विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 29 अप्रैल - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

गुरुवार, 30 अप्रैल 2020

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 29 अप्रैल

किसानों के हित में कृषि उपार्जन केन्द्रो पर सुविधाओं एवं व्यवस्थाओं के संबंध में विधायक शशांक भार्गव द्वारा तत्काल कार्यवाही हेतु प्रशासन को दिये निर्देश

विदिशाः विदिशा विधायक शशांक भार्गव द्वारा आज पठारी हवेली स्थित सायलो प्लांट पर कृषि उपार्जन व्यवस्था के संबंध में औचक निरीक्षण किया। यहाॅ पर उन्होंने उपस्थित कृषकों से चर्चा की जिसमें प्रमुख रूप से सायलो प्लांट पर पेयजल की समस्या सामने आई जिसके संबंध में विधायक शशांक भार्गव ने कार्यपालन यंत्री पीएचई को पठारी हवेली सायलो प्लांट के पास गुप्ता जी की दुकान के सामने यथाशीघ्र हेण्डपंप लगाये जाने के निर्देश दिये। इसके साथ ही विधायक द्वारा दिनांक 14.04.2020 को कलेक्टर विदिशा को पत्र लिखकर अटारीखेजडा एवं अम्बार सोसायटी अंतर्गत आने वाले कृषकों की कृषि उपज तोल की समस्याओ के संबंध में अवगत कराया था। वर्तमान में उक्त सोसायटियों के अंतर्गत आने वाले किसानों की कृषि उपज मोहित वेयर हाउस पर तोली जा रही थी, जो उक्त क्षेत्र के कृषकों को सुविधाजनक नहीं थी, अम्बार एवं अटारीखेजडा सोसायटी पर कृषकों के हित में यथाशीघ्र तुलाई कार्य प्रारंभ किया जाये, जिसके संबध में कलेक्टर विदिशा के निर्देश पर खाद्य विभाग द्वारा उक्त सोसायटियों पर तुलाई कार्य के स्वीकृति दी गई है। साथ ही उनके द्वारा एमडी कोपरेटिव बैंक से चर्चा कर तय किया गया कि जिन किसान भाईयों को मेसेज दिये जा चुके है, उनकी उपज वेयर हाउस पर ही तोली जायेगी एवं शेष सभी किसानों की कृषि उपज तोल की प्रक्रिया अम्बार और अटारीखेजडा केन्द्रों पर ही होगी।

गुलाबगंज क्षेत्र में जन स्वास्थ्य की सुविधा की दृष्टि से तत्काल ही पुंलिस द्वारा जप्त सेनेटाईजर कार्य के टेªक्टर टेंकर को वापिस किया जायेः- विधायक

विदिशाः विदिशा विधायक शशांक भार्गव द्वारा गुलाबगंज थाना पुलिस द्वारा जन स्वास्थ्य की सुविधा के लिये गुलाबगंज क्षेत्र में सेेनटाईजर का कार्य कर रहे ट्रेक्टर टेंकर को जप्त किये जाने की एक तरफा भेदभावपूर्ण कार्यवाही की आलोचना करते हुये कहा कि गुलाबगंज क्षेत्र में सेनेटाईजर की शासन प्रशासन स्तर से कोई सुविधा नहंी थी, जिस कारण से इस क्षेत्र के सरपंचगणों द्वारा एवं जनपद अध्यक्ष ग्यारसपुर द्वारा सेनेटाईजर की व्यवस्था किये जाने के संबंध में मेरे से आग्रह किया गया था, जिसके क्रम में हमने स्वयं के व्यय से ट्रेक्टर टेंकर की व्यवस्था कर गुलाबगंज क्षेत्र में कोरोना महामारी की रोकथाम हेतु सेनेटाईजर कार्य की व्यवस्था की लेकिन अत्यंत खेद का विषय है कि जानबूझकर जनहित के स्वास्थ्य सेवा से जुडे हुये उक्त कार्य में बाधा पहुॅचाने का कार्य किया गया। पुलिस द्वारा दबाव में की गई इस प्रकार की कार्यवाही की जनसेवा के कार्यों में लगें विभिन्न समाज सेवी एंव स्वयंसेवी संगठनों को और उक्त क्षेत्र की जनता को आघात पहॅुचा है, वहीं दूसरी ओर नगरपालिका द्वारा फायरब्रिगेड मशीन के माध्यम से नगरपालिका सीमा क्षेत्र के वाहर कई ग्रामों में सेनेटाईजर किया गया है एवं बीमारी के रोकथाम के प्रचार प्रसार हेतु कहीं ब्लड डोनेशन के नाम से तो कहीं बीमारी के प्रचार हेतु होर्डिग्स छपवाकर शहर में लगाये गये है क्या इस संबंध में सत्तापक्ष के जनप्रतिनिधियों द्वारा कोई अनुमति प्राप्त की गई है। इस प्रकार की भेदभावपूर्ण कार्यवाही के संबंध में ट्रेक्टर टेंकर को तत्काल वापिस किये जाने एवं महक आॅपसेट विदिशा के खिलाफ दायर प्रकरण को वापिस लिये जाने के संबंध में पुलिस अधीक्षक विदिशा को दो दिवस की निश्चिित समयावधी में कार्यवाही किये जाने के संबंध में पत्र के माध्यम से अवगत कराते हुये उन्होंने कहा कि जनसेवा के कार्यो को हतोत्साहित करने का प्रयास नं करते हुये प्रोत्साहन का कार्य शासन प्रशासन का प्रमुख दायित्व है।

सफलता की कहानी : कोरोना वारियर्स डॉ संजय खरे समर्पण एवं त्याग के प्रतीक

श्रीमंत माधवराव सिंधिया जिला चिकित्सालय विदिशा में सिविल सर्जन सह अधीक्षक डॉ संजय खरे के कार्य कोरोना वारियर्सो के लिए समर्पण और त्याग की प्रेरणा दे रहे है। डॉ संजय खरे की वृद्व माता श्रीमती पार्वती देवी पत्नि स्व श्री बीएल खरे की आकस्मिक मृत्यु हो जाने पर भी अपने शासकीय कार्यो के प्रति किसी भी प्रकार का ढीला रवैया ना अपनाते हुए दाह संस्कार के दूसरे-तीसरे दिन से ही अपने कर्तव्य पर उपस्थित होकर कोरोना संक्रमण को रोकने में लगे वारियर्सो को कर्तव्य की महत्वता से प्रेरित कर रहे है। सीएस डॉ खरे ने सामान्य चर्चा में बताया कि अपने कार्यो के प्रति प्रेरणा मुझे अपने आईएएस रहे पिता स्वर्गीय श्री बीएल खरे से मिली है जिसे मेरी माता स्वर्गीय श्रीमती पार्वती देवी ने सदैव आगे बढ़ने की प्रेरणा दी है। जिला चिकित्सालय की चौथी मंजिल पर क्यूरेन्टाइन और कोरोना से संक्रमित पाए जाने वाले के इलाज हेतु पृथक से वार्ड निर्धारित किया गया है जिसकी हर रोज डॉक्टर खरे के द्वारा मौका मुआयना किया जाकर शासन की गाइड लाइन के अनुसार तमाम प्रबंध सुनिश्चित कराए जा रहे है। डॉ संजय खरे अपने सिविल सर्जन कक्ष के बाजू के रूम को अपना आशियाना बनाए रखा है दिन रात जिला चिकित्सालय में ही मौजूद रहकर अप्रत्याशित घटनाओं के प्रभावितों के इलाज हेतु सदैव तत्पर रहने वाले डाक्टर खरे का कहना है कि मानव सेवा ही चिकित्सा शिक्षा का पहला सूत्र है। जिसे मैने अपने जीवन में उतार लिया है। 

बेरियर चौराहो पर औचक निरीक्षण धरपकड की कार्यवाही

vidisha-news
कलेक्टर डॉ पंकज जैन के द्वारा मंगलवार से विदिशा की रायसेन जिले से लगी भौगोलिक सीमा को सील किया गया है जिसका बुधवार की सुबह कलेक्टर डॉ पंकज जैन और पुलिस अधीक्षक श्री विनायक वर्मा ने संयुक्त रूप से निरीक्षण किया।  कलेक्टर डॉ पंकज जैन के द्वारा सोठिया, अग्रवाल स्कूल के समीप बने चेक पोस्ट के अलावा सुनपुरा, उदयगिरी के चेक पोस्टो पर भी औचक निरीक्षण किया गया है और यहां चेकपोस्टो के निरीक्षण के दौरान वहां मौजूद अधिकारी, कर्मचारी और श्रमिक तथा अन्य के वाहनो को जप्त करने की कार्यवाही की गई है।  कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक के द्वारा विदिशा कृषि उपज मंडी का भी मुआयना किया गया है और यहां उनके द्वारा सौदा पत्रक के माध्यम से क्रियान्वित विक्रय प्रक्रिया के संबंध में जानकारी प्राप्त की गई। व्यापारियों एवं मौजूद अधिकारी, कर्मचारियो ंको निर्देशित किया गया कि इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए कि अन्य जिलो के कृषकों द्वारा सौदा पत्रक के माध्यम से अपनी फसल का विक्रय ना किया जा सकें। निरीक्षण के संबंध में अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह ने बताया कि सभी को स्वास्थ्य परीक्षण हेतु जिला चिकित्सालय भेजा गया है। चिन्हितो पर नजर रखने हेतु उन्हें क्यूरेन्टाइन किया जाएगा। तहसीलदार श्री सरोज अग्निवंशी जो स्वंय उदयगिरी, सुनपुरा चेकपोस्ट पर मौजूद थी के द्वारा मौके पर लगभग पचास वाहनो को जप्त कराया है। उक्त वाहन कर्मचारियों व निजी श्रमिको तथा आमजनो के थे जो वेरियर चौराहे को क्रास कर रहे थे। अग्रवाल एकेडमी के समीप बने बैरियर चौराहे पर जांच पड़ताल के दौरान अप डाउन कर रहे छह कर्मचारी जो बेरियर क्रास कर जा रहे थे जिन्हें मौके पर धरपकड़ की कार्यवाही करते हुए इन सभी का जिला चिकित्सालय में स्वास्थ्य परीक्षण कराने हेतु भेजा गया है। जिन छह कर्मचारियो ंको भेजा गया है उनमें केनरा बैक के क्लर्क श्री प्रशांत पंडित, रायसेन पुलिस के आरक्षक श्री चेतन पाठक, जनपद सिलवानी के एपीओ श्री एसपी पाटिल व वाहन चालक श्री विष्णु मेहरा, सांच में कार्यरत बिजली विभाग के केपीओ श्री नीरज शर्मा और श्री राजू नामदेव, एसआईएफवाय कंपनी के श्री अमित वर्मा शामिल है।  अग्रवाल एकेडमी स्कूल बेरियर की प्रभारी नायब तहसीलदार पारूल जैन ने बताया कि यहां रोके गए आठ कर्मचारियों को सीबी रमन होस्टल एसएटीआई विदिशा में क्यूरेन्टाइन किया गया है। 

स्वसहायता समूहो द्वारा मास्क व सेनेटाइजर का निर्माण

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की मंशा के अनुरूप गरीब स्व-सहायता समूह की महिलाओं को कोविड-19 जैसी वैश्विक बीमारी से बचाव के साथ-साथ रोजगार के संसाधन उपलब्ध कराने के क्षेत्र में  मध्यप्रदेश डे ग्रामीण आजीविका मिशन के द्वारा गठित स्व-सहायता समूहो के सदस्यों द्वारा कोरोना के संक्रमण से बचाव हेतु उपयोग में लाए जाने वाले मास्क व सेनेटाइजर का निर्माण कर सस्ती दर पर ग्रामीणजनों को गांव में ही उपलब्ध कराए जा रहे है बल्कि सोशल डिस्टेन्सिग की भी जानकारी दी जा रही है।  मध्यप्रदेश डे राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के जिला परियोजना प्रबंधक श्री देवेन्द्र श्रीवास्तव ने बताया कि मिशन से जुडे़ 55 स्व-सहायता समूहो की 192 महिला सदस्यों द्वारा 81138 मास्क का निर्माण किया गया है तथा डेढ हजार लीटर सेनेटाइजर का निर्माण कर वितरण किया गया है।  

गांव में ही रोजगार मनरेगा के जॉब कार्डधारियों को 

vidisha news
मनरेगा योजना के अंतर्गत विदिशा जिले की सातो विकासखण्डो की ग्राम पंचायतो में मनरेगा जॉबकार्ड धारियों को गांव में ही रोजगार मिले की व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराई गई है। जिला पंचायत सीईओ श्री मयंक अग्रवाल ने बताया कि 465 ग्राम पंचायतो में 1596 कार्य जारी है उक्त कार्यो को पूरा कराने हेतु 6521 श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराया गया है। मनरेगा के तहत कराए जाने वाले कार्यो में कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के प्रबंध सुनिश्चित किए गए है जिसमें सोशल डिस्टेन्सिग के साथ-साथ मजदूरो को मास्क पहनने और साबुन से हाथ धुलाने की व्यवस्थाएं सुनिश्चित की गई है। मनरेगा के तहत खेत, तालाब, तालाबो का जीर्णोद्वार, निर्मल नीर कूप, प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास इत्यादि कार्य शामिल है। संबंधितो को हर रोज प्रोग्रेस रिपोर्ट जिला पंचायत कार्यालय को प्रेषित करने के निर्देश दिए गए है।  

लघु वनोपज की संग्रहण-क्रय दरे जारी  महुआफूल 35 रूपए प्रतिकिलो ग्राम

राज्य शासन द्वारा समर्थन मूल्य पर लघुवनोपज की संग्रहण क्रय हेतु दरे निर्धारित की गई है कि जानकारी देते हुए वन मण्डल अधिकारी एवं जिला वनोपज सहकारी यूनियन मर्यादित विदिशा के प्रबंध संचालक ने बताया कि शासन द्वारा दरे निर्धारित की गई है जिसके अनुसार महुआ फूल एवं बीज के साथ-साथ नीम, साज, हर्रा, बहेडा, अचार चिरोजी के लिए भी क्रय मूल्य दरे निर्धारित की गई है। न्यूनतम समर्थन मूल्य पर सूखा महुआफूल का संग्रहण खरीदी कार्य एक मई 2020 से जिले के 25 संग्रहण खरीदी केन्द्रों पर पांच प्राथमिक वनोपज सहकारी समितियो के माध्यम से किया जाएगा। महुआ फूल क्रय दर 35 रूपए प्रतिकिलो ग्राम शासन द्वारा निर्धारित की गई है।  विभाग के माध्यम से ग्रामीणो से आग्रह किया गया है कि वे संग्रहण खरीदी केन्द्रों की प्राथमिक वनोपज सहकारी समितियों में ही महुआफूल का विक्रय कर बिचौलियों के चुंगलों से बचें। सभी संग्राहको को संग्रहण केन्द्रो पर जिला यूनियन विदिशा द्वारा नगद भुगतान की व्यवस्था की जा रही है। 

जीवन शक्ति योजना के क्रियान्वयन हेतु नोडल अधिकारी नियुक्त

मध्यप्रदेश शासन की औद्योगिक नीति एवं निवेश प्रोत्साहन विभाग द्वारा प्रदेश में प्रारंभ की गई जीवन शक्ति योजना का जिले में प्रभावी क्रियान्वयन एवं संचालन हेतु कलेक्टर डॉ पंकज जैन के द्वारा शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों के लिए पृथक-पृथक नोडल एवं सहायक नोडल अधिकारी नियुक्त करने का आदेश जारी कर दिया है। कलेक्टर डॉ जैन के द्वारा जारी आदेश में उल्लेख है कि जीवन शक्ति योजना के लिए शहरी क्षेत्र में क्रियान्वयन हेतु जिला शहरी विकास अभिकरण के परियोजना (डूडा) के परियोजना अधिकारी श्री केडी पांडे 9406550252 को नोडल अधिकारी तथा ग्रामीण क्षेत्रों के लिए एसआरएलएम के जिला परियोजना प्रबंधक श्री देवेन्द्र श्रीवास्तव, 9098827531 को सहायक नोडल अधिकारी नियुक्त किया है। कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने संबंधित जिला नोडल अधिकारी एवं सहायक नोडल अधिकारी को जीवन शक्ति योजना के व्यापक प्रचार प्रसार तथा क्रियान्वयन हेतु उत्तरदायित्व सौंपा है। कलेक्टर ने जिले के समस्त नगरीय निकायों में पंजीकृत हितग्राहियों द्वारा निर्मित मास्क की प्राप्ति एवं संधारण तथा विक्रय हेतु मध्यप्रदेश शासन, औद्योगिक नीति एवं निवेश प्रोत्साहन विभाग के द्वारा जारी आदेश, निर्देशो का पालन कराया जाना सुनिश्चित करे।   

कोई टिप्पणी नहीं: