विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 02 जून - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

बुधवार, 3 जून 2020

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 02 जून

किसानों की मांगो को लेकर कलेक्ट्रेट का घेराव कल

विदिशाः- विदिशा जिले में बचे हुये पंजीकृत किसानों की गेहूॅ की तौल, चने में तेवडे़ की मात्रा, कनवर्जन की किश्त पर ब्याज एवं किसानों को बीमे की राशि एवं गेहूॅ पर बोनस की राशि एवं दो लाख तक के ऋण माफी की राशि आदि मांगों को लेकर कांग्रेस पार्टी द्वारा कल दिनांक 03.06.2020 को प्रातः 11 बजे विवेकांनद चैराहे(ईदगाह) पर एकत्रित होकर कलेक्ट्रेट का घेराव किया जाएगा। समस्त किसान भाइयों एवं कांग्रेस कार्यकर्ताओ से प्रदर्शन में उपस्थित होने की है।

दो युवा कोरोना पॉजिटिव चिन्हित 

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केएस अहिरवार ने बताया कि एक जून की मध्य रात्रि में प्राप्त 39 सेम्पलों की रिपोर्ट में जिले के दो युवाओं की रिपोर्ट कोरोना वायरस (कोविड-19) प्राप्त हुई है।  सीएमएचओ डॉ अहिरवार ने बताया कि गंजबासौदा निकाय क्षेत्र के वार्ड 21 में निवासरत 21 वर्षीय युवा तथा कुरवाई के वार्ड आठ का 20 वर्षीय युवक की सेम्पल रिपोर्ट कोविड-19 पॉजिटिव होने पर उक्त दोनो युवकों को श्रीमंत माधवराव सिंधिया मेडीकल कॉलेज के क्यूरेन्टाइन परिसर में भर्ती कर इलाज शुरू किया गया है। 

कोरोना प्रभावित युवक पूर्ण स्वस्थ हुआ 

नटेरन विकासखण्ड के ग्राम खाईखेडा का एक 16 वर्षीय युवक का सेम्पल 23 मई को कोरोना पॉजिटिव प्राप्त होने पर अटल बिहारी शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय विदिशा में भर्ती कराया गया था विशेषज्ञों चिकित्सकों की निगरानी में किए गए लगातार उपचार से संबंधित युवक आज दो जून मंगलवार को पूर्ण स्वस्थ होने के उपरांत अस्पताल से डिस्चार्ज हुआ है। पूर्ण स्वस्थ होने पर युवक का चिकित्सकों द्वारा तालियां बजाकर कोरोना पर विजय प्राप्त करने पर उन्हें विदाई दी व प्रोटोकाल का पालन करते हुए डिस्चार्ज पश्चात् अपने ग्राम निवास पर सात दिनों के लिए होम आइसोलेशन में रहने हेतु अवगत कराया गया है। 

ठेला व्यवसायियों का हर तीसरे दिन स्क्रीनिंग करने के निर्देश

vidisha news
कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने आज मंगलवार को अनुविभागीय स्तरीय वीडियो कांफ्रेसिग में निर्देश दिए है कि ठेला (खाद्य पदार्थो का व्यवसाय करने वाले) व्यवसायियों के साथ-साथ रेल्वे स्टेशन के प्लेटफार्मो पर खाद्य पदार्थ विक्रेताओं का हर तीसरे दिन स्क्रीनिंग की जाए। उन्होंने सोशल डिस्टेसिंग और मास्क की प्रतिबंधता को रेखांकित करते हुए कहा कि पालन कराया जाना सुनिश्चित करें। कलेक्टर डॉ जैन ने सर्वे टीम के माध्यम से सघन सर्वे कार्य क्षेत्रों में कराने पर बल दिया है। उन्होंने सार्थक एप के नये वर्जन अनुसार जानकारियां दर्ज कराने के कार्यो में संबंधित निपुण हो इसके लिए आयोजित प्रशिक्षण में शामिल हो और अपनी जिज्ञासाओं का समाधान प्राप्त करें। उन्होंने आरोग्य सेतु एप फीवर क्लीनिक में आने वाले सभी मरीजो की जानकारी दर्ज कराने के निर्देश दिए है। इससे पहले जिला पंचायत सीईओ श्री मयंक अग्रवाल ने फीवर क्लीनिक के संचालन हेतु निर्धारित मापदण्ड तथा कोई व्यक्ति कोरोना वायरस (कोविड-19) पॉजिटिव पाया जाता है तो उसके निकटतम पत्र सर्वे के संबंध में भारत सरकार द्वारा जारी नवीन दिशा निर्देशो के अनुसार कार्य करें। उन्होंने बताया कि जिस दिन सेम्पल लिया गया है उसके दो दिन पूर्व संबंधित व्यक्ति किन-किन से मिला है अर्थात निकट सम्पर्क सूची संधारित की जाए। उसमें कम से कम दस से 15 व्यक्ति की सूची तैयार की जाए। इसी प्रकार रिपोर्ट आने के दो दिन पहले किन-किन से मिला है कि सूची तैयार की जाए। उन्होंने ट्रेकिंक करने के लिए निर्धारित एप, सर्वे टीम, हाइरिस्क क्षेत्र में बरती जाने वाली सावधानियों से अवगत कराया। कलेक्टर डॉ जैन ने समस्त एसडीएमों से उपार्जन कार्यो के संबंध में भी जानकारियां प्राप्त की। इसके अलावा उन्होंने राजस्व कार्यो तथा शासन के नवीन दिशा निर्देशो के अनुरूप त्वरित संपादित किए जाने वाले कार्यो की समीक्षा की है। एनआईसी के वीडियो कांफ्रेसिंग कक्ष में अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह के अलावा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केएस अहिरवार, डिप्टी कलेक्टर श्री तन्मय वर्मा, श्रम पदाधिकारी श्री सुधीश कमल मौजूद थे। 

कार्यालयों में शत प्रतिशत उपस्थिति दर्ज हो सोशल डिस्टेसिंग, मास्क व सेनेटाइजर का उपयोग करने के निर्देश

कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने प्रदेश के गृह विभाग द्वारा जारी पत्र के संदर्भ में आदेश जारी कर समस्त कार्यालय प्रमुखो को आदेश दिए है कि कार्यालय में कार्यरत शासकीय सेवक एवं लोक सेवक अपनी शत प्रतिशत उपस्थिति दर्ज कराएं। कलेक्टर डॉ जैन ने कार्यालयीन कार्यो के दौरान समस्त अधिकारियों, कर्मचारियों जिन निर्देशो के पालन अनिवार्य रूप से करेंगे उनमें कार्य सम्पादन के समय सोशल डिस्टेन्सिग का पालन, कार्य सम्पादन के समय मास्क का अनिवार्यतः उपयोग करेंगे, इसी प्रकार फाइलो के आदान, प्रदान के समय सेनेटाइजर का इस्तेमाल करेंगे। उक्त आदेश तत्काल प्रभावशील हो गया है। 

श्रमिक एक्सप्रेस से 238 मजदूर विदिशा स्टेशन से अपने घर पहुंचे
vidisha news
राज्य सरकार द्वारा लॉक डाउन अवधि के दरम्यिन प्रदेश के प्रवासी श्रमिकों को वापिस अपने-अपने गृह जिलो में भेजने के लिए विशेष प्रबंध किए गए है। केरल राज्य के ऐरनाकुलम से रवाना हुई श्रमिक एक्सप्रेस सोमवार एक जून की सांयकाल विदिशा स्टेशन पहुंची थी। श्रमिक एक्सप्रेस ट्रेन से यहां 12 जिलो के 238 मजदूरो को अपने-अपने गृह जिला भेजने के प्रबंध जिला प्रशासन द्वारा सुनिश्चित किए गए थे। बसो से रवाना होने वाले श्रमिको का स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा सबसे पहले परीक्षण किया गया इसके पश्चात् नगरपालिका अध्यक्ष श्री मुकेश टण्डन के द्वारा रेल्वे स्टेशन के प्लेटफार्म नम्बर एक के बाहरी प्रवेश द्वार पर प्रवासी मजदूरो को मास्क व नाश्ते के पैकेट प्रदाय किए गए। जबकि भोजन के पैकेट बसो के अन्दर ही उपलब्ध कराए गए है। 

जायजा
नगरपालिका अध्यक्ष श्री मुकेश टण्डन, कलेक्टर डॉ पंकज जैन, पुलिस अधीक्षक श्री विनायक वर्मा, अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह ने विदिशा रेल्वे स्टेशन के प्लेटफार्म पर मजदूरो के लिए क्रियान्वित व्यवस्था पर नजर रखी वही बीच-बीच में संवाद स्थापित कर जायजा लिया।  वही मौजूद चिकित्सा पैरामेडिकल स्टाप के कार्यो पर भी नजर रखे हुए थे। प्लेटफार्म नम्बर एक के प्रवेश द्वार पर बसो की आवाजाही पर भी उनकी चौकस नजर थी। बार-बार एलाउन्समेंट कराने के बाद अन्य अधिकारियों से चर्चा पूछते थे की कोई अमूक जिले का श्रमिक छूट तो नही गया है। 

उदघोषणा
रेल्वे स्टेशन के उदघोषण कक्ष का संचालन ओर एलाउंसमेंट करने वाले श्री विजय श्रीवास्तव के द्वारा प्रवासी मजदूरो को हर पल की सूचनाएं उद््घोषणाओं के माध्यम से दी जा रही थी जिसमें खासकर किस जिले के प्रवासी मजदूरो को सबसे पहले उतरना है इसके बाद जिलेवार की जानकारियां दी गई वही प्लेटफार्म नम्बर चार की ओर और प्लेटफार्म नम्बर एक की ओर किन-किन जिलो के प्रवासी मजदूरो के बस में बैठने हेतु पहुंचना है कि सरल व सहज भाषा में उद्घोषणाएं जारी रही।

मेडीकल टीम
श्रमिक एक्सप्रेस से आने वाले प्रवासी मजदूरो के स्वास्थ्य परीक्षण पर विशेष ध्यान दिया गया है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केएस अहिरवार ने बताया कि श्रमिको के स्वास्थ्य परीक्षण हेतु आठ मेडीकल टीमे, तीन सेनेटाइजर टीमे तैनात की गई थी। प्रत्येक टीम मे तीन-तीन अधिकारी  कर्मचारी को शामिल किया गया है। मेडीकल टीम के चिकित्सा अधिकारियों एवं उनके सहायक अन्य पैरामेडिकल स्टाप द्वारा कोविड-19 संबंधित स्क्रीनिंग एवं स्वास्थ्य परीक्षण प्रोटोकाल का पालन करते हुए कोरोना वायरस से बचाव हेतु स्वास्थ्य शिक्षा दी गई है। प्रवासी मजदूरो को बसो से रवाना करने के उपरांत रेल्वे स्टेशन एवं उसके आस-पास के परिसर को सेनेटाइजर द्वारा निसंक्रमित किया गया है।  

बसो से रवाना
श्रमिक एक्सप्रेस से विदिशा रेल्वे स्टेशन पर उतरे 12 जिलो के प्रवासी श्रमिको को उनके अपने गृह जिला तक पहुंचाने के लिए वाहनो के प्रबंध सुनिश्चित किए गए थे। जिला परिवहन अधिकारी श्री गिरजेश वर्मा ने बताया कि छोटे बडे नौ वाहनों से श्रमिकों को उनके गृह जिले पहुंचाया गया है। केरल राज्य के ऐनराकुलम से आई श्रमिक एक्सप्रेस में विदिशा रेल्वे स्टेशन पर प्रदेश के 12 जिलो के श्रमिक उतरे जिनकी जानकारी जिलेवार इस प्रकार से है। डिडोरी 78, जबलपुर के 71, सीधी 25, सिंगरोली एक, अनूपपुर दस, शहडोल चार, रीवा 18, सतना तीन, छतरपुर दस, टीकमगढ़ एक, भोपाल 16 तथा विदिशा जिले का एक श्रमिक आया है। 

महिला जनधन खाते की तृतीय किश्त का भुगतान पांच से 

लीड़ बैंक आफीसर श्री दिलीप सिरवानी ने भारत शासन के वित्त विभाग द्वारा जारी निर्देशो का हवाला देते हुए बताया कि विदिशा जिले में महिला जनधन खातो में तृतीय किश्त के रूप में पांच सौ रूपए जमा किए जा रहे है इसकी शुरूआत पांच जून शुक्रवार से होने जा रही है। महिला पीएमजेडीबाय खातो से रूपए निकालने के लिए भीड़ ना लगे इसके लिए अलग-अलग दिनों में अलग-अलग खाता संख्या के अंतिम अंक के हिसाब से रूपयों का वितरण किया जाएगा। खाते के अंतिम अंक के हिसाब से हितग्राही राशि का आहरण कर सकते है। लीड़ बैंक आफीसर श्री सिरवानी ने सभी नोडल अधिकारियों से कहा है कि बैंको की शाखाओं में भीड़ नियंत्रित हो तथा अधिक से अधिक हितग्राही राशि का आहरण कियोस्क, बीसी पाइंट या सीएसपी के द्वारा करें। उन्होंने सभी नोडल अधिकारियों, शाखा प्रबंधको को निर्देश दिए है कि कियोस्क संचालक गांव में जाकर ग्राम पंचायत स्तर पर राशि का वितरण करें ताकि वृद्व महिलाएं गर्मी व मौसम से होने वाली परेशानियों से बच सकें। विदिशा जिले में महिला जनधन खातो में तृतीय किश्त के भुगतान हेतु तिथिवार खाता संख्या के अंतिम अंक आधार पर किया जाएगा। तदानुसार पांच जून को शून्य और एक अंक वाले अंतिम खातेधारकों को इसी प्रकार छह जून को दो और तीन अंको के खाताधारकों को,  आठ जून को चार और पांच अंतिम अंक वालो को, नौ जून को छह व सात अंक वालो को जबकि दस जून को ऐसे खाताधारक जिनके अंतिम अंक आठ और नौ है को जनधन खाते की तृतीय किश्त राशि पांच सौ रूपए का भुगतान किया जाएगा। लीड़ बैंक आफीसर श्री दिलीप सिरवानी ने समस्त अनुविभागीय अधिकारियों, जनपदों के सीईओ को पत्र प्रेषित कर शाखाओं में सोशल डिस्टेन्सिग का पालन कराने में सहयोगप्रद करने का आव्हान किया है। उन्होंने खाताधारको से अपील की है कि अपने खाते के अंतिम अंक आधार अनुसार निर्धारित तिथि को ही राशि आहरण करने हेतु संबंधित बैंक में पहुंचे या कियोस्क के माध्यम से आपको आपके गांव में ही प्रदाय की जाएगी। 

जनसम्पर्क की डिस्ट्रिक्ट पोर्टल जिले की बेवसाइट पर उपलब्ध

जनसम्पर्क आयुक्त श्री सुदाम खाडे के द्वारा वीडियो कांफ्रेसिंग में दिए गए निर्देशो के अनुपालन में जनसम्पर्क विभाग की डिस्ट्रिक्ट पोर्टल को एनआईसी की जिले की बेवसाइट से लिंक कराया गया है अर्थात जिले में एनआईसी द्वारा संचालित जिले की बेवसाइट पर प्रतिदिन की खबरे, जानकारिया, सूचनाएं उपलब्ध होगी। एनआईसी के डीआईओ श्री एमएल अहिरवार ने बताया कि निर्देशो के अनुपालन में डिस्ट्रिक्ट बेवसाइट vidisha.nic.in से लिंक करने की कार्यवाही पूर्ण की गई है। 

कोई टिप्पणी नहीं: