बिहार : अब पहचान पत्र दिखाने से चल जाएगा वाहन - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

बुधवार, 15 अप्रैल 2020

बिहार : अब पहचान पत्र दिखाने से चल जाएगा वाहन

बिहार सरकार के परिवहन विभाग के द्वारा सोमवार को बहुत ही सख्त आदेश जारी कर कोरोना योद्धाओं के बीच में तूफान पैदा कर दिया था। आनन-फानन में आईएमए ने प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री तक चिट्ठी लिख डाली थी---- 
relief-for-vhacle-bihar
पटना,14 अप्रैल (आर्यावर्त संवाददाता) । बिहार सरकार के परिवहन विभाग के द्वारा सोमवार को बहुत ही सख्त आदेश जारी कर कोरोना योद्धाओं के बीच में तूफान पैदा कर दिया था। आनन-फानन में आईएमए ने प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री तक चिट्ठी लिख डाली थी। इसके आलोक में परिवहन विभाग को अपने सख्त आदेश में परिवर्तन लाने को बाध्य होना पड़ा। आज मंगलवार को बिहार सरकार के परिवहन विभाग के सचिव ने सभी जिलाधिकारी, सभी वरीय पुलिस अधीक्षक/पुलिस अधीक्षक को कोविड-19 के संक्रमण की रोकथाम हेतु लाॅकडाउन के दौरान यात्री वाहनों के परिचालन को नियंत्रित करने के संबंध में कार्यालय आदेश जारी जारी किया है। कोविड-19 के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग एवं लाॅकडाउन के पूर्ण अनुपालन हेतु यात्री वाहनों के परिचालन को नियंत्रित करने संबंधी विस्तृत निदेश में सुधार लाने को कहा गया है। 

सोमवार को परिवहन विभाग का आदेश 
सोमवार को सरकारी वाहन एवं आपातकालीन सेवा में शामिल वाहनों को छोड़कर अन्य किसी निजी वाहन बिना किसी आपातकालीन कारण या पास के नहीं चलेंगे। निजी वाहनों से यदि कार्यालय, बैंक,अस्पताल एवं अन्य अनुमति प्राप्त दुकान व कार्यस्थल एवं गंतव्य स्थल का स्पष्ट उल्लेख किया जाय। पास के पीछे चेकिंग हेतु एक लाॅगबुग प्रिन्ट कराया जाय, जिसमें पुलिस द्वारा चेकिंग के समय तिथि,स्थान एवं समय अंकित कर पुलिस पदाधिकारी अपना हस्ताक्षर करेंगे। आवश्यक सेवा एव पास प्राप्त दो पहिया वाहनों के अतिरिक्त मोटरसाइकिल अथवा स्टूटी पर डबल राइड अनुमान्य नहीं होगा। पास प्राप्त कार य विधि व्यवस्था एवं आपातकालीन कार्यों में लगे वाहनों को छोड़कर द्ध पर डर्् के अतिरिक्त अधिकतम 2 व्यक्तियों को बैठने की अनुमति होगी। निजी वाहन य मोटरसाइकिल,कार आदिद्ध से सब्जी, दूध,फल,राशन आदि क्रय करने के लिए जाने की अनुमति नहीं होगी। चेकिंग के दौरान बिना उचित आधार के घूमते पाये जाने पर मोटरयान अधिनियम की धारा-177,179,197,202 एवं अन्य सुसंगत प्रावधानों के अन्तर्गत कार्रवाई की जाएगी एवं विशेष परिस्थिति में वाहन जब्त भी किया जा सकेगा। वाहन चालक एवं अन्य सवारी मास्क का प्रयोग अवश्य करेंगे। पेट्र्ोल  पम्प पर प्रतिनियुक्त कर्मी भी मास्क का प्रयोग निश्चित रूप से करेंगे। साथ ही पेट्र्ोल पम्प पर सैनिटाइजर की भी व्यवस्था सुनिश्चित करायी जाय। बिना मास्क पहने ड्र्ाइवर एव सवारी के किसी भी वाहन को पेटल,डीजल की आपूर्ति नहीं जाएगी।

मंगलवार को परिवहन विभाग का आदेश  
मंगलवार को सरकारी वाहनों अथवा सरकारी कार्य हेतु प्रयोग में लाए जाने वाले अन्य वाहनों के लिए पास की आवश्यकता नहीं होगी। 2. पटना उच्च न्यायालय , जिला व्यवहार न्यायालय,  केंद्र और राज्य सरकार के अनुमान्य कार्यालयों, केंद्र एवं राज्य सरकार के उपक्रमों, बैंकों, राज्य के विभिन्न बोर्ड/निगम/ सोसायटी, विभिन्न आयोग, के पदाधिकारी/कर्मी कार्यालय आने -जाने हेतु अपने निजी वाहन (दोपहिया/  चार पहिया)  का उपयोग करते हैं तो उन वाहनों के लिए भी पास  की आवश्यकता नहीं होगी, बशर्ते कि उनके पास अपने कार्यालय का आई कार्ड परिचय पत्र  हो। ऐसे वाहनों को परिचय पत्र के आधार पर जाने की अनुमति दी जाएगी। 3. आवश्यक सेवाएं जैसे  विधुत आपूर्ति,टेलीकॉम, मोबाइल नेटवर्क , डेयरी उद्योग, बैंक एटीएम , नगर निकाय कर्मी, चिकित्सा सेवा, पेट्रोल पंप, एलपीजी वितरण, रेलवे एयरपोर्ट, पोस्ट ऑफिस एवं अन्य आवश्यक सेवाओं के पदाधिकारियों एवं कर्मियों के निजी वाहनों के लिए भी पास की आवश्यकता नहीं होगी। इन्हें पहचान पत्र के आधार पर जाने की अनुमति दी जाएगी। 4. सरकारी व निजी अस्पताल , लैब, दवा दुकान के डॉक्टर एवं अन्य कर्मियों को भी परिचय पत्र पर जाने की अनुमति होगी।5. मीडिया कर्मियों को पूर्वत उनके वैध पहचान पत्र के आधार पर जाने की अनुमति दी जाएगी। 6. सभी मालवाहक वाहन, कृषि उत्पादों, पशु उत्पाद आदि की ढुलाई में संलग्न मालवाहक वाहनों के लिए पास की आवश्यकता नहीं होगी।

कोई टिप्पणी नहीं: