झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 28 अप्रैल - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

मंगलवार, 28 अप्रैल 2020

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 28 अप्रैल

कोरोना संकट के बीच पोतों ने करवाया दादी के वर्षीतप का पारणा

jhabua news
पारा। जैन धर्म की मान्यतानुसार प्रथम तीर्थंकर भगवान ऋषभदेव को अयोध्या नगरी में दीक्षा के बाद विहार के दौरान लगातार 400 दिनों तक खाने में भोजन नहीं मिल पाया था। दीक्षा के पूर्व एक राजा होने के कारण वे जहां जाते लोग उन्हे सोना, चांदी, हीरे और माणिक देते थे।लेकिन उन्हें कोई भोजन नहीं दे पाया। इसके बाद हस्तिनापुर जाने पर उनके पड़पोते राजा श्रेयांश ने उन्हें आखातीज के दिन इक्षु रस से पारणा करवाया था। इसी तरह यह तपस्या के रूप में प्रचलित हो गई। पारा में भी लगातार 2 वर्षीतप पूर्ण कर जैन समाज की श्राविका निर्मला अमृतलाल जैन को रविवार आखातीज पर उनके पोतों अग्रिम तथा प्रथम ने इक्षु (गन्ने) रस से पारणा करवाया। परिजनों ने बताया कि लॉक डाउन के चलते निज निवास पर ही पारणा करवाया गया। निर्मला जैन ने बताया कि आज होने वाला ये पारणा पुण्य सम्राट के पट्टधर वर्तमानाचार्य नित्यसेनसुरीश्वर की निश्रा में विधायक चेतन्य काश्यप द्वारा सामुहिक रूप से रतलाम शहर में करवाये जाने थे। लॉक डाउन के कारण उन्होंने पूज्य गुरुदेव की फोन द्वारा मांगलिक सुन कर सर्व प्रथम अपने पोतों द्वारा पारणा किया।

ऐसे आया लव-कुश का आइडिया
परिवार की बहू पलक तथा कोमल जैन ने बताया कि लॉक डाउन परिवार के साथ वे भी प्रतिदिन रामायण देख रही थी इस दौरान सीरियल में लव- कुश का रूप देख कर उन्हें ये आइडिया आया कि जिस प्रकार भगवान को उनके पड़पोते राजा श्रेयांश ने पारणा करवाया ठीक उसी तरह दो पोतों को लव-कुश के रूप में सजा कर दादी का पारणा करवाया जाए।

परिवार हुआ वीडियो कॉन्फ्रेंस में शामिल
परिवार के सदस्य विभाष जैन ने बताया कि लॉक डाउन के कारण इतनी उग्र तपस्या के बाद भी हम परिवार को आमंत्रित नहीं कर सकते थे ऐसे में हमने पूरे परिवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से मम्मी का पारणा करते दिखाया। 

सावधान .... संपूर्ण लाॅकडाउन में सार्वजनिक स्थानों पर थूकना पड़ेगा महंगा, नगरपालिका द्वारा 1 हजार रू. का लगाया जाएगा अर्थदंड

झाबुआ। मप्र शासन नगरीय एवं आवास विकास विभाग मंत्रालय भोपाल के प्रमुख सचिव संजय दुबे ने मप्र के समस्त आयुक्त, नगरीय प्रषासन एवं विकास भोपाल, समस्त आयुक्त नगरपालिका निगम मप्र, समस्त मुख्य नगरपालिका अधिकारी, नगरपालिका एवं नगर परिषद्, समस्त संभागीय संयुक्त संचालक नगरीय प्रषासन एवं विकास मप्र को 27 अप्रेल को पत्र जारी कर आदेषित किया है कोरोना वायरस का संक्रमण सार्वजनिक स्थानों पर थूकने से भी तेजी से फैलता है, इसके लिए कोरोना वायरस से रोकथाम हेतु लगे लाॅकडाउन के दौरान कोई भी व्यक्ति यदि सार्वजनिक स्थानों पर थूकता पाया जाता है, तो संबंधित को 1 हजार रू. के अर्थदंड से दंडित किया जाएगा। मप्र शासन नगरीय एवं आवास विकास विभाग भोपाल के प्रमुख सचिव श्री दुबे द्वारा जारी पत्र में कहा गया है कि मप्र लोक स्वास्थ्य अधिनियम-1949 के अंतर्गत नोवेल कोरोना वायरस (कोविड-19) के कारण होने वाली महामारी को संक्रामक बिमारी के रूप में अधिसूचित किया गया है। उक्त बिमारी संक्रमित वस्तुओं को स्पर्ष करने तथा संक्रमित व्यक्ति के छींकने, खांसने तथा थूकने से भी बहुत तेजी से फैलती है। जिसको दृष्टिगत रखते हुए राज्य शासन द्वारा लाॅकडाउन के दौरान आवष्यक कार्यों के लिए घर से बाहर निकलने पर मास्क पहनना अनिवार्य किया गया है।

सार्वजनिक स्थानों पर थूका तो लगेगा 1 हजार रू. दंड
जारी पत्र में आगे कहा गया है कि कोरोना वायरस से होने वाले संक्रमण के नियंत्रण हेतु मप्र नगरपालिक निगम अधिनियम-1956 की धारा 418-ए तथा 426-ए एवं मप्र नगरपालिका अधिनियम-1961 की धारा-346 में प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए राज्य शासन द्वारा प्रदेष के नगरीय क्षेत्रों में सार्वजनिक स्थलों पर किसी भी व्यक्ति द्वारा थूकने पर एतद् द्वारा प्रतिबंधित किया गया है। कोई भी व्यक्ति जो सार्वजनिक स्थानों पर थूकता हुआ पाया जाता है, तो उसे 1 हजार रू. के अर्थदंड से दंडित किया जाएगा।

झाबुआ में भी नपा अध्यक्ष एवं सीएमओ ने जारी किए निर्देष
उक्ताषय का भोपाल से पत्र प्राप्त होने के बाद झाबुआ शहर में नगरपालिका परिषद् अध्यक्ष श्रीमती मन्नूबेन डोडियार, उपाध्यक्ष रोषनी डोडियार एवं सीएमओ एलएस डोडिया ने यह निर्देष तत्काल प्रभाव से लागू कर दिए है। नपा के सेनेट्री प्रभारी कमलेष जायसवाल ने बताया कि इसकी जानकारी देने हेतु एक बार शहर में एलाउंस भी करवाया जाएगा, ताकि लोगांे को इस अधिनियम के संबंध में जानकारी प्राप्त होने पर वह ऐसा करने से बचे। बावजूद सार्वजनिक स्थानों पर थूकता पाए जाने पर संबंधित को उक्त अर्थदंड से दंडित किया जाएगा।

आमीर कुरैषी ने रखा पहला रोजा, दिनभर की खुदा की इबादत

झाबुआ। मुस्लिम समाज में पवित्र माह रमजान चल रहा है। बड़ों के साथ मासूम बच्चें भी रोजा रख रहे है। तपती धूप की परवाह किए बिना नन्हें-मुन्हंे बच्चें रोजा रख कर अल्लाह और उसके रसूल की रजा हासिल करने के लिए भूख और प्यास की शिद्दत बर्दाश्त कर रहे है। शहर के हुड़ा क्षेत्र के मारूति नगर काॅलोनी निवासी असलम कुरैशी के 9 वर्षीय बेटे आमिर ने अपने जीवन का पहला रोजा रमजान माह के तीसरे दिन 27 अप्रेल को रखकर अपने आप को रोजदार बनाया। आमिर पिछले कई दिन से रमजानुल मुबारक के महीने का बेसब्री से इंतजार कर रहा था। रोजा रखने के साथ-साथ आमिर ने अपने घर पर वालिद के साथ नमाज भी अता की।

कोरोना के देष से खात्मे के लिए अल्लाह से दुआ मांगी
असलम कुरैशी ने अपने बेटे के पहले रोजे पर घर में खास पकवान तैयार किए। आमिर ने सोमवार को पहला रोजा रखकर दिनभर खुदा की इबादत भी की। शाम को रोजा इफ्तार के समय अपने मनपसंद के लजीज खाने का मजा लिया। माता-पिता ने भी बच्चे की पसंद का पूरा ख्याल रखा। आमीर ने रोजा इफ्तार के समय कोरोना के देष से खात्मे के लिए अल्लाह से दुआ भी की। 

सकल राजपूत समाज एवं सर्व ब्राम्हण समाज के युवाआंे द्वारा सत्यनारायण मंदिर में की गई भगवान परषुरामजी की पूजन-आरती, मुंह पर मास्क पहनकर सोषल डिस्टेनसिंग का किया गया पूर्णतः पालन 

jhabua newsझाबुआ। सकल राजपूत समाज एवं सर्व ब्राम्हण समाज के युवाओं द्वारा मिलकर 26 अप्रेल, रविवार को परषुराम जयंती पर कोरोना वायरस से रोकथाम हेतु लगे संपूर्ण लाॅकडाउन के बीच स्थानीय राजवाड़ा चैक स्थित श्री सत्यनारायण मंदिर पर संध्याकाल 7.30 बजे मुंह पर मास्क पहनकर एवं सोषल डिस्टेनसिंग का पालन करते हुए भगवान परषुरामजी की पूजन-आरती की गई। जानकारी देते हुए मंदिर के सेवक पं. जैमिनी शुक्ला ने बताया कि कोरोना वायरस से रोकथाम हेतु शहर में लगे संपूर्ण लाॅकडाउन को देखते हुए सर्व ब्राम्हण समाज द्वारा अपने घरों पर ही परषुराम जयंती मनाने का निर्णय लिया गया। जिसे ध्यान में रखते हुए समाजजनों ने अपने घरों पर ही रहकर भगवान का चित्र विराजमान कर पूजन-आरती एवं भगवान को भोग लगायाा। शाम को अपने घरों के आंगन एवं परिसर में भी दीपक प्रज्जवलित किए। 

सत्यनारायण मंदिर में पूजा-अर्चना कर आरती की गई
रविवार शाम को प्राचीन जगदीष मंदिर पर सर्व ब्राम्हण समाज युवा इकाई की ओर से भगवान को भोग लगाकर आरती, पूजन की गई। मंदिर परिसर में सुंदर रांगोली युवा डाॅ. निष्चय पानेरी ने बनाई। इसी प्रकार शहर के मध्य राजवाड़ा स्थित श्री सत्यनारायण मंदिर पर भी देर शाम 7.30 बजे से कोरोना वायरस से बचाव हेतु लगे लाॅकडाउन के बीच सकल राजपूत समाज के 3-4 युवकों एवं सर्व ब्राम्हण समाज के 3-4 युवकों द्वारा पहुंचकर भगवान की पूजा-अर्चना एवं आरती की गई। मंदिर परिसर में भगवान परषुरामजी का सुंदर चित्र युवा आचार्य पं. जैमिनी शुक्ला एवं उनके पिता पं. जर्नादन शुक्ला द्वारा विराजमान किया। बाद मंदिर सभी ने मंुह पर मास्क पहनकर एवं सोषल डिस्टेनसिंग के साथ खड़े रहते हुए भगवान की आरती की। भगवान की मुख्य आरती पं. जैमिनी शुक्ला ने उतारी। पूजा-अर्चना एवं आरती के बाद सभी ने दीपक प्रज्जवलित कर भगवान परषुरामजी से देष को शीघ्र-अतिषीघ्र कोरोना वायरस से मुक्ति दिलवाने हेतु प्रार्थना भी की। 

यह रहे उपस्थित
इस अवसर पर श्री राष्ट्रीय राजपूत करणी सेना से रविराजसिंह राठौर, आषुतोषसिंह राठौर, वैभवसिंह पंवार, छोटू पंवार, जयराजसिंह चैहान, सर्व ब्राम्हण समाज युवा इकाई से अध्यक्ष अष्विन शर्मा, पं. जगदीष पंडा, भागवत शुक्ला, श्रीमती कैलाष शुक्ला, वर्षा शुक्ला, श्वेतांबर जैन समाज से सुरेन्द्र कांठी आदि उपस्थित थे।

कलेक्टर के निर्देशानुसार जिला सहकारी केंद्रीय बैंक का एटीएम चलित वाहन पहुंच रहा गांव-गांव, ग्रामीणों को अब नहीं लगाना पड़ेंगे बैंक के चक्कर, एटीएम से घर पहुंच पैसा निकालने की सुविधा प्राप्त होगी

झाबुआ। जिले के झकनावदा में जिला सहकारी केंद्रीय मर्यादित बैंक की शाखा पर कलेक्टर प्रबल सिपाहा के निर्देश पर नोवेल कोरोना वायरस कोविड-19 जैसी वैश्विक महामारी से रोकथाम के दृष्टिगत सोशल डिस्टेनसिंग को ध्यान में रखते हुए चलित वाहन में एटीएम सुविधा उपलब्ध करवाई गई है। चयनित एटीएम वाहन 27 अप्रेल, सोमवार को प्रातः 11.30 झकनावदा बैंक परिसर पहुंचा। जहां एटीएम प्रभारी नवीन सिंगल ने ग्रामीणों को विधिवत रूप से सोशल डिस्टेनसिंग का पालन करवाते हुए एवं सेनेटाईजर से हाथ धुलवा कर एटीएम से रुपए निकालने का तरीका बताया। नगर के जागरूक शिक्षक सत्यनारायण राठौड़, व्यापारी मुकेश कोठारी एवं एयरटेल डिस्ट्रीब्यूटर आसिफ खान ने एटीएम से रुपए निकाले एवं कलेक्टर प्रबल सिपाहा द्वारा इस चलित वाहन में एटीएम सुविधा उपलब्ध करवाने पर सीसीबी की शाखा झकनावदा के इस कार्य की सराहना की। ज्ञातव्य रहे कि हम कोरोना वायरस जैसी महामारी को सोशल डिस्टेनसिंग का पूरी तरह पालन कर ही इसकी चेन को तोड़ सकते है।

बैंकों में ग्राहकों को लंबी-लंबी लाईनों में नहंीं लगना पड़ेगा
इस अवसर पर सीसीबी शाखा प्रबंधक झकनावदा कमेंद्रसिंह सोलंकी ने बताया कि झाबुआ जिले में लगे संपूर्ण लाॅकडाउन के बीच वर्तमान में लोगों को बैंकों में से राशि निकालने हेतु लंबी-लंबी लाईनों में लगना पड़़ रहा था। जिसके चलते सरकार की मंशा है कि लाईन में नहीं लगते हुए ग्राहक अपने एटीएम कार्ड से स्वयं पैसे निकाले। चलित एटीएम मशीन पर कर्मचारी भी उपस्थित रहेंगे। पैसे निकासी के पूर्व और बाद कस्टमर के हाथ सेनेटाईजर से धुलवाएं जाएंगे। जिससे स्वयं की सुरक्षा हो सके। इस अवसर पर दिनेश खतेडिया, जितेंद्र जाधव, आशीष शर्मा, मनीष बारिया, कालूसिंह सोलंकी, दिनेश भाबर, दिलीप राठौड़, घनश्याम कनालची आदि उपस्थित थे। बैंक द्वारा संपूर्ण लाॅकडाउन में चलित एटीएम की सुविधा देने पर ग्राहकों में खुशी का माहौल है।

वरिष्ठ साहित्यकार भेरूसिंह चैहान ‘तरंग’ को श्रेष्ठ गजलकार सम्मान से नवाजा गया, संपूर्ण लाॅकडाउन में देषभर के साहित्यकारों ने घरों पर ही रहकर आॅनलाईन गीत-गजल प्रस्तुत किए

jhabua news
झाबुआ। अखिल भारतीय साहित्य परिषद् मालवा प्रांत के बेनर तले प्रांताध्यक्ष त्रिपुरीलाल शर्मा के मार्गदर्षन में राष्ट्रीय स्तर पर आॅन लाईन गीत-गजल सम्मेलन का आयोजन किया गया। जिसमें देषभर के गीतकारों, गजलकारों ने संपूर्ण लाॅकडाउन में अपने घरों पर ही रहकर अपनी रचनाएं प्रस्तुति की और कार्यक्रम को भव्य रूप प्रदान किया। कार्यक्रम देर शाम 7.30 से रात्रि 11.30 बजे तक सत्त चलता रहा। जिसमें मप्र से झाबुआ जिले से अभा साहित्य परिषद् के जिलाध्यक्ष एवं वरिष्ठ साहित्यकार भेरूसिंह चैहान ‘तरंग’ ने भी संपूर्ण लाॅकडाउन में घर बैठे ही आॅनलाईन अपनी रचनाओं की प्रस्तुति दी। गीत-गजल सम्मेलन में सहभागिता करने वालों को आॅन लाईन प्रमाण-पत्र 21 अप्रेल को सभी को व्हाट्स-एप पर भेजकर सम्मानित किया गया। भेरूसिंह चैहान को ‘‘श्रेष्ठ गजलकार सम्मान’’ का सम्मान-पत्र व्हाट्स-एप पर परिषद् के प्रांताध्यक्ष त्रिपुरीलाल शर्मा के हस्ताक्षरयुक्त सौंपा गया। इस सम्मान पर उन्हें रिष्तेदारों, ईष्ट मित्रों और साहित्यकारों ने शुभकामनाएं प्रेषित की है।

मानव  सेवा माधव सेवा के महामंत्र को साकार करना ही भाजपा का मुख्य उद्देष्य. सांसद गुमानसिंह डामोर
भारतीय जनता पार्टी ने नगर के 251 गरीब परिवारों को खाद्यान्न सामग्री के पैकट वितरित किये
jhabua news
झाबुआ। लॉकडाउन के चलते कई लोगो का रोजगार नही चल रहा हएै कई परिवारों के घरों में भोजन तक नही बन पा रहा है क्योंकि उनके पास न तो पैसा है न ही भोजन सामग्री । इस स्थिति को देखते हुए प्रदेश भाजपा के निर्देशानुसार भारतीय जनता पार्टी ने मानव सेवा माधव सेवा के महामंत्र को अंगीकार करते हुए चिन्हित किये गये ऐसें पंजीकृत किये गये गरीब वर्गो के लोगों के परिवार के लिये भोजन सामग्री के 10.10 किलों के पैकेट्स जिसमें 5 किलो गेहूं का आटाए 2 किलो चावलए 1 किलो अरहर की दालए 1 किलो नमक पैकैटए एक किलो तेल का पैकेट एवं हाथ धोने के लिये एक साबुन की टिकीया सहित पैकेट बना कर भारतीय जनता पार्टी कार्यालय परिसर में सांसद गुमानसिंह डामोर के मुख्य आतिथ्य एवं जिला भाजपा अध्यक्ष ओम प्रकाश शर्मा की अध्यक्षता में सोश्यल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए 251 जरूरत मंद परिवारों को रविवार सायंकाल एवं सोमवार प्रातः वितरित किये गये । भाजपा के जिला उपाध्यक्ष ओपी राय ने जानकारी देते हुए बताया कि इस अवसर पर उपस्थित गरीब जरूरत मंदों को संबोधित करते हुए  क्षेत्रीय सांसद गुमानसिंह डामोर ने  संबोधित करते हुए कहा कि भारतीय जनता पार्टी सदैव ही मानव सेवा माधव सेवा के महामंत्र को धारण कर जन सवा का कार्य करती रही है । कोरोना वायरस बीमारी चार माह पूर्व दिसम्बर में चीन में प्रारंभ हुई होकर ये वायरस धीरे धीरे पूरे विश्व में  फैली । कोराना वायरस का फैलाव विदेशो से आये अमीर लोगों से हुआए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस बीमारी के फैलते ही विदेशो से यहां आने वाले लोगों की जांच एवं स्केनिंग का काम तेजी से हवाईअड्डो  एवं उनके प्रवेश स्थानो पर करना शुरू करवा दी थी जिसके चलते इस बीमारी का प्रभाव भारत मे विश्व के अन्य देशो की तुलना में कम हुआ ं तथा अन्य देशो अमेरिकाए इटलीए स्पेन आदि की तुलना में यहां मौते कम हुई है । श्री डामोर ने आगे कहा कि  इस भायनक वायरस की रोकथाम के लिये प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पूरे देश मे ं दो बार लाॅक डाउन लगाया जिसके चलते कोराना वायरस के प्रभाव को रोकने मे भारत देश अन्य देशो की तुलना में काफी कामयाब होता जारहा है । श्री डामोर ने कहा कि लाॅक डाउन की अवधि के चलते दुकानेए बाजार आदि बंद हो जाने के चलते गरीब लोगों को  खाने पीने की दिक्कत नही हो इसके लिये सकल व्यापारी संघ द्वारा  गरीब लोगों को भोजन के पैकेट देने का अनुकरणीय कार्य किया गया था । इसके बाद प्रशासन द्वारा नगरपालिका  आदि के माध्यम से बडी मेहनत करके गरीबों को भोजन दिये जाने का काम प्रारंभ किया गया है ए जो थांदलाए रानापुरए पेटलावदए मेघनगरए झाबुआ सहित सभी स्थानों में किया जारहा हेै । श्री डामोर ने आगे कहा कि गरीबों को  होने वाली परेशानी को दूर करने के लिये तथा उन्हे मदद पहूंचाने के लिये कण्ट्रोल रूम बनाया गया है जिसका नम्बर 243312 है । किसी भी प्रकार की परेशानी यरा दिक्कत आने पर गरीब लोग यहां संपर्क करे तो उनकी समस्या का निदान हो जावेगा । सांसद ने आगे कहा कि लाॅक डाउन को लेकर जिला प्रशासनए पुलिस प्रशासनए नगरीय   निकायों पीएचईए सफाई कर्मियों आदि द्वारा अनुकरणीय काम किया जारहा है और ये लोग निश्चित ही सम्मान के पात्र है क्यो कोराना योद्धा के रूप  में ये अपनी जान की पर्वाह किये बिना अपनी ड्युटी कर आम जनों की सेवायें कर रहे है । इस  अवसर पर जिला भाजपा अध्यक्ष ओम प्रकाश शर्मा ने भी संबोधित तरकते हुए भारतीय जनता पार्टी द्वारा गरीब एवं बेसहारा लोगों की सेवा  करने में जो भूमिका निभाई जारही है उसका जिक्र करते हुए कहा कि भाजपा द्वारा जनता के सहयोग से उक्त खाद्यान्न सामग्री एकत्रित की जाकर नगर के प्रत्येक वार्ड के चिन्हित किये गये तथा पंजीकृत किये गये गरीबों को वितरित की जारही है। और यह क्रम सतत जन सहयोग से जारी रहेगा । उन्होने कहा कि लाक डाउन मे जिला प्रशासनएपुलिसए स्वास्थ्य विभागएनगरपालिकाए पीएचईए विद्युत विभाग आदि द्वारा कोरोना वारियर्स के रूप  में जो काम किया जारहा ह वह निश्चित ही सराहनीय हे । उन्होने कहा कि मानव सेवा के इस पुनित कार्य में जिले क सभी मंडलों में भी भाजपा द्वारा  सेवा भावना के साथ कार्यकर रही है । कार्यक्रम का संचालन जिला उपाध्यक्ष ओपी राय ने करते हुए भाजपा द्वारा किये जारहे सेवा कायो्र की विस्तार से जानकारी दी  । इस अवसर पर भारतीय जनता पार्टी के   पार्षद गुमानसिंह गुण्डियाए नरेन्द्र राठाीिरयाए अजय सोनीए जितेन्द्र पांचालए पपीश पानेरीए मीडिया प्रभारी राजेन्द्र सोनीए अंकुर पाठकए पण्डित महेन्द्र तिवारीए अजय पोरवालए अजय डामोरए मनोज अरोराएमयंक सोनीए अभिनव राठौरए कल्याणपुरा मंडल अध्यक्ष भुरू चैहानए रवि पांचालए मयंक सोनीए राहूल सोनीए पवन सोनीए पण्डित गणेश उपाध्यायए एयोगेंद्र नाहर सहित बडी संख्या में भाजपा पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता उपस्थित थे ।

2 हजार 501 व्यक्तियों को भोजन प्रदाय

झाबुआ। कोविड -19 (कोरोना वायरस) संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव के लिए जिला स्तर से अब तक सर्दी, खांसी के मरीजों के साथ आईसोलेषन वार्ड क्वारेंटाइन केन्द्र एवं बाॅर्डर पर तैनात स्वास्थ्य कर्मी, पुलिस के लोग, आंगनवाड़ी एवं आषा कार्यकर्ता के कुल 321 सेम्पल जांच के लिए भेजे गये है। जिनमें से 259 सेम्पलों की जांच रिपोर्ट प्राप्त हो गई है। जिनमें से एक भी सेम्पल की जांच रिपोर्ट में कोरोना पाॅजिटिव नहीं पाया गया है। इसी प्रकार 62 सेम्पलों की जाॅंच रिपोर्ट आना षेष है। जिले में कुल 359 लोगों को कोरेण्टाइन सेन्टर में रखा गया है। ज्ञात हो की जिले में कुल 8 आईसोलेसन वार्ड हैं। 46 क्वारेंटाइन केन्द्र है सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के स्तर पर आर आर टी टीमों की संख्या झाबुआ मुख्यालय पर 2, राणापुर, मेघनगर, थान्दला, तथा पेटलावद में एक-एक और रामा में दो इस प्रकार कुल 8 आर आर टी टीम हैं। कलेक्टर श्री प्रबल सिपाहा ने अवगत कराया कि सोमवार को 2 हजार 501 जरूरतमंद व्यक्तियों को भोजन प्रदाय किया गया है। पुलिस विभाग द्वारा जिले में अब तक कुल 18 व्यक्तियों के खिलाफ एफ आई आर, धारा 151 के तहत 4 प्रकरण तथा 17 व्यक्तियों को अस्थाई जेल में निरूद्ध किया गया। झाबुआ जिले के अन्य राज्यों में फसे हुए मजदूरों को वित्तीय सहायता उपलब्ध कराने के तहत 642 व्यक्ति पात्र पाए गए हैं। इन पात्र व्यक्तियों को राषि उनके खातों में जमा कर दी गई है।

52371.25 क्ंिवटल गेंहू का उपार्जन

झाबुआ,। जिले में समर्थन मुल्य पर गेंहू के 20 खरीदी केन्द्र स्थापित है। इसके अलावा चनें के लिए 3 खरीदी केन्द्र स्थापित है। जिले में इन खरीदी केन्द्रों पर 26 अप्रैल तक कुल 1 हजार 289 किसानों से 52371.25 क्ंिवटल गेंहू का उपार्जन किया गया है।

झाबुआ जिले के अन्य राज्यों में फसे श्रमिकों को आवष्यक सलाह

झाबुआ। कलेक्टर श्री प्रबल सिपाहा ने अवगत कराया की झाबुआ जिले के अन्य राज्यों में फंसे श्रमिकों को जिला प्रषासन द्वारा  मुख्यमंत्री सहायता योजना के तहत 1000 रूपये की सहायता राषि उनके खाते में जमा की जावेगी। इसके लिए श्रमिकों को अपनी आधारभूत जानकारी जैसे अपना नाम, मोबाईल नम्बर, आधार नम्बर, बैंक खाता का विवरण (खाता जिस बैंक में हो,षाखा का नाम एवं उस बैंक का आई एफ एस सी कोड ) आदि आवष्यक जानकारी अपनी तहसील के ग्राम पंचायत के सचिव, पटवारी अथवा जनपद पंचायत के मुख्य कार्यापालनअधिकारी से सम्पर्क कर साझा कर सकतें हैं ताकि 1000 रूपये की राषि उनके खाते में तत्काल पहुंचाया जाना सुनिष्चित हो सके। यदि वे झाबुआ जिले के निवासी होकर अन्य राज्य में फसे हुए हैं और झाबुआ जिले में आने के इच्छुक हैं तो वे अपने उपलब्ध वाहन का एवं स्वयं का पास उस राज्य से जारी कराकर अथवा इस लींक पर (ीजजचेरूध्ध्उंचपजण्हवअण्पदध्बवअपक.19ध्) आवेदन करके झाबुआ जिले में अपने गाॅंव तक आ सकते हैं। जिला प्रषासन इसके लिये उनकी पुरी मदद् करेगा।

श्रीमति चंगोड़ को नोडल अधिकारी नियुक्त

झाबुआ। कलेक्टर श्री प्रबल सिपाहा ने कोविड - 19 कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव एवं नियत्रंण को दृष्टिगत रखते हुए बेहर रोजगार के लिए गुजरात राज्य में प्रवास पर गए श्रमिकों के जिले की अन्तर्राज्यीय बाॅंर्डर पिटोल पर आने के दौरान श्रमिकों को उनके गंतव्य स्थल पर भेजने के लिए षासन स्तर से रेडक्रास एवं प्राकृतिक आपदा षीर्ष दो मदों में आवंटन प्राप्त होने के फलस्वरूप जिला कोषालय अधिकारी श्रीमति ममता चंगोड़ को नोडल अधिकारी नियुक्त किया है। नोडल अधिकारी इन मदों में हो रहे व्यय के संबंध में बिल प्राप्त कर परीक्षण उपरांत निर्धारित प्रति, सोमवार, बुधवार एवं षनिवार को भुगतान के लिये समक्ष प्रस्तुत करेंगे। व्यय के संबंध में षासन स्तर से प्राप्त निर्देषों के तहत व्यय हो इसका विषेष रूप से ध्यान रखेगें।

कोई टिप्पणी नहीं: