट तैयार कर सुरक्षा के साथ पिटोल बोर्डर पहुंचकर निःषुल्क वितरण गुजरात से लौट रहे ग्रामीणजनों को किया गया। इनका नियमित सेवन करने से सभी ग्रामीणों का कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने से बचाव हो सकेगा। जानकारी देते हुए जिला आयुष अधिकारी डाॅ. मीना भायल ने बताया कि भारत सरकार आयुष मंत्रालय एवं मप्र शासन आयुष विभाग भोपाल के निर्देष पर कोरोना वायरस से बचाव हेतु देष के प्रधानमंत्री नरेन्न्द्र मोदी द्वारा गत 22 मार्च से लगाए गए लाॅकडाउन के बाद से ही संपूर्ण जिले में घर-घर जाकर लोगों को निःषुल्क आयुर्वेदिक और होम्योपैथिक गोली-दवाईयों का वितरण के साथ समय-समय पर षिविरों का आयोजन कर आयुर्वेदिक काढ़ा भी लोगों को पिलाया गया, जिससे मौसम जनित बिमारियों से रोकथाम हो सके। 

पिटोल बोर्डर पर ग्रामीणजनों को किया वितरण
इसी क्रम में 25 अप्रेल, शनिवार को मप्र के मुख्यमंत्री षिवराजसिंह चैहान द्वारा मप्र के गुजरात, राजस्थान, महाराष्ट्र, उत्तरप्रदेष आदि राज्यों में फंसे मजदूरों को मप्र में लाने हेतु प्रदेष के समस्त जिला कलेक्टरों एवं पुलिस अधीक्षकों को निर्देषित करने के बाद 26 अप्रेल, रविवार को जिला आयुर्वेदिक चिकित्सालय प्रबंधन द्वारा चिकित्सालय प्रभारी डाॅ. दीपेष कठोता के नेतृत्व में अस्पताल में आयुर्वेदिक और होम्योपैथिक गोली-दवाईयों के पैकेट तैयार कर सुरक्षा के साथ उसे निःषुल्क वितरण करने का कार्य पिटोल बार्डर पर जाकर सैकड़ों ग्रामीणों को किया गया।  

रोग प्रतिरोधात्मक क्षमता तेजी से बढ़ती है
डाॅ. मीना भायल एवं डाॅ. दीपेष कटोता ने बताया कि इन आयुर्वेदिक और होम्योपैथिक गोली-दवाईयों का नियमित सेवन करने से हमारे शरीर का इम्यूनिटी पाॅवर तेजी से बढ़ता है और हमे रोगों से लड़ने की क्षमता मिलती है। जिला आयुर्वेदिक चिकित्सालय की ओर से बाहर से पलायन कर आने वाले ग्रामीणजनों के लिए यह गोली-दवाई वितरण कार्य आगामी दिनों में भी जारी रहेगा।

संपूर्ण लाॅकडाउन में खूषबू और आषीष का विवाह परिवार के 5 सदस्यों की उपस्थिति में हुआ, पति-पत्नि ने कहा सदा यादगार रहेगा यह विवाह
विवाह के दौरान नव-दंपति ने लाॅकडाउन मंे सभी से अपने घरों पर रहने और सोषल डिस्टेनिसंग का पालन करने हेतु अनुरोध किया
jhabua news
झाबुआ। स्थानीय न्यू टीचर्स काॅलोनी निवासी शासकीय अध्यापक जगदीष सिसौदिया की सुपुत्री खुषबू का विवाह आषीष निवासी जावरा के साथ 26 अप्रेल, रविवार को अक्षय तृतीया के पावन पर्व पर स्थानीय पैलेस गार्डन पर संपन्न हुआ। झाबुआ जिले में संपूर्ण लाॅकडाउन में यह पहला विवाह रहा, जब विवाह की रस्में दोनो परिवार के केवल 5 सदस्यों की उपस्थिति में हुई। इस दोैरान नव-दंपति ने संपूर्ण लाॅकडाउन में कोरोना वायरस से बचने हेतु लोगांे से अपने घरों पर ही रहने और सोषल डिस्टेनिसंग का पूर्णतः पालन करने का आव्हान किया। जानकारी देते हुए सकल व्यापारी संघ अध्यक्ष नीरजसिंह राठौर एवं सह-सचिव हरिष शाह लालाभाई ने बताया कि जगदीष सिसौदिया की उच्च षिक्षित पुत्री खूषबू का विवाह कोरोना वायरस से रोकथाम हेतु संपूर्ण देष में लाॅकडाउन लगने से पूर्व ही तय हुआ था और विवाह की तिथि 26 अप्रेल 2020 को अक्षय तृतीया निर्धारित हुई। जगदीष सिसौदिया ने इसी दिन अपनी पुत्री का विवाह पैलेस गार्डन पर करवाया। झाबुआ जिले में यह पहला विवाह रहा, जो संपूर्ण लाॅकडाउन में परिवार के केवल 5 सदस्यों की उपस्थिति में हुआ।

दुल्हा-दुल्हन सजकर मुंह पर मास्क पहनकर पहुंचे
विवाह हेतु दुल्हा-दुल्हन पैलेस गार्डन पर सज-संवरकर पहुंचे। दोनो ने अपने हाथों को सेनेटाईज करते हुए मुंह पर मास्क पहना और दोनो परिवारों के मात्र 5 सदस्यों की उपस्थिति में यह विवाह संपन्न हुआ। विवाह की रस्मे भी पंडित द्वारा अत्यंत कम समय में पूर्ण करवाई गई। शादी संपन्न होने के बाद खूषबू और आषीष ने संदेष दिया कि कोरोना वायरस से बचने के लिए संपूर्ण लाॅकडाउन में लोग अपने घरों पर ही रहे और सोषल डिस्टेनसिंग का पूर्णतः पालन करे। साथ ही दोनो ने कहा कि यह शादी दोनो के लिए आजीवन यादगार रहेगी।

21 हजार रू. की राषि पशु-पक्षियों के आहार के लिए भेंट की
इस अविस्मरणीय एवं यादगार विवाह के सकल व्यापारी संघ अध्यक्ष नीरजसिंह राठौर, वरिष्ठ उपाध्यक्ष कमलेष पटेल, सह-सचिव हरिष शाह लालाभाई, भाजपा नगर मंडल अध्यक्ष दीपेष बबलू सकलेचा, नगर मंडल उपाध्यक्ष हेमेन्द्र नाना राठौर, बहादुर भाटी आदि भी साक्षी बने। इस दौरान सिसौदिया परिवार की ओर से 21 हजार रू. की राषि सकल व्यापारी संघ को शहर में विचरण करने वाले पशु-पक्षियों के आहार हेतु प्रदान की। पशु आहार से भरे वााहन को नवदंपति ने सकल व्यापारी संघ के पदाधिकारियों की मौजूदगी में हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। बाद इस वाहन से शहर में स्थित 50 पाईंटों पर पशु-पक्षियों के लिए आहार की व्यवस्था की गई। इस दौरान वर पक्ष की ओर से भी 5100 रू. जीव दया के लिए भेंट किए गए। सकल व्यापारी संघ ने नव-दंपति एवं परिवारजनों को शुभकामनाएं देते हुए जीव सेवा के कार्य में सहयोग के लिए उन्हें धन्यवाद ज्ञापित किया।

मुख्यमंत्री श्री चैहान विडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से झाबुआ जिले के श्रमिकों से चर्चा

jhabua news
झाबुआ। मुख्यमंत्री श्री षिवराज सिहं चैहान ने रविवार को विडियों कान्फ्रेसिंग के माध्यम से झाबुआ जिले के ग्राम मिण्डल के श्रमिकों में श्री भारत तथा महेष से चर्चा की। श्री चैहान ने इनसे कुषलक्षेम पुछी। भारत ने अवगत कराया की वे गुजरात राज्य के अहमदाबाद से आगे स्थित पाटन में एक माह से मजदूरी का कार्य कर रहे थे। कोरोना वायरस का संक्रमण आ जाने तथा लाॅक डाउन लागू हो जाने के कारण ग्राम पाटन में फस गए थे। लाॅक डाउन लागू होने के  कारण अपने क्षेत्र में नहीं आ पा रहे थे। गुजरात राज्य के जिला प्रषासन द्वारा कोरोना वायरस से बचाव एवं रोकथाम के लिये उन्हें कोरेंटाईन सेंटर (आश्रम में ) रखा गया था। गुजरात सरकार ने गुजरात राज्य की सीमा तक छोडने की व्यवस्था की। इसके बाद मध्य प्रदेष सरकार के निर्देषानुसार कलेक्टर श्री प्रबल सिपाहा द्वारा हमको गाॅंव तक पहुचानें की व्यवस्था की गई। इसके लिये मुख्यमंत्री श्री षिवराजसिंह चैहान को धन्यवाद दिया। भारत ने कहाॅं की जिले की सीमा पर स्वास्थ्य परीक्षण किया गया और भोजन की व्यवस्था भी मिली। हमकों मार्ग में किसी भी प्रकार की असुविधा नहीं हुई। मुख्यमंत्री श्री चैहान ने इन श्रमिकों  से कहां की कोरोना वायरस से बचने के लिए अपने घर में रहे और सोसलडिस्टेन्स का पालन करें। साथ ही मास्क का अनिवार्य रूप से उपयोग करें। इसके साथ ही लाॅक डाउन का पूरी तरह से पालन करें। हम सब कोरोना वायरस पर विजय प्राप्त करेगें। इस अवसर पर ग्राम मिण्डल में जिला सूचना एवं विज्ञान अधिकारी श्री कपिल कुमावत, उप संचालक कृषि श्री नगीन रावत तथा प्रंबंधक जिला श्री संत कुमार चैबे सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

नगर में कोई भूखा नही सोना चाहिए - नगर परिषद उपाध्यक्ष मनीष बघेल अक्षय तृतीया व परशुराम जयन्ति पर थांदला पत्रकारों ने बनाये दाल बाफलें

jhabua news
थांदला। कोरोना संक्रमण के कारण लॉक डाउन से निर्मित स्थिति के कारण नगर में कोई भूखा न रहे यही सोच व जस्बा लेकर थांदला पत्रकारों ने जन सहयोग से विगत 24 मार्च से निरन्तर भोजन पैकेट बनाकर चिन्हित परिवारों में बाँटने का काम किया है। जानकारी देते हुए आयोजन के मुख्य संचालक पत्रकार सुधीर शर्मा, मनोज उपाध्याय, समकित तलेरा, राजेश डामोर, पवन नाहर ने बताया कि आज अक्षय तृतीया व भगवान परशुराम जन्म जयन्ति महोत्सव होने से व नगर में कोई भूखा न रहे इस सोच के साथ इस अभियान को प्रारम्भ करने वाले स्थानीय नगर परिषद उपाध्यक्ष मनीष बघेल की मंशा के अनुसार दाल बाफलें बनाकर वितरित किये गए। इस दौरान थांदला अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) जे एस बघेल, एसडीओपी पुलिस एम एस गवली, जनपद सीईओ आर सी हालु स्वास्थ्य विभाग की टीम के मेडिकल ऑफिसर डॉ. के परस्ते व डॉ मनीष दुबे को लेकर स्थानीय तेजाजी मन्दिर परिसर पहुँचे जहाँ उन्होंने भोजनशाला व उसमें उपयोग की जाने वाली सामग्री का अवलोकन किया व अपनी संतुष्टि जाहिर की। इस दौरान महिला बाल विकास पर्यवेक्षक पुष्पा डोडियार के निर्देशन में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता वार्ड 15 की विद्या भाभोर व अन्तिमबाला सोनी द्वारा हाथों से बनाये मास्क भी वितरीत किये गए। आपको बता दे प्रतिदिन करीब 450 से अधिक भोजन पैकेट वितरण कार्यक्रम में सभी पत्रकार शासन के नियमों का पालन कर रहे है। सोशल डिस्टेंश के साथ अलग अलग टीम बनाकर जिसमें केवल दो व्यक्ति ही चिन्हित परिवारों में भोजन देने जा रहे है।इस आयोजन में नेचरल गोल्ड परिवार के अलीहुसैन नाकेदार, श्रेणीक गादिया, संजय व्होरा, रवि लोढ़ा, विपिन नागर, प्रवीण पालरेचा, अमृतलाल चैहान, विक्रम सिंगोड़, राकेश सोनी, विशाल सोनी, छोटू पंवार, विक्की पडियार, सनी पवार, राजा राठौड़, कुणाल मंसारें, पवन शर्मा, मुनीम पंचाल, प्रियंक शर्मा, नन्दिश पंवार, आनन्द डामोर, हनी पंचाल, के साथ ही पत्रकार चन्दू प्रेमी, अविनाश गिरी, कादर शेख, वत्सल आचार्य, मनीष वाघेला, जितेंद्र सी घोड़ावत, आत्माराम शर्मा, निरंजन शर्मा, मुकेश भट्ट, कुलदीप वर्मा आदि की सराहनीय भूमिका रहती है। विधायक वीरसिंह भूरिया, पूर्व विधायक कलसिंह भाबर, वरिष्ठ समाजसेवी नगीनलाल शाहजी, स्थानीय किराना व्यापारी संघ अध्यक्ष अनिल भंसाली, समाजसेवी विश्वास सोनी, मयुर तलेरा, प्रफुल्ल तलेरा, सुधीर भाबर, जैन समाज अध्य्क्ष कमलेश दायजी, ब्लड डोनेशन टीम थांदला, नगर परिषद थांदला, पत्रकार संघ मेघनगर आदि ने थांदला पत्रकारों द्वारा चलाये जा रहे इस अभियान की सराहना करते हुए उन्हें हर सम्भव मदद का आश्वासन भी दिया है।

गन्ने के रस से हुआ दादा आदिनाथ का अभिषेक , तपस्वियों ने किए गन्ने के रस से पारणे

jhabua news
झाबुआ। बावन जिनालय,गौडी पाश्र्वनाथ मंदिर, महावीर बाग, रंगपुरा , दादा वाडी, नाकोडा पाश्र्वनाथ मंदिर में रविवार को सुबह 5 बजे गन्ने के रस के साथ भगवान आदिनाथ का अभिषेक विधिविधान से किया गया।  साथ ही सोशल डिस्टेसिंग का भी पालन किया गया। चुकी साल भर कई तपस्वी “वर्षीतप” की तपस्या करते है। जिसका पारणा आज वो अपनी ईच्छा अनुसार तीर्थ स्थानों पर जाकर पारणे करते है।  इस बार महामारी के चलते सभी तपस्वियों ने अपने अपने घर एवं निकटतम साध्वी एवं साधु भगवंतों के मार्गदर्शन में पारणे किये। जिसमे झाबुआ में सरल हदय साध्वी श्री स्वयं प्रभा श्री जी महाराज, सा की सुशिष्या एवं राष्ट्रसंत श्रीमद विजय जयंत सेन सुरिश्वरजी महाराजा एवं नित्यसेन सुरीश्वरजी मसा की सुशिष्या आज्ञानुवर्ती मात्र हदय श्री कोमलता श्रीजी महाराज साहेब श्रीसंघ उपाध्यक्ष राजेन्द्र रुनवाल, सपना जयेश संघवी, सरिता मुकेश रूनवाल, कुमारी मोना आत्मजा संतोष रूनवाल को वर्षितप तपस्या का पारणा करवाया । यह साल भर की पूर्णाहुति के रूप में माना जाता है जिसे वर्षीतप कहते है। तपस्वियों द्वारा गन्ने के रस से पारणा कर पूर्ण की जाती है। श्री संघ के श्रावक श्राविकाओ ने पारणा के सभी तपस्विवयो के घर जाकर उनकी अनुमोदना की गई।

10 वर्षीय अयान और 9 वर्र्षीय फैजान ने रखा पहला रोजा, आगे भी रोजा किया जाएगा

jhabua news
झाबुआ। रमजान माह का पहला रोजा बड़ों के साथ-साथ मासूम बच्चों ने भी रखा। बच्चों की जिंदगी का भी यह पहला रोजा है। तपती धूप की परवाह किए बिना नन्हे-मुन्हें बच्चों ने रोजा रखा। अल्लाह और उसके रसूल की रजा हासिल करने के लिए भूख और प्यास की शिद्दत बर्दाश्त कर बच्चों ने कोरोना के खात्मे के लिए भी दुआएं मांगी। चांद दिखने के बाद मुकद्दस महीने की शुरूआत हुई। पहले दिन ही भीषण गर्मी ने रोजेदारों का इम्तिहान लिया। परिवार के बड़े लोगों ने भी हौसला अफजाई की। शाम को इफ्तार के वक्त बच्चों के चेहरे पर खुशी की झलक रही। बच्चों ने रोजा खोलकर कोरोना के खात्मे के लिए अल्लाह से दुआएं कीं। इसके अलावा शहर में ऐसे अनेक बच्चे हैं, जिन्होंने जिंदगी का पहला रोजा रखा और दिनभर इबादत भी की। घर में ही बच्चे नमाज पढ़ने के साथ ही कुरआन की तिलावत भी करते रहे।

देष के अमन-चेन के लिए की दुआं
10 वर्षीय अयान पिता युसूफ शाह तथा 9 वर्र्षीय फैजान पिता फारूख शाह ने अपनी जिंदगी का पहला रोजा रखा। रोजा रखने पर घरों में खुशी का माहौल रहा। दोनों बच्चों ने रोजा इफ्तार के समय कोरोना के खात्मे के लिए अल्लाह से दुआ की है। अयान व फैजान का कहना है कि मुझे पहला रोजा रखकर बहुत अच्छा लगा। आगे भी रोजा रखूंगा और अल्लाह से देश के अमन-चेन के लिए दुआ करूंगा। स्कूल की छुट्टियां होने के कारण पढ़ाई भी नहीं हो पा रही है। इस कारण रोजा रखकर मैं दिनभर इबादत करता रहूंगा और दुआं भी करुंगा।

गणेश मंदिर पर लॉक डाउन के चलते सादगी से मनाई परशुराम जयंती अधिकांश लोगों ने घरों पर ही की भगवान परशुराम की आरती

jhabua news
थांदला। लॉकडाउन के चलते परशुराम जयंती स्थानीय गणेश  सादगी के साथ मनाई गई। पंडित द्वारिका प्रसाद ने भगवान परशुराम की कथा का वाचन किया वही पंडित संदीप पाठक ने भगवान की आरती उतारी। मन्दिर  परिसर में लॉक डाउन के चलते कुछ भक्तजन ही आये व सोशल डिस्टेंश का पालन करते हुए भगवान से कोरोना महासंक्रमण से सकल विश्व को बचाने की प्रार्थना की। अधिकांश ब्राम्हण परिवारों ने अपने घरों पर रहकर ही भगवान परशुराम जयंती मनाई व उनकी पूजा आरती की। नगर परिषद के युवा ऊर्जावान पार्षद समर्थ उपाध्याय की धर्मपत्नी ने अपने निवास पर ही भगवान परशुरामजी की आकर्षक जीवंत रंगोली बनाई गई। इस अवसर पर मन्दिर के पंडित कांतिलाल पाठकए ट्रस्टी गगनेश उपाध्यायए सुधीर शर्माए ऋषि भट्टए मनोज उपाध्यायए श्रीमंत अरोड़ाए किशोर आचार्यए समर्थ उपाध्यायए प्रशांत व्यास आदि उपस्थित थे।

52322.25 क्विन्टल गेंहू का उपार्जन

झाबुआ। जिले में समर्थन मुल्य पर गेंहू के 20 खरीदी केन्द्र स्थापित है। इसके अलावा चनें के लिए 3 खरीदी केन्द्र स्थापित है। जिले में इन खरीदी केन्द्रों पर 25 अप्रैल तक कुल 1 हजार 287 किसानों से 52322.25 क्विन्टल गेंहू का उपार्जन किया गया।

1 हजार 216 व्यक्तियों को भोजन प्रदाय

झाबुआ। कोविड -19 (कोरोना वायरस) संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव के लिए जिला स्तर से अब तक सर्दी, खांसी के मरीजों के साथ आईसोलेषन वार्ड क्वारेंटाइन केन्द्र एवं बाॅर्डर पर तैनात स्वास्थ्य कर्मी, पुलिस के लोग, आंगनवाड़ी एवं आषा कार्यकर्ता के कुल 321 सेम्पल जांच के लिए भेजे गये है। जिनमें से 259 सेम्पलों की जांच रिपोर्ट प्राप्त हो गई है। जिनमें से एक भी सेम्पल कि जांच रिपोर्ट में कोरोना पाॅजिटिव नहीं पाया गया है। जिले में कुल 329 लोगों को कोरेण्टाइन सेन्टर में रखा गया है ज्ञात हो की जिले में कुल 8 आईसोलेसन वार्ड हैं, 46 क्वारेंटाइन केन्द्र है सामुदियक स्वास्थ्य केन्द्र के स्तर पर आर आर टी टीमों की संख्या झाबुआ मुख्यालय पर 2, राणापुर, मेघनगर, थान्दला, तथा पेटलावद में एक-एक और रामा में दो इस प्रकार 8 आर आर टी टीम हैं। कलेक्टर श्री प्रबल सिपाहा ने अवगत कराया कि रविवार को 1 हजार 216 जरूरतमंद व्यक्तियों को भोजन प्रदाय किया गया है। पुलिस विभाग द्वारा जिले में अब तक कुल 17 व्यक्तियों के खिलाफ एफ आई आर, धारा 151 के तहत 4 प्रकरण तथा 17 व्यक्तियों को अस्थाई जेल में निरूद्ध किया गया।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...