विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 03 मई - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

सोमवार, 4 मई 2020

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 03 मई

योजनाओं और मार्गदर्शन से कृषक को लाखो का मुनाफा

vidisha news
नटेरन विकासखण्ड में ग्राम रायखेडी के कृषक दीपेन्द्र सिंह जाट ने उद्यानिकी फसलों से लाखो की आमदनी पिछले ढाई महीने में की है। कृषक दीपेन्द्र सिंह जाट ने बताया कि उद्यानिकी विभाग के द्वारा मल्चिंग और ड्रीप फायनेंस की गई थी साथ ही सब्जियों की फसल कैसे लें का कुशल प्रशिक्षण व मार्गदर्शन दिया है जिसका अनुसरण और अनुपालन करके तीन लाख रूपए का बैंगन टमाटर तथा एक लाख दस हजार रूपए की ककडीए तरबूजए खरबूज अब तक बेच चुके है। नटेरन के उद्यान अधीक्षक श्री जगदीप सिंह राजपूत के मार्गदर्शन में और उद्यानिकी‍वभाग की योजनाओं से लाभांवित हुए कृषक श्री दीपेन्द्र जाट के खेत से प्रतिदिन ढाई से तीन कि्ंवटल सब्जी का उत्पादन कर रहे है। उनके द्वारा सीधे खेत से ही व्योपरियों को सब्जियां विक्रय की जा रही है। उद्यानिकी फसलों से लाभांवित हुए कृषक के खेतो का गत दिवस उद्यानिकी विभाग के सहायक संचालक ने भी मौके पर मुआयना किया और कृषक की उपलब्धियों में विभागीय योजनाओं ओर अमले के योगदान से लाभांवित हुए दीपेन्द्र सिंह जाट प्रशंसा करने से नही रूक रहे है। 

टीएल बैठक स्थगित 

कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने बताया कि चार मई सोमवार को आयोजित होने वाली टीएल बैठक अपरिहार्य कारणो से स्थगित की गई है कलेक्टर डॉ जैन ने सभी विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए है कि प्राप्त आवेदनों का निराकरण कर उत्तरा पोर्टल पर जानकारियां अनिवार्य रूप से दर्ज कराना सुनिश्चित करें। 
प्रेरणा और मिसाल के प्रतीक बने कृषकगण 

कोरोना महामारी के चलते जहां डाक्टर, पुलिस, सफाईकर्मी अपनी सेवाएं देने में दिन रात एक कर रहे है ताकि आमजनों के जीवन की रक्षा हो सकें। लॉकडाउन के दौरान कोई भी व्यक्ति भूखा ना रहे इसके लिए गुलाबगंज तहसील में राजस्व विभाग के सहयोग को प्रेरणा और मिसाल के रूप में किसानों के द्वारा लिया जा रहा है। तहसील के किसानो को पटवारी संघ के पदाधिकारियों द्वारा की गई अपील और आग्रह का असर हुआ और किसानो ने ठाना है कि राजस्व विभाग की मदद के लिए सदैव कदम से कदम मिलाएंगे ताकि क्षेत्र में कोई भी व्यक्ति भूखा नही सोये। तहसीलदार श्री हेमंत शर्मा के मार्गदर्शी सुझावों पर पटवारी संघ के पदाधिकारियों ने किसानो की मदद से मूर्तरूप देने का काम किया है। दान सहयोग से प्राप्त होने वाले अनाज को एकत्रित कर जरूरतमंदो के घर तक पहुंचाने का जिम्मा उठाया है। तहसील के ग्रामो में किसानो के द्वारा चार सौ कि्ंवटल गेंहू का दान किया गया है। पांच सौ परिवारो दस-दस किलो आटे के साथ तेल, नमक, साबुन आदि आवश्यक सामग्री के पैकेट व्यापारीबंधुओं के सहयोग से प्राप्त किए गए है। तहसील के ग्रामीण क्षेत्रों में लगभग 1500 परिवारों को अब तक कच्ची खाद्य सामग्री के पैकेट प्रदाय किए जा चुके है। राजस्व विभाग की इस पहल और किसानो, व्यापरियों के सहयोग से जरूरतमंदो को समय पर भोजन की आपूर्ति सुनिश्चित हुई है। 

प्रदेश के बाहर फंसे श्रमिक टोल फ्री नम्बर 0755-2411180 पर कराए पंजीयन 

प्रदेश के बाहर फंसे श्रमिक जो मध्यप्रदेश अपने घर आना चाहते है वे अपने स्टेट कंट्रोल रूम का फोन नम्बर 0755-2411180 पर पंजीयन करा सकते है। इसक अतिरिक्त बेवसाइटीजजचरूध्ध्उंचपजण्हवअण्पदध्बवअपक.19 पर पंजीयन करवा सकते है। उल्लेखित टेलीफोन नम्बर केवल मध्यप्रदेश के बहार फंसे श्रमिको के पंजीयन के लिए है। अपर मुख्य सचिव एवं प्रभारी स्टेट कंट्रोल रूम श्री आईसीपी केशरी ने आग्रह किया है कि मध्यप्रदेश के बाहर फंसे श्रमिक ही उल्लेखित फोन नम्बर का उपयोग करें ताकि श्रमिकों की जानकारियों के आधार पर उनकी वापसी का प्रोग्राम तैयार किया जा सकें।  

सफलता की कहानी  : विषम परिस्थिति धारको को शासन का सहारा मिले यही जीवन का उद्वेश्य 

vidisha news
कोरोना वारियर्स डॉ प्रमोद कुमार मिश्रा, विदिशा जिले की ऐसे अधिकारी है जो हर परिस्थितियो में पीडितो की मदद के लिए शासन के मापदण्डो के अनुसार मदद कराने में नही चूकते है। चाहे दिन-रात हो, चाहे सर्दी गर्मी, बरसात का मौसम है वे सौंपे गए कार्यो को पूरा करने के धुनी है। वैश्विक महामारी कोरोना से विदिशा जिला भी अछूता नही है। ऐसे समय जब लॉकडाउन के दौरान श्रमिकों को अपने-अपने घरो में जाने चिंता सता रही थी। जिसे राज्य सरकार के द्वारा पूरा कराया गया है जिला स्तर पर उक्त कार्य को मूर्तरूप देने हेतु डॉ पीके मिश्रा को अधिकृत किया गया है उनके द्वारा अन्य राज्यों से सतत सम्पर्क कर प्रवासी मजदूरो को विदिशा लाने का तथा विदिशा जिले में अन्य राज्यों के मजदूरो को उनके पैतृक राज्य में भेजने के सुव्यवस्थित प्रबंध डॉ मिश्रा के द्वारा सुनिश्चित किए गए है। सामाजिक न्याय विभाग के प्रभारी उप संचालक डॉ मिश्रा ने मुख्यमंत्री जी की घोषणा की मंशा के अनुरूप 735 प्रवासी मजदूरो के बैंक खातो में क्रमशः एक-एक हजार रूपए की राशि जमा कराई है वही 189 मजदूरो के खातो में राशि जमा कराने की प्रक्रिया प्रचलित है।  लॉकडाउन अवधि के दौरान दिन रात सेवा के माध्यम से जाने जाने वाले डॉ मिश्रा ने परिवार के संबंध में बताया कि उनकी बच्ची सौम्यता जो जोधपुर एम्स में डॉक्टर है का सड़क दुर्घटना में एक्सीडेंट हो गया है और कोहनी के ऊपरी हिस्से में फ्रेक्चर आ गया है। अपनी बच्ची का मोबाइल पर सम्पर्क कर हौंसला बढ़ाते हुए विषम परिस्थितियों में अपने आप को कैसे स्थापित करें की प्रेरणा दी और लॉक डाउन तक अपने शासकीय कार्यो को प्राथमिकता देते हुए लॉकडाउन के बाद जोधपुर में लड़की के पास आने की बात से अवगत कराया। पिता की कर्तव्यनिष्ठा को देखते हुए डाक्टर सौम्यता मिश्रा ने भी हाथ में फ्रेक्चर होने के बावजूद हर रोज मरीजो का इलाज करना नही छोड़ा है। वही उनका लडका प्रसून्न भी भोपाल एम्स में डाक्टर है जो कोरोना के संकट के दौरान अपने कर्तव्य से विमुख नही हो रहा है।  लॉक डाउन अवधि के दौरान मजदूरो से सहज सरल मधुर व्यवहार में चर्चा कर उनका हौंसला अफजाई ही नही कर रहे है बल्कि उन्हें अपने घर तक पहुंचाने के लिए आवश्यक प्रबंधो की आपूर्ति सुनिश्चित करा रह है। ऐसे महत्वपूर्ण कार्यो को 59 वर्षीय डॉ पीके मिश्रा सहज और सरलता से नवयुवको की तरह पूरा कर रहे है। 

प्रायवेट कंपनी पर कार्यवाही होगी-नपा अध्यक्ष श्री टण्डन 
पेन्ड्रा रोड से वापिस आई लडकियों को घर पहुंचाने के प्रबंध 
vidisha news
नगरपालिका अध्यक्ष श्री मुकेश टण्डन से माखन सिंह ने विदिशा पहुंचने के बाद सम्पर्क किया और अपनी परिस्थितियों से अवगत कराया। इसी प्रकार जिला प्रशासन के संज्ञान में आने पर डाक्टर पीके मिश्रा के द्वारा समन्वय स्थापित कर सभी लडकियों को उनके पैतृक निवास पहुंचाने के प्रबंध सुनिश्चित किए गए।  नगरपालिका अध्यक्ष श्री टण्डन के द्वारा विदिशा सर्किट हाउस के समीप मिनी बस को रवाना होने से पूर्व सेनेटाईजेशन कराया गया। सभी लड़कियों को मास्क व भोजन के पैकेट प्रदाय किए गए है। इस अवसर पर कुरवाई विधायक श्री हरी सिंह सप्रे ने भी सभी लड़कियो से संवाद स्थापित कर उन्हें आश्वस्त कराया कि उनके साथ किसी भी प्रकार कर फरेब नही होने दिया जाएगा।  नगरपालिका अध्यक्ष श्री टण्डन ने सभी लडकियों से कहा कि छत्तीसगढ़ राज्य को ततसंबंध में मध्यप्रदेश सरकार के द्वारा ऐसी फर्जी संस्थाओं के खिलाफ कार्यवाही करने हेतु पत्राचार किया जाएगा। ज्ञातव्य हो कि लॅाक डाउन अवधि के दौरान आज विदिशा पहुंची अनूपपुर से इन्दौर जाने वाली बस में श्रमिकों के साथ सवार छह लड़कियां जो आज विदिशा में उतरी, उन्हें गुना जिले के देवपुरा व बलरामपुर जाना था। ये सभी लडकियां छत्तीसगढ़ राज्य के पेन्ड्रा रोज में संचालित निजी कंपनी ग्लेज ट्रेंडिग इंडिया प्रायवेट लिमिटेड में रोजगार की प्रत्यांक्षा में पहुंची थी। दो माह तक इस कंपनी में काम करने के बाद भी ना तो उन्हें वेतन मिला औरघर जाने की अनुमति भी नही मिल रही थी। ऐसे समय राजकुमारी ने अपने भाई माखन से कैसे भी करके सम्पर्क साधा और अपनी परिस्थितियों से अवगत कराया। भाई माखन और उसका साथी रामबाबू मोटर साइकिल से पेन्ड्रा रोड पहुंच गए कंपनी के परिसर से बड़ी मुश्किल से अपनी दो बहनो के साथ जो चार अन्य जो गुना जिले की ही रहने वाली थी को मुश्किल से निकाला और उन्हें अनूपपुर जिले में ले आए। यहां से इन्दौर जाने वाली बस में प्रशासन के द्वारा सभी छह लडकियों को बिठाया गया था जो आज सभी विदिशा पहुंची थी। 

कोरोना वारियर्सो का सम्मान 

vidisha news
कोरोना वायरस संक्रमण (कोविड-19) के संक्रमण को रोकने और पीड़ितो का त्वरित उपचार करने के दायित्वों का निर्वहन करने वाले स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सकों एवं अन्य अमला के साथ-साथ महिला एवं बाल विकास विभाग के कोरोना वारियर्सो को सम्मानित किया गया है। बासौदा निकाय क्षेत्र के वार्ड नम्बर 22 एवं 23 में कोविड-19 की रोकथाम हेतु अपनी जान जोखिम में डालकर दूसरो के जीवन को सुरक्षित बनाए रखने में योगदान देने वाले कोरोना वारियर्सो को सम्मानित किया गया है। 

सोयाबीन एवं उड़द फसल की बीमा राशि किसानो के खातो में जमा हुई 

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना खरीफ 2018 की फसल बीमा दावा राशि संबंधित कृषको के बैंक खातो में जमा कराई गई है कि जानकारी देते हुए किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग के उप संचालक श्री एएस चौहान ने बताया कि जिले में कुल 62915 किसानो के बैंक खातो में 127.08 करोड़ रूपए की राशि का भुगतान किया गया है जिसमें जिले के 49738 कृषकों के  सोयाबीन की फसल बीमा दावा राशि 118.24 करोड़ तथा 13177 कृषकों को उड़द फसल की बीमा दावा राशि 8.83 करोड़ प्रदाय की गई है। किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग के उप संचालक श्री एएस चौहान ने बताया कि जिले के 148 पटवारी हल्कों में सोयाबीन फसल की थ्रेशोल्ड उपज से औसत उपज में कमी पाई गई है इस हेतु पात्र कृषको को फसल बीमा दावा राशि का भुगतान किया गया है जबकि 412 पटवारी हल्कों में औसत उपज थ्रेशोल्ड उपज से अधिक होने के कारण फसल बीमा दावा राशि हेतु पात्रता नही होने से बीमा दावा राशि भुगतान नही की गई है। बीमा कंपनी से 25 पटवारी हल्कों की जानकारी अप्राप्त है। 

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...