बिहार : कोरोना का बढ़ाता संक्रमण को देखते हुए प्रधानमंत्री का विशेष दिशानिर्देश - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

सोमवार, 6 अप्रैल 2020

बिहार : कोरोना का बढ़ाता संक्रमण को देखते हुए प्रधानमंत्री का विशेष दिशानिर्देश

pm-guideline-for-corona
अरुण शाण्डिल्य (बेगूसराय) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा आह्वान किये जाने पर कल पूरे देश ने रात 9 बजे 9 मिनट के लिए दिया जला कर लोगों ने एकजुटता का प्रदर्शन किया।कोरोना महामारी के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए देश में 21 दिनों का लॉकडाउन घोषित तो है ही साथ ही लॉकडाउन का लोग सख्ती से पालन भी कर रहे हैं।कोविड 19 का अभी तक कोई पुख्ता इलाज विकसित नहीं हुआ है।ऐसे में हमारी सावधानी और समझदारी ही हमें इस बीमारी से बचा सकती है।कुछ दिनों पहले तक सरकार के तरफ से दिशानिर्देश जारी थी की जो लोग कोरोना पॉजिटिव हैं और उन की सेवा करने वाले लोगों को मास्क लगाने की आवशकता है पर अब सरकार की तरफ से एक अलग ही दिशानिर्देश जारी हुआ है,जो कि अत्यंत आवश्यक भी है।इस दिशानिर्देशों का भी हम पालन करें तो कोरोना जैसी महामारी पर विजय प्राप्त कर सकते हैं।इस दिशानिर्देश में हमसभी को मास्क पहन कर ही घर से बाहर निकलने को कहा गया है।सरकार की इन बातों से हम अंदेशा लगा सकते है की अब हमें पहले से भी ज्यादा सावधानी बरतने की जरुरत है।हाथों को धोना और मास्क पहनने के बारे में तो सभी जानते ही हैं।

 आइये अब आगे की कुछ और सावधानीयों के बारे में जान लें।        
(1) :-बाजार से खरीद कर लाए गए सभी सामग्री जिसे हम पानी में धो (साफ) कर सकें।जिसमें खास तौर पर हम बाजार से लाए गए सब्जियों को नमक के पानी में अच्छी तरह धो लें,बाद में फिर एक बार साफ पानी से धुलने के बाद ही इस्तेमाल करें।आगे जो भी सामान हम ऑनलाइन ऑर्डर कर मंगाते हैं खासकर फ़ूड हो या खाने का सामान सभी चीजों को लेकर सतर्कता बरतते रहें।खाने के किसी भी सामान को अच्छे से धोए बिना या बॉक्स को सैनिटाइज करने के बाद ही उस वस्तुओं को हम इस्तेमाल में लायें।
(2) :- यदि घर का कोई सदस्य होम क्वारेंटाईन में है तो, उनको दिए जाने वाला खाने-पिने का सामान अलग रखें।ऐसा इस लिए करना जरुरी है क्योंकि कई बार कोरोना वायरस के रोगी में लक्षण बहुत देर से नजर आते हैं।उनके जूठे बर्तनों को भी अलग से साफ करें।उनके द्वारा इस्तेमाल की गई चीजों का इस्तेमाल भूल के भी नहीं करें।
(3) :- यहाँ तक कि टेलीविजन,एयरकंडीशनर के रिमोट, डोर बेल,दरवाजे की हैंडल,ताला चाभी पर दिनभर में न जाने कितने ही लोगों के हाथ लगते हैं।इनमें भी कई तरह के कीटाणु छिपे हो सकते हैं,कोरोना वायरस से बचने के लिए इन्हें हर रोज सैनिटाइज करना चाहिए।
(4) :-अगला कदम सरकार ने एटीएम मशीनों को बंद नहीं किया है,लोगों के लिए ये जरुरी भी है।दिनभर में न जाने यहाँ कितने ही जरूरतमंत लोग पैसे निकालने आते रहते हैं।यदि एटीएम में गया हुआ एक भी व्यक्ति कोरोना से संक्रमित हो तो वायरस बड़ी आसानी से कई लोगों में फैल सकता है।इसलिए एटीएम मशीन को भी इस्तेमाल करते वक्त पूर्ण सावधानी बरतें।
(5) :- अगर आप अपने आस-पास किसी शॉपिंग स्टोर से खरीदारी करते हैं,तो बेहतर होगा की आप हैंडग्लव्स का इस्तेमाल अवश्य करें।बाजार से कुछ भी खरीदने से पहले हम खरीददारी किया जानेवाले वस्तुओं ठीक से जाँच-परख कर ही खरीददारी करें ऐसे में संभव है की हम वायरस के संपर्क में आने से बच पायें अन्यथा हम भी कोरोना जैसी वायरस के संपर्क में आ सकते है।
(6) :- कागज की करेंसी या सिक्कों के लेन-देन से भी यथासंभव बचें।खरीददारी करते वक्त पैसे ऑनलाइन ट्रांसफर करें तो बेहतर होगा।कागज की करेंसी या सिक्कों के रूप में भी लेन-देन करने से बचें।
(7) :- घर के अंदर पायदान,कालीन या मैट भी संक्रमण फैलने की वजह बन सकते हैं।अतः इनकी भी बारीकी से ध्यान देते हुए सफाई करना जरूरी है।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...