विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 24 अप्रैल - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

रविवार, 26 अप्रैल 2020

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 24 अप्रैल

विश्व को कोरोना महामारी से मुक्त कराने एक ही समय पर एक साथ घर-घर में करेंगे गायत्री मंत्र का जप
अक्षय तृतीया पर मध्य भारत प्रांत में विद्या भारती के छात्र-छात्राएं, आचार्य, दीदी, पूर्व छात्र एवं अभिभावक करेंगे 10 मिनट तक मंत्र जप
वि‍दिशा।  कोरोना वायरस के संक्रमण से उत्पन्न हुई महामारी से इस समय पूरा विश्व ग्रस्त है। मंत्र शक्ति की सहायता से एक साथ हजारों की संख्या में बच्चे और बड़े इस महामारी से विश्व को मुक्त कराने के लिए प्रार्थना करेंगे। अक्षय तृतीया के पर्व पर रव‍िवार को एक ही समय में 10 मिनट तक अपने-अपने घर में गायत्री मंत्र का जाप किया जाएगा।
सरस्वती शिशु एवं विद्या मंदिर का संचालन करने वाले संगठन विद्या भारती द्वारा यह आयोजन किया जा रहा है। इस अनुष्ठान में वि‍दिशा ज‍िले मेें संंचाल‍ित विद्यालयों के छात्र-छात्राएं, अभिभावक, पूर्व छात्र, आचार्य, दीदी, विद्यालय संचालन समिति एवं स्टाफ के लोग सम्मिलित होकर मंत्र जप करेंगे। श्री गायत्री मंत्र जप का यह कार्यक्रम 26 अप्रैल को सुबह 10 बजे से 10 बज कर 10 मिनट तक आयोजित होगा।

10 मिनट की अवधि‍ि‍ या माला सेे १०८  बार करेंंगे मंञ का जाप
विद्या भारती के प्रांत प्रमुख राम कुमार भावसार ने बताया कि अक्षय तृतीया के अवसर पर गायत्री मंत्र जप का यह कार्यक्रम किया जा रहा है। इसमें हजारों की संख्या में छात्र-छात्राएं, उनके अभिभावक, पूर्व छात्र एवं विद्यालय परिवार के आचार्य, दीदी, संचालन समिति एवं स्टाफ के सदस्य सम्मिलित होंगे। सुबह 10 मिनट के लिए यह आयोजन किया जा रहा है। लॉकडाउन का पूर्णत: पालन करते हुए ठीक 10 बजे से सभी अपने-अपने घरों में गायत्री मंत्र का जप करेंगे। इसके लिए 10 मिनट की समय अवधि या 108 मंत्र जप करना निर्धारित किया गया है। उन्होंने बताया कि पूरे मध्य भारत प्रांत में सभी अपने-अपने निवास पर एक साथ जप करेंगे। हमारे धर्म ग्रंथों में मान्यता भी है कि अक्षय तृतीया के अवसर पर किए जाने वाले शुभ कार्यों एवं पुण्य कर्मों का अक्षय फल प्राप्त होता है।

जिले में कोरोना से संक्रमित सभी स्वस्थ हुए

कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने बताया कि विदिशा जिले में पाए गए कोरोना वायरस से संक्रमित 13 व्यक्तियों का इलाज भोपाल की चिरायु अस्पताल में हो रहा था जिसमें से एक व्यक्ति इमरान हुसैन की विगत दिनों पूर्ण स्वस्थ होने एवं सेम्पलिंग रिपोर्ट निगेटिव आने के उपरांत चिरायु अस्पताल से डिस्चार्ज हो चुके है। कलेक्टर डॉ जैन ने बताया कि शेष 12 व्यक्तियों की भी सेम्पलिंग रिपोर्ट निगेटिव आने पर इन सभी को आज शुक्रवार 24 अपै्रल को भोपाल की चिरायु अस्पताल से डिस्चार्ज किया गया है। इस प्रकार विदिशा जिले में संक्रमित सभी 13 व्यक्ति कोरोना संक्रमण से पूर्ण स्वस्थ हुए है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केएस अहिरवार ने बताया कि सभी 12 व्यक्तियों को भोपाल की चिरायु अस्पताल से लाने हेतु जिले की विशेष टीम व वाहन रवाना किए गए है।

उपार्जन कार्यो में तेजी लाएं-कलेक्टर डॉ जैन

vidisha news
कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने शुक्रवार को उपार्जन कार्यो की समीक्षा की। उन्होंने उपार्जन कार्यो के साथ-साथ परिवहन के कार्यो में तेजी लाने के निर्देश संबंधितो को दिए है। कलेक्टर डॉ जैन ने किसानो को भेजे जाने वाले एसएमएस की संख्या बढ़ाने के प्रस्ताव से खाद्य नागरिक आपूर्ति निगम के संचालक को अवगत कराने की सहमति व्यक्त की है। कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने कहा कि समर्थन मूल्य की क्रय प्रक्रिया में बेकलॉक ना हो के पुख्ता प्रबंध सुनिश्चित किए जाए। इसी प्रकार उन्होंने ट्रांसपोर्ट कार्यो के लिए अनुबंधितों से कहा कि जिले में 250 से अधिक ट्रको की आवश्यकता है अतः इस कार्य में जिला परिवहन अधिकारी की अनुबंधितकर्ता चाहे तो मदद ले सकते है। कलेक्टर डॉ जैन ने कहा कि किसानो से समर्थन मूल्य पर क्रय किए गए गेंहू, चना जब तक वेयर हाउस में भण्डारित नही हो जाता है तब तक भुगतान प्रक्रिया लंबित रहती है अतः इस बात का ध्यान रखा जाए कि ट्रांसपोर्टो की त्रुटियों से परिवहन कार्य प्रभावित ना हो। सायलो उपार्जन कार्यो पर रविवार को भी उपार्जन कार्य पूर्वानुसार संचालित हो। कलेक्टर ने कहा कि उपार्जन केन्द्रों पर सोशल डिस्टेन्सिग का पालन किया जाए। इस कार्य में वालिन्टियर्सो की मदद ली जाए। समीक्षा बैठक में जिला आपूर्ति अधिकारी श्रीमती रश्मि साहू ने बताया कि जिले के सभी 199 उपार्जन केन्द्रों पर समर्थन मूल्य पर खरीदी कार्य शुरू हो गया है प्रत्येक केन्द्र पर हर रोज बीस-बीस किसानो को भोपाल एनआईसी के माध्यम से एसएमएस प्रेषित किए जा रहे है। कलेक्टर डॉ जैन ने कहा कि समर्थन मूल्यों पर उपार्जित केन्द्रों पर क्रय किए गए गेंहू का हर रोज नब्बे प्रतिशत का उठाव कर ट्रको के माध्यम से परिवहन कराकर वेयर हाउसो में भण्डारित कराया जाए। इस कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नही की जाएगी। कलेक्टर डॉ जैन ने कहा कि हर वर्ष समर्थन मूल्य पर गेंहू खरीदी का कार्य होता है परिवहन हेतु ट्रको की आवश्यकता होती है अतः इस प्रकार का मॉडल तैयार किया जाए कि परिवहन की पूर्तिया ना हो सकें। कलेक्टर चेम्बर में हुई उक्त बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री मयंक अग्रवाल, का-आपरेटिव बैंक के सीईओ श्री विनय प्रकाश सिंह, जिला परिवहन अधिकारी श्री गिरजेश वर्मा के अलावा अन्य विभागों के अधिकारी व ट्रांसपोर्टर मौजूद थे। 

404 हितग्राहियों के खातो में एक-एक हजार रूपए जमा 

मुख्यमंत्री प्रवासी मजदूर सहायता योजना के अंतर्गत विदिशा जिले के अन्य राज्यों में लॉकडाउन अवधि के दरम्यिन रूके हुए मजदूरो को वित्तीय सहायता प्रदाय किए जाने के जारी निर्देशो के अनुपालन में कलेक्टर डॉ पंकज जैन के द्वारा जिले के 404 हितग्राहियों के बैंक खातो में क्रमशः एक-एक हजार रूपए की राशि जमा कराई गई है। कलेक्टर डॉ पंकज जैन के द्वारा दिए गए निर्देशो के अनुपालन में सामाजिक न्याय विभाग के उप संचालक डॉ पीके मिश्रा ने बताया कि विदिशा जिले के अन्य राज्यों में लॉकडाउन के दौरान रह गए मजदूरो में से कुल 1014 से उनके मोबाइल नम्बर पर सम्पर्क हुआ है जिसमें से पात्र पाए गए 597 व्यक्तियों में से 404 के बैंक खातो में राशि आज जमा कराई गई है शेष अन्य व्यक्तियों के बैंक खातो की जानकारियां संग्रहित की जा रही है। 

मस्जिदो में केवल इमाम नमाज अदा करेंगे

विदिशा जिले में कोरोना वायरस महामारी के संक्रमण पर प्रभावी नियंत्रण एवं बचाव तथा उपचार हेतु जारी लॉकडाउन को दृष्टिगत रखते हुए तथा भारत सरकार द्वारा जारी गाइड लाइन के परिपेक्ष्य में विदिशा अनुविभागीय दण्डाधिकारी के द्वारा आदेश जारी किया गया है कि अनुविभाग क्षेत्र के अंतर्गत लॉकडाउन अवधि में सभी प्रकार के धार्मिक स्थल जनमानस के लिए बंद रखे जाएंगे। एसडीएम के द्वारा जारी आदेश में उल्लेख है कि सभी मंदिरो में पुजारी, इमाम, गुरूद्वारे में ज्ञानी एवं चर्च में पादरी द्वारा पूजा अर्चना की जाएगी। चूंकि 24 अपै्रल से रमजान का पाक महीना प्रारंभ हो गया है अतः विदिशा अनुविभाग क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली सभी मस्जिदों में केवल इमामो द्वारा ही नमाज अदा की जाएगी तथा शेष मुस्लिम समुदाय अपने घरों में रहकर नमाज अदा करेंगे। उक्त आदेश तत्काल प्रभाव से प्रभावशील हो गया है। 

933625.64 कि्ंवटल गेंहू का उपार्जन
जिला आपूर्ति अधिकारी श्रीमती रश्मि साहू ने बताया कि जिले में समर्थन मूल्य पर पंजीकृत किसानों से 199 उपार्जन केन्द्रों पर क्रय कार्य जारी है। श्रीमती साहू ने बताया कि 24 अपै्रल शुक्रवार तक 18043 किसानों से  933625.64 कि्ंवटल गेंहू की खरीदी कार्य पूर्ण हुआ है।  क्रमांक 145

शासकीय स्‍कूलों में चल रही ऑन लाइन पढाई 
कोरोना वायरस कोविड-19 और उससे होने वाले रोग से बचाव के कारण लाकडाउन लगा दिया गया।इस कारण नया शिक्षा सत्र 1 अप्रैल से प्रारंभ नहीं किया जा सका। शासन द्वारा आनलाइन छात्रों की पढाई कराने के निर्देशों के पालन में जनपद शिक्षा केंद्र विदिशा मैं भी 300 प्राथमिक शालाओं तथा 122 माध्यमिक शालाओं के लगभग 21962 छात्र/ छात्राओं है। जिनको स्कूल नहीं खुलने से छात्र / छात्राओं को आॅनलाइन पढाने हेतु DigiLEP ग्रुप प्रत्येक जनशिक्षा केन्द्र में 8 - 8 कक्षावार ग्रुप बनाये गये है जिन छात्रों के पास रेडियो है उनके पालकों को अवगत कराया गया है कि 11 बजे से 12 बजे तक रेडियो प्रसारण होता है। जिसे आप अपने बच्चों को अवश्य सुनावाये।जिन छात्रों के पास की पेड मोबाइल है उनसे फोन पर बात करते है एवं छात्रों को पढने के बारे में बोलते। छोटी कक्षा के छात्र छात्राओं को हिन्दी की नकल करने व गिनती लिखने का कहा जाता है। ग्रुप में प्राप्त ई लर्निंग ऑनलाइन वीडियो भेजे जाते हैं जिसे शिक्षक अपने छात्रों को ग्रुप में जुडें छात्रों को वीडियो देखने का कहा जाता है। पालकों से भी अपने मोबाइल छात्र छात्राओं को 1 - 2 घंटे के लिए देने का कहा गया है। ओर इस दौरान छात्र छात्राओं को देखे कि बच्चे अन्य प्रकार के वीडियो न देखें। इसलिए पालकों को भी अपने बच्चों पर ध्यान रखने का बोला गया है।छात्रों को घर पर ही रहकर पढ़ने तथा अपने हाथों को भी बार बार धोने के संबंध में भी जागरूक किया जा रहा है। छात्रों द्वारा घर पर पढने के फोटो छात्रों के पालकों द्वारा भेजे जाते हैं। छात्रों को वीडियो देखकर बहुत अच्छा लगता है। प्रतिदिन समय पर पढने भी बैठते हैं। अधिकांश छात्रों के पास एंड्रॉयड मोबाइल नहीं होने से इन छात्रों को शिक्षक उन तक पहुंचने का प्रयास कर रहे हैं। प्रोग्राम के माध्यम से 12 जनशिक्षा केन्द्रो द्वारा बनाये गये ग्रुपों में जनशिक्षको द्वारा प्रतिदिन अध्ययन के लिए जोड़ा गया है जिसमें छात्र-छात्राएं तथा उनके पालक गण बहुत ही रुचि से इस अध्यापन विधि को अपना रहे हैं और वह निश्चित समय पर प्रातः 10:30 बजे से अपने बच्चों को अपने मोबाइल देकर वीडियो देखकर पढ़ने के लिए प्रेरित कर रहे हैं साथ ही पालक गण भी इस लर्निंग प्रोग्राम में रुचि ले रहे हैं कुछ जगह तो पालक स्वयं बच्चों के साथ बैठकर इस लर्निंग प्रोग्राम को देख रहे हैं और वह भी काफी आनंदित होते हैं इस कार्यक्रम में जनपद शिक्षा केंद्र विदिशा प्रतिदिन जन शिक्षकों के माध्यम से समीक्षा करता है इस कार्य में सभी जन शिक्षक तथा प्रधानाध्यापक शिक्षक गण मिलकर इस कार्य को सफलता की ओर अग्रसर कर रहे हैं 

खण्‍ड स्‍तरीय सर्वे टीमsa प्रशिक्षित हुई

नोबेल कोरोना से संक्रमण के बचाव हेतु  जिला कलेक्टर डॉ पंकज जैन के नेतृत्व में  जिला स्तरीय  नोडल अधिकारियों को  मास्टर ट्रेनर एवं  जिला स्तरीय टीम के द्वारा प्रशिक्षित किया गया  आज से सभी विकास खंडों में covid  19 के संक्रमण से बचाव हेतु जिले में प्रशिक्षित ब्लॉक लेवल नोडल अधिकारियों के द्वारा उनके विकास खंडों में सर्वे टीम और मेडिकल मोबाइल यूनिट टीम का प्रशिक्षण आयोजित किया गया जिसमें जिले में प्रशिक्षण प्राप्त ब्लॉक लेवल नोडल अधिकारी के द्वारा सर्वे टीम के सदस्य जिनके द्वारा सर्वे कार्य किया जा रहा है जिसमें एएनएम ,आंगनवाड़ी कार्यकर्ता सम्मिलित है का प्रशिक्षण ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर के निर्देशन समस्त विकास खंडों में आयोजित किया गया जागरूकता एवं प्रशिक्षण की नोडल अधिकारी डॉ दीप्ति शुक्ला जानकारी दी सर्वे टीम के द्वारा प्रमुख रूप से दो प्रकार के फॉर्म भरवाए जा रहे हैं जिसमें कांटेक्ट ट्रेसिंग के पश्चात सर्वे टीमों के द्वारा हाई रिस्क एवं लो रिस्क व्यक्तियों की सूची  के साथ अपनी दैनिक सर्वे रिपोर्ट  सभी भरे हुए प्रपत्र के साथ  ब्लॉक लेवल  नोडल अधिकारी को भेजेंगे इसके बारे में सर्वे टीम को प्रशिक्षण दिया गया सभी टीम के द्वारा सर्वेक्षक सभी कांटेक्ट से प्रतिदिन दूरभाष के माध्यम से ऐप के माध्यम से या व्यक्तिगत रूप से मिलकर उनकी स्थिति की निगरानी की जाएगी आज मेडिकल मोबाइल यूनिट का प्रशिक्षण भी ब्लॉक लेवल पर आयोजित किया गया इस यूनिट में मेडिकल ऑफिसर पैरामेडिकल स्टाफ डॉक्यूमेंटेशन स्टाफ टेक्नीशियन पुलिसकर्मी आदि सम्मिलित किए गए हैं सर्वे टीम के द्वारा ऐसे मरीज का रेगुलर फॉलो अप लेना है और यदि मरीज में उन्हें संक्रमण के लक्षण दिखाई देते हैं तो सर्वे टीम तत्काल नोडल ऑफिसर और मेडिकल मोबाइल यूनिट को सूचित करेंगे और मेडिकल मोबाइल यूनिट के द्वारा मरीज का परीक्षण किया जाएगा और आवश्यकतानुसार उनका सैंपल लिया जाएगा जिला स्तर पर जिला स्तरीय  कंटेनमेंट जोन नोडल अधिकारी,  कॉन्ट्रैक्ट ट्रेसिंग नोडल अधिकारी , मेडिकल मोबाइल यूनिट नोडल अधिकारी,  सैंपल कलेक्शन नोडल अधिकारी, बायोमेडिकल वेस्ट मैनेजमेंट नोडल अधिकारी  एंबुलेंस नोडल अधिकारी  नोडल अधिकारी निर्धारित किए गए हैं  और विकासखंड स्तरीय  नोडल अधिकारियों को  मास्टर ट्रेनर एवं जिला स्तरीय  नोडल अधिकारियों के द्वारा प्रशिक्षित किया जा चुका है कल समस्त विकासखंड में बायो मेडिकल वेस्ट एवं सैंपल कलेक्शन टीम का प्रशिक्षण आयोजित किया जाएगा कोविड-19 के संक्रमण से संक्रमित मरीज के द्वारा उपयोग किए गए मास्क गिलास मरीज के उपचार आइसोलेशन वार्ड साफ सफाई एप्रेन ट्रैकसूट कपड़े के मास्क आदि को पीले रंग के डस्टबिन में एकत्रित किया जाना है तथा कोविड-19 के जैव अपशिष्ट के संग्रहण और निष्कासन हेतु पीले रंग के डस्टबिन का उपयोग करना है डस्टबिन में पीले रंग की दो नॉन क्लोरिनेटेड पॉलीबैग रखी जाएंगी जिसमें डबल लेयर पॉलीबैग में अपशिष्ट डाला जाएगा जिससे किसी प्रकार का लीकेज ना हो और डस्टबिन पर कोविड-19 और बायोहजार्ड का लेबल लगाया जाएगा यह प्रशिक्षण भी बायोसेफ्टी में जिसके अंतर्गत सर्वे टीम और एमएमयू यूनिट के सदस्यों को दिया गया

कोई टिप्पणी नहीं: