विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 04 जून - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शुक्रवार, 5 जून 2020

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 04 जून

विश्व पर्यावरण दिवस आज

विश्व पर्यावरण दिवस आज पांच जून को मनाया जाएगा। वन संरक्षक श्री राजवीर सिंह ने बताया कि कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण को देखते हुए सार्वजनिक वृहद कार्यक्रमों का आयोजन नही किया जाएगा। वन संरक्षक श्री राजवीर सिंह ने बताया कि पांच जून विश्व पर्यावरण दिवस अवसर पर पौधरोपण कार्यक्रम का आयोजन पूरनपुरा रोड़ पर स्थित फॉरेस्ट कॉलोनी परिसर में किया गया है। विभिन्न प्रजाति के लगभग सौ पौधे रोपित किए जाएंगे। उक्त कार्यक्रम शुक्रवार की प्रातः दस बजे से आयोजित किया गया है।

19.7 मिमी औसत वर्षा दर्ज

विदिशा जिले में चार जून को दर्ज की गई वर्षा की जानकारी देते हुए अधीक्षक भू-अभिलेख ने बताया कि गुरूवार चार जून को जिले की सभी सातो तहसीलो में वर्षा दर्ज की गई है। जिले में औसतन वर्षा 19.7 मिमी दर्ज की गई है।  जिले की तहसीलो में स्थापित वर्षामापी यंत्रो पर चार जून को दर्ज वर्षा की जानकारी इस प्रकार से है। विदिशा में 32 मिमी, नटेरन में 62 मिमी, बासौदा में 20 मिमी, ग्यारसपुर में 14 मिमी, लटेरी में 11 मिमी, सिरोंज में चार मिमी, गुलाबगंज में छह मिमी तथा कुरवाई तहसील में 14 मिमी वर्षा दर्ज की गई है।

महिला जनधन खाते की तृतीय किश्त का भुगतान आज से 

लीड़ बैंक आफीसर श्री दिलीप सिरवानी ने भारत शासन के वित्त विभाग द्वारा जारी निर्देशो का हवाला देते हुए बताया कि विदिशा जिले में महिला जनधन खातो में तृतीय किश्त के रूप में पांच सौ रूपए जमा किए जा रहे है इसकी शुरूआत पांच जून शुक्रवार से होने जा रही है। महिला पीएमजेडीबाय खातो से रूपए निकालने के लिए भीड़ ना लगे इसके लिए अलग-अलग दिनों में अलग-अलग खाता संख्या के अंतिम अंक के हिसाब से रूपयों का वितरण किया जाएगा।  खाते के अंतिम अंक के हिसाब से हितग्राही राशि का आहरण कर सकते है। लीड़ बैंक आफीसर श्री सिरवानी ने सभी नोडल अधिकारियों से कहा है कि बैंको की शाखाओं में भीड़ नियंत्रित हो तथा अधिक से अधिक हितग्राही राशि का आहरण कियोस्क, बीसी पाइंट या सीएसपी के द्वारा करें। उन्होंने सभी नोडल अधिकारियों, शाखा प्रबंधको को निर्देश दिए है कि कियोस्क संचालक गांव में जाकर ग्राम पंचायत स्तर पर राशि का वितरण करें ताकि वृद्व महिलाएं गर्मी व मौसम से होने वाली परेशानियों से बच सकें। विदिशा जिले में महिला जनधन खातो में तृतीय किश्त के भुगतान हेतु तिथिवार खाता संख्या के अंतिम अंक आधार पर किया जाएगा। तदानुसार पांच जून को शून्य और एक अंक वाले अंतिम खातेधारकों को इसी प्रकार छह जून को दो और तीन अंको के खाताधारकों को,  आठ जून को चार और पांच अंतिम अंक वालो को, नौ जून को छह व सात अंक वालो को जबकि दस जून को ऐसे खाताधारक जिनके अंतिम अंक आठ और नौ है को जनधन खाते की तृतीय किश्त राशि पांच सौ रूपए का भुगतान किया जाएगा।  लीड़ बैंक आफीसर श्री दिलीप सिरवानी ने समस्त अनुविभागीय अधिकारियों, जनपदों के सीईओ को पत्र प्रेषित कर शाखाओं में सोशल डिस्टेन्सिग का पालन कराने में सहयोगप्रद करने का आव्हान किया है। उन्होंने खाताधारको से अपील की है कि अपने खाते के अंतिम अंक आधार अनुसार निर्धारित तिथि को ही राशि आहरण करने हेतु संबंधित बैंक में पहुंचे या कियोस्क के माध्यम से आपको आपके गांव में ही प्रदाय की जाएगी। 

अनुमति के बाद ही गोदामों से व्यापारी चना विक्रय करेंगे----कलेक्टर

कलेक्टर डॉक्टर पंकज जैन ने आज समस्त एसडीएम को निर्देश दिए हैं कि उनके कार्य क्षेत्रों मे व्यापारियों के ऐसे गोदाम जिनमें चना भंडारित है। उन गोदामों से व्यापारीगण बिना अनुमति के विक्रय हेतु चना नही निकालेंगे । व्यापारी जिनकी गोदामों में चना भंडारित है और वे विक्रय करना चाहते है तो ऐसे सभी व्यापारीगण स्थानीय एसडीएम से अनुमति प्राप्ति के उपरांत ही गोदामों से चना विक्रय हेतु निकाल सकेंगे। कलेक्टर डॉ जैन ने जिले में चना उपार्जन के कार्यों में किसी भी प्रकार की कालाबाजारी ना हो को ध्यान गत रखते हुए इस प्रकार के सख्त  निर्देश समस्त एसडीएम एवं राजस्व अधिकारियों को दिए हैं । उन्होंने संबंधितों को निर्देश दिए हैं कि उपार्जन कार्यों का समय अंतराल में सतत औचक निरीक्षण करते रहें।

जनसुनवाई कार्यक्रम स्थगित रहेंगा

कलेक्टर डॉक्टर पंकज जैन ने बताया कि कोरोना वायरस कोविड १९ का संक्रमण्‍ फैलने की संभावना को द़ष्टिगत रखते हुए प्रति मंगलवार को होने वाली जनसुनवाई कार्यक्रम को आगामी आदेश तक के लिए स्‍थगित किया गया है। यदि कोई आवेदक अपनी समस्या युक्त आवेदन जमा करना चाहते हैं तो जिला पंचायत अथवा कार्यालयों में संधारित पेटी लेटर बॉक्स में अपने आवेदन डाल सकते हैं। लेटर बॉक्स पेटी में प्राप्त होने वाले आवेदनों का अधिकारियों के द्वारा  समय सीमा में निराकरण कर आवेदकों को अवगत कराने की प्रक्रिया क्रियान्वित की जाएगी । आवेदकों को सूचित ि‍कया गया है ि‍क आवेदनों पर संपर्क नंबर अर्थात मोबाइल नंबर अपना जरूर अंकित करें। ताकि आवेदन पर हुई कायवाही  से सुगमता से अवगत हो सकें।

परिवहन में तेजी लाएं कलेक्‍टर

मुख्यमंत्री जी द्वारा आज वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से दिए गए निर्देशों के अनुपालन में कलेक्टर डॉक्टर पंकज जैन ने अधिकारियों की समीक्षा बैठक में निर्देश दिए हैं कि जिले में उपार्जन संबंधी संपादित कार्यों के अंतिम चरण में उपार्जन केंद्रों पर भंडारित गेहूं चना पूर्ण सुरक्षित रहे का पूरा ध्यान रखते हुए परिवहन कार्यों में तेजी लाएं। उन्होंने बताया कि ऐसे जिले जहां परिवहन संबंधी कार्य पूर्ण हो चुका है उन जिलों से आवश्यकता पड़ने पर वाहनों के प्रबंध सुनिश्चित कराए जाएंगे कलेक्टर ने संबंधित अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि परिवहन संबंधी कार्य में किसी भी प्रकार की त्रुटि ना हो का विशेष ध्यान रखा जाए। कलेक्‍टर डॉ जैन ने केन्‍द्रो पर परिवहन से शेष्‍ गेंहू वर्षा से प्रभावित ना हो इस लिए तिरपाल आदि से कवर कराने की कार्यवाही सुनिश्चित कराने के निर्देश पूर्व में जारी कि‍ए है। उन्‍होंने वारदानो में भरे हुए गेंहू को फैला कर ना रखा जाए। शासन के निर्देशानुसार स्‍टेकिंग की कार्यवाही की जाए। उपरोक्‍त्‍ कार्यो के लिए ग‍ठित दल प्रत्‍येक केन्‍द्रों पर उपस्थित होकर उपरोक्‍तानुसार कार्यवाही पूर्ण्‍ करें सुरक्षित भण्‍डारण का प्रतिवेदन सायंकाल जिला कार्यालय की खाद्य शाखा को उपलब्‍ध कराना सुनिश्चित करें।

सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क का उपयोग नहीं करने वालों के खिलाफ कार्यवाही करने के निर्देश

vidisha news
कलेक्टर डॉक्टर पंकज जैन ने जिले में कोरोना वायरस कोविड-19 के संक्रमण को कम करने के लिए जारी निर्देशों के अनुपालन में सभी आम जनों से आग्रह किया है कि सोशल डिस्टेंसिंग और मास्‍क  का उपयोग अनिवार्यता करें इसी प्रकार के निर्देश उन्होंने व्यापारियों एवं अन्य लघु व्यवसायियों को दिए हैं। कलेक्टर डॉक्टर पंकज जैन ने सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क का उपयोग नहीं करने वालों के खिलाफ सख्त कार्यवाही करने हेतु दल गठित किए हैं । दल में राजस्व एवं पुलिस तथा निकाय के अधिकारियों एवं अमले को शामिल किया गया है। वीडियो कांफ्रेंसिंग के उपरांत प्राप्त निर्देशों के अनुपालन में कलेक्टर डॉ जैन ने जिले में खासकर बाजार क्षेत्रों में सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क का उपयोग आम जनों व व्यापारियों के द्वारा नहीं करने की प्राप्त जानकारियों को संज्ञान में लेते हुए विभिन्न स्तर पर दल गठित किए हैं ।इन दलों को औचक निरीक्षण कर फाइन संबंधी कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं । इसी प्रकार के निर्देश वाहन चालकों के संबंध में भी दिए गए हैं यदि कोई  फोर व्हीलर या टू व्हीलर चालक अथवा उसमें सवार  व्‍यक्ति यदि बिना मास्क के पाया जाता है तो उसके खिलाफ फाइन करने की कार्रवाई की जाएगी। कलेक्टर डॉक्टर पंकज जैन ने राजस्व एवं पुलिस अधिकारियों को अभियान के रूप में सघन निरीक्षण कर उक्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: