विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 20 अप्रैल - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

सोमवार, 20 अप्रैल 2020

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 20 अप्रैल

सफलता की कहानी : सौदा पत्रक ने घर बैठे गेंहू बेचा

vidisha news
जिले के किसानों से व्यापारीगण सौदा पत्रक के माध्यम से गेंहू खरीदी का कार्य कर रहे है जिसकी शुरूआत सोमवार 20 अपै्रल से हुई है। सौदा पत्रक मंडी के माध्यम से किसान और व्यापारियों के मध्य तैयार किया जा रहा है विदिशा जिले में ग्राम दरगुंवा के कृषक श्री प्रेम सिंह राजपूत ने सौदा पत्रक के माध्यम से अपना गेंहू घर बैठे बेचा है। उनका कहना है कि मंडी में दो-तीन दिन ही लग जाते थे तब कही जाकर अनाज की बिक्री हो पाती थी। शासन के द्वारा सौदा पत्रक लागू कर हम किसानों की समस्या को मिनिटो में हल किया है। जहां पहले कृषि उपज मंडी में गेंहू लेकर जाते थे उसके बाद नम्बर आने तक इंतजार करना पड़ता था फिर व्यापारी औने पौने भाव में फसल लेने के लिए तैयार हो जाते थे। चूंकि मंडी में ही गेंहू लेकर खडे रहते थे ऐसे समय दाम कम मिलने पर भी बेच देते थे। परन्तु अब सौदा पत्रक में गेंहू पहले दिखाया गया व्यापारी द्वारा पहले रेट बताया गया है जिसका अनुबंध मंडी के माध्यम से हुआ है और आज मेरा तीन सौ कि्ंवटल गेहूं विदिशा ट्रेडिंग कंपनी के द्वारा क्रय किया गया है। गेंहू तुलाई से लेकर लाने का भाडा भी बचा है वही मंडी के चक्कर लगने से निजात मिली है घर बैठे गेंहू बेचने की शुरूआत कराने पर शासन को धन्यवाद ज्ञापित किया। 

अपनी उपस्थिति में भोजन पैकेटो का वितरण

कलेक्टर डॉ पंकज जैन और पुलिस अधीक्षक श्री विनायक वर्मा ने पुलिस कंट्रोल रूम के पीछे रह रहे मजदूरो को अपनी उपस्थिति में भोजन के पैकेट वितरित कराए है। पुलिस अधीक्षक श्री वर्मा ने बताया कि हर रोज गर्म खाने के पैकेट प्रदाय किए जा रहे है। 

भण्डारित सामग्री का जायजा

कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने पुरानी कलेक्ट्रेट के कक्षो में भण्डारित कच्ची खाद्य सामग्री का आज औचक निरीक्षण किया और वितरण व्यवस्था के संबंध में जानकारी प्राप्त की। तहसीलदार श्रीमती सरोज अग्निवंशी ने बताया कि दानदाताओं के द्वारा दी गई पैकेटो में खाद्य सामग्री यथावत आवश्यक लोगो के वितरित की जा रही है जिसकी सूचना टोल फ्री नम्बर 104 पर प्राप्त होने पर वितरण की कार्यवाही की जा रही है इसके अलावा अन्य क्षेत्रों से मांग आने पर मौके पर जाकर संबंधितों को कच्ची सामग्री के पैकेट वितरित किए जा रहे है जिसमें आटा, नमक, मिर्च, दाल, तेल के अलावा मसाले तथा साबुन शामिल है।  

कलेक्टर द्वारा जायजा

कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने बरईपुरा चौराहे पर वितरित हो रहे भोजन व्यवस्था का मौके पर जायजा लिया है यहां तहसीलदार श्रीमती सरेज अग्निवंशी के द्वारा गरीबो, असहाय व्यक्तियों को अपने हाथो से भोजन के पैकेट वितरित किए गए है। कलेक्टर डॉ जैन ने वितरण व्यवस्था के दरम्यिन सोशल डिस्टेन्सिग का पालन करने पर विशेष बल देते हुए कहा कि इसमें किसी भी प्रकार की चूक ना हो के पुख्ता प्रबंध सुनिश्चित किए जाए। 

कंटेनमेंट जोन का निरीक्षण

कोरोना वायरस से प्रभावित व्यक्ति का चिन्हांकन होने के उपरांत उस क्षेत्र को कंटेनमेंट क्षेत्र में विभक्त कर सील्ड किया गया है। विदिशा शहर के लुंहागीपुरा क्षेत्र के कंटेनमेंट जोन का आज कलेक्टर डॉ पंकज जैन के द्वारा मौके पर पहुंचकर मुआयना किया गया। वहां मौजूद सुरक्षाकर्मियों से उन्होंने चर्चा कर कंटेनमेंट जोन में बरती जाने वाली सावधानियों के संबंध में जानकारी प्राप्त की। 

सोशल डिस्टेन्स का पालन नही करने वालो पर कार्यवाही

vidisha news
कलेक्टर डॉ पंकज जैन के द्वारा लॉकडाउन के दौरान 20 अपै्रल से व्यवस्थाओं में हुए परिवर्तन के परिपेक्ष्य का आज भ्रमण कर जायजा लिया गया है। कलेक्टर द्वारा जहां सोशल डिस्टेन्सिग का पालन नही दिखा उन क्षेत्रों में माइक से उन्हें सचेत करते हुए उनके खिलाफ कार्यवाही करने के निर्देश तहसीलदार को दिए है। कलेक्टर डॉ जैन ने नीमताल, गुरूद्वारा, कांच मंदिर रोड, बरईपुरा, रेल्वे स्टेशन तथा बाल बिहार और स्टेशन रोड, तिलक चौक इत्यादि क्षेत्र का भ्रमण कर सोशल डिस्टेन्सिग का अवलोकन किया है। 

पुलिस क्वार्टरों में वैकल्पिक व्यवस्था

पुलिस लाइन में नवनिर्मित आवासीय क्वार्टरो के कक्षो में वैकल्पिक व्यवस्थाओं के तहत प्रबंध सुनिश्चित किए गए है जिसका आज सोमवार को कलेक्टर डॉ पंकज जैन के द्वारा मौके पर मुआयना किया गया है इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक श्री विनायक वर्मा ने बताया कि यदि किसी पुलिस अधिकारी कर्मचारी को क्यूरेन्टाइन करने की आवश्यकता पड़ती है तो उसके लिए वैकल्पिक प्रबंध सुनिश्चित किए गए है। प्रत्येक कक्ष में आवश्यकता के अनुरूप सामग्री उपलब्ध कराई गई है विभिन्न कक्षो मेंपचास पलंग के प्रबंध सुनिश्चित किए गए है। 

समर्थन मूल्य पर दो लाख 81 हजार कि्ंवटल से अधिक की खरीदी

समर्थन मूल्य पर पंजीकृत किसानो से गेंहू खरीदी का कार्य विदिशा जिले में जारी है सोमवार 20 अपै्रल को हुए गेंहू उपार्जन की जानकारी देते हुए जिला आपूर्ति अधिकारी श्रीमती रश्मि साहू ने बताया कि विदिशा जिले के सभी 199 उपार्जन केन्द्रों पर समर्थन मूल्य पर खरीदी कार्य जारी है। सोमवार को आठ हजार 458 किसानों से 79770 कि्ंवटल गेंहू की खरीदी की गई है इस प्रकार जिले में अब तक दो लाख 81 हजार 660 कि्ंवटल गेंहू की खरीदी की जा चुकी है। जिला आपूर्ति अधिकारी श्रीमती साहू ने बताया कि प्रत्येक उपार्जन केन्द्र पर सोशल डिस्टेन्सिग का पालन किया जा रहा है ततसंबंध में किसानो को भी जानकारी दी जा रही है ताकि वे भी सोशल डिस्टेन्सिग की महत्वता से भलीभांति अवगत हो सकें। प्रत्येक उपार्जन केन्द्रों पर मास्क पहनकर आ रहे है वही सेनेटाइजर की व्यवस्था भी सुनिश्चित की गई है इसके अलावा किसानो को बैठने के लिए छांव, पानी के प्रबंध भी सुनिश्चित किए गए है। 

विद्युत देयकों का ऑन लाइन भुगतान

मध्यप्रदेश मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी लिमिटेड के उप महाप्रबंधक श्री अवधेश त्रिपाठी ने बताया कि विद्युत उपभोक्ताओें के विद्युत देयकों को जमा करने हेतु ऑन लाइन प्रक्रिया क्रियान्वित की गई है। विदिशा शहर जोन के उपभोक्ता अपने-अपने विद्युत देयको का ऑन लाइन भुगतान फोन पे एप, गूगल पे एप, पे टीएम एप अथवा portal.mpcz.in की बेवसाइट के माध्यम से कर सकते है।  समस्त उपभोक्तागणों से आग्रह किया गया है कि विद्युत देयकों का भुगतान नियत दिनांक के पूर्व जमा करने का सहयोगप्रद करें। ऑन लाइन भुगतान में किसी भी प्रकार की दिक्कते आती है तो अपने नजदीक के वितरण केन्द्र अथवा जोन कार्यालय से सम्पर्क किया जा सकता है।

कोई टिप्पणी नहीं: