जमशेदपुर : कोटा में पढ़ने वाले छात्र भूखे पेट लौटे अपने शहर, ली राहत की सांस - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

गुरुवार, 30 अप्रैल 2020

जमशेदपुर : कोटा में पढ़ने वाले छात्र भूखे पेट लौटे अपने शहर, ली राहत की सांस

राजस्थान के कोटा में पढ़ने वाले कुछ बच्चें 1500 किमी का सफर तय कर जमशेदपुर पहुंचे हैं. वहीं, बच्चों ने बताया कि झारखंड से ज्यादा बिहार के बच्चे वहां फंसे हैं. बता दें कि गृह मंत्रालय ने बच्चों को लाने की अनुमति राज्य सरकार को दे दी है, जो बच्चों के परिजनों के लिए राहत की खबर है.
lock-down-relief-for-students
जमशेदपुर (आर्यावर्त संवाददाता) : पूरे देशभर में कोटा में रह कर पढ़ने वाले छात्रों को लेकर राजनीतिक बयानबाजी जारी है. झारखंड और बिहार को छोड़कर सभी राज्यों ने अपने-अपने राज्यों के छात्रों को वापस बुला लिया है. हालांकि बुधवार को केंद्र सरकार ने प्रवासी मजदूरों, छात्रों और पर्यटकों की वापसी की अनुमति दे दी है, लेकिन इससे पहले ही राजस्थान के कोटा से छात्र -छात्राओं का आना शुरू हो चुका है. बता दें कि कोटा से जमशेदपुर की दूरी करीब पंद्रह सौ किलोमीटर है, वहीं, छात्रों ने कहा कि सफर के दौरान रास्ते में न खाना नसीब हुआ और ना ही पानी. उन्होंने बताया कि लॉकडाउन की शुरुआती दिनों में तो कोई परेशानी नहीं हुई, लेकिन धीरे-धीरे परेशानी बढ़ती गई, जहां हॉस्टल की साफ-सफाई बंद हो गई, उसके बाद खाने की गुणवत्ता में गिरावट आ गया. क्लास तो बंद हो गया था और मानसिक रूप से परेशान होने के कारण हॉस्टल में भी पढ़ाई नहीं हो पा रही थी. छात्रों ने बताया कि झारखंड से ज्यादा बिहार के बच्चे वहां फंसे है. वहीं बच्चों के घर लौटने पर अभिभावकों ने राहत की सांस ली है. अभिभावकों के जरिए पहले से ही बच्चों के लिए क्वॉरेंटाइन रूम बनाकर तैयार कर लिया गया है, ताकि बच्चों से कोई संर्पक में नहीं आ पाए है. बरहाल, केंद्र सरकार के गृह मंत्रालय ने बच्चों को लाने की अनुमति राज्य सरकार को दे दी है, जो बच्चों के परिजनों के लिए राहत की खबर है.

कोई टिप्पणी नहीं: