सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 27 अप्रैल - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

सोमवार, 27 अप्रैल 2020

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 27 अप्रैल

सैकड़ों अन्नदाता किसान और अनाज व्यापारी हो रहे थे परेशान  विधायक सुदेश राय ने कृषि मंडी पहुंचकर कराई नीलामी शुरू 

sehore news
सीहोर। सोमवार को विधायक सुदेश राय कृषि उपज गल्ला मंडी पहुंचे और बीेते कई दिनों से बंद नीलामी प्रक्रिया को शुरू कराया। कोरोना के खौफ और लॉक डाउन निर्देशों के पालन के चलते कृषि उपज मंडी बोर्ड ने एक माह पूर्व से मंडी मेें नीलामी प्रक्रिया पर रोक लगा दी थी। विधायक श्री राय के प्रयास से मंडी में अब सोशल डिस्टेंसिंग के साथ लॉक डाउन नियमों का पालन करते हुए व्यापारी नीलामी में हिस्सा लेकर किसानों से अनाज की खरीदी करेंगे।  मंडी में नीलामी प्रक्रिया बंद होने से सैकड़ों किसानों और अनाज व्यपारियों को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा था। मंडी में किसान अपनी उपज नहीं बेच पा रहा था तो व्यापारी सीजन में गेंहू की खरीदी नहीं कर पा रहे थे। जिस कारण किसानों को आर्थिक तंगी से गुजरना पड़ रहा था तो वहीं व्यापारियों के भी गोदाम खाली पड़े हुए थे।  मंडी में उपज बेचने वाले सैकड़ों किसानों और कारोबार पिटने से नाराज व्यापारियों ने विधायक सुदेश राय को बीते दिनों समस्या के निराकरण के लिए अवगत कराया था। जिस के बाद विधायक श्री राय किसानों और व्यापारियों की समस्या के समाधान के लिए सक्रिय हो गये थे सबसे पहले किसानों की उक्त समस्या से उन्होने मुख्यमंत्री को अवगत कराया जिस के बाद उन्होने जिला प्रशासन और मंडी बोर्ड के संभागीय संचालक सहित कृषि विभाग के अधिकारियों से भी इस संबंध में चर्चा की।  जिस के बाद विधायक सुदेश राय ने कृषि उपज मंडी पहुंचकर मंडी सचिव वीरेंद्र कुमार आर्य से चर्चा की इस दौरान तहसीलदार जिया फातिमा सहित अन्य प्रशासनिक और मंडी कमेटी के अधिकारी कर्मचारी व्यापारी और किसान प्रतिनिधि मौजूद रहे। नियमानुसार विधायक श्री राय ने पत्रक से प्रक्रिया अनुसार नीलामी शुरू कराई।  मंडी में नालामी शुरू होने के बाद किसान अब समर्थन मूल्य केंदा्रें के साथ मंडी पहुंचकर भी अपनी उपज सही दामों पर बेच सकते है विधायक श्री राय की पहल से गलामंडी से जुडे सैकड़ों हम्मालों अड़तियों ठेले वालों मालवाहक वाहनों के चालकों मालिकों और गल्ला व्यापारियों को लॉक डाउन के दौरान काफी राहत मिलेगी।  कृषि उपज गल्लामंडी में नीलामी प्रक्रिया शुरू कराने में अहम भूमिका निभाने पर गल्ला मंडी अनाज व्यापारी एसोसिएशन,किसान हितैशी संगठनों एवं हम्माल तुलावट संघ और ट्रक एसोसिएशन सहित गल्लामंडी कृषि उपज समिति के पदाधिकारियों ने विधायक सुदेश राय का ह्रदय से आभार व्यक्त किया। 

महंत के निर्देश पर कार्यकर्ताओं ने जरूरतमंदों को बांटी सामग्री 

sehore news
सीहोर। कोरोना आपदा से जूझ रहे लॉक डाउन से बेरोजगार हुए जरूरतमंद नागरिकों को रामद्वारा मंदिर कस्बा के महंत शांताराम महाराज के निर्देश पर अखिल भारतीय हिन्दू एकता मंच के कार्यकर्ताओं के द्वारा सोमवार को भोजन सामग्री का वितरण किया गया।  महाराज श्री ने बताया की मंदिर में दान सामग्री बैंक बनाया गया है जिस में समर्थवान नागरिक मंदिर पहुंचकर इस बैंक में अपनी सामग्री दान कर रहते है दूसरे दिन कार्यकर्ताओं के माध्यम से इस सामग्री को जरूरतमंदों में बांट दिया जाता है सोमवार सुबह दो सौ पचास से अधिक गरीब तबके के नागरिक महिला पुरूष बच्चे पहुंचे कार्यकर्ताओं के द्वारा दो क्वांटल आटे का वितरण किया गया। प्रतिदिन सामग्री आने पर पात्र लोगों को हीं वितरण की जा रहीं है। महंत शांताराम महाराज ने नागरिकों से जिला प्रशासन के द्वारा दिए जा रहे निर्देश का पालन करने और घरों से बाहर नहीं निकलने कोरोना की चैन तोडऩे सुरक्षित रहने बीमार होने पर डॉक्टर को दिखाने संदिग्ध व्यक्ति दिखाई देने पर पुलिस को सुचना देने आपदाकाल मेंं गरीब तबके की मदद करने की अपील की है। 

कलेक्टर एवं विधायक ने हरी झंडी दिखाकर बस को किया झाबुआ के लिए रवाना

सोमवार को कलेक्टर श्री अजय गुप्ता एवं विधायक सीहोर श्री सुदेश राय ने झाबुआ के लिए 16 मजदूरों को लेकर जाने वाली बस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। जिला प्रशासन द्वारा यहां रुके मजदूरों को उनके घर तक पहुंचाने के लिए दो बसों की व्यवस्था की गई है। जिसमें एक बस में 18 मजदूरों को नसरुल्लागंज एवं दूसरी में 16 मजदूरों को झाबुआ के लिए रवाना किया गया। दोनों बसों को रवाना होने से पहले पूरी तरह सेनेटाईज कराया गया साथ ही सभी मजदूरों एवं बस ड्राईवर व कंडेक्टर का स्वास्थ्य परीक्षण भी कराया गया। सभी मजदूरों को मास्क, सेनेटाईजर एवं भोजन के पैकेट देते हुए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की हिदायत दी गई। इस दौरान सभी मजदूरों के चेहरे पर घर लौटने की प्रसन्नता स्पष्ट दिखाई दे रही थी। 

भोपाल में मृत महिला की कोरोना जांच रिपोर्ट निगेटिव प्राप्त हुई

भोपाल के हमीदिय अस्पताल में मृत सीहोर निवासी महिला की कोरोना जांच रिपार्ट सोमवार को निगेटिव प्राप्त हुई है। श्यामपुर विकासखण्ड अंतर्गत नोनीखेडी निवासी राधा बाई का 20 अप्रैल 2020 को भोपाल के सुल्तानिया जनाना अस्पताल में प्रसव हुआ था जहां उसने एक स्वस्थ बालिका को जन्म दिया था।  प्रसव उपरांत उसे डिस्चार्ज कर दिया गया था वह अपने निवास नोनीखेडी पहुंची थी । 23 अपैल को राधा बाई को सांस लेने में तकलीफ होने पर भोपाल के हमीदिया चिकित्सालय में भर्ती किया गया था। हमीदिया में कोविड-19 का संदिग्ध मानकर राधा बाई का कोरोना जांच सेम्पल भोपाल में ही लिया गया था तथा उसे कोविड केयर सेंटर भोपाल में तत्काल भर्ती किया गया था जहां उसकी 23 अप्रैल को ही मृत्यु हो गई थी। मृतका राधा बाई की सोमवार को प्राप्त कोरोना जाच रिपोर्ट निगेटिव आई है। मृतका की सास श्रीमती धनंवती का भी कोरोना सेम्पल जांच के लिए भोपाल भेजा गया था उसकी कोरोना जांच रिपोर्ट भी आज निगेटिव प्राप्त हुई है।  

सीएमएचओ ने किया सीएचसी दोराहा, पीएचसी अहमदपुर का आकस्मिक निरीक्षण

sehore news
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.सुधीर कुमार डेहरिया ने सोमवार को सुबह विकासखण्ड श्यामपुर के अंतर्गत सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र दोराहा तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र अहमदपुर का आकस्मिक निरीक्षण किया। इस दौरान श्यामपुर ब्लाक मेडिकल आफिसर डॉ.एच.पी.सिंह भ्रमण के दौरान उनके साथ थे। प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र अहमदपुर को सर्दी-खांसी के मरीजों के लिए अलग से ओपीडी बनाने तथा दवा वितरण काउंटर की व्यवस्था किए जाने के निर्देश सीएमएचओ द्वारा दिए गए। निर्देशित किया गया कि मोबाइल मेडिकल यूनिट, काम्बेट दल अपने-अपने क्षेत्र तथा गांवों का निरंतर भ्रमण करें तथा किए गए कार्यों से ब्लाक मेडिकल आफिसर, नोडल आफिसर के अवगत कराएं, साफ व्यवस्था ठीक करने को कहा। उन्होंने पदस्थ  चिकित्सा अधिकारियों कर्मचारियों से समन्वय बनाकर कार्य करने के निर्देश दिए। सीएमएचओ डॉ.डेहरिया द्वारा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र दोराहा का भी आकास्मिक निरीक्षण किया गया इस दौरान ड्यूटी पर अनुपस्थित मिले स्टाफ के विरूद्ध कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देष बीएमओ श्यामपुर को दिए गए। दोराहा में की जा रही थर्मल स्क्रीनिंग की उन्होंने सराहना की तथा व्यवस्थाओं पर संतोष व्यक्त किया तथा कोविड-19 से संबंधित जारी सभी दिशा निर्देशों का कड़ाई से पालन करने के निर्देश दिए। 

सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए आज से कृषि उपज मंडी में नीलामी पुन: शुरु

sehore news
कृषि उपज मंडी समिति सचिव ने जानकारी देते हुए बताया कि सोमवार को विधायक, तहसीलदार, नायब तहसीलदार सहित अन्य अधिकारियों की उपस्थिति में मंडी प्रागंण में व्यापारियों की बैठक आयोजित की गई थी। बैठक के दौरान निर्णय लिया गया कि कृषकों की परेशानी को देखते हुए कृषि उपज मंडी में 28 अपैल का प्रात:10 बजे से नीलामी कार्य पुन: शुरु किया जाएगा। नीलामी के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन अनिवार्य रूप से सभी को करना होगा। उन्होंने बताया कि मंगलवार से सौदा पत्रक के साथ-साथ कृषि उपज की नीलामी कार्य संपादित होगा। मंडी में आने वाले सभी व्यापारी एवं किसान व अन्य संबंधितों को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए सोशल डिस्टेंसिंग एवं मास्क लगाना अनिवार्य होगा।

अभी तक कुल 30053 लोगों की स्क्रीनिंग की गई

स्वास्थ्य विभाग के अमले द्वारा मैदानी स्तर पर ग्राम एवं शहरी वार्डो में निरंतर घर-घर सर्वे कर विदेश से सीहोर जिले में लौटे तथा अन्य जिलों व राज्यों से व्यक्तियों की खोजबीन की जा रही है। पिछले 24 घंटे के दौरान जिले में अन्य राज्यों व अन्य जिलों से आए हुए करीब 103 व्यक्तियों की पहचान व पता लगाकर उनकी तत्काल स्क्रीनिंग की गई तथा उन्हें होम क्वारेंटाईन किया गया है। सीहोर जिले में अन्य जिलों अथवा राज्यों से लौटे हुए यात्रियों की संख्या अब तक कुल 30053 है। उन्हें होम कोरेंटाईन से संबंधित गाईड लाईन की जानकारी प्रदान कर सख्त हिदायत दी गई है कि होम कोरेंटाइन गाइड लाइन का कड़ाई से पालन करेंगे। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ सुधीर डेहरिया ने जानकारी दी कि जिले में अन्य देशों से सीहोर पहुंचे कुल व्यक्तियों की संख्या 232 है जिनमें से 184 लोगों की अब तक स्क्रीनिंग स्वास्थ्य विभाग द्वारा की जा चुकी है। पिछले 24 घंटों के दौरान 103 ऐसे व्यक्तियों की पहचान की गई जो अन्य राज्यों और अन्य जिलों से लौटे थे इन सभी व्यक्तियों की तत्काल स्क्रीनिंग कर इन्हें 27 अप्रैल को ही होम कोरेंटाईन कर दिया गया है जिले में अब तक होम कोरेंटाईन किए गए व्यक्तियों की संख्या 30053 है। डॉ.डेहरिया ने बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान ऐसे व्यक्ति जो विदेश से सीहोर जिले में नहीं लौटे थे परंतु अन्य जिलों एवं राज्यों से लौटे थे और विभागीय अधिकारियों कर्मचारियों द्वारा घर-घर सर्वे के दौरान चिन्हित किए गए। पिछले 24 घंटों में होकोंरेटाईन की अवधि से 232 लोग बाहर आ चुके हैं जबकि अब तक कुल 24063 व्यक्तियों का होम कोरेंटाइन पूर्ण किया जा चुका है। जिले से अब तक कुल 203 सेम्पल जांच के लिए भेजे गए थे जिनमें से 121 की रिपोर्ट अब तक निगेटिव प्राप्त हुई है। सोमवार को 04 सेम्पल जांच के लिए भोपाल भेजे गए है। 04 सेंपल सहित कुल 78 सेंपलों की रिपोर्ट आना शेष है। आज की स्थिति में हास्पिटल आईसोलेशन में भर्ती मरीजों की संख्या, कोरोना संक्रमण पाजीटिव मरीजों की संख्या शून्य है। वहीं विदेश से आए यात्री जो गृह जिला या निवासरत जिला में वापस नहीं आए उनकी संख्या 48 है। विभाग की ओर से मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय में जिला स्तरीय नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है जिसका संपर्क नंबर 7247704181 है इस नंबर पर बाहर से बाहर से आए हुए व्यक्तियों की जानकारी 24 घंटे दी जा सकती है। वहीं कलेक्ट्रेट कार्यालय में भी 24 घंटे के लिए काल सेंटर बनाया गया है जिसका संपर्क नंबर 07562-226470 है इस नंबर पर संपर्क कर कोविड-19 के संबंध में किसी प्रकार की सलाह ली जा सकती है 24 घंटे संचालित उक्त काल सेंटर में चिकित्सा अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है जिनके द्वारा विदेश, अन्य राज्यों व जिलों से आकर होम कोरेंटाइन किए गए व्यक्तियों को फोनकर  प्रतिदिन फीडबैक लिया जाता है तथा इसकी जानकारी जिला स्तरीय नोडल अधिकारी, संबंधित ब्लाक मेडिकल आफिसर को तत्काल दी जाती है। वहीं जिला चिकित्सालय सीहोर में टेलीमेडिसिन सेंटर स्थापित किया गया है जिसका संपर्क नंबर 07562-401259 है यहां पर टेलीमेडिसिन के संबध में उचित सलाह ली जा सकती है। 

कोरोना योद्धा की महत्वपूर्ण भूमिका में सेम्पल कलेक्शन करने वाले लैब तकनीशियन

sehore news
कोविड-19 (कोरोना संक्रमण)  रोकने के समस्त तैयारियों के लिए मैदानी स्तर पर स्वास्थ्य विभाग के सभी चिकित्सक, स्टाफ नर्स, ए.एन.एम. आशा, आशा सहयोगी सहित पूरा मैदानी अमला और कार्यालयीन स्टाफ  निरंतर लगा हुआ है। वहीं विभाग के लैब तकनीशयन भी संदिग्ध मरीजों का सेम्पल लेकर महत्वपूर्ण जिम्मेदारी निभा रहे है। पर्सनल प्रोटेक्शन इस्टूमेंट (पी.पी.ई.) कीट पहनकर सभी सावधानियों के साथ ये सभी लैब तकनीशियन संदिग्ध मरीजों का सैम्पल लेकर अपनी महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर रहे है। ये  लैब तकनीशियन सावधानियों के मद्देनजर अपने परिवार और बच्चों से दूर रहकर सेवाएं दे रहे हैं। वहीं इनकी ड्यूटी 24 घंटे सेवा के लिए लगाई गई है जब भी आवष्यकता हो वे सेवा के लिए हाजिर रहते है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.सुधीर कुमार डेहरिया के मुताबिक सेम्पल कलेक्शन के लिए जिला स्तर पर नोडल अधिकारी पैथोलॉजिस्ट डॉ.पी.एस.आर्मो को बनाया गया वहीं मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय की कुष्ठ शाखा में पदस्थ लैब तकनीशियन श्री पंकज शर्मा, मलेरिया विभाग से श्री अनिल यादव, जिला चिकित्सालय में पदस्थ श्री राहुल विश्वकर्मा, विनय भार्गव की ड्यूटी विकासखण्ड श्यामपुर सहित सीहोर शहरी क्षेत्र के सेम्पल कलेक्षन के लिए लगाई गई है, जहां उन्हें व्यक्ति का नोजल स्वाब और थ्रोट स्वाब लेना होता है। श्यामपुर ग्रामीण क्षेत्रों के लिए लैब तकनीशियन श्री राजेन्द्र शर्मा, बिल्किसगंज में श्री राहुल श्रीवास्तव तथा प्रकाश सैनी, श्री राजवीर चैरसिया सामु.स्वा.केन्द्र इछावर, श्री प्रषांत दुबे बुदनी, श्री रवि मालवीय सिविल अस्पताल आष्टा, सामु.स्वा.केन्द्र नसरूल्लागंज से श्री ओमकार प्रसाद कुशवाह को सैम्पल कलेक्शन के लिए लगाया गया है। सभी विकासखण्ड के सैम्पल संग्रहित होकर जिला चिकित्सालय स्थित जिला स्तरीय सैम्पल संग्रहित केन्द्र पर पहुंचते है जहां से सभी सेम्पल जांच के लिए भोपाल के बी.एम.एच.आर.सी. अथवा अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में भेजे जाते हैं। सेम्पल कलेक्शन में लगी एम्बूलेंस पूरी तरह सेनटाइज की जाती है एम्बूलेंस के वाहन चालक श्री राजेश यादव भी अपनी निरंतर सेवाएं सेम्प्ल ट्रांसपोर्टिंग के लिए दे रहे है। लैब तकनीशियन द्वारा उपयोग में लाई गई पीपीई कीट डिस्पोज करने के लिए बायो मेडिकल वेस्ट प्रबंधन को सौंप दी जाती है। सैम्पल कलेक्शन जैसी महत्वपूर्ण जिम्मेदारी निभा रहे ये सभी लैब तकनीषियन सौंपी गए दायित्वों का जिम्मेदारी पूर्ण निर्वहन कर रहे है, उनका कहना है कि इस समय पूरी दुनिया कोविड-19 (कोरोना संक्रमण) माहमारी की चपेट में है। ऐसे में सैम्पल कलेक्षन जैसी महत्वपूर्ण जिम्मेदारी निभाकर उक्त सभी लैब तकनीशियन यह महसूस कर रहे है कि उन्हें भी देशसेवा का मौका मिला है वे इस जिम्मेदारी से पीछे नहीं हटेंगे।

मुख्यमंत्री कोविड-19 योद्धा कल्याण योजना में आंगनवाड़ी कर्मियों और आशा कार्यकर्ताओं को सम्मिलित किये जाने के आदेश जारी

मुख्यमंत्री कोविड-19 योद्धा कल्याण योजना के विस्तृत निर्देश पूर्व में जारी किए गए हैं। प्रमुख सचिव महिला एवं बाल विकास मध्य प्रदेश श्री अनुपम राजन ने समस्त जिला कलेक्टरों को निर्देश दिए हैं कि कोरोना संकट में जिलों में महिला बाल विकास विभाग के अधिकारियों, पर्यवेक्षकों लिपिकीय अमले के अतिरिक्त आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका और आउटसोर्स कर्मियों को कोरोना के समय विभिन्न दायित्व सौपें गए हैं और रैपिड रिस्पांस टीम में शामिल किया गया है। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के अनुपालन में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिकाओं द्वारा हितग्राहियों के घर घर जाकर पोषण आहार वितरण भी किया जा रहा है। ग्राम स्तर पर आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा आशा कार्यकर्ता के साथ कोविड-19 सुरक्षा संबंधी परामर्श निर्देशों का अनुपालन भी कराया जा रहा है। उक्त कोविड-19 के एक्सपोजर में और उनकी सक्रिय भूमिका के दृष्टिगत सभी कर्मियों और अधिकारियों को मुख्यमंत्री कोविड-19 योद्धा कल्याण योजना में पात्र कर्मी घोषित करने के निर्देश प्रदेश के सभी कलेक्टरों को दिये हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: